मसूड़ों की सूजन को कम कैसे करें

मसूड़ों की सूजन असंख्य कारकों के कारण हो सकती है। सूजन वाले मसूड़ों वाले लोग पीरियंडोसटिस से पीड़ित हो सकते हैं, भोजन या पेय, दाँत क्षय, अपर्याप्त आहार या मौखिक गुहा के साथ अन्य समस्याओं के कारण जलन। यह लेख सूजन के मसूड़ों से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न समाधानों का वर्णन करता है, लेकिन याद रखें कि मूलभूत कारण समझने का एकमात्र तरीका एक दंत चिकित्सक की यात्रा करना है

कदम

भाग 1

दर्द से राहत
इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 1
1
कारण पहचानें मसूड़ों के विभिन्न कारणों से प्रफुल्लित हो सकता है और कई मामलों में यह बीमारी का लक्षण हो सकता है। इसके लिए कारणों को समझना महत्वपूर्ण है, जिससे कि आप कार्रवाई के सही तरीके का पालन कर सकें, चाहे वह घर आधारित उपचार या दंत चिकित्सक हो। सबसे आम कारणों में से कुछ हैं:
  • गलत ब्रशिंग या फ़्लॉसिंग तकनीक कई मामलों में, सूजन वाले मसूड़ों को खराब मौखिक स्वच्छता का नतीजा है, जो दांतों और गिंगिवल लाइन के बीच पट्टिका के गठन का कारण बनता है। इस पर काबू पाने के लिए, यह आवश्यक है अपने दाँत ब्रश करें अच्छी तरह से और नियमित रूप से उपयोग करें दंत सोता. इसके अलावा, बहुत से लोग डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल करते हैं जो बहुत आक्रामक तकनीक का उपयोग करते हैं, जो कि एक सूजन कारक हो सकता है।
  • मसूड़े की सूजन और पीरियडोसिटिस यदि मौखिक स्वच्छता को अच्छी तरह से बनाए रखा नहीं जाता है, तो मस्तिष्कशोथ और पीरियडोनिटिस जैसे जीनजीवल रोग आसानी से विकसित हो सकते हैं। मसूड़े की सूजन कम से कम गंभीर रूप है और इलाज किया जा सकता है अगर समय पर लिया। दूसरी ओर, पेरिओडोन्टिटिस, अधिक गंभीर है और दांत का नुकसान भी ले सकता है। यदि आप इन रोगों में से एक होने से डरते हैं तो आपको बिना किसी देरी के दंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए
  • मुंह पर अल्सर यदि मसूड़ों पर अल्सर का गठन होता है, तो वे दर्द और सूजन पैदा कर सकते हैं। अल्सर, जिसे नासूर घावों के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर उनकी उपस्थिति से आसानी से पहचाने जाते हैं - उनके पास एक सफेद केंद्रीय क्षेत्र और लाल सीमाएं होती हैं। आप एक समय में कई साँस भी बना सकते हैं, लेकिन ये आम तौर पर उपचार योग्य होते हैं और संक्रामक नहीं होते हैं।
  • कीमोथेरेपी। इसके कई दुर्भाग्यपूर्ण साइड इफेक्ट्स में दर्दनाक, सूजन और मसूड़ों से रक्तस्राव होता है। यह उपचार मसूड़ों पर अल्सर और घावों के गठन के कारण भी हो सकता है। यद्यपि वे ऐसे लक्षण हैं जिन्हें कम किया जा सकता है, वे पूरे कीमोथेरेपी के दौरान प्रदर्शित होते रहेंगे।
  • तंबाकू। सिगरेट धूम्रपान और अन्य तम्बाकू उत्पादों का उपयोग सूजन और जिन्जिवल दर्द को सुविधाजनक बनाता है। वास्तव में, धूम्रपान करने वालों और तम्बाकू उत्पादों के उपयोगकर्ता गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में मौखिक बीमारियों को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। इसलिए, मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए पहली चीज है धूम्रपान बंद करो.
