बुरे सपने को रोकने के लिए कैसे करें

दुःस्वप्न बेहद अप्रिय हो सकता है, भय और चिंता पैदा कर सकता है और नींद की गुणवत्ता का समझौता कर सकता है। इससे शारीरिक थकान और मानसिक तनाव हो सकता है। हालांकि, इससे पहले कि हम उनसे निपट सकते हैं, उनके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है। अपने बुरे सपने के स्रोत को समझने के लिए पढ़ना जारी रखें और उन्हें फिर से होने से रोकने के लिए कदम उठाएं।

कदम

भाग 1

बुरे सपने को समझना
रुकने के बाद बुरे सपने को रोकने वाला पहला कदम
1
पता है कि वयस्कता में बुरे सपने हैं यह काफी सामान्य है। बहुत से लोग उन्हें बच्चों के साथ जोड़ते हैं और लगता है कि यह एक ऐसी घटना है जो विकास के साथ गायब हो जाती है। हालांकि, वयस्कों और बच्चों के लिए यह भी ऐसा करना असामान्य नहीं है।
  • वास्तव में, यह पाया गया है कि 1 से 2 वयस्कों में कभी-कभी बुरे सपने हैं, जबकि 2% और 8% वयस्क जनसंख्या पुराने या आवर्तक बुरे सपने से पीड़ित हैं।
  • बुरे सपने बहुत यथार्थवादी छवियों, विचारों और भावनाओं की विशेषता है, दिल की धड़कन को तेज करते हैं और कभी-कभी वे इतनी ताकतवर होते हैं कि वे आपको नींद से जगा सकते हैं ऐसा भी हो सकता है कि दुःस्वप्न का ब्योरा स्मृति में रहता है और भयावह और परेशान चित्र अक्सर भूलना कठिन होता है
  • नतीजतन, बुरे सपने सोने की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, जिससे शारीरिक थकावट, मानसिक चिंता और तनाव बढ़ जाता है। यदि नींद बुरे सपने से बाधित होती है, तो जीवन के अन्य पहलुओं में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, और लंबे समय में भी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इसलिए, मूल समझना और उन्हें होने से रोकने के लिए उपाय करना महत्वपूर्ण है।
  • रुकने वाले दुःस्वप्न का चरण शीर्षक चित्र
    2
    दुःस्वप्न और रात के भय के बीच का अंतर पता है। ये दो अलग-अलग प्रकार की नींद विकार हैं, जो कभी-कभी भ्रमित होते हैं।
  • बुरे सपने आरईएम स्लीप चरण के दौरान होते हैं, इसलिए आमतौर पर सुबह के समय में वे डरावना या परेशान सपने के रूप में अनुभव करते हैं जो बहुत यथार्थवादी लगते हैं। सपने का विषय व्यक्ति से अलग-अलग होता है, भले ही वयस्कों के ऊपर से पीछा किया या गिरने के बारे में बुरे सपने हों। जिन लोगों ने एक दर्दनाक घटना का अनुभव किया है वे अपने दुःस्वप्न में उस घटना को पुनः अनुभव करते हैं।
  • रात का भय वे नींद के गहरे चरण के दौरान होते हैं, इसलिए आमतौर पर रात के शुरुआती घंटों में। उन्हें डर की गहन भावना के रूप में अनुभव किया जाता है, जो सपने या छवियों के साथ नहीं है, बल्कि आंदोलन के द्वारा (बिस्तर में सरगर्मी या अचानक बैठे हुए), जिससे व्यक्ति जाग सकता है। आम तौर पर जब आप जागते हैं तो आपको याद नहीं है कि आप इतने भयभीत क्यों थे।
  • इमेज का शीर्षक, रुक बिज़नेस, स्टेप 3
    3
    ध्यान रखें कि बुरे सपने एक बड़ी समस्या का एक लक्षण हो सकता है। यद्यपि वयस्कों में कभी-कभी गंभीर अंतर्निहित कारणों के बिना सहज होते हैं, कभी-कभी ये मनोवैज्ञानिक स्थितियों जैसे कि चिंता, अवसाद या पोस्ट-ट्रांस्मैटिक तनाव विकार (PTSD) के परिणाम होते हैं।
  • यह विशेष रूप से सच है यदि इस विषय में हाल ही में एक दर्दनाक घटना या पर्याप्त परिवर्तन का अनुभव हुआ है, जैसे किसी किसी एक व्यक्ति की हानि, नौकरी, परिवर्तन, शल्यचिकित्सा या दुर्घटना में परिवर्तन या नुकसान
  • कभी-कभी दुःस्वप्न एक और सो विकार जैसे लक्षण होता है जैसे स्लीप एपनिया या बेचैन पैर सिंड्रोम। दूसरी बार, एक व्यक्ति केवल आनुवंशिक रूप से बुरे सपने के लिए संवेदनशील हो सकता है, वास्तव में अध्ययनों से पता चला है कि वहाँ एक आनुवंशिक घटक भी है।
  • भाग 2

