ग्रैविडिक हाइपरेमिसिस से कैसे बचें

गर्भावस्था hyperemesis एक विकार है जिसके कारण गर्भवती महिलाओं को पहली तिमाही के बाद उल्टी और तीव्र नली से ग्रस्त हैं। यद्यपि वे पहले त्रैमासिक के दौरान गर्भवती महिलाओं में बहुत आम लक्षण हैं, जिन्हें "सुबह की बीमारी" कहा जाता है, यदि वे पहले त्रिमितीय से बाहर रहती हैं, तो उन्हें ग्रेविद hyperemesis कहा जाता है यह पैथोलॉजी दैनिक जीवन बहुत मांग और ह्रासमान कर सकता है। यदि आप गर्भावस्था के दौरान इस विकार को विकसित करने से डरते हैं, तो कुछ उपायों की संभावना कम हो सकती है, जैसे आहार, जीवनशैली और दवा का सेवन। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

बिजली की आपूर्ति बदलें
इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 1
1
तीन बड़े लोगों के बजाय पूरे दिन में अक्सर छोटे भोजन करें यदि आप दिन के दौरान कम लेकिन अधिक बार भोजन करते हैं, तो आपका पेट भोजन को पचाने के लिए कम एसिड का उत्पादन करता है। और कम एसिड का मतलब है कि पेट शायद ही परेशान हो जाता है, इसलिए इसे मतली महसूस होने की संभावना कम होती है।
  • यदि आप एक बड़ा भोजन खाते हैं तो पेट का विस्तार होता है, उल्टी की भावनाओं को ट्रिगर करता है जो उल्टी का कारण बन सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रैविदारम चरण 2
    2
    ठंडे खाद्य पदार्थ खाएं क्योंकि उनके पास इतनी मजबूत गंध नहीं है जैसे गर्म होते हैं यदि आपको ग्रैविइड हाइपरेमिसिस से पीड़ने का डर है तो आपको आमतौर पर तीखा गंधों से बचने चाहिए। शीत खाद्य पदार्थ आम तौर पर बहुत स्वाद नहीं देते, इसलिए जितना संभव हो उतना इन्हें चुनें। हालांकि यह विशेष रूप से स्वादिष्ट और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खाने के लिए निराशाजनक नहीं हो सकता है, अगर यह आपको मतली से बचने की अनुमति देता है, तो इसके लायक है।
  • इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 3
    3
    बल्कि नरम खाद्य पदार्थों पर फोकस करें मसालेदार और वसायुक्त पदार्थ अधिक एसिड का उत्पादन करने के लिए जठरांत्र प्रणाली को धक्का दे सकते हैं। इसका कारण यह है कि खाद्य पदार्थों में मौजूद मसालों और वसा पेट की दीवारों में जलन पैदा करते हैं, और यह पित्त को अधिक पित्त को छिपाने के लिए उत्तेजित करता है। इन पाचन एसिड के अतिरिक्त उत्पादन की वजह से, उल्टी को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क का हिस्सा सक्रिय हो जाता है और यह ग्रिड हाइपरेमिसिस पैदा कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 4
    4
    फैटी खाद्य पदार्थों से बचें इन्हें पचाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, इसलिए वे पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं और पेट में एसिड के उत्पादन में वृद्धि करते हैं। अधिक एसिड का अर्थ अधिक मतली हो सकता है। फैटी खाद्य पदार्थ जिन्हें आप अपने आहार से बाहर करना चाहिए:
  • फ्राइड खाद्य पदार्थ, पशु मूल के उत्पादों जैसे लार्ड, पैक केक, बेकरी उत्पाद और पेस्ट्री, वनस्पति वसा और मार्जरीन ..
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविडरम चरण 5
    5
    उन खाद्य पदार्थों को न खाएं जिन्हें आप जानते हैं कि उल्टी पलटा कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में मजबूत बदबू आते हैं प्रत्येक व्यक्ति अलग है, इसलिए आपको उन खाद्य पदार्थों का ट्रैक रखना होगा जो आपके स्वाद के लिए बहुत मजबूत हैं।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 6
    6
    हाइड्रेटेड रहें मतली भी प्यास और भूख से शुरू हो सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। छोटी सी चीजों में अपने पसंदीदा पेय पीते हैं क्योंकि यहां तक ​​कि बड़ी मात्रा में पानी उबालकर आपको खराब महसूस हो सकता है।
  • यदि आप केवल पानी पीने से थक गए हैं, तो आप स्वाद को थोड़ी मात्रा में समृद्ध करने के लिए एक छोटे से फलों का रस जोड़ सकते हैं।
  • आप एक गिलास पानी (लगभग 300 मिलीलीटर) भी ले सकते हैं और पीने के मीठा और स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक, नींबू का रस और 1 चम्मच चीनी का एक चुटकी डाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 7
    7
    कुछ अदरक आधारित पेय पीयें इस पदार्थ से ग्रैविद hyperemesis लड़ाई में मदद करता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल आंदोलनों से पैदा होने वाले लक्षणों को बढ़ाता है, इस प्रकार उल्टी की भावना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क को संकेतों को अवरुद्ध करता है।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविडरम चरण 8
    8
    एक चिकन तैयार करें, गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत उपयुक्त। स्वस्थ रहने के लिए आदर्श पोषक तत्व प्रदान करता है आप कुछ सामग्रियों को बदल सकते हैं, अगर स्वाद या स्थिरता के कुछ पहलू आपकी पसंद के लिए नहीं हैं एक ब्लेंडर गठबंधन में:
  • ताजे सेब का रस, 1 फ्रोजन केले, 1 चम्मच गुड़, 1 ग्लास दही, 2 चम्मच बेकिंग पाउडर, 1 चम्मच प्रोटीन पाउडर, 1-2 चम्मच शहद, 1 गिलास कम वसा वाले दूध, 1 चम्मच शैवाल का खनिजों का मिश्रण होता है और अखरोट के 3 बड़े चम्मच होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 9
    9
    विटामिन बी 6 का सेवन बढ़ता है। उल्टी का अनुभव करने की संभावनाओं को कम करने के लिए आप विटामिन बी 6 की खुराक ले सकते हैं। हालांकि, किसी भी खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करने के लिए सलाह दी जाती है
  • सामान्य रूप से सिफारिश की जाने वाली खुराक 50 मिलीग्राम प्रति दिन है।
  • इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 10
    10
    अपने चिकित्सक से पूछें अगर जंगली याम की जड़ें लेने के लिए उचित है। नई जड़ी-बूटियों को लेने या आहार में भारी परिवर्तन करने से पहले चिकित्सक या विशेषज्ञ की सलाह लेने की हमेशा सलाह दी जाती है। ऐसा लगता है कि इस संयंत्र की संपत्ति एस्ट्रोजेन के स्तर को प्रभावित कर सकती है और मतली की भावना को कम कर सकती है। जड़ में स्टेरायडल सैपोनिन होते हैं जो हार्मोन पर कार्य कर सकते हैं।
  • यह आम तौर पर 2 से 4 ग्राम कैप्सूल में मौजूद होता है, जो प्रतिदिन पानी के साथ ले जाया जा सकता है।
  • विधि 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रैविदारम चरण 11
    1
    किसी भी चीज़ से बचें जो उल्टी के प्रतिबिंब का कारण बनता है यद्यपि मुख्य ट्रिगर कारक गंध है, कभी-कभी जब आप उल्टी को ट्रिगर कर सकते हैं, तब भी जिस स्थान पर गंध की गंध आ गई है, उसमें अभी भी हो रहा है अन्य मामलों में, यहां तक ​​कि कुछ खाद्य पदार्थों का सोचा भी आपको मतली का कारण बना सकता है। जो कुछ भी आप आते हैं, उसे नीचे रखें और इसे लिखो। जितना संभव हो उतना इन चीजों से बचें।
    • नाराज गंध भोजन तक ही सीमित नहीं है यह मेट्रो वातावरण, कुछ स्प्रे, रसायन या बदबूदार पैर में बदबू आती है।



