इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन कैसे करें

कुछ अवसरों पर, इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन देने के लिए सीखना आवश्यक हो सकता है, खासकर जब आप या आपके परिवार का कोई सदस्य ऐसी स्थिति से ग्रस्त हो जिसके लिए इस प्रकार के उपचार की आवश्यकता होती है। जब आपका इलाज करने की आवश्यकता होती है, तो आपका डॉक्टर इस फैसले को बनायेगा रोगी की नर्स इस बात को समझाएगी कि इस लेख में बताए अनुसार इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन कैसे करना है, कौन परवाह करता है।

कदम

भाग 1

एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन करें
एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
शुरू होने से पहले अपने हाथों को धो लें संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सही स्वच्छता नियमों का सम्मान करना आवश्यक है।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 2 दें
    2
    रोगी को यह बताकर समझाएं कि प्रक्रिया कैसे होगी। उसे बताएं कि इंजेक्शन साइट क्या है और इंजेक्शन द्वारा संचरित संवेदना का वर्णन करते हैं, अगर वह पहले से ही इसे नहीं जानता है।
  • कुछ दवाएं शुरू में दर्द या जल पैदा कर सकती हैं - ज्यादातर किसी भी सनसनी का कारण नहीं बनती हैं, लेकिन रोगी को इसके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है, गैर-ज्ञान से उत्पन्न संकट को सीमित करने के लिए
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 3 दें
    3
    इंजेक्शन साइट शराब के साथ गर्भवती झाड़ू के साथ कीटनाशक। आगे बढ़ने से पहले, यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है कि मांसपेशियों को जो त्वचा में अंतःक्षिप्त किया जाता है, उसमें त्वचीय सतह को साफ और निष्फल है। यह सब बाद के इंजेक्शन संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए।
  • शराब के लिए सूखी होने की प्रतीक्षा करें जब तक आप इंजेक्शन करने के लिए तैयार नहीं होते तब तक त्वचा को छूने न दें, अन्यथा आपको क्षेत्र को फिर से साफ़ करना होगा।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 4 दें
    4
    मरीज को आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें अगर प्रभावित मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाता है, तो इंजेक्शन अधिक दर्दनाक होगा - दर्द को कम करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए व्यक्ति को मांसपेशियों को जितना संभव हो उतना छोड़ने के लिए कहें।
  • कुछ मामलों में यह इंजेक्शन से पहले मरीज को विचलित करने के लिए उपयोगी है, उसे अपने जीवन के बारे में सवाल पूछ रहा है। जब कोई व्यक्ति विचलित हो जाता है, तो मांसपेशियों को आमतौर पर आराम मिलता है।
  • कुछ लोग ऐसी स्थिति लेना पसंद करते हैं जो उन्हें प्रक्रिया देखने से रोकती है। त्वचा के करीब आने वाली सुई की दृष्टि तनाव और कुछ रोगियों में चिंता पैदा करती है - ये न केवल चिंता का कारण बनती है, बल्कि मांसपेशियों को संक्रमित करने की ओर जाता है मरीज को शांत करने में मदद करने के लिए, उसे अपना ध्यान कहीं और का निर्देशन करना चाहिए, जहां वह पसंद करता है।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 5 दें
    5