  • हार्मोन। सूजन वाले मसूड़ों में वृद्धि हुई हार्मोन का परिणाम हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप इस क्षेत्र में रक्त प्रवाह बढ़ सकता है। ये हार्मोन हैं जो कि यौवन, माहवारी, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान उत्पन्न होते हैं। इसके अलावा कुछ गर्भनिरोधक गोलियां इन हार्मोन को छोड़ सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 2
    2
    धीरे दांत, आगे और पीछे (भाषा के बगल में) की चबाने वाली सतह ब्रश और ऊपर दोनों के पीछे दांत एक परिपत्र गति बनाने arcate-, लेकिन किनारे से दूर ब्रश करने से बचें. जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सूजन वाले मसूड़ों अक्सर दांतों पर गठित पट्टिका का नतीजा है। इस मामले में सबसे अच्छा समाधान है गोंद रोग से बचने के लिए पट्टिका को हटा दें, आसानी से एक कोमल लेकिन पूरी तरह से ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के साथ समस्या हल करें. यदि संभव हो तो भोजन के बाद, सुबह, शाम को अपने दांत कम से कम दो बार ब्रश करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • नायलॉन ब्रितलें के साथ एक नरम टूथब्रश का उपयोग करें। इससे दांतों को अधिक जलन पैदा किए बिना साफ किया जा सकता है टूथब्रश से बचें जो मध्यम या कठोर हैं, क्योंकि वे मसूड़ों की सूजन खराब कर सकते हैं और दाँत तामचीनी को नष्ट कर सकते हैं।
  • ब्रश सख्ती से नहीं बेहतर ब्रश करने का मतलब मसूढ़े नाजुक होते हैं, इसलिए यदि आप बहुत आक्रामक हैं, तो आप अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। क्षैतिज दिशा में अपने दाँत को बहुत ज़ोर से मत ब्रश करें जो इंटरैडेंट रिक्त स्थान की दिशा का पालन नहीं करता है
  • एक टूथपेस्ट चुनें जो मसूड़ों की रक्षा करता है, विशेष रूप से मसूड़े की सूजन को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया। टूथपेस्ट के अधिकांश प्रमुख ब्रांड गम देखभाल के लिए एक विशिष्ट संस्करण का उत्पादन करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 3
    3
    टूथब्रश तक नहीं पहुंचने वाले बिंदुओं पर पट्टिका को हटाने के लिए दिन में एक बार दंत का फॉल्स का उपयोग करें, लेकिन अधिक उपयोग न करें, क्योंकि यह मसूड़ों को आगे बढ़ा सकता है।
  • दंत फॉल्स का उपयोग एक ऐसा अभ्यास है जिसे कई लोगों द्वारा अनदेखा किया जाता है, लेकिन उन लोगों द्वारा भी वे इसका इस्तेमाल करते हैं वे मसूड़ों की सूजन को बढ़ सकते हैं यदि वे एक तकनीक का उपयोग करते हैं जो बहुत आक्रामक है। कर से बचें "लेना" अंतराल रिक्त स्थान के बीच धागा क्योंकि आप नाजुक gingival ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, उनमें से प्रत्येक की वक्र के बाद, अपने दांतों के बीच इसे ध्यान से स्लाइड करने का प्रयास करें
  • छोटू गम सूजन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    नल का पानी या नमक के पानी का समाधान के साथ अपना मुंह कुल्ला। नमक पानी समाधान के साथ कुल्ला करने प्रतीत होता है सरल समाधान जब यह सूजन मसूड़ों को कम करने के लिए आता है, लेकिन यह अभी भी सबसे प्रभावी में से एक है। नमक एक जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है, दूषित पदार्थों से मुंह को मुक्त कर देता है और सूजन वाले मसूड़ों को राहत देता है।
