इंजेक्शन का डर कैसे दूर करें

यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें अपनी सारी ताकत से नफरत करते हैं, तो इंजेक्शन अक्सर अपरिहार्य होते हैं। ज्यादातर मामलों में वे रोगियों को टीके देने के लिए बने होते हैं, जो इन दवाइयों के बिना, घातक बीमारियों का अनुबंध कर सकते हैं। इंजेक्शन पर भरोसा रखने वाले अन्य कई और बहुत महत्वपूर्ण चिकित्सा प्रक्रियाओं में हम मधुमेह और दंत चिकित्सा के उपचार का पता लगाते हैं। इन सभी कारणों से इसे दूर करने के लिए मौलिक है सुइयों का डर

, वह है, सुइयों का डर, क्योंकि अक्सर इंजेक्शन के कोई विकल्प नहीं होते हैं। दस लोगों में से एक इस भय से ग्रस्त है, इसलिए पता है कि आप अकेले नहीं हैं।

कदम

विधि 1

इंजेक्शन के लिए तैयार करें
इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाले चित्र चरण 1
1
अपने भय का सामना करना गहराई में जानने के कारण आपके डर का उद्देश्य आपको डर से दूर करने में मदद कर सकता है, इस बिंदु पर जहां सुइयों और इंजेक्शन का उपयोग एक साधारण तथ्य बन जाता है इस बारे में कुछ शोध करें, इतिहास, प्रयोजनों और इस चिकित्सा प्रक्रिया के खतरे पर भी दस्तावेज कराएं।
  • सुइयों और इंजेक्शन की छवियों को देखें जो आपको ऑनलाइन खोजने के लिए स्वयं को अपमानित करने में मदद कर सकते हैं इस अभ्यास को थोड़ा और चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए, आप हर दिन कुछ मिनटों के लिए एक असली सिरिंज (नए और कभी भी उपयोग नहीं) को संभालने के बारे में सोच सकते हैं।
  • यह शुरू करने के लिए एक कठिन परीक्षा है, लेकिन यह आपके डर पर काबू पाने के लिए वास्तव में प्रभावी साबित हो सकता है। जितना अधिक आप अपने आप को सुइयों में उजागर करेंगे, उतना ही आप सामान्य महसूस करेंगे।
  • इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाले चित्र चरण 2
    2
    अपने डर के कारण पर गौर करें। कुछ लोग इस प्रक्रिया के लिए गहरे प्रतिकूल परिस्थितियों का विकास करते हैं क्योंकि वे इसे एक दर्दनाक घटना से जोड़ते हैं। कई बार, बेलोनफोबिया से पीड़ित लोग, बचपन और सुई के उपयोग से जुड़े अन्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के दौरान कई रक्त नमूने का सामना करना पड़ा है। जब आप एक बच्चा थे और अपने माता-पिता से बात करते हैं तो उन वर्षों में सोचने की कोशिश करें अपने डर की जड़ों को समझना आपको इसे सामना करने की अनुमति देगा।
  • इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाली छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    यह भय को तर्कसंगत बनाता है अपने इंजेक्शन के डर के कैदी होने के बजाय, ध्यान दें कि वे कितने उपयोगी हैं और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हमेशा अपने आप को स्मरण करें कि इन के लिए धन्यवाद, आप अपने आप को एक साधारण पंचर की तुलना में बहुत कुछ बचा ले रहे हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक रक्त दाता हैं, तो उन सभी लोगों के बारे में सोचें जो आप अपने डर पर काबू पाने में मदद कर रहे हैं।
  • अपने सभी भय और चिंताओं को सूचीबद्ध करें (उदाहरण के लिए "इंजेक्शन दर्दनाक हैं!") और फिर सकारात्मक और तर्कसंगत अवधारणाओं की एक सूची बना (उदाहरण के लिए "इंजेक्शन मुझे स्वस्थ रहने की अनुमति देता है!") नकारात्मक लोगों को संतुलित करने के लिए
  • यदि आपके पास सुई से डरने वाला बच्चा है, तो उसके साथ ईमानदार रहें और इंजेक्शन के महत्व का वर्णन करें। काटने से संबंधित दर्द को कम या न छोडना।
  • इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाले छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    लागू संकुचन तकनीक की कोशिश करो डर से निपटने के लिए सबसे प्रभावी तरीके और रक्तचाप में गिरावट का सामना करने के लिए बेहोशी का कारण बनता है जो लागू संकुचन को लागू करना है। यदि आप एक विफलता महसूस करने लगते हैं या अतीत में आप सुई की दृष्टि से बेहोश हो गए हैं, तो यह तकनीक आपको रक्तचाप का प्रबंधन करने और चेतना को फिर से खोने से बचने में मदद करता है। इंजेक्शन से गुजरने से पहले आपको इस अभ्यास को अभ्यास में रखना चाहिए। यदि आप डर लगना शुरू करते हैं, तो लागू संकुचन आपको डंक से पहले आराम और शांत करने में मदद करता है। इस तकनीक को कैसे करें:
  • आराम से बैठो
  • बाहों, पैर और ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को अनुबंधित करें, लगभग 10 या पन्द्रह सेकेंड्स तक संकुचन रखें या जब तक आप चेहरे का एक निश्चित फ्लशिंग महसूस न करें।
  • मांसपेशियों को आराम करो
  • तीस सेकंड के बाद, पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इस तरह से जारी रखें जब तक आप पांच पुनरावृत्ति न करें।
  • विधि 2

    फ़ोबिया के पदानुक्रम के साथ डर का सामना करना
    इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    1
    डर के पदानुक्रम को सेट करें यह एक तकनीक है जो विभिन्न स्तरों के डर का ट्रैक रखने के लिए है जो आपको सुइयों और इंजेक्शन से संबंधित महसूस करता है। इस पद्धति से आपको डर की स्पष्ट प्रगति मिलती है, लेकिन एक ही समय में आप अपने लय का सम्मान कर सकते हैं और आपको सबसे ज्यादा भयावहता मिलती है। सुइयों और इंजेक्शन के विभिन्न पहलुओं को लिखें जो आपको डरते हैं और उनमें से प्रत्येक को डर के स्तर पर आधारित एक से दस के मूल्य के साथ जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, आप इस के समान एक सूची संकलित कर सकते हैं:
    • हाथ में इंजेक्शन से गुज़रें: स्तर 10/10
    • सुई पकड़ो: स्तर 9/10
    • एक इंजेक्शन के अधीन रहने वाले व्यक्ति को देखने के लिए: स्तर 7/10
    • इंजेक्शन दिखाए इंटरनेट पर एक वीडियो देखें: स्तर 5/10।
    • सुई और इंजेक्शन की छवियों का निरीक्षण करें: स्तर 4/10
    • इंजेक्शन के बारे में सोचें: स्तर 3/10
  • इंजेक्शन का डर शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    आधार से शुरू करें एक बार जब आप अपना खुद का अपना लेंगे "डर के पिरामिड", आप कह सकते हैं कि आपने अपने डर के बारे में सोचना शुरू कर दिया, उनका सामना करने के लिए एक बुनियादी कदम। जब आप तैयार महसूस करते हैं, तो पदानुक्रम के पहले स्तर से शुरू करें और उस स्थिति को जीवित रहने की कोशिश करें जिससे न्यूनतम स्तर की असुविधा हो। जब आप कुछ डर महसूस करना शुरू करते हैं, तो लागू संकुचन का अभ्यास करें या आराम करने के लिए आराम करें और रक्तचाप को नियंत्रण में वापस लाएं, जिससे डर का प्रबंधन करें।
  • तनावपूर्ण स्थिति से दूर न हो जाएं जब तक कि चिंता को काफी गिरावट नहीं मिलती। जैसे ही आप इस अभ्यास को खत्म करते हैं, इंजेक्शन वीडियो से दूर रहें या अपने हाथ में सुई रखें और समय बिताने के लिए गहराई से और शांत हो जाओ।
  • अपनी प्रगति और साहस को उच्च स्तर के भय के साथ स्थिति पर आगे बढ़ने से पहले दिखाया साहस पर बधाई।
  • इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    3
    लगातार इस तरह से काम करना जारी रखें अब आप अपने पदानुक्रम को नीचे से ऊपर की ओर नेविगेट करके और अपनी हर सफलता का ट्रैक रखने के द्वारा अगले स्तर पर जा सकते हैं। एक और अधिक तनावपूर्ण स्थिति पर स्विच करें, जब आप वास्तव में सहज महसूस करते हैं और चिंता न करें तो आपको यह कहने से पहले कई बार फिर से आना होगा कि आप इसे संभाल सकते हैं यह दृढ़ता के लायक है
  • इस बात को दूर करने के लिए समय, अभ्यास, प्रतिबद्धता और साहस की आवश्यकता है। यह सब काम, हालांकि, आपको लंबे समय में चिंता और तनाव से अधिक मुक्त कर देगा।
  • विधि 3

    एक इंजेक्शन प्रबंधित करें
    इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 8
    1
    एक मित्र या परिवार के सदस्य के साथ रहें सुनिश्चित करें कि जब कोई आपको इंजेक्शन की आवश्यकता होती है, तो कोई ऐसा व्यक्ति होता है जिस पर आप भरोसा करते हैं। उनकी उपस्थिति आपको अधिक सुरक्षित महसूस करने में आपकी सहायता कर सकती है। आप प्रक्रिया के दौरान अपना हाथ पकड़ने के लिए भी कह सकते हैं



  • इंजेक्शन के भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    एक्सप्रेस डर नर्स या डॉक्टर को बताएं कि आप सुइयों से डरते हैं यह आपको चिकित्सा और नर्सिंग स्टाफ को और अधिक ध्यान देने की अनुमति देता है जो व्यक्ति इंजेक्शन को शारीरिक रूप से पेश करता है वह प्रक्रिया की अवधि के लिए आपके साथ बात कर सकता है और आपको सही परिप्रेक्ष्य से चीजों को आराम और देखने के लिए कुछ युक्तियां दे सकता है।
  • यदि आप रक्त दान करना चाहते हैं, तो आप कम भयभीत महसूस कर सकते हैं यदि आप उस व्यक्ति से संपर्क कर रहे हैं जो आप से डरा रहे हैं, तो वह पूरी प्रक्रिया को सही ढंग से पेश कर सकता है
  • इस तरह आपको स्थिति पर अधिक नियंत्रण रखने की भावना है।
  • इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    3
    अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें कई लोग डंकने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन किसी अन्य विषय पर ध्यान केंद्रित कर या दूर दिखाना डर ​​पर काबू पाने के लिए वास्तव में एक बड़ी मदद है। कमरे में किसी व्यक्ति के साथ चैट करने की कोशिश करें, यह चिकित्सक या नर्स हो सकता है, आपके परिवार का सदस्य या आपके साथ एक मित्र हो सकता है अध्ययनों से पता चला है कि जो चिकित्सकों ने आघात के अलावा अन्य विषय के बारे में परेशान मरीजों से बात की है, वे लोगों में तनाव के स्तर को काफी कम कर सकते हैं।
  • कमरे में मौजूद कुछ चीज़ों पर फोकस करें जितनी संभव हो सके उतने नए शब्द बनाने के लिए एक स्क्रिप्ट में पत्रों की व्यवस्था को मानसिक रूप से बदलने की कोशिश करें।
  • अपने फोन के साथ खेलते हैं, शांत संगीत सुनें, या एक समाचार पत्र या पत्रिका पढ़ो।
  • इंजेक्शन के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    अपने शरीर को सही स्थिति में रखें आप पा सकते हैं कि आपके पैर थोड़ा झुकाने या अपने पैरों को थोड़ी सी इंजेक्शन के दौरान उठाए रखना आपके डर और शारीरिक लक्षणों को दूर करने में बहुत मददगार है। अपने पैरों से थोड़े कम स्तर पर अपने सिर को फैलाने से बेहोशी होने की संभावना कम हो जाती है। इंजेक्शन के बाद, कुछ मिनटों तक लेट जाओ, अचानक खड़े न हों और कमरे से बाहर न जाएं अपना समय ले लो और सुनो कि डॉक्टर या नर्स को आपको क्या सलाह है।
  • जब आप झूठ बोल रहे हों, पेट पर हाथ डालें और श्वास पर ध्यान दें।
  • इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    5
    के लिए खोजें आराम. यदि आप प्रक्रिया के दौरान फैला रहे हैं, तो इंजेक्शन अधिक दर्दनाक होगा। अपनी बाहों, कंधों और जबड़े को ढुलाने की कोशिश करें देखो, श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और गहराई से श्वास लें। नाक से प्रेरित होकर मुंह से श्वास छोड़ो। जब आप इंजेक्शन प्राप्त करने जा रहे हैं, तो एक सांस लीजिए और श्वास से पहले दस से धीरे धीरे गिन लें। इससे पहले कि आप शून्य तक पहुंच सकें, इंजेक्शन खत्म हो जाएगा!
  • विधि 4

    दवाओं से लड़ने का भय
    इंजेक्शन का डर शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    एक दर्द निवारक की कोशिश करो कुछ लोग जो सुइयों का बहुत डरते हैं वास्तव में दर्द के प्रति बहुत संवेदनशील हैं और इंजेक्शन के दौरान महसूस किए गए छोटे असुविधा को बढ़ाया जा सकता है। इस मामले में आप चिकित्सक या नर्स को पंचर स्थल पर एनेस्थेटिशिंग क्रीम फैलाने के लिए कह सकते हैं या इंजेक्शन से पहले 20 मिनट पहले इस क्षेत्र पर गर्म सेकेंड लागू कर सकते हैं।
    • आप उपयोग करने के लिए बहुत पतले या तितली सुई के लिए भी पूछ सकते हैं। तितली सुइयों, जो मानक वाले से अधिक सटीक हैं, अक्सर उन रोगियों के साथ उपयोग किया जाता है जो बैलेफोनफोबिया से पीड़ित होते हैं।
  • इंजेक्शन के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 14
    2
    एक चिंताजनक दवा ले लो कभी-कभी डॉक्टर सुई के खिलाफ डर के गंभीर मामलों के लिए इस श्रेणी की दवाओं की सिफारिश कर सकता था। यदि कोई व्यक्ति सुई की दृष्टि से अनियंत्रित रूप से बेहोश हो जाता है, तो चिंता का विषय अल्पावधि में समस्या को हल करने में बहुत उपयोगी हो सकता है। हालांकि, आपको इसका उपयोग कभी नहीं करना चाहिए, जब तक कि आपका चिकित्सक आपको कहता है - अपने भय से लड़ने के बजाय ध्यान केंद्रित करें
  • यदि आप इंजेक्शन से गुजरने से पहले चिंताजनक दवा ले रहे हैं, तो पता है कि आप ड्राइव नहीं कर सकते।
  • चेतना का नुकसान पहली चिंता का विषय है, बीटा ब्लॉकर्स भी प्रभावी हैं और इंजेक्शन के बाद ड्राइव करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। किसी भी स्थिति में, इस समाधान के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • ड्रग्स का सहारा लेने के बिना हाइपोटेंशन और बेहोशी का सामना करने के लिए लागू संकुचन के साथ अभ्यास करें।
  • इंजेक्शन का डर शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    मुद्रा एक सलाहकार या चिकित्सक द्वारा पीछा किया जाना चाहिए सुइयों का एक बहुत तीव्र भय एक गंभीर समस्या बन सकता है जो आपको स्वस्थ रहने और रोगों से प्रतिरक्षण के लिए आवश्यक इंजेक्शन और विराम चिह्नों से गुजरने से रोकता है। बेलोनफोबिया एक मान्यता प्राप्त विकार है और व्यवहार थेरेपी आपको दूर करने और उसका प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। अत्यधिक मामलों में मनोचिकित्सा या सम्मोहन पर भरोसा करना आवश्यक हो सकता है।
  • टिप्स

    • जब आप सुई के इस्तेमाल से जुड़ी परिस्थितियों में होते हैं, तो आपकी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए, छोटे और गैर-इनवेसिव चिकित्सा प्रक्रियाओं से गुजरना शुरू करें जिनमें इंजेक्शन (फ्लू शॉट की तरह) शामिल हैं।

    चेतावनी

    • इंजेक्शन के डर के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर को बताइए। इस विषय के बारे में प्रत्यक्ष और ईमानदार रहें
    • टीके के सबसे आम साइड इफेक्ट मितली, बुखार, सिरदर्द और थकान है।
    • रोगियों को जो अप्रासंगिक हो जाते हैं उन्हें शामक होना चाहिए।
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com