कैसे सपना बहुत खुले आंखों से बचें

अगर दिन में सपने देखने से आपका दैनिक जीवन बाधित हो जाता है, तो इसका मतलब यह है कि आपको अपनी एकाग्रता में सुधार करना होगा और रात में अपने सपनों को छोड़ना होगा। बादलों में अपने सिर के साथ रहने से बचने के लिए, सबसे पहले आपको समझना चाहिए कि आपकी कल्पनाओं की प्रासंगिकता क्या है और उनका उद्देश्य क्या है फिर कुछ तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें जिससे आप उन्हें शामिल कर सकें, आपकी एकाग्रता में वृद्धि कर सकें और कुछ ऐसी चीज को समर्पित कर सकें जो आपके ध्यान की दहलीज पर निर्भर हो।

कदम

भाग 1

कल्पना करना प्रवृत्ति का विश्लेषण करें
स्टेप 1 अत्यधिक सावधानी से रखें
1
समझने की कोशिश करें कि दिन के उतार-चढ़ाव का उद्देश्य क्या है। यदि आप इस आदत को बदलना चाहते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि आप दिन के उजाले क्यों देखते हैं यदि आपको नहीं पता है कि कुछ क्यों होता है (यानी, वास्तविक समस्या क्या है), तो आपको एक समाधान तक पहुंचने में अधिक कठिनाई होगी। कभी-कभी लोग तनाव और अन्य दर्दनाक उत्तेजना से बचने के बारे में सोचते हैं वे अपनी काल्पनिक संसार में बच सकते हैं, अप्रिय और दर्दनाक भावनाओं का अनुभव नहीं कर सकते, बल्कि अपनी सभी इच्छाओं को संतोषित करने का सपना देखकर खुद को सांत्वना भी दिला सकते हैं। यह भी संभव है कि उनकी कल्पनाएं कुछ (एक आघात, हताशा की भावना, आदि) को भूलने की आवश्यकता से जुड़ी हुई हैं। इस तरह, वे कुछ स्थितियों या अतीत की यादों को प्रभावी ढंग से अनदेखा कर सकते हैं
  • सबसे अधिक आवर्ती डेड्रीम की एक सूची बनाएं और उनका अर्थ हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर दोस्तों के साथ बात करने का सपना देखते हैं, तो शायद इसका मतलब यह है कि आप अपने विचारों को स्पष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं जो कि हो सकता है और समझ सकें कि क्या देने का सबसे अच्छा जवाब क्या है। एक और उदाहरण देने के लिए, एक घर खरीदने के बारे में सोचने का तथ्य आपको बेहतर कल के बारे में सोचने और भविष्य की आशा रखने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • अपने आप से पूछना: "आम तौर पर, मुझे दिन के उतार-चढ़ाव की आवश्यकता क्यों महसूस होती है?"। क्या आप इसे भागने, खुद को विचलित करने, बेहतर महसूस करने या समय बिताने के लिए करते हैं?
  • स्टेप 2 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    2
    अपनी कल्पनाओं के पैटर्न की पहचान करना सीखें ऐसा करने से, आप उन्हें शामिल करने के लिए एक प्रभावी रणनीति विकसित कर सकते हैं क्या आप अपनी काल्पनिक दुनिया विशेष रूप से जब आप स्कूल या काम पर हैं दर्ज करने के लिए हो सकता है? क्या ऐसी परिस्थितियां हैं जो इस व्यवहार को ट्रिगर करते हैं?
  • नोट करें कि आप कितनी बार डेड्रीमस करते हैं एक घंटे के भीतर आप कितनी बार कल्पना करते हैं यह गणना करने के लिए एक अलार्म घड़ी शेड्यूल करें उदाहरण के लिए, जैसे ही आप इसे नोटिस करते हैं, इसे कागज के एक टुकड़े पर लिख दें इस तरह, जब आप वास्तव में अपने जादू दुनिया में पर्ची करते हैं, तब आपको क्षणों की अधिक जागरूकता आएगी। ऐसा होने की संभावना है कि आप यह महसूस करने में कुछ मिनट लग सकते हैं कि आप सपना देख रहे हैं, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है, क्योंकि आपको हर बार ऐसा होने पर लिखना होगा।
  • इमेज शीर्षक से अत्यधिक सावधानी से चरण 3 पर रखें
    3
    नकारात्मक परिणाम क्या हैं पता करें यदि आपकी कल्पनाएं आपके दैनिक जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं - उदाहरण के लिए, वे कार्य या अध्ययन, सामाजिक संबंधों या व्यक्तिगत दायित्वों को प्रभावित करते हैं - तो वे अत्यधिक और हानिकारक होने की संभावना रखते हैं दुर्भाग्य से, मन से घूमते हुए असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं।
  • अपनी कल्पनाओं के कारण होने वाले नकारात्मक परिणामों की सूची बनाएं उदाहरण के लिए, आप शामिल हो सकता है: अपने काम को पूरा करने के लिए क्योंकि आप अक्सर विचलित हो स्कूल प्रदर्शन, अक्षमता प्रभावित करता है कुछ ही समय परिवार या दोस्तों, एकाग्रता की कमी के साथ बिताया, दोस्तों और परिवार के सदस्यों को छाप है कि उन्हें सुनने नहीं क्योंकि आप पूरी तरह से अपने विचारों में अवशोषित कर रहे हैं
  • भाग 2

