कैसे एक अस्पष्टीकृत क्रोनिक मतली का इलाज करने के लिए

मतली आम तौर पर उल्टी की आवश्यकता से जुड़े पेट में परेशानी का भाव है। लक्षण समान होते हैं, जब भी विकार पुरानी होती है, भले ही उल्टी हमेशा नहीं होती। लगातार मतली कई कारण (जठरांत्र रोगों, दीर्घकालिक संक्रमण, चक्कर आना, घबराहट, खाद्य एलर्जी, आदि की लगातार राज्य), जो कई मामलों में निदान करने के लिए मुश्किल हो जाता है हो सकता है, लेकिन गर्भावस्था, विषाक्त भोजन सहित सबसे आम ट्रिगर हैं, के विपरीत या आंत्र फ्लू यहां तक ​​कि अगर डॉक्टर विकार की उत्पत्ति को नहीं समझ पा रहे हैं, तो कई उपाय हैं जो नीलिए का इलाज करने में मदद कर सकते हैं, चाहे इसके कारण हो।

कदम

भाग 1

स्वायत्तता में पुरानी मतली का इलाज करना
छवि जिसका नाम डैल विद क्रोनिक असुस्पलेन्ड नूएज़ चरण 1 है
1
गर्भावस्था का परीक्षण करें पुरानी मतली की परिभाषा प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक अलग अर्थ है। कुछ लोग सोचते हैं कि लक्षणों को एक सप्ताह से अधिक समय तक रहना चाहिए ताकि विकार को पुराना कहा जा सके, जबकि अन्य मानते हैं कि न्यूनतम अवधि एक माह है। गर्भावस्था बहुत आम मतली का कारण है (बेहतर सुबह की बीमारी के रूप में जाना जाता है), जो कुछ हफ्तों तक रह सकती है, लेकिन बहुत अधिक समय तक। अगर आप एक यौन सक्रिय महिला हैं और एक हफ्ते या उससे अधिक के लिए सुबह मतली का अनुभव करते हैं, तो फार्मेसी में एक गर्भावस्था परीक्षा लें और पता करें कि क्या आप गर्भवती हैं
  • गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक दौरान सुबह की बीमारियां अधिक आम होती हैं, लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में वे नौ महीने तक रह सकते हैं।
  • सुबह की बीमारियों को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय, ट्रिगर्स से बचने के लिए है, उदाहरण के लिए गंध, गर्मी, नमी या ज़ोर से आवाज़ और वास्तविक या माना जाता आंदोलन
  • अगर आप गर्भवती हैं और कुछ हफ्तों से अधिक समय तक नॉनटेज़ हो रहे हैं, सलाह के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें।
  • छवि के साथ डील के साथ क्रोनिक अस्पष्टीकृत मतली चरण 2
    2
    आप जो दवाएं ले रहे हैं उसके बारे में पुस्तिकाएं पढ़ें दवाइयों की वजह से दुष्प्रभाव, प्रतीत होता है कि अस्पष्टीकृत मतली का एक और आम कारण है, विशेष रूप से वृद्ध लोगों के बीच। लगभग सभी दवाओं, काउंटर पर या पर्चे पर, एक पक्ष प्रभाव के रूप में मतली को गति प्रदान कर सकते हैं, लेकिन सबसे आम अपराधियों, रसायन चिकित्सा, दर्द निवारक (विशेष रूप से ओपिएट) अवसादरोधी दवाओं (SSRIs) और एंटीबायोटिक दवाओं रहे हैं।
  • उन दुष्प्रभावों की सूची पढ़ें, जो आपके द्वारा ली गई दवाओं के कारण हो सकते हैं और उनका मूल्यांकन कर सकते हैं कि मतली उनमें से एक के साथ जुड़ी हो सकती है।
  • यह पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि क्या अन्य लोग जो एक ही दवा ले रहे हैं वे बेदर्दी से मतली से पीड़ित हैं
  • डॉक्टर से पूछें कि दवा की खुराक को कम करने के लिए या इसे दूसरे के साथ बदलने के लिए जो उसी लाभ की गारंटी देता है
  • डैल विद क्रॉनिक असुस्पलेन्ड नूएज़ स्टेप 3
    3
