बिल्लियों के बारे में एक स्वप्न की व्याख्या कैसे करें

बिल्लियों घरेलू दोस्त हैं, खतरनाक जंगली जानवरों और कलाकारों के लिए प्रेरक प्रेमी हैं। सपने में, वे संदर्भ के आधार पर अलग अर्थ ले सकते हैं। यह आमतौर पर माना जाता है कि वे स्त्रीत्व और हमारी आत्मा का सहज पक्ष का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

ड्रीम याद रखें
छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाली बिल्ली चरण 1
1
याद करो कि आपने स्वप्न के दौरान क्या किया था। बिल्ली के संबंध में आपको जो महसूस हुआ वह अनुभव किसी भी व्याख्या का ज्यादा संकेत है जिसे आप सपने के शब्दकोश में पढ़ सकते हैं। क्या आप खुश थे जब आपने बिल्ली देखी थी? या क्या आपको डर लगता है? यह समझने की कोशिश करें कि आपने इस दिमाग में क्यों उकसाया है।
  • इस भावना को बेहतर ढंग से समझने के लिए कि सपना बिल्ली ने आप को संचरित किया है, अन्य तत्वों के बारे में सोचें जिन्हें आप याद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप डूब रहे थे और बिल्ली ने आपको बचाया है, तो आपको एक महान आश्चर्य और कृतज्ञता महसूस हो सकती है। इससे आप समझ सकते हैं कि कभी-कभी अप्रत्याशित स्थानों या लोगों से मदद मिलती है।
  • क्या आप से परिचित बिल्ली थी? चाहे आप इसे जानते हैं या वास्तविक जीवन में नहीं, हो सकता है कि आपको जानवर के साथ परिचित होने की भावना महसूस हो। शायद यह सुरक्षा का प्रतीक है
  • यदि बिल्ली ने आपको डर की भावना महसूस करने के लिए प्रेरित किया है, तो शायद आपके जीवन में कुछ ऐसा है जो आपको परेशान कर रहा है या आपको डराता है। उदाहरण के लिए, यदि जानवर ने सपने में आप पर हमला किया, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको कुछ वास्तविक परिस्थितियों से हमला हुआ लगता है।
  • छवि का शीर्षक, एक सपना को शामिल करना बिल्लियों चरण 2
    2
    याद रखें कि सपने के हर विवरण महत्वपूर्ण है। उस जगह के बारे में सोचो जहां बिल्ली थी। क्या यह एक जंगली जानवर की तरह बाहर या घर पर एक घरेलू बिल्ली की तरह था? जानवरों के आगे क्या अन्य तत्व थे? उदाहरण के लिए, अगर यह चंद्रमा के साथ एक रात पर खुला था, तो आप भी पूर्णिमा, एक अंधेरे घर, पैरों के नीचे सूखे पत्ते की सरसराहट, एक उल्लू, ठंडी हवा और इतने का सपना प्रतीकों पर विचार करना चाहिए पर।
  • सपने भावनात्मकता व्यक्त करते हैं, तर्कसंगतता नहीं। शायद बिल्ली पानी के नीचे तैर रही थी, चुपचाप (और असत्यवादी) खुश आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि सपना मतलब नहीं है।
  • जैसा कि आप प्रत्येक तत्व को लिखते हैं, आपको लगता है कि उत्तेजना के बारे में सोचें स्वप्न अवचेतन से आता है और आप इसका अर्थ समझने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं।
  • छवि का शीर्षक जिसमें एक स्वप्न शामिल है बिल्लियां चरण 3
    3
    ध्यान रखें कि सपने व्यक्तिपरक हैं चूंकि वे अवचेतन मन से पैदा होते हैं, वे पूरी तरह से व्यक्तिगत हैं और आपकी प्रकृति और आपके अनुभवों को प्रतिबिंबित करते हैं। आपके सपने में एक बिल्ली का अर्थ किसी दूसरे के सपने में एक बिल्ली के समान नहीं हो सकता है। बहुत से लोग मानते हैं कि यह पशु एक व्यक्तिगत प्रतीक है, जो केवल व्यक्ति का ही चिंतित है
  • ध्यान रखें कि यह आपके लिए विशेष रूप से किस प्रकार दर्शाता है क्या आप बिल्लियों से एलर्जी है? जब आप बच्चे थे तो क्या आपके पास बिल्ली थी? अगर कोई विशेष अर्थ है जो आपको बिल्लियों से जोड़ता है, तो यह संभावना है कि यह स्वप्न की व्याख्या का हिस्सा है।
  • याद रखें कि सपने की व्याख्या करने का उद्देश्य खुद को बेहतर समझना है। मैं शायद ही भविष्य की भविष्यवाणी कर सकता हूं, आपको लॉटरी की भाग्यशाली संख्याएं देता हूं या आपको बीजगणित की समस्या का उत्तर देता हूं।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना अनुक्रमित बिल्ली चरण 4
    4
    सपने की विशेषताओं के बारे में सोचो कुछ दुभाषियों का मानना ​​है कि स्वप्न के पहलुओं के सपने के विभिन्न तत्वों के भीतर झूठ हैं। बिल्ली सिर्फ अपने आप को या आप का एक हिस्सा प्रतिनिधित्व कर सकता है उस बारे में सोचने की कोशिश करें जो आपके साथ आम बातों में शामिल हो सकते हैं।
  • क्या सपने में बिल्ली किसी भी तरह से विशेष थी? हालात परिचित थे? या यह एक नई या अप्रत्याशित स्थिति थी?
