मतली को कैसे प्रबंधित करें

मतली पेट में असुविधा महसूस करती है जो आपको महसूस करती है कि आप उल्टी कर सकते हैं। यह गैगिंग का कारण हो सकता है क्योंकि गले के पीछे पहुंचने वाले पेट की सामग्री एक तंत्रिका को उत्तेजित करती है जो सिर्फ इस पलटा लेती है। गैस्ट्रोएंटेरिटिस, कैंसर, गति में बीमारी, कीमोथेरेपी, दवा, गर्भावस्था, सिर का चक्कर, चिंता और कुछ भावनात्मक राज्यों सहित कई बीमारियां और दवाएं हैं, जो मितली का कारण बन सकती हैं। यह एक बहुत ही सामान्य विकार है और इसके प्रबंधन के कई तरीके हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

भोजन और पेय का उपयोग करें
कोप विथ नोजिया चरण 1 नामक छवि
1
ब्रैट आहार का पालन करें यह खाद्य व्यवस्था यह उन लोगों की सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो मतली, उल्टी या दस्त के कारण सामान्य रूप से नहीं खा सकते हैं। इसमें हल्के पदार्थों की खपत शामिल होती है जो पेट को परेशान नहीं करते हैं इसका नाम अंग्रेजी के संक्षिप्त शब्द से निकला है जिसका मतलब है बीअनानास (केले), आरबर्फ (चावल), एकपीपलस (सेब पुरी) ई टीओस्ट (टोस्टेड रोटी)
  • केवल थोड़े समय के लिए इस प्रकार के आहार का पालन करें, 24-36 घंटे से ज्यादा नहीं। इसमें थोड़ी देर के लिए पेट की समस्याओं से लड़ने का एकमात्र उद्देश्य है, क्योंकि यह सामान्य आहार जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है।
  • कोप विथ नोजिया चरण 2 नामक छवि
    2
    कुछ खाद्य पदार्थ खाएं बीआरएटी आहार के अलावा, या एक या दो दिन बाद इसका पालन करने के बाद, आप मतली को नियंत्रित करने के लिए अन्य खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। वास्तव में कुछ इस तरह के दुष्परिणाम के खिलाफ विशेष रूप से उपयोगी साबित हुए हैं और पेट के प्रति संवेदनशील हैं, खासकर यदि आप सुबह की बीमारी से ग्रस्त हैं, जो गर्भावस्था से प्रेरित होते हैं। कुछ प्रकाश की कोशिश करें, लेकिन पटाखे, स्कोन, बेक्ड चिकन, आलू और नूडल्स जैसी थोड़ी अधिक महत्वपूर्ण उत्पाद
  • आप कुछ टकसालों, शोरबा, फ्लेवर जेली, शराबी डोनट्स, शर्बत, बर्फ लॉलिज़, अनानास बर्फ के क्यूब्स या अंगूर के रस का उपभोग करने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • कोप विद नोजिया चरण 3
    3
    अन्य प्रकार के भोजन से बचें कुछ खाद्य पदार्थ मतली की भावना को बढ़ा सकते हैं, पेट को परेशान कर सकते हैं और एसिड भाटा, मितली और उल्टी पैदा कर सकता है। अगर आपको गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ता है, या निम्न खाद्य पदार्थों को बिल्कुल नहीं खाएं:
  • फैटी खाद्य पदार्थ, जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ;
  • मसालेदार या वृद्ध भोजन;
  • औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे आलू, डोनट्स, फास्ट फूड और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ;
  • शराब या कैफीन वाले पेय, खासकर कॉफी;
  • विशेष रूप से मजबूत फ्लेवर के साथ भोजन
  • कोप विद नोजिया चरण 4 नामक छवि
    4
    छोटे भोजन करें जब आप अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आपको बड़े भोजन से बचना चाहिए - आप को कम खाना चाहिए, लेकिन पूरे दिन अधिक बार - इस तरह, आपका पेट कम काम करता है क्योंकि इसमें पचाने के लिए कम भोजन होता है।
