मतली के विरुद्ध लड़ने के लिए कैसे

हम सभी मतली से नफरत करते हैं, है ना? एक असंतोषजनक पेट के साथ मिलकर आसन्न उलटी की भावना वास्तव में असहनीय है। आने वाली उम्मीद में पीड़ने के बजाय, इस भावना को कम करने के लिए कुछ घर उपाय करने की कोशिश करें। थोड़े समय में अच्छा महसूस करने के लिए यहां वर्णित विधियों का प्रयास करें

कदम

विधि 1

गतिविधियां बदलें
लड़ो मतली चरण 1 नामक छवि
1
आराम करें। घर में रहो और जैसे ही आप बीमार महसूस करना शुरू करते हैं, बिस्तर पर बैठें अचानक प्रयासों और आंदोलनों (और शायद थोड़ी देर सो रही) से बचने से आपको उल्टी के लक्षणों को कम करने और फेंकने की संभावना कम करने में मदद मिलेगी। यदि आवश्यक हो, काम से एक दिन की बीमारी ले लो और स्कूल में नहीं जाते।
  • लड़ो मतली चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ ताजा हवा जाओ कमरे में रहना जैसे कि आप अस्पताल के वार्ड में थे, ठीक है, लेकिन हवा जल्द ही स्थिर हो जाएगी और आपको बुरा महसूस करनी होगी। खिड़कियों को खोलें और हवा और ताजी हवा में चलो - जैसे ही आपको लगता है कि आप ऐसा करने में सक्षम हैं, चलने के लिए खुले में बाहर निकलते हैं।
  • लड़ो मतली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तीव्र गंध से बचें एक फोम स्नान आकर्षक है, लेकिन यदि आप साबुन या सुगंधित लवण से अतिरंजित होते हैं तो संभावना है कि आपका पेट खराब है। सामान्य तौर पर यह सब कुछ टालता है जिसमें एक गंध (इत्र या अन्य) होता है गंध और स्वाद की भावना एक दूसरे से जुड़ी होती है, और एक मजबूत गंध खराब स्वाद के रूप में खराब हो सकती है। एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को लो: ताजा हवा में जाने के लिए खिड़की खोलें, और साथ ही बदबू आ रही है
  • लड़ो मतली चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक तरफ छोड़ दें तीव्र प्रकाश, शोर और टीवी, कंप्यूटर, टैबलेट या फोन की छवियों के आंदोलन तंत्रिका तंत्र को बहुत अधिक उत्तेजित कर सकते हैं और मतली बढ़ जाती है इसके बजाय, मंद रोशनी के साथ बिस्तर में रहें, एक किताब पढ़ो या इसी तरह से आराम करने की कोशिश करें। सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से एक ब्रेक लेना भी आपको सिरदर्द को रोकने में मदद करेगा जो अक्सर मतली के साथ होती है
  • लड़ो मतली चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना तापमान समायोजित करें बीमार होने और गर्म या बहुत ठंडा महसूस करने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है। एक आरामदायक तापमान आपको बेहतर आराम करने में मदद करता है - कम्बल को जोड़ने या निकालने के लिए, आपको कैसा महसूस होता है या एक त्वरित शॉवर / बाथ लेना है। सही संतुलन प्राप्त करने के लिए, आप ठंड या गर्म तरल पदार्थ भी पी सकते हैं।
  • लड़ो मतली चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    ओवर-द-काउंटर दवाओं का परीक्षण यदि इन सामान्य ज्ञान उपचार पूरी तरह से प्रभावी नहीं हैं, तो एंटी-एमिटीक दवा लेने की कोशिश करें। मतली और उल्टी के विरुद्ध कुछ विशिष्ट प्राप्त करें, और पुस्तिका में दिए गए खुराक का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • लड़ो मतली चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उल्टी से बचें मत यदि पेट में दर्द कम नहीं होता है और बढ़ने की आवश्यकता होती है, तो इसे रोकना नहीं है। आपका शरीर निष्कासित करने की कोशिश कर रहा है जो आपको बीमार करता है, इसलिए इसे अनुमति दें। बेशक, फेंकना मजेदार नहीं है, लेकिन यह आपकी मदद करने और संभवतः, आप बेहतर महसूस करेंगे I
  • विधि 2

