कैसे स्पाइडर की चुभन को पहचानें

मकड़ियों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश ने मानव त्वचा को घुसना करने के लिए बहुत कम या बहुत नाजुक है। इस कारण से, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे एक आबादी वाले राज्य में, मकड़ी काटने के कारण केवल एक साल में तीन मौतें होती हैं। हालांकि, इन एराचैड्स के डंकियां, बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं और कुछ मामलों में चूसने वाले के अंदर और बाहर उनके जहर या परजीवी होने के कारण प्रणालीगत प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है। पश्चिमी देशों में मौजूद दो सबसे खतरनाक प्रजातियों, काले विधवा और वायलिन मकड़ी हैं मकड़ियों और अन्य कीड़ों के काटने की पहचान करने में सक्षम होने से आपको एपिसोड की गंभीरता का आकलन करने और समझने की आवश्यकता है कि आपको डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

कदम

भाग 1

आम मकड़ियों की डंक पहचानें
एक मकड़ी काटो पहचानें शीर्षक चरण 1
1
दो प्रवेश बिंदुओं के साथ घाव की तलाश करें। एक काले विधवा की डंक अक्सर तात्कालिक दर्द का कारण बनता है और त्वचा को प्रभावित करने वाले दो छेद से अन्य कीड़ों के उन लोगों से अलग किया जा सकता है। हालांकि यह दर्द रहित हो सकता है, इस मकड़ी के डंक आमतौर पर काफी दर्दनाक है, क्योंकि इसकी कणें लंबे और तेज हैं समय के साथ, घाव लाल हो जाता है, सूजन हो जाती है और सूख जाता है इसके चारों ओर दर्द की भावना बढ़ती है और एक घंटे में फैल जाती है।
  • सबसे गंभीर दुष्प्रभाव, जैसे तीव्र मांसपेशियों में ऐंठन (विशेषकर पेट में), घाव, मितली, सिरदर्द, ठंड लगना और उच्च रक्तचाप के निकट अत्यधिक पसीना आना, ध्यान दें। ये लक्षण मकड़ी के न्यूरोटॉक्सिक जहर में सभी प्रतिक्रियाएं हैं।
  • यदि एक काले विधवा स्टिंग बहुत दर्द और गंभीर लक्षणों का कारण बनता है, तो एक विषाक्त पदार्थ उपलब्ध है। इसे पेशेवर चिकित्सक द्वारा जांघ या नसों में इंजेक्ट किया जाना चाहिए, लेकिन ज़हर से होने वाले लक्षणों से एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं अधिक गंभीर हो सकती हैं।
  • काले विधवा उज्ज्वल, गोल है और पेट के नीचे एक लाल हीरा के आकार का आकार (या रेन-ग्लास) होता है
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 2
    2
    एक घाव की तलाश करें "लक्ष्य"। एक वायलिन मकड़ी का डंक अक्सर पीड़ारहित या एक मच्छर के समान है। 30-60 मिनट के भीतर, हालांकि, प्रभावित क्षेत्र लाल और सूखा हो जाता है, एक निश्चित केंद्रीय बिंदु के साथ "लक्ष्य चोट"। पंचर से 8 घंटों के भीतर लाली और तीव्र दर्द होता है, जबकि केंद्रीय घाव बड़ा हो जाता है, खून से टूट जाता है, टूट जाता है और बहुत दर्दनाक अल्सर छोड़ देता है। इस चरण के दौरान, एक गहरे नीले या बैंगनी क्षेत्र आमतौर पर पंचर के आसपास होते हैं, इसके आसपास की लाल अंगूठी होती है। अल्सर कुछ हफ्तों से अधिक के लिए रहता है, तो चिकित्सा देखभाल केवल आवश्यक है
  • ज्यादातर मामलों में, अल्सर एक परत है कि कुछ ही हफ्तों के भीतर गिर जाता है के साथ ठीक कर देता है, लेकिन कुछ मामलों में कई महीनों के सेवा कर सकते हैं, तो शिकार की प्रतिरक्षा प्रणाली, विशेष रूप से कमजोर है बच्चों और बुजुर्गों के मामले में।
  • कोई विषाणु नहीं है जो कि वायलिन मकड़ी के काटने के प्रभाव को नियंत्रित कर सकता है। इसकी जहर को निरूपण माना जाता है, क्योंकि यह प्रभावित क्षेत्र के पास ऊतकों को मारता है और उन्हें काले या नीले बनाता है।
