स्व-नियंत्रण कैसे विकसित करें

अपना आत्म-नियंत्रण विकसित करना एक श्रम-गहन प्रक्रिया हो सकता है, लेकिन इससे आप अपने जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने की अनुमति दे सकते हैं और आपको सीख सकते हैं कि कैसे असभ्यता को नियंत्रित किया जाए। अपने और अपने कार्यों के नियंत्रण में अधिक महसूस करने से आपको अपने जीवन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और इसे अधिक आधिकारिक तरीके से आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी, इस प्रकार आपके आत्मसम्मान में सुधार होगा।

कदम

भाग 1

तत्काल में
छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 1
1
आवेगी विचारों को पहचानें ऐसी रणनीति बना रही है जिससे आपको अचानक प्रलोभन का सामना करने की अनुमति मिलती है तो आपको अपना आत्म-नियंत्रण विकसित करने में मदद मिलेगी। उन प्रतिक्रियाओं की एक सूची बनाकर शुरू करें जिन्हें आप हावी करना चाहते हैं और ऐसी परिस्थितियों जो इन व्यवहारों को गति देते हैं उन स्थितियों की पहचान करने में सक्षम होने के लिए जिन में आप आवेगहीन कार्य करते हैं, आपको करने की इच्छा और परिणामी कार्रवाई के बीच एक अस्थायी अंतर बनाने की कोशिश करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण चरण 2 बनाएँ
    2
    आवेगी विचारों पर अस्थायी प्रतिबंध स्थापित करें अपने तर्क में दूरी बनाना आपको अपने कार्यों को अधिक तर्कसंगत परिप्रेक्ष्य से पुन: मूल्यांकन करने की अनुमति देगा। इससे आप अपने कार्यों को टालने से भी मदद करेंगे कि आप अचानक और सहज रूप से प्रतिक्रिया दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पैसा खर्च करने और अनियंत्रित खरीदारी करने के लिए खर्च करते हैं, तो प्रत्येक खरीद से पहले 24 घंटे की देरी निर्धारित करें। जब आप किसी ऑब्जेक्ट को आप देखते हैं, तो इसे एक छोटी नोटबुक में लिखें और, 24 घंटे के बाद, अपनी सूची की समीक्षा करें, फिर तय करें कि क्या आप इसे खरीदना चाहते हैं या नहीं।
  • छवि शीर्षक से स्व-नियंत्रण बनाएँ चरण 3
    3
    पेट की सांस लेने का अभ्यास करें यह कदम विशेष रूप से सहायक हो सकता है यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं या अपने भोजन की कमजोरी को रोकने के लिए। जब आप सिगरेट पीने या कुछ खाएं, तुरंत छोड़ने की बजाए, अपने फोन के टाइमर को पांच मिनट तक सेट करें, तब अपना ध्यान साँस लेने पर लें। पेट का विस्तार और अनुबंध करके श्वास लेना और साँस छोड़ना अपने आप को याद दिलाएं कि कुछ करने की प्रबल इच्छा केवल एक इच्छा है, न कि एक आवश्यकता है। पांच मिनट की साँस लेना और कल्पना करना कि हर तरफ उगलने से लालसा धीरे-धीरे घुल जाता है, फिर अपनी भावनाओं को ध्यान में रखना बंद करो और उस सिगरेट में खाने या देने की वर्तमान आवश्यकता पर ध्यान दें।
  • अपनी नाक बंद करो और अपनी नाक के माध्यम से धीरे धीरे साँस लें। छाती और पेट का विस्तार करके फेफड़ों को पूरी तरह से भरें अंत में, धीरे-धीरे और स्वाभाविक रूप से साँस छोड़कर, आप मुंह या नाक से हवा में भागने दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 4
    4
    स्वस्थ से विचलित करें बैठकर और घूरने के लिए अपने आप को सीमित करना, प्रलोभन का सामना करना आसान नहीं होगा। उन परिस्थितियों को पहचानना सीखें जो आपकी इच्छा को गति देते हैं और सक्रिय रूप से आपको किसी अन्य तरीके से विचलित करने का प्रयास करते हैं। अपने दिमाग को आग्रह से दूर करने के लिए कुछ भी करने से आपको यह तय करने का समय मिलेगा कि क्या आप वास्तव में उस स्पष्ट आवश्यकता को देना चाहते हैं।
