ड्रग की लत का मुकाबला कैसे करें

नशीली दवाओं से पीड़ित होने से आप महसूस कर सकते हैं कि बेहतर होने की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि, जैसा कि स्थिति जटिल है, आप इसे धीरज और धैर्य के साथ हार सकते हैं। छोड़ने के कारणों को परिभाषित करके शुरू करें क्योंकि वे आपकी संपूर्ण प्रक्रिया में सहायता करेंगे। इसके बाद, एक वैध योजना को परिभाषित करें और सहायता समूहों और मनोचिकित्सा पर भरोसा करें और नशीली दवाओं से मुक्त जीवन पर आगे बढ़ें।

कदम

भाग 1

को छोड़ने का फैसला
1
लक्ष्य को छोड़ने के लिए सेट करें मादक पदार्थों की लत पर काबू पाने के लिए, आपको छोड़ने का निर्णय करना होगा आप इसे रातोंरात करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन इस स्पष्ट उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आप अगले चरणों की योजना में सहायता करेंगे।
  • 2
    लत के हानिकारक प्रभावों की एक सूची बनाओ ऐसे तरीकों की एक विशिष्ट सूची लिखना जिसमें लत आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही है, आपको पाठ्यक्रम को बदलने के लिए सही प्रोत्साहन प्रदान कर सकता है। सामान्य शब्दों में वर्णन करने के बजाय दवाओं की समस्याएं, जैसे "वे मेरी जिंदगी को नष्ट कर रहे हैं" या "वे मुझे अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने से रोकते हैं", विस्तार से बताएं कि कैसे आपके अस्तित्व के बाद से आप उन्हें लेने शुरू कर दिया सफेद पर सब कुछ काला डालना चौंकाने वाला है, लेकिन यह सूची आपको उन जटिल कदमों से निपटने में मदद करेगी जो अनुसरण करेंगे।
  • 3
    वर्णन करें कि आपको शारीरिक रूप से कैसा महसूस होता है आप जानते हैं कि आपके पास मादक पदार्थों की लत है अगर आप इसे हटाने का प्रयास करते हैं, तो आप निकालने के लक्षणों से ग्रस्त हैं। दवाओं का उपयोग करते समय लक्षण अक्सर उन अनुभवों को उल्लिखित करते हैं जो आप अनुभव करते हैं। अगर आपको ड्रग्स के लिए ऊर्जा से भरपूर महसूस होता है, तो आप बहुत थक गए होंगे और संयम के दौरान दंग रह जाएंगे। यदि आप दवाओं का उपयोग करते समय आराम और खुश महसूस करते हैं, तो आपको संयम के दौरान तीव्र चिंता और आंदोलन का अनुभव होगा। जब आप रोकने की कोशिश करते हैं तो आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं, और आपसे सुनने के लिए दवाओं को फिर से शुरू करना होगा "साधारण"।
  • एक डायरी रखें, जहां आप लिखेंगे कि आपको कैसा महसूस होता है और लत के शारीरिक प्रभाव। आपके द्वारा उपयोग की गई दवा के आधार पर, आपको त्वचा की क्षति, अंग क्षति, दंत समस्याओं और अन्य शारीरिक बीमारियों से पीड़ित हो सकता है। यद्यपि भौतिक प्रभाव बहुत गंभीर नहीं हैं (उदाहरण के लिए, आपने बहुत अधिक वजन खो दिया है या आपकी त्वचा की तुलना में पुरानी तेजी से हो रही है), फिर भी इसे लिख दें।
  • 4
    यदि आप अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा कर रहे हैं तो मूल्यांकन करें एक नशे की लत स्कूल की कक्षाओं, कार्य, परिवार और अन्य कर्तव्यों जैसे कि कपड़े धोने, घर की सफाई, कार के रखरखाव, बिल भुगतान आदि में भाग लेने जैसी जिम्मेदारियों की उपेक्षा कर सकता है। जब कोई व्यक्ति किसी नशीली दवा के आदी हो जाता है, तो उसकी एकमात्र चिंता नशा बन जाती है, प्रभाव से उबरती है और अधिक दवाएं प्राप्त होती है। निर्भर होने का मतलब किसी पदार्थ के मनोरंजक या प्रायोगिक उपयोग का अर्थ नहीं है: यह एक मजबूरी है जिसे रोकने के लिए हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है