    बुरे सपने को रोकना
    स्टॉप वियर नाइटमेर्स स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    1
    यह सभी पृष्ठभूमि विकारों से संबंधित है यदि आपकी बुरे सपने पहले से मौजूद समस्या का नतीजा है, जैसे कि स्लीप एपनिया या बाकी के बिना पैरों का लक्षण, इन स्थितियों को हल करने के लिए एक चिकित्सा के लिए सबमिट करके आपको बुरे सपने को भी कम करना चाहिए।
    • यदि दुःस्वप्न चिंता, अवसाद या PTSD से संबंधित है, कुछ प्रकार के चिकित्सा या कुछ विशेष दवाओं का सेवन आपको इन विकारों को कम करने और इसके परिणामस्वरूप बुरे सपने को कम करने में मदद कर सकता है।
    • पीड़ित, चिंता और आतंक संबंधी विकार जैसी समस्याओं का इलाज करने में मदद करने के लिए अक्सर विरोधी चिंता दवाएं निर्धारित होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप बुरे सपने को कम कर सकते हैं।
    • आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे अच्छा इलाज खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।
  • स्टॉप वियर नाइटमेयर स्टेप 5 शीर्षक
    2
    बिस्तर से पहले खाने से बचें झूठ बोलने से पहले एक पूर्ण पेट बुरे सपने को ट्रिगर कर सकता है, क्योंकि भोजन चयापचय को गति देता है और मस्तिष्क को अधिक सक्रिय बनाने के लिए संकेत भेजता है। इसलिए, सोने से पहले स्नैक्स को खत्म करने का यह एक अच्छा विचार है, खासकर उन लोगों की जो चीनी में उच्च है
  • स्टॉप वियर नाइटमेयर स्टेप 6 नामक छवि
    3
    तनाव कम करें. तनाव बुरे सपने को प्रोत्साहित कर सकते हैं, इसलिए दिन के दौरान आराम करने के लिए समय ले लो और अपने आप को एक स्वतंत्र और शांत मन के साथ बिस्तर पर सेट करें।
  • अभ्यास योग और ध्यान, दोनों तनाव मुक्त करने और मन को मुक्त करने के लिए उत्कृष्ट क्रियाकलाप हैं I एक कोर्स में भाग लेने या बस अपने घर के आराम में प्रत्येक दिन कुछ मिनट के लिए उनका अभ्यास करें।
  • जैसे अन्य गतिविधियां पढ़ना, बुनना, सवारी या परिवार और प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है।
  • इसके अलावा एक करें गर्म स्नान सो जाने से पहले यह आपको तनावपूर्ण दिन के बाद आराम करने में मदद कर सकता है, यह आपको अधिक शांत और शांतिपूर्ण महसूस करने से भी आपको छोड़ देता है
  • रुकने वाले दुःस्वप्न को रोकने वाला शीर्षक चित्र 7
    4
    आप जो दवा ले रहे हैं, उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ लोग दुःस्वप्न होने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं, इसलिए यदि आपको लगता है कि यह आपके लिए एक समस्या है तो अपने चिकित्सक से बात करें।
  • एंटिडिएंटेंट्स और कुछ ब्लड प्रेशर दवाएं अक्सर बुरे सपने के लिए जिम्मेदार होती हैं, इसलिए अलग-अलग दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है
  • कभी-कभी खुराक को बदलना या एक विशेष दवा का सेवन रोकना ऊष्मायन का कारण बन सकता है - इस मामले में, हालांकि, बुरे सपने को कम करना चाहिए क्योंकि शरीर उसके लिए उपयोग हो जाता है
  • स्टॉप वियर नाइटमेयर स्टेप 8
    5



