बिल्ली के दाँत को कैसे साफ करें

दांत की सफाई स्वच्छता की नियमितता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। एक विशेष उपकरण और एक समर्पित टूथपेस्ट के साथ बिल्ली के दांतों को ब्रश करना मुंह में विकसित पट्टिका और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है, जिसके बदले में समग्र स्वास्थ्य और मौखिक गुहा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह ऑपरेशन एक वयस्क पर काफी मुश्किल हो सकता है जो इसके लिए उपयोग नहीं किया जाता है। हालांकि, कुछ प्रयासों के बाद, आप और बिल्ली दोनों, आपको प्रक्रिया से परिचित होना चाहिए। अपने दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए हर दिन (या कम से कम साप्ताहिक) अपने दांतों को ब्रश करने की कोशिश करें।

कदम

भाग 1

तैयारी
छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 1
1
पशु चिकित्सक पर जाएं इस तरह से आप पुष्टि कर सकते हैं कि क्या पट्टिका और टैटार ने बिल्ली के दांतों पर जमा किया है या नहीं। फलक को ब्रश से हटाया जा सकता है, लेकिन टैटार हटाने के लिए विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है और प्रक्रिया केवल पशु चिकित्सा क्लिनिक में ही की जा सकती है।
  • इसके अलावा, डॉक्टर पशु के सामान्य स्वास्थ्य का मूल्यांकन करेंगे और आपको बताए कि क्या यह आपके दांतों को ब्रश करने के लिए सुरक्षित है या नहीं।
  • यह भी बिल्लियों के लिए सुरक्षित और प्रभावी मौखिक स्वच्छता उत्पादों की सिफारिश करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 2
    2
    सामग्री खरीदें बुनियादी उपकरणों में जानवरों के लिए नरम ब्रश टूथब्रश और बिल्लियों के लिए टूथपेस्ट शामिल है। आप उस बिल्ली का दाँत ब्रश करने के लिए मनुष्य का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि फ्लोराइड इन जानवरों के लिए विषाक्त है। आपको बिल्लियों के लिए एक विशिष्ट टूथब्रश की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 3
    3
    Xylitol (एक स्वीटनर) के साथ प्रत्येक टूथपेस्ट बिल्ली को घातक साबित कर सकती है।
  • टूथब्रश हैं जो किसी उंगली पर लगाए जा सकते हैं या उन बच्चों के समान मॉडल हो सकते हैं, लेकिन यह सिर्फ बिल्लियों के मुंह के लिए तैयार किए गए हैं।
  • आप पालतू स्टोर पर मौखिक स्वच्छता किट खरीद सकते हैं, जिसमें सही टूथब्रश और टूथपेस्ट शामिल हैं
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 4
    4
    टूथपेस्ट के लिए बिल्ली का स्वागत करते हैं इसे धीरे-धीरे प्रक्रिया से परिचित कराएं, अधिमानतः कुछ दिनों में। ऐसा करने पर, तनाव न करें, उसे समझना सीखें कि उसके लिए क्या इंतजार है और इसके परिणामस्वरूप भयभीत नहीं होगा - इसके अलावा, कम संभावनाएं हैं कि यह टूट जाएगी।
  • शुरू करने के लिए, अपनी अंगुली की नोक पर कुछ टूथपेस्ट डाल दें और बिल्ली को चाटना दें। अगले दिन प्रक्रिया को दोहराएं, लेकिन इस बार जानवर की मसूड़ों और ऊपरी दाँतों पर अपनी उंगली को रगड़ें। तीसरे दिन टूथपेस्ट टूथब्रश पर रख दिया और बिल्ली इसे चाटना दो।
  • लोगों की तरह बिल्लियां, स्वाद के मामले में प्राथमिकताएं हैं सफाई को जितना आसान हो उतना आसान बनाने के लिए, आपको अलग-अलग टूथपेस्ट खरीदनी चाहिए, यह समझने के लिए कि आप अपने नमूने के लिए सबसे अच्छा कौन पसंद करें।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 5
    5
    टूथब्रश के लिए पशु को सत्कार करना। अपने दांतों को साफ करने के लिए इसे इस्तेमाल करने से पहले मुझे थोड़ी-सी खेलना चाहिए, इस तरह आपको अधिक आरामदायक महसूस होगा। ज्यादातर बिल्लियों के लिए वस्तुओं की सतह पर उनके गाल और मसूड़ों को रगड़ते हैं "उन्हें चिह्नित" अपनी गंध के साथ, इस प्रकार अपनी संपत्ति का दावा है
  • अपनी बिल्ली को टूथब्रश के साथ ऐसा करने दें और सफाई के लिए इसका उपयोग करने से पहले इसे अपने मुंह के करीब ले जाने के लिए इस्तेमाल करें। उसे दो या तीन दिन टूथब्रश से एक बार में एक बार 20 मिनट में एक बार खेलने की इजाजत दे, उसे दांतों को ब्रश करने से पहले परिचित होने दें।
  • यदि आपके पास एक से अधिक नमूना हैं, तो जांच लें कि प्रत्येक व्यक्ति का अपना निजी टूथब्रश है और कई जानवरों के दांतों को साफ करने के लिए इसका उपयोग नहीं करें।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 6
    6
    प्रेस हर बार जब यह उपकरणों के साथ सकारात्मक बातचीत। जैसा कि आप टूथब्रश और टूथपेस्ट के लिए इस्तेमाल करते हैं, एक बार जब आप सही रवैया दिखाते हैं, तो उसे थोड़ा व्यवहार या उसके पसंदीदा खिलौने के साथ पुरस्कृत करना याद रखें।
  • यदि यह टूटेब्रश या टूथपेस्ट द्वारा यादगार या भयभीत लगता है, तो इसे कोई इनाम न दें, अन्यथा नकारात्मक बातचीत को मजबूत करें।
  • भाग 2