  • सपने सचेत पक्ष और सपने देखने वालों के बेहोश के बीच एक संबंध बनाते हैं। बेहोश में मौजूद भावनाओं, विचारों और विचारों को सपने चित्र और प्रतीकों के माध्यम से उभर सकता है।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सिखाने वाली बिल्ली चरण 5
    5
    सपनों में बिल्ली का पारंपरिक अर्थ पर विचार करें इन जानवरों प्राचीन सपना छवियों का हिस्सा अंतर्ज्ञान, स्त्रीत्व, कोमलता, स्वतंत्र आत्मा, रचनात्मकता, शक्ति, दुर्भाग्य, असुरक्षा, दुर्भाग्य और छल प्रतीक हैं। जिस चीज को आप सपना देखा था, उसके बारे में आप जो कुछ याद रख सकते हैं वह आपको इसका अर्थ समझने में मदद करेगा।
  • यदि बिल्ली सपने में चंचल थी, तो शायद इसका मतलब है कि आप जीवन में थोड़ा अधिक लापरवाह रहना चाहते हैं।
  • यदि यह आक्रामक था, तो शायद आप अपनी प्रकृति के स्त्री पक्ष के साथ कुछ कठिनाइयों के माध्यम से जा रहे हैं।
  • यदि आप सपने में बिल्ली खो चुके हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आप स्वतंत्र नहीं हैं जितना आप चाहते हैं।
  • यहां तक ​​कि जानवरों का स्वास्थ्य कुछ भी इंगित कर सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप बीमार हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आप अपने अंतर्ज्ञान पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे रहे हैं आप भी तर्कसंगत हो गए हैं और इस तरह आप ने तुम्हारा कमजोर कर लिया है "छठी समझ"।
  • छवि का शीर्षक, एक सपना सहायित बिल्लियों चरण 6
    6
    संभावित वैकल्पिक व्याख्याओं के बारे में जानें यदि आप एक जंगली या आवारा बिल्ली का सपना देखते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आप अपने पड़ोसी (या ऐसा कुछ जो आपको डरते हैं) खतरनाक हो अगर बिल्ली आपको सपने में काटती है, तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण चीज़ों के नुकसान का प्रतिनिधित्व कर सकती है।
  • यद्यपि बिल्लियां आम तौर पर आजादी का प्रतीक हैं, पिल्ला का सपना देखकर अक्सर भेद्यता और किसी की देखभाल करने की आवश्यकता होती है।
  • सपनों में छवियां सरल या जटिल भी हो सकती हैं। जब आप समझना चाहते हैं कि बिल्ली का सपना क्या है, तो आपको अलग-अलग व्याख्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए खुला होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, एक सपना को शामिल करने वाली बिल्ली, चरण 7



    7
    डरो मत, अगर आपने एक काली बिल्ली का सपना देखा है। आम राय के विपरीत, जिस के अनुसार काली बिल्ली दुर्भाग्य से लाती है, वास्तव में यह किसी खास दुर्भाग्य से जुड़ा नहीं है। एक सपने को समझने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि वह मन की स्थिति जिसे आप बिल्ली की तरफ महसूस करते हैं, आप उससे कैसे संबंधित हैं और वह आपके साथ कैसे संबंधित हैं।
  • अतीत में, एक सपने में दिखाई देने वाली प्रत्येक बिल्ली बुरी किस्मत का प्रतीक माना जाता था। हालांकि, यह दृश्य बदल गया जब लोकप्रिय संस्कृति रहस्यमय विषयों के साथ और अधिक सहज महसूस हुई।
