कैसे कुत्तों के डर पर काबू पाने के लिए

कुत्तों का डर, जिसे सिनोफोबिया के रूप में भी जाना जाता है, एक आम सामान्य डर है। जानवरों के भय, सामाजिक लोगों के विपरीत, विशिष्ट phobias में गिर जाते हैं। अवधि भय कुछ की, बेकाबू तर्कहीन और लगातार डर (एक वस्तु, एक स्थिति या गतिविधि) इंगित करता है। विशेष रूप से, cynophobia कुत्तों के तर्कहीन और बेकाबू भय, जिनकी तीव्रता हर व्यक्ति के लिए भिन्न होता है है: कुछ लोगों को एक कुत्ते के आसपास के क्षेत्र में होने की हिल रहने के लिए है दूसरों बस एक कुत्ते डर महसूस करने के बारे में सोच। जो कुछ भी आपके डर की तीव्रता, उस पर काबू पाने के तरीके हैं।

कदम

भाग 1

अपने भय की तीव्रता का निर्धारण
छवि का शीर्षक: डर के डर पर काबू पाने के चरण 1
1
मूल्यांकन करें कि कुत्तों के साथ आपके अनुभव क्या हैं। बहुत से लोग जो कुत्तों से डरते हैं (भले ही सभी न हों) इस भय को युवा लोगों के रूप में विकसित किया है नीचे दिए गए अनुभवों में से एक के द्वारा आपका डर उत्पन्न हो सकता है
  • आपके पास एक हो सकता था घटना अतीत में एक या एक से अधिक कुत्तों के साथ हो सकता है कि एक कुत्ते ने आपको डरा दिया या दीवार पर अपनी पीठ डाल दिया, या यहां तक ​​कि आपको काट लिया - यह संभव है कि यह एकमात्र स्मृति है जो आपके पास कुत्ते का है। एक बैठक आपको इस दर्दनाक अनुभव पर वापस ला सकती है, जिससे आप में एक बेकाबू डर पैदा हो सकता है।
  • हो सकता है कि कोई (शायद एक माता पिता) आप है अनजाने में सिखाया कुत्ते को डरने के लिए यह संभव है कि अपनी माँ को नकारात्मक दृष्टि से इन जानवरों बारे में बताया गया है या आप शायद अपने भय-कुत्तों आप के लिए ले जाया ने हमला लोगों की कहानियों को बताया गया है, और आप, विश्वास है कि कुत्तों भयानक जानवर हैं के साथ बड़ा हुआ डर से हर परिस्थिति कौन जानता है, शायद इस चिंता आनुवंशिक मुद्दों की वजह से है, और मैं अपने माता-पिता द्वारा भेजा गया था।
  • आप कर सकते थे एक गवाह होने के लिए आक्रामकता का आप शायद किसी अन्य व्यक्ति को एक कुत्ते के हमले का शिकार हो या देखा हो, जब आप छोटे और अधिक प्रभावशाली थे, तो आप शायद एक फिल्म देखी हो सकती थी जिसमें कुत्ते दिखाई देते थे - यह वास्तविक या काल्पनिक था, यह आपके लिए डर पैदा कर सकता था , भले ही आपने व्यक्तिगत रूप से छुआ नहीं है
  • छवि का शीर्षक: डर के डर पर काबू पाने के चरण 2
    2
    लक्षणों को ध्यान में रखें सिनीफोबिया सहित विशिष्ट phobias, नीचे सूचीबद्ध लक्षण पेश कर सकते हैं क्या लक्षण से पीड़ित हैं यह पता लगाने के अलावा, पर विचार करें जब वे प्रकट होते हैं क्या आपको डर से ट्रिगर करने के लिए कुत्ते की उपस्थिति में होना चाहिए, या डर को ट्रिगर करने के लिए कुत्ते पर सिर्फ एक फोटो या कहानी? क्या कुत्ते ही आपको डराता है या क्या ऐसा कुछ है जो आप करते हैं? उदाहरण के लिए, कुछ लोग कुत्तों से डरते हैं जब वे छाल करते हैं, लेकिन वे शांत महसूस करते हैं यदि जानवर चुप रहें।
  • खतरे का सनसनी
  • भागने या भागने की आवश्यकता है
  • बढ़ती पल्स, कांप, सांस की तकलीफ, सीने में दर्द, मतली, चक्कर आना, ठंड की ठंड लगना
  • एक असत्य स्थिति में रहने की भावना
  • नियंत्रण खोने या पागल होने का अनुभव
  • मरने लग रहा है
  • छवि का शीर्षक: डर के डर पर काबू पाने के चरण 3
    3
    अगर यह डर आपके जीवन को प्रभावित करता है तो मूल्यांकन करें। कभी-कभी भय इतने सशक्त होते हैं कि, हमारी रक्षा करने के लिए, हम उन्हें पूरी तरह से अनदेखा करते हैं। उदाहरण के लिए, जबकि उड़ने की भय, उदाहरण के लिए, एक विमान लेने से बचने के द्वारा बस अनदेखी की जा सकती है, कुत्ते की तरह एक तरफ अलग करना आसान नहीं है इटली में कुत्तों के लाखों होते हैं और उन सब से परहेज करना व्यावहारिक रूप से असंभव है किसी भी मौके से, क्या आप कुत्ते के साथ बातचीत करने से बचने के लिए कुछ विशेष करते हैं? यदि हां, तो यह संभावना है कि आप सिनोफोबिया से ग्रस्त हैं।
  • क्या आप कुछ लोगों से मिलने से बचते हैं क्योंकि उनके पास कुत्ते हैं?
