दालचीनी स्वास्थ्य लाभ कैसे प्राप्त करें

कई संस्कृतियों में, दालचीनी लंबे समय तक रही हैसिनामोमियम वर्म

या सी। कैसिया) एक चमत्कारी मसाला माना जाता है - यहां तक ​​कि विज्ञान ने दिखाया है कि अपने तेल में मौजूद पदार्थ, जैसे कि दालचीनी एल्डिहाइड, दालचीनी एसिटेट और दालचीनी शराब, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इस संबंध में मेडिकल रिसर्च सर्वसम्मति से नहीं है और यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या यह विभिन्न रोगों से मुकाबला कर सकता है। किसी भी मामले में, यह सच है कि दालचीनी में कुछ विकारों के लिए चिकित्सीय भूमिका हो सकती है, जैसे कि पाचन संबंधी समस्याएं, मामूली जीवाणु संक्रमण या साधारण शीत।

कदम

विधि 1

एक ठंडा या बुखार का मुकाबला करने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें
दालचीनी चरण 1 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
सीलोन दालचीनी चुनें दालचीनी के दो मुख्य प्रकार हैं सीलोन और कैसिया पहले कभी-कभी असली दालचीनी, दालचीनी रानी माना जाता है, लेकिन यह हमेशा दूसरे की समान उपलब्धता नहीं होती है। किसी भी मामले में, सीलोन कम कममिरिन सामग्री के कारण बेहतर है:
  • क्यूमरिन की नियमित खपत यकृत की समस्याएं हो सकती हैं। यह भी मधुमेह दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि यह आपके लिए उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।
  • दालचीनी चरण 2 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सबसे अच्छा आकार चुनें दालचीनी पाउडर, चिपक, पूरक और निकालने के रूप में उपलब्ध है। किसी को खरीदने का निर्णय लेने से पहले, उस बारे में सोचें जो आप इसके बारे में करेंगे। अपने भोजन के पूरक होने के लिए इसका प्रयोग उन चिकित्सकीय उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं की तुलना में अलग-अलग आवश्यकताओं को शामिल करना है। इसे सर्वोत्तम तरीके से उपभोग करने के लिए, विभिन्न प्रकार के भोजन और पेय के लिए चिपक और पाउडर को संयोजित करने का प्रयास करें।
  • यदि आप इसे मौसम के भोजन के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो आप पाउडर भोजन पसंद करते हैं।
  • जब आप चावल पकाने, पैन में एक छड़ी डालते हैं
  • यदि आपके डॉक्टर ने आपको यह सलाह दी है कि आप अपनी रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, हर्बल दवाओं या ऑर्गेनिक वस्तुओं की बिक्री में रखने वाले दुकानों में लेने के लिए आप दालचीनी निकालने खरीद सकते हैं जिससे क्यूमिराइन पूरी तरह से समाप्त हो चुका है।
  • दालचीनी चरण 3 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ठंड या बुखार के लक्षणों को कम करने के लिए दालचीनी के एक चम्मच को गर्म पेय में जोड़ें। ऐसा माना जाता है कि दालचीनी में अच्छा एंटीमायोटिक है, इसलिए यह सर्दी या बुखार से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद कर सकता है। यह बैक्टीरिया और कवक के प्रसार को रोक सकता है। गर्म पानी में दालचीनी के एक चम्मच को जोड़ने से आपको एक सुखद पेय मिलेगा जो ठंड का इलाज नहीं करेगा, लेकिन निश्चित रूप से आपको थोड़ा बेहतर महसूस करने की अनुमति मिलेगी।
  • दालचीनी चरण 4 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आपकी नाक टपकता है, तो एक गर्म दालचीनी पीने की कोशिश करें यह सर्दी और फ्लू के लक्षणों से लड़ सकता है विशेष रूप से, यह नाक स्राव को सुखाने की अनुमति देता है। अधिक प्रभावशीलता के लिए, आप इसे अदरक के साथ जोड़ सकते हैं
  • दालचीनी चरण 5 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सूप के लिए दालचीनी का एक चम्मच जोड़ें। जैसे ही पेय के साथ, एक गर्म सूप में दालचीनी जोड़ने से आपको यह स्वाद मिल जाता है, लेकिन ठंड या बुखार के मामले में कुछ राहत पाने में भी मदद मिलती है।
  • दालचीनी के रोगाणुरोधी गुण ऐसे हैं कि उन्होंने इसे प्राकृतिक खाद्य संरक्षक बना दिया है।
  • विधि 2