  • पहले से वर्णित खाद्य पदार्थों के साथ हल्के भोजन करें
  • कोप विद नोजिया चरण 5 नामक छवि
    5
    अदरक प्राप्त करें यह अक्सर मतली की भावना को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह पेट को शांत करता है और पाचन को बढ़ावा देता है। आप इसे अलग-अलग तरीकों से भस्म कर सकते हैं, उदाहरण के तौर पर तैयारी में ताजा या पाउडर जोड़ने के लिए, कुछ कठिन कैंडी को चूस दो, कच्चे जड़ खाने या हर्बल चाय के रूप में भी घूंटें। आप मुख्य herbalists में अदरक की गोलियां भी खरीद सकते हैं। सुझाए गए विशिष्ट खुराक पानी के साथ मुंह से लिया जाने वाला 1000 मिलीग्राम है।
  • अदरक एक घर उपाय है जिसका इस्तेमाल विभिन्न विकृतियों का इलाज करने के लिए लंबे समय के लिए किया गया है जो मतली का कारण बनता है। इन में गति बीमारी, समुद्री जल, गर्भावस्था hyperemesis (गर्भावस्था के दौरान उल्टी), कीमोथेरपी से प्रेरित मतली और पोस्ट ऑपरेटिव मतली है।
  • कोप विथ नोजिया चरण 6 नामक छवि
    6
    सिप पेय चूंकि मतली गैस्ट्रिक विकार से संबंधित है, इसलिए आपको ध्यान देना होगा कि आप अपने पेट में क्या शामिल होते हैं। जब आप मतभेद महसूस करते हैं, तो आपको शीतल पेय, जैसे कि पानी, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, गैर-कार्बोनेटेड पेय और चाय पीना चाहिए। तरल पदार्थ का एक अतिरिक्त मतली को बढ़ावा देता है, इसलिए आपको धीरे-धीरे पीना चाहिए - हर पांच या दस मिनट में छोटी चीजें लेने का प्रयास करें। ऐसा करने से, आपको अपने पेट को बहाल करने में सक्षम होना चाहिए, और यदि आपके पास उल्टी हुई है, तो खोए गए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करें।
  • अदरक या नींबू या नींबू या नींबू जैसे पेय पेय मतली के मुकाबले उत्कृष्ट हैं - उन्हें कार्बोनेटेड भी किया जा सकता है
  • विधि 2

    वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करें
    कोप विथ नोजिया चरण 7 नामक छवि
    1
    बैठा रहो जब आप मतभेद महसूस करते हैं, तो एक कुर्सी या सोफे पर बैठने की कोशिश करें और आगे बढ़ने से बचें। आंदोलन शरीर के विभिन्न भागों द्वारा माना जाता है, जिसमें आंतरिक कान, आंख, मांसपेशियों और जोड़ शामिल हैं। यदि ये पार्टियां मस्तिष्क के आंदोलन के समान उत्तेजनाएं नहीं भेजती हैं या यदि वे एक-दूसरे के साथ सिंक्रनाइज़ नहीं हैं, तो आप नाराज़ महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
    • कुछ लोगों को अपने सिर को अपने घुटनों के बीच रखने के लिए उपयोगी लगता है
  • कोप विथ नोजिया चरण 8 नामक छवि



    2
    खाने के बाद झूठ मत बोलो हौसले से निगलने वाला भोजन अभी तक पचा नहीं है यदि आप पाचन से पहले झूठ हो जाते हैं, तो पेट की सामग्री घुटकी में लौट सकती है और उल्टी की भावना पैदा कर सकती है, साथ ही गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स को प्रेरित कर सकती है और उल्टी भी कर सकती है।
  • पाचन को प्रोत्साहित करने के लिए भोजन के बाद आधे घंटे की पैदल चलना एक अच्छा विचार है
  • कोप विथ नोजिया चरण 9 नामक छवि
    3