  • बिल्लियों अक्सर कामुकता और स्त्रीत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं जब महिलाएं एक बिल्ली का सपना देखती हैं, तो वे अपने यौन शक्ति का सपना देख सकते हैं। जब सपने देखने वाला एक आदमी होता है, तो जानवर अपनी यौन पूर्ति या उसके सहज स्वरूप का प्रतिनिधित्व कर सकता था।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सहायित बिल्लियों चरण 8
    8
    याद रखें कि आप विशेषज्ञ हैं जो आपके सपने की व्याख्या करने के लिए तैयार हैं। यदि बिल्ली आपके लिए किसी भी अर्थ का प्रतिनिधित्व करती है, तो कोई भी सपना डिक्शनरी कहता है कोई फर्क नहीं पड़ता। इसे पढ़ना, आप समझ सकते हैं कि यह संभव अर्थों की एक विस्तृत श्रृंखला का वर्णन करता है। जब आप सपने को याद करने और उन सभी विवरणों का गहराई से मूल्यांकन करने में अधिक कुशल बन जाते हैं जो उन्हें ढंकते हैं, तो आप सही अर्थ पा सकते हैं।
  • दोहराए पैटर्न या पैटर्न की उपस्थिति पर ध्यान दें। क्या कुछ तत्व नियमित रूप से वापस आते हैं? क्या आपने देखा है कि आप कितनी बार एक निश्चित बिल्ली या अलग बिल्लियों का सपना देखते हैं?
  • आपकी टिप्पणियों का जवाब देना चाहिए पांच बुनियादी सवाल पत्रकारिता का: कौन, क्या, कब, कहाँ और क्योंकि. हमेशा यह प्रश्न पूछें: इस तत्व के बारे में मुझे कैसा महसूस हुआ?.
  • भाग 2

    अपने सपनों को समझना सीखें
    इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है एक सपना को शामिल करना बिल्ली 9
    1
    लिखें। सबसे सपना विशेषज्ञ आपको सलाह देते हैं कि आप एक सपनों की डायरी. यह एक साधारण नोटबुक है जिसे एक पेन या पेंसिल के साथ बेडसाइड टेबल पर रखा जाना चाहिए। जैसे ही आप जागते हैं, ये लेखन उपकरण लें और सबसे हाल के सपने से आपको याद रखने वाली हर चीज को लिखने का प्रयास करें।
    • हर सपने को वर्णन करने का प्रयास करें, चाहे कितना मुश्किल यह याद रखना चाहिए स्पष्ट रूप से
    • जितना संभव हो उतना विवरण दर्ज करें, भले ही वे यादृच्छिक और अजीब हों रंग, स्थान, वर्ण, ध्वनियों, भावनाओं और वस्तुओं की सूची दें प्रत्येक तत्व का एक संभावित अर्थ है।
    • व्याकरण या वर्तनी के बारे में चिंता न करें कोई अन्य आपके नोट को छोड़कर आप को पढ़ेंगे।
    • अगर मोबाइल या टेबलेट ऐप का इस्तेमाल करना आपके लिए आसान है, तो आप अपने मोबाइल डिवाइस में डायरी रख सकते हैं। याद करने के लिए मुख्य बात यह है कि अपनी लेखन सामग्री को बिस्तर के पास रखने के लिए, ताकि आप जागते ही उपलब्ध हो सकें।
  • छवि का शीर्षक, एक सपना को शामिल करने वाली बिल्ली का चरण 10
    2
    हर सपने से उत्साहित भावनाओं का ध्यान रखें सपने में जो मूड आप अनुभव करते हैं वह प्रतीकात्मक नहीं है, लेकिन वास्तविक भावनाएं ज्यादातर लोग दिन के दौरान नकारात्मक भावनाओं को दबा देते हैं, लेकिन ये सपनों में उभरते हैं। सपने की छवि में प्रत्येक तत्व के संबंध में उन्हें पहचानना सीखें, ताकि इसे बेहतर ढंग से व्याख्या कर सकें
  • सपनों के दौरान व्यक्त भावनाओं को आप अवसाद, अपराध या आप वास्तविक जीवन में अनुभव की अन्य जटिल भावनाओं के साथ और अधिक प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकते हैं।
  • सपने में उभरने वाले सबसे आम मनोदशा डर और चिंता के बाद क्रोध और उदासी है।
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है एक ड्रीम इनवेल्विंग