बदला लेने की प्यास को कैसे प्रभुत्व देना

हो सकता है कि कोई आपके साथ गलत था और आप प्रतिशोध की मांग करते हुए इशारे पर प्रतिदेय करना चाहते हैं शायद आपको शर्म महसूस हो रहा है या लगता है कि आपने अपनी गरिमा खो दी है और आत्म-सम्मान बहाल करने की आशा में एक अनुकरणीय दंड देना चाहते हैं। किसी भी मामले में, बदला में किसी अन्य व्यक्ति के खिलाफ अनावश्यक हिंसा या क्रूरता शामिल हो सकती है। बदला लेने के लिए अपनी प्यास के बाद, आपको कोई राहत नहीं मिलेगी, लेकिन आप इससे भी ज्यादा दुख उठा सकते हैं। यदि आप इस इच्छा पर हावी होना सीखते हैं, तो आप अपने जीवन के साथ एक संतुलित तरीके से आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

भावनाओं की जांच करें
छवि का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं को दूर करना चरण 1
1
भावनाओं को समझें जो अपस्ट्रीम हैं बदला लेने की आवश्यकता तब होती है जब कोई आपको इतना दुख देता है कि आप अपमानित होते हैं और फलस्वरूप, आपको ऐसी स्थिति होने की अनुमति देने से शर्म महसूस होता है। इस भावना से एक क्रोध इतना शक्तिशाली हो सकता है कि बदला लेने की इच्छा को दूर करने के लिए।
  • भावनाओं को शारीरिक रूप से प्रकट किया जाता है, इसलिए प्रत्येक भावना के शारीरिक लक्षणों को पहचानना, आप उन्हें नियंत्रण में रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप रकाबियों को खो देते हैं, तो रक्तचाप बढ़ जाता है और कंधे से सिर की पीठ तक गर्मी की भावना पैदा होती है।
  • भावनाएं निर्णय लेने पर प्रभाव डाल सकती हैं, प्रत्येक निर्णय के साथ गहरा संबंध स्थापित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, जब आप गुस्से में होते हैं, तो जब आप मन की अधिक ताकतवर स्थिति में होते हैं, तो आप उससे अधिक खस्ता हो जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 2
    2
    लिखें जो आपको लगता है लिखित रूप में अपनी भावनाओं को लगा कर, आपको उन्हें स्वीकार करने और अपने विचारों को स्पष्ट करने की संभावना है इसके अलावा, आप अपनी गंभीरता को कम करने और बदला लेने के लिए अपनी प्यास को दूर करने का प्रबंधन करेंगे।
  • यदि आप सफेद पर जो भी कोशिश कर रहे हैं उसे डालना नहीं चाहते हैं, तो इसके बारे में किसी से बात करने की कोशिश करें। एक विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य खोजें और समझाएं कि वास्तव में क्या हो रहा है: आप कैसा महसूस करते हैं, कौन शामिल है, वे कारण जो आपको बदला लेने के लिए प्रेरित करते हैं, आपको लगता है कि आपको बदला लेने के बाद कैसा महसूस होगा और इसी तरह।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं का चरण 3
    3
    ध्यान. शांत कमरे चुनें, मंजिल पर बैठें, अपनी आंखों को बंद करें और धीमे, गहरी साँस लेने से ध्यान केंद्रित करें। जैसा कि आप ध्यान करते हैं, अपने नकारात्मक विचारों के मन को दूर करने की कोशिश करें और अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि मध्यस्थता तनाव को कम करती है और बदला लेने की इच्छा पर हावी करने का एक शानदार तरीका हो सकता है यह विचारों को धीमा कर सकता है और शांत और संतुलन हासिल कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 4
    4
    वाक्यांशों को आश्वस्त दोहराएं भावनाओं को भारी और प्रबंधित करना कठिन हो सकता है जब आप खुद को शामिल नहीं कर सकते हैं, तो आपको याद दिलाने के लिए सकारात्मक वाक्यांश दोहराएं कि हालाँकि हालात हाथ से निकले हों, तो भी आप हमेशा अपनी प्रतिक्रियाओं के नियंत्रण में होते हैं। यहां कुछ मंत्र हैं जिन्हें आप दोहरा सकते हैं:
  • "यह बदतर हो सकता है";
  • "मेरे पास इस व्यक्ति पर मेरी प्रतिक्रियाओं का नियंत्रण है";
  • "मैं उठकर सब कुछ खत्म कर सकता हूं";
  • "जल्द ही यह पास हो जाएगा"।
  • भाग 2