  • घाव का इलाज करने के लिए, इसे हल्के साबुन और पानी से साफ करें दर्द और सूजन को कम करने के लिए ठंड संकोचन लागू करें और प्रभावित क्षेत्र को ऊपर उठाएं। यदि जरूरी हो तो काउंटर पर दर्द निवारक (पेरासिटामोल) या एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (आईबुप्रोफेन) से ऊपर ले लो।
  • वायलिन मकड़ियों भूरा या पीले होते हैं वे लंबे पैरों को पतला करते हैं, सिर और एक अंडाकार पेट से बना शरीर। वे चुप और अंधेरे वातावरण में पाए जाते हैं।
  • एक स्पाइडर बिट का पता लगाने वाला शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    त्वचा पर सुइयों के समान बाल की उपस्थिति पर ध्यान दें। यद्यपि टारंटुला शायद सबसे खराब मकड़ियों हैं, उत्तर और दक्षिण अमेरिका की मूल प्रजातियां जहरीली नहीं हैं और केवल दुर्लभ रूप से डंकते हैं। इन टारेंटुलस का "नई दुनिया" हालांकि, अगर वे उत्तेजित या धमकी महसूस करते हैं तो वे सुई की तरह काले बाल फेंक या बाहर निकाल सकते हैं। बालों को त्वचा में लगाया जाता है और एलर्जी प्रतिक्रिया (एनाफिलेक्सिस) पैदा होती है जिससे चिंतन, सूजन और साँस लेने में कठिनाई होती है, खासकर संवेदनशील लोगों में। शुरुआती दर्द अक्सर पंचर के रूप में वर्णित है।
  • सबसे अधिक प्रभावित लोग आमतौर पर टारंटुला के मालिक होते हैं जो अक्सर उन्हें संभालना करते हैं।
  • अफ्रीका और मध्य पूर्व के लिए टारेंटयुला प्रजातियां सुई जैसी बाल नहीं हैं, लेकिन अधिक आक्रामक हैं और जहरीले उत्पादन करते हैं।
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 4
    4
    अन्य मकड़ियों के काटने की पहचान करें काले विधवा और वायलिन मकड़ी के काटने को पहचानना सबसे आसान है क्योंकि इन प्रजातियों में बहुत शक्तिशाली जहर हैं और आमतौर पर गंभीर लक्षण होते हैं। हालांकि अन्य मकड़ियों के डंकियां, अधिक सामान्य हैं और अभी भी दर्द और सूजन पैदा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हॉबो एक बड़ा, तेजी से मकड़ी है, जिसका ब्लैक बैक पर पीले रंग के निशान हैं। जब अपने शिकार पर हमला करने और इस सीरम भी मनुष्य के लिए हानिकारक है एक न्यूरोटोक्सिक जहर इंजेक्षन, वास्तव में घाव के ऊतकों के आसपास के क्षेत्र में परिगलन का कारण हो सकता है, लेकिन एक वायलिन मकड़ी की एक पंचर के समान एक हद तक नहीं।
  • आवारा मकड़ियों और मकड़ी-बहुत कारण असुविधा और चोटों के काटने कि, मधुमक्खी या ततैया डंक की नकल है, हालांकि प्रारंभिक दर्द बहुत कम है, क्योंकि उन प्रजातियों में से कांटा मधुमक्खियों और ततैया के उन लोगों के रूप में के रूप में महान नहीं कर रहे हैं ।
  • आपके द्वारा सामना किए हुए पंचर की पहचान को सुविधाजनक बनाने के लिए, ज़िम्मेदार मकड़ी को पकड़कर उसे स्थानीय अस्पताल ले जायें (कोई इसे पहचान सकता है) या इंटरनेट पर कुछ शोध कर सकता है। लगभग सभी मकड़ी काटने हानिकारक होते हैं या थोड़े ही दिनों में गायब होने वाली थोड़ी परेशानी पैदा होती है, यहां तक ​​कि यह मानते हुए भी कि वे आम तौर पर मनुष्यों में जहर पेश नहीं करते हैं।
  • आमतौर पर, एंटीसेप्टिक जेल, बर्फ और ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ घावों का इलाज करने के लिए पर्याप्त है
  • मकड़ियों आमतौर पर केवल एक रक्षा के रूप में आक्रमण करते हैं, खासकर जब वे आपकी त्वचा और दूसरी सतह के बीच बंद हो जाते हैं।
  • भाग 2