  • मैन्युअल गतिविधि में खुद को समर्पित करना बहुत उपयोगी हो सकता है - सिलाई, क्रोकिंग, ऑररामी या किसी दोस्त के साथ बातचीत करना आदर्श समाधान भी हो सकता है
  • छवि शीर्षक से स्व-नियंत्रण बनाएँ चरण 5
    5
    एक का पता लगाएँ "राहत वाल्व" जिसके माध्यम से आपके ड्राइव को स्वस्थ तरीके से चैनल के लिए यादृच्छिक क्षणभंगुर विचलन के अतिरिक्त, उन व्यवहारों के लिए एक स्थिर विकल्प ढूंढें, जिन्हें आप हावी करना चाहते हैं। अपने आप को मन को विचलित करने के लिए आवश्यक समय की अनुमति देकर, आप एक स्पष्ट और अधिक आधिकारिक निर्णय लेने की स्थिति में स्वयं को रखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप तर्कहीन खर्च का अंत करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप शॉपिंग से दूर एक पार्क में पैदल चल सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने पाक के लालच को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तो हर बार जब आप झुकने की आग्रह करते हैं तो आप तीव्र हो जाते हैं, जिम में जाने की आदत में आ सकते हैं।
  • भाग 2

    लंबी अवधि
    छवि शीर्षक से स्वयं-नियंत्रण बनाएँ चरण 6
    1
    उन आदतों और व्यवहारों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप नियंत्रण रखना चाहते हैं। यदि आपके प्रियजनों ने आपको सलाह दी है कि कैसे सुधार करें, उन्हें ध्यान में रखें। याद रखें कि सच्चे परिवर्तन भीतर से उत्पन्न होते हैं, इसलिए अपनी अंतर्ज्ञान को सुनें और अपनी भावनाओं का सम्मान करें और साथ ही उन लोगों द्वारा दिए गए सुझाव जो आपको प्यार करते हैं। वास्तव में अपने व्यवहार को बदलने और अपने आत्म नियंत्रण को विकसित करने में सक्षम होने के लिए बहुत प्रयास और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है।
    • उन आदतों में, जिन्हें आप हावी करना सीखना चाहते हैं, उनमें शामिल हैं: धूम्रपान, गलत तरीके से खाने, शराब से पीड़ित, अपना धन अनियंत्रित तरीके से खर्च करना, अपने व्यक्तिगत या व्यवसायिक जीवन को अनुचित तरीके से संभालने, और इतने पर।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्म-नियंत्रण चरण 7 बनाएँ
    2
    उन व्यवहारों की सूची का विश्लेषण करें, जिन्हें आप बदलना चाहते हैं और मुख्य एक को चुनना चाहते हैं। हम सभी को अपने जीवन के कई क्षेत्रों में अधिक अनुशासित और नियंत्रित किया जा सकता है, इसलिए अपने साथ बहुत सख्त न हो और धैर्य रखें। अपनी सूची को देखें और उस पहलू को चुनें, जिस पर आप काम करना चाहते हैं। अपनी आदतों को बदलने से समय लगेगा और आत्म-नियंत्रण विकसित करने के लिए कई प्रयासों की आवश्यकता होगी अपनी ऊर्जा का आकलन करें और यथार्थवादी लक्ष्यों को वास्तव में प्राप्त करने योग्य बनाएं।
  • याद रखें कि आपके व्यवहार और विकल्प केवल उन्हीं चीजें हैं जो आप नियंत्रित कर सकते हैं। इसलिए अपने माता-पिता के साथ रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए मत चुनें क्योंकि इस तरह के लक्ष्य के लिए उन्हें शामिल करना है इसके बजाय, एक अलग लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें, जो केवल आपके प्रयासों पर निर्भर करता है, अपने माता-पिता के साथ संवाद करने के तरीके को सुधारने के तरीके।