  • लिखें कि आप कितनी बार स्कूल गए या आखिरी अवधि में काम करें आप कितना जिम्मेदार रहे हैं पर ज़ाहिर है।
  • लत के वित्तीय प्रभाव के बारे में सोचो लिखें कि आप हर दिन, सप्ताह, महीने और वर्ष में कितने पैसे दवाओं पर खर्च करते हैं
  • 5
    इस बारे में सोचें कि क्या आपने हाल ही में मित्रों और परिवार को देखा है। अक्सर नशीली दवाओं के दोस्त मित्रों और परिवार से दूर होते हैं क्योंकि वे दवाओं के प्रभाव में हैं या संयम से पीड़ित हैं और कंपनी नहीं चाहते हैं यह व्यवहार आपके निकट वाले लोगों को आश्चर्यचकित कर सकता है, जो शायद सोचें कि आप कहां हैं और आप अजीब तरह से व्यवहार क्यों करते हैं।
  • यहां तक ​​कि आपके नशीली दवाओं के उपयोग की आवृत्ति के बारे में झगड़े भी हो सकते हैं। ये एक लत के संकेत हैं
  • 6
    अगर आप चुराए या अन्य लोगों के लिए झूठ बोला, तो स्वीकार करें ड्रग नशा करने वालों के लिए यह दवा चोरी करने या झूठ के लिए असामान्य नहीं है। नशा शरीर पर ही प्रभाव नहीं डालती है, लेकिन यह एक को तर्कसंगत रूप से पर्याप्त रूप से चोरी करने के बारे में सोचने से रोकता है।
  • झूठ नशीली दवाओं की गुप्त प्रकृति के परिणाम के रूप में उठता है और शर्म की बात है कि जो लोग खुद को अपने व्यवहार के लिए परीक्षण करते हैं।
  • 7
    पिछली बार जब आपने अपने शौक का अभ्यास किया था? आपने शौक और अन्य हितों को छोड़ दिया हो क्योंकि नशीली दवाओं का इस्तेमाल आपकी प्राथमिक चिंता बन गया है। कल्पना कीजिए कि आप ड्रग्स, शौक और व्यक्तिगत रुचियों (उदाहरण के लिए, चढ़ाई, नृत्य, डाक टिकट, फोटोग्राफी, संगीत, विदेशी भाषा आदि) के लिए उसी समय का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • जो कोई अपने शौक पर ध्यान केंद्रित कर सकता है वह अभी तक एक रासायनिक निर्भरता का शिकार नहीं है जो पूरे जीवन को खपता है
  • 8
    अपने जीवन पर दवाओं के प्रभाव के बारे में ईमानदार रहें जब स्कूल में, काम पर, कानून के साथ, परिवार के साथ, अपने रिश्तों या स्वास्थ्य में समस्याएं पैदा करते हैं, तब दवाओं का उपयोग करना जारी न रखें। लगभग सभी लोगों के लिए, गिरफ्तार किया जा रहा इतना चौंकाने वाला होगा कि उन्हें जीवन के पाठ्यक्रम पर पुनर्विचार करना होगा। दवाओं या शराब के आदी व्यक्ति के लिए, हालांकि, इन परिणामों को तब भुला दिया जाएगा जब संयम बहुत मजबूत हो।
  • आपको बदले हुए राज्य में या अवैध पदार्थों के कब्जे के लिए ड्राइविंग के लिए गिरफ्तार किया जा सकता है।
  • आपके रिश्तों में समस्या हो सकती है या विफल हो सकता है यदि आपके पास कोई लत है, तो आप मित्र और परिवार से बच सकते हैं।
  • 9
    छोड़ने के बाद आप सकारात्मक बदलावों की सूची बनाएं अब जब आपने नकारात्मक पहलुओं को सूचीबद्ध किया है, तो उन सभी सुंदर चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो क्षितिज पर प्रदर्शित हो जाएंगे, एक बार जब आप लत पर काबू पा लेंगे। जब आप साफ हो जाएंगे तो आपका जीवन कैसे बदल जाएगा? सभी नकारात्मकता निकल जाएंगी, और अंत में आपके पास कुछ अच्छा स्वागत करने का अवसर होगा।
  • भाग 2