  • कुल्ला और कुल्ला: तैयार एक खारा समाधान, 240 मिलीलीटर गर्म पानी में टेबल नमक के एक चम्मच को भंग करना। मसूड़ों तक पहुंचने के लिए सभी मौखिक गुहा को अच्छी तरह कुल्ला। बहुत नमक पानी को निगलना न करने का प्रयास करें
  • आप पानी और ताजे नींबू के रस के मिश्रण के साथ लगभग 30 सेकेंड्स तक रगड़ कर एक समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह नमक पानी के समाधान के रूप में प्रभावी नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से बेहतर स्वाद लेता है!
  • नमक पानी के समाधान के साथ आप भी गारलिंग कर सकते हैं गले में गले से राहत, के लिए किसी भी नई छेद को साफ़ करें और के लिए घावों कीटाणुरहित.
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 5
    5
    गर्म और ठंडे लपेटें दोनों सूजन और सूजी हुई मसूड़ों की आसान और तत्काल राहत प्रदान करते हैं। हॉट पैक्स वे दर्द को राहत देने के लिए सबसे उपयुक्त हैं, जबकि ठंड वाले वे सूजन को कम करने में प्रभावी हैं। सीधे गम पर चेहरे पर आराम करने की जगह को कम रखें, क्योंकि यह कम शर्मनाक है और मसूड़ों से तापमान में परिवर्तन के कारण अधिक चिढ़ होने से रोकता है।
  • एक गर्म पैक बनाने के लिए: गर्म (उबलते) पानी में साफ कपड़े मिटाएं, अतिरिक्त नमी को बाहर निकालना और इसे अपने चेहरे के ऊपर रखें जब तक कि दर्द कम होने लग जाए।
  • कोल्ड सेकेंड बनाने के लिए: एक छोटे से साफ कपड़े या कागज तौलिया में बर्फ क्यूब्स के कुछ लपेटो। वैकल्पिक रूप से, आप फ्रोजन सब्जियों (जैसे मटर) या एक विशेष ठंड पैक का बैग का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपने फ्रीजर में जमा किया है। पीड़ित क्षेत्र के आस-पास के क्षेत्र में इसे अपने चेहरे पर रखें और सूजन कम होने तक इसे पकड़ कर रखें और क्षेत्र थोड़ा सुन्न हो जाएंगे।
  • छोटू गम सूजन चरण 6 नामक छवि
    6
    ऐसे कारकों से बचें जो मसूड़ों में परेशान कर सकते हैं। जब आप मसूढ़ों की सूजन करते हैं, तो किसी भी पदार्थ से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो स्थिति को और भी खराब कर सकती है, जैसे तम्बाकू उत्पादों और शराब। इसके अलावा, यदि आप निस्संक्रामक माउथ वॉश का उपयोग कर रहे हैं, तो पता है कि वे बहुत आक्रामक हैं और समस्या को बढ़ सकते हैं, इसलिए आपको कम से कम थोड़ी देर के लिए उनका उपयोग करना चाहिए।
  • छोटू गम सूजन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    बहुत पानी पी लो बहुत सारे पानी का सेवन भोजन के अवशेषों और बैक्टीरिया को मुंह से दूर करने में मदद करता है, अन्य पट्टिका के विकास को सीमित करता है। इसके अलावा, पानी लार का उत्पादन उत्तेजित करता है, जो स्वाभाविक रूप से बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 8
    8
    धीरे से मसूड़ों की मालिश करने की कोशिश करें एक हल्के गिंगिवल मालिश से दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे क्षेत्र में रक्त परिसंचरण बढ़ सकता है। लगभग एक मिनट के लिए मसूड़ों पर एक मामूली परिपत्र गति करें। पहले अपने हाथों को धोने के लिए याद रखें और सुनिश्चित करें कि आपके नाखून साफ ​​और कट जाएंगे। इससे बैक्टीरिया फैलाने में मदद मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 9
    9