  • जब आप निर्णय लेते हैं कि आप अपने जीवन में जो परिवर्तन करते हैं, तो आप और आपके कौशल के लिए उपलब्ध समय का आकलन करने में यथार्थवादी रहें। एक ही बार में कई चीजें बदलने की कोशिश करें, क्योंकि यह एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य हो सकता है, आप अपने आप को स्वयं के नुकसान और असफल रहने के जोखिम को उजागर करेंगे।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 8
    3
    जिस व्यवहार को आप बदलना चाहते हैं उस पर शोध करना इसी तरह की परिस्थितियों में दूसरों को कैसे अपना आत्म-नियंत्रण विकसित करने में कामयाब रहा है, यह जानने के लिए जानें मित्रों और प्रियजनों को प्रश्न पूछें, जिन्होंने अपने जीवन में समान बदलाव किए हैं और जिस पहलू को बदलने की कोशिश कर रहे हैं, उसके बारे में इंटरनेट पर पूरी तरह से खोज करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप द्वि घातुमान की इच्छा को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तो बाध्यकारी खाने पर पुस्तकों की खोज करें और खाद्य उद्योग में अपने आत्म-नियंत्रण को विकसित करने के लिए सबसे उपलब्ध रणनीति सीखें। उदाहरण के लिए, भोजन से संबंधित एक डायरी रखने की कोशिश करें और अपनी प्रगति और आपके द्वारा सीखी गई तकनीकों को नोट करें - ताकि आप यह पता कर सकें कि कौन सा आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 9
    4
    अपने आप को ईमानदारी से वर्णन करें व्यवहार में परिवर्तन डालने के कार्य में, व्यक्तिगत डायरी में इसका वर्णन करके अपने अनुभव को निजीकृत करें। ऐसी परिस्थितियों से अवगत होने के कारण जो आपकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रेरित करती है, जो आपको आत्म-नियंत्रण खोने के लिए प्रेरित करती है, आपको अपने व्यवहार की अधिक समझ प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी। अपने आग्रहों के बारे में अधिक जागरूक होने से आपको अपने नियंत्रण में अधिक महसूस करने और निर्णय लेने में मदद मिलेगी कि आप अपने आत्म-नियंत्रण कैसे विकसित करना चाहते हैं। कुंजी यह समझने में सक्षम है कि आपके लिए क्या सही है - अपने आत्म-नियंत्रण को विकसित करने में सक्षम होने के बारे में पता करने से उभरा है कि आप कभी-कभी कुछ आवेगों से क्यों उठाए जाते हैं
  • बाध्यकारी खाने के उदाहरण पर लौटने के लिए, आपको जांच करनी होगी कि आप कब महसूस करेंगे जब आप द्वि घातुमान के प्रलोभन में होंगे। हो सकता है कि जब आप बहुत तनावग्रस्त महसूस करते हैं या शायद जब आप खुद को किसी चीज़ के लिए इनाम देना चाहते हैं तो आप खा सकते हैं। कुछ लोग अपने लालच में जब वे उदास या चिंतित महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 10
    5



    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें हम अक्सर हमारे आत्म-नियंत्रण को विकसित करने की कोशिश में विफल होते हैं क्योंकि हम एक दिन से दूसरे में स्थिर परिवर्तन करने की असम्भवता से निराश हैं। यदि आप सफलता का मार्ग लेना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके प्रयास यथार्थवादी लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से हैं, जैसे कि शाम से सुबह तक पूरी तरह से अलग व्यक्ति बनने की बजाय धीरे-धीरे एक गलत आदत छोड़ दें
