कैसे इंजेक्शन के डर से उबरने के लिए

यदि आप सुइयों से नफरत करते हैं, तो पता है कि आप अकेले नहीं हैं! दुर्भाग्य से, यह एक डर है कि आपको प्रबंधन करना है अगर आप अपने स्वास्थ्य को संरक्षित करना चाहते हैं आप इसे नियंत्रित करने और इसके साथ निपटने के लिए तकनीक सीखने के लिए खुद को शुरू कर सकते हैं - बाद में, जब आप अपने डॉक्टर के कार्यालय में पेश करते हैं, तो आप डर कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

कदम

विधि 1
भय को संबोधित करते हुए

सुई के डर पर काबू पाने वाले चित्र चरण 1
1
मानसिक दृष्टिकोण को बदलने के लिए प्रतिबद्ध डर का प्रबंधन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका अक्सर डर के ऑब्जेक्ट के बारे में सोचने वाला तरीका बदलना है। आपको समझाने के बजाय कि दुनिया में सुइयों सबसे खराब चीज हैं या आप उनमें से डर गए हैं, आपको इन विचारों को फिर से बदलने की कोशिश करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने आप को दोहरा सकते हैं कि स्टिंग को थोड़ा दर्द होता है, लेकिन आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा करता है।
  • सुइट का डर शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    उन स्थितियों को लिखें जो भय को ट्रिगर करते हैं कुछ लोग भी सुई की एक छवि की मात्र दृष्टि में भी हिलते हैं। उन परिस्थितियों को लिखें जो आपकी नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं, जैसे कि एक सुई की तस्वीर को देखते हुए, टीवी पर इंजेक्शन की प्रक्रिया को देखते हुए, उस व्यक्ति की दृष्टि जिसे आप लक्ष्य कर रहे हैं या खुद को दंडित कर रहे हैं
  • कुछ अन्य स्थितियों पर आप विचार कर सकते हैं सुइयों को संभाल रहे हैं, एक इंजेक्शन सुनना या सिर्फ एक सुई को छूने
  • इन परिस्थितियों को कम से कम डरावने से सबसे खराब करने का आदेश दें
  • सुई के डर पर काबू पाने वाले चित्र चरण 3
    3
    छोटी चीज़ों के साथ शुरू करो सबसे पहले उस स्थिति से निपटना जो कम से कम असुविधा उत्पन्न करती है - उदाहरण के लिए, एक सुई की तस्वीर को देखकर आपको परेशान हो सकता है, इसलिए एक ऑनलाइन एक को देखने का प्रयास करें चिंता को अपनी चोटी तक पहुंचने दें, लेकिन जब तक डर खत्म न हो जाए, तब तक छवि को देखना बंद न करें, जो अंततः होता है।
  • व्यायाम के अंत में, आराम करने के लिए एक क्षण ले।
  • छवि का शीर्षक सुई के डर पर काबू पाने के चरण 4
    4
    धीरे-धीरे स्तर में वृद्धि एक बार स्थिति समाप्त हो जाने के बाद, गुरुत्वाकर्षण के क्रम से अगले एक पर आगे बढ़ें। उदाहरण के लिए, अगले स्तर टीवी पर इंजेक्शन के दृश्य को देख सकता था। वीडियो के लिए ऑनलाइन खोज करें या एक टीवी कार्यक्रम देखें जो दवा से संबंधित है - हमेशा एक ही तकनीक का सम्मान करते हैं, जिससे चिंताएं बदतर हो जाती हैं जब तक कि ये सहजता से गिरावट शुरू न हो जाए
  • सुई के डर पर काबू पाने वाली छवि चरण 5
    5
    प्रत्येक स्तर के लिए इस तरह से जारी रखें एक बार में भयभीत स्थितियों का सामना करें जब तक कि आप इंजेक्शन से गुजरने के लिए तैयार न हों। शुरूआत में कल्पना के साथ प्रक्रिया के माध्यम से जाने की कोशिश करें और, जब आप इसे महसूस करते हैं, तो क्लीनिक दर्ज करें
  • विधि 2
    आराम और प्रबंधन तकनीकों को जानें