    मदद के लिए पेशेवर से पूछें
    1
    डॉक्टर से परामर्श करें लत के खिलाफ लड़ाई में एक विशेषज्ञ खोजें ये पेशेवर आपके विशेष स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त उपचार के लिए आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं।
    • आपका चिकित्सक शायद आपको चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत संयम शुरू करने के लिए एक डिटॉक्स क्लिनिक में प्रवेश करने की सलाह देगा। यह विशेष रूप से शराब, ओपिएट्स या बेंज़ोडायजेपाइनों की लत के मामले में महत्वपूर्ण है इन पदार्थों से संयम से पीड़ित हो सकता है और कुछ मामलों में घातक लक्षण।
  • 2
    एक पुनर्वास केंद्र दर्ज करें barbiturates, मेथाम्फेटामाइन, कोकीन और दरार, बेंज़ोडायज़ेपींस और शराब से परहेज के लक्षण कोकीन के मामले में जीवन खतरे में पड़ सकता है और, और दरार, सांस की विफलता, दिल के दौरे और दौरे के कारण। संयम के शारीरिक प्रभावों को बेहतर ढंग से संबोधित करने के लिए, पेशेवरों की सावधानी से देखभाल के तहत इसे दूर करना महत्वपूर्ण है।
  • हालांकि पदार्थ खतरनाक निकालने के लक्षणों का कारण नहीं है, लेकिन ऐसे दुष्प्रभाव हैं जो इस चरण को बहुत अप्रिय बना सकते हैं, जैसे कि चिंता या मतिभ्रम।
  • संयम के लक्षणों से पीड़ित उन समस्याओं में से एक है जो आपको लत के चक्र में पड़ जाते हैं। पुनर्प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छी जगह पेशेवरों द्वारा संचालित एक केंद्र है जो आपको संयम के सभी लक्षणों से निपटने में सहायता कर सकता है।
  • यदि आपको गिरफ्तार किया गया है, तो न्यायाधीश आपको जेल की सजा को पुनर्वास केन्द्र में इलाज के साथ बदलने की अनुमति दे सकता है। इस संभावना का लाभ उठाएं
  • 3
    वह एक मनोवैज्ञानिक में भाग लेना शुरू करते हैं कई सफल नशे की लत उपचार कार्यक्रमों में व्यक्तिगत और समूह चिकित्सा सत्र शामिल हैं संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आपको सोचने वाले पैटर्नों की पहचान करने में मदद कर सकता है जो आपको लत के चक्र में पड़ जाते हैं।
  • एक मनोवैज्ञानिक भी आप को समझने में मदद करने के लिए प्रेरक साक्षात्कार ले सकता है यदि आप अभी भी 100% कुछ बदलना चाहते हैं।
  • व्यसनों में माहिर रखने वाले मनोचिकित्सक को खोजने के लिए, अपने डॉक्टर या पुनर्वसन केंद्र से सिफारिश के लिए पूछें।
  • 4
    आपको जीवन के अन्य पहलुओं के लिए सहायता मांगने को तैयार रहना होगा। मादक पदार्थों की लत पर काबू पाने के लिए, आपको कई अलग-अलग क्षेत्रों में मदद करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि लत गंभीर रूप से जीवन के हर पहलू को प्रभावित करती है। अपनी शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक भलाई के लिए मदद के लिए पूछने के लिए तैयार है।
  • आप एक परिवार के चिकित्सक, जीवन कोच, कैरियर ट्यूटर, व्यक्तिगत ट्रेनर, वित्तीय सलाहकार या अन्य विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करने पर गंभीरता से विचार कर सकते हैं, जो आपको अपना रास्ता खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3

