इंसुलिन इंजेक्शन कैसे करें

इंसुलिन एक हार्मोन है अग्न्याशय कि कोशिकाओं है कि इसका इस्तेमाल ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए खून से ग्लूकोज (चीनी) ट्रांसफर कर सकते हैं द्वारा उत्पादित है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को स्रावित करने के लिए इंसुलिन (टाइप 1 मधुमेह) सक्षम या अपर्याप्त मात्रा में (टाइप 2 मधुमेह) में उत्पादन नहीं कर रहे हैं - तो वे हर दिन एक कृत्रिम हार्मोन तैयार इंजेक्षन चाहिए - एक निम्नलिखित के अतिरिक्त आहार और व्यायाम योजना यदि आप या आपका बच्चा मधुमेह है और नियमित इंसुलिन की ज़रूरत है, तो आपको इंजेक्शन सही ढंग से करने के लिए सीखना चाहिए। अपने चिकित्सक से यह पूछने के लिए याद रखें कि आपको अपना प्रयास करने से पहले कैसे आगे बढ़ना है - दवा के खुराक के बारे में सही जानकारी मांगिए और इसे लेने के लिए आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं।

कदम

भाग 1

एक सिरिंज के साथ इंसुलिन प्रशासन
दी इंसुलिन शॉट्स चरण 1 को दी गई छवि
1
सभी सामग्री तैयार करें अपने या एक बच्चे पर इंजेक्शन लगाने से पहले, आपके पास इंसुलिन की शीशी, सिरिंज और शराब पोंछे आसान होगा। अपने डॉक्टर की व्याख्या करेगा प्रकार सबसे अच्छा अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल है क्या - सुनिश्चित करें कि आप, इंसुलिन का सही प्रकार ले लिया है, क्योंकि यह एक संक्षिप्त बयान, कार्रवाई का मध्यवर्ती और लंबी अवधि में उपलब्ध है बनाने के लिए लेबल पढ़ें। इनसुलिन के प्रशासन के लिए कई उपकरण हैं, जिनमें विभिन्न आकारों के सिरिंज शामिल हैं, पेन इंजेक्टर, पंप (इंसुलिन पंप) ई "बंदूकें"।
  • सिरिंज सबसे आम विधि हैं वे काफी सस्ता हैं और अगर आपके पास निजी स्वास्थ्य बीमा है, तो पॉलिसी लागत की प्रतिपूर्ति कर सकती है।
  • वे विभिन्न आकार की सुइयों और चर क्षमता के साथ उपलब्ध हैं। ज्यादातर प्लास्टिक (एकल उपयोग) से बने होते हैं और पहले से ही एक छोर पर सुई के साथ बेची जाती हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, 50 से 100 इकाइयों के बीच इंसुलिन की खुराक के लिए 1 एमएल का उपयोग करें, 30 मिलीमीटर और 50 इकाइयों के बीच 0.5 मिलीलीटर की मात्रा और 30 मिलीमीटर से कम की मात्रा के लिए 0.3 एमएल के खुराक ।
  • इंसुलिन सुई आमतौर पर 12.7 मिमी लंबे होते हैं, लेकिन कम (4-8 मिमी) भी उपलब्ध हैं जो समान रूप से प्रभावी होते हैं और कम असुविधा पैदा करते हैं।
  • इन्सुलिन शॉट्स दें
    2
    रेफ्रिजरेटर से इंसुलिन निकालें यह दवा आमतौर पर बिगड़ती से रोकने के लिए रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत की जाती है - अभ्यास में ठंडा यह पिछले लंबे समय तक बना देता है। हालांकि, आपको इसे इंजेक्षन करना चाहिए जब यह कमरे के तापमान पर पहुंच गया हो। इस कारण से, फ्रिज से 30 मिनट पहले शीशी को गर्म करने की अनुमति देने के लिए इसे निकालने से पहले निकालें। कभी भी इंसुलिन को माइक्रोवेव या उबलते पानी में इसे जल्दी से गर्मी के लिए न डालें, अन्यथा प्रक्रिया उसे नष्ट कर देगी।