    तकनीकों का उपयोग करें जो आपको कल्पनाओं को कम करने की अनुमति देता है
    स्टेप 4 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    1
    अपने जागरूकता में सुधार करें बदलने के लिए, जब आप अपनी काल्पनिक दुनिया में प्रवेश करना शुरू करते हैं तो आपको पहले पलों के बारे में जागरूक होना चाहिए। एक बार जब आप अर्थ की पहचान कर लेते हैं, पैटर्न और जिस तरह से आपकी कल्पनाएं जीवन में प्रतिबिंबित होती हैं, समझने की सीखें जब आप हारने के बारे में हैं
    • संकेत कर रहे हैं कि के बारे में दुनिया को अपनी साक्षात्कारकर्ता के साथ आँख से संपर्क खोने शामिल से astrarti करने, कठिनाई आप कर रहे हैं क्या, तो क्या सिर्फ एक बातचीत के दौरान कहा गया है, बातें हैं कि के बारे में सोचना नहीं पर ध्यान केंद्रित किया है आकस्मिक परिस्थितियों के साथ संबंध, लोगों के साथ संवादों का आविष्कार करें या अपने सिर में होने वाली घटनाओं की कल्पना करें।
  • स्टेप 5 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    2
    अपनी कल्पनाओं के बारे में एक डायरी रखें जैसे ही आप दिन में सपने देखते हैं, तुरंत बंद करो और ध्यान दें कि आप क्या सोच रहे थे, लेकिन समय, स्थिति या स्थान और अवधि। इस तरह, आप क्षणों के बारे में जागरूक होना शुरू करते हैं, जब आप अपने विचारों से अवशोषित करते हैं और अपने व्यवहारिक पैटर्न को बेहतर ढंग से समझते हैं।
  • अपने भ्रमण की उपयोगिता के बारे में अपने आप से पूछें अपने आप से पूछें कि क्या वे किसी तरह आपकी सहायता करते हैं
  • स्टेप 6 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    3
    अपने डेड्रीम के नियम और सीमा निर्धारित करें कुछ प्रकार की कल्पनाओं में नकारात्मक प्रभाव शामिल होता है। उदाहरण के लिए, लोगों को, जो बहुत अच्छी तरह से पता नहीं है के लिए, अकेलापन की भावना को बढ़ावा दे सकते हैं, यदि वे लोग हैं, जो अपने जीवन का हिस्सा हैं से जुड़े हुए हैं के रूप में, वे भावनात्मक संबंधों और कुल पूर्ति की भावना को बढ़ावा देने में सक्षम हैं।
  • सीमा निर्धारित करें, यदि अधिक हो तो, आपको कल्पनाओं से रोकना। उदाहरण के लिए, सपनों में खुद को खोने से बचें जो अंतरंगता, पैसे की बर्बादी या चरम हिंसा के कृत्यों को छूते हैं।
  • कभी-कभी, जब आप अपने विचारों में अवशोषित होते हैं और आप समय बर्बाद कर रहे हैं, तो आप घड़ी को देखें इस तरह, आपको याद आएगा कि आप जिन क्षणों का अनुभव कर रहे हैं, उनमें से अधिकांश को वापस करना कितना अनमोल है!
  • स्टेप 7 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    4
    अपने आप को विवाह करने की क्षमता का लाभ उठाएं खुद को प्रतिबिंबित करने और व्यक्तिगत लक्ष्यों की योजना बनाने के लिए अपने मन में घूमने की कोशिश करें। मनोचिकित्सा में कल्पना और विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, खासकर चिंता और अवसाद का इलाज करने के लिए। उन्हें अभ्यास में डालकर, आप अपने सपनों को कुछ उपयोगी और आराम से निर्देशित कर सकते हैं।
