कैसे कलाई में दर्द को राहत देने के लिए

कलाई में दर्द लोगों के बीच काफी आम विकार है, हालांकि कारण अलग हो सकते हैं यह अक्सर एक छोटी सी आघात की वजह से एक मोच आ स्नायुबंधन की वजह से है, लेकिन दुख इस तरह के दोहराव गति तनाव, tendonitis, कार्पल टनल सिंड्रोम, गठिया, गठिया और भंग के रूप में अन्य मूल, हो सकता है। यह देखते हुए कि एटियलजि बहुत व्यापक और विविध है, सबसे प्रभावी प्रकार के उपचार को निर्धारित करने के लिए एक सटीक निदान करना महत्वपूर्ण है - किसी भी मामले में, कलाई के दर्द के लिए घरेलू देखभाल समान होती है, चाहे कारणों की परवाह किए बिना।

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
1
आराम से अपने घायल कलाई रखें यदि आप एक या दोनों कलाई में दर्द अनुभव करते हैं, तो आपको उन गतिविधियों से एक ब्रेक लेना चाहिए जो ट्रिगर कारक के आधार पर कुछ मिनट, घंटे या दिन के लिए स्थिति को बढ़ा सकते हैं और आराम कर सकते हैं। आराम करने के अतिरिक्त, पीड़ा कलाई को दिल के स्तर से ऊपर उठाना चाहिए जितना संभव हो सके सूजन और सूजन को रोकने के लिए।
  • आप इस तरह के कंप्यूटर पर चेकआउट पर काम कर रहे या लगातार लिखते ही दोहराए गतिविधियों, कर रहे हैं, एक 15 मिनट तोड़ सब यह जलन को कम करने लग जाते हैं हो सकता है।
  • एक व्यावसायिक या खेल प्रकृति के सबसे गंभीर दुख, अधिक आराम और एक चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता होती है (जैसा नीचे बताया गया है)।
  • 2
    कार्यस्थान बदलें कलाई में हल्के या मध्यम दर्द का एक महत्वपूर्ण भाग घर या काम पर दोहराए जाने वाले कार्यों से आता है - कार्पल टनल सिंड्रोम का एक उदाहरण है दोहराए तनाव विकार कलाई पर, जो हाथ से चलने वाले मुख्य तंत्रिका को परेशान करता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको कार्य वातावरण में बदलाव करने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए: कीबोर्ड को कम करें ताकि कलाई को कंप्यूटर पर लिखने में बहुत अधिक समय तक आगे बढ़ने की आवश्यकता न हो, कुर्सी को समायोजित करें ताकि अग्रभाग समानांतर बने रह सकें फर्श पर, अपनी कलाई, एक माउस और एक अलग कीबोर्ड, सभी एर्गोनोमिक को आराम करने के लिए एक चटाई का उपयोग करें
  • कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों में कलाई और हाथ की हथेली पर दर्द, जलन, सुन्नता या झुनझुनी सनसनी शामिल है, साथ ही कमजोरी और कम मोटर कौशल।
  • जो लोग कंप्यूटर पर एक बहुत काम करते हैं, कैशियर, एथलीटों जो रैकेट, व्यक्तियों, जो सीना, रंग का उपयोग कर खेल, लिखने और साथ हिल उपकरण इस सिंड्रोम है, साथ ही अन्य चोटों दोहराव में खिंचाव के कारण से पीड़ित के एक उच्च जोखिम चलाने कार्य, खेल ।
  • 3
    वह एक संरक्षक पहने हुए हैं कलाई के दर्द के अधिकांश प्रकारों को रोकने और कम करने के लिए एक और विधि है, विशेष रूप से इस प्रकार की समस्या के लिए डिज़ाइन किया गया एक सहायता पहनना, जो एक पट्टी या समर्थन हो सकता है आप इन ट्यूटर्स को विभिन्न आकारों और विभिन्न सामग्रियों में पा सकते हैं, लेकिन वे सभी को दर्द से छुटकारा दिलाना है। काम या जीवन शैली के प्रकार है कि रखने के आधार पर, आप indossandone एक छोटी सी सिकुड़नेवाला शुरू कर देना चाहिए (, नियोप्रिन से बना उदाहरण के लिए) और जो आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता देता है, अन्य अधिक कठोर मॉडल है कि अधिक से अधिक सहायता प्रदान करते हैं और अधिक स्थिर की तुलना कलाई।
  • अपनी कलाई की रक्षा के लिए बस दिन के दौरान ब्रेस पहनें जब आप जिम में काम करते हैं या काम करते हैं