  • ठंड इंसुलिन का इंजेक्शन आम तौर पर अधिक दर्द होता है और दवा कुछ अपनी ताकत या प्रभाव को खो सकती है। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए हमेशा इसे कमरे के तापमान पर उपयोग करें।
  • जब आप खोलते हैं और इंसुलिन के एक एम्पाउल का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आप इसे कमरे के तापमान पर एक महीने के लिए रख सकते हैं इससे पहले कि यह बिजली खोना शुरू हो या समाप्त हो।
  • दी इंसुलिन शॉट्स पायथन 3 नाम वाली छवि
    3
    इंसुलिन के सही प्रकार से सिरिंज भरें। आगे बढ़ने से पहले, जांच लें कि आपके पास सही प्रकार की दवा है और यह समाप्त नहीं हुआ है। तरल इंसुलिन को कभी भी अंदर ढक्कन नहीं दिखाना चाहिए। शीशी से प्लास्टिक की सुरक्षा को हटाने से पहले अपने हाथों को स्वच्छ कर दें, फिर कंटेनर के ऊपरी हिस्से को रगड़ें, इसे स्वाइन में डूबा हुआ करने के लिए इसे कीटाणुरहित होना चाहिए। सुई से टोपी निकालें, निशान दृढ़ संकल्प की जरूरत के लिए इसी के लिए सिरिंज ऊपर की सवार खींचती है, रबर झिल्ली जो शीशी बंद कर देता है और नीचे की तरफ सवार धक्का में सुई डालता है। शीशी में सुई को पकड़ो और इसे उल्टा कर दें, जब तक आप सिरिंज को आवश्यक मात्रा में दवा नहीं देते तब तक सवार को खींच दें।
  • लघु-अभिनय इंसुलिन पारदर्शी और कणों से मुक्त है। यदि आप शीशी में निलंबन में ढक्कन या ठोस अवशेषों को देखते हैं, तो इसका उपयोग न करें।
  • कार्रवाई की एक मध्यवर्ती अवधि वाला बादल बादल है और सामग्री को मिश्रण करने के लिए शीशी को हाथों में घुमाया जाना चाहिए - इसे हिलाएं नहीं, अन्यथा आप ढक्कन के कारण हो सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि सिरिंज हवा के बुलबुले से मुक्त है। यदि नहीं, तो इसे धीरे से टैप करें ताकि बुलबुले सतह पर तैर जाए और शीशी में वापस इंजेक्ट किया जा सके।
  • यदि कोई बुलबुले नहीं हैं, तो सिरिंज का समर्थन करें "दफ्तर" ध्यान से एक सतह पर और फिर इंजेक्शन साइट का चयन करें।
  • इन्सुलिन शॉट्स दें 4
    4
    इंसुलिन के दो प्रकार के साथ सिरिंज भरें। कुछ मामलों में, लेकिन सभी नहीं, दवा को मिश्रित किया जा सकता है - हालांकि ऐसा मत करो, जब तक कि आपके डॉक्टर ने इस विधि का निर्धारण नहीं किया है और आपको यह नहीं दिखाया कि कैसे आगे बढ़ना है यदि आपने प्रत्येक प्रकार के लिए खुराक निर्धारित किया है, तो दवा की कुल मात्रा को जानने के लिए और सिरिंज को भरने के लिए बताया गया है जैसा कि पहले सवार को खींचकर वर्णित किया गया था। डॉक्टर आपको यह भी बताएंगे कि कौन से इंसुलिन पहले की इच्छाशक्ति के लिए है, हमेशा आदेश का सम्मान करता है। शॉर्ट-एक्टिंग ड्रग्स को आमतौर पर मध्यवर्ती अवधि की दवाओं और बाद के आखिरी आखिरी दीर्घकालिक फॉर्मूलेशन से पहले ही आकांक्षा दी जाती है।
  • के बाद से अल्पकालिक इंसुलिन पारदर्शी है और लंबी अवधि के बादल है, तो आप जिस क्रम में सिरिंज भरने याद करने के लिए इस सिद्धांत का उपयोग कर सकते हैं: स्पष्ट तरल के साथ शुरू होता है, और परेशान पानी के साथ खत्म होता है।