    शराब की खपत कम करें शराब पीने दृढ़ता से हमारी संस्कृति में निहित है और सफल सामाजिक गतिविधि माना जाता है हालांकि, सच्चाई यह है कि इथेनॉल शरीर है, जो मतली सहित कई नकारात्मक लक्षण, में परिणाम कर सकते करने के लिए विषाक्त है। इससे पहले रात को बहुत ज्यादा पीने के बाद, बीमार और घबराहट उठने के लिए आम है, लेकिन अगर मितली पुरानी है तो आपको अल्कोहल से एलर्जी हो सकती है। अपने लक्षणों का विश्लेषण करने के लिए देखें कि क्या उन्हें शराबी पेय के उपभोग से जोड़ा जा सकता है।
  • यदि आप मानते हैं कि मतली का कारण शराब हो सकता है, तो आपको इसकी खपत कम करना होगा या इसे पूरी तरह से बचाना होगा।
  • कुछ नस्लीय समूहों को शराब के कारण होने वाले प्रतिकूल प्रभावों के कारण अधिक संभावना होती है क्योंकि इथेनॉल को तोड़ने और प्रोसेस करने वाले एंजाइमों की निम्न उपस्थिति होती है। यह घटना विशेष रूप से एशियाई और मूल अमेरिकियों में स्पष्ट है।
  • शराब पीने के बजाय गैर-अल्कोहल पेय (शराब और अंगूर के रस के बिना कॉकटेल और बीयर) पर स्विच करें, अगर आप बार-बार और दोस्तों के साथ क्लबों की आदत में रहना चाहते हैं।
  • छवि जिसका नाम डैल विद क्रॉनिक असुम्प्लेन्ड नोज़ा चरण 4 है
    4
    कुछ सरल और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाओ भद्दे खाद्य पदार्थों, तला हुआ या बहुत मसालेदार कारणों के बावजूद विकार को भी बढ़ाया जा सकता है। इसलिए आपको साधारण तत्वों को खाने की कोशिश करनी चाहिए, वसा कम लेकिन फाइबर में अधिक, पूरी गेहूं की रोटी, चोकर और ताजा फल और सब्जियां जैसे धीरे-धीरे चबाने और हल्के भोजन बनाने की कोशिश करें, लेकिन अक्सर
  • यदि आपको अपने पेट में भोजन रखने में परेशानी हो रही है, तो दिन के दौरान कुछ सादा पटाखे या टोस्ट चबाना।
  • यदि आप केवल थोड़ी मात्रा में भोजन बर्दाश्त कर सकते हैं तो डिश को सफेद मछली, चिकन स्तन, चावल, उबला हुआ आलू या रोटी के साथ बनाएं। सब्जियां भी अच्छे हैं, लेकिन उन लोगों से बचें जो आंतों के गैस के गठन का कारण बन सकती हैं और फुलकोल, गोभी और प्याज जैसे मतली बढ़ सकती हैं।
  • उल्टी के बाद किसी भी ठोस भोजन खाने से आपको छह घंटे पहले इंतजार करना चाहिए। इस बीच आप एक हल्के मांस शोरबा पी सकते हैं।
  • डैल विद क्रॉनिक असुस्पलेन्ड नूएज़ चरण 5
    5
    यदि आप कुछ भोजन के लिए एलर्जी हो सकता है पर विचार करें यह खाना एलर्जी का निदान करना आसान नहीं है, हालांकि वे अक्सर पुराने मितली के कारण होते हैं और पेट में परेशान होते हैं। सबसे आम एलर्जी में अंडे, मछली, गाय का दूध (और व्युत्पन्न उत्पाद), मूंगफली, अखरोट, सोया (और व्युत्पन्न उत्पादों), समुद्री भोजन (चिंड़-गाल, केकड़ों, मुसल्स) और गेहूं शामिल हैं। कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन के बाद मिनटों में आपको कैसा महसूस होता है, इस पर ध्यान दें।
  • यह देखने के लिए कि क्या मतली में सुधार या फैडें हैं, उन्मूलन आहार (एक समय में एक भोजन को हटाने) का प्रयास करें।
  • अन्य लक्षण है कि एलर्जी कारकों के कारण हो सकता सूजन है कि श्वसन की भीड़, खुजली, पित्ती, सिर दर्द, मानसिक कुहरापन और साँस लेने में कठिनाई के खिलाफ, चेहरे या गले के किसी भी क्षेत्र को प्रभावित करता है शामिल हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप भोजन एलर्जी कर सकते हैं, तो अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से विशिष्ट परीक्षणों की सिफारिश करने के लिए कहें।