  • एक निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम में आपकी आंखों को बंद करने और कल्पना की जाती है कि आप एक सुरक्षित स्थान पर हैं। यह एक समुद्र तट, एक बेडरूम, एक चर्च या किसी अन्य स्थान से हो सकता है जो आपको सुरक्षित और आराम से महसूस करता है सभी भावनाओं को आप की कल्पना करो तापमान, हवा, भौतिक धारणा और सभी भावनाओं को जागृत करने पर विचार करें। गलतियों और शोरों की कल्पना करें जैसे कि आप वास्तव में उस जगह पर थे। क्या कोई अन्य लोग हैं? तुम क्या कर रहे हो? जब तक आप पूरी तरह से आराम और अपनी आँखों को फिर से खोलने के लिए तैयार नहीं होते तब तक अपने दिमाग में रहें।
  • आप ऑनलाइन संसाधन प्राप्त कर सकते हैं जो आपको इस अनुभव के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • स्टेप 8 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    5
    खड़े हो जाओ और आगे बढ़ें जैसे ही आप दिन में सपने देखते हैं, उठो और अपने आप को और अधिक गतिशील के लिए समर्पित करें अपनी कुछ शारीरिक ऊर्जा को रिहा करके, आप अपने विचारों को बे पर रख सकते हैं और एकाग्रता प्राप्त कर सकते हैं।
  • खींचने की कोशिश करो स्टैच ऊपर की तरफ, जहाँ तक आप कर सकते हैं उसके बाद जब तक आप फर्श को छूते नहीं (जब तक आप कर सकते हो) तब तक अपने पैरों को अपने धड़ के साथ ऊपर और नीचे खड़े हुए।
  • आप कूद सकते हैं, जगह में चला सकते हैं या अपनी बाहों को हिला सकते हैं। जगह और स्थिति जिसमें आप हैं के लिए उपयुक्त कुछ व्यायाम करने की कोशिश करो
  • स्टेप 9 में अत्यधिक सावधानी से रखें
    6
    ध्यान केंद्रित करने के बाद स्वयं को एक पुरस्कार दें हर बार जब आप अपनी कल्पनाओं के जाल में गिरने के बिना कार्य पूरा करने का प्रबंधन करते हैं, तो अपने आप को कुछ दे दो। दूसरे शब्दों में, आप विधि है जिसके द्वारा, कुछ शोध के अनुसार, आप प्रभाव डालने की अनुकूलता पर आदेश (कैसे ध्यान अवधि में सुधार करने) उत्पादक व्यवहार को बढ़ाने के लिए चालू कर सकते हैं के आधार पर सकारात्मक सुदृढीकरण को अपनाना चाहिए। साथ ही, आपको व्यक्तिगत सीमाएं लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा (उदाहरण के लिए, यदि आप जो काम कर रहे हैं तो आप को पूरा नहीं करते हैं तो लाइटर और मजेदार गतिविधियों में मत जाओ) और आने के लिए कुछ पुरस्कृत करने के लिए प्रतीक्षा करें (इनाम)।
  • अपने आप को अपने आप को कुछ देने की कोशिश करें, जैसे मिठाई या नाश्ते
  • एक इनाम के रूप में, आप काम से 5 मिनट का ब्रेक भी ले सकते हैं। यदि बुद्धिमानी से स्थापित हो, तो रुकावट वास्तव में लोगों के प्रदर्शन को बेहतर बनाता है इन क्षणों का लाभ उठाएं, अपने आप को कुछ सुखद करने के लिए समर्पित करें, जैसे कि आपकी पसंदीदा गेम खेलना या किसी मित्र को संदेश।
  • स्टेप 10 से अत्यधिक सावधानी से रखें