  • उच्च रक्त शर्करा का प्रबंधन करने के लिए एक लघु और दीर्घकालिक प्रभाव की आवश्यकता होती है, तब ड्रग्स को मिलाया जाता है।
  • सिरिंजों के उपयोग से आप विभिन्न दवाओं के योगों को मिला सकते हैं, जबकि प्रशासन के अन्य तरीकों (जैसे पेन इंजेक्टर) नहीं करते हैं।
  • मधुमेह के सभी रोगियों को अपनी स्थिति का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए विभिन्न इंसुलिनों को मिश्रण करना चाहिए, जबकि अन्य यह पाते हैं कि इस प्रक्रिया में बहुत अधिक समय लगता है या बहुत जटिल है। यह दृष्टिकोण आम तौर पर चिकित्सा का विकास होता है - जैसे-जैसे मधुमेह समय के साथ खराब हो जाता है, इंसुलिन की खुराक में वृद्धि करना आवश्यक है।
  • चिकित्सक जो दवा का प्रावधान करता है उसे आपको प्रशासन की विधि भी सिखाना चाहिए और आपको स्वतंत्र रूप से करने की अनुमति देने से पहले प्रारंभिक प्रयासों को मॉनिटर करना चाहिए।
  • दी इन्सुलिन शॉट्स चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    इंजेक्ट करने के लिए कहां चुनें इंसुलिन को त्वचा के नीचे फैटी ऊतक में इंजेक्ट किया जाना चाहिए, जिसे बुखारयुक्त वसा कहा जाता है। इस कारण से, सबसे आम इंजेक्शन साइटें उन होते हैं जिनके पास त्वचा के नीचे वसा की अच्छी परत होती है, जैसे कि पेट, जांघों, नितंबों या बांह के निचले हिस्से। जो रोगियों ने हर दिन दवा का संचालन किया है, उन्हें नुकसान से बचने के लिए साइक्लिक रूप से विभिन्न इंजेक्शन क्षेत्र को घुमाने चाहिए। आप साइट को बदल सकते हैं, जबकि शरीर के एक ही हिस्से में शेष (कम से कम 2-3 सेमी के प्रत्येक डंक को दूर कर सकते हैं) या अन्य भागों में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • अगर दवा मांसपेशियों के ऊतकों में बहुत गहराई से इंजेक्ट हो जाती है, यह बहुत जल्दी अवशोषित हो जाती है और रक्त शर्करा के स्तर (हाइपोग्लाइसीमिया) के खतरनाक पतन का कारण हो सकता है।
  • एक ही साइट में काटने की एक अत्यधिक संख्या ट्रिगर कर सकते हैं lipodystrophy, एक विकृति जो चमड़े के नीचे की वसा के विनाश या संचय का कारण बनती है यह एक महत्वपूर्ण विस्तार क्योंकि इस विकार अवशोषण बदल अगर वे अनुभव करते हैं, इसकी दवा साइट जहां यह lipodystrophy गठन पर इंजेक्शन के प्रभाव को साथ हस्तक्षेप होता है और,।
  • काटने से निशान का 2.5 सेमी और नाभि से 5 सेमी का काटा। उस स्थान पर इंजेक्शन न करें जो हैमेटोमा, सूजन या दर्द हो।
  • दी इंसुलिन शॉट्स दी 6 छवि दीजिए
    6
    इंसुलिन इंजेक्षन एक बार जब आप साइट को चुना है, तो आप दवा के प्रशासन के साथ आगे बढ़ सकते हैं। जिस त्वचा में आप सुई डालते हैं उसे सूखा और साफ होना चाहिए - इसे साबुन और पानी (शराब से नहीं) के साथ धो लें, यदि यह गंदे है। अंतर्निहित मांसपेशियों से उन्हें थोड़ा ऊपर उठाने से त्वचा और उपचर्मयुक्त वसा को चुटकी, फिर सुई 90 डिग्री (लंबवत) पर डालें, यदि ऊतक काफी मोटी है यदि आप पतले हैं (जो टाइप 1 डायबिटीज़ वाले रोगियों के लिए काफी सामान्य है), असुविधा को कम करने के लिए 45 डिग्री सुई डालें। सुई पूरी तरह से त्वचा में घुसना करनी चाहिए, फिर आप त्वचा पर पकड़ को छोड़ सकते हैं और धीरे-धीरे ड्रग को धीरे-धीरे सुस्त कर सकते हैं, जब तक कि सिरिंज खाली न हो जाए।