    बिल्ली के दांतों को साफ करें
    छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 7
    1
    एक आरामदायक सतह पर पशु रखें। यह आपको प्रक्रिया के दौरान आराम करने की अनुमति देता है। यदि आप जानते हैं कि बिल्ली सबसे अधिक संभावना है, तो उसे एक तौलिया में लपेटने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे वह खरोंच और बचने की कोशिश कर सके।
    • अपने दांतों को ब्रश करने के लिए आपको 30 सेकंड से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।
    • यदि आपकी पालतू असहजकारी है या बचने की कोशिश करता है तो यह लंबी पैदल की शर्ट और दस्ताने पहनने के लायक है
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 8
    2
    अपने दाँत ब्रश करें टूथपेस्ट के लिए उपयोग करने के लिए आपको पहले से दो या तीन दिन दिए जाने चाहिए था चौथे दिन, टूथब्रश पर उत्पाद को लागू करें और कुछ दांत धोने की कोशिश करें।
  • प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं जब तक कि बिल्ली धीरे से मसूड़ों और दांतों के साथ ब्रश नहीं चलता। ऊपरी दाढ़ियों की जिंजिवल लाइन पर ब्रिसल को ले जाएं, उन्हें थोड़ा ऊपर की तरफ रखते हुए रखें ताकि वे गींगवा के नीचे भी साफ कर सकें।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 9
    3
    परिपत्र आंदोलनों बनाओ जब बिल्ली पिछले चरण में वर्णित सफाई के साथ सहज होती है, तो ब्रश को छोटे घेरे में आगे बढ़कर, सामने से सामने, मसूड़ों की मालिश करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 10
    4
    अपने दांतों को नियमित रूप से धो लें इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं - या कम से कम एक सप्ताह में दो बार - यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी छोटी बिल्ली का मुंह यथासंभव स्वस्थ है। हालाँकि सफाई से दांतों की दिखाई सतह पर पट्टिका को खत्म कर दिया जाता है, लेकिन यह जिंजीवल लाइन के तहत बनाई जाने वाली एक को खत्म करने में सक्षम नहीं है। हालांकि, प्रत्येक सत्र मौखिक गुहा में पट्टिका और बैक्टीरिया की मात्रा को काफी कम करता है।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 11
    5
    किसी भी विसंगति की जांच करें जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो अपने मुंह को जल्दी से देखें ताकि यह देखा जा सके कि क्या कोई भी बदलाव है जिसे चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, मसूड़ों से रक्तस्राव यह संकेत है कि बिल्ली को टैटार के पेशेवर पृथक्करण की आवश्यकता है, इसलिए आपको जल्द से जल्द क्लिनिक में ले जाना चाहिए। मवाद, पिंड, अल्सर, लालिमा या ढीले दांतों की उपस्थिति को पशु चिकित्सक द्वारा जाँच करनी चाहिए।
  • भाग 3