    ताजी हवा में साँस लें कभी-कभी मतली भी आपके द्वारा साँस की हवा की खराब गुणवत्ता के कारण होती है, उदाहरण के लिए अगर यह बासी हो या परेशानी हो। अगर कमरे में पर्याप्त वेंटिलेशन नहीं होती और धूल जमा हो जाती है तो वायु को बासी हो सकती है, जिससे श्वसन प्रणाली को अवरुद्ध कर दिया जाता है और नाक, फेफड़े और गले के माध्यम से साँस लेने में मुश्किल होती है। यहां तक ​​कि रसोई गंध परेशान हो सकता है और नाराज़ हो सकता है अगर पर्यावरण पर्याप्त रूप से हवादार नहीं है।
  • स्वच्छ और ताजी हवा से राहत मिल सकती है नई हवा को सांस लेने के लिए जल्दी बाहर जाओ यदि यह संभव नहीं है, तो आप एक समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए एक प्रशंसक या एयर कंडीशनर को चालू कर सकते हैं।
  • यदि जरूरी हो, भोजन तैयार करते समय खिड़की खोलें या रसोई के प्रशंसक को सक्रिय करें, ताकि खाना पकाने की गंध को हटा दें।
  • कोप विथ नोजिया चरण 10 नामक छवि
    4
    टकसाल के साथ अरोमाथेरेपी की कोशिश करो मतली और उल्टी को कम करने की कोशिश करने के लिए टकसाल आवश्यक तेल के साथ गहन साँस लेने के व्यायाम करें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इस सुगंध को दबाने से न केवल मतली और उल्टी की घटनाएं और गंभीरता कम हो जाती है, बल्कि एंटी-एम्एटिक ड्रग्स लेने की आवश्यकता भी कम हो जाती है। आप प्रमुख फ़ार्मेसी, हर्बलिस्ट और प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में इस आवश्यक तेल को खरीद सकते हैं। इसका उपयोग कैसे करें:
  • शीशा से सीधे टकसाल तेल सूंघो या एक कपास की गेंद पर कुछ बूँदें लागू करें, इसे एक कप में डालकर श्वास लें;
  • पेट या सीने पर वाष्प को सांस लेने के लिए तेल मालिश करें;
  • पानी में कुछ बूँदें मिलाएं और मिश्रण को स्प्रे बोतल में घर और कार में वाष्पीकृत करने के लिए डालें;
  • स्नान करने से पहले टब के पानी में तेल की 5-10 बूंदें जोड़ें
  • कोपे विथ नोजिया चरण 11 नामक छवि
    5
    श्वास तकनीक लागू करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गहरी और नियंत्रित श्वास नमी की गंभीरता को कम कर सकती है जब यह सर्जिकल प्रभाव पोस्ट करने के कारण होता है। इन तकनीकों को करने के लिए बैठने के लिए एक शांत और आरामदायक स्थान खोजें। एक गहरी एक के बाद सामान्य सांस लें। नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लें, छाती और पेट के निचले क्षेत्र को फेफड़ों को भरने दें, पूरी तरह से पेट का विस्तार करें, फिर धीरे-धीरे मुंह के माध्यम से बाष्पीभवना करें। आप नाक से भी श्वास छोड़ सकते हैं, अगर यह अधिक स्वाभाविक लगता है
  • गहरी साँस लेने के साथ मिलकर निर्देशित कल्पना अभ्यास करने का प्रयास करें। जब आपकी आंखों के साथ आराम से बैठे हुए होते हैं, तो आपको आराम करने में मदद करने के लिए उपयोगी छवियों और संभवतः कुछ विशिष्ट शब्द या वाक्यांश के साथ गहरी साँस लेने में गठबंधन करना। छवि एक छुट्टी का सहारा, एक घर के कमरे या कुछ अन्य सुखद और सुरक्षित जगह हो सकती है इस तरह, कुछ लोग मतली से छुटकारा पाने के लिए और फेंकने की आग्रह करते हैं।
  • कोप विथ नोजिया चरण 12 नामक छवि
    6