  • हालांकि, कुछ लोगों को भी जोड़ों फ्लैट झूठ है, इस प्रकार आमतौर पर sanguigni- नसों और जहाजों के संभावित जलन रोकने रखने के लिए रात डाल दिया है, इस जरूरत रोगियों को जो गठिया या कार्पल टनल सिंड्रोम से ग्रस्त में अधिक पाया जाता है।
  • आप फार्मेसियों या आर्थोपेडिक दुकानों में इस प्रकार के ऑर्थोसिस खरीद सकते हैं - कभी-कभी, चिकित्सक आपको किसी भी कीमत पर किसी के साथ प्रदान कर सकते हैं।
  • 4
    बर्फ को सबसे दर्दनाक क्षेत्र में लागू करें अचानक आघात से उत्पन्न दर्द, जैसे हाइपरेटेड हाथ पर गिरावट या बहुत भारी ऑब्जेक्ट की उठाने, तत्काल हो सकता है, साथ ही साथ सूजन और संभावित हेमेटोमा इस असुविधा को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए आपको सूजन को कम करने / रोकने के लिए और दर्द को शांत करने के लिए जितनी जल्दी हो सके, ठंडी संपीड़न को लागू करना चाहिए।
  • ठंड चिकित्सा का लाभ लेने के लिए आप कुचल बर्फ का उपयोग क्यूब में, एक ठंडे जेल पैक या जमे हुए सब्जियों (या फलों) के एक बैग में कर सकते हैं, जिसे आप फ्रीजर से सीधे ले सकते हैं।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, चोट के बाद पाँच घंटों के दौरान, कंधे के सबसे दर्दनाक और सूजन वाले हिस्से को एक समय में लगभग 10 या 15 मिनट के लिए हर घंटे पर रखें।
  • आपके द्वारा चुने गए कॉम्पैक्ट प्रकार के बावजूद, इसे सीधे त्वचा पर न रखें, लेकिन इसे पहले पतले कपड़े या एक तौलिया में लपेटें, जिससे संभवतः चिल्ब्न से बचें।
  • 5
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें दर्द (अचानक चोट के कारण) तीव्र है और पुरानी है (तक चलने वाले कुछ ही महीनों की तुलना में अधिक), आप काउंटर दर्द को नियंत्रित करने और अधिक से अधिक कार्यक्षमता और कलाई की गति की सीमा की अनुमति देने के औषधीय उत्पादों ले जा सकते हैं। ऐसे ibuprofen और नेपरोक्सन के रूप में सक्रिय तत्व अक्सर तीव्र दर्द में अधिक प्रभावी है, क्योंकि दर्द दोनों infiammazione- अन्यथा, इस तरह के पेरासिटामोल के रूप में अन्य दर्दनाशक दवाओं, लड़ रहा है कर रहे हैं जैसे पुरानी बीमारियों के लिए अधिक उपयुक्त हैं ` गठिया।
  • यह संक्षिप्त अवधि (कम से कम दो सप्ताह) के लिए काउंटर पर विरोधी inflammatories और दर्द निवारक लेने के लिए, इस तरह के पेट में जलन, पेट के विकारों और अंगों (जिगर, गुर्दे) का बिगड़ा कार्यों के रूप में ठेठ दुष्प्रभाव से बचने के लिए सिफारिश की है।
  • एक ही समय में दो श्रेणियों की दवाएं न लें और, अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, खुराक के बारे में डायरी के निर्देशों का हमेशा पालन करें।
  • 6
    कुछ खींचें और कसरत को मजबूत करें जब तक आपकी कलाई टूट जाती है या गंभीर रूप से सूजन नहीं हो, तो आपको दर्द को रोकने और उसका सामना करने के लिए हर दिन लचीलापन और कसरत को मजबूत करना चाहिए। स्नायुबंधन और कलाई की tendons को मजबूत बनाने के अलावा लचीलापन बढ़ रही है, करके, आप बेहतर ज़ोरदार काम के प्रभाव का सामना कर सकते हैं और यह भी dell`allenamento-, यदि आप कार्पल टनेल सिंड्रोम से ग्रस्त हैं, आप जिस एक्सटेंशन मंझला तंत्रिका पर दबाव कम करने के लिए अनुमति देता है हाथ की मांसपेशियों को विकीर्ण
  • कलाई का विस्तार करने के लिए एक प्रभावी व्यायाम अपने हाथों को प्रार्थना की स्थिति में डाल देना है, साथ ही हथेलियां एक साथ जुड़ी हुई हैं - तब तक अपनी कोहनी उठाएं जब तक कि आप अपनी कलाई में एक सुखद खंड महसूस नहीं करते। लगभग 30 सेकेंड तक पकड़ो और अच्छे परिणामों के लिए दिन में 3-5 बार दोहराएं।