    थोड़ा लोवा तेल लागू करें यह एक प्राकृतिक उपचार है जो दर्द और सूजन को कम करने में प्रभावी साबित हुआ है। सिर्फ एक कपास झाड़ू के साथ एक दिन में तीन बार सूजन मसूड़ों पर सीधे थोड़ा लागू होते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक कप पानी में कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं और अपने मुंह पर कुल्ला कर सकते हैं। आप प्रमुख फार्मेसियों में स्वास्थ्य के खाद्य भंडार या हर्बलिस्ट में लौंग का तेल पा सकते हैं।
  • भाग 2

    मसूड़ों की सूजन को रोकना
    इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 10
    1
    दिन में कम से कम 2 या 3 बार ध्यान से अपने दाँत ब्रश करें। अपने दांतों को ब्रश करना आपके मुंह से पट्टिका को हटा देता है और गम रोग और दाँत क्षय को रोकने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए, लगभग सभी मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं को पर्याप्त और पूर्ण दंत स्वच्छता से रोका जा सकता है। सुबह में कम से कम एक बार अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए और शाम को एक बार, अधिमानतः भोजन के बाद।
    • आप ब्रश करने की सही तकनीक नहीं जानते हैं, तो आप नियंत्रण की अगली यात्रा के दौरान एक त्वरित सबक पाने के लिए दंत चिकित्सक से पूछना आप को पढ़ाने के लिए खुश हो जाएगा चाहिए!
  • इमेज शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 11
    2
    हर दिन दंत सोता का उपयोग करें और इसे अपनी मौखिक स्वच्छता के नियमित रूप से एक अनिवार्य भाग के रूप में डालें, क्योंकि यह अक्सर अनदेखी की जाती है इसका प्रयोग नियमित रूप से पट्टिका और बैक्टीरिया को हटाने की अनुमति देता है जो दाँत के बीच की दरारों में बसा है, जहां टूथब्रश तक नहीं पहुंच सकता है।
  • इसे धीरे से उपयोग करने के लिए याद रखें, ताकि नाजुक गिंगिविंग ऊतक को परेशान न करें, मुंह के एक क्षेत्र से दूसरे तक फैलने के लिए बैक्टीरिया को रोकने के लिए दांतों की प्रत्येक जोड़ी में एक साफ टुकड़ा का उपयोग करें
  • आप असहज लोमक, interdental ब्रश है कि आप आसानी से मिल farmacie- में लकड़ी या प्लास्टिक के छोटे लाठी कि दांतों के बीच डाला जाता है दांत साफ कराने का एक ही प्रभाव को प्राप्त करने हैं प्राप्त कर सकते हैं कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 12
    3
    विटामिन सी, कैल्शियम और फोलिक एसिड में समृद्ध विविध आहार का पालन करें। खराब पोषण से मसूड़ों की सूजन हो सकती है (साथ ही साथ अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं)। विशेष रूप से, यह पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम और फोलिक एसिड लेने के लिए महत्वपूर्ण है। इसका कारण यह है विटामिन सी और फोलिक एसिड की मदद सक्रिय रूप से स्वस्थ मसूड़ों को बनाए रखने और gengiviti- भी है कि कैल्शियम की कमी लोगों को और अधिक गोंद रोग विकसित होने की संभावना हैं दिखाया गया है को रोकने के लिए है। एक मल्टीविटामिन पूरक हर दिन ले लो और बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं
  • विटामिन सी का सबसे अच्छा भोजन स्रोत पपीता, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, अनानास, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, कीवीज़, संतरे, खरबूजे और गोभी हैं।
  • कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों, साथ ही सार्डिन, टोफू, सामन, सोया दूध, अनाज और गोभी हैं।
  • फोलिक एसिड के उच्च स्तर वाले फूड्स गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, asparagus, मटर, सेम, मसूर, अजवाइन, एवोकैडो और साइट्रस हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 13
    4
    कभी सिरका या नींबू का रस के साथ कुल्ला करना: चूंकि वे एसिड हैं वे दांतों को नष्ट कर सकते हैं और बर्बाद कर सकते हैं। पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला।
  • इमेज शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 14
    5
    पर्याप्त नींद लें और अपने आप को तनाव न करने का प्रयास करें अत्यधिक थकावट चेहरे और मसूड़ों की सूजन पैदा कर सकता है, इसलिए प्रति रात कम से कम 7-8 घंटे सोते रहें। आप को जितना संभव हो उतना तनाव से बचने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि यह शरीर को एक रासायनिक, जो कि कोर्टिसोल के रूप में जाना जाता है, को छोड़ने के लिए उत्तेजित करता है, जो मसूड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों की सूजन से संबंधित है।
  • आप कर सकते हैं तनाव कम करें नियमित शारीरिक गतिविधि कर रही है शारीरिक व्यायाम खुशी के हार्मोन को रिलीज करता है, जो आपको एक अच्छे मूड में डालता है इसके अलावा, कसरत आपको शारीरिक रूप से टायर करती है, जिससे आपको बेहतर सोता है। इस तरह, एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को मार डालो!
  • आप तनाव, चिंता और छूट को कम करने का प्रयास कर सकते हैं, हर दिन अपने लिए कुछ समय ले जा सकते हैं, एक किताब पढ़ सकते हैं या एक आराम स्नान ले लो. सो जाने से पहले आपको बहुत उत्साह भी नहीं होना चाहिए, इसलिए बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे टीवी और कंप्यूटर बंद करें।
  • कम करें गम सूजन चरण 15
    6
    तम्बाकू को समाप्त करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, तंबाकू मसूड़ों से बहुत परेशान है और जो लोग धूम्रपान करते हैं या अन्य तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं वे गम रोग के विकास के अधिक जोखिम में होते हैं। यदि संभव हो, तो आपको सभी तरीकों से देखना चाहिए धूम्रपान बंद करो या कम से कम उपभोग को कम करें.
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 16
    7
    एक दांत की सफाई और एक जांच परीक्षण के लिए दंत चिकित्सक को देखें। सूजन मसूड़ों अक्सर, एक और अधिक गंभीर दंत समस्या की एक मिसाल हैं इस तरह के periodontitis, पट्टिका की वजह से, क्षय रोगाणु के रूप में और फिर, अगर आपको लगता है कि आपके मसूड़ों हमेशा सूजन हैं, तो आप दंत चिकित्सक के लिए एक नियुक्ति करनी चाहिए। वह आपको यह बता सकता है कि समस्या आपके मौखिक गुहा के साथ क्या है और उचित उपचार पर आपको सलाह देगा। यहां तक ​​कि अगर आपके दाँत और मसूड़ों को पूरी तरह से स्वस्थ दिखता है, तो अपने दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सक को साल में कम से कम दो बार जाने की अच्छी आदत है।
  • टिप्स