    बदला लेने के विकल्प ढूंढना
    छवि शीर्षक से बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 5
    1
    अपने क्रोध को रचनात्मक रूप से तैयार करें क्रोध और घृणा अक्सर बदला लेने की इच्छा के साथ होती है इन नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए एक स्वस्थ तरीके खोजने की कोशिश करें, अपने आप को किसी चीज को समर्पित करें जो आपको आनंद या गाने को अपने मनोदशा से सुनेगा। आप खाना पकाने या कविता लिखने का भी प्रयास कर सकते हैं
    • शारीरिक गतिविधि नकारात्मक भावनाओं के लिए एक शानदार आउटलेट है यह हार्मोन को प्रसारित करता है जो अच्छे मूड को उत्तेजित करता है और बदला लेने की प्यास को संतुष्ट करने की इच्छा से जुड़ा तनाव को राहत देता है।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे वासनाओं को दूर करना चरण 6
    2
    उन लोगों से बेहतर रहें जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है अपने स्तर पर खुद को कम करने के बजाय, एक समाधान खोजने से अधिक सुन्दर तरीके से व्यवहार करें जिससे आप बेहतर व्यक्ति की तरह महसूस कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपका मज़ाक उड़ाता है, क्योंकि आप बदला लेने की जगह ठीक से परीक्षा नहीं ले पा रहे हैं, तो वह अगली बार परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए धीरे-धीरे पढ़ाते हैं। इस तरह, वह अब आप का मजाक नहीं बना सकता है श्रेष्ठता के साथ अभिनय करके, आप बेहतर महसूस करेंगे क्योंकि आपने कुछ अच्छा किया है और साथ ही, आप दूसरों को अपने प्रति बुरा व्यवहार करने से रोकेंगे।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप सीट वाली इच्छाओं को दूर करना चरण 7
    3
    नीचे लिखें कि आप कैसे बदला लेना चाहते हैं और फिर शीट चीर सभी संभावित तरीकों के बारे में सोचो, विनम्र लोगों से सबसे कठिन लोगों के लिए, जहां आप अपना बदला ले सकते हैं आप पूरी तरह से किसी व्यक्ति की अनदेखी कर सकते हैं, उसे सामाजिक नेटवर्क पर अवरुद्ध कर सकते हैं, उसके प्रयासों का समझौता कर सकते हैं, अपने शत्रुतापूर्ण संदेशों को गुमनाम रूप से भेज सकते हैं, उसे जनता में शर्मिंदा कर सकते हैं, और इसी तरह। प्रत्येक विकल्प पर प्रतिबिंबित करें और आप बाद में कैसे महसूस कर सकते हैं। सब कुछ के बारे में सोचने के बाद, आप पेपर को चीर कर सकते हैं और मुक्ति की भावना का स्वाद ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे वासनाओं को दूर करना चरण 8



    4
    दोस्तों और परिवार के आराम के लिए देखो चूंकि मनुष्य एक सामाजिक है, इसलिए उसे समर्थन और सहयोग प्राप्त करने की जरूरत है। यदि आप विशेष रूप से कठिन अवधि के दौरान जा रहे हैं जिसके दौरान आप बदला लेने के लिए अपनी प्यास को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो कंपनी में रहने की कोशिश करें। आप को आप क्या चाहते हैं और कोशिश कर रहे हैं के बारे में बात करने की जरूरत नहीं है कॉफी के लिए अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना या सिनेमा जाना, और उनके साथ बातचीत करने का प्रयास करें। इस तरह आप मन को प्रतिदान करने की इच्छा से मन को विचलित करने में सक्षम हो जाएंगे और आप तनावग्रस्त या नाराज होने के बजाय खुश महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं को दूर करना चरण 9
    5
    पास का समय समय पर सभी भावनाओं को और इसलिए बदला लेने की इच्छा भी दूर हो जाएगी। लंबे समय में आपको बदला लेने की दिलचस्पी नहीं होगी और आप अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • समय के साथ आप चीजों का आकार बदल देंगे आप अधिक स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम होंगे जो जीवन में महत्व और ध्यान देने योग्य हैं और आप समझेंगे कि अगर किसी प्रतिशोध के प्रयास और संभावित परिणाम वास्तव में इसके लायक हैं।
  • भाग 3

