कैसे मकड़ियों के डर से उबरने के लिए

एल `arachnophobia

, मकड़ियों का भय सबसे अधिक व्यापक भय है। बहुत से लोग इन आर्किड्स की दृष्टि से चिंतित हो जाते हैं, और अपने स्वयं के अचेतन से इस विशेष भय का उन्मूलन करना बहुत कठिन हो सकता है। आपको शायद मकड़ियों से प्रेम नहीं करना पड़ेगा, लेकिन आप सीख सकते हैं कि आपको किस तरह की चिंता पैदा होनी चाहिए।

कदम

भाग 1

भय का चेहरा
मस्तिष्क का डर शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
इन कीड़ों की उपस्थिति के लिए खुद को उजागर। विशिष्ट phobias के खिलाफ सबसे अधिक उपचार डर के उद्देश्य के लिए एक निश्चित डिग्री प्रदान करते हैं। इसे दूर करने के लिए आपको अपनी परेशानी का सामना करना होगा जब आप इस विधि को लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक पर भरोसा करना चाहिए, क्योंकि डर उत्पन्न करने वाले अपने आप को उजागर करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, और आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ विभिन्न संभावनाओं का विश्लेषण करने की आवश्यकता है
  • अपने डर के पदानुक्रम की योजना बनाकर शुरू करें मकड़ी से संबंधित स्थितियों की एक सूची बनाओ जो गुरुत्वाकर्षण के बढ़ते क्रम में आपकी चिंता को 1 से 10 तक बढ़ाती है। पहली जगह में आप ऐसी स्थिति डाल देंगे जिससे आपको थोड़ा डर पड़ेगा, उदाहरण के लिए मकड़ियों की सोच, जबकि दसवें स्थान पर आप क्या लिखेंगे आतंक में फेंको, जैसे मकड़ी को छूना शुरूआत में स्थिति को स्वयं को उजागर करके इस सूची के क्रम के अनुसार काम करें। 1, जब तक आप इसे प्रबंधित करने में सक्षम होते हैं और आप मकड़ियों के विचार में अधिक भय महसूस नहीं करेंगे। इसके बाद यह स्थिति n से गुजरता है। 2 और इतने पर, जब तक आप n तक नहीं पहुंच जाते 10. याद रखें कि इस अभ्यास के दौरान आपके पास पर्याप्त मनोवैज्ञानिक समर्थन होना चाहिए। यहां आशंका के एक पदानुक्रम का एक उदाहरण है:
  • 1. एक मकड़ी छवि को देखो।
  • 2. मकड़ियों का एक वीडियो देखें।
  • 3. अपने हाथ में एक खिलौना मकड़ी पकड़ो
  • चिड़ियाघर में मकड़ियों की प्रदर्शनी का दौरा करें।
  • 5. बाहर जाओ और मकड़ियों के लिए देखो।
  • 6. एक मकड़ी को पकड़कर देखें।
  • 7. एक दोस्त को चलो जो एक मकड़ी में एक टेररिअम रखता है।
  • 8. मकड़ी को ढक्कन के साथ खुली (सिर्फ अगर यह सुरक्षित है, तो निश्चित रूप से) में तराजू पर गौर करें।
  • 9. मकड़ी को खिलाने के दौरान मित्र को देखिए।
  • 10. मकड़ी को पकड़े हुए दोस्त को देखें।
  • अपनी चिंता का स्तर 1 से 10 तक, (जहां 1 न्यूनतम स्तर है और 10 एक पागल आतंक है) स्कोर को दोहराएं, जबकि आप अपने डर के उद्देश्य से खुद को बेनकाब करते हैं। अगर आपको लगता है कि डर बहुत परेशान हो रहा है, तो आप निचले स्तर की स्थिति पर वापस जा सकते हैं या स्पाइडर एक्सपोजर बार कम कर सकते हैं। यदि आप बहुत चिंतित हैं और लंबे समय तक इस अभ्यास को करने के बाद भी लाभ नहीं ढूंढने की भावना रखते हैं, तो यह आपके लिए भी बदतर हो सकता है। बहुत सावधान रहें और एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें।