  • जब आप चलते हैं, तो क्या आप विशेष रूप से उस घर से बचने के लिए मार्ग बदलते हैं जहां कुत्ता रहता है?
  • क्या आप उन लोगों के साथ बातचीत करने से बचते हैं जो उनके कुत्तों के बारे में बात करते हैं?
  • छवि का शीर्षक है डॉग ऑफ़ डॉग्स पर फॉलो करें
    4
    अपने आप को इस बात का आश्वासन दें कि डर दूर हो सकता है Cynophobia ठीक किया जा सकता है, महत्वपूर्ण बात है रोगी होना है। यह तुरंत नहीं चलेगा, आपको इसे हराने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आप एक पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं - एक अच्छा चिकित्सक आपको डर को दूर करने के लिए पथ का अनुसरण कर सकता है।
  • अपने विचारों को एक डायरी में कुत्तों के भय में रखें। उन कुत्तों की यादें लिखें, उन अनुभवों को आप के साथ किया था और उन परिस्थितियों में आपको कैसा लगा।
  • शांत रहना और चिंता को नियंत्रण में रखने के लिए, कुछ विश्राम और ध्यान तकनीकों को जानें।
  • भय को दूर करने के लिए, कदम से कदम आगे बढ़ें, अपने डर से संबंधित व्यक्तिगत पहलुओं का आकलन करें कि आपको इसे एक बार में हारना नहीं है
  • अपने आप में और इस तथ्य पर भरोसा करें कि आप अपनी चिंताओं को दूर करने में सक्षम होंगे - आप रास्ते में गलती कर सकते हैं, इसे स्वीकार कर सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक है डर के डर पर काबू पाने के चरण 5
    5
    एक अनुभवी चिकित्सक से संपर्क करें हालांकि यह नहीं कड़ाई से एक पेशेवर किराया करने के लिए आवश्यक है, एक चिकित्सक मदद कर सकते हैं चिंताओं और मनोचिकित्सा के साथ भय पर काबू पाने के। अक्सर वे रोगियों अपनी भावनाओं पर नियंत्रण में मदद करने के लिए एक चिकित्सा सीबीटी (संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी) के रूप में जाना है, जो अलग-अलग मदद करता है जिस तरह से वे एक्सपोज़र चिकित्सा का pensare- का उपयोग बदलने के लिए उपयोग कर रहा fobie- से संबंधित समस्या का पता लगाने चिकित्सक डर के स्रोत की उपस्थिति में और एक की चिंताओं को दूर करने के लिए कई उपयोगी तकनीकों को सिखाना।
  • यदि आप अपने क्षेत्र में काम कर रहे किसी अनुभवी चिकित्सक को नहीं मिल पा रहे हैं, तो ऑनलाइन खोज करने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति ने आप से इलाज किया है उस मामले में अनुभव है और पहले से ही आपके जैसे मामलों से निपटा है प्रत्येक चिकित्सक विशिष्ट प्रकार के विकारों के उपचार में विशिष्ट है, इसलिए आपको सिनोफोबिया के उपचार में एक विशेषज्ञ से संपर्क करने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2

    संज्ञानात्मक पुनर्गठन के साथ प्रयोग
    कुत्ते के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    1
