कैसे एक डर को दूर करने के लिए

जोकर, मकड़ियों, ऊंचाई, सुई, उड़ान ... इन चीजों में क्या समान है? वे सबसे आम phobias के कुछ विषयों हैं एक डर तीव्र गड़बड़ी का एक रूप है जो काफी भय के साथ संयुक्त है जिससे शरीर को प्रतिक्रिया मिलती है। सबसे गंभीर मामलों में दवाओं और / या चिकित्सा के उपयोग के माध्यम से पेशेवर रूप से व्यवहार किया जाना चाहिए, लेकिन अधिकतर हल्के phobias को सरल तरीकों के साथ भी दूर किया जा सकता है। यह लेख आपको अपने भय से जुड़े चिंता को कम करने में मदद करेगा।

कदम

विधि 1

एक भय पर काबू पाने के लिए तैयार
छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 1 पर काबू पाएं
1
अपने भय को पहचानें ध्यान से सोचें कि आपको कौन डराता है उदाहरण के लिए, शायद असली कारण यह है कि आप दंत चिकित्सक के पास जाने से नफरत क्यों करते हैं कि आप जानते हैं कि वह संज्ञाहरण के लिए सुई का प्रयोग करेंगे। इस मामले में, इसलिए, आपको दंत चिकित्सक के डर के बजाय सुइयों के डर पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • यदि आपको डर लगने में परेशानी है कि आपका डर क्या है, तो उन चीजों की एक सूची लिखें, जो आपको डराने लगें। आप अपने सच्चे भय को अलग करने में सक्षम हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 2 पर काबू पाने
    2
    अपने लक्ष्यों को लिखें सुनिश्चित करें कि वे पहुंच योग्य और ठोस हैं एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन्हें हासिल करने के बाद क्या लाभ प्राप्त करेंगे इसका मूल्यांकन करना है। यह विभिन्न उद्देश्यों की एक विस्तृत विविधता को निर्धारित करता है - छोटी उपलब्धियां आपको सबसे कठिन लोगों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करती हैं।
  • बस अपने लक्ष्यों को लिखना आपको सफल बनाने में मदद कर सकता है इसका कारण यह है कि आप उन्हें अधिक विस्तृत और सटीक तरीके से परिभाषित करने के साथ-साथ अपने असली व्यवहार्यता का मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके अलावा, आप अपनी इच्छाओं को महसूस करने के लिए और अधिक बाध्य महसूस करेंगे
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    एक रणनीति पर कार्रवाई करें किसी भी बाधा का सामना नहीं कर मानना ​​अनुभवहीन होगा। तो सोचो कि आप जिस चीज़ को डराता है उस पर प्रतिक्रिया कैसे कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कुछ और कल्पना करने की कोशिश कर सकते हैं, डर सीधे किसी निर्धारित अवधि के लिए सामना कर सकते हैं, या कुछ गतिविधि करके अपने आप को विचलित करने का प्रयास कर सकते हैं
  • याद रखें कि जब आपकी रणनीति सफल होती है, तो समय आ गया है कि एक नया ले लें। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ और के साथ अपने आप को विचलित करके अपने भय को नजरअंदाज करने में कामयाब रहे, तो अब आप इसे थोड़े समय के लिए सामना करने का प्रयास कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    डर लगना पूरी तरह से सामान्य है आखिरकार, यह डर है कि मनुष्यों को कुछ स्थितियों में जीवित रहने के लिए अनुमति देता है। फिर भी, आपके डर आसानी से डर लगता है, आप कई तरह से निरोधक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • यदि आप एक गगनचुंबी इमारत के ऊपर हैं, तो आप नीचे दिखे तो चिंतित महसूस करना सामान्य है। लेकिन जिस काम को आप चाहते हैं, उसे छोड़ने के लिए सिर्फ इसलिए कि आपका कार्यालय एक ऊंची इमारत की ऊपरी मंजिल पर होगा, आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद नहीं मिलती है।
  • बहुत से लोग इंजेक्शन या रक्त के नमूने लेने से डरते हैं। वास्तव में आप दर्द महसूस कर सकते हैं, और यह इस अवधारणा से बचने की कोशिश करना सामान्य है समस्या तब होती है जब वे सुई के संपर्क से बचने के लिए इलाज या महत्वपूर्ण परीक्षा से गुजरने का फैसला नहीं करते हैं।
  • विधि 2