    पचाने के लिए दालचीनी का उपयोग करें
    दालचीनी चरण 6 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पाचन बिंदु से लाभ प्राप्त करने के लिए सिलोन दालचीनी का उपयोग करें। यदि आप पाचन सुधारने के लिए अपने आहार में दालचीनी को पूरक करना चाहते हैं, तो सीलोन के लिए विकल्प चुनें आप जितना आकार चुनते हैं, उतना गिनती नहीं होती है, लेकिन अगर आप इसे ड्रेस करने के लिए उपयोग करते हैं, तो पाउडर अधिक व्यावहारिक है, क्योंकि यह एक चम्मच के साथ इसे मापना बहुत आसान है
    • एक दालचीनी छड़ी पेय बनाने के लिए आदर्श है, लेकिन यह खुराक के लिए अधिक कठिन है।
  • दालचीनी चरण 7 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सीजन खाद्य पदार्थ, जो कि दालचीनी के साथ कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध प्लेट में दालचीनी के एक चम्मच को जोड़ने से इस पकवान की घटना रक्त शर्करा पर कम हो सकती है। खाने के बाद, रक्त में ग्लूकोज की एकाग्रता बढ़ जाती है, जबकि पेट खाली हो जाता है, लेकिन दालचीनी का उपयोग करके इस प्रक्रिया को धीमा कर सकता है और इसलिए रक्त शर्करा में वृद्धि कम हो सकती है। कुछ प्रयोगों से पता चला है कि मिठाई के लिए दालचीनी के कुछ औंस को जोड़कर गैस्ट्रिक खाली करने की दर पर एक निश्चित प्रभाव पड़ सकता है।
  • दालचीनी की अत्यधिक खपत से जुड़े जोखिम हैं, इसलिए एक दिन में एक चम्मच तक सीमित होता है, जो 4-5 ग्राम के बराबर होता है।
  • यदि आपको मधुमेह है, तो अपने रक्त शर्करा पर दालचीनी के प्रभाव को समझने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें। कभी इंसुलिन को बदलने के लिए इसका इस्तेमाल न करें
  • दालचीनी चरण 8 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पाचन को बढ़ावा देने के लिए दालचीनी का उपयोग करें इसे मसाला के रूप में इस्तेमाल करने के बजाय, खाने के बाद आप थोड़ी सी राशि ले सकते हैं दालचीनी एक कमजोर पाचन तंत्र को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है, खासकर भोजन के बाद ईर्ष्या या अपच से पीड़ित लोगों के लिए। यह दालचीनी तेल है जो भोजन को तोड़ता है और इसलिए पाचन को बढ़ावा देता है।
  • खाने के बाद दालचीनी चाय (गर्म पानी के कप में एक चम्मच छोड़ दें) की कोशिश करें
  • वैकल्पिक रूप से, भोजन के बाद कॉफी में दालचीनी का आधा चम्मच जोड़ें।
  • दालचीनी चरण 9 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र



    4
    बृहदान्त्र के कामकाज में सुधार के लिए दालचीनी का उपयोग करें दालचीनी कैल्शियम और फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत है। इन यौगिकों के संयोजन को बृहदान्त्र का लाभ मिल सकता है यदि पित्त नमक के मूल्य अधिक हैं, तो वे बृहदान्त्र की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कैंसर के संक्रमित होने की संभावना बढ़ा सकते हैं। कैल्शियम और फाइबर पित्त लवण को बाँध सकते हैं, जिससे उन्हें शरीर से निकाला जा सकता है। यह, बदले में, कैंसर होने का खतरा कम करने में मदद कर सकता है।
  • फाइबर भी चिड़चिड़ा आंत्र से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी होते हैं और कब्ज या दस्त को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • दालचीनी चरण 10 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आपके पास स्वस्थ आहार है, तो आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने की कोशिश करने के लिए दालचीनी के साथ पूरक कर सकते हैं। यह नहीं दिखाया गया है कि दालचीनी का इस उद्देश्य के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव है या नहीं। सिद्धांत में, क्योंकि यह जिस तरह से शरीर को वसा और शर्करा की प्रक्रियाओं को प्रभावित कर सकता है, इससे कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। इस विचार में क्षणिक रूप से केवल एक सट्टा चरित्र ही है, इसलिए दालचीनी (2 -3 ग्राम प्रति दिन से अधिक के बिना) का सीमित खपत को स्वस्थ पोषण और एक सक्रिय जीवन शैली से बना एक पूरी तस्वीर के भीतर एक छोटा सा योगदान माना जाना चाहिए।
  • मिठाई तैयार करने के लिए दालचीनी स्वादिष्ट होती है, लेकिन वसायुक्त खाद्य पदार्थों को जोड़ने से आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद नहीं मिलती है।
  • विधि 3