    शरीर के विशिष्ट बिंदु में सुई डालें। सबसे पहले, सुरक्षात्मक टोपी निकालें, फिर एक त्वरित और तरल आंदोलन के साथ त्वचा में सुई डालें। सुनिश्चित करें कि सुई त्वचा को सीधा दिशा में प्रवेश करती है। जितनी तेजी से आप कर रहे हैं, उतना कम दर्द रोगी को लगता है। हालांकि, बहुत सावधान रहें, अगर यह आपका पहला इंजेक्शन है - यदि आप बहुत जल्दबाजी कर रहे हैं, तो आप सटीक बिंदु याद कर सकते हैं या आवश्यकतानुसार अधिक त्वचा की क्षति का कारण बन सकते हैं।
  • अगर यह पहला इंजेक्शन होता है जिसे आप प्रशासन करते हैं, सावधानी के साथ आगे बढ़ें, लेकिन पता है कि तेजी से कार्रवाई करने से रोगी के लिए तनाव कम होता है।
  • इंजेक्शन से पहले गैर-प्रभावशाली हाथ से त्वचा तना हुआ रखने के लिए सहायक (क्योंकि सबसे प्रभावी एक सिरिंज रखता है)। इस तरह आप इंजेक्शन की सटीक साइट की पहचान करते हैं और दूसरे, मरीज के दर्द को कम करते हैं, जबकि सुई मांसपेशियों में प्रवेश करती है।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 6 दें
    6
    दवा लगाने से पहले, सवार को आप की तरफ खींचें। एक बार जब सुई मांसपेशी में प्रवेश कर लेता है और दवा का प्रशासन करने से पहले, धीरे से सवार खींचती है। हालांकि यह प्रतीत होता है, यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण विवरण है, क्योंकि यदि आपको रक्त आकर्षित करना है, तो आप समझ सकते हैं कि सुई मांसपेशियों की बजाय रक्त वाहिका के अंदर है।
  • इस प्रकार की दवा मांसपेशियों में इंजेक्शन लगाने के लिए तैयार की जाती है और खून में नहीं है - यदि आप सहिष्णु में खून देखते हैं, तो आप को सवार करने के बाद दूसरे स्थान पर सुई लगाने की आवश्यकता होगी। इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है, जब तक आप दवा लगाने से पहले रक्त को देखते हैं, तब आप सुई को बदल सकते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में सुई मांसपेशियों में प्रवेश करती है - शायद ही कभी रक्त वाहिका में प्रवेश करती है हालांकि, इलाज के मुकाबले इसे रोकना बेहतर है और सुनिश्चित कर लें कि कोई समस्या नहीं है।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 7 दें
    7
    दवा धीरे-धीरे इंजेक्षन यद्यपि दर्द को कम करने के लिए सुई को जल्दी से सम्मिलित करना बेहतर है, हालांकि दवा को धीरे-धीरे इसी कारण से संचालित करने की सलाह दी जाती है। यह इसलिए है क्योंकि तरल मांसपेशियों के ऊतकों के भीतर अंतरिक्ष में रहती है, जो बारी में फैलाना चाहिए। यदि आप दवा को धीरे-धीरे इंजेक्ट करते हैं, तो रोगी को ज्यादा दर्द होने के बिना तंतुओं को फैलाने और अनुकूलन करने दें।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 8 दें
    8
    एक ही सम्मिलन कोण का सम्मान करते हुए सुई निकालें। इस ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ें जब आप सुनिश्चित हों कि सभी दवाएं दी गई हैं।
  • 5x5 सेमी धुंध के साथ इंजेक्शन साइट पर कोमल दबाव लागू करें। मरीज को कुछ असुविधा महसूस हो सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 9 दें
    9
    सुई का ठीक से निपटारा बस उसे कचरा में फेंक न दें सिरिंजों की खरीद के साथ आपको इन मेडिकल उपकरणों के निपटान के लिए एक विशिष्ट हार्ड प्लास्टिक कंटेनर प्राप्त हो सकता है वैकल्पिक रूप से, आप एक शीतल पेय की बोतल या स्क्रू कैप के साथ किसी अन्य समान कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि दोनों सुई और सिरिंज कंटेनर में बिना कठिनाई दर्ज कर सकते हैं और पक्षों पर बाहर नहीं आ सकते हैं।
  • इन खतरनाक अपशिष्टों का निपटान करते समय अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संबंधित नियमों के बारे में पूछें।
  • भाग 2

    प्रक्रिया को जानिए
    एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 10 दें
    1



    सिरिंज के कुछ हिस्सों को जानें यदि आप क्या कर रहे हैं, इसके पीछे तंत्र को समझते हुए यह इंजेक्शन प्रदर्शन करना बहुत आसान होगा।
    • सिरिंज तीन तत्वों से बना है: सुई, सवार और खोखले शरीर। सुई मांसपेशियों में प्रवेश करती है - खोखले शरीर उस भाग में होता है जिसमें दवा होती है और संख्याओं के साथ संख्याओं से युक्त होती है जो कि घन सेंटीमीटर (सेमी3) या तो मिलिलीटर (एमएल) में अंत में, सवार करने के लिए दवा को लगाने और इंजेक्षन करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • इंट्रामस्क्युलर द्वारा नियंत्रित दवाओं की खुराक को मिलीलीटर या घन सेंटीमीटर में मापा जाता है - हालांकि माप की इकाई के आधार पर मात्रा भिन्न नहीं होती है।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 11 नाम वाली छवि
    2
    पता लगाने के लिए कहाँ इंजेक्शन मानव शरीर में कई बिंदु हैं जहां एक अंतःस्रावी चिकित्सा की जा सकती है।
  • व्यापक पार्श्व मांसल: यह जांघ में स्थित है मरीज की जांघ देखें और मानसिक रूप से इसे तीन समान भागों में विभाजित करें। केंद्रीय भाग इंजेक्शन स्थल है। यह आपके लिए इंजेक्शन प्रदर्शन करने के लिए एक महान साइट है, क्योंकि यह देखना आसान है और पहुंच योग्य है इसके अलावा, यह तीन साल से कम उम्र के बच्चों के लिए दवाओं के प्रशासन के लिए एकदम सही है।
  • वेंट्रोग्ल्यूटल पेशी: यह कूल्हे में स्थित है इसे सही ढंग से लगाने के लिए, जांघ के ऊपरी और बाहरी भाग पर हाथ का आधार रखें, जहां यह नीचे से मिलता है अपने अंगूठे को गाढ़ा और उंगलियों की ओर रोगी के सिर की ओर इंगित करें फॉर्म एक "वी" अपनी उंगलियों को सूचकांक को अन्य तीनों से अलग करते हुए इस बिंदु पर, आपको कम उंगली और रिंग उंगली की नोक के साथ श्रोणि की हड्डी के किनारे महसूस करना चाहिए। जिस साइट पर आपको सुई डालने की आवश्यकता है वह उस स्थान के मध्य में है "वी"। यह सात महीने से अधिक वयस्क और बच्चों दोनों के लिए एक अच्छी स्थिति है।
  • डेल्टोइड मांसपेशी: यह हाथ के ऊपरी हिस्से में स्थित है रोगी के हाथ को पूरी तरह से खोलें और इस क्षेत्र को पार करने वाली हड्डी को महसूस करें, जिसे एक्रोमियल प्रक्रिया कहा जाता है इस हड्डी का निचला भाग एक त्रिकोण का आधार बनाता है, जिसका टिप आधार के केंद्र के ठीक अंत में स्थित है, एक्सिलो के स्तर पर। इंजेक्शन के लिए सटीक बिंदु त्रिकोणीय का केंद्र होता है, एसी्रोमियल प्रक्रिया से 2.5-5 सेमी। इस साइट का उपयोग बहुत पतले मरीजों पर न करें या अगर मांसपेशियों में बहुत छोटा है
  • डोरसोग्ल्यूटल पेशी: यह नीचे है शराबी डिटर्जेंट के साथ गर्भवती पोंछे का उपयोग करके नितंबों के बीच विदर के ऊपरी बिंदु से बट-ट्रेस के एक तरफ का पर्दाफाश करें। इस रेखा के मिडपॉइंट का पता लगाएं और 7.5 सेमी ऊपर की ओर बढ़ें। इस स्थिति से एक और रेखा का पता लगाया जा सकता है जो पहले पार हो जाता है और जो बीच में ग्लूटास में अधिक या कम समाप्त होता है। इस तरह आप को क्रॉस खींचा जाना चाहिए था। क्रॉस द्वारा सीमांकित ऊपरी बाहरी चतुर्भुज में आपको एक घुमावदार हड्डी महसूस करना चाहिए - इंजेक्शन इस हड्डी के ठीक नीचे किया जाना चाहिए। शिशुओं या तीन साल से कम उम्र के बच्चों पर इस क्षेत्र का उपयोग न करें, क्योंकि उनकी मांसपेशियां अभी तक पर्याप्त रूप से विकसित नहीं हुई हैं
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 12 दें
    3
    जिस व्यक्ति पर आप इंजेक्शन दे रहे हैं, उस पर विचार करें। प्रत्येक विषय में एक है "सर्वश्रेष्ठ बिंदु" इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के लिए आगे बढ़ने से पहले कुछ कारकों का मूल्यांकन करें:
  • रोगी की उम्र दो वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति के लिए, जांघ की मांसपेशियां सबसे अच्छी बात है यदि रोगी तीन साल से अधिक है, तो आप तिलुक या जांघ का मूल्यांकन कर सकते हैं। आपको 22 और 25 के बीच कैलिबर की सुई का उपयोग करना चाहिए
  • नोट: यदि बच्चे बहुत छोटे हैं, तो आपको छोटे सुइयों का भी उपयोग करना होगा। याद रखें कि जांघ की मांसपेशी हाथ की तुलना में अधिक क्षमता के सुई का सामना कर सकती है।
  • उस क्षेत्र का मूल्यांकन करें जिसमें पिछले इंजेक्शन किए गए थे। अगर रोगी ने अभी तक एक अंतःस्रावी दवा प्राप्त की है, तो अगले खुराक को शरीर पर एक अलग स्थान पर देने की कोशिश करें ताकि स्क्रार्डिंग और त्वचा में परिवर्तन न हो।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 13 दें
    4
    दवा के साथ सिरिंज को भरना सीखें कुछ सिरिंजों को आवश्यक दवाओं से पहले से भर दिया जाता है। दूसरी बार, दवा एक शीशी में होती है और आपको इसे सिरिंज के अंदर चूसना पड़ता है। शीशी से एक दवा का प्रबंध करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह सही है, कि इसकी समय सीमा समाप्त नहीं हुई है, यह विचलित नहीं है और केवल शीशी के अंदर कोई विदेशी निकाय नहीं है।
  • शराब में लथपथ कपास झाड़ू के साथ शीशी की नोक को जीवाणुरहित करें
  • सुई को इंगित करने के साथ सिरिंज पकड़ो, टोपी को हटाएं नहीं। सवार को वापस खींचो, इच्छित खुराक के पायदान तक, इस प्रकार हवा के साथ सिरिंज को भरना।
  • शीशी के रबड़ डाट के माध्यम से सुई डालें और सवार दबाएं, हवा को शीशी में धक्का दे।
  • उल्टे ampoule और तरल में सुई होल्डिंग, सवार वापस वांछित चिह्न (या सिर्फ ऊपर अगर हवाई बुलबुले हैं) तक खींचें। हवा के बुलबुले को ऊपर की ओर बढ़ने के लिए सिरिंज को थोड़ा हिलाएं, फिर शीशी को शीशी में दबाएं। सुनिश्चित करें कि आपके पास सिरिंज के अंदर सही मात्रा है।
  • शीशी से सुई निकालें। यदि आप इसे तुरंत उपयोग नहीं करते हैं, तो टोपी के साथ सुई को कवर करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 3

    Z- ट्रैक तकनीक का उपयोग करें
    स्वीकृत चेंज चरण 5 नामक छवि
    1
    Z- ट्रैक विधि के लाभों को समझें I जब आप इंट्रामस्क्युलर दवा का संचालन करते हैं, तो सुई की मर्मज्ञ क्रिया ऊतक के भीतर एक तरह का चैनल या पथ बनाता है। यह संभावना पैदा करता है कि दवा शरीर से बच जाती है। नीचे वर्णित विधि त्वचा की संभव जलन कम कर देता है और मांसपेशी द्वारा दवा के प्रभावी अवशोषण की अनुमति देता है।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 14 देकर छवि का शीर्षक
    2
    अपने हाथों को धोने, सिरिंज भरने और उस साइट की सफाई के लिए दोहराएं जो आप इंजेक्शन लगाने जा रहे हैं।
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 15 नाम वाली छवि
    3
    अपने गैर-प्रबल हाथ के साथ, त्वचा को पक्ष में खींचो, लगभग 2 सेमी। जगह में त्वचा और चमड़े के नीचे के ऊतकों को रखने के लिए दृढ़ता से पकड़ो
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 16 देकर छवि का शीर्षक
    4
    90 डिग्री के कोण पर पेशी में सुई डालें सवार वापस थोड़ा खींचो यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई रक्त नहीं है, फिर धीरे-धीरे दवा इंजेक्शन
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 17 दें
    5
    लगभग दस सेकंड के लिए सुई को पकड़ो। इससे दवा ऊतक में समान रूप से वितरित करने की अनुमति देता है
  • एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन चरण 18 दें
    6
    सुई को खींचो और त्वचा को छोड़ दें। यह एक प्रकार का वज़न पैदा करेगा जो सुई द्वारा छोड़ा पथ को बंद कर देता है और वास्तव में ऊतक के अंदर दवा रखता है। नतीजतन, मरीज को इंजेक्शन साइट पर थोड़ी परेशानी महसूस हो सकती है।
  • क्षेत्र की मालिश करने से बचें - यह दवा को रिसाव के कारण पैदा कर सकता है और संभावित जलन भी पैदा कर सकता है।
  • टिप्स

    • इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के लिए इस्तेमाल होने में कुछ समय लगता है। शुरुआत में आप असुरक्षित और अजीब महसूस करेंगे, लेकिन याद रखें कि अभ्यास परिपूर्ण बनाता है और समय के साथ सब कुछ आसान हो जाएगा।
    • आपका चिकित्सक या फार्मासिस्ट आपको सलाह देगा कि प्रयुक्त सिरिंज और सुइयों को ठीक से कैसे निकालना है। सुरक्षा प्रक्रियाओं के लिए यह प्रक्रिया बेहद महत्वपूर्ण है - अतः उन्हें कचरे में फेंक न दें, क्योंकि वे खतरनाक कचरे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com