  • मस्तिष्क के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    किसी को आप पर भरोसा करते हैं और जिनके साथ आप अपने लिए इन कीड़ों पर खिलौना मकड़ियों या सचित्र पुस्तकों को खरीदने के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं। वास्तव में डर खत्म करने के लिए, आपको मकड़ियों की उपस्थिति में अपनी प्रतिक्रियाओं को कैसे संभालना सीखना होगा। विश्वास के इस व्यक्ति के बगल में बैठो और उन्हें आपको धीरे-धीरे और शांति से दिखाने के लिए कहें, खिलौना मकड़ी या कुछ सेकंड के लिए फोटो- बैठा रहने की कोशिश करें जैसे-जैसे दिन लगता है, जब आप सोच सकते हैं कि आप खिलौना या छवि के "कंपनी में" खर्च करते हैं, तो उस समय को बढ़ाने का प्रयास करें जब आपको पता चलता है कि आप आराम से हैं, नरम खिलौना या फोटो को छूने की कोशिश करें । दोबारा, जैसा कि आप और अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, खिलौना या छवि के साथ संपर्क का समय बढ़ जाता है।
  • मस्तिष्क के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    कुछ मकड़ी तस्वीरें देखें जब आप काफी आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो आप इंटरनेट पर आराख़नों की तस्वीरें देखना शुरू कर सकते हैं और कुछ समय के लिए उन पर घूर सकते हैं। शुरूआत में आपको एक निश्चित असुविधा महसूस होगी, लेकिन अंत में आप एक दोहराया और लंबे समय तक एक्सपोजर के लिए उपयोग करेंगे। जब आप जानते हैं कि चित्रों के सामने आप जिस चिंता का सामना करते हैं, उसे कैसे नियंत्रित करें, आप इस पर स्विच कर सकते हैं:
  • मकड़ियों के वीडियो देखें
  • अपने हाथ में एक खिलौना मकड़ी पकड़ो
  • मस्तिष्क के डर पर काबू पाने वाली छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    कमरे में एक मकड़ी की उपस्थिति को सशक्त। जब आप देखते हैं कि पास में एक मकड़ी है, तो इसे एक स्वचालित इशारे के रूप में क्रश मत करो, भाग मत भागो और किसी और के लिए इसे मारने के लिए चिल्लाओ मत अरैचिड से संतोषजनक दूरी के भीतर रहें और इसे देखिए जब तक आपको कम भयभीत नहीं लगता। याद रखें कि आपको पहले से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह एक हानिरहित नमूने के रूप में पहचाना है (यह एक काले विधवा या समान नमूना नहीं होना चाहिए)। फिर आप थोड़ी देर के लिए और कुछ मिनटों के लिए इसे फिर से देख सकते हैं। जब तक आप कीट से कुछ कदम दूर नहीं होते, तब तक धीरे-धीरे दृष्टिकोण जारी रखें- याद रखें कि यह आपको चोट नहीं पहुँचा सकता। यदि आप धीरे-धीरे मकड़ियों को इस तरह से निर्यात करते हैं, तो आप हमेशा समय के साथ कम डरते रहेंगे।
  • मकड़ी के मैदान पर जाने के लिए एक चिड़ियाघर में जाएं - यह आपको सीखने में मदद करेगा कि उनकी निकटता को कैसे सहन करना है
  • आप घर छोड़कर इन कीड़ों को देख सकते हैं। जब आपको एक मिल जाए, तो इसे दूर से देखें
  • मस्तिष्क के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    मकड़ी का कब्जा अगर आपके घर में एक अरकाचिन है, तो उसे एक गिलास के साथ पकड़ने की कोशिश करें और फिर इसे देखें। करीब की सीमा पर एक कीट को देखने से भय को दूर करने के लिए जोखिम का एक प्रभावी रूप है। इसे देखिए और कंटेनर के करीब रहें जब तक आपको सहज और सुरक्षित नहीं लगता। आप मकड़ी से भी बात कर सकते हैं! भले ही ऐसा करने के लिए एक अजीब बात की तरह लगता है, पता है कि अपने डर के उद्देश्य से संचार आप डर को कम करने में मदद करता है।