    नींद में सुधार करें हालांकि बुरे सपने नींद का अभाव पैदा कर सकता है, यहां तक ​​कि सो भी बुरे सपने पैदा कर सकता है। इसलिए, नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए उपाय करने से बुरे सपने को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • अपने शयनकक्ष को एक आराम वातावरण बनाओ बिस्तर को साफ और साफ रखें, यह सुनिश्चित करें कि कमरा काफी अंधेरा है और तापमान बहुत गर्म या ठंडे से बचा जाता है। बिस्तर को आरामदायक बनाओ सभी अवांछित ध्वनियों को सुनने के लिए सफेद शोर मशीन चालू करें सुनिश्चित करें कि बेडरूम का प्रयोग केवल सोने के लिए किया जाता है, कमरे में काम नहीं कर रहा है, आप इसे तनावपूर्ण माहौल के साथ जोड़ सकते हैं
  • अधिक शारीरिक गतिविधि करें व्यायाम के साथ थका हुआ होना नींद में सुधार करने का एक शानदार तरीका है एक गतिविधि जिसे आप पसंद करते हैं, इसे चलना, शक्ति प्रशिक्षण, नृत्य करना, रोइंग या चढ़ाई करना और सप्ताह में 3 से 5 बार प्रशिक्षित करना अगर आप बेहतर कर सकते हैं, तो सुबह में व्यायाम करें। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सोने से पहले ही व्यायाम नहीं करते हैं, अन्यथा आप बहुत सक्रिय महसूस करेंगे और आप सो नहीं पाएंगे।
  • कैफीन, शराब और निकोटीन की खपत कम करें ये पदार्थ नींद में हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसलिए उन्हें खत्म करने के लिए एक अच्छा विचार है, या कम से कम उन्हें कम करें बिस्तर पर जाने से कम से कम 3 से 4 घंटे पहले शराब, कैफीन आधारित पेय और धूम्रपान करने से बचने का प्रयास करें।
  • रुकने के बाद बुरे सपने देखते हुए छवि 9
    6
    कल्पनाशील पुनरावृत्ति चिकित्सा से गुजरने का प्रयास करें यह एक प्रकार की संज्ञानात्मक चिकित्सा है, जो कि PTSD रोगियों में बुरे सपने को कम करने और अनिद्रा से ग्रस्त लोगों को बहुत प्रभावी साबित करता है।
  • इस उपचार में रोगी को अपने बुरे सपने के लिए एक वैकल्पिक अंत की कल्पना करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, एक अधिक सुखद या संतोषजनक परिणाम के साथ, जबकि वह अभी भी जाग रहा है।
  • कभी-कभी यह मौखिक रूप से किया जाता है, दूसरे समय में रोगी को बुरे सपने को वैकल्पिक अंतरालन लिखने, आकर्षित करने या रंगाने के लिए कहा जाता है।
  • भाग 3