    सुई के डर के शीर्षक पर छवि का शीर्षक चरण 6
    1
    सांस लेते हैं। चिंता को नियंत्रित करने के तरीके का एक तरीका श्वास की तकनीक है जो आप रक्त के नमूने या पंचर के दौरान अभ्यास कर सकते हैं। अपनी आँखें बंद करो, धीरे-धीरे नाक से धीमा गति से श्वास लें और अपने श्वास को पकड़ लें, जब आप अपने मुंह से धीरे-धीरे चार बार श्वास लेंगे और व्यायाम को चार बार दोहराएं।
    • आप इस तकनीक को एक दिन में कई बार उपयोग कर सकते हैं, इसलिए भविष्य में, जब आपके पास सुई से निपटना होगा, तो आप अपने आप को आश्वस्त करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 2
    इंजेक्शन या रक्त नमूनाकरण के दौरान लेट जाओ। प्रक्रिया के दौरान चक्कर महसूस करने से बचने के लिए अपने पैरों को थोड़ा ऊपर उठाएं - अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को सूचित करें कि आपका डर आपको बेहोश कर सकता है और पूछ सकता है कि क्या आप उस स्थिति को ले सकते हैं
  • अपने पैरों को बढ़ाने से आपके ब्लड प्रेशर स्थिर होते रहें।
  • सुई के डर पर काबू पाने वाले चित्र चरण 7
    3
    अभ्यास को देखने ध्यान को शांत करने में मदद करता है और इस अभ्यास के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करने से मन को विचलित करने की अनुमति मिलती है। सबसे पहले, आपको अपने पसंदीदा माहौल को चुनना होगा और इससे आपको खुशी होगी - यह एक तनाव-मुक्त स्थान होना चाहिए, जैसे कि पार्क, समुद्र तट या आपके घर में अधिकतर कमरा।
  • अपनी आंखों को बंद करो और इस जगह पर स्वयं की कल्पना करें। सभी इंद्रियों का लाभ उठाएं, जो आप देखते हैं, ध्यान देते हुए आपको खुशबू आ रही है, स्पर्श संवेदनाएं, आवाज़ें और जायके - जटिल विवरणों से भरी दुनिया का निर्माण करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप समुद्र तट के बारे में सोच रहे हैं, तो नीली तरंगें, समुद्र की गंध, कंधे पर सूरज की किरणों की गर्मी और पैरों के नीचे की रेत की कल्पना करें- "gusta" नमक जो हवा में है, किनारे पर दुर्घटनाग्रस्त तरंगों की आवाज़ सुनें
  • जितना अधिक विवरण, उतना ही बेहतर होगा कि आप खुद को विचलित कर सकें।
  • छवि का शीर्षक सुई के डर पर काबू रखें चरण 8
    4
    लागू तनाव का लाभ उठाएं। कुछ लोग सुइयों से डरते हैं क्योंकि वे बेहोश हो जाते हैं - अगर यह आपके साथ होता है, तो आप रक्तचाप बढ़ाने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं, फलस्वरूप, बेहोशी के खतरे को कम कर सकते हैं।
  • उस स्थान पर एक आरामदायक स्थिति ले लीजिए जहां आप बैठे हैं। अपनी बाहों, पैरों और धड़ में सभी मांसपेशियों को अनुबंधित करके शुरू करो, लगभग 15 सेकंड के लिए अपनी स्थिति बनाए रखें- आपको अपना गर्म चेहरा महसूस करना चाहिए जब ऐसा होता है, तो यह संकुचन जारी करता है।
  • 30 सेकंड के लिए आराम करो और दोहराना
  • तकनीक से परिचित होने के लिए दिन में कई बार अभ्यास करें और उच्च रक्तचाप के साथ सहज महसूस करें।
  • सुई के डर पर काबू पाने वाला इमेज चरण 9
    5
    मनोचिकित्सा का मूल्यांकन करें यदि आपको डरावनी प्रबंधन तकनीकों को खोजने में परेशानी हो रही है, तो मनोविज्ञानी आपको देवताओं को सिखाने में सहायता कर सकता है "चाल" और भय को दूर करने के तरीकों, क्योंकि यह इस तरह की समस्या के लिए एक पेशेवर योग्य है।
  • एक चिकित्सक की तलाश करें जो डरपोक में माहिर हैं