  • समाप्त होने पर, प्लास्टिक कंटेनर में सुई और सिरिंज को रखें और इसे बच्चों की पहुंच से बाहर रखें। कभी सुई या सिरिंज का उपयोग न करें।
  • आपके द्वारा उपयोग किए गए इंजेक्शन साइटों की एक तालिका रखें आपके चिकित्सक आपको उन चित्रों को याद करने के लिए चित्र या आरेख के साथ एक दे सकते हैं जहां पर आपको छिद्रित किया गया है।
  • इन्सुलिन शॉट्स दें 7 इमेज शीर्षक वाला इमेज
    7
    जगह के बारे में पाँच सेकंड के लिए सुई छोड़ दें इंजेक्शन के बाद, ऊतक को सभी हार्मोन को अवशोषित करने के लिए सुपु / सिरिंज को कम से कम पाँच सेकेंड्स तक नहीं निकालना चाहिए और इसे बाहर से निकलने पर रोक देना चाहिए। इस चरण के दौरान, दर्द से बचने के लिए न आगे बढ़ें। यदि सुई आपको थोड़ा डर देते हैं या आपको बीमार महसूस करते हैं, तो त्वचा में एक को हटाने से पहले पांच सेकंड के लिए दूर रहें।
  • यदि इंसुलिन इंजेक्शन साइट से बाहर निकलता है तो 5-10 सेकंड के लिए दबाव को लागू करने के लिए इसे साफ करने और प्रवाह को रोकने के लिए स्वच्छ ऊतक के साथ।
  • क्षति को बचाने के लिए इस्तेमाल किए गए उसी कोण पर सुई को निकालना याद रखें (90 डिग्री या 45 डिग्री पर)
  • भाग 2

    पेन इंजेक्टर के साथ इंसुलिन को प्रशासित करें
    दी इंसुलिन शॉट्स चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पेन इंजेक्टर का उपयोग करने पर विचार करें सिरिंजों के साथ सामान्य विदारक उतने दर्दनाक नहीं होते जितने लोग सोच सकते हैं - हालांकि, इन पेन उपकरणों का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक और व्यावहारिक है। अन्य फायदे हैं: इंसुलिन को एम्पाउल से चूसने की कोई जरूरत नहीं है, खुराक को इंजेक्टर पर आसानी से पढ़ा जाता है और डिवाइस को अधिकांश प्रकार के इंसुलिन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। दवा का अलग-अलग फार्मूलेशन मिश्रण करने के लिए मुख्य नुकसान असंभव है, अगर डॉक्टर ने इस तरह की चिकित्सा का निर्धारित किया है।
    • स्कूली-उम्र के बच्चों के स्कूल में दवा देने के लिए सुई लगानेवाला सबसे अच्छा उपाय है, क्योंकि डिवाइस परिवहन के लिए आसान है और रेफ्रिजरेटर में इसे स्टोर करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
    • कई हैं "कलम" से चुनने के लिए - कुछ मॉडल डिस्पोजेबल हैं, जबकि अन्य इंसुलिन कारतूस और नई सुइयों के साथ फिर से भर सकते हैं।
    • पेन और कारतूस इंसुलिन शीशियों और सिरिंज से ज्यादा महंगा हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं को इंसुलिन चरण 24 दें
    2
    इंजेक्टर को तैयार करें यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि इसमें शामिल दवा की समय सीमा समाप्त नहीं हुई है और यह चिकित्सक द्वारा निर्धारित की गई मेल से मेल खाता है। सुई से सुरक्षात्मक लेबल निकालें और डिवाइस पर सुई को स्क्रू करें। आपके चिकित्सक ने आपको इंजेक्टर और सुई दोनों के लिए एक नुस्खा दिया है।
