कैसे एक घोड़े के लिए एक पंचर बनाने के लिए

घोड़ों को कभी-कभी इंसुलियों की एक श्रृंखला की आवश्यकता होती है, वार्षिक टीकाओं से लेकर दवाओं तक, और ऐसे समय हो सकते हैं जब डॉक्टर के फोन करने के बजाय आपको यह करना पड़ता है अगर आपको अपना घोड़ा इंजेक्शन देना पड़ता है, तो आपको क्या करना होगा? घोड़े बड़े और मजबूत जानवर हैं, इसलिए आपको हमेशा अपनी सुरक्षा को हमेशा पहले रखना चाहिए। कुछ शोध करें, बहुत सारी युक्तियां प्राप्त करें और एक अनुभवी मित्र खोजें जो आपकी सहायता कर सकता है। शुरू करने से पहले, हालांकि, इस जानवर के इंजेक्शन को कैसे देना है की मूल बातें जानना आवश्यक है।

कदम

भाग 1

इंजेक्शन के लिए तैयार
एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 1 देकर छवि का शीर्षक
1
एक व्यक्ति से पूछें जो एक हाथ उधार देने के लिए घोड़ों के साथ अनुभव किया है। यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो संभवत: आप इंजेक्शन से बहुत परिचित नहीं हैं, इसलिए आपकी मदद करने के लिए किसी को पास रखने का यह एक अच्छा विचार है, यह एक घोड़ा विशेषज्ञ या पशुचिकित्सा हो। पहली बार जब आप एक इंजेक्शन के साथ काम करते हैं तो आपको निश्चित रूप से नौकरी की निगरानी के बाद एक अनुभवी पेशेवर होना चाहिए। यदि चिकित्सक उपलब्ध नहीं है, तो अनुभवी ब्रीडर की मदद लें।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 2 देकर शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पेशेवर से संपर्क करें यदि घोड़े सुइयों का डर है इस प्रकार का एक घोड़ा यह समझने में सक्षम है कि आप क्या करने जा रहे हैं, भले ही आप सुई नहीं देख पाएं! यह इंजेक्शन प्राप्त करने से पहले भी बढ़ जाएगा, क्योंकि यह जानता है कि क्या होने वाला है और इसे हर तरह से रोकना है। इसलिए, इस स्थिति में हर किसी की सुरक्षा के लिए, बढ़ने, काटने और लात शुरू हो सकता है, यह बेहतर है कि इंजेक्शन एक अनुभवी पेशेवर द्वारा किया जाता है।
  • यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है, तो आप अपने घोड़े को चोट पहुंचा सकते हैं, भले ही आप अपने आप को चोट पहुंचाना से बच सकें। सबसे अधिक संभावना है कि सुई घुटने की त्वचा में भी मोड़ सकती है, यह मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकती है या सर्जरी के साथ सुई हटाने की आवश्यकता भी हो सकती है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 3 देकर शीर्षक वाली छवि
    3
    आवश्यक सुरक्षा सावधानी के बारे में डॉक्टर से पूछें शांत और सुरक्षित रहने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि क्या दवा आपके लिए खतरनाक हो सकती है, अगर आप गलती से आपके शरीर में थोड़ी सी इंजेक्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ घोड़े तेंदुए मनुष्यों में श्वसन की आशंका पैदा कर सकते हैं।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 4 नामक छवि को दिखाएं
    4
    प्रत्येक इंजेक्शन के लिए एक नई सुई का उपयोग करें। यहां तक ​​कि एक ड्रग शीशी की टोपी में सुई डालने का सरल कार्य टिप कम तेज बनाता है और फलस्वरूप, जानवरों के लिए अधिक दर्दनाक इंजेक्शन का कारण बनता है। सुई को जितनी तेज होनी चाहिए, त्वचा में जल्दी और आसानी से घुसना यदि तुम्हारा घोड़ा सुई से डरता है, तो उसके डर का कारण वह एक दर्दनाक सुई के कारण अतीत में महसूस किए गए दर्द के कारण हो सकता है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    जानें कि इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन (आईएम) कैसे करें यह सबसे आम तरीका है और अंतर्निहित मांसपेशियों में प्रवेश करने के लिए त्वचा के माध्यम से सुई गुजरती है। चूंकि मांसपेशियों में रक्त की अच्छी आपूर्ति होती है, इसलिए दवा आसानी से रक्त प्रवाह में अवशोषित हो जाती है।