    सफाई के लिए वैकल्पिक विधियां
    छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 12
    1
    बिल्ली की वरीयताओं का निरीक्षण करें और तदनुसार उपचार अनुकूलित करें। कुछ नमूनों को आप दैनिक या द्विवार्षिक रूप से अपने दांतों को ब्रश करने की अनुमति नहीं देते हैं यदि आपका पालतू इस श्रेणी में आता है, तो पेशेवर सफाई के लिए पशु चिकित्सा क्लिनिक की नियमित यात्राओं के साथ नीचे वर्णित समाधानों में से एक को संयोजित करने का प्रयास करें:
    • आपको पता होना चाहिए कि मौखिक स्वच्छता के लिए बनाई गई मिठाई, खिलौने, योजक या खाद्य पदार्थ टूथब्रश की कार्रवाई को बदलने में सक्षम नहीं हैं।
    • इसके अलावा, यदि बिल्ली को डॉक्टर से ले जाने पर उसे अत्यधिक या असामान्य रूप से थका हुआ हो, तो आपको तनाव के संबंध में इस प्रतिक्रिया पर विचार करना चाहिए कि जब आप अपने दांतों को ब्रश करने की कोशिश करते हैं तो बिल्ली का कारण बनता है।



  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 13
    2
    कुछ भोजन का उपयोग करें "विशेष"। बिल्लियों के लिए कुछ खाद्य पदार्थ और व्यवहार हैं जो विशेष रूप से दांतों से पट्टिका को अलग करने के लिए तैयार किए जाते हैं। आमतौर पर, ये क्रकक्वेट्स किसी न किसी सतह के साथ होती हैं क्योंकि बिल्ली उन्हें चबाने देती है, वे पट्टिका को खत्म करते हैं
  • उन खाद्य पदार्थों के लिए देखो जो लेखन को दिखाते हैं "दंत स्वास्थ्य के लिए" जब आप फलक संचय की जांच करने के लिए भोजन खरीदते हैं। लेकिन याद रखें कि अगर यह टैटर पहले ही कठोर हो गया तो वे अप्रभावी हो सकते हैं - इस मामले में, इन खाद्य पदार्थों की कोशिश करने से पहले बिल्ली को एक व्यावसायिक पृथक होना चाहिए। आपको अभी भी अपने पशु चिकित्सक से बात करनी चाहिए, चूंकि बिल्ली में ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जो इन खाद्य पदार्थों (मुंह के दर्द और गुर्दा की समस्याओं सहित) के खपत के साथ असंगत हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 14
    3
    माउथवैश या एडिटिव्स का उपयोग करें कई पदार्थ हैं जो आप पानी में जोड़ सकते हैं और जो बिल्ली के मौखिक गुहा में बैक्टीरिया की मात्रा को कम करते हैं। क्लोरहेक्सिडिन या ऑक्सीफैश पानी के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले योजक हैं (पैक्स पर दिए गए खुराक के बाद)
  • अगर इन उत्पादों को बिल्ली के लिए उपयोगी हो सकता है और यदि आपके पागल मित्र के पास कोई रोग विज्ञान है तो डॉक्टर से पूछें। कुछ स्प्रे तैयार करने में बेचे जाते हैं और सीधे दांतों पर लागू होते हैं
  • याद रखें कि वे टैटार को समाप्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन मौखिक गुहा की जीवाणु आबादी को नियंत्रण में रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 15
    4
    खिलौने का परीक्षण आप चबाये हुए खिलौने खरीद सकते हैं जो आपके दांतों को साफ करते हैं, कठोर टैटर को हटा दें, मसूड़ों की मालिश करें और साथ ही बिल्ली का आनंद लें। इन जानवरों को चबा करने के लिए एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है, इसलिए आप उन्हें इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए कुछ के साथ प्रदान करें और साथ ही दंत स्वच्छता में सुधार करें।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 16
    5
    व्यावसायिक सफाई के लिए इसे सबमिट करें घर पर नियमित रूप से सफाई के बावजूद, कुछ नमूनों को सामयिक स्वच्छता की आवश्यकता होती है (जैसे कुछ लोगों को दंत चिकित्सक के पास अक्सर दूसरों की तुलना में जाना पड़ता है)। अगर टैटर गिनगीवल लाइन के साथ जमा करना शुरू कर देता है, तो समय एक पेशेवर पृथक्करण के लिए आया है।
  • टैटर में एक भूरा पदार्थ का स्वरूप होता है जो मसूड़ों के किनारे पर जमा होता है। यदि आप इसे उपेक्षित करते हैं, तो यह एक मोटा और गहरा परत बन जाता है, कुछ मामलों में यह ग्रे भी हो जाता है
  • भाग 4