  • इस बिंदु पर आप छोटी जीव वापस बाहर ला सकते हैं। उसे देखो दूर चले जाओ और इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करें कि आपके द्वारा मकड़ी के जीवन पर अरकाइड्ड की तुलना में अधिक नियंत्रण है।
  • यदि आप वास्तव में बहादुर और आसानी से महसूस करते हैं, तो आप एक नमूने को भी स्पर्श कर सकते हैं। आप किसी गैर-आक्रामक व्यक्ति को स्पर्श करने या पालतू जानवरों की दुकान में जाने की कोशिश कर सकते हैं और अपने हाथ में मकड़ी रखने के लिए कह सकते हैं।
  • यदि आपके दोस्तों में से कोई एक पालतू के रूप में मकड़ी है, तो उससे ढकने के बिना इसे देखने के लिए (यदि यह एक हानिरहित मकड़ी है, तो) इसे देखने के लिए कहें। अरकोनाइड भोजन और प्रबंधन करते समय अपने दोस्त को भी देखें।
  • मस्तिष्क के डर के शीर्षक पर छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    उपचार से गुजारना की मुद्रा अगर डर इतना गंभीर है और अपने दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करता है, तो आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है। कई प्रकार के चिकित्सीय दृष्टिकोण हैं, और सभी लोग एराक्नॉफोबिया को पार करने में सक्षम बनाने के लिए उपयोगी होते हैं - इनमें से हम संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का उल्लेख करते हैं, जिसमें व्यवस्थित जोखिम और अपेषण भी शामिल होता है।
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) में संबंधित भावनाओं (भय) और व्यवहार (मकड़ियों से बचने) को बदलने के लिए डर (मकड़ियों) के उद्देश्य के बारे में सोचने के लिए पुनर्गठन शामिल है। टीसीसी विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि इससे आपको ऐसे विचारों को बदलने की अनुमति मिलती है जो अन्य सकारात्मक लोगों के साथ डरपोक को मजबूत करते हैं। उदाहरण के लिए, यह सोचने के बजाय कि मकड़ी से आपको चोट लगी है, आपको खुद को याद दिलाना होगा कि कीट हानिरहित है और खतरे नहीं हैं। चिकित्सक आपको मार्गदर्शन करेंगे और इस प्रक्रिया में आपकी सहायता करेंगे, ताकि आप मकड़ियों के संबंध में स्वचालित रूप से उठने वाले विचारों को संशोधित करने के लिए अकेले टीसीसी के तंत्र का लाभ उठा सकें।
  • यद्यपि एक्सपोज़र की तकनीक मनोवैज्ञानिकता है जो कि व्यापक वैज्ञानिक अनुसंधान का आनंद लेती है, वैकल्पिक तरीके मौजूद हैं, जैसे जैव-फीडबैक, विश्राम तकनीक, जागरूकता और चिंता के प्रति सहिष्णुता।
  • यदि आपकी एराक्नोफोबिया बहुत गंभीर है, तो आपको एंटीडिपेंटेंट्स (ज़ोलॉफ्ट, प्रोजैक), एंटीकॉन्वेल्सेन्ट्स (लिकाका) और एक्सरियोलिएटिक्स (एक्सएक्स) के साथ औषधीय उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपने पूरक स्वास्थ्य बीमा लिया है, तो कंपनी को सूचित करें कि मनोचिकित्सा आपकी पॉलिसी के अंतर्गत आ गया है।
  • आप ऑनलाइन एराक्नॉफ़ोबिया पर और शोध कर सकते हैं और सहायता उपकरण ढूंढ सकते हैं।
  • भाग 2