    एंटी-मपो फूड खाएं
    लड़ो मतली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ अदरक लें वर्षों से इस मसाले को मिचली से निपटने के लिए सहायता के रूप में उपयोग किया जाता है। पेंट्री पर जाएं और थोड़ा सा, ताजा या शक्कर लें। यदि आप ताजा का स्वाद ले सकते हैं, तो यह कच्चा खा सकते हैं, अन्यथा एक चाय बनाने के लिए गर्म पानी के कप में शर्मीदार या दाने की कोशिश करें।
  • लड़का मतली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ पटाखे खाओ जब कुछ भी काम नहीं करता, तो साधारण पटाखे मतली को शांत कर सकते हैं। उनके पास एक नाजुक स्वाद है और वे पचाने में आसान होते हैं, जो इन अवसरों के लिए भोजन के रूप में उत्कृष्ट बनाता है। यदि आप कर सकते हैं, तो प्रेट्ज़ेल खाने के लिए जो अधिक पोषण गुण हैं
  • लड़ो मतली चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    तरबूज। यद्यपि यह `पहला भोजन` नहीं है, जो सोचता है कि जब बीमार हो जाता है, तो तरबूज, हालांकि मतली से निपटने के लिए बहुत मददगार साबित होता है उच्च पानी की सामग्री और नाजुक स्वाद आपको पेट को व्यवस्थित करने और तरल पदार्थ लेने में मदद करते हैं। यदि आपके पास बुखार है, तो थोड़ी राहत के लिए इसे बहुत ठंडा खाने की कोशिश करें।
  • लड़ो मतली चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    उबला हुआ चावल सफेद चावल सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक नहीं है, लेकिन इन मामलों में यह उपयोगी है। कार्बोहाइड्रेट को पचाने में आसान होता है और आपको कुछ ऊर्जा देता है - इसके अलावा, सरल स्वाद पेट को और भी परेशान नहीं करता है।
  • लड़ो मतली चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    केले। यह फल जब यह सिर्फ परिपक्व होता है (जो कि पहले से ही हरे रंग का रंग पार कर चुका है, लेकिन इसमें काले धब्बे नहीं हैं) कई कारणों के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। नरम निरंतरता और सरल स्वाद पेट में प्रक्रिया करना आसान बनाता है - यह पोटेशियम में समृद्ध है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और आपको ठीक करने में मदद करता है। आप इसे चावल के प्रभाव से जोड़ सकते हैं: एक केले को कुचल दें और इसे उबला हुआ चावल के साथ खाएं।
  • लड़ो मतली चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    दही। जब आपको नाखुश महसूस होता है, तो अधिकांश डेयरी उत्पादों अनचाहे होते हैं। हालांकि, इसके सक्रिय बैक्टीरिया के साथ दही पेट को हानिकारक बैक्टीरिया को विनियमित करने और उससे लड़ने में मदद करता है। तो एक स्वाभाविक दही लें जिसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं और आपके पेट बिल्कुल सही समय पर वापस आ जाएगा!
  • लड़ो मतली चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7



    एक टोस्ट की कोशिश करो मक्खन के बिना और जाम के बिना, कुछ नहीं! एक साधारण टोस्ट (जला नहीं) में पटाखे के समान गुण होते हैं। रोटी पचाने में आसान है, एक हल्का स्वाद है और पेट के लिए "आक्रामक" नहीं है एक टुकड़ा मंगलिया और देखें कि आप किसी और को लेने से पहले कैसा महसूस करते हैं
  • लड़ो मतली चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    मतली को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें यदि आप ऊपर सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों को ठीक करते हैं, लेकिन यदि आप दूसरों के साथ जाते हैं, तो बुद्धिमान बनने की कोशिश करें। चिकना, तला हुआ, मसालेदार या बहुत मीठे खाद्य पदार्थों से बचें। वे सब मतली और परेशान पेट का कारण बना सकते हैं और उल्टी पैदा कर सकते हैं।
  • विधि 3