  • यदि आप शॉर्ट-अॅक्टिंग दवा का उपयोग कर रहे हैं, तो यह पारदर्शी होना चाहिए, निलंबन में कोई कण नहीं, अंधेरे या बादलों वाले क्षेत्रों में। सुई को उजागर करने के लिए सुई लगानेवाला खोलें और इसे शराब में भिगोकर कपास झाड़ू के साथ साफ करें।
  • कार्रवाई की एक मध्यवर्ती और लंबी अवधि के साथ ढालना बादल होना चाहिए और इंजेक्शन से पहले मिश्रित होना चाहिए। धीरे से अपने हाथों में पेन को रोल करें और इसे इंसुलिन को सावधानी से मिश्रण करने के लिए दस गुना अधिक करें
  • इमेज शीर्षक से स्वयं को इंसुलिन चरण 15 1
    3



    टोपी निकालें बाहरी कैप को निकालें, जिसे आप पुन: उपयोग कर सकते हैं, और भीतर का एक (जिसे फेंक दिया जाना चाहिए)। एक दूसरे प्रशासन के लिए सुई को कभी भी पुनरावृत्ति न करें।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं को इंसुलिन चरण 13 दें
    4
    इंजेक्टर को तैयार करें छत के सामने सुई के साथ पकड़ो और हवा के बुलबुले को लाने के लिए इसे टैप करें। खुराक बटन को घुमाएं, जो आमतौर पर स्थिति पर इंजेक्शन बटन के बगल में स्थित होता है "2" और तब दवा छोड़ने के लिए बटन दबाएं जब तक कि आप सुई की नोक पर इंसुलिन की एक बूंद नहीं देखते हैं।
  • वायु बुलबुले के कारण गलत खुराक को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को इंसुलिन चरण 6 दें
    5
    खुराक चुनें सवार के पास डिवाइस के अंत पर संबंधित बटन ढूंढें। इस तरह आप इंसुलिन की मात्रा को इंजेक्ट कर सकते हैं। अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक का चयन करके पेन सेट करें।
  • दी इन्सुलिन शॉट्स चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    इंजेक्शन बिंदु चुनें दवा वसा के ऊतकों में दी जानी चाहिए जो चमड़ी के नीचे होती है, जिसे वसायुक्त वसा कहा जाता है। इस कारण से, जिन क्षेत्रों में सबसे अधिक पंचर करने के लिए प्रयोग किया जाता था वे उन वसा की एक अच्छी परत होती हैं जैसे कि पेट, जांघों, नितंबों या बांह के निचले हिस्से। जो लोग हर दिन अपने इंसुलिन को इंजेक्शन लगाने की जरूरत करते हैं, उन्हें नुकसान से बचने के लिए प्रशासन की साइटें घुमाने चाहिए। आप अपने आप को एक दूसरे से 2-3 सेमी तक काटने के लिए दूर कर सकते हैं या शरीर के कुछ हिस्से को बदल सकते हैं।
  • अगर दवा को मांसपेशियों के ऊतकों में गहराई से इंजेक्ट किया जाता है, यह बहुत जल्दी अवशोषित हो जाता है और रक्त शर्करा के स्तर (हाइपोग्लाइसीमिया) में एक खतरनाक बूंद पैदा कर सकता है;
  • उसी साइट में बहुत से काटने से लिपिडाइस्ट्रॉफी हो सकती है, एक विकार जिसकी वजह से वसा के विनाश या संचय का कारण बनता है;
  • निशान से कम से कम 2.5 सेमी और नाभि से 5 सेमी की सुई डालें। हेमेटोमस, सूजन या दर्द के साथ एक क्षेत्र को कभी न छोडो।
  • इमेज शीर्षक से खुद को इंसुलिन चरण 14 दें
    7
    इंसुलिन का संचालन किया गया। इंजेक्शन बटन पर अपने अंगूठे को अपने अंगूठे से लपेटें। 45 ° या 90 डिग्री (अपने डिवाइस के आधार पर सबसे अच्छा कोण के लिए डॉक्टर से पूछें), कम से कम 10 सेकंड के लिए इंजेक्शन बटन को दबाकर रखें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को इंसुलिन चरण 31 दें