    माफ कर दो
    इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 10
    1
    उस व्यक्ति से बात करें जिसने आपको नाराज़ किया है यदि आप कर सकते हैं, तो उसे देखने के बारे में जानने का प्रयास करने के लिए उसके साथ एक संवाद स्थापित करना शुरू करें। उदाहरण के लिए, उनसे पूछें: "क्या कुछ भी मैंने विशेष रूप से किया है जो आपको अपमानित करेगा?" या "हमारे बीच चीजों को ठीक करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"। शर्मिंदा या तर्कपूर्ण मत बनो। बल्कि, सहानुभूति रखें और अपने आप को अपने जूते में रखें।
    • यदि आपको उन लोगों का सामना करने के लिए संघर्ष किया जाता है जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो उन्हें एक पाठ संदेश या एक ईमेल भेजने का प्रयास करें हालांकि, विचार करें कि लिखित शब्दों में आपके द्वारा वास्तव में क्या मतलब की तुलना में एक भिन्न स्वाद हो सकता है और इसलिए, एक जोखिम है जो उन्हें गलत तरीके से समझा जाता है।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं को दूर करना चरण 11
    2
    सहानुभूतिपूर्ण रहें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से आपको चोट करने वाले व्यक्ति के प्रति अपनी सारी समझ दिखाएं। ऐसा हो सकता है कि वह एक कठिन समय से गुजर रहा है या कुछ स्थितियों को उचित तरीके से संभालने में असमर्थ है। उसकी नाजुकता और उसकी भावनाओं को पहचानें
  • उन लोगों को अपना दिल खोलने की कोशिश करें, जो आपको चोट पहुँचाते हैं और अपने आप को अपने जूतों में डालते हैं ताकि आप यह समझ सकें कि आपको कैसा महसूस हो।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 12
    3
    कृपया ध्यान दें कि आप किसने नाराज़ है पर नियंत्रण का दावा करने का दावा नहीं कर सकते जब आप माफ़ करने का निर्णय लेते हैं, तो संभावना को स्वीकार करें कि दूसरा व्यक्ति ऐसा करने के लिए तैयार नहीं है आप अपने कार्यों और उसकी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हालांकि, इस परिस्थिति को उसे माफ करने के आपके फैसले को प्रभावित नहीं करना चाहिए
  • इस तथ्य को छोड़कर और विश्वास कर सब कुछ नियंत्रित करने की इच्छा को छोड़ दें कि चीजें सही तरीके से जाएंगी। पकड़ने के लिए आपको लगता है कि आप उन लोगों पर पकड़ रहे हैं जो आपको परेशान करने का मौका देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे वासनाओं का सफाया चरण 13
    4
    एहसास है कि माफी आप पर निर्भर करती है। माफ कर और समेट करना विभिन्न अवधारणाएं हैं, क्योंकि जब दोनों पक्षों पर सहयोग की आवश्यकता होती है, तो माफी केवल उन में से एक को चिंतित करती है। किसी को माफ करने का मतलब यह नहीं है कि वे बिना दबाव में काम करें, लेकिन बस जो कुछ हुआ है उसे स्वीकार करना और आगे बढ़ने के लिए तैयार है।
  • "क्षमा करें और भूलें" यह सबसे अच्छी रणनीति नहीं है इस अनुभव से सबक आकर्षित करने के लिए और प्राप्त होने वाली बुराई को याद रखना अच्छा है और अगर यह ऐसी स्थिति हो, तो उसे पहचान लें।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि हर कार्रवाई में प्रतिक्रिया होती है और, अगर आप बदला लेने की इच्छा पूरी करते हैं, तो आपको अधिक अप्रिय परिणाम होने का जोखिम होता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको बदला लेने के लिए एक अनियंत्रित इच्छा महसूस होती है, तो एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक जैसे एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद से आप क्या अनुभव कर रहे हैं, इसका प्रबंधन करें।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com