    विलक्षण तकनीक का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक फॉबिया पर काबू पाने के चरण 5
    1
    आराम के बाद अपनी रणनीति का अभ्यास करें प्रत्येक व्यक्ति एक अलग तरीके से आराम करता है, इसलिए समझने की कोशिश करें कि किस पद्धति आपके लिए सबसे अच्छी है उदाहरण के लिए, एक शांत और आराम से जगह की मानसिक रूप से कल्पना करने की कोशिश करें, सांस लेने के व्यायाम, ध्यान या प्रगतिशील मांसपेशी छूट तकनीक का उपयोग करें।
    • आदर्श एक ऐसी तकनीक का चयन करना है, जिसे कहीं भी और किसी भी समय अभ्यास किया जा सकता है। इस तरह, हर बार जब आपको अपने डर से सामना करना पड़ता है, तो आपके पास एक सहयोगी होगा जो आपके भय को दूर करने में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 6 पर काबू पाएं
    2
    उन स्थितियों की एक सूची बनाओ जिसमें डरावना होता है। संभव के रूप में यथासंभव सटीक रहने का प्रयास करें और सभी प्रकार के अनुभवों को शामिल करें, जो कि आप सबसे ज्यादा डरे हुए हैं ऐसा करने से आपको विभिन्न स्तरों पर डर का सामना करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, ऊंची झूठी निम्नलिखित स्थितियों में हो सकती है: पहाड़ों में चलना, एक हवाई जहाज में उड़ना या एक गगनचुंबी इमारत के ऊपर लिफ्ट के साथ चढ़ाई करना।
  • इस सूची को बनाने से आपने देखा होगा कि कुछ प्रकार के डर के लिए वैरिएबल सामान्य हैं। उदाहरण के लिए, आपने यह पाया हो सकता है कि आप हवाई यात्रा और लिफ्ट में रहने वालों को आतंक के साथ प्रतिक्रिया देते हैं।
  • यदि आपके पास कई अन्य phobias हैं, उदाहरण के लिए सांप, मकड़ियों और जोकर, एक के साथ शुरू करने के लिए चुनें एक समय में एक डर का सामना करना पड़ना निश्चित रूप से आसान है
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 7 पर काबू पाएं
    3
    उन स्थितियों को रैंक करें जिसमें डरावना होता है चिंता की मात्रा के आधार पर आदेश और आप का अनुभव डर। उन लोगों को सूचीबद्ध करते हुए शुरू करें, जो आपको केवल औसत उत्सुक या चिंतित महसूस करते हैं, जबकि जो कि आप सबसे खराब सोचते हैं उन्हें सूची के अंत में रखा जाना चाहिए। यह मानते हुए कि आप कुत्तों से डरते हैं, अपनी सूची इस प्रकार दिखाई देंगे: एक कुत्ते की एक तस्वीर, खिड़की से बाहर एक कुत्ते को देखकर सड़क के दूसरी तरफ एक कुत्ता देख सकते हैं और अंत में एक बड़ा कुत्ता पथपाकर देखें, पट्टा से रहित।
  • यह या तो एक बहुत छोटी या अविश्वसनीय रूप से लंबी सूची हो सकती है महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने डर से निपटने के लिए मार्गदर्शन चाहिए।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 8 पर काबू पाएं
    4