    8
    सुई का निपटारा इसे अपने हुड के साथ कवर करें और उसे फेंकने से पहले पेन से खोलें, लेकिन जब तक आप सभी दवाओं से बाहर न हो जाए तब तक इंजेक्टर को फेंक न दें- एक कलम मॉडल के आधार पर 28 दिनों तक रहता है। युक्ति को एक पंचर और दूसरे के बीच जुड़ा हुआ सुई नहीं छोड़ें।
  • बस सिरिंजों की तरह, प्रयुक्त सुई के लिए एक कंटेनर तैयार करें उन्हें एक कठिन प्लास्टिक या धातु कंटेनर में रखें (सामग्री के लिए एक लेबल जोड़ने के लिए याद रखना) जब यह भरा हुआ है, तो इसे सील करें और उसे अस्पताल के कचरे के बीच उचित रूप से या अपने नगरपालिका के निर्देशों के अनुसार फेंक दें। आपको उस कंपनी को कॉल करना चाहिए जो आपके क्षेत्र में नगरपालिका के कचरे के साथ सौदा करता है या स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को यह जानने के लिए कि आगे बढ़ने का तरीका क्या है
  • भाग 3

    इंसुलिन की आवश्यकता को समझना
    इन्सुलिन शॉट्स दें 9
    1
    मधुमेह के प्रकार के बीच अंतर को पहचानें यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसुलिन की कमी या हार्मोन के ऊतक प्रतिरोध के कारण रक्त शर्करा (चीनी) का स्तर बहुत अधिक है (हाइपरग्लिसीमिया)। सामान्य शब्दों में यह कहा जा सकता है कि टाइप 1 मधुमेह अधिक गंभीर है क्योंकि जीव (अर्थात् अग्न्याशय) किसी इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, जबकि 2 प्रकार में शरीर हार्मोन को छिपाने या इसका इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं है कुशलतापूर्वक। यदि दोनों का इलाज नहीं किया जाता है तो दोनों प्रकार घातक होते हैं।
    • टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित सभी रोगियों को दैनिक इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता होती है, जबकि अधिकांश प्रकार 2 मधुमेह एक विशेष आहार, वजन घटाने और शारीरिक गतिविधि के साथ हालत का प्रबंधन कर सकते हैं;
    • टाइप 2 मधुमेह बहुत अधिक आम है और मोटापे से संबंधित है जो शरीर के ऊतकों को इंसुलिन के प्रभाव से कम संवेदनशील बनाता है - अभ्यास में वे अपनी गतिविधि की उपेक्षा करते हैं;
    • रक्त शर्करा को कम करने के उद्देश्य से इंसुलिन मुंह से (मुंह के द्वारा) नहीं लिया जा सकता, क्योंकि गैस्ट्रिक एंजाइम इसकी कार्रवाई में हस्तक्षेप करते हैं
  • इन्सुलिन शॉट्स दें 10 इमेज शीर्षक छवि 10
    2
    टाइप 1 मधुमेह के लक्षणों को पहचानें प्रकार 2 मधुमेह अधिक वजन वाले होते हैं और धीरे-धीरे लक्षण विकसित करते हैं, जबकि टाइप 1 के लक्षण शीघ्र ही ऐसे लक्षण दिखाते हैं जो अधिक गंभीर हैं। मुख्य समस्याएं हैं: अधिक प्यास, अक्सर पेशाब, बहुत भूख लगी है, अस्पष्टीकृत वजन घटाने, सुगंधित सांस (कीटोन के टूटने की वजह से), गंभीर थकान, चिड़चिड़ापन, धुंधली दृष्टि, घाव और अक्सर संक्रमण की धीमी गति से चिकित्सा।