    अन्य कीड़ों के मकड़ी का डंठल अलग करना


    एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 5
    1
    याद रखें कि कई कीड़े के काटने मकड़ियों के मुकाबले अधिक दर्दनाक हैं। पीड़ित अक्सर मकड़ियों के लिए अपने घावों का गुणगान करते हैं क्योंकि वे यह मानते हैं कि ये प्रजातियां वास्तव में संभवतः की तुलना में अधिक क्षति पैदा कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, मधुमक्खी और अपशिष्ट जैसी कीड़े त्वचा पर घावों को मारने के लिए शक्तिशाली डंकों का उपयोग करते हैं, जो मकड़ी के चूसने वाले की तुलना में अधिक गंभीर हैं। मधुमक्खियों की त्वचा में डंक छोड़ते हैं और आप को देखने के बाद शीघ्र ही मर जाते हैं, जबकि वाइप्स (हॉंट्स सहित) बार-बार हड़ताल कर सकते हैं।
    • एक मधुमक्खी के डंक या ततैया की प्रतिक्रिया हल्के सूजन और लालिमा से इस मामले चिकित्सा देखभाल के लिए आवश्यक है में लोगों sensibili- के लिए एक गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया (तीव्रग्राहिता) से (एक छोटे से नील या एक खरोंच की तरह) हो सकती है। मधुमक्खियों और ततैया शिकार में विष इंजेक्षन, लेकिन प्रति मकड़ियों का साल कई और अधिक लोगों की मृत्यु, तीव्रगाहिता संबंधी प्रतिक्रियाओं की वजह से है कि इलाज नहीं कर रहे हैं के लिए जिम्मेदार हैं।
    • एनाफिलेक्सिस आमतौर पर एपिनेफ्रीन (एड्रेनालाईन) के इंजेक्शन के लिए नियंत्रित होता है जो जीव के एलर्जी की प्रतिक्रिया को कम करता है। यदि आपके पास एक है तो आप डॉक्टर से इंजेक्शन प्राप्त कर सकते हैं या इसे घर पर रख सकते हैं एपि-कलम.
    • मकड़ी काटने से मधुमक्खी मकड़ियों के साथ अक्सर भ्रमित होते हैं जो होोबो मकड़ियों और मकड़ी के थैले होते हैं। काले विधवा के काटने के कारण गंभीर और समान लक्षण हो सकते हैं, लेकिन सामान्य दो-छेद वाले घाव एक मधुमक्खी के डंक के समान नहीं होते हैं।
  • एक मकड़ी काटो पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    बिच्छू के दर्दनाक काटने पर ध्यान दें। हालांकि बिच्छुओं के पास केकड़ों के समान पंजे होते हैं, लेकिन वे अपनी पूंछ के साथ चिपकने या काटने के बजाय डंकते हैं। उनका काटने अक्सर दर्द होता है और स्थानीय लाली और सूजन का कारण होता है - वे शायद ही कभी गंभीर होते हैं और आमतौर पर चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है छाल के बिच्छू के डंक, हालांकि, संभावित घातक हो सकता है, क्योंकि यह अपने पीड़ितों में एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिक जहर का प्रयोग करता है।
  • हालांकि एक बिच्छू के डंक से काले विधवा की वजह से एक घाव बहुत अलग होता है, दर्द और अन्य लक्षण काफी समान होते हैं, क्योंकि दोनों प्रजातियों में एक न्यूरोटॉक्सिक जहर होता है।
  • एक विषाणु (एनास्कॉर्प) उपलब्ध है, लेकिन पंचक की कम मृत्यु दर के कारण इसका उपयोग बहुत कम है
  • कई मकड़ी के काटने की तरह, लगभग सभी बिच्छू के काटने एंटीसेप्टिक जेल, बर्फ और ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है।
  • इतालवी मिट्टी पर मौजूद बिच्छू ज्यादातर जीनस के लिए होते हैं Euscorpius और वे मनुष्य के लिए हानिकारक हैं
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक 7
    3
    मकड़ी के काटने के साथ टिक काटने को भ्रमित न करें टिक के कारण होने वाले घाव कुछ मामलों में वायलिन स्पाइडर (और इसके विपरीत) की वजह से भ्रमित हो सकते हैं, क्योंकि दोनों ही त्वचा पर लक्ष्य के समान प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं। कुछ टिक्सेस (जैसे हिरण के) लाइम रोग के वाहक हो सकते हैं, इसलिए उनके काटने को कम करके आंका नहीं जाना चाहिए। लीम रोग से ग्रस्त एक टिक काटने के लक्षणों में घुटने के रेंगों में त्वचा की जलन शामिल होती है (जो घाव के एक महीने बाद भी होती है), बुखार, थकान, सिरदर्द, पेशी और जोड़ों में दर्द।
  • एक वायलिन स्पाइडर डंक और एक टिक काटने के बीच मुख्य अंतर यह है कि उत्तरार्द्ध प्रारंभिक दर्द का कारण नहीं है और घाव के चारों ओर त्वचा की परिगलन कभी नहीं करता है।
  • एक और अंतर यह है कि टिक आमतौर पर अपने शिकार को संक्रमित करने से पहले त्वचा में खोदता है, इसलिए त्वचा के ऊपर की परत के नीचे इसे देखना संभवतः संभव है। मकड़ियों, दूसरी तरफ, मनुष्य की त्वचा में खुदाई न करें।
  • टिप्स