    सहायता समूह में शामिल हो रहे हैं
    1
    स्थानीय सहायता समूह खोजें वैज्ञानिक प्रमाण है कि यह पुष्टि करने के लिए कि जो लोग लत से पीड़ित हैं और एक मजबूत समर्थन नेटवर्क है, उन्हें ठीक करने की अधिक संभावनाएं हैं। 12-कदम कार्यक्रम दुनिया में सबसे आम हैं
    • शराबियों बेनामी (एए) एक प्रसिद्ध कार्यक्रम पेश करते हैं एए और अन्य 12-चरण कार्यक्रम 12 विशिष्ट चरणों की रूपरेखा "जो कुल व्यक्तिगत परिवर्तन के लिए दिशानिर्देश हैं" नारकोटिक्स बेनामी (एनए) एक सहायता समूह है जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो मादक पदार्थों की लत से उबरना चाहते हैं।
    • ऐसे अन्य समूह हैं जो उत्कृष्ट समर्थन प्रदान करते हैं, जैसे कि स्मार्ट चिकित्सा यह एक 4-बिंदु कार्यक्रम है जिसमें सभी प्रकार के व्यसनों और मजबूरी शामिल हैं।
    • अधिक विकल्पों की कोशिश करने के लिए डरना न करें, आप के लिए सर्वश्रेष्ठ खोजने के लिए
    • स्थानीय सहायता समूहों को खोजने के लिए शराबियों बेनामी और नारकोटिक्स बेनामी की वेबसाइटों पर शोध करें।
    • यह समझने की कोशिश करें कि आपकी लत एक बीमारी है। यह एक ऐसी बीमारी है जो मस्तिष्क की संरचना और कामकाज को संशोधित करती है। जब आप समझते हैं कि आप एक बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप स्थिति के साथ बेहतर सामना करने में सक्षम होंगे।
  • 2
    प्रायोजक के साथ कार्य करें। कई समर्थन समूह नए सदस्यों को प्रायोजक प्रदान करते हैं। ये वसूली के लिए सड़क पर पूर्व कर्मचारी हैं जो आपको कार्यक्रम के चरणों में मदद करेंगे।
  • 3
    सहायता समूह के अन्य सदस्यों को अपना समर्थन दें। समूह आपको समझने में मदद करेंगे कि ऐसे लोग हैं जिनके अनुभव आपके समान हैं। वे आप के रूप में निराश और शील महसूस करते हैं। समर्थन देना और प्राप्त करने के लिए एक अच्छा तरीका है कि इसे ठीक करने और ज़्यादा ज़िम्मेदार हो सकता है।
  • भाग 4

    पुरानी आदतों को तोड़ना
    1
    अपने दिन की योजना बनाएं पुरानी आदतों को तोड़ने के लिए, आपको दिन के हर घंटे की योजना बनानी होगी। यह आपको नई रूटीन विकसित करने में मदद करेगा, जो दवाओं के उपयोग को शामिल नहीं करते हैं। ऐसे कार्यक्रमों की स्थापना करें जो लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं, स्कूल खत्म करने, परिवार को जन्म देने या काम पर कैरियर बनाने के आधार पर स्थापित करें। अंत में, आप स्वस्थ आदतों को विकसित करने में सक्षम होंगे जो आपको ड्रग्स से विचलित कर देंगे और आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे।
  • 2