  • क्रॉसिक अस्पष्टीकृत नली चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    मजबूत गंध से बचें वसायुक्त खाद्य पदार्थ, तला हुआ या बहुत मसालेदार खाने के अलावा, आप हवा में पुष्प से सूँघने से बचने के साथ ही आम तौर पर मतली के लक्षणों को खराब कर देते हैं। अन्य तीव्र गंध जो आपको खराब महसूस कर सकता है, उनमें लहसुन, प्याज या करी, इत्र सुगंध, सिगरेट का धुआं और शरीर की गंध शामिल है। जब तक आप बेहतर महसूस न करते हैं और अपने भोजन के अधिकतर का आर्किटेक्ट बनने की कोशिश करते हैं, तब तक रेस्तरां में जाने से रोकें। जब आप शॉपिंग सेंटर पर जाते हैं तो फास्ट फूड और रेस्तरां और इत्र के लिए आरक्षित क्षेत्रों से बचें
  • सर्जिकल मुखौटा पहनें या नाक के नीचे मेन्थॉल क्रीम लागू करें, अगर आपको घर से दूर होने पर मजबूत गंध का असर कम करने की आवश्यकता होती है
  • अन्य कारक जो मतली को ट्रिगर कर सकते हैं, जब आप घर पर हों या अन्य स्थानों में तीव्र गर्मी, आर्द्रता और चंचल रोशनी शामिल हों
  • डैल विद क्रॉनिक विलफिब्ड नूएज़ चरण 7
    7
    शरीर को हाइड्रेटेड रखें खराब पुरानी हाइड्रेशन आपके विचारों की तुलना में अधिक व्यापक स्थिति है, खासकर ऐसे समय में जब मौसम गर्म और आर्द्र होता है। ज्यादातर लोग हर दिन कई पेय का उपभोग करते हैं, लेकिन वे इस तथ्य को ध्यान में नहीं रखते हैं कि उनके पास बड़ी मात्रा में कैफीन और परिष्कृत शर्करा है, जो अत्यधिक शरीर द्रव के नुकसान को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा, गंभीर निर्जलीकरण से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है, अगर मतली अक्सर उल्टी के एपिसोड से जुड़ी होती है।
  • आपको प्रति दिन आठ गिलास खनिज या फ़िल्टर्ड पानी पीने चाहिए। जब आप व्यायाम करते हैं या आपको बहुत पसीना करते हैं तो तरल पदार्थ की आवश्यकता बढ़ जाती है।
  • यदि आप अपने पेट में पानी बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं, तो छोटे घूंट में पीने या बर्फ मुंह में धीरे-धीरे पिघलकर पिघलने दें।
  • कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें, जैसे काली चाय, कॉफी, गर्म चॉकलेट, कोला और ऊर्जा पेय पर आधारित फिजी पेय।
  • दूध से बचें यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हो संभव लक्षण, जैसे सूजन, पेट में ऐंठन और पेचिश, मतली बढ़ जाती है
  • यदि आप उल्टी या पेचिश के कारण बहुत सारे तरल पदार्थ खो रहे हैं, तो आपको अपने शरीर में सही मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स (खनिज लवण) बहाल करने की आवश्यकता है। एक सरल और प्राकृतिक उपाय पानी के अलावा पतला फल और सब्जी के रस पीने के लिए है
  • भाग 2

    प्राकृतिक उपचार के साथ पुरानी मतली का इलाज करना
    छवि के साथ डील के साथ क्रोनिक अस्पष्टीकृत नली चरण 8
    1



    हर्बल सुई लेनी तैयार करें कैफीन या अन्य हानिकारक पदार्थों के कारण और नुकसान के कारण जोखिम के बिना शरीर को मॉइस्चराइज करने के अतिरिक्त, हर्बल चाय आपको पेट और मन को शांत करने के लिए कुछ जड़ी-बूटियों की प्राकृतिक क्षमता के कारण मतली को ठीक करने देती है। उदाहरण के लिए, टकसाल और कैमोमाइल पेट से छुटकारा पाने में सक्षम होने के लिए जाने जाते हैं।