    सुखद सपने को प्रोत्साहित करें
    रुकने वाले दुःस्वप्न को रोकने वाला शीर्षक चित्र 10
    1
    एक खोजें हंसमुख जगह. एक शांत और सुखी जगह की कल्पना करो, जैसे एक उष्णकटिबंधीय समुद्र तट या अलग पर्वत के ऊपर। आप अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं या एक वास्तविक पहचान सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह या क्या है, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह होनी चाहिए शांत और आराम
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप बिज़ ऑफ़ नाइटमेर्स स्टेप 11
    2
    खुश विचार बनाओ जब आप अपने आप को सोने के लिए छोड़ दें, हंसमुख चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें यह आपको कुछ पसंद कर सकता है, अपने आप को एक सुपर हीरो के रूप में कल्पना करने का प्रयास करें, जो एक प्रसिद्ध अभिनेता की तरह दुनिया को बचाता है या सपने की छुट्टी के लिए छोड़ने के बारे में सोचता है। इसके अलावा अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए और कल्पना कर सकते हैं कि ये आपकी मदद कर सकते हैं - साथ ही आपको बहुत अधिक वांछित काम करने, अपने आदर्श वजन को प्राप्त करने या सच्चा प्यार पाने के बारे में सोचने में मदद मिल सकती है।
  • रुकने के बाद बुरे सपने देखते हुए छवि 12
    3
    अपने बुरे सपनों के बारे में किसी से बात करें उस व्यक्ति को ढूंढें जिस पर आप भरोसा करते हैं और उन्हें अपने बुरे सपने के बारे में बताएं। इसके अलावा क्यों समझाओ आप डरे हुए हैं. कभी-कभी यह काफी है कि चीजों को बेहतर बनाने के लिए अपनी भावनाओं और भावनाओं को छोड़ दें। आप उन्हें एक में टिप्पणी करके उन्हें ट्रैक भी रख सकते हैं सपनों की डायरी, लेकिन ध्यान रखें कि एक वास्तविक व्यक्ति से बात करने के लिए कभी-कभी अधिक प्रभावी होते हैं जो आपको सुन रहा है
  • स्टॉप वियर नाइटमेयर स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    4
    के लिए खोजें नियंत्रण रखना अपने दुःस्वप्न का यह देखने की कोशिश करें कि क्या दुःस्वप्न में हेरफेर करने और कुछ चीजें होती हैं या नतीजे बदलने से इसे कम डरावना और दर्दनाक हो सकता है कुछ लोग अपने सपने को प्रबंधित करने में दूसरों की तुलना में अधिक सक्षम होते हैं, इसलिए यदि आप पहली बार ऐसा नहीं कर सकते तो निराश मत बनो।
  • स्टॉप बिज़ ऑफ़ नाइटमेर्स स्टेप 14 नामक छवि
    5
    रिलैक्स। दुःस्वप्न भी चिंता के कारण हो सकता है, जैसे कि आप नौकरी पाने के बारे में चिंतित हैं। चिंताओं को दूर करें और फिर भी खुश सपनों को वापस करें आप समुद्र तट पर ध्यान देने या समुद्र तट पर एक अच्छा दिन खर्च करके आराम कर सकते हैं बस सुनिश्चित करें कि यह एक शांत क्षेत्र है जहां आप आराम कर सकते हैं और अच्छा महसूस कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • डरावनी छवियों को न देखें और इससे पहले कि आप सो जाओ, इससे पहले कुछ भयानक बात न सुनो।
    • बिस्तर पर जाने से पहले मज़ेदार या हँसमुख देखें
    • डरावनी चीजें हैं जो हो सकता है के बारे में सोचने की कोशिश नहीं की।
    • बिस्तर पर जाने से पहले हंसमुख या आराम से संगीत सुनना आपको नकारात्मक विचारों से अपने दिमाग को मुक्त करने में मदद कर सकता है यदि एकमात्र सुखद चीजों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है तो यह एक अच्छा सपना बनाने में सक्षम होने की अधिक संभावना होगी।
    • बिस्तर से पहले हिंसक दृश्यों या डरावनी फिल्मों के साथ कुछ भी न देखें
    • सुनिश्चित करें कि आपका सोपन पर्यावरण सही है यदि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा है, तो यह शारीरिक परेशानी पैदा कर सकता है, जिससे मानसिक संकट हो सकता है, जिससे बुरे सपने पैदा हो सकते हैं।
    • सकारात्मक जीवन के बारे में सोचो जो आपके जीवन में हुआ है कल्पना करो कि आप क्या कर सकते हैं महान चीजें। किसी भी विचार, जब तक यह खुश है
    • अपने माता-पिता, भाई-बहन या किसी व्यक्ति से पूरी तरह से भरोसा करें रात के मध्य में जागने के दौरान शायद आप उनसे मदद मांग सकते हैं जब आप डरते हैं तो गले लगाने के लिए माता-पिता को हमेशा मदद मिलती है!
    • एक व्यक्ति का पता लगाएं जिसे आप रात के मध्य में भी बात कर सकते हैं। आप किसी को कॉल कर सकते हैं या घर पर एक व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जो तैयार है।
    • तुम्हारी रक्षा करने के लिए एक सपना पकड़ने वाला या एक बहुमूल्य पत्थर (एमिथिस्ट) प्राप्त करें, ताकि आप बुरे विचारों को भूल सकें।
    • याद रखें कि अधिकांश सपने असली नहीं हैं और वास्तविक जीवन में सच नहीं हो सकते। आराम करो और ठीक होने के लिए समय निकालें। एक अच्छी मुस्कान रहें और एक और महान और शांतिपूर्ण दिन रहने के लिए तैयार हो जाओ।
    • भयानक सपने को समाप्त होने पर भी सपने की डायरी रखें और उपयोग करें
    • अलग-अलग लोगों से बात करने की कोशिश करें और देखें कि आप किस पर विश्वास कर रहे हैं।
    • जैसे ही आप जागते हैं, फोन लेते हैं और सपने को कह कर रजिस्टर करते हैं। इस तरह, जब आप इसे सुनते हैं, तो आप अपने विचारों के विकास और वास्तव में क्या हुआ महसूस करेंगे।
    • समझने की कोशिश करें कि उनका क्या कारण है और यदि संभव हो तो कारण को खत्म करने के लिए, ताकि वे ठीक न हों।
    • अपने मन को साफ करने में मदद करने के लिए जड़ी बूटियों और सुखदायक प्राकृतिक उत्पादों को लेने का प्रयास करें
    • अपने शरीर को अकेले सोते रहें अपनी आँखें बंद करने के लिए खुद को सोने के लिए मजबूर करने की कोशिश मत करो जब तक आप थके हुए नहीं पढ़ते हैं, तब तक अपनी आँखों के साथ झूठ बोलें जब तक आपका शरीर गहरी नींद में नहीं गिरता (आपको पता नहीं चलेगा कि जब तक आप सुबह उठ नहीं बैठते थे)।

    चेतावनी

    • यदि बुरे सपने एक महीने के बाद नहीं रोकते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। कारण किसी प्रियजन की मौत हो सकती है, और इस मामले में, उन्हें अकेले से दूर करना बहुत कठिन है। यदि आपके पास चलने वाली समस्याएं हैं जिनकी आपको ज़िंदगी में सामना करना पड़ता है और आपको हमेशा इस विषय पर बुरे सपने हैं, तो एक पेशेवर से एक वैध सहायता प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com