    • मकड़ी के काटने से बचने के लिए, बगीचे शेड, गैरेज, बेसमेंट, एटिक्स और गहरे क्रॉल रिक्त स्थान की सफाई करते समय, लंबी बाजू वाली शर्ट, टोपी, दस्ताने और बूट पहनें।
    • हमेशा दस्ताने, जूते और कपड़ों की जांच करें जो आप बगीचे में उपयोग करते हैं यदि आपने उन्हें कुछ समय तक नहीं पहना है। उन्हें पहनने से पहले अच्छी तरह से उन्हें हिलाएं।
    • कीट repellant कपड़े और जूते पर छिड़काव मकड़ियों दूर रख सकते हैं।
    • यदि आप मकड़ी से डंकते हैं, तो घाव आपको दर्द का कारण बनता है और आप किसी डॉक्टर से संपर्क नहीं कर सकते हैं, तुरंत प्रभावित इलाके में बर्फ डाल सकते हैं। फिर, संक्रमण से बचने के लिए जीवाणुरोधी जेल और अन्य प्राथमिक चिकित्सा दवाओं के साथ घाव का इलाज करें।
    • दुनिया में मकड़ियों की हजारों प्रजातियां हैं, इसलिए विदेशों में यात्रा करते समय सावधान रहें, खासकर दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया में। सबसे खतरनाक मकड़ियों (परहेज किया जाता) के कुछ केले मकड़ी, एक कीप, मकड़ी-चूहा, लाल वापस मकड़ी और मकड़ी-भेड़िया की तरह कैनवास से मकड़ी रहे हैं।

    चेतावनी

    • स्पाइडर टेटनस को संक्रमित कर सकते हैं और मनुष्यों को स्पाइनों के माध्यम से संक्रमित कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी टीकाएं अच्छी स्थिति में हैं - प्रत्येक 10 वर्षों में एक बार।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com