  • कुछ दवाएं छोटे रूप से जला सकती हैं जब उन्हें अंतःस्रावी रूप से प्रशासित किया जाता है। इन दवाइयों की पैकेजिंग में एक बयान शामिल हो सकता है की सिफारिश की आईएम प्रशासन अन्य मामलों में, हालांकि, कुछ आईएम दवाओं में संरक्षक होते हैं जो रक्त वाहिकाओं में इंजेक्शन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • जिन मामलों में एक अंतःशिरा इंजेक्शन आवश्यक है, वह दुर्लभ है। एक बनाने की कोशिश मत करो, यद्यपि, यदि आप एक योग्य पशु चिकित्सक नहीं हैं।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 6 देकर छवि का शीर्षक
    6
    तय करें कि घोड़े का शरीर इंजेक्शन कहाँ है। दो सबसे आम साइटों गर्दन और पिछले पैरों हैं। दोनों क्षेत्रों में उपयुक्त हैं, वास्तव में ज्यादातर समय यह विशुद्ध रूप से व्यक्तिगत वरीयता का मामला है। किसी भी मामले में, यदि घोड़ा विशेष रूप से जीवंत और सक्रिय है, तो यह गर्दन में इंजेक्शन बनाने के लिए बेहतर है, क्योंकि यह इस स्थिति से निकाल दिया जाने का जोखिम नहीं लेता है। हालांकि, हिंद अंगों की बड़ी मांसपेशियां अधिक उपयुक्त हैं यदि आपको बड़ी मात्रा में दवा (10 मिली या इससे अधिक) का प्रबंध करने की आवश्यकता होती है।
  • इंजेक्शन के लिए सबसे उपयुक्त साइट पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, सलाह के लिए हमेशा डॉक्टर से पूछिए या दवा की पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 7 नाम वाली छवि
    7
    अपने आप को एक सुरक्षित स्थिति में रखें जो व्यक्ति आपकी सहायता करता है (परिचर या ट्रेनर) घोड़े के सापेक्ष, अपनी तरफ से होना चाहिए, जबकि घोड़े के सिर को आपके सहायक की तरफ थोड़ा मोड़ना चाहिए। यह किसी को हिट या कुचल के होने की संभावना कम कर देता है अगर घोड़े दवा के प्रशासन के दौरान बुरी तरह प्रतिक्रिया करता है।
  • जानवरों को टाई करने के लिए बेहतर नहीं है यदि वह हिंसक या आकस्मिक रूप से प्रतिक्रिया करता है, तो वह खुद को घायल कर सकता है या सहायक को घायल कर सकता है, उपकरण के कारण होने वाली क्षति का उल्लेख नहीं कर सकता है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    घोड़े को शांत रखें ट्रेनर को धीरे से उससे बात करनी चाहिए, जबकि आपको इंजेक्शन प्रदर्शन करने की सही स्थिति मिलती है। यदि घोड़े बेचैन व्यवहार को बनाए रखता है, तो आप इंजेक्शन लगाने के दौरान इसे बनाए रखने के लिए एक चिकोटी का प्रयोग करें। हालांकि यह अप्रिय और दर्दनाक लग सकता है, टोक़ पूरी तरह सुरक्षित है, अमानवीय नहीं है और घोड़ों में तनाव को दूर करने के लिए अक्सर प्रयोग किया जाता है। इस डिवाइस का सबसे आम प्रकार एक रस्सी की अंगूठी है जो एक छड़ी से जुड़ा हुआ है।
  • रस्सी की अंगूठी में घोड़े के ऊपरी होंठ को थ्रेड करें
  • ध्रुव को कई बार रोटेट करके अंगूठी को कस लें
  • ऊपरी होंठ के इस नाजुक संपीड़न को एक शांत प्रभाव होता है, जैसे जब एक मां मां को कुत्ते द्वारा एक बिल्ली का बच्चा लेता है।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आपके सहायक चिकोटी को संभाल लें, ताकि आप इंजेक्शन देने के लिए अपने हाथों से मुक्त हो सकें।
  • भाग 2