    • जड़ी बूटी जो चिंता और तनाव को कम करने में मदद कर सकती है और मतली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है: कैमोमाइल, वेलेरियन जड़, जुनून फूल और कावा
    • आप उन्हें हर्बल दवा में खरीद सकते हैं, प्रायः तैयार किए गए पाउचों में भी, और जब भी आप की आवश्यकता महसूस करते हैं तब उन्हें तैयार करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • इस प्रकार की हर्बल चाय तैयार करने के लिए उबलते पानी का उपयोग न करें, अन्यथा आप जड़ी बूटियों में निहित फायदेमंद पदार्थों को नष्ट कर सकते हैं - यह काफी है कि यह बहुत गर्म है आम तौर पर सिफारिश की जलसेक का समय 15 मिनट है।
  • छवि जिसका नाम डैल विद क्रॉनिक असुम्प्लेन्ड नोज़ा चरण 9 है
    2
    अदरक का उपयोग करें यह भी एक प्राकृतिक तत्व है जिसका इस्तेमाल सदियों से मितली के खिलाफ उपाय के रूप में किया गया है। विरोधी भड़काऊ गुणों के अतिरिक्त यह एक कार्मिनेटिव माना जाता है, क्योंकि यह पाचन के दौरान गैस के गठन को सीमित करने में सक्षम है: सूजन और पेट में दर्द के लिए जिम्मेदार है जो नली का कारण या बढ़ सकता है। आप हर्बल चाय तैयार करने या कैप्सूल, टैबलेट या चबाने वाली गोलियों के रूप में इसे खरीदने के लिए अदरक जड़ का उपयोग कर सकते हैं।
  • के नाम के तहत सबसे अधिक पेय पदार्थ का विपणन "अदरक एल" (अंग्रेजी में अदरक का मतलब अदरक) वास्तव में अदरक नहीं होता है, जो कि कुछ ऐसे स्टोरों में बेचे जाते हैं जो कार्बनिक या प्राकृतिक भोजन में विशेषज्ञ होते हैं किसी भी मामले में स्पार्कलिंग ड्रिंक से बचने या उन्हें पीने से पहले उन्हें उबाल लें।
  • मसालेदार अदरक (आमतौर पर सुशी के साथ जोड़ा जाता है) एक स्वादिष्ट और आसान विकल्प मिल सकता है
  • जो कुछ भी आप चुनते हैं, आपको खाने से पहले 15-30 मिनट के बारे में अदरक को मटू के मौके को कम करने के लिए लेना चाहिए।
  • छवि जिसका नाम डैल विद क्रॉनिक असुम्प्लेन्ड नोज़ा चरण 10 है
    3
    विटामिन बी 6 (पैरिडोक्सीन) पूरक लेने पर विचार करें कुछ अध्ययनों के परिणाम इंगित करते हैं कि यह पुराने मितली और उल्टी को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर गर्भवती महिलाओं में अनुशंसित खुराक प्रति दिन 30 मिलीग्राम पाइरिडोक्सीन है, जिसे लगातार पांच दिनों तक लिया जाना चाहिए।
  • विटामिन बी 6 पूरक कुछ मामलों में उपयोगी हो सकता है, जो कि पुरानी मतली के कारणों के आधार पर हो सकते हैं, लेकिन वे सुविधाजनक और आम तौर पर कोशिश कर रहे हैं।
  • विटामिन बी 6 (रोजाना 100 मिलीग्राम से अधिक) की नसों को परेशान कर सकती है और अंगों में सो या झुनझुनी हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य को खतरे में डालने से बचने के लिए दिन में 50 मिलीग्राम से अधिक नहीं लेते हैं।
  • भाग 3

    दवाओं के साथ पुरानी मतली का इलाज करना
    छवि जिसका नाम डैल विद क्रॉनिक असुम्प्लेन्ड नोज़ा चरण 11 है
    1
    मतली के खिलाफ दवा की सिफारिश करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें यदि प्राकृतिक और घरेलू उपायों ने वांछित प्रभाव का उत्पादन नहीं किया है और डॉक्टर यह समझने में सक्षम नहीं हैं कि विकार क्या पैदा कर रहे हैं, तो मतली से निपटने के लिए दवाएं लेना एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है। ओवर-द-काउंटर वाले काम कर सकते हैं, लेकिन मजबूत लोगों के लिए एक मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन आवश्यक है।