  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रैविदारम चरण 12
    2
    ऐसे मतभेदों से बचें जो मतली को ट्रिगर कर सकते हैं दो विशिष्ट पर्यावरणीय कारकों को आप को समाप्त करना चाहिए, यदि आप इस विकार से डरते हैं, तो सिगरेट का धुआं और रोशनी होती है। जाहिर है, आपको जितना संभव हो सिगरेट धूम्रपान से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए स्वस्थ नहीं है, जब आप इसे श्वास लेते हैं, भले ही यह निष्क्रिय धूम्रपान हो। उन लोगों से दूर रहें जो धूम्रपान करते हैं और किसी भी परिवार के सदस्यों या दोस्तों से पूछते हैं जो आपके पास धूम्रपान नहीं करते हैं। उज्ज्वल रोशनी भी मतली और उल्टी का कारण बन सकती है, अतः यदि आप कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 13
    3
    बहुत सारे भोजन या पानी के साथ दवाएं या पूरक लें जब आप एक टैबलेट लेते हैं, तो एक जोखिम होता है कि यह उल्टी पलटा को सक्रिय कर सकता है, जो बदले में मतली का कारण बन सकता है। यह बहुत संभावना है कि आपको अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज़ कुछ गोलियां लेनी चाहिए।
  • इन गोलियों को लेते समय, पानी की घूंट लेते हैं, या उन्हें दही जैसे पदार्थ के रूप में जोड़ें, ताकि आप उन्हें चबाने के बिना निगल सकें।
  • छवि शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविररम चरण 14
    4
    तनाव या चिंता का कारण बनने वाले सभी कारकों से बचें तनाव मस्तिष्क के उस हिस्से को ट्रिगर कर सकता है जो उल्टी को ट्रिगर करता है, इसलिए इसे यथासंभव सख्ती से रहने के लिए सलाह दी जाती है। यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित महसूस करते हैं, तो अपने विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में बात करें। अक्सर, किसी से बात करना तनाव को कम करने में मदद करता है। आप आराम गतिविधियों की तरह सोच सकते हैं जैसे:
  • योग
  • ध्यान
  • आपको पसंद वाली एक फिल्म देखें
  • बागवानी
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्राविदारम चरण 15
    5
    अपने शरीर को सुनो और आवश्यक होने पर आराम करें यदि आप काम नहीं करते, तो आप वास्तव में थके हुए होते हैं और यदि आप भागते हैं, तो मतभेद महसूस करना आसान है। कोई भी आपके शरीर को आपके से बेहतर नहीं जानता है, इसलिए इसे सुनें, जब आवश्यक हो तो ब्रेक लें और आराम करने के लिए डर न रखें तब भी जब आप थोड़ा थका हुआ महसूस करने लगे
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्राविदारम चरण 16
    6
    वह ढीले कपड़े पहनता है यदि वे बहुत तंग हैं तो वे साँस लेने में कठिनाई कर सकते हैं - साँसपन एक और कारक है जो नली का कारण बन सकती है, इसलिए इसे गहराई से सांस लेने के लिए ढीले और आरामदायक कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।
  • छवि शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 17
    7
    आप गर्भवती होने से पहले वजन कम करते हैं गर्भावस्था से पहले वज़न कम करने से गर्भावस्था से ग्रस्त होने की संभावना भी कम हो जाती है hyperemesis क्योंकि एस्ट्रोजन का उच्च स्तर इस विकार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आप उन्हें कम करने की कोशिश कर सकते हैं। जिन महिलाओं का वजन सामान्य तौर पर अधिक होता है उनमें एस्ट्रोजेन का स्तर अधिक होता है, इसलिए यदि आप गर्भावस्था से ग्रस्त होने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको गर्भवती होने से पहले अपना वजन कम करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 18
    8
    गर्भावस्था से पहले खुद के लिए एक अच्छा व्यायाम दिनचर्या बनाएं एक स्वस्थ मन एक स्वस्थ गर्भावस्था का कारण बन सकता है शारीरिक गतिविधि शरीर को एंडोर्फिन, रसायनों का उत्पादन करने की अनुमति देती है जो आपको खुश महसूस करती हैं। और जब आप खुश होते हैं, तो आपको कम तनाव होता है। तनाव आपके जठरांत्र प्रणाली पर कार्य कर सकता है और कारण मतली
  • विधि 3