  • अपनी कलाई को मजबूत करने के लिए आप हल्के डंबल्स (5 किलो से कम) या लोचदार बैंड / ट्यूब का उपयोग कर सकते हैं। अपने हाथों को आगे बढ़ाए, अपनी कलाई के ऊपर आगे बढ़ें, हैंडलर्स या लोचदार बैंड के छोर को पकड़ो और फिर अपने कलाई को शरीर के खिलाफ वजन या प्रावरणी के प्रतिरोध के विरोध में फ्लेक्स करें।
  • हमेशा एक ही समय में दोनों कलाई के साथ इन खींचने और ताकत अभ्यास करते हैं, भले ही केवल एक ही समस्या है, क्योंकि दोनों पक्षों में आपके ताकत और लचीलेपन होने चाहिए, चाहे आपके प्रमुख हाथ की परवाह किए बिना।
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें
    1



    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपकी कलाई पर दर्द एक हफ्ते से अधिक या विशेष रूप से तीव्र रहता है, तो आपको एक यात्रा के लिए परिवार के डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ये निर्धारित करने के लिए करता है, तो हड्डी, टूटा अपनी प्राकृतिक जगह से जारी है एक एक्स-रे लिख सकते हैं, यह संक्रमित है या प्रभावित dall`artrite- भी एक रक्त परीक्षण की सलाह दे सकते संक्रमण, गठिया या भड़काऊ गठिया का एक रूप से इनकार करने के लिए रुमेटीड की तरह
    • एक अव्यवस्था या फ्रैक्चर के लक्षण हैं: मजबूत दर्द, आंदोलन, अप्राकृतिक कोण (विकृति) के आयाम में काफी कमी, सूजन और रक्तगुल्म बड़े पैमाने पर।
    • भंग छोटे कलाई की हड्डियों (कार्पल हड्डियों) या उन बांह की कलाई (कुहनी की हड्डी और त्रिज्या) के बाहर का सिरों को प्रभावित कर सकते हैं - आप अपने कलाई भी फिसल और अपनी मुट्ठी एक कठिन, ठोस वस्तु से टकराने के बाद गिरने तोड़ सकते हैं।
    • कलाई की हड्डियों में संक्रमण दुर्लभ हैं, लेकिन नशा में विकसित हो सकता है या वे इस तरह के गंभीर दर्द के रूप में एक दर्दनाक लक्षणों में से एक परिणाम के रूप फूटना कर सकते हैं, त्वचा, मतली और बुखार के रंग में परिवर्तन अस्थि संक्रमण के लक्षण हैं।
  • 2
    डॉक्टर के पर्चे पर मजबूत दवाएं प्राप्त करें यदि आपको अधिक गंभीर चोट लग गई है या उन्नत या विशेष रूप से गंभीर गठिया का एक रूप है, तो दर्द और सूजन का प्रबंधन करने के लिए, लंबे समय तक अधिक शक्तिशाली दवाएं, जो नुस्खे पर उपलब्ध हैं, लेना आवश्यक है। डॉक्टर के पर्चे में गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) हैं: डिक्लोफेनैक, फेनोप्रोफेन और इंडोमेथेसिन। कॉक्स-2 इनहिबिटरस, जैसे कि सेलेब्रेक्स, पेट के लिए थोड़ा अलग और कम आक्रामक होते हैं।
  • कलाई का ओस्टियोआर्थराइटिस एक संयुक्त समस्या है "पहनने से" जो आम तौर पर यह कठोरता, व्यथा और movimenti- गठिया कलाई के दौरान विवाद शोर का कारण बनता है और अधिक दर्दनाक है, सूजन पैदा करता है और यहां तक ​​कि विकृत किया जा सकता है।
  • रोग-संशोधित एंटीरहायमैटिक ड्रग्स (डीएमएडी) प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने से कुछ भड़काऊ गठियाओं से लड़ने में सक्षम हैं।
  • जैविक प्रतिक्रिया संशोधक (भी जैविक कहा जाता है) रुमेटी गठिया के लिए संकेत दिया पर्चे दवाओं का एक और समूह हैं, और भी iniettati- इन दवाओं प्रतिरक्षा प्रणाली के समारोह में फेरबदल करके कार्य किया जाना चाहिए।
  • 3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में जानें कॉर्टिकोस्टिरॉइड्स विरोधी श्रेणी के विरोधी दवाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जो गोली द्वारा ली जा सकती हैं, लेकिन जब दर्द कुछ महीनों के बाद गायब नहीं हो जाते, तो वे आमतौर पर कलाई में सीधे इंजेक्ट होते हैं। ये दवाएं सूजन और दर्द से जल्दी और प्रभावी रूप से लड़ती हैं, लेकिन कलाई के रंध्र और हड्डियों में कमजोरी का कारण हो सकता है - इसलिए, उपचार आमतौर पर प्रति वर्ष तीन या चार इंजेक्शन तक सीमित होता है।