    तरल पदार्थ के साथ मतली लड़ो
    लड़ो मतली चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत पानी पी लो यह आपको विषाक्त पदार्थों को निष्कासित करने में मदद करता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है, इसलिए आपका शरीर आपसे क्या चोट पहुँचा रहा है इसके विरुद्ध प्रभावी रूप से लड़ सकता है। यद्यपि यह हमेशा नियमित रूप से पीने के लिए महत्वपूर्ण होता है, जब आप बीमार होते हैं, तो इससे भी अधिक होता है सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा आपके पास एक गिलास पानी है, और कम से कम हर घंटे पीने का प्रयास करें।
  • लड़ो मतली चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    खेल पेय की कोशिश करो यदि आप बीमार हैं और उल्टी कर रहे हैं, तो आप बहुत सारे तरल पदार्थ खो देते हैं और आप अपने पेट में जो भी पीते हैं उसे परेशानी में डालते हैं। खेल पेय इलेक्ट्रोलाइट्स से समृद्ध है जो आपके शरीर को पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता है। जलन और इलेक्ट्रोलाइट्स को पुनर्स्थापित करने के लिए, अपने पसंदीदा पेय लें और उल्टी के प्रत्येक एपिसोड के बाद थोड़ा सा पी लें।
  • लड़ो मतली चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ ब्लूबेरी का रस पी लो हालांकि अधिकांश रस में चीनी और अरोमा के उच्च स्तर होते हैं जो स्थिति को बदतर बनाते हैं, ब्ल्यूबेरी वाले लोगों में चीनी के साथ अतिरंजित किए बिना पोषक तत्व होते हैं। तो जब आप मतली से पीड़ित हैं, खासकर जब आप और कुछ नहीं खा सकते हैं, तो क्रैनबेरी का रस पीते हैं
  • लड़ो मतली चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    नींबू का रस और शहद मिलाएं यह एक मिठाई संयोजन है जो आपके पेट को अतिप्रवाह तरल पदार्थों के बिना जल्दी से स्थापित करने में सहायता करता है। एक ही गर्म शहद के साथ नींबू के रस के एक चम्मच को मिलाएं। धीरे-धीरे इसे समय-समय पर डुबोएं आप इस मिश्रण को दिन में भी कई बार ले सकते हैं, अगर मतली शांत नहीं हो जाती।
  • लड़ो ऊब चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    दालचीनी हर्बल चाय इस मसाले का इस्तेमाल हमेशा मतली और उल्टी के लिए प्राकृतिक उपाय के रूप में किया जाता है। गर्म पानी के एक कप में दालचीनी के 1/2 चम्मच मिश्रण और इसे काढ़ा करने के लिए छोड़ दें। हर्बल चाय को धीरे-धीरे पीयें, यहां तक ​​कि कई बार, जब तक आप बेहतर न हों।
  • लड़ो मतली चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    6
    लौंग हर्बल चाय यह एक शरद ऋतु का स्वाद है, जो दालचीनी के समान है, और उतना ही प्रभावी है। गर्म पानी के कप और पाउडर लौंग के एक चम्मच के साथ एक जलसेक तैयार करें। स्पाइस को अपनी संपत्तियों को छोड़ने के लिए कई मिनट प्रतीक्षा करें और फिर चाय को छान दें।
  • लड़ो मतली चरण 22 शीर्षक वाली छवि
    7
    जीरा हर्बल चाय आम तौर पर स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए रसोई में प्रयोग किया जाता है, लेकिन जीरा नमी-हर्बल चाय के रूप में भी अच्छी तरह से काम करता है। उबलते पानी में जीरा का एक चम्मच रखो और छानने से पहले 10-15 मिनट तक पानी डालना और धीरे-धीरे जलसेक पीने यदि आप चाहें, तो आप थोड़ा शहद जोड़ सकते हैं
  • लड़ो मतली चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    8
    मिंट हर्बल चाय अदरक की तरह, टकसाल एक व्यापक रूप से प्रयुक्त जड़ी बूटी है जो मक्खियों के खिलाफ घर उपाय है। एक सही हर्बल चाय के लिए उबलते हुए कप के एक कप में सूखे और कटा हुआ पत्तियों का एक चम्मच रखो। आप जितना चाहें उतनी बार इसे गर्म या ठंडा पी सकते हैं।
  • लड़ो मतली चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    9
    जिंजर एले यदि अदरक खाने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो एक ही रूट (अदरक एले) के आधार पर एक एपीरिटिफ़ लें। अदरक से पहले की जाँच करें सामग्री में संकेत दिया है, और सिर्फ कृत्रिम स्वाद नहीं। पेट को ठीक करने और उल्टी से बचने में मदद करने के लिए धीरे-धीरे घूमें।
  • लड़ो मतली चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    10
    एक कोला सिरप सिप्स यह पेय से थोड़ा अलग है क्योंकि सिरप एक मोटी द्रव है जो मक्खियों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह एक ड्रिंक की तरह स्वाद लेता है और जब आप बीमार होते हैं तो आप इसे छोटी सी चीजों में पी सकते हैं एक चम्मच या दो से अधिक कुचल बर्फ डालो और इसे कई मिनट के लिए घूंट।
  • लड़ो मतली चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    11
    हमेशा धीरे-धीरे पेय लें कोई बात नहीं जो आप हाइड्रेट के लिए चुनते हैं, हमेशा इसे एक सांस में जल्दी से निगलने से बचें। आपके पेट को पहले से ही जोर दिया गया है, इसलिए छोटे, धीमी गति से घुटने के साथ अपना जीवन आसान बनाएं।
  • टिप्स

    • खाने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश मत करो क्योंकि टूथपेस्ट आपको बीमार महसूस कर सकता है।
    • उल्टी के बाद सिरका के एक हिस्से के मिश्रण के साथ अपना मुंह कुल्ला और चार पानी पानी में छिड़कें। इस तरह आप स्वाद और गंध से छुटकारा पाएं, साथ ही खतरनाक पेट में अम्ल भी।

    चेतावनी

    • यदि मतली बनी रहती है और आपको कारण नहीं मिल सकता है, तो अपने डॉक्टर की यात्रा करें
    • यदि आप गर्भवती हैं या एक मूल बीमारी से पीड़ित हैं जो मतली को ट्रिगर कर सकती हैं, तो इन सलाहों का पालन न करें, लेकिन अपने डॉक्टर से बात करें।
    • यदि मतली के साथ है: चक्कर आना, सिरदर्द, धुंधला दृष्टि आदि ... बैठ जाओ और किसी से तुरंत डॉक्टर को फोन करने को कहें। यदि आप लक्षणों के कारण जानते हैं, तो आपके लिए निर्धारित उपचार का पालन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com