    संगीत चिकित्सा के अधीन। अनुसंधान ने दिखाया है कि संगीत चिकित्सा सत्रों के दौर से गुजर होने के बाद केमोथेरपी-प्रेरित नली का अनुभव लोगों से पीड़ित लोग सत्रों के दौरान, इस प्रकार की चिकित्सा में प्रशिक्षित पेशेवरों - संगीत चिकित्सक नामित - लक्षणों को कम करने के लिए संगीत का उपयोग करें व्यक्तिगत जरूरतों और क्षमताओं के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जाता है।
  • इस पद्धति में हृदय गति, रक्तचाप, तनाव से राहत और सामान्य कल्याण की भावना भी कम हो जाती है।
  • विधि 3

    ड्रग्स ले लो
    कोप विथ नोज़ा चरण 13
    1
    डॉक्टर के पास जाओ कई एंटीमैटिक दवाओं के लिए नुस्खे की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको इसे पाने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यात्रा के दौरान, लक्षण और आपके चिकित्सा इतिहास का वर्णन करें आपके डॉक्टर एक विशिष्ट दवा के बारे में बताएंगे कि आपके विशिष्ट स्थिति के आधार पर डॉक्टर के पर्चे के बिना एक अति-चिकित्सा दवा की सिफारिश की जाएगी।
    • लीफलेट पर दिए निर्देशों का पालन करके या अपने चिकित्सक द्वारा दी गई दवाओं से अपनी दवा लीजिए।
  • कोपे विथ नोजिया चरण 14 नामक छवि
    2
    मतली के कारण सामान्य विकारों को प्रबंधित करें कुछ लोग माइग्रेन से प्रेरित मतली से ग्रस्त हैं यदि यह आपके लिए लागू होता है, तो अपने चिकित्सक से अपने लक्षणों को दूर करने के लिए मेटोक्लोप्लामाइड (प्लसिल) या प्रॉक्लोररपार्जीन (स्टेमेटिल) लिखने के लिए कहें। यदि आप चक्कर आना और गति में बीमारी से पीड़ित हैं, जैसे कि मेक्लिज़िन और डिमेंहाइड्रिन जैसी एंटीथिस्टेमाइंस मदद कर सकते हैं
  • आप ऐसी स्थितियों से उत्पन्न मितली को कम करने के लिए, एंटीकोलीमिनिक दवाओं जैसे स्कॉकोलामाइन पैच भी ले सकते हैं।
  • याद रखें कि इन दवाओं के कुछ गैर-उदासीन साइड इफेक्ट हैं और आप उन्हें केवल डॉक्टर के सावधान मार्गदर्शन के तहत ही लेना चाहिए।
  • कोप विथ नोजिया चरण 15
    3
    गर्भावस्था, सर्जरी प्रेरित और गैस्ट्रोएंटेरिटिस के दौरान अपने मतली की जांच करें इन परिस्थितियों में पीड़ित होना काफी सामान्य है है कि गर्भावस्था के लिए आप ख़तम, या विटामिन बी 6, जो दैनिक 50 से 200 मिलीग्राम से खुराक में सुरक्षित और प्रभावी साबित हो गया है ले जा सकते हैं। आप इसे औषधीय कैंडीज या लॉलीपॉप के रूप में भी खरीद सकते हैं। आप अदरक को एक ग्राम की खुराक में मौखिक उपयोग के लिए ले सकते हैं, गर्भावस्था के पहले चरण में मतली और उल्टी को प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए। पोस्ट ऑपरेटिव मतली, तथापि, डोपामाइन रिसेप्टर्स (droperidol और promethazine) के विरोधी के साथ, सेरोटोनिन विरोधी (ondansetron) और डेक्सामेथासोन (स्टेरॉयड) के साथ कम किया जा सकता है।
  • सही खुराक के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। लेने की राशि आपके वर्तमान स्थिति पर निर्भर करती है।
  • गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस के लक्षणों को दूर करने के लिए आप बिस्मथ सब्सालिसिलेट (पेप्टो-बिस्मोल) या सेरोटोनिन विरोधी (ओनडेन्सट्रॉन) ले सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com