    7
    मनोचिकित्सा पर विचार करें खुली आंखों के साथ बहुत अधिक सपना देखकर एक समस्या बन सकती है और निजी जीवन में समझौता हो सकता है, जिससे रिश्ते में कठिनाइयों, स्कूल में, काम पर या अन्य दैनिक गतिविधियों में इन मामलों में, मनोचिकित्सा उपयोगी हो सकता है
  • एक मनोवैज्ञानिक, एक परिवार या दो सलाहकार, या एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 3

    एकाग्रता और ध्यान बढ़ाना
    स्टेप 11 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    1
    पूरे जागरूकता को बढ़ावा देने वाले अभ्यासों का प्रयास करें जब आप दिमाग में रहते हैं, तो आप कल्पनाओं या अवधारणाओं में अवशोषित होते हैं जो जरूरी नहीं कि आपके आसपास क्या हो रहा है। वर्तमान साधनों के बारे में पूरी तरह से जागरूकता रखने के लिए आसपास के वास्तविकता पर ध्यान देना।
    • फलों का एक टुकड़ा खाने के दौरान जो भी आपको लगता है, देखो और सुगंध पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
    • जागरूकता के अभ्यास पर स्वयं को सूचित करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें और वर्तमान में एकाग्रता की नई तकनीकों को जानें।
  • स्टेरप 12 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    2
    की तकनीकों का उपयोग करें "ग्राउंडिंग"। ग्राउंडिंग (या रीूटिंग) आपको भावनात्मक पीड़ा से खुद को दूर करने की अनुमति देती है। यह विशेष रूप से सबसे जटिल परिस्थितियों में उपयोगी होती है, जब आप उन भावनाओं की दया पर होते हैं जिन्हें आप प्रबंधित नहीं कर सकते हैं, और एक स्वस्थ तरीके से बदल सकते हैं, जो दिमाग की कल्पना या कल्पनाओं की प्रवृत्ति है। जब आप ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो आप हर समय ग्राउंडिंग अभ्यास कर सकते हैं। एक बार समाप्त होने पर, पहले कार्य पर लौटें। आपको पता चल जाएगा कि इन तकनीकों का अभ्यास करने के बाद आपके स्तर का ध्यान बढ़ गया है।
  • कुछ वस्तुओं को नाम दें जो कमरे में हैं और उनके अलग-अलग उपयोग हैं
  • आप एक रंग या जानवर का नाम भी कह सकते हैं जो आपके दिमाग से गुज़रता है।
  • इन अभ्यासों पर बहुत अधिक समय खर्च करने से बचें, अन्यथा आप अपनी कल्पनाओं को वेंट देने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक मिनट पर्याप्त होगा, फिर से शुरू करें कि आप क्या कर रहे थे।
  • स्टेप 13 में अत्यधिक सावधानी से रखें
    3
    पर्याप्त नींद जाओ नींद की कमी दिन की सांस की प्रवृत्ति को बढ़ा सकती है। यदि आप अपना मन रात की नींद नहीं देते, तो एक जोखिम है कि यह दिन के दौरान अधिक सक्रिय होगा। इसके अलावा, अनिद्रा समस्याओं वाले लोगों को अवसाद, चिंता और शारीरिक रोगों से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है।
  • एक प्रोग्राम विकसित करें जो रात्रि विश्राम को नियंत्रित करता है (अर्थात, जब आप सो जाते हैं और जागते हैं तो स्थापित करें) और प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे सोते हैं
  • शाम को कुछ नींद लेने के लिए कुछ विश्राम और साँस लेने की तकनीक का प्रयास करें।
  • स्टेप 14 में अत्यधिक सावधानी से रखें
    4
    ब्रेक लें यदि आप देखते हैं कि आप अपने विचारों से विचलित हैं, तो आपको एक ब्रेक लेना चाहिए कभी-कभी, जब हम फोकस खोना शुरू करते हैं, इसका मतलब है कि हमने बहुत मुश्किल काम किया है। वास्तव में, एक रुकावट व्यक्तिगत प्रदर्शन, विशेषकर अवधारणा गतिविधियों में सुधार कर सकती है।
  • सड़क पर चलने या चार कदम उठाने की कोशिश करें
  • कुछ मिनटों के लिए आपको कुछ पसंद करें, एक नाश्ते, कुछ संगीत सुनें या टीवी को चालू करें
  • अत्यधिक सावधानी से चरण 15 से रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    मानसिक और शारीरिक रूप से व्यस्त रहें यदि आप अपनी काल्पनिक दुनिया में प्रवेश करना शुरू करते हैं, तो आपके पास कुछ नहीं करना और सुस्ती करना है, व्यवसाय में आने का प्रयास करें ध्यान समस्याओं वाले लोग वास्तव में आगे बढ़कर एकाग्रता पा सकते हैं।
  • एक तकिया, एक नरम खिलौना या एक विरोधी तनाव गेंद के साथ खेलने के लिए जाओ
  • कुछ लोगों के अनुसार, संगीत सरल काम करते समय बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। वास्तव में, यह आपको कुछ विचारों से मन को विचलित करने और अधिक महत्वपूर्ण पहलुओं पर निर्देशित करने की अनुमति देता है।
  • भाग 4