    प्रत्येक दिन ऐसा करने के लिए चीजों का ध्यान रखें यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपको दिन के दौरान क्या करना होगा। एक साधारण दैनिक एजेंडा बनाएँ, आपको जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसका ध्यान रखें और आपके द्वारा पूरा किए गए कार्यों की जांच करें।
  • यदि आप अपने आप को अटक जाते हैं, तो यह लिखने के लिए एक जगह छोड़ें कि कौन आपकी सहायता कर सकता है किसी स्थिति में खुद को न रखें, कोई रास्ता नहीं।
  • यदि आपके पास मित्र या परिवार के सदस्य नहीं हैं जो सूची आइटम को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, तो यह आपके मनोवैज्ञानिक को सूची लाने के लिए काफी स्वीकार्य है और अपनी कठिनाइयों को दूर करने के लिए उससे मदद मांगिए।
  • 3
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें पुरानी आदतों को तोड़ने के लिए आपको अपने साथ पूरी तरह से ईमानदार होना होगा कि आप कहां जा रहे हैं और उन लोगों के बारे में जहां आप भाग लेंगे। आप लोगों से मिलने और दवा से संबंधित स्थानों पर फिर से आना चाहते हैं। सफलता की राह पर बने रहने के लिए अच्छी योजना और कुल ईमानदारी आवश्यक है
  • कोशिश न करें, उदाहरण के लिए, उन जगहों पर जाने के लिए जहां आपने ड्रग्स का इस्तेमाल किया, अपनी शक्ति का परीक्षण करने के औचित्य के साथ। ऐसा मत सोचो, उसी तरह, उस व्यक्ति को देखने में कुछ भी गलत नहीं है जिसके साथ आप अक्सर अपने आप को नशा करते थे। युक्तिसंगतता में न डालें, या ड्रग्स का उपयोग करने के लिए खुद को समझाने के तरीके।
  • 4
    धीरज रखो आपको यह समझना होगा कि ड्रग्स की शारीरिक इच्छा के अलावा, आपको अन्य भावनात्मक संबंध भी हो सकते हैं। आप चाहते हैं कि चीजों को वापस आना जैसे वे पहले थे। याद रखें कि ड्रग्स के बिना नये जीवन के लिए उपयोग करने में समय लगता है, और यदि आप वसूली कार्यक्रम का पालन करते हैं तो आप इसे करने में सक्षम होंगे।
  • 5
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। अपनी लत को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए तैयार लोगों को ढूंढें दोस्तों और परिवार के सदस्य जो आपसे प्यार करते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप बेहतर पाने में मदद करना चाहते हैं।
  • आप उन लोगों की मदद के लिए भी पूछ सकते हैं जिनके पास ऐसे अनुभव हैं। वे आपके लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • ऐसे लोग चुनें, जो न पीते हैं और ड्रग्स नहीं लेते हैं, इसलिए आप खुद को ऐसे परिस्थितियों में नहीं ढूंढ पाते हैं जो आपको लुभाने लगें।
  • भाग 5

    स्वस्थ मन और शरीर का विकास करना
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि तनाव प्रबंधन और लत को दूर करने का एक शानदार तरीका है।
    • एक जिम के लिए साइन अप करने या निजी ट्रेनर के साथ काम करना एक अच्छा विचार हो सकता है इस तरह आपको अपने स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए अधिक जिम्मेदार होना होगा।
  • 2
    एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें समुदाय द्वारा प्रदत्त भोजन कार्यक्रम खोजें नगर निगम द्वारा एएसएल और अन्य लोगों द्वारा कुछ कार्यक्रम पेश किए जाते हैं सही पटरियों पर वापस लाने के लिए आपको ठीक से खाना और अपने आहार का ख्याल रखना होगा, जो ड्रग्स के इस्तेमाल से क्षतिग्रस्त हो सकती है।
  • 3
    इसे प्रयास करें योग. योग व्यायाम और ध्यान का एक रूप है जो आपके शरीर और मन को लाभ पहुंचा सकता है। औषधि की लालच द्वारा दिए गए तनाव का प्रबंधन करने के लिए 15-30 मिनट का समय, कुछ हफ्ते में ढूंढें।
  • 4
    इसे प्रयास करें ध्यान. तनाव का प्रबंधन करने और श्वास और शरीर की जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान एक उत्कृष्ट तरीका हो सकता है। जब आप अल्कोहल और ड्रग्स द्वारा दी गई लालच का सामना करते हैं, तो शांत होने का ध्यान रखें
  • 10-15 मिनट के लिए बैठने के लिए एक शांत और आरामदायक स्थान खोजें
  • श्वास पर ध्यान केंद्रित, नियमित रूप से और गहराई से श्वास।
  • जैसा कि विचारों को ध्यान में आते हैं, उन्हें न्याय के बिना जाने दें। सांस पर ध्यान दें
  • 5
    विज्ञापन के अधीन एक्यूपंक्चर एक्यूपंक्चर एक चीनी चिकित्सा है जिसमें शरीर के दबाव के कुछ बिंदुओं पर सुइयों का इस्तेमाल होता है। इस पद्धति से आपको संयम के लक्षण और दीर्घकालिक असुविधा से निपटने में मदद मिलेगी।
  • यह देखने के लिए कि क्या एक्यूपंक्चर एक ऐसा इलाज है जो चिकित्सा खर्चों के लिए योग्य है, आपके नियोक्ता द्वारा की गई स्वास्थ्य नीति की जांच करें।
  • 6
    अपने मनोचिकित्सक पर जाएं जब तक आप की आवश्यकता होती है तब तक चिकित्सा में बने रहने के लिए जारी रखें आप अपने परिवार के सदस्यों को उन समस्याओं को हल करने के लिए भी शामिल कर सकते हैं जो आपके पास हैं।
  • भाग 6