  • उदाहरण के लिए यदि आप द्वि घातुमान के प्रलोभन पर हावी होना सीखना चाहते हैं, तो फलों और सब्जियों को खाने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता, यह एक बहुत ही क्रांतिकारी परिवर्तन होगा और बहुत ही असुरक्षित होगा।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 11
    6
    अपनी प्रगति का ट्रैक रखें हमेशा याद रखें कि महत्वपूर्ण बात प्रगति के लिए है, पूर्णता तक नहीं पहुंचने के लिए। विशेष रूप से समर्पित कैलेंडर में अपने प्रयासों को रिकॉर्ड करें। जब आप अपने आत्म-नियंत्रण को असफल महसूस करते हैं, तो इसे कैलेंडर पर लिख दें और अपनी डायरी में उन शर्तों को बताएं जो आपके आग्रहों के उन्मूलन से पहले की गई थी। अपने आप को बेहतर और अपनी व्यवहारिक आदतों को जानने के लिए, आप उन स्थितियों की पहचान करने में अधिक सक्षम होंगे जो आपकी कमजोरियों को उजागर करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको मिल सकता है कि छुट्टियां वर्ष का एक विशेष रूप से तनावपूर्ण समय है और अनगिनत क्रिसमस-संबंधित प्रतिबद्धताओं से आपको बाध्यकारी भोजन के अधिक जोखिम में उजागर किया जा सकता है। अगले साल आपको पता चल जाएगा कि आपको कुछ मुश्किल दिनों के लिए खुद को तैयार करना पड़ता है और आप अपने आप को सिखाने से कुछ रणनीतियों को जगह देकर अपने आत्म-नियंत्रण का समर्थन करने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 12
    7
    खुद को प्रेरित करें सुनिश्चित करें कि आप हमेशा स्पष्ट रूप से जानते हैं कि आप किसी दिए गए व्यवहार पर हावी क्यों नहीं होना चाहते हैं और यह हमेशा अपने आप को याद रखना सुनिश्चित करें अपनी आंतरिक शक्ति को उजागर करने की कोशिश करें और अपनी डायरी में अपनी प्रेरणाएं लिखें। यदि आप चाहें, तो आप अपने बटुए में रखने के लिए या अपने मोबाइल पर कोई अनुस्मारक रखने के लिए कागज के एक छोटे से टुकड़े पर अपनी बहसें भी सूचीबद्ध कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप धूम्रपान छोड़ने के लिए अपने आत्म-नियंत्रण को विकसित करना चाहते हैं। आप सिगरेट खरीदने की लागत, स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव, खराब गंध, अपने दांतों की देखभाल करने की इच्छा और इतने पर सूचीबद्ध कर सकते हैं। यह भी पैसे की उपलब्धता में वृद्धि, whiter दांत, बेहतर सांस की क्षमता और किसी भी अन्य कारण अपने आप को प्रेरित करने के लिए सिगरेट के लिए देने के लिए नहीं पा रहा है सहित निर्णय से संबंधित धूम्रपान रोकने के लिए सभी सकारात्मक पहलुओं, के विषय में एक सूची बनाता है।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ 13 चरण
    8
    अपनी ऊर्जा को सकारात्मक व्यवहार में मंडल करें उन अस्वस्थ आदतों को बदलने की कोशिश करें जो आप नए सकारात्मक और अलग-अलग व्यवहारों के साथ हावी होने की कोशिश कर रहे हैं। एक चेहरा यात्रा के रूप में पूरी प्रक्रिया पर विचार करें पता लगाने के अपने विशेष मामले में सबसे अधिक उपयोगी रणनीतियों रहे हैं क्या और, किसी भी झूठी चरणों के कारण उन्हें रोक होने की नहीं है जब आप एक बाधा की वजह से ठोकर उठाया कोशिश करते हैं और कुछ अलग करने के साथ फिर से प्रयास करें। अपने आप को ध्यान में रखते हुए वास्तव में बदलने की कोशिश कर रहा है और बेहतर आत्म-नियंत्रण विकसित करने की अपनी जागरूकता को सुदृढ़ करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उन स्थितियों में द्वि घातुमान देते हैं जहां आपको तनाव महसूस होता है, तो विभिन्न तरीकों से प्रयोग करें, जिनसे आप तनाव को दूर कर सकते हैं। पेट की सांस लेने, योग, शारीरिक गतिविधि, ध्यान, मार्शल आर्ट या ताई ची जैसी स्वस्थ और सुखद गतिविधि के साथ भोजन को बदलने के लिए कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ 14 कदम