    जानें कि संज्ञानात्मक पुनर्गठन क्या है सिनीफोबिया सहित कई phobias, यह निर्भर करता है कि मस्तिष्क कैसे काम करता है नाटकों एक निश्चित स्थिति, बजाय स्थिति खुद को उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति आपके सामने कुत्ते से डरता नहीं है, लेकिन मस्तिष्क में जानवरों की व्याख्या कैसे की जाती है, यह एक खतरे के रूप में है, और यह वही है जो हमें डराता है! संज्ञानात्मक पुनर्गठन इन विचारों को पहचानने में मदद करता है, यह समझने के लिए कि वे एक तर्कहीन हैं और उन पर पुनर्विचार (उन्हें नाम बदलें) जब हम एक विशेष स्थिति में हैं (उदाहरण के लिए, एक कुत्ते की उपस्थिति में)
    • संज्ञानात्मक पुनर्गठन का अभ्यास करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक है और मन किसी भी पूर्व संकल्पना से मुक्त नहीं है। हमें इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि, सभी संभावनाओं में, एक का डर पूरी तरह से तर्कहीन है और इसे अलग-अलग ढंग से दूर करने के लिए सोचना चाहिए। यदि आप निराशावाद के साथ या उस आस्था के साथ दृष्टिकोण पर पहुंचते हैं कि आपका डर पूरी तरह से प्रेरित है, तो आप प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना देंगे
  • कुत्ते के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    2
    उन घटनाओं के बारे में सोचें जो आपके भय को गति देते हैं डर को हराने के लिए पहली चीज का कारण समझना है - ऐसा करने के लिए, कुत्तों के अनुभवों को प्रतिबिंबित करने या किसी के साथ इसके बारे में बात करने के लिए आवश्यक हो सकता है इस बीच, इस बात पर विचार करना महत्वपूर्ण है कि समस्या के स्रोत पर पहुंचने के लिए इस तरह के एक तर्कहीन डर से क्या हो सकता है, विवरण पर निर्भर रहना चाहिए। कुत्तों को आप डराने के लिए सामान्य हैं? या फिर जब वे किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करते हैं तो डरते हैं (वृक्षारोपण, भौंकने, कूद, चलना आदि)?
  • यह प्रक्रिया चिकित्सक को यह समझने में मदद करती है कि क्या शारीरिक या मानसिक विकार हैं जो आपके भय को बढ़ाते हैं। डर को ट्रिगर करने के लिए अत्यधिक चिंता, अवसाद या एक विशिष्ट घटना हो सकती है जो आपके द्वारा पीड़ित विकार के साथ कोई स्पष्ट संबंध नहीं है।
  • एक डायरी लिखना शुरू करना उपयोगी हो सकता है जिसमें आपके डर से संबंधित सभी सूचनाएं लिखी जा सकती हैं, वे उपचार के दौरान बहुत मदद प्राप्त कर सकते हैं। सभी विवरण और घटनाओं का ध्यान रखें जिन पर आप याद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है डॉग्स फियर ऑफ डॉग्स चरण 8
    3
    ट्रिगरिंग इवेंट के संबंध में आपके विचारों का विश्लेषण करें। यह पता लगाने के बाद कि आप किस मौके पर डरे हुए हैं, यह विचार करें कि ऐसा कब होता है, आपके विचार क्या होते हैं। आप अपने आप से क्या कहते हैं? आप ट्रिगर ईवेंट को क्या व्याख्याएं देते हैं? क्या हो रहा है इसके बारे में आप क्या सोचते हैं?