    • मतली के खिलाफ दवाओं सामान्यतः निर्धारित (जैसे Kytril के रूप में) granisetron हाइड्रोक्लोराइड, ondansetron हाइड्रोक्लोराइड (जैसे Zofran के रूप में), perphenazine (Trilafon की तरह), Metoclopramide (जैसे Plasil के रूप में) और thiethylperazine (Torecan की तरह) के आधार पर उन शामिल हैं।
    • कुछ cannabinoid- आधारित दवाओं (THC कैनबिस के सक्रिय संघटक से प्राप्त) भी मतली से लड़ने में उपयोगी हो सकता है।
    • ध्यान दें कि ये सभी दवाएं गंभीर साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकती हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप और मांसपेशी आंदोलनों को नियंत्रित करने में कठिनाई। अपने चिकित्सक से हर दवा के संभावित नकारात्मक परिणामों पर चर्चा करें।
    • यदि आप गंभीर मतली या उल्टी के कारण किसी प्रकार की मौखिक दवा लेने में असमर्थ हैं, तो कृपया suppositories का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • छवि के साथ डील क्रोनिक अस्पष्टीकृत नली चरण 12
    2
    मुद्रा कम समय के लिए एंटीबायोटिक लेने के लिए अगर आपका डॉक्टर (और अन्य विशेषज्ञ) समझ नहीं सकते हैं कि आपको पुरानी मतली से क्यों पीड़ित है, तो यह संभव है कि आपको अल्पावधि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज करने की कोशिश करनी चाहिए। कई मामलों में, पुरानी प्रकाश बैक्टीरियल संक्रमण निदान करना मुश्किल है और अक्सर मतली को जन्म दे सकता है, खासकर अगर वे जठरांत्र संबंधी मार्ग को प्रभावित करते हैं अपने डॉक्टर से पूछें कि एंटीबायोटिक दवाइयां इस्तेमाल करने के पेशेवर और बुरा क्या हो सकता है
  • यह ज्ञात है कि एक ही एंटीबायोटिक दवाओं के कारण मतली हो सकती है, इसलिए आपको उन्हें लेने से पहले संक्रमण के संभावित उपस्थिति को दिखाने के कुछ सबूत मिलना चाहिए।
  • आम तौर पर बैक्टीरिया के संक्रमण रक्त परीक्षणों के परिणामों को बदलते हैं यदि कुछ मान असामान्य दिखाई देते हैं, जैसे कि सफेद रक्त कोशिकाओं की एक अतिरंजित संख्या, यह संभव है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण से जूझ रही हो।
  • पेट पर असर डालने वाले वायरल संक्रमण भी मतली का कारण बन सकते हैं, लेकिन एंटीबायोटिक केवल बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी हैं
  • इरिथ्रोमाइसिन एक एंटीबायोटिक का एक उदाहरण है जो आपके डॉक्टर को लिख सकता है। यह आंतों की सामग्री के मार्ग को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग किया जाता है इस प्रकार की एंटीबायोटिक की संभावना मितली का इलाज करने में सक्षम है बहुत कम है और लंबे समय तक पेट की दर्द में दर्द बढ़ सकता है।
  • क्रॉसिक विलुप्लेन्डेड नॉया चरण 13 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    एक्यूप्रेशर उपयोग करने का प्रयास करें यह चिकित्सीय तकनीक कुछ शारीरिक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने के लिए शरीर के कुछ निश्चित बिंदुओं के उत्तेजना पर आधारित है। सिद्धांत एक्यूपंक्चर के समान है, लेकिन इस मामले में सुइयों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। किए गए अध्ययनों के परिणाम इंगित करते हैं कि कलाई (बिंदु P6 कहा जाता है) पर स्थित एक बिंदु है, जो दबा हुआ है, मतली को कम करने के लिए प्रभावी है अधिकांश शोध गर्भवती महिलाओं पर आयोजित किए गए हैं, लेकिन पी 6 बिंदु को दबाकर अन्य मामलों में विकार को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए जब मितली का आंदोलन या चिंता के कारण होता है