    सूची में पहला आइटम देखें आप कम आकस्मिक विचार परिकल्पना की कल्पना करना शुरू करना अच्छा है। शरीर के मन और मांसपेशियों को आराम करने के लिए विश्राम की तकनीक का उपयोग करें जब आपको शांत और शांतिपूर्ण लगता है, तो देखना शुरू करें एक मिनट के लिए जारी रखें, एक छोटा ब्रेक लें, फिर दोबारा व्यायाम दोबारा दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 9
    5
    सूची के अन्य बिंदुओं पर धीरे-धीरे ले लो। जब आपको लगता है कि आपने किसी स्थिति के साथ प्रगति की है, तो अगले हफ्ते आगे बढ़ें, जब तक आप उन अवधारणाओं तक नहीं पहुंच पाते हैं जिन्हें आप सबसे भयावह मानते हैं कुछ बिंदुओं को दूसरों की तुलना में अधिक समय और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता हो सकती है मकड़ी की तस्वीर को देखने में सक्षम होने के विचार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, आपको अपने हाथ में एक रखने के लिए समझाने के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता हो सकती है
  • अगर आपको लगता है कि आप प्रगति नहीं कर सकते, तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति से मदद लेने से मत छोड़ो उनके समर्थन के लिए धन्यवाद यह आपके भय का सामना करना आसान हो सकता है
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 10 पर काबू पाने
    6
    वास्तविकता में खुद को जांचें विभिन्न स्थितियों पर काम करने के बाद, आराम और उन्हें अपने दिमाग में देखने के लिए, यह वास्तविक जीवन में उनके साथ प्रयास करने और उनसे निपटने का समय है। इस बिंदु पर आपको प्रभावी रूप से आराम से सीखना चाहिए था
  • दोबारा, उन परिस्थितियों से शुरू करें, जो आपको उन लोगों से निपटने की कोशिश करने से पहले आपको कम चिंतित करते हैं जो आपको अधिक डरते हैं।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 11
    7
    अपने भय से खुद की तुलना करना जारी रखें उन्हें पुन: प्राप्ति से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि सबसे अधिक गहन लोगों पर काबू पाने के बाद भी अभ्यास करना जारी रखें। ऐसा करने से आपकी प्रतिक्रियाओं पर नज़र रखने में आपकी सहायता मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 12 पर काबू पाएं
    8
    अपने आप को अच्छे काम के लिए पुरस्कृत करें। शायद कारणों में से कुत्तों में से एक डरे हुए हैं आप यह जानते हैं कि जब आप एक बच्चा थे तो आपको एक बुरा अनुभव था। जब भी आप एक को देखते हैं, आपका मन स्वतः उस दिन वापस आ जाता है, और यह तंत्र आपके डर का आधार है। जब आप कुत्तों के भय को दूर कर सकते हैं और चिंतित न होने के बावजूद एक बड़ी आंखों को दूर कर सकते हैं, तो आपको अपने आप को ठीक से इनाम देना होगा: रात के खाने के लिए बाहर जाना, उपहार लेना या शहर से बाहर की यात्रा का आयोजन करना। आपका मन उन चीजों के बीच एक संबंध बनाने शुरू कर सकता है जो आपको और सकारात्मक अनुभवों को डराता है।
  • विधि 3