  • अपने विचारों और यादों को रिकॉर्ड करते रहें - बाद में, पर प्रतिबिंबित करना शुरू करें क्योंकि आप मानते हैं कि कुछ परिस्थितियां आपके डर को ट्रिगर करती हैं अपने विचारों को लिखें, यथासंभव अधिक लिखिए।
  • अपने विचारों और विचारों का विश्लेषण करें, फिर मूल्यांकन करें कि क्या आप इन प्रोफाइल में आते हैं:
  • सभी या कुछ भी नहीं क्या आप सभी बुरे कुत्तों को बिना भेद के विश्वास करते हैं? या कुत्तों को खाते में कुछ विशेषताओं को वर्गीकृत करते हैं? उदाहरण के लिए, "मैं एक कुत्ते के साथ दोस्त नहीं हो सकता"।
  • अनिवार्य भय क्या आप कुत्ते को देखते हैं और मान लें कि आपको इसका डर होना चाहिए? क्या आपको लगता है कि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है? उदाहरण के लिए, "मेरी माँ ने मुझे बताया कि कुत्तों पर भरोसा नहीं किया जा सकता"
  • अत्यधिक सामान्यीकरण आपने पहले ही अपनी चिंताओं को दूर करने की कोशिश की है, लेकिन आप सफल नहीं हुए हैं और अब आप मानते हैं कि आप कुत्तों के भय को कभी भी हार नहीं पाएंगे? उदाहरण के लिए, "मैंने कुत्ते के करीब रहने की कोशिश की, लेकिन यह काम नहीं करता मैं इन जानवरों से डरने में मदद नहीं कर सकता हूं "।
  • मानसिक फिल्टर क्या आपके कुत्ते का फैसले उन दो या तीन अनुभवों के आधार पर है जो आपने उनसे पहले किया था? उदाहरण के लिए, "जब मैं तीन साल का था तो एक कुत्ते ने मुझ पर हमला किया - कुत्तों बुरे जानवर हैं और वे लोगों पर हमला करते हैं यदि उन्हें मौका मिला"।
  • सकारात्मक को ध्यान में मत लेना। क्या आप एक सकारात्मक तथ्य की अनदेखी करते हैं क्योंकि आपको विश्वास नहीं है कि यह भविष्य में दोहराया जाएगा? उदाहरण के लिए, "बेशक, मैं एक कुत्ते के पास बैठने में सक्षम था, लेकिन वह बूढ़ा और कमजोर था और खतरनाक नहीं था।"
  • तुरंत निष्कर्ष पर जाएं क्या आप एक कुत्ते को देखते हैं और तुरंत निष्कर्ष निकालते हैं कि क्या होने वाला है? उदाहरण के लिए, "यह एक pitbull है! वे आक्रामक कुत्ते हैं, जिन्हें प्रशिक्षित करना असंभव है "।
  • छवि का शीर्षक, डॉग्स फियर ऑफ़ डॉग्स चरण 9
    4
    आपकी प्रतिबद्धताओं से क्या भावनाएं और व्यवहार पैदा होते हैं? इस बिंदु पर, आपको समझना चाहिए कि आपका डर किस बात से ट्रिगर हो सकता है और जब आप डरते हैं तो आप कुत्तों के बारे में कैसे सोचते हैं। यह विश्लेषण करने का समय है कैसे ये विश्वास आपको महसूस करते हैं और व्यवहार करते हैं - दूसरे शब्दों में, आपके डर के परिणाम क्या हैं? क्या आपको डर करने के लिए प्रेरित करता है?
  • डायरी में लिखते रहें इस बिंदु पर, आपको ट्रिगर करने वाली घटना के लिए अपनी प्रतिक्रियाओं (दोनों बाहरी और आंतरिक दोनों) लिखना होगा और उन विचारों को जो भय का सामना करना पड़ता है
  • प्रतिक्रिया के उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं:
  • आप सड़क के नीचे चल रहे हैं और आप एक घर के पिछवाड़े में एक कुत्ते देखते हैं। आप भविष्य में फिर से उस मार्ग की यात्रा नहीं करने का निर्णय लेते हैं।
  • आपके पड़ोसी को यार्ड में चारों ओर कुत्ते को चलाने की सुविधा मिलती है - अपने यार्ड की सीमाएं उसके साथ हैं, इसलिए आप कभी भी डर के लिए नहीं जाते कि जानवर पास में निशुल्क है।
  • आप अपने कुछ दोस्तों के घर में कभी नहीं जाते क्योंकि वे एक कुत्ते हैं और यदि आप जानवरों को लेते हैं तो आप उनके साथ चलना पसंद नहीं करते।
  • इमेज का शीर्षक, फ्यूचर ऑफ डॉग्स के चरण 10
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके विश्वास तथ्यों पर आधारित हैं इस बिंदु पर, आप जानते हैं कि क्या डर से ट्रिगर होता है और आपको पता है कि आप डरे हुए हैं और डर पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं। अब आपको यह देखना होगा कि क्या वे मौजूद हैं तथ्यों ठोस है जो आपके आतंकवाद को प्रेरित करता है मूलतः, आपको अपने या अपने चिकित्सक को समझना होगा कि आपका डर पूरी तरह तर्कसंगत है।
  • अख़बारों के विचारों और विचारों को नीचे लिखें, जो आपके डर को प्रेरित करते हैं, तो लिखिए कि आपको क्यों लगता है कि आपकी चिंताएं उचित हैं और तर्कसंगत कारणों से प्रभावित हैं। यदि आप एक तार्किक व्यक्ति हैं, तो क्या आप अपने विश्वासों का समर्थन करने के लिए वैज्ञानिक कारण पा सकते हैं?