    ध्यान बढ़ाने की गतिविधियों में व्यस्त
    स्टेर 16 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    1
    नए शौक खोजें ध्यान केंद्रित करने के लिए मजेदार गतिविधियों पर लगना
    • अपने आप को उत्तेजित करने के लिए कुछ समर्पित करें उदाहरण के लिए, आप एक अच्छी जगह में वृद्धि कर सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं, एक कला शो में जा सकते हैं, आदि।
    • शारीरिक गतिविधि करो साइकिल चालन, हाइकिंग, खेल खेलना, नृत्य करना, एरोबिक्स या योग वर्ग लेने की कोशिश करें।
    • उन सभी से बचें जो आपको कल्पना करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जैसे बहुत ज्यादा टीवी देखना रचनात्मकता को रोकते हुए टेलीविजन जोखिमों का अत्यधिक उपयोग और दिन के उजाले की प्रवृत्ति बढ़ रही है।
  • स्टेरप 17 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    2
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें सामान्य रूप से, पर्याप्त सामाजिक सहायता से घिरे वे बेहतर मानसिक स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं। हमें किसी भी प्रकार की समस्या से निपटने के लिए दूसरों की सहायता की आवश्यकता है, जिसमें हमारे दिमाग से बहुत अधिक प्राप्त करने या हमें बहुत ज्यादा विचलित करने का तथ्य शामिल है
  • किसी को आप अच्छी तरह से जानते हैं, आसानी से आपको सक्षम करने के लिए संपर्क करें उससे पूछें कि क्या वह आपके फोन कॉल का जवाब देने और चैट करने के लिए तैयार है, जब आप देखते हैं कि आप विशेष रूप से अपने विचारों में अवशोषित कर रहे हैं
  • यदि आप ध्यान दे रहे हैं कि आप दिन-रात का अनुभव कर रहे हैं तो आप मित्रों या परिवार से आपको सूचित करने के लिए कह सकते हैं। इस तरह, आप अपनी समस्या के प्रबंधन में अधिक उत्तेजित और जागरूक होंगे।
  • स्टेप 18 में अत्यधिक सावधानी से रखें
    3
    कम योजना बनाएं और अधिक कार्रवाई करें नियोजन से, आप दिन के उतारने की संभावना रखते हैं, क्योंकि आपको एक स्थिति के बारे में बहुत ज्यादा सोचने और एक लक्ष्य प्राप्त करने में समय लगता है। इन मामलों में, आपको कल्पना करना बंद करना और काम करना है!
  • एक योजना बनाएं और उसका सम्मान करें यदि आप अपने विचारों के जाल में आते हैं, उठो और स्थिति से दूर हो या कुछ अधिक उत्पादक के लिए समर्पित हो।
  • यदि आप दिन-रात का ध्यान रखते हैं, तो धीरे-धीरे फिर से शुरू करें कि आप अपने दिमाग में कहीं और भटकने से पहले क्या कर रहे थे। खुद के साथ उदार और खुद को न्याय करने से बचने की कोशिश करें
  • टिप्स

    • अपने सपनों का पालन करें यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण काम करने का मौका है, तो बंद न करें! इस तरह, आप खाड़ी में अन्य कल्पनाओं को रखने में सक्षम होंगे।
    • अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने की कोशिश करें दिवाली की प्रवृत्ति एक तरह की लत में बदल सकती है, इसलिए यदि आप यह सीखना चाहते हैं कि उसे कैसे संभालना है तो आपको कठिन होना चाहिए। दिन के दौरान एकाग्रता में सुधार लाने और दिन के उछाल से बचने के लिए और अधिक सोने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com