    चुनौतीपूर्ण नकारात्मक विचार और भावनाएं
    छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 13
    1



    अपने डर को परिभाषित करें और इसके साथ जुड़े नकारात्मक विचारों को बेहतर बनाएं आमतौर पर, phobias तीन नकारात्मक सोच के तरीके के साथ हैं: घटनाओं की निराशावादी प्रत्याशा, अत्यधिक सामान्यीकरण और विपत्ति।
    • निराशावादी तरीके से आने वाली घटनाओं का मतलब है उदाहरण के लिए, यह कहने के लिए कि पुल टूट जाएगा, जैसा कि आप इसके माध्यम से जाते हैं, लिफ्ट गिर जाएगी या आप हड़ताल करेंगे या जब आप सार्वजनिक रूप से बोलते हैं तो आप रकाबों को खो देंगे।
    • प्रत्येक स्थिति को खराब पिछले अनुभव से संबद्ध करने के लिए बहुत अधिक साधनों को सामान्य करने के लिए उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि प्रत्येक आप जो कुत्ते से मिलते हैं, वह आप को काटना चाहते हैं क्योंकि जब आप एक बच्चा थे,
    • विनाशकारी का अर्थ नकारात्मक प्रकाश में होने वाली घटनाओं की आशा करना है। यह एक सामान्य घटना है, जो एक सरल खांसी की तरह, दुख की बातों में बदल सकती है, उदाहरण के लिए, जो व्यक्ति घुस गया वह स्वाइन फ्लू से संक्रमित है और आपको संक्रमित कर रहा है।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 14 का शीर्षक
    2
    उन नकारात्मक विचारों को देखें जो उन नकारात्मक विचारों के विपरीत हैं। कुत्तों के उदाहरण पर लौटने पर, आप उस अवसर को याद करने का प्रयास कर सकते हैं जहां आप एक मिले और नहीं कुछ भी अप्रिय नहीं हुआ उन सभी दोस्तों के बारे में सोचो जिनके पास कुत्ते हैं और उन्होंने कितने सुंदर अनुभवों का अनुभव किया है आप यह भी बता सकते हैं:
  • "वह कुत्ता एक पट्टा पर है और उसके मालिक ने उसे अपने हाथों में कस कर पकड़ लिया"।
  • "यह एक बहुत ही छोटा कुत्ता है, इसलिए आप जल्दी से बोना सकते हैं यदि आप मुझे पीछा करने की कोशिश करते हैं"।
  • "वह अन्य कुत्तों और उनके मालिकों के साथ खेल रहा है, इसलिए उन्हें आक्रामक होने की संभावना नहीं है"।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 15
    3
    गौर करें कि अगर आपका डर सच हो जाए तो आप कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि लिफ्ट फाबिया इसके साथ जुड़े संभावित खतरों से संबंधित है: दरवाजे जो नहीं खुलते हैं, एक मंजिल और दूसरे के बीच में फंस जाते हैं आदि। सौभाग्य से, इन समस्याओं का समाधान होता है, जैसे कि अलार्म बटन दबाकर या सहायता के लिए कॉल बटन दबाएं।
  • जब आप अपने भय के साथ सामना कर रहे हैं, तो यह बचने की योजना के लिए सहायक हो सकता है
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 16 पर काबू पाएं
    4
    अपने विचारों को तर्कसंगत बनाने की कोशिश करें अगर खुद से पूछें वास्तव में क्या लिफ्ट टूट जाएगी? यह अस्थिर और धूर्त लगता है? वह कुत्ते है वास्तव में एक आक्रामक उपस्थिति? क्या यह बढ़ती है या अपनी पूंछ को झुकाता है? क्या यह संभव है कि आप बस एक निराशावादी तरीके से घटनाओं की आशंका कर रहे हैं, बहुत ज्यादा सामान्यीकरण या एक भयावह दृष्टिकोण का अनुमान लगा रहे हैं?
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तर्कसंगत भय को भी अनदेखा करना चाहिए। यदि वह पुल वास्तव में असुरक्षित दिखता है (यह सड़ा हुआ है और बाध्य है, इसमें बोर्डों की कमी है या रस्सियों का फटकार लग रहा है), सबसे शायद यह समझना जरूरी नहीं कि उसे पार करना तय है।
  • छवि का शीर्षक, फॉबिया पर काबू पाने के चरण 17
    5
    अपने आप को आश्वस्त करें और अपने आप को आसानी से रखें यदि आप उड़ान से डरते हैं, तो अपने साथ बात करने की कोशिश करें जैसे कि आप एक प्रिय मित्र को आराम करने की कोशिश कर रहे थे। इसके बारे में सोचें कि आप उसे आश्वस्त करने के लिए कहेंगे - यहां कुछ अच्छे उदाहरण हैं:
  • सफलतापूर्वक पूर्ण उड़ानें और विमान दुर्घटनाओं के बीच का संबंध बहुत अधिक है
  • विमान के इस प्रकार के इतिहासकार से पता चलता है कि यह बहुत सुरक्षित है, इसमें बहुत अधिक सुरक्षा मानकों हैं और कभी भी दुर्घटना का नायक नहीं रहा है।
  • पायलट और कोपोलॉट बहुत अनुभवी और सक्षम हैं
  • सभी यात्रियों पर सटीक जांच की गई है। कोई संभावना नहीं है कि कोई भी हथियार या खतरनाक पदार्थ पकड़ सकता है।
  • मुझे विमान दुर्घटना में जीवित रहने वाले लोगों के कई मामलों की जानकारी है
  • विधि 4