  • उदाहरण के लिए, आप मानते हैं कि सभी कुत्तों, भेदभाव के बिना, आप के प्रति आक्रामक हैं। आपको ऐसा क्यों लगता है? क्या आपको हर कुत्ते द्वारा हमला किया गया है जो आप सड़क पर पार कर चुके हैं? क्या अन्य लोगों को हर एक कुत्ते द्वारा हमला किया जा रहा है? अगर लोग लगातार हमला कर रहे हैं तो लोग उनके साथ कुत्तों को क्यों रहते हैं?
  • इमेज का शीर्षक, फ्यूचर ऑफ डॉग्स के चरण 11



    6
    ट्रिगरिंग इवेंट के लिए एक तर्कसंगत स्पष्टीकरण खोजें। आपने यह दिखाने का प्रयास किया है कि कुत्तों का डर बिल्कुल तर्कसंगत है, लेकिन आप ठोस सबूत के साथ अपनी थीसिस का समर्थन नहीं कर सकते - सभी संभावना में, आपने सटीक विपरीत दिखाया है। इस बिंदु पर, आपको अपने विश्वासों पर पुनर्विचार करना होगा, वही जो आपके डर का कारण होगा - अपने चिकित्सकों के साथ अपने विश्वासों के लिए उचित स्पष्टीकरण खोजने के लिए काम करें। ये तर्कसंगत स्पष्टीकरण पूरे चीज का भाव होगा और आपको महसूस होगा कि आपके डर का कोई कारण नहीं है।
  • हालांकि यह आसान लग सकता है, यह सबसे कठिन पास है हमारे विश्वास इतने मन के भीतर हो सकते हैं कि यह समझने के लिए लंबे समय (और मेहनत) लगेगा कि वे समझ नहीं सकते हैं। सब के बाद, यह अक्सर हमारे विश्वास है कि हमें संकट से दूर रखने के लिए, तो क्या वे गलत करेंगे?
  • उदाहरण के लिए, आप यह मानते हैं कि सभी कुत्ते लोगों पर हमला करते हैं आप अपने शोध का समर्थन करने के लिए एक सबूत नहीं मिल सका, इसलिए आप ऐसा क्यों सोच सकते हैं? शायद, अपने विश्वास तथ्य यह है कि एक बच्चे को, जब आप सात थे, तो आप एक फिल्म है जिसमें शातिर कुत्तों पर हमला किया (अपने माता पिता की अनुमति के बिना) देखा और, आप एक फिल्म देखने के बाद लोगों की मौत हो-पर आधारित है इस विश्वास के आधार पर कुत्ते को डरना शुरू कर दिया था कि फिल्म 100% असली थी वास्तव में, फिल्म शुद्ध कथा थी, और अगर आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आपने कभी कुत्ते को एक व्यक्ति पर हमला नहीं देखा है।
  • इमेज का शीर्षक, फ्यूर ऑफ डॉग्स के चरण 12
    7
    वसूली के लिए पथ पर अगले कदम पर प्रदर्शन करें आपने प्रगति की है, लेकिन यह अभी भी पर्याप्त नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपने यह स्वीकार किया है कि आपके डर के तर्कसंगत स्पष्टीकरण नहीं हैं और आपको कुत्तों से डरने का कोई कारण नहीं है, तो आप अभी तक "चंगा" नहीं हैं। आपने चिकित्सा के सैद्धांतिक पहलू को पूरा कर लिया है, अब आपको व्यावहारिक को पूरा करना होगा। यह एक कुत्ते के नजदीक होने का समय है
  • सबसे पहले, जब डर और चिंता पैदा होती है, तब आराम करने के लिए सीखें, जिससे बाधा न पड़े।
  • दूसरे, आपको कुत्तों को (कई अलग-अलग तरीकों से) निर्यात करना होगा जब तक कि आप अपनी उपस्थिति में आराम महसूस न करें।
  • भाग 3

    आराम तकनीक जानें
    छवि का शीर्षक: डर के डर पर काबू पाने के चरण 13
    1
    विभिन्न विश्राम तकनीकों के बीच अंतर जानें आप चिंता और भय को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार की तकनीकों को सीख सकते हैं। इन तकनीकों में शामिल हैं (लेकिन विशेष रूप से करने के लिए सीमित नहीं हैं): बायोफीडबैक, प्रगतिशील मांसपेशी छूट, दृश्य, गहरी सांस लेने, सम्मोहन, मालिश, ध्यान, ताई ची, योग, बायोफीडबैक, संगीत चिकित्सा और कला चिकित्सा