    डर को समझना और मकड़ियों के बारे में सोचने का तरीका बदलना
    मस्तिष्क के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    स्पाइडर और एराक्नोफोबिया के सामान्य डर के बीच के अंतर को समझें। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मकड़ियों का डर मानव विकास का हिस्सा है और अनुकूलन प्रक्रिया का नतीजा है। हालांकि, अगर आपका डर अपने दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करता है और आपकी सामान्य गतिविधियों के प्रबंधन में समझौता करता है, तो यह एक वास्तविक भय हो सकता है जिसके लिए पेशेवर हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।



  • मस्तिष्क के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 8
    2
    डर की उत्पत्ति की पहचान करें मकड़ियों का आतंक एक वातानुकूलित प्रतिक्रिया हो सकता है, जिसका मतलब है कि आपने इन एराक्निक से जुड़े एक नकारात्मक अनुभव का अनुभव किया है और आपने भय के रूप में प्रतिक्रिया विकसित की है। यह समझने की कोशिश करें कि आप इतने डरे हुए क्यों हैं या मकड़ियों का क्या पहलू आपको डराता है। एक बार जब आप पहचानते हैं कि आपके नकारात्मक विचारों से क्या संबंध है, तो आप उन्हें कुछ सकारात्मक के साथ बदलना शुरू कर सकते हैं।
  • किसी विश्वसनीय दोस्त, परिवार के सदस्य या चिकित्सक से बात करें ताकि वे आपकी चिंताओं के विशिष्ट कारणों को समझ सकें। जब आप एक बच्चा थे, तो क्या तुम पर मकड़ी चलती थी? क्या आप किसी मकड़ी के मारे गए किसी की कहानी सुनते हैं? क्या आपको लगता है कि आप उन्हें नफरत करते हैं? डर के पहले एपिसोड पर वापस जाने और वहां से काम करना शुरू करने का प्रयास करें।
  • मस्तिष्क के भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    3
    मकड़ियों के सकारात्मक पहलुओं को जानने के बजाय, केवल डरावनी लोगों की सोच के बजाय इन एराक्नड्स के बारे में सोचते हुए जिस तरह से आप सोचते हैं, उससे डर पर काबू पाने के लिए महत्वपूर्ण है, इस बात पर कि जब आप एक को देख रहे हों, तो आपको सहज महसूस होगा। अपने क्षेत्र में खतरनाक नमूने और दौड़ के बारे में जानें, और उन्हें पहचानें। नश्वर प्रकार वास्तव में बहुत कम हैं - दुनिया के अन्य क्षेत्रों में इन कीड़ों से संबंधित बहुत अधिक खतरे हैं। इसके अलावा, जहरीली प्रजातियों के लिए लगभग हमेशा एक इलाज या रोगाणु होता है
  • याद रखें कि मकड़ियों खतरनाक से कहीं अधिक उपयोगी होते हैं, और वे परजीवी का वर्णन करके आपकी रक्षा करते हैं जो अन्यथा बीमारियों और अन्य गंभीर समस्याओं का प्रसार करेंगे। यह भी समझें कि, मकड़ी के लिए, काटने एक अंतिम हथियार के रूप में रक्षा के हथियार का प्रतिनिधित्व करता है।
  • कुछ फिल्में देखें या मकड़ियों से निपटने वाले बहुत छोटे बच्चों के लिए कुछ पुस्तकों को पढ़ें।
  • इन प्राणियों की सुंदरता की सराहना करने के लिए कुछ समय लें, एक वृत्तचित्र देखें और अपने बारे में सब कुछ सीखने का प्रयास करें।
  • कागज के एक टुकड़े पर एक हानिरहित और खुश मकड़ी बनाएं कल्पना करो कि वह आपका दोस्त बनना चाहता है ड्राइंग से बात करें और उनसे सवाल पूछें, जिनमें से आप पहले से ही जवाब जानते हैं, लेकिन बहाना बताते हैं कि वह आपको मकड़ी दे रहा है यह छोटी सी चाल मकड़ियों को मैत्रीपूर्ण प्राणी के रूप में देखने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • मस्तिष्क के भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    इन कीड़ों के बारे में आम मिथकों को हटा दें उनके खतरे के बारे में कई गलत सूचनाएं हैं उदाहरण के लिए, जो आमतौर पर घर पर पाए जाते हैं वे पूरी तरह से हानिरहित होते हैं, क्योंकि उनके दांत मानव त्वचा को छेद करने में सक्षम नहीं हैं। इसके अलावा, मकड़ियों स्वेच्छा से मनुष्य पर हमला नहीं करते - अगर वे काटते हैं, तो वे इसे केवल आत्मरक्षा के लिए करते हैं मकड़ियों असासायुक्त एराक्नाइड होते हैं जो सिर्फ अकेले छोड़ना चाहते हैं
  • मस्तिष्क के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    उनके व्यवहार को समझें जब एक इंसान के साथ सामना किया जाता है, तो मकड़ियों आमतौर पर छिपते हैं, भागते हैं या स्थिर रहते हैं। इसके अलावा, वे बुरी नज़र से कीड़े हैं जो आसानी से जोर से आवाज़ या झटके से डरते हैं। मकड़ियों हमें डरा नहीं करना चाहते, लेकिन कभी-कभी वे उत्सुक होते हैं और समझना चाहते हैं कि हम कौन हैं। आपकी प्रतिक्रिया के आधार पर, मकड़ी द्वारा "सरल" विज़िट के साथ सब कुछ सुलझाया जा सकता है, या यदि आप उसे आतंक और इसे मारने का प्रयास करते हैं, तो आर्किग्ड स्वयं का बचाव करने का प्रयास कर सकता है।
  • मस्तिष्क के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    6
    इस तथ्य को समझें और स्वीकार करें कि मकड़ियों दुनिया के जीव हैं और इसका हिस्सा हैं। वे लगभग कहीं भी रहते हैं और अक्सर अपरिहार्य होते हैं विभिन्न प्रजातियां पृथ्वी के प्रत्येक क्षेत्र (अंटार्कटिका को छोड़कर) के मूल हैं। हालांकि, सरल तथ्य यह है कि इन कीड़े मौजूद हैं इसका मतलब यह नहीं है कि हर नमूना आपके साथ संपर्क में आ जाएगा एक यथार्थवादी परिप्रेक्ष्य रखने के लिए याद रखें! इसके अलावा, मकड़ियों बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि वे घर कीड़े और कीटों से मुक्त रहते हैं। पता है कि अगर वे वहां नहीं थे, तो हम कीड़ों द्वारा हमला किया जाएगा!
  • मस्तिष्क के भय का शीर्षक, शीर्षक 13 चित्र
    7
    आपके और आपके बीच सकारात्मक बोलें संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) के लक्ष्यों में से एक, भीतर की वार्ता के माध्यम से स्वचालित नकारात्मक विचारों को संशोधित करना है। यदि आप मकड़ी से डरते हैं, तो आप अपने आप से कह सकते हैं कि यह एक हानिरहित प्राणी है और आप केवल इसकी उपस्थिति से डरते हैं। या आप बार-बार दोहरा सकते हैं कि मकड़ियों आपको चोट नहीं पहुंचे।
  • टिप्स