    कारणों को समझना क्यों आपको बिल्ली के दाँत धोना चाहिए
    छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 17
    1
    पट्टिका और टैटार को पहचानना सीखें पशु के मुंह में मौजूद बैक्टीरिया दंत सतहों का पालन करने वाले पट्टिका का रूप लेती हैं इस पट्टिका brushing से हटाया नहीं जाता है, तो वह एक पदार्थ है कि दांतों पर पुख्ता है और केवल पशु चिकित्सा क्लीनिक में scaler से हटाया जा सकता धातु के और टैटार में बदलने के लिए, शुरू होता है।
    • गंदी मौखिक स्वच्छता से उत्पन्न होने वाली कई बिल्लीगत बीमारियां हैं, इसलिए ध्यान से पट्टिका और टैटर के गठन की जांच करें।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 18
    2
    मसूड़े की सूजन पहचानें यह मसूड़ों की एक सूजन है जिसमें मार्जिन के साथ एक गहरा लाल रेखा है। मनुष्यों की तरह, यह बीमारी खराब दंत स्वास्थ्य का संकेत है और इसे एक गंभीर रोग से पहले पशुचिकित्सा द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 19
    3
    पारंडोनल संकेतों पर प्रलेखित। यह रोग विकसित करता है जब उपेक्षित gengivite- गम रेखा के नीचे गहरी परत को प्रभावित करता है और संक्रमित दंतकोटर तदनुसार, दर्दनाक फोड़े उत्पन्न कर रहे हैं dentario- और दांतों ढीली हो।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 20
    4
    मौखिक अल्सर पर ध्यान दें जब मसूड़े की सूजन अनुपचारित छोड़ दिया है, वे में दर्दनाक अल्सर बना सकते हैं लाल घावों का उपयोग, बिल्ली के मुंह से अक्सर खूनी श्लेष्मा झिल्ली के रूप में मुंह में दिखाई देते हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 21
    5
    बिल्ली के समान ईोसिनोफिलिक ग्रेन्युलोमा को पहचानता है यह एक ऐसी स्थिति है जो अल्सर और एडिमा के समान है, लेकिन ये बिल्ली के ऊपरी होंठ पर स्थित हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 22
    6
    स्टामाटाइटिस के संकेतों पर ध्यान दें यह मुंह की एक अत्यंत दर्दनाक सूजन है - पशु में कई कठिनाइयों का खाना है और खाना भी मना कर सकते हैं मुंह के अंदर लाल और सूजन है।
  • खराब मौखिक स्वच्छता से उत्पन्न होने वाली कई बीमारियों से भी बिल्ली का शिकार हो सकता है।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 23
    7
    अन्य बीमारियों से अवगत रहें यह दिखाने के लिए अधिक और अधिक प्रमाण हैं कि विभिन्न अंग रक्तप्रवाह के माध्यम से मुंह से घूमते बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से प्रभावित हो सकते हैं। मुंह से जीर्ण सूजन ऐसे ऊंचा लीवर एंजाइम, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और मधुमेह के रूप में विभिन्न समस्याओं, के लिए योगदान कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • चिकित्सकीय स्वास्थ्य बिल्लियों के लिए ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मनुष्य के लिए है एक नियमित दंत सफाई जानवरों का आनंद लेने के लिए उन्हें गारंटी देता है "चांदी का साल" बरकरार दांतों के साथ
    • दाँत की सफाई को अपने गलती मित्र के साथ बिताए समय के एक अभिन्न अंग के रूप में शामिल करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपका पशु चिकित्सक आपकी वार्षिक यात्रा के दौरान आपके बिल्ली के दांतों की जांच करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com