    • ऑटोोजेनिक प्रशिक्षण यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें कोई दृश्य चित्रों पर ध्यान केंद्रित करता है और किसी के शरीर के बारे में जागरूकता करता है, शब्द दोहराता है और पेशी तनाव को कम करता है।
    • प्रगतिशील मांसपेशी छूट यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें शरीर में हर एक मांसपेशी संकुचित होती है और समझने में आराम करती है कि जब आप तनावग्रस्त या आराम से महसूस करते हैं
    • प्रदर्शन यह एक तकनीक है जो अपने आप को शांत करने में मदद करती है, आप अपने दिमाग में आराम से परिदृश्य (एक जंगल, लहरों से पीटा एक समुद्र तट, आदि) कल्पना करते हैं।
    • गहरी (या डायाफ्रामिक) साँस लेने में यह गहराई से साँस लेता है, पेट से शुरू होता है, और हाइपरेंटिलेशन को आराम करने के लिए लड़ता है।
    • बायोफीडबैक यह एक ऐसी तकनीक है जिसे आप अपने शरीर के हर समारोह को नियंत्रित करना सीखते हैं, जैसे कि दिल की धड़कन या श्वास।
  • इमेज का शीर्षक, फ्यूचर ऑफ डॉग्स पर कदम 14
    2
    गहरी (या डायाफ्रामिक) साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें। जब आप चिंतित या डरते हैं तो आप बहुत तेज़ और हाइपोवेन्टिलिंग से श्वास से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। Hyperventilation चिंता और डर बढ़ सकता है, स्थिति बिगड़ती। डायाफ्रामिक श्वास के साथ आप आराम कर सकते हैं, तनाव को कम कर सकते हैं और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं। गहरी साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करने के लिए अगले चरणों का पालन करें:
  • बैठो या एक आरामदायक जगह पर खड़े रहो, अपनी पीठ सीधी रखते हुए। छाती पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें।
  • नाक की गहराई से गहराई तक चार तक बढ़ो। इस एक सांस के दौरान, पेट पर हाथ बढ़ना चाहिए, जबकि छाती पर एक को लगभग नहीं जाना चाहिए
  • सात से ऊपर की गिनती करके अपनी सांस पकड़ो
  • मुंह से आठ तक गिनती जितना संभव हो उतना हवा निकालने के लिए पेट की मांसपेशियों का उपयोग करें। पेट पर हाथ कम होना चाहिए और छाती पर एक को लगभग नहीं जाना चाहिए
  • इस व्यायाम को दोहराएं जब तक आप शांत और आराम से महसूस नहीं करते।
  • छवि का शीर्षक डर के डर पर काबू पाने के चरण 15
    3
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें चिंताजनक लोग तनावपूर्ण होते हैं, तब भी जब उन्हें लगता है कि वे आराम से हैं। प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट आपको एक अनुबंधित मांसपेशियों और आराम से मांसपेशियों के बीच अंतर का अनुभव करने की अनुमति देता है, ताकि आप समझ सकें कि उसे वास्तव में आराम करने का क्या अर्थ है। अगले चरणों का पालन करें और दिन में दो बार अभ्यास करें जब तक आप अधिक आराम से महसूस नहीं करते।
  • एक शांत जगह पर बैठो, अपने जूते बंद करो और अपनी आँखें बंद रखें।
  • जितना ज्यादा हो उतना आराम करो और पांच गहरी साँस लें।
  • निर्णय लें कि किस समूह की मांसपेशियों को शुरू करना है (उदाहरण के लिए, बाएं पैर वाले) और उन पर ध्यान केंद्रित करें