    ड्रग्स के बिना दैनिक जीवन को संबोधित करते हुए
    1
    दवाओं के बिना जीने की योजना बनाएं यह योजना आपको लालच और निराशा का सामना करने के लिए प्रलोभन और लालच का प्रबंधन करने की अनुमति देगा, और आपको अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने में मदद करनी होगी जिन्हें आपने पहले उपेक्षित किया था। दवाओं के बिना जीवित जीवन का एक तरीका है। आपके जीवन का हर पहलू प्रभावित होगा (रिश्तों, बच्चों के साथ संबंध, कार्य, आदि)।
    • दवाओं के उपयोग को छोड़कर जीवन के हर पहलू से निपटने के बारे में सोचें
    • अपने विचारों को लिखें कि आप विभिन्न परिस्थितियों को कैसे संभाल लेंगे, जैसे कि तनावपूर्ण बातचीत, सामाजिक सम्मलेन आदि।
  • 2
    अपने लक्ष्य की एक सूची बनाओ उन परिणामों को लिखें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। आप छोटी चीजें शुरू कर सकते हैं, जैसे हर दिन स्नान कर या स्वस्थ खाने के लिए, और फिर बड़े लक्ष्यों को सम्मिलित करें, जैसे नौकरी खोजना या दंत चिकित्सक के पास जाना
  • प्रत्येक सप्ताह अपनी प्रगति का ध्यान रखें। यहां तक ​​कि छोटे परिणाम भी ध्यान देने योग्य हैं। आप सुधार और प्रगति देखना शुरू करेंगे और आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।
  • 3
    कोशिश करो "सवारी" रिलायंस को रोकने के लिए cravings यदि आपको लगता है कि आप ड्रग्स का फिर से उपयोग करना शुरू कर सकते हैं, तो इस प्रलोभन को चलाने की कोशिश करें। यह पतन की रोकथाम के लिए एक ज्ञान आधारित तकनीक है। जब हम परीक्षाओं को दबाते हैं, हम उन्हें मजबूत बनाते हैं उन्हें पहचानते हुए और स्वीकार करना, हालांकि, आप सक्षम होंगे "उन्हें सवारी" और उनको दूर करते हैं।
  • लत के बारे में आपको लगता है कि लालच को पहचानें सचेत भावनाओं और विचारों का अनुभव करें
  • अपने लालच के लिए 1 से 10 का मूल्य दें (उनकी शक्ति के आधार पर) 10 मिनट प्रतीक्षा करें किसी अन्य गतिविधि से जुड़ें, जैसे कार की सफाई, एक सूची लिखना या कपड़े धोने दूर रखना प्रलोभन स्तर फिर से जांचें यदि आप अभी भी उच्च स्तर महसूस करते हैं, तो अन्य गतिविधियों में व्यस्त रहें।
  • 4
    उन जगहों और लोगों से बचें जिन्हें आप ड्रग्स या अल्कोहल से जोड़ते हैं उन जगहों पर न जाएं जहां आप आमतौर पर ड्रग्स प्राप्त करते हैं या जहां आपने उन्हें इस्तेमाल किया था। उन लोगों के पास मत जाओ जो आपके उच्च विद्यालय के मित्र थे।
  • इस जोखिम को न लेने के लिए आपको उन जगहों पर जाना होगा, जिन्हें आप ड्रग्स और अल्कोहल से संबद्ध नहीं करते हैं। आपको एक नया शौक मिल सकता है, जैसे चढ़ाई, कढ़ाई, लंबी पैदल यात्रा या बागवानी।
  • 5
    नौकरी खोजें नौकरी में व्यस्त रहें, यहां तक ​​कि अंशकालिक भी। इससे आपको अपने आत्मसम्मान में सुधार करने में मदद मिलेगी, आपको घर लौटने वाले वेतन के लिए धन्यवाद।
  • बैंक में अपना वेतन जमा करें और पैसे बचाएं
  • यदि आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो आप स्वयंसेवा के बारे में सोच सकते हैं अन्य लोगों के प्रति वचनबद्ध होने से आपको अपना रास्ता खोने में मदद मिलेगी।
  • 6
    एक नया जीवन बनाने पर ध्यान दें जब सबसे बुरा खत्म हो गया है और शरीर और दिमाग अब संयम से नहीं खा रहे हैं, अपने जीवन को जीवन जीने के लिए अपना समय समर्पित करें। अपने प्यार के लोगों के साथ रिश्ते बढ़ाएं, कड़ी मेहनत करें और अपने जुनून को शौक और शौक से समर्पित करें जो आपको खुश करते हैं।
  • इस चरण के दौरान, आपको समर्थन समूहों और आपके मनोवैज्ञानिक में शामिल होना जारी रखना चाहिए। एक लत पर काबू पाने के लिए एक तेज प्रक्रिया नहीं है, इसलिए प्रगति के पहले संकेतों पर चंगा होने के बारे में मत सोचो।
  • टिप्स