    दवाइयाँ ले लो
    छवि शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 1 9
    1
    मेटोक्लोप्लामाइड या ओनडेनसेट्रॉन लेने के द्वारा गर्भित hyperemesis को रोकें। ये दवाएं एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए, लेकिन वे इस विकार को कम करने में सक्षम हैं। उन्हें 5-एचटी 3 रिसेप्टर ब्लॉकर्स माना जाता है जो सक्रिय होते हैं जब शरीर को उल्टी की आवश्यकता महसूस होती है। रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके, ये दवाएं उल्टी को ट्रिगर करने से रोकती हैं।
    • मेटकोप्लोमाइड आमतौर पर हर आठ घंटों में 5 से 10 मिलीग्राम खुराक में निर्धारित होता है।
  • छवि शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 20
    2
    यदि आप एंटी-एमीटिक ड्रग्स ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से मूल्यांकन करें ये मतली या उल्टी की इच्छा की भावना को कम कर सकती है। हालांकि आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करनी चाहिए कि आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए कौन से दवाएं उपयुक्त हैं। इनमें से कुछ, मतली से निपटने के लिए प्रयोग किया जाता है, ये हैं:
  • Promethazine
  • chlorpromazine
  • Metoclopramide
  • इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 21
    3
    यदि आप गर्भावस्था के अतिप्रवाह से पीड़ित हैं, तो प्रेशानिसोलोन सेवन पर विचार करें। इस स्थिति पर इस दवा का सकारात्मक प्रभाव दिखाया गया है। यह उल्टी को रोकने में सक्षम है और इस विकार के कारण वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। स्टेरॉयड उल्टी की भावना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क केंद्रों में उत्तेजना को कम करते हैं।
  • प्रॉडिनिसोलोन को एक सप्ताह के लिए दिन में तीन बार दिया जाता है, समस्या की गंभीरता के आधार पर, और फिर धीरे-धीरे कम हो जाता है
  • चेतावनी

    • अगर आपको गंभीर मतली और उल्टी से ग्रस्त हैं, तो तत्काल अपने चिकित्सक से संपर्क करें, खासकर यदि आप पहले से ही गर्भावस्था के पहले तिमाही को पार कर चुके हैं
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com