  • एक समय में एक मांसपेशी समूह पर कार्य करें: पैर, पैर और टखने, पूरे पैर, हाथ, पूरे हाथ, नितंब, पेट, छाती, गर्दन और कंधों, मुँह, आंखें, माथे
  • 5 सेकंड के लिए चयनित मांसपेशियों को अनुबंध करके एक गहरी साँस लें सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले आप अपनी मांसपेशियों में इस तनाव को महसूस करते हैं।
  • जैसा कि आप श्वास छोड़ते हैं, तनाव को मांसपेशियों को छोड़ दें।
  • मांसपेशियों को बढ़ाए जाने और जब आराम मिल जाए, तो आपकी उत्तेजनाओं पर ध्यान दें।
  • 15 सेकंड के लिए आराम से रहें, फिर एक ही कदम को दोहरा कर दूसरे मांसपेशी समूह पर काम करें।
  • छवि का शीर्षक डर के डर पर काबू पाने के चरण 16
    4
    निर्देशित दृश्य का अभ्यास करें। विज़ुअलाइज़ेशन के दौरान, आप सोचते हैं कि चिंता और डर को कम करने के लिए बेहद आराम की बात है, और संगीत को भी सुनें, जबकि एक गाइड का पालन करने के लिए कदम बताए गए हैं निर्देशित डिस्प्ले के कई उदाहरण ऑनलाइन उपलब्ध हैं - कुछ रिकॉर्डिंग ध्वनि के साथ आती हैं या संभव के रूप में वास्तविक रूप में अनुभव करने के लिए ध्वनि प्रभाव।
  • रिकॉर्डिंग के साथ निर्देशों के साथ-साथ अनुभव के लिए तैयार करने और देखने के दौरान क्या करना है - उनके पास अलग-अलग अवधियां हैं, इसलिए आप उन लोगों को चुन सकते हैं जो आपके लिए सही हैं
  • भाग 4

    अभ्यास एक्सपोजर थेरेपी
    छवि का शीर्षक डर के डर पर काबू पाने के चरण 17
    1
    एक एक्सपोज़र प्रोग्राम की स्थापना करें आप शांत रहने के दौरान कुत्ते के करीब रहने के लिए तैयार करने की तकनीक सीखते हैं। ऐसा करने से पहले, हालांकि, आपको एक प्रोग्राम स्थापित करना होगा जो आपको एक कुत्ते के करीब रहने के लिए अपनी वर्तमान स्थिति (कोई कुत्ता) से कदम उठाने की अनुमति नहीं देता है।
    • कार्यक्रम को आपके डर के प्रकार और कुत्तों के अनुभवों के साथ अनुभव करना चाहिए। डिग्री से आगे बढ़ने के लिए, लिखित रूप में दिए गए कदमों को कम से कम परेशान करने वाली स्थिति से लेकर सबसे भयानक एक तक शुरू करना चाहिए।
    • यहां कुत्तों के भय को खत्म करने के लिए एक कार्यक्रम का एक उदाहरण है:
    • पहला कदम - कागज के एक टुकड़े पर कुत्ते को खींचें
    • दूसरा चरण - कुत्तों के बारे में लेख और पुस्तकों को पढ़ें।
    • तीसरा चरण - कुत्तों की तस्वीरें देखें
    • चौथा कदम - कुत्तों के बारे में वीडियो देखें
    • 5 वां चरण - एक बंद खिड़की से एक कुत्ते को देखता है।
    • 6 वें मार्ग - एक कुत्ते को एक आधा खुली खिड़की से देखता है।
    • 7 वें मार्ग - एक खुली खिड़की से एक कुत्ते को देखता है।
    • 8 वें मार्ग - एक दरवाजे की दहलीज पर खड़े एक कुत्ते को देखते हुए।
    • नौवें मार्ग - एक दरवाजे के बाहर खड़े कुत्ते को देखिए
    • 10 वीं मार्ग - एक कुत्ते (एक पट्टा पर) पास के कमरे से देखता है
    • 11 वें मार्ग - एक कुत्ते (एक पट्टा पर) एक ही कमरे में रह रहा है जहां जानवर है।
    • 12 वीं कदम - एक कुत्ते के बगल में बैठो
    • 13 वें मार्ग - एक कुत्ते को दुलारा
  • छवि का शीर्षक है पर काबू पाने के डॉग्स चरण 18
    2