  • गंभीर टेंद्राइटिस, बर्सिटिस, कार्पल टनल सिंड्रोम, तनाव सूक्ष्मदर्शी और भड़काऊ गठिया के तीव्र चरण से ग्रस्त उन सभी कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन के लिए उत्कृष्ट उम्मीदवार हैं।
  • प्रक्रिया जल्दी है और चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है - परिणाम को कुछ मिनटों में अक्सर देखा जाता है और कम से कम कुछ हफ्तों या महीनों के लिए उल्लेखनीय हो सकता है
  • 4
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें यदि दर्द गंभीर है और संयुक्त की कमजोरी का कारण बनता है, तो चिकित्सक आपको विशिष्ट और व्यक्तिगत खींच अभ्यासों को सिखाने के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट की सिफारिश कर सकता है। यह उन जोड़ों को भी स्थानांतरित कर सकता है जिससे उन्हें अस्थिसंधी के मामले में बहुत सख्त, विशेष रूप से फायदेमंद होने से रोकने के लिए रोक दिया जाता है - इसके अलावा, शल्य चिकित्सा प्रक्रिया के बाद कलाई के पुनर्वास में यह स्वास्थ्य पेशेवर बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • यह कलाई को मजबूत करने और मांसपेशियों की उत्तेजना, अल्ट्रासाउंड थेरेपी और टीएनएस थेरेपी (ट्रांसक्यूटिक विद्युत तंत्रिका उत्तेजना) जैसे दर्द को दूर करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग भी कर सकता है।
  • पुरानी कलाई की समस्याओं के अधिकांश मामलों में हम 4-6 सप्ताह के चक्र के लिए 3 साप्ताहिक भौतिक चिकित्सा सत्रों के साथ आगे बढ़ते हैं।
  • 5
    शल्यक्रिया से गुजरने की मुद्रा यदि आवश्यक हो सबसे गंभीर मामलों में, यह एक अनिवार्य कदम हो सकता है, खासकर जब एक महत्वपूर्ण हड्डी फ्रैक्चर की मरम्मत करनी पड़ती है, संयुक्त, कण्डरा के आँसू और बंधन संविदाओं का विलय। जब हड्डी के फ्रैक्चर विशेष रूप से गंभीर होते हैं, तो सर्जन धातु को कलाई में शामिल करने का फैसला कर सकता है, जैसे कि प्लेट, पिंस और स्क्रू।
  • अंत में एक कैमरे के साथ एक छोटे काटने के उपकरण का उपयोग करके, सबसे प्रक्रियाएं आर्स्ट्रस्कोसी में की जाती हैं।
  • जब कलाई एक तनाव माइक्रोफ्रैक्टर से गुजरता है तो शल्य चिकित्सा में हस्तक्षेप करने के लिए आम तौर पर यह आवश्यक नहीं है - इन मामलों में, कुछ हफ्तों तक ब्रेस या स्पिंट पहनने के लिए पर्याप्त है।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए सर्जरी काफी सामान्य है और इसमें मध्यस्थ तंत्रिका पर दबाव को दूर करने के लिए कलाई और / या हाथ में एक चीरा शामिल है - स्वास्थ्य उपचार आमतौर पर छह सप्ताह तक रहता है।
  • टिप्स

    • अच्छे आसंजन के साथ जूते पहनने वाले एक अतिप्रतिभूति हाथ पर पड़ने की संभावना कम करें, घर के खतरों को नष्ट करने, रहने वाले स्थान को रोशनी देना और बाथरूम में सहायता बार स्थापित करना।
    • अगर आप उच्च-जोखिम वाले खेल जैसे फुटबॉल, स्नोबोर्डिंग और स्केटिंग, कलाई गार्ड या अन्य विशिष्ट उपकरण पहनते हैं
    • गर्भवती महिलाओं, रजोनिवृत्ति और अधिक वजन और / या मधुमेह लोगों को कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है।
    • जो महिला पर्याप्त कैल्शियम नहीं लेती (दिन में 1000 मिलीग्राम से भी कम) ओस्टियोपोरोसिस के कारण कलाई के फ्रैक्चर का उच्च जोखिम चलाते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपका कलाई मिसाइल, रक्तस्राव या आप गंभीर दर्द का सामना किए बिना इसे स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं, तो तत्काल आपातकालीन कक्ष पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com