    9
    नए शौक विकसित करें अपने आप को एक नए जुनून में डुबोकर, उदाहरण के लिए पेंटिंग, मॉडलिंग, पहेलियाँ, मोटरसाइकिल या एक खेल, आत्म-नियंत्रण के अभ्यास के दौरान खुद को विचलित करने में सक्षम होने का एक शानदार तरीका है। एक पुराने व्यवहार को संशोधित करने में सक्षम होने का एक हिस्सा यह है कि इसे स्वस्थ कुछ और असभ्यता के प्रति असंवेदनशील के साथ बदलने के तरीके को जानने के द्वारा दिया जाता है।
  • वेब में एक नया शौक की पहचान करने के लिए कई उपयोगी संसाधन हैं, जिसमें Pinterest और सोशल मीडिया पर समूह शामिल हैं, जहां आप अपनी रुचि को साझा करने वाले अन्य लोगों को ढूंढ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से स्व-नियंत्रण बनाएँ चरण 15
    10
    अपने व्यक्ति को समेकित करें वांछित परिवर्तन करके अपनी ज़्यादातर ज़िंदगी बनाने के लिए खुद को बताना। सकारात्मक दृष्टिकोण का मतलब आपके आत्म-नियंत्रण को विकसित करने की अपनी क्षमता को बहुत अनुकूल करता है। यदि आपको लगता है कि आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने आप को बहुत गंभीर मत बनो। ध्यान केंद्रित रहें और अपनी प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प स्थिर रखें, असफलता की धारणा को छोड़ दें। केवल एक चीज है जो मामलों को रोकने की कोशिश नहीं करना है
  • यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की बजाय आवेग में देने की भावना रखते हैं, तो इन नकारात्मक विचारों को सुधारने के लिए अपनी डायरी का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पैसे को एक तर्कहीन तरीके से खर्च करना बंद करना चाहते हैं, लेकिन खरीदारी के लिए मजबूर होने से उत्साहित हो जाएं, तो अपने लक्ष्य पर ध्यान दें और स्वीकार करें कि आपके पास बुरे दिन है। भविष्य में अलग तरीके से व्यवहार करने और अपनी डायरी के पन्नों में इसका वर्णन करने का समय निकालें, उदाहरण के लिए आप योग कक्षा में भाग लेने का निर्णय ले सकते हैं। अपने जागरूकता के स्तर पर बधाई और पुन: प्रयास करने के लिए तैयार।
  • इमेज शीर्षक से स्व-नियंत्रण बनाएँ चरण 16
    11
    अपने समर्थन नेटवर्क का उपयोग करें अपने मित्रों और परिवार को यह बताने के लिए कहें कि आप अपना व्यवहार बदलना चाहते हैं। उन लोगों से पूछें जो आप सोचते हैं कि आपको ज़रूरत के मुताबिक उन्हें संपर्क करने के लिए सबसे अच्छा समर्थन कैसे दिया जाए। अपने आप में विश्वास करने और वांछित परिवर्तनों को ट्रिगर करने के लिए सीखना, दूसरों की मदद को स्वीकार करना सीखना शामिल है। हालांकि लक्ष्य अपने आप को स्थिति अकेले मान अपने आप को नियंत्रण करने के लिए डाल करने के लिए है, प्रोत्साहन और दूसरों की प्रेरणा के अपने शब्दों करते हैं और सुना जा जब आप की जरूरत है बेहतर करने के लिए परिवर्तित करना चाहते करने के लिए अपने दृढ़ विश्वास को मजबूत लग रहा है।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 17
    12