  • टाइप 1 मधुमेह किसी भी उम्र में हो सकती है, भले ही वह आमतौर पर बचपन या किशोरावस्था के दौरान प्रकट हो। मधुमेह के बच्चे आमतौर पर बहुत पतले, थके हुए और थके हुए दिखते हैं;
  • प्रकार 2 मधुमेह किसी भी उम्र में फैलाया जा सकता है, भले ही यह अधिक से अधिक आयु वर्ग के मोटे आबादी के बीच है;
  • इंसुलिन के साथ उपचार के बिना, मधुमेह बिगड़ जाती है और तंत्रिका क्षति (न्यूरोपैथी), हृदय, गुर्दे, अंधापन, अंगों की सुन्नता और विभिन्न त्वचा संबंधी रोगों का कारण बनता है।
  • दी इंसुलिन शॉट्स का शीर्षक चित्र 11
    3
    इंसुलिन इंजेक्शन के जोखिम को समझें मधुमेह और हर दिन दवा इंजेक्शन की जरूरत है एक रेजर के किनारे पर चलने की तरह है अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन का कारण हाइपोग्लाइसीमिया होता है क्योंकि खून से अत्यधिक मात्रा में चीनी को निकाल दिया जाता है। दूसरी ओर, एक पर्याप्त खुराक प्राप्त नहीं है hyperglycemia को बढ़ावा देता है, रक्त में बहुत ग्लूकोज। डॉक्टर खुराक का अनुमान लगा सकते हैं, लेकिन बहुत कुछ भी आपके भोजन विकल्पों पर निर्भर करता है। इस कारण से, मधुमेह रोगियों को अपने रक्त में शर्करा की निगरानी करनी चाहिए और इंजेक्शन लगाने के लिए स्वयं का फैसला करना चाहिए।
  • हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों में शामिल हैं: अत्यधिक पसीना, कांपना, कमजोरी, भूख, चक्कर आना, धुंधला दृष्टि, ह्रदय की धड़कन, चिड़चिड़ापन, slurred भाषण, उनींदापन, भ्रम, बेहोशी और आक्षेप,
  • भोजन छोड़ने और प्रशिक्षण बहुत अधिक हाइपोग्लाइसीमिया का समर्थन करता है;
  • ज्यादातर मामलों में, इस विकार को तेजी से अवशोषित कार्बोहाइड्रेट जैसे फलों का रस, परिपक्व बेरीज, शहद के साथ सफेद रोटी और / या ग्लूकोस की गोलियां लेने से घर पर इलाज किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप नितंबों में इंजेक्शन कर रहे हैं, तो उस क्षेत्र को डंक न दें जहां आप बैठते हैं। सबसे ऊपरी क्षेत्र चुनें, जिस पर जीन्स की जेब आमतौर पर स्थित होती है।
    • बहुत से लोग पेट में इंसुलिन को इंजेक्ट करना पसंद करते हैं - यह कम दर्दनाक है, हार्मोन तेज और अधिक अनुमानित रूप से अवशोषित होता है।
    • इंजेक्शन से पहले कुछ मिनटों तक एक बर्फ घन के साथ त्वचा को सुन्न करके, आप दर्द को काफी कम कर सकते हैं।
    • इंसुलिन की सुइयों को जिम्मेदारी से निकालना टोपी को बदलें और एक छोटे से बॉक्स, जार या कंटेनर में सभी इस्तेमाल की गई सुइयों को जमा करें। जब कंटेनर भरा हुआ है, इसे अपने ढक्कन के साथ बंद करें, उसे प्लास्टिक की थैली में लपेटें और उसे कचरे में डाल दें। इस प्रकार के अपशिष्ट के बारे में अपनी नगर पालिका के नियमों की जांच करें, उचित निपटान के लिए उन्हें एक विशेष बिन या फार्मेसी में जगह के लिए आवश्यक हो सकता है सुइयों कभी भी उन्हें बिना किसी टोपी के साथ बंद कर दें।

    चेतावनी

    • इस लेख में केवल एक लोकप्रिय उद्देश्य है अपने स्वास्थ्य परिस्थितियों के लिए सटीक और व्यक्तिगत सलाह के लिए अपने चिकित्सक या मधुमेह रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com