    • जब भय का सामना करना पड़ता है, तो धैर्य रखें। Phobias और डर प्रबंधन करने में आसान नहीं हैं और लंबे समय तक लेते हैं: मकड़ियों के भय को एक स्वाभाविक चीज़ के रूप में स्वीकार करें जो आपके जीवन का हिस्सा होगा।
    • यदि आप किसी से अपने एराक्नॉफ़ोबिया को दूर करने में मदद कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें सहज महसूस होता है और उसे डरा नहीं करता। याद रखें कि यह व्यक्ति आपकी सहायता के लिए आपके में भरोसा करता है - अगर आप कहते हैं या ऐसा कुछ करते हैं जो आपको डराता है, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन अपने भय को खराब कर देंगे
    • अपने आप को दोहराएं और दूसरों को आप स्पाइडर पसंद करते हैं या पसंद करते हैं यह एक आत्मनिर्भर तरीका है जो इन कीड़ों की सराहना करता है - या कम से कम अपने भय से छुटकारा पाने के लिए

    चेतावनी

    • विश्वास मत करो कि असली मकड़ियों फिल्मों या डरावनी कहानियों की तरह व्यवहार करते हैं! ये कीड़े मनुष्यों को शिकार नहीं मानते हैं और उन्हें ड्राइव नहीं करते हैं।
    • कुछ मकड़ियों खतरनाक होते हैं। बहुत सावधान रहें, भले ही आप इससे डरते न हों - एक छोटे से काटने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, अगर यह एक जहरीली नमूना है आप जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें कर सकते हैं वह है आपके क्षेत्र में रहने वाले जहरीली मकड़ियों को पहचानना सीखना। इसके अलावा, यह अध्ययन करता है कि उनके निवास स्थान क्या हैं - उदाहरण के लिए, काले विधवा, सरलतम आर्किनाइड में से एक है, पहचान करने के लिए पुराने कचरे के ढेर और अंधेरे स्थानों में कई नमूने हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com