    संभावित जोखिम को समझना
    दालचीनी चरण 11 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने चिकित्सक से पहले बात करें। चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए दालचीनी का उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है, इसके कई कारण हैं। किसी राय से पूछने के लिए आपको हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए आपको अपने आप को यह भी सूचित करना चाहिए कि यदि आप जो दवाएं लेते हैं, दवाइयां या प्राकृतिक रूप से संपर्क कर सकते हैं
    • कुछ परीक्षणों के अनुसार, दालचीनी टाइप 2 मधुमेह के मामले में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, लेकिन इसे इंसुलिन को बदलने के लिए कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • दालचीनी चरण 12 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि कितना लेना और कितनी बार यह एक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध उपचार नहीं है, इसलिए लाभों का पालन करने के लिए किए जाने वाले मात्रा के बारे में कोई पूर्ण नियम नहीं हैं। सिफारिश की खुराक प्रति दिन एक चम्मच और 6 चम्मच के बीच भिन्न होती है। जब संदेह होता है, तो सुरक्षित पक्ष पर जाएं और दालचीनी की बड़ी खुराक का सेवन विषैला हो सकता है, इसलिए किसी भी परिस्थिति में आपको एक चम्मच या 6 ग्राम प्रति दिन से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • हमेशा की तरह, आपको स्वास्थ्य कारणों से दालचीनी लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • दालचीनी चरण 13 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पता लगाएँ कि चिकित्सकीय प्रयोजनों के लिए दालचीनी का उपयोग नहीं करना चाहिए। चूंकि एक पूरक के रूप में दालचीनी के नियमित उपयोग के संबंध में कुछ अनिश्चितताएं हैं, इसलिए कुछ मामलों में इसे इस उद्देश्य के लिए लेने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यह बच्चों, गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं से बचा जाना चाहिए।
  • दालचीनी चरण 14 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप एंटीकोआगुलेंट लेते हैं, तो रसोई में दालचीनी के साथ अतिरंजना से बचें। इसमें छोटी मात्रा में क्यूमिराइन होता है, जो उच्च खुराक में रक्त को पतला कर सकता है। सीलोन की तुलना में कैसिया में कैस्मरी की सामग्री अधिक है दालचीनी की एक अतिरिक्त जिगर की समस्याएं भी पैदा कर सकता है।
  • दालचीनी चरण 15 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    इसे अच्छी तरह से रखें और इसे शांत रखें एक शांत, शुष्क और अंधेरे वातावरण में इसे एक वायुरोधी ग्लास कंटेनर में स्टोर करें। कीमा बनाया हुआ दालचीनी को 6 महीने तक संग्रहीत किया जा सकता है। अधिकतम एक वर्ष के लिए स्लैट्स ताजा रह सकते हैं आप रेफ्रिजरेटर में एक वायुरोधी कंटेनर में इसे स्टोर करके इसकी उपयोगी ज़िंदगी बढ़ा सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए चूसो कि यह ताज़ा है इसमें एक मीठा गंध होना चाहिए, इसकी ताजगी का एक वैध सूचक।
  • जैविक खेती से दालचीनी का चयन करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसमें कीटनाशक नहीं हैं इस अभ्यास में वास्तव में विटामिन सी और कैरोटीनॉइड की अपनी सामग्री में कमी आ सकती है।
  • टिप्स

    • सिनामोमियम वर्म सच दालचीनी भी माना जाता है। यह मुख्य रूप से श्रीलंका में सेशेल्स में, मेडागास्कर और भारत के दक्षिण में उगाया जाता है। सी। कैसिया इसे चीनी दालचीनी भी कहा जाता है और यह दक्षिणी चीन का मूल है - यह भारत, मलेशिया, थाईलैंड, वियतनाम और इंडोनेशिया में भी बढ़ता है। वर्तमान में इसमें लगभग 250 प्रजातियां हैं दालचीनी मान्यता प्राप्त - बाजार पर उपलब्ध मसालों और गुणवत्ता के संयोजन हो सकते हैं किसी भी मामले में, अधिकतर खाद्य पदार्थों के साथ, यदि आप अधिक भुगतान करते हैं, तो गुणवत्ता बेहतर होनी चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास सर्जरी है, तो रक्त के थक्के के साथ जटिलताओं से बचने के लिए शल्य चिकित्सा से पहले एक हफ्ते पहले चिकित्सकीय उद्देश्यों के लिए दालचीनी का उपयोग करना बंद करें। आम तौर पर यह मसाला के रूप में छोटे खुराकों में इसका उपयोग करना अच्छा है, लेकिन अधिक जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    • स्तनपान कराने वाली या गर्भवती महिलाओं को चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए दालचीनी नहीं लेनी चाहिए।
    • कैसिया के उच्च स्तर क्वैमरिन के कारण जहरीले होते हैं, सीलोन किस्म में लगभग अनुपस्थित पदार्थ।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उच्च गुणवत्ता वाले ताजे दालचीनी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com