  • आप एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं या आप इंटरनेट पर वीडियो खोज सकते हैं जो कि आपकी कलाई पर सटीक स्थान का पता लगाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • 30-60 सेकंड के लिए या तो कलाई पर बिंदु P6 दबाकर मतली को कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है यदि नहीं, तो इसे 5 मिनट के लिए मालिश करने का प्रयास करें।
  • एक ऑनलाइन खोज करें और इसे पहनते समय बिंदु P6 को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक कंगन खरीदें, यह आंदोलन या गर्भावस्था के कारण मतली से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • डैल विद क्रॉनिक विलफिब्डेड नूएज़ चरण 14
    4
    एक चाइकोप्रैक्टर से परामर्श करें एक और वैकल्पिक चिकित्सीय उपचार जिसका मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है जब कारण ज्ञात नहीं होता रीढ़ की हड्डी में हेरफेर यदि रीढ़ की हड्डी के ऊपरी भाग में जोड़ों, नसों या मांसपेशियों को परेशान किया जाता है, तो संतुलन थोड़ा समझौता हो सकता है और चक्कर आना और मतली की थोड़ी सी सनसनी पैदा हो सकती है। गर्दन के हेरफेर के माध्यम से, हाड वैद्य रीढ़ की हड्डी को रीगल करने और स्तंभ के श्रेष्ठ हिस्से में तनाव को कम करने में सफल हो सकता है - परिणामस्वरूप मतली गायब हो जाएगी।
  • आम तौर पर, हस्तक्षेप करने में सक्षम होने के लिए, हाड वैद्य के एक्स-रे का विश्लेषण करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हेरफेर रीढ़ की हड्डी को नुकसान नहीं पहुंचा सकती है।
  • हेरफेर के दौरान आप हड्डियों को लगभग पूरी तरह से बिना दर्द रहित कर सकते हैं। ये शोर गैस के बुलबुले के कारण होते हैं, जो जोड़ों के अंदर बनते हैं, जो बिना किसी क्षति के कारण फट जाती हैं
  • कुछ मामलों में, एक सत्र पर्याप्त हो सकता है, लेकिन गर्दन के ऊपरी भाग को समायोजित करने के लिए 3 से 5 का उपयोग करने की अधिक संभावना है।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर रक्त परीक्षण मान सामान्य हैं, तो हार्मोन फ़ंक्शन के लिए जांच करने के लिए एंडोक्रिनोलॉजिस्ट की ओर मुड़ें। मस्तिष्क हार्मोनल असंतुलन के कारण हो सकता है
    • एक अतिरंजित व्यायाम या शारीरिक गतिविधि या बाकी की कमी मतली बढ़ सकती है
    • केले, चावल, सेब और टोस्ट पर आधारित ब्रेट आहार, मतली की शुरुआत को रोकने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
    • कार, ​​बस, ट्रेन या जहाज द्वारा यात्रा से मतली बढ़ सकती है। अगर आपको कार का उपयोग करने के लिए कहीं जाना है, तो यह सबसे अच्छा है कि आप ड्राइव करें
    • पुरानी मतली से पीड़ित कुछ रोगी इस विकार के खिलाफ विशिष्ट दवाओं के उपयोग से लाभ नहीं करते हैं इन मामलों में संज्ञानात्मक व्यवहार संबंधी मनोचिकित्सा और एंटीडिपेंटेंट्स के साथ उपचार उपयोगी हो सकता है।

    चेतावनी

    • जाओ और अगर आपको पुरानी मतली से पीड़ित है और अपने चिकित्सक से मिलते हैं तो आप यह नहीं समझ सकते कि इसका कारण क्या है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com