    एक "चिंता पैमाने" का उपयोग कर अभ्यास करें आपके स्तर के घबराहट का आकलन करने के लिए, आपके द्वारा अनुभव किए गए महानतम आतंक (चिंता या असुविधा) के मुताबिक, मूल्य के मुकाबले 0 के साथ आराम से और मूल्य 100 के साथ उपयोग करें। आपकी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए यह पैमाने एक महत्वपूर्ण उपकरण है
  • "एक्सचेंज स्केल" आपके संपर्क कार्यक्रम में एक नए बिंदु पर जाने का समय सही है यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • धीरज रखो और अपने समय का सम्मान करें। अगले चरण के लिए बहुत जल्दी मत जाओ
  • छवि का शीर्षक है डर के डर पर काबू पाने के चरण 19
    3
    एक अच्छे दोस्त की सहायता के लिए पूछें जो एक कुत्ता है एक निश्चित बिंदु पर, कार्यक्रम के बाद, आपको एक कुत्ते की उपस्थिति में रहना होगा, जो एक सक्षम और विश्वसनीय व्यक्ति द्वारा अच्छी तरह से प्रशिक्षित और प्रबंधित किया जाना चाहिए। एक्सपोज़र प्रोग्राम को संबोधित करने से पहले प्रश्न में व्यक्ति से बात करें और समझाएं कि आप क्या करने का इरादा रखते हैं - आपको धैर्य और सहानुभूति रखना होगा, चूंकि बहुत बार आपको अपने कुत्ते के साथ पट्टा पर बैठना पड़ेगा ताकि आप उपस्थिति में इस्तेमाल कर सकें पशु।
  • पिल्ला का प्रयोग करना अनुशंसित नहीं है: भले ही आप उन्हें हानिरहित और प्यारा, पापी के पास प्रशिक्षित होने का समय नहीं है और काफी अप्रत्याशित हैं, कुछ पूरी तरह अप्रत्याशित हो सकते हैं और अपने कुत्ते के भय को बढ़ा सकते हैं।
  • यदि संभव हो, जानवरों को नियंत्रित करने के लिए आदेशों को सिखाएं जो आपका मित्र कुत्ते को देता है कुत्ते के व्यवहार को संभालने के तरीके को जानने से आपके भय को कम किया जा सकता है
  • छवि का शीर्षक: डर के डर पर काबू पाने के चरण 20
    4
    अपने भय का सामना करना शुरू करें कार्यक्रम में पहले बिंदु से शुरू करो और पूरा करें कि आपने क्या करने का प्रस्ताव दिया है - जब तक आपको कम डर नहीं लगता तब तक चरण दोहराते रहें। यदि प्रश्न में बीतने के लिए किसी निश्चित समय के लिए किसी स्थान पर रहने का सुझाव दिया जाता है (उदाहरण के लिए, खिड़की से एक कुत्ते को देखकर), तो समय की अवधि के लिए गतिविधि को पूरा करें शांत रहने के लिए छूट की तकनीक का उपयोग करें
  • अपनी प्रगति को रिकॉर्ड करने के लिए डायरी का उपयोग करें लिखो कि एक निश्चित अनुभव कैसे चला गया, प्रत्येक प्रयास से पहले और बाद में आपके स्तर के आकस्मिक स्तर का आकलन करें।
  • याद रखें कि कुत्ते के संपर्क में निर्धारित समय, लम्बी और दोहराया जाना चाहिए
  • बहुत ज्यादा नहीं चलें अगले एक पर जाने से पहले धीरे-धीरे कार्यक्रम के प्रत्येक चरण को दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक: डर के डर पर काबू पाने के चरण 21
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें यह उपचार प्रक्रिया का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है और सफल होने के लिए दृढ़ रहना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से अभ्यास करने के लिए एक कार्य योजना की स्थापना करें - यदि संभव हो, तो प्रशिक्षित दैनिक। अपने आप को प्राप्त सफलता के लिए खुद को पुरस्कृत करें - अपने आप को प्रेरित करने के लिए, एक इनाम सिस्टम स्थापित करें और इसे कार्यक्रम में संलग्न करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com