    चिंता से लड़ने के लिए वैकल्पिक तरीकों
    छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 18
    1
    अपने मित्र, परिवार के किसी सदस्य या आपके विश्वास वाले किसी व्यक्ति के साथ अपने डर के बारे में बात करें इसका उद्देश्य दो गुना है: सबसे पहले, आपको एक रहस्य डर की वजह से अब शर्मिंदा नहीं लगेगा, दूसरा, आपको मदद के लिए पूछने का अवसर मिलेगा, खासकर जब आप अटक जाते हैं। किसी के साथ अपने विचारों को साझा करना चिंता के साथ काम करना शुरू करने का एक शानदार तरीका है
    • उन लोगों को समर्पित स्वयं सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें, जिनके समान आपके भय हैं। अन्य प्रतिभागियों से बात कर रहे हैं और उनका समर्थन बहुत उपयोगी हो सकता है
  • छवि का शीर्षक फास्ट फोबिया चरण 1 9
    2
    याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं एक स्वयं सहायता समूह में शामिल होने से आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप डर के लिए केवल एक ही नहीं हैं कई मामलों में, डर से निपटने के लिए स्वचालित रूप से सरल हो जाएगा। दोस्तों और परिवार के सदस्य समझने में सक्षम नहीं हो सकते कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं, जबकि समूह के प्रतिभागी अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। उनमें से कुछ आपको अपने पिछले अनुभवों के आधार पर कुछ अच्छी सलाह दे सकते हैं जानते हुए कि कैसे वे अपने डर को दूर करने में कामयाब रहे, आप भी ऐसा ही कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 20 पर काबू पाएं
    3
    एक स्वयं सहायता पुस्तक पढ़ें प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से सीखता है और सीखता है: कुछ अनुभवों से अधिक शिक्षण प्राप्त करते हैं, जबकि दूसरों को जानकारी पढ़ने और उनका विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है। कुछ विशेष फ़ोबियाज़ से संबंधित किताबें भी हैं
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 21 पर काबू पाने
    4
    एक मनोचिकित्सक से सहायता मांगने पर विचार करें कुछ मामलों में, एक डर को दूर करने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है, खासकर जब वह सामान्य जीवन के सामान्य पाठ्यक्रम में हस्तक्षेप करती है। यह मामला हो सकता है, उदाहरण के लिए, खुली जगहों की डर (एगोरोफोबिया) या दूसरों से बात करने के लिए, जो किसी व्यक्ति को खरीदारी के लिए घर छोड़ने से रोकता है।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 22
    5
    ट्रिप्सफ़ान में समृद्ध प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट को मिलाएं। कुछ शोध में पाया गया है कि ये संयुक्त तत्व चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक उत्कृष्ट विकल्प टर्की हैम सैंडविच हो सकता है
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 23 पर काबू पाने
    6
    विटामिन सी के साथ भरें यह ज्ञात है कि विटामिन सी चिंता और तनाव को कम करने में सक्षम है खट्टे फल के अतिरिक्त, जो मुख्य स्रोत हैं, आपको पीले मिर्च, ब्लूबेरी, कीवी और लाल मिर्च का खाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 24 पर काबू पाने
    7
    तनाव, तनाव को कम करने और शांति की स्थिति में आने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें यह समय में एक विशेष रूप से उपयोगी तकनीक है जब आप अपने डर से निपटने की कोशिश कर रहे हैं। आप निम्नलिखित आवश्यक तेलों में से एक चुन सकते हैं: बरगमोट, कैमोमाइल, चमेली, लैवेंडर, इलैंग इलंग यहां उनका उपयोग करने के संभावित तरीकों की एक सूची दी गई है:
  • वाहक तेल के साथ आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं, जैसे कि नारियल या जॉोजा, और त्वचा पर इसे मालिश करें
  • बाथटब में गर्म पानी में आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें
  • सौंदर्य उत्पादों को बनाने के लिए उनका उपयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, साफ़ करने के लिए नुस्खा बहुत सरल है: चीनी का एक हिस्सा, नारियल तेल का एक हिस्सा या जैतून का तेल और आवश्यक तेल की कुछ बूंदियां।
  • एक सुगंध विसारक बनाएँ गर्म पानी की एक बोतल भरें, फिर आवश्यक तेल की 20-30 बूंदें जोड़ें। खुशबू को अवशोषित करने और पर्यावरण में इसे जारी करने के लिए सुगंधित पानी में प्राकृतिक रतन में कुछ चीजें रखो।
  • छवि का शीर्षक फॉबिया चरण 25
    8
    एक मंत्र सुनो एक साधारण शब्द या वाक्यांश को दोहराने के लिए जब आप चिंतित या डर लगता है चुनें। यह एक ऐसा संदेश होना चाहिए जो आपको शांत कर सकता है या आप को उत्तेजित कर सकता है, जबकि आप इसे दोहरा सकते हैं। आप इसे कानाफूसी कर सकते हैं, इसे गा सकते हैं या सामान्य रूप से कह सकते हैं - आपके लिए सर्वोत्तम तरीके से काम करने वाली विधि चुनें
  • चेतावनी

    • ये संकेत चिकित्सक की मदद से प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं, जो कि अक्सर सबसे अधिक गंभीर phobias के इलाज के लिए जरूरी है तंत्रिका तंत्र और रक्तचाप पर चिंता और तनाव का खतरनाक प्रभाव हो सकता है अपने भय को दूर करने के लिए आपको मनोवैज्ञानिक या औषधीय चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com