    • किसी पतन को सभी प्रयासों को नष्ट न करें। पहली बार के लिए एक लत पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है जब skidding के क्षणों के लिए यह बहुत आम है यदि आप छोड़ने के लिए निर्धारित तिथि के बाद ड्रग्स लेना बंद कर देते हैं, तो नियंत्रण से बाहर सर्पिल में गिरावट आने से पहले तुरंत समस्या को स्वीकार करें। यदि आपके पास कुल पलटा हुआ है, तो अपने आप पर मुश्किल मत बनो: आप अभी भी ऐसा कर सकते हैं। समझने की कोशिश करें कि क्या गलत था और फिर से शुरू करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको अंततः समस्या को हराने में कितना समय लगेगा, यह हमेशा इसके लायक होगा

    चेतावनी

    • गंभीर मादक पदार्थों की लत को खत्म करना केवल इच्छा शक्ति की बात नहीं है ड्रग के दुरुपयोग से एक व्यक्ति में मानसिक और शारीरिक बदलाव हो सकते हैं। इन चरणों को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें
    • यदि आप किसी पदार्थ के दुरुपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से पूछते हैं, तो यह जानकारी कुछ दस्तावेजों में दिखाई दे सकती है। इस सूचना को गोपनीयता कानून द्वारा संरक्षित किया जाना चाहिए, लेकिन इसे प्रकाश में लाया जा सकता है, जिससे काम पर और अन्य क्षेत्रों में भविष्य की समस्याएं हो सकती हैं। जाहिर है, लंबे समय तक ड्रग्स का इस्तेमाल केवल स्थिति बदतर बना देगा। अगर आपको लगता है कि आप अपनी गोपनीयता के दुरुपयोग का शिकार हुए हैं, तो वकील से सलाह लें
    • संयम खतरनाक हो सकता है, यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है खुद को डिटोज़िंग से पहले डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com