    अपने आप को महिमा का आश्वासन दें अपने आत्म-नियंत्रण को बदलने और विकसित करने का आपका प्रयास काफी प्रशंसा और पुरस्कृत होना चाहिए। अपने आप को तब इनाम दें जब आप खुद का नियंत्रण ले सकें आप आवेगपूर्ण लोगों की जगह सकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप सिगरेट खरीदने के लिए खर्च किए गए पैसे को अलग करने का फैसला कर सकते हैं और अपने आप को एक इनाम दिन देने के लिए खर्च कर सकते हैं, उदाहरण के लिए स्पा में यदि आप अपनी भूख को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप छोटे प्रयासों के साथ अपने प्रयासों को इनाम कर सकते हैं - उदाहरण के लिए एक नई शर्ट।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 18
    13
    समझने के लिए जब मदद के लिए पूछना आवश्यक है अपने आत्म नियंत्रण विकसित करने के लिए और आदेश में अपने जीवन और अपने कार्यों के और अधिक ज्ञान होना आवश्यक में परिवर्तित करने के लिए निर्णय लेना एक सराहनीय विकल्प है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में एक बढ़ावा कि आपके इच्छा शक्ति की है कि अधिक है की आवश्यकता हो सकती। किसी पेशेवर की सहायता और सहायता का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है जब:
  • आप शराब या अन्य पदार्थों पर एक मजबूत निर्भरता से लड़ते हैं।
  • एक खतरनाक या नशे की लत यौन व्यवहार में शामिल है
  • आप बार-बार खतरनाक या अपमानजनक संबंधों में शामिल हैं।
  • आप घबराहट और क्रोध के विस्फोटों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और इस कारण से आप खुद को या दूसरों को चोट पहुंचाते हैं
  • टिप्स

    • परिवर्तन तुरन्त नहीं होगा, इसलिए धीरज रखो और शांत रहें
    • एक गुणवत्ता नींद सुनिश्चित करें यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेगा और आप अपने व्यवहार से संबंधित प्रतिबिंब से एक ब्रेक लेने की अनुमति देगा।
    • एक मध्यम सजा प्रणाली की स्थापना उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नाखूनों को काटने के लिए बंद, हर बार जब आप अपने आप को नियम को तोड़ने, एक आयोग के प्रभारी ले लिया लगता है, किसी के लिए एक एहसान करो या अवांछित व्यवहार से मन विचलित करने के लिए गम चबाने अपने मुंह में डाल दिया और जगह से बचने एक ही हानिकारक एक के साथ पुराने हानिकारक आदत
    • किए गए गलतियों के लिए खुद को दंडित न करें लोग सही नहीं हैं, हर कोई गलत है।

    चेतावनी

    • अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण पाने की इच्छा से दूर न करें। उदाहरण के लिए, बिंगिंग से बचने के लिए खाने से रोकना बिल्कुल स्वस्थ नहीं है नशे की लत का एक नया रूप बनने के लिए नियंत्रण की इच्छा की अनुमति न दें।
    • ध्यान दें कि यदि आपके आस-पास के लोग आपको अपने विनाशकारी व्यवहार को अपमानित करने का आग्रह करते हैं। कभी-कभी यह हमारे आस-पास के लोग होते हैं जो हमें बुरी आदतों को विकसित करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, इन मामलों में यह कदम उठाना महत्वपूर्ण है और पता है कि कब कहने का समय है "दोस्तों, बस इस समय मैं समूह का हिस्सा नहीं हो सकता"। यदि वे आग्रह कर रहे हैं, सवाल है "क्या आप जानते हैं कि यह व्यवहार मुझे चोट पहुँचा रहा है?" और नोटिस अगर उनकी रवैया में सुधार होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com