  • विधि 3
    स्वास्थ्य कर्मियों के साथ संवाद

    सुई के डर पर काबू पाने वाली छवि 10 कदम
    1
    नर्स या डॉक्टर के साथ समस्या के बारे में बात करें अपनी भावनाओं को वापस मत रखो, लेकिन उन्हें उस व्यक्ति को व्यक्त करें जो रक्त या इंजेक्शन लेना है - इस तरह, यह समझ सकता है कि आपको अपने आप को विचलित करने और अपने आराम को अनुकूलित करने की आवश्यकता क्यों है
    • यदि आप विशेष रूप से कुछ चाहते हैं, तो चिकित्सा स्टाफ को बताएं, उदाहरण के लिए, सुई को निकाला जाने से पहले आप कहीं और देखना चाहते हैं - एक और प्रभावी तकनीक है कि नर्स को स्टिंग करने से पहले तीन की गिनती करनी है।
  • सुई के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    विकल्पों के बारे में जानें अगर आपको रक्त के नमूने के बजाय इंजेक्शन लेना पड़ता है, कभी-कभी दवा एक अलग प्रारूप में उपलब्ध होती है - उदाहरण के लिए, कुछ फ्लू शॉट्स को नाक स्प्रे के रूप में लिया जा सकता है
  • सुई के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    इस्तेमाल करने के लिए एक छोटे सुई के लिए पूछें जब तक बहुत सारे खून निकाले जाने की बात नहीं है, तब तक एक छोटी सी क्षमता सुई, जैसे कि एक तितली की सुई का इस्तेमाल आमतौर पर किया जा सकता है - नर्स से पूछें कि अगर आपके पास चलने वाली प्रक्रिया के लिए संभव है और आपको इसकी व्याख्या करना याद रखें यह आपके प्रश्न का कारण है
  • छवि का शीर्षक सुई के डर पर काबू पाने चरण 13
    4
    ऑपरेटर को याद दिलाएं कि उसके पास केवल एक मौका है। यदि आप सुइयों से डरते हैं, तो आखिरी चीज को अपनी बांह पर कई बार डुबाया जाना चाहिए - उसे पता चले कि आप पहले पेंच पर सभी खून लेते हैं।
  • यदि आपको कई काटने की जरूरत है, तो पूछें कि क्या आप प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दूसरे दिन पेश कर सकते हैं, ताकि आप ब्रेक ले सकें
  • सुई का डर शीर्षक छवि 14 कदम
    5
    उन्हें आपकी देखभाल करने के लिए सबसे अच्छा ऑपरेटर कहें यदि आपको डर है कि नर्स एक अच्छी नौकरी करने में सक्षम नहीं है, तो उसे अपने सर्वश्रेष्ठ सहयोगी के साथ हस्तक्षेप करने के लिए कहें (विशेषकर यदि आप बड़े अस्पताल में हैं)। यदि आप डरते हैं, तो सबसे अधिक स्वास्थ्य पेशेवर यह समझ सकते हैं कि आप एक विशेषज्ञ से बात करना चाहते हैं कि वह मामले को तुरंत पूरा करें।
  • विधि 4
    क्लिनिक में स्थिति का प्रबंधन करें

    सुई के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    अपने आप को याद दिलाएं कि दर्द लंबे समय तक नहीं रहता है यहां तक ​​कि अगर आप सुइयों से डरते हैं, तो आपको असुविधा की कमी याद है, आप इस स्थिति को दूर कर सकते हैं- आप खुद को दोहरा सकते हैं कि इंजेक्शन थोड़ी सी दर्द का कारण बनता है, यह केवल कुछ ही सेकंड तक रहता है और आप निश्चित रूप से इसे सहन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ओवर फॉर ऑफ ड्यूल्स चरण 16
    2
    एक संवेदनाहारी क्रीम की कोशिश करो यह उत्पाद पंचरक्षेत्र में स्पर्श संवेदनशीलता को जोड़ता है - यदि आप इंजेक्शन से पहले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं तो डॉक्टर से पूछें और वह साइट जहां सुई डाली जाएगी।
  • सुई के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    अपने आप को विचलित। इस तरह, आप पॉइंट और कपड़े धोने का तथ्य प्रबंधित कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप संगीत सुन सकते हैं या यहां तक ​​कि अपने मोबाइल फोन के साथ खेल सकते हैं। आपके साथ एक पुस्तक लेकर आइए, जिसके बारे में सोचना है कि क्या होने वाला है।
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक एट डर ऑफ डियरल्स चरण 18
    4
    भय प्रबंधन तकनीकों का लाभ उठाएं अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को अपने मनोदशा के बारे में बताएं और चिंता का नियंत्रण करने के लिए आपने जो तरीके सीख लिए हैं उनमें से एक का उपयोग करें आप इंजेक्शन के दौरान श्वास या विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको लागू तनाव से पहले प्रयास करने की प्रक्रिया का इंतजार करना चाहिए।
  • टिप्स

    • जब आप इंजेक्शन से गुजरना चाहते हैं, तो इसके विपरीत में वर्णमाला को मानसिक रूप से पढ़ने की कोशिश करें - इस तरह, अपने दिमाग को व्यस्त रखें और आपके पास इस तथ्य के बारे में सोचने का समय नहीं है कि आप बीमार हो सकते हैं और बेहोश हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com