    • अपने दांतों को ब्रश करते समय, सुनिश्चित करें कि मसूड़ों को परेशान करने से बचने के लिए कड़ी मेहनत न करें। नरम ब्रश टूथब्रश का प्रयोग करें, अपने मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए लेंस और कोमल परिपत्र आंदोलन बनाएं।
    • हर महीने ब्रश बदलें, जैसा कि पुराने एक अक्सर कई बैक्टीरिया को बरकरार रखता है
    • यदि आपके पास हाल ही में डेंटल फ्लॉस के साथ अपने आदतों को बदल या आप निष्क्रियता की अवधि के बाद इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया है अगर, मसूड़ों गले में सूजन है या पहले सप्ताह में थोड़ा खून बहाना हो सकता है। हालांकि, इसे इस्तेमाल करने की आदत रखें और आप देखेंगे कि मसूड़ों को सामान्य वापस आ जाएगा!

    चेतावनी

    • यद्यपि घरेलू उपचार के साथ दर्द कम करने के तरीके हैं, यदि मसूड़ों को सूजना जारी है तो यह आवश्यक है कि आप एक दंत चिकित्सक की यात्रा करें। जींगिवल सूजन के पीछे अक्सर एक और अधिक गंभीर बीमारी छिपती है जिससे गंभीर क्षति हो सकती है।
    • भोजन और पेय जो बहुत गरम या बहुत ठंडे हैं, उसका उपभोग न करें। बहुत से लोग मसूड़ों का दावा करते हैं जो तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, खासकर जब वे बड़े होते हैं नतीजतन, जमे हुए पेय या गर्म चाय, कॉफी और सूप से बचने के लिए सबसे अच्छा होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें खाने से पूरी तरह से बचाना होगा, लेकिन यदि आप उन्हें पीने से पहले क्रमशः गर्म या ठंडा होने तक इंतजार करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com