मधुमेह नियंत्रण में रखने के लिए दालचीनी का उपयोग कैसे करें

दालचीनी स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंटों में केवल एक मसाले युक्त अमीर नहीं है, बल्कि मधुमेह रोगियों के नियंत्रण में उनके रक्त शर्करा का स्तर रखने में भी मदद की जाती है। यद्यपि यह अन्य उपचारों को पूरी तरह से प्रतिस्थापित नहीं करता है, तो अपने चिकित्सक को अपने औषधीय देखभाल में एकीकृत करने के अवसर के बारे में सूचित करें

कदम

भाग 1
आहार में दालचीनी को शामिल करें

मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 1
1
चीनी के बजाय दालचीनी का उपयोग करें चूंकि यह बहुत स्वादिष्ट है, चूंकि यह स्टोव पर सॉस में, सॉस में, मांस सॉस में और सब्जी के व्यंजन में तैयार की जाने वाली चीनी की थोड़ी मात्रा को बदलने में सक्षम है। मधुर उत्पादों के स्थान पर इस मसाला को रखने से, आप चीनी की मात्रा को कम कर सकते हैं और इसके अनुसार अपने रक्त शर्करा में सुधार कर सकते हैं।
  • भोजन के उपयोग के लिए सामान्य मात्रा में दालचीनी को सुरक्षित मसाला माना जाता है - इसका मतलब है कि आपके व्यंजन को आधा से 1 चम्मच से जोड़कर प्रति दिन लगभग 1000 मिलीग्राम के बराबर होता है।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    इसे अपने नाश्ते में जोड़ें उदाहरण के लिए, दालचीनी का एक सा `और दलिया की अपनी सुबह कप में एगेव सिरप की एक छोटी राशि मिश्रण, दिन और भी अधिक पौष्टिक के पहले भोजन बनाने के लिए जामुन और पागल जोड़ें। एक विकल्प के रूप में आप दालचीनी की एक चुटकी को मक्खन पूरी तरह से रोटी पर और साथ ही स्टेविया जैसे क्रिस्टलीकृत स्वीटनर के छिड़काव पर छिड़क कर सकते हैं।
  • चीनी के बिना मूंगफली का मक्खन या जाम के साथ दालचीनी भी उत्कृष्ट है
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    इसे मांस सॉस में प्रयोग करें यह मसाला कुक्कुट, सुअर का मांस और बीफ़ के साथ अच्छी तरह से चला जाता है, एशियाई परंपरा के जातीय व्यंजनों में उत्कृष्ट है, मर्दों और दिलकश मसाले में। जामुन की समग्र के लिए और यहां तक ​​कि marinara सॉस में पोर्क स्ट्रिप्स खटाई में डालना करने, बारबेक्यू सॉस के लिए अपने व्यंजनों में से एक राशि के रूप में चीनी की जगह वांछित, यहां तक ​​कि पहिया, जोड़ें।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 4 चरण
    4
    इसे सब्जियों के व्यंजनों में चीनी के लिए विकल्प के रूप में प्रयोग करें। पूरे चीनी के बजाय दालचीनी या सफ़ाई वाले सब्जी के व्यंजनों में परिष्कृत श्वेत का प्रयोग करें, जैसे कि शक्कर आलू, गाजर या मीठे और खट्टा सब्जियां एक पैन में कटा हुआ। दालचीनी एक जटिल मीठी स्वाद के साथ डिश को ग्लूकोस स्पाइक्स के कारण पैदा करती है।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    ओवन में तैयार व्यंजनों में इसे जोड़ें। यह खाना पकाने की विधि संभवतः आपके भोजन में अधिक दालचीनी को शामिल करने का सबसे आसान तरीका है। यदि आप घर पर रोटी, मफिन, ऊर्जा सलाखों, कुकीज़ या केक बनाने के लिए चाहते हैं, तो पता है कि दालचीनी आपको पसंद किए जाने वाले किसी भी नुस्खा के साथ अच्छी तरह से चला जाता है।
  • अपने पसंदीदा बेक्ड तैयारी के लिए दालचीनी जोड़ें आप सूखे आटे को मसाला की अतिरिक्त मात्रा जोड़ सकते हैं, जिससे गठ्ठों को रोकने के लिए सावधानीपूर्वक क्रियान्वित किया जा सकता है। यदि नुस्खा में पहले से ही सामग्री में दालचीनी शामिल है, तो दोहरीकरण की कोशिश करें या आंशिक रूप से इसे अन्य मसालों (जैसे कि जायफल) के साथ बदलने की कोशिश करें।
  • इस मसाले के साथ बेक किए गए सामान छिड़कें अगर आपने इसे तैयारी में पहले ही जोड़ा है, तो आप ओवन से बाहर निकलने के बाद जैसे ही दालचीनी की हल्की परत के साथ मफिन, केक या रोटी को कवर करने के लिए एक छलनी या बेकर के ब्रश का उपयोग कर सकते हैं
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें
    6
    दालचीनी के साथ मिठाई या स्वादिष्ट संरक्षित तैयार करें फलों और सब्जियों के भंडार में दालचीनी को स्नैक्स और साइड डिश में शामिल करने का एक आदर्श बहाना होता है जो अन्यथा कम हो। जब ठीक से इस्तेमाल किया जाता है, तो यह मसाला स्वादिष्ट और मिठाई दोनों को एक खास स्वाद देता है।
  • सेब और कद्दू (केक, क्रीम, जाम) पर आधारित व्यंजनों में आप दालचीनी के साथ ला सकते हैं
  • दालचीनी के ¼ चम्मच को एक अन्य प्रकार के फल, जैसे आड़ू या स्ट्रॉबेरी के बड़े आकार में जोड़ें।
  • यदि आपने कुछ नमकीन उत्पादों को रखने या अचार करने का फैसला किया है, तो आप दालचीनी मुद्रा का इस्तेमाल गारकिंस, स्ट्रिंग बीन्स, प्याज, बीट्स और मिर्च को भी जोड़ सकते हैं।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 7
    7
    स्वाद के लिए दालचीनी का उपयोग करें पेय जमीन कॉफी के लिए कुछ जोड़ने की कोशिश करें, इसलिए आपके अपरिहार्य सुबह पीने के एक अद्वितीय स्वाद होगा वैकल्पिक रूप से, यह मसाले को मिल्क शेक में शामिल करता है, आहार चिकन और सभी तरल डेयरी तैयारियां। ये दालचीनी की खपत को बढ़ाने के लिए सभी आदर्श अवसर हैं
  • भाग 2
    थेरेपी में दालचीनी की खुराक जोड़ें




    मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 8
    1
    पूरक आहार लेने के लिए मुद्रा। यदि आप अपने व्यंजनों में मसाला को शामिल नहीं करना चाहते हैं, तो आप खुराक के लिए हमेशा इसकी प्रभावों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप उन्हें स्वास्थ्य खाद्य दुकानों और फार्मेसियों में सस्ती कीमतों पर पा सकते हैं।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 9
    2
    पूरक का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें हालांकि दालचीनी उत्पादों के इन कम खुराक के उपयोग आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित हो जाएगा, तो आप हमेशा सलाह अपने चिकित्सक से यकीन है कि यह मधुमेह के लिए अन्य दवाओं के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है बनाने के लिए लेनी चाहिए। वास्तव में, मसाले और हाइपोग्लिकैमिक एजेंट दोनों रक्त शर्करा पर एक ही कार्य करते हैं और ग्लाइसेमिया अचानक गिरने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • आप जिस दालचीनी को लेते हैं उसके बारे में बताएं और आपके ग्लूकोज के स्तर का उपयोग रक्त शर्करा के मीटर का उपयोग करें। इस तरह से आप जल्दी से समझ सकते हैं कि आपको कितना दालचीनी की जरूरत है ताकि आपके रक्त में शर्करा के स्तर की जांच हो।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 10
    3
    मुद्रा प्रति दिन 500 मिलीग्राम पूरक लेने के लिए। यह खुराक, दिन में दो बार लिया जाता है, ए 1 सी (ग्लिसेटेड हीमोग्लोबिन) के स्तर में सुधार के लिए प्रभावी रहा है। A1c परीक्षण से पहले तीन महीनों में औसत रक्त शर्करा का स्तर इंगित करता है, इसलिए अगर ग्लाइकेटेड हेमोग्लोबिन का कम मूल्य होता है, तो इसका मतलब है कि मधुमेह नियंत्रण में है
  • भाग 3
    दालचीनी प्रभावशीलता के कारणों को समझना

    मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 11
    1
    मधुमेह के बारे में जानें यह शब्द पुरानी हार्मोन संबंधी विकारों के एक समूह को इंगित करता है जो रक्त में ग्लूकोज के अत्यधिक स्तर तक ले जाता है। मधुमेह के विभिन्न प्रकार हैं टाइप 1 एक स्वयंइम्यून पैथोलॉजी है जो युवा व्यक्तियों में पहले से ही प्रकट होता है। टाइप 2 मधुमेह एक अधिग्रहीत बीमारी है जो आम तौर पर वयस्कों और बुजुर्गों से जुड़ी होती है, लेकिन दुर्भाग्य से, यह बच्चों के बीच अधिक से अधिक फैल रहा है। टाइप 2 मधुमेह भी सबसे आम रूप है। तीसरी प्रकार की इस बीमारी को गर्भावधि मधुमेह कहा जाता है और गर्भावस्था के दूसरे छमाही के दौरान महिलाओं में विकसित होता है - यह एक अपेक्षाकृत आम समस्या है जो भविष्य की माताओं के 10% से कम प्रभावित करती है।
    • कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि पूर्ववर्ती स्थिति को रोग के प्रारंभिक रूप के रूप में वर्गीकृत किया जाना है। प्रीबिटाइज के लोग सामान्य से ज्यादा रक्त शर्करा रखते हैं, लेकिन पैथोलॉजी के आधिकारिक निदान के लिए नेतृत्व करने के लिए इतनी ऊंची नहीं है। प्रीबिटाइज वाले व्यक्ति (जिसे इंसुलिन प्रतिरोध भी कहा जाता है) प्रकार 2 मधुमेह के विकास के गंभीर खतरे में हैं
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 12
    2
    जानें कि इंसुलिन रक्त शर्करा का स्तर बदलता है। यह अग्न्याशय द्वारा निर्मित एक हार्मोन है और मुख्य रसायन संदेशवाहक है जो कोशिकाओं में ग्लूकोज तेज की प्रक्रिया को ट्रिगर करता है। इंसुलिन जिगर पर ग्लूकोज को अपने रूप में बदलने के लिए प्रेरित करता है "संरक्षण", कि ग्लाइकोजन है इसके अलावा, इंसुलिन कई अन्य कार्यों में शामिल है, जैसे वसा और प्रोटीन चयापचय।
  • सभी मधुमेह इंसुलिन के प्रतिरोधी हैं उच्च रक्त शर्करा का कारण यह है कि शरीर में कोशिकाएं रक्त में मुक्त रहने वाले ग्लूकोज को अवशोषित नहीं करती हैं। यह इसलिए है क्योंकि शरीर को जवाब नहीं देता जैसा कि उसे इंसुलिन करना चाहिए।
  • यदि कोशिकाओं इंसुलिन प्रतिरोधी हो जाते हैं, तो "उपेक्षा", अर्थात् इंसुलिन द्वारा किए गए संकेत के लिए प्रतिक्रिया न करें। इसका परिणाम रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि है, जो बदले में, चीनी के अवशोषण पर बल देने के प्रयास में अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन का और अधिक उत्पादन शुरू कर देता है। दुर्भाग्य से, इस तंत्र के साथ समस्या "जाम" यह है कि इंसुलिन शिखर का प्रतिरोधक कोशिकाओं पर कोई प्रभाव नहीं है और रक्त शर्करा में वृद्धि जारी है। इस बिंदु पर शरीर में शर्करा को चर्बी में धकेल दिया जाता है और एक जीर्ण सूजन और अन्य विकारों जैसे कि टाइप 2 डायबिटीज, मेटाबोलिक सिंड्रोम और हृदय रोग
  • मधुमेह के साथ सहायता के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र 13
    3
    टाइप 2 मधुमेह और इसके परंपरागत चिकित्सा के तंत्र पर प्रलेखित। इस स्थिति के सबसे आम लक्षण हैं: प्यास और पेशाब में वृद्धि, भूख में वृद्धि, वजन में अचानक वृद्धि या कमी, परेशान दृष्टि, थकान और संक्रमण की एक बड़ी घटनाएं। यह लक्षण विश्लेषण के माध्यम से प्रकार 2 मधुमेह के निदान और शरीर की शर्करा को नियंत्रित करने की क्षमता की माप का पता चला है।
  • मधुमेह के अधिकांश मामलों को दवाओं (हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट, रक्त शर्करा-कम करने वाली दवाइयां), आहार और व्यायाम के संयोजन से नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ रोगियों के लिए इंसुलिन प्रशासन की आवश्यकता होती है, खासकर टाइप 1 मधुमेह में।
  • मधुमेह के साथ मदद करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 14
    4
    जानें कि दालचीनी टाइप 2 मधुमेह में सहायक कैसे है वर्तमान शोध में पाया गया कि इस मसाले के घटकों में से एक, बहुलक मिथाइल-हाइड्रोक्सी-chalcone (MHCP), इंसुलिन के कक्षों की प्रतिक्रिया में सुधार करने में सक्षम है क्योंकि यह इंसुलिन गतिविधि में ही नकल करने के लिए प्रकट होता है। ऐसा लगता है कि इस हार्मोन के साथ सहयोग करना, इसकी प्रभावशीलता में सुधार एमएचसीपी में एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्हें रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए दालचीनी की क्षमता में कोई योग्यता है या नहीं।
  • चेतावनी

    • दालचीनी की खुराक के साथ मधुमेह के लिए दवा के उपचार की जगह न दें, जब तक कड़े चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत नहीं। एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली और उचित दवाइयों के साथ संयोजन में प्रयुक्त होने पर ये उत्पाद अधिक प्रभावी होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com