    गर्दन में इंजेक्शन कहां स्थापित करें
    एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 9 नाम वाली छवि
    1
    पता है कि कई लोग गर्दन में इंजेक्शन क्यों देना पसंद करते हैं। घोड़ों को इंजेक्शन बनाने के दौरान मुख्य चिंताओं में से एक में शामिल सभी की सुरक्षा होना चाहिए। यदि आप इसे गर्दन के चारों ओर करते हैं, तो आप जानवर के कंधे के बगल में एक काफी सुरक्षित स्थिति में हैं और इसलिए संभवतः पिछले पैरों के खुरों के साथ लात मारना संभव है। इस तरह आप जानवर के अधिक नियंत्रण भी करते हैं, क्योंकि आप उसके सिर के करीब हैं। सभी में, इसलिए, गर्दन के चारों ओर इंजेक्शन हिंद पैर की तुलना में एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है और यह एक अच्छा समाधान है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    इंजेक्शन साइट की शारीरिक रचना के बारे में जानें। जानवर के कंधे बिंदु और स्कैपुला के झुकाव के बीच के त्रिकोण को ढूंढें। चित्रा त्रिभुज की ऊपरी तरफ है "नुछल बंधन", गर्दन के ऊपरी हिस्से के साथ मांसपेशियों का मेहराब इस त्रिभुज के नीचे का गठन गर्दन की हड्डियों से होता है जो कंधे से ऊपरी भाग में होता है, एक रूप में "एस"।
  • इस त्रिभुज को खोजने के लिए, अपनी हथेली को घोड़े के कंधे के सामने रखें, गर्दन की लंबाई का एक तिहाई हिस्सा।
  • जहां हाथ की हथेली टिकी हुई है, यह इंजेक्शन लगाने के लिए एक सुरक्षित स्थान है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 11 नाम वाली छवि
    3
    आदर्श साइट का पता लगाएं। यदि आप गर्दन पर इंजेक्शन बहुत अधिक लेते हैं, तो दवा उस स्नायुबंधन में प्रवेश करती है जो सिर का समर्थन करती हैं। यह घोड़े के लिए बेहद दर्दनाक है, जो हर बार जब उसके सिर को चलता है, तब तक वह दर्द जारी रखेगा। लेकिन, यदि आप एक बिंदु बहुत कम चुनते हैं, तो सुई गर्दन के कशेरुकाओं की हड्डियों को मार सकता है, जो पशु के लिए समान रूप से दर्दनाक है।
  • यदि आप बहुत कम बिंदु चुनते हैं, तो आप गले नसों को मारने का जोखिम उठाते हैं और यदि आप नश्वर उपयोग के लिए अनुपयुक्त दवा का प्रबंध कर रहे हैं, तो घोड़े भी मर सकते हैं।
  • भाग 3

    वापस लेग में इंजेक्शन कहां स्थापित करें
    एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 12 देकर छवि का शीर्षक



    1
    हिंद पैर में इंजेक्शन के फायदे और नुकसान को जानें यह साइट गर्दन से निश्चित रूप से अधिक प्रभावी है, लेकिन इससे भी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि आपको कुछ कैल्शियम प्राप्त करने के जोखिम के साथ, जानवर के पीछे रहने की जरूरत है। हालांकि, यह सबसे उचित जगह है यदि आपको बड़ी मात्रा में दवा (10 मिली या अधिक) जैसे पेनिसिलिन, जो बड़ी मात्रा में इंजेक्शन होना चाहिए, को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 13 नाम वाली छवि
    2
    घोड़े के इस क्षेत्र की शारीरिक रचना सीखें इस प्रकार के इंजेक्शन के लिए सबसे उपयुक्त मांसपेशी है "सेमिटिटिनोस पेशी", जो जानवर की पीठ के पीछे स्थित है। एक कुत्ते की तरह बैठी घोड़े की कल्पना करो: अर्धसैनिक मांसपेशियों में वह बैठता है। Foals में यह शरीर में सबसे बड़ी मांसपेशियों में से एक है, इसे आईएम इंजेक्शन के लिए सबसे ज्यादा सिफारिश की गई है।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 14 नाम वाली छवि
    3
    आदर्श साइट का पता लगाएं। कूल्हे की नोक (श्रोणि के चरम अस्थि क्षेत्र) की तलाश में शुरू करो। पैर के पीछे जमीन पर एक काल्पनिक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना और इस लाइन के साथ सूजन मांसपेशियों में डालना।
  • सावधान रहें जब आप मादक पदार्थों की मांसपेशियों में इंजेक्षन करते हैं, सुई को सम्मिलित न करें "नाली" जहां मांसपेशियों को उसके पास एक से जोड़ता है
  • यह "घटाव" यह कुछ रक्त वाहिकाओं है और, यदि आप इस बिंदु पर इंजेक्षन करते हैं, दवा अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होगी और कम प्रभावी होगी
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 15 नाम वाली छवि
    4
    दरार के ऊपरी भाग को छानने से बचें रैंप / नितंबों की ऊपरी साइट को आमतौर पर इंजेक्शन के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है, क्योंकि यह ऑपरेटर को अपने किक की पहुंच से बाहर जानवर के शरीर से आगे रहने की अनुमति देता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इस क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति बहुत तीव्र नहीं है, इसलिए यहां पर इंजेक्शन लगाने से दवा कम प्रभावी होती है। इसके अलावा, यदि सूई साइट पर एक फोड़ा का गठन होता है, तो इसे निकालना और इसे समाप्त करना अधिक मुश्किल हो जाता है।
  • रैंप के शीर्ष पर स्थित क्षेत्र चुनें, यदि आपके पास अन्य वैध विकल्प न हों
  • भाग 4

    इंजेक्शन बनाना
    एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 16 नाम वाला छवि
    1
    नहीं "नल" इंजेक्शन साइट पर घोड़े कुछ लोगों को दो बार टैप करना जैसे वे इंजेक्शन करने की योजना बनाते हैं, लेकिन यह एक बुरा विचार है। ये नल जल्दी होते हैं, जैसे सुई डाली जाने से पहले हाथ की हथेली के साथ दी गई छोटी घूंसे की तरह। कुछ लोग मानते हैं कि वे त्वचा को सुन्न करते हैं, इसलिए घोड़े सुई को महसूस नहीं करता। हालांकि, यह व्यवहार केवल घोड़े को स्पष्ट करता है कि कुछ होने वाला है, खासकर यदि आपने पहले ही उसी तकनीक का इस्तेमाल किया है घोड़ा शांत हो जाएगा यदि वह नहीं जानता कि क्या होने वाला है।
  • एक घोड़े के इंजेक्शन चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    2
    सिरिंज से सुई निकालें पहली बार जब आप सुई डालें, तो आपको सिरिंज के शरीर को बिना किसी दवा के साथ जोड़कर करना चाहिए। यह आपको अनुमति देगा "आकांक्षा के लिए आगे बढ़ें" और सुनिश्चित करें कि आपने सुई को सही रूप से डाला है
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 18 नाम वाली छवि
    3
    एक 90 डिग्री कोण पर सुई डालें हमेशा प्रत्येक इंजेक्शन के लिए एक मजबूत, नई और बाँझ सुई का उपयोग करना सुनिश्चित करें, इसे नरम और सुरक्षित आंदोलन के साथ मांसपेशियों में डालें। सुई को मांसपेशियों के साथ 90 डिग्री कोण बनाना चाहिए। ग्राफ्टिंग शंको (जिस भाग में धातु सुई सिरिंज में मिलती है) तक यह सब रास्ता बताएं।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 1 नामक छवि का शीर्षक
    4
    प्रत्येक इंजेक्शन से पहले सक्शन करें। कई दवाएं घोड़े के लिए खतरनाक हो सकती हैं, यदि वे रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करते हैं, तो सबसे खराब स्थिति में वे मौत का कारण बन सकते हैं। इस से बचने के लिए, "हमेशा थोड़े से आकांक्षी" इंजेक्शन से पहले, यह जांचने के लिए कि क्या खून निकलता है। यह सरल क्रिया यह सुनिश्चित करता है कि सुई मांसपेशी में है और रक्त वाहिका में नहीं है
  • एक बार सुई को पहचान वाली साइट में डाला जाता है, सिरिंज पाइंगर को थोड़ा सा खींचें।
  • यदि सुई रक्त वाहिका में है, तो आप देखेंगे कि सुई कलम बांधने का यंत्र (त्वचा के बाहर निकलने वाली सुई का हिस्सा) में रक्त दर्ज किया जाएगा।
  • सुई निकालें और अब दवा न दें।
  • इंजेक्शन साइट को फिर से खोजने के लिए एक नई सुई का उपयोग करें, फिर सक्शन प्रक्रिया दोहराएं जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि आपने सही स्थान की पहचान की है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 20 देकर छवि का शीर्षक
    5
    सुई को सिरिंज से कनेक्ट करें अधिक रक्त की जांच करने के लिए सवार वापस खींचो यदि यह साफ है, इंजेक्शन बनाने के लिए पिस्टन पर एक निरंतर आंदोलन के साथ दबाएं। जब सिरिंज खाली है, तो इसे सुई के साथ खींचें।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 21 नाम वाली छवि
    6
    संभव खून फैलाना प्रबंधित करें सुई छेद में खून की एक बूंद घोड़े की त्वचा पर हो सकती है। इस मामले में, कम से कम दो मिनट के लिए कपास झाड़ू के साथ हल्के दबाव डालें। उस बिंदु पर, रक्तस्राव को रोकना चाहिए, लेकिन यदि नहीं, तो कपास को घावों से रोक दें, जब तक कि यह रक्तस्राव बंद न हो जाए।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 22 नाम वाली छवि
    7
    सुई और सिरिंजों को सावधानीपूर्वक और जिम्मेदारी से निकालना। एक बार इस्तेमाल किए जाने पर, ये उपकरण माना जाता है "अस्पताल कचरा", जिसका अर्थ है कि आपको उन्हें सामान्य कचरा में फेंकने के लिए सीमित नहीं करना पड़ता है, लेकिन आपको उन्हें निपटाने का सही तरीका ढूंढना होगा।
  • एक ढक्कन के साथ एक प्लास्टिक के कंटेनर में इस्तेमाल की सुइयों और सिरिंजों को रखें खाली आइसक्रीम टब या एक समान कंटेनर बस ठीक है।
  • उचित निपटान के लिए पशु चिकित्सक को कंटेनर वितरित करें
  • सुइयों अपने मामले में अभी भी हैं जब कंटेनर को बच्चों की पहुंच से बाहर रखना सुनिश्चित करें।
  • टिप्स

    • जब आप घोड़े के नजदीक होते हैं तो हमेशा शांत रहें। यदि आप परेशान या डरे हुए हैं, तो जानवर भी होगा
    • कभी उसे इंजेक्शन न दें यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कैसे कार्य करना है या थोड़ा अनुभव है और आपके साथ कोई पर्यवेक्षक नहीं है
    • जब आप इंजेक्शन देते हैं तो हमेशा एक नई सुई का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com