कैसे बिल्ली के लिए एक इंजेक्शन बनाने के लिए

यदि आपने कभी भी अपनी बिल्ली पशु चिकित्सक के पास ले लिया है, तो संभवतः आपको अपने पालतू जानवर को घर पर देने के लिए कुछ दवाएं मिलेंगी। आपकी बिल्ली को इंजेक्शन बनाने का विचार, हालांकि, कुछ स्वामी को प्रभावित कर सकते हैं। कई दवाएं गोलियों में उपलब्ध हैं, लेकिन इंसुलिन जैसे दूसरों को इंजेक्शन के साथ ही दिया जा सकता है। इस श्रेणी में दवाइयों के लिए तकनीकी शब्द है "दवाओं के थक्का"- वास्तव में उन्हें त्वचा (त्वचा) के तहत प्रशासित किया जाना चाहिए। कुछ इंजेक्शन त्वचा के नीचे कहीं भी किया जा सकता है, जबकि अन्य दवाओं को मांसपेशियों में दिया जाना चाहिए (ये इंजेक्शन "इंट्रामस्क्यूलर" के रूप में जाना जाता है)। इंजेक्शन के लिए आवश्यक स्थिति इसकी रूपरेखा निर्धारित करती है। अपनी बिल्ली के बारे में जानने के लिए, आप अपनी चिंता को कम कर सकते हैं और अपनी बिल्ली को खुश और स्वस्थ रख सकते हैं।

कदम

विधि 1

इंजेक्शन बिल्ली तैयार करें
एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 1 दे दो छवि
1
सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली हाइड्रेटेड है यदि आप अपने पालतू जानवरों के चमड़े के नीचे के इंजेक्शन दे रहे हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रक्रिया के पहले और बाद में इसे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड किया जाता है। यदि बिल्ली गंभीर रूप से निर्जलित है, वास्तव में, दवा पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो सकती है। यह सबसे स्वस्थ बिल्लियों के लिए एक समस्या नहीं होना चाहिए, लेकिन यदि आपको संदेह है कि अपनी बिल्ली निर्जलित किया जा सकता है, तो आप इस स्थिति को सुधारने के लिए अपने पशु चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 2 दे दो छवि
    2
    इंजेक्ट करने के लिए तय करें यदि आप इंजेक्शन के दौरान उन्हें आराम करने के लिए अपनी बिल्ली को अपनी गोद में रखना चाहते हैं, तो इस पर विचार करें कि इस तरह से संभावना है कि वह आपको खरोंच या चोट पहुंचाएगी। इसके अलावा, पशु उस स्थिति के साथ इंजेक्शन को संबद्ध कर सकता है। यदि आप इसे अपने पैरों पर रखने का निर्णय लेते हैं, तो अपने आप को खरोंच से बचाने के लिए, उन पर मोटी तौलिया रखो। हालांकि, सबसे अच्छी स्थिति एक कठोर सतह है, जैसे कि एक छोटी सी मेज।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 3 दे दो शीर्षक छवि
    3
    इंजेक्शन के लिए उपयुक्त बिंदु चुनें। यह एक साधारण चमड़े के नीचे या इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन का अभ्यास करने की आवश्यकता के अनुसार भिन्न हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप इन मानकों का सम्मान करते हैं, हालांकि, आपके बिल्ली के शरीर पर एक ही स्थान पर अधिक इंजेक्शन देने से पशु के लिए समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि इंजेक्शन द्वारा दिए गए द्रवों को पूरी तरह से अवशोषित करने के लिए आपके शरीर में लगभग 6-8 घंटे लगते हैं। एक ही बिंदु में बहुत अधिक दवा डालने से पहले इसे अवशोषित कर लेना एक एडिमा पैदा कर सकता है, या तरल पदार्थ का संग्रह कर सकता है। यह आपकी बिल्ली को असहज महसूस कर सकता है और ड्रग को इसके क्रियान्वयन से रोक सकता है
  • ज्यादातर मामलों में, आप अपनी बिल्ली को 10-20 मिलीलीटर वजन प्रति पाउंड वजन देने में सक्षम हो सकते हैं, इससे पहले कि आप एक अलग इंजेक्शन बिंदु का चयन करें।
  • दवा को ठीक से अवशोषित करने के लिए अपनी बिल्ली की जांच करें आप बिंदु जहाँ आप इंजेक्शन का अभ्यास किया, इसके अलावा में, क्योंकि तरल पदार्थ अपने शरीर के निचले हिस्से में जमा करते हैं उस क्षेत्र में पशु के पेट को छूने के लिए परीक्षण कर सकते हैं।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 4 दे दो छवि
    4
    शराब में लथपथ एक कपास झाड़ू के साथ इंजेक्षन करने के लिए आपने जो स्थान चुना था उसे दबाएं। आम तौर पर, यह कदम उन बिल्लियों के लिए जरूरी नहीं है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता नहीं किया गया है। बैक्टीरिया को हटा दें, हालांकि, इस का केवल लाभ नहीं है सलाह यह फर appiattirai पर शराब मलाई, इस प्रकार के प्रबंध बेहतर इंजेक्शन पर त्वचा को देखने के लिए।
  • मनुष्य के अपेक्षाकृत हिरण त्वचा के साथ क्या होता है, इसके विपरीत, उन्हें लगभग लगभग आवश्यकता होती है तीस मिनट क्योंकि बिल्लियों का मोटी फर बैक्टीरिया से पूरी तरह मुक्त है इसलिए, यदि आप जगह है जहाँ आप इंजेक्शन अभ्यास करेंगे कीटाणुरहित करने के लिए की जरूरत है, तो आप इसे आधे घंटे दवा के प्रशासन से पहले करना चाहिए और आप भी सुनिश्चित करें कि आपके बिल्ली गंदे नहीं हो जाएगा बनाना चाहिए की उस अवधि में (जैसे कूड़े में प्रवेश) समय।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 5 दे दो छवि
    5
    व्यथा के रूप में भोजन का उपयोग करें अपनी बिल्ली को एक इंजेक्शन देने से पहले, उसे कुछ पसंद है जिसे कैन्ड बिल्ली का खाना या ट्यूना पसंद है। जैसे ही यह पोषण शुरू होता है, धीरे से उस बिंदु पर चुटकी करो जहां आप डंक का अभ्यास करेंगे। लगभग पांच सेकंड के बाद आपको जानवर को चुटकी बंद कर देना चाहिए और खाना बाहर निकालना चाहिए। कटोरा अपनी पहुंच में वापस रखो और बल के साथ इसे चुटकी। प्रशिक्षण को दोहराएं जब तक कि आपकी बिल्ली चिल्लाने को सहन न करे और भोजन पर केंद्रित रहें। यह इंजेक्शन की तैयारी में मदद करेगा, दर्द और तनाव को कम करेगा जिससे वह पंचर के समय अनुभव करेगा।
  • विधि 2

    एक चमड़े के नीचे इंजेक्शन का प्रबंध करना
    एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 6 दे दो छवि
    1
    ऐसी जगह खोजें जहां आपकी बिल्ली की त्वचा तना हुआ नहीं है आम तौर पर, आप उस क्षेत्र को पाएंगे जहां त्वचा गर्दन और जानवर के पीछे के बीच कम तनावपूर्ण और अधिक लचीली होती है। धीरे से त्वचा को कस लें जहां यह अधिक लोचदार है और अंगूठे और तर्जनी के बीच उस बिंदु को पकड़ लें, जबकि भोजन के साथ अपनी बिल्ली को विचलित करते हुए। यह जानवर की गर्दन के पीछे "पर्दा" का एक प्रकार उठाता है
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 7 दे दो छवि
    2
    सुई डालें जब आप अपनी बिल्ली की त्वचा पर फर्म पकड़ लेते हैं, तो आपको अंगूठे और तर्जनी के बीच त्वचा की एक संकरी पट्टी दिखाई देनी चाहिए। उस पट्टी में सुई डालें
  • अपने बिल्ली की पीठ पर त्वचा के लिए सुई समानांतर रखें। यदि आप सिरिंज को झुकाते हैं, तो आप जानवर की त्वचा को तोड़ सकते हैं और अपनी उंगली को चुभाने के लिए कर सकते हैं।
  • सवार पर अपने अंगूठे को मत पकड़ो, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि सुई सही ढंग से डाली गई है सिरिंज डालने के दौरान सवार पकड़े हुए, आप एक समयपूर्व इंजेक्शन प्रदर्शन कर सकते हैं, यदि बिल्ली चलता है या यदि प्रक्रिया गलत है।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 8 दे दो छवि
    3
    इंजेक्शन देने से पहले सवार को खींचो। दवा का प्रशासन करने से पहले, सवार को वापस थोड़ा खींचने के लिए महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप इंजेक्शन के लिए एक सही बिंदु तक पहुंच गए हैं।
  • यदि आप सवार खींचते हैं तो सिरिंज में प्रवेश करते हैं, तो आप रक्त वाहिका तक पहुंच गए हैं। आपको सुई लेनी होगी और एक अलग बिंदु पर फिर से कोशिश करनी होगी।
  • यदि हवा सिरिंज में प्रवेश करती है, तो आप पूरी तरह से बिल्ली की त्वचा को छिद्रित कर चुके हैं और उस कमरे में हवा में चूसते हैं जहां आप हैं। आपको सुई लेनी होगी और एक अलग बिंदु पर फिर से कोशिश करनी होगी।
  • यदि कोई हवा या रक्त सिरिंज में प्रवेश नहीं करता है, तो आप एक स्वीकार्य बिंदु तक पहुंच गए हैं और इंजेक्शन के साथ जारी रख सकते हैं।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 9 दे दो छवि
    4
    दवा इंजेक्षन सिरिंज के अंदर सभी तरल को देना सुनिश्चित करें। जब यह पूरी तरह से खाली हो, सुई को खींच कर ध्यान से खींचें, जिस तरीके से आपने इसे डालने के लिए बनाया है
  • सवार को धक्का देने के लिए अंगूठे (एक ही हाथ से) का उपयोग करके सूचकांक और बीच के बीच सिरिंज को पकड़ो।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 10 दे दो छवि



    5
    रक्तस्राव या अन्य नुकसान की जांच करें जब आप इंजेक्शन समाप्त कर लेते हैं, तो आपको यह सत्यापित करना होगा कि उस जगह से कोई रक्त या दवा बच नहीं गई है जहां आप इंजेक्शन लगाए गए हैं। यदि आप इन तरल पदार्थों में से किसी एक को नोट करते हैं, तो स्राव बंद होने तक, घाव पर दबाव डालने के लिए एक साफ कपास झाड़ू या ऊतक का उपयोग करें। इसे एक मिनट लेना चाहिए, लेकिन यदि आपकी बिल्ली बहुत आगे बढ़ती है, तो इसमें अधिक समय लग सकता है
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 11 नामक छवि
    6
    सही स्वच्छता नियमों के अनुसरण में आपके द्वारा उपयोग की गई सुई का निपटान करें। घर में कचरे में सिरिंज फेंक न दें, क्योंकि सुइयों में खतरनाक जैविक कचरे होते हैं। अपने पशुचिकित्सा से पूछें, अगर आपने उन्हें निकालने के लिए सिरिंजों को हल किया है रद्दी में ढक्कन के बिना कभी सुई न डालें, क्योंकि इससे आपके कचरा को संभालने वाले किसी व्यक्ति को चोट या संक्रमण हो सकता है।
  • विधि 3

    इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन का प्रबंधन करें
    एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 12 दे दो छवि
    1
    इंजेक्शन के लिए उपयुक्त बिंदु खोजें। आपके पशु चिकित्सक ने आपको विशिष्ट निर्देश दिए हैं कि इनमेन्ट्र्यूस्कुलर दवाओं को कहाँ निर्देशित किया गया है और आपको इसे पत्र में पालन करना चाहिए। सामान्य तौर पर, लगभग सभी पशु चिकित्सक रीढ़ की हड्डी के साथ, निचले हिस्से के क्वैड्रिसेप्स या मांसपेशियों में अंतःक्रियात्मक इंजेक्शन करने की सलाह देते हैं।
    • बनाना अत्यधिक ध्यान जब आप अपनी बिल्ली को इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन देते हैं। यदि आप सुई को गलत स्थान पर रख देते हैं, तो आप पशु की नसों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस कारण से पशु चिकित्सक द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना बेहतर है। अगर इस प्रक्रिया का कोई हिस्सा आपसे स्पष्ट नहीं है, या यदि आपको सुझाई गई इंजेक्शन नहीं मिल सकता है, तो अपने पशु चिकित्सक को फोन करें या अधिक विस्तृत निर्देश प्राप्त करने के लिए एक नियुक्ति करें।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 13 नामक छवि
    2
    सुई डालें इंजेक्शन के लिए चुने गए बिंदु के आधार पर आपको इसे अपनी बिल्ली की त्वचा के बीच 45 डिग्री और 90 डिग्री के बीच झुका जाना चाहिए। जानवर की मांसपेशियों को इसे हिलाने से रोकने के लिए समतल करें और सुनिश्चित करें कि सुई सही तरीके से प्रवेश करती है।
  • पशु चिकित्सक द्वारा दिखाए गए कोण के अनुसार सुई डालना सुनिश्चित करें। यदि सिरिंज का झुकाव पर्याप्त नहीं है, तो इंजेक्शन मांसपेशियों को मर्मज्ञ किए बिना गहराई तक नहीं पहुंच सकता है।
  • सवार पर अपने अंगूठे को मत पकड़ो, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि सुई सही ढंग से डाली गई है यदि बिल्ली को स्थानांतरित करना था या यदि आपने इंजेक्शन सही तरीके से नहीं किया है, तो सवार को छूने से आप जल्द ही दवा दे सकते हैं।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 14 दे दो छवि
    3
    इंजेक्शन देने से पहले सवार को खींचो। चमड़े के नीचे के इंजेक्शन के लिए, आपको दवा का सेवन करने से पहले थोड़ा सवार होना चाहिए। हवाई बुलबुले इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के मामले में एक समस्या नहीं हैं, लेकिन आप, सुई निकालें और फिर से कोशिश करनी चाहिए अगर आप खून देख क्योंकि आप एक रक्त वाहिका तक पहुंचते हैं।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन चरण 15 दे दीजिए छवि
    4
    दवा इंजेक्षन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि दवा की सभी खुराक दी जाती है। जब सिरिंज पूरी तरह से खाली है, तो सावधानी से सुई बाहर खींचें, जिस पथ को आप इसे डालने के लिए बनाया है।
  • सवार को धक्का देने के लिए अंगूठे (एक ही हाथ से) का उपयोग करके सूचकांक और बीच के बीच सिरिंज को पकड़ो।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन कदम 16 दे दो छवि
    5
    रक्तस्राव या अन्य नुकसान की जांच करें इंजेक्शन खत्म करने के बाद, जांच लें कि घाव से कोई भी रक्त या दवा नहीं निकलती है। यदि आप तरल पदार्थ की उपस्थिति को देखते हैं, तो उस स्थान पर दबाव डालने के लिए जहां आप इंजेक्ट होते हैं, एक साफ कपास झाड़ू या रूमाल का उपयोग करें। यदि आप सही तरीके से दबाते हैं, तो लीक या खून बह रहा रोकने के लिए एक मिनट लेना चाहिए।
  • एक बिल्ली एक इंजेक्शन कदम 17 दे दो शीर्षक छवि
    6
    स्वच्छता के नियमों का सम्मान करते हुए सुई का निपटान करें। प्रयुक्त सिरिंजों को जैविक जोखिम माना जाता है, इसलिए उन्हें कचरा में घर पर कभी भी फेंकना नहीं चाहिए। अपने पशु चिकित्सक से पूछें कि क्या वह उनको निपटाने के लिए प्रयुक्त सिरिंज का अलग संग्रह करता है
  • टिप्स

    • एक सिरिंज पर टोपी को वापस लाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे फर्श पर या एक मेज पर रखें और इसे सुई के साथ जमा करें। इस तरह आप निश्चित रूप से अपने आप को चोट नहीं करेंगे।
    • याद रखें, यदि आप अपनी बिल्ली को एक इंजेक्शन देने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो आप हमेशा पशु चिकित्सक के पास जा सकते हैं।
    • अपनी बिल्ली को पकड़ने से पहले सिरिंज तैयार करें इसे आसान रखें ताकि आप तैयार हों जब आप तैयार हों।

    चेतावनी

    • यदि आपको अपनी बिल्ली को इंसुलिन इंजेक्शन देने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि दवा लेने से पहले आप नशीली दवाओं को हिला नहीं देते। इसके बजाय, इसे हाथों के हथेलियों के बीच धीरे से रोल करें, ताकि दवा को हिलाएं और इसे गर्म करें
    • अगर बिल्ली झुकने की कोशिश करता है, तो यह पूरी तरह से शरीर से जुड़ी सिरिंज से दूर रहने से बचा जाता है, क्योंकि यह घावों का कारण हो सकता है यदि वह इसे निकालने की कोशिश करता है या यह गिर जाता है।
    • सिरिंजों को संभालने के दौरान सावधान रहें इन उपकरणों का गलत इस्तेमाल करके, आप एक हाथ में दांत डाल सकते हैं या दवा का प्रशासन कर सकते हैं
    • स्वच्छता के नियमों के अनुपालन में उपयोग किए गए सुइयों को फेंकने के लिए सुनिश्चित करें अपने पशु चिकित्सक से पूछें कि क्या वह उनके निपटान के लिए इस्तेमाल की गई सीरिंज एकत्र करता है। कचरे में किसी हुड के बिना सुई को कभी भी फेंक न दें, क्योंकि जो भी संभालता है वह किसी भी घायल हो सकता है या संक्रमण संक्रमित कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक नया साफ सिरिंज
    • दवा
    • बाँझ कपास झाड़ू
    • शराब
    • बिल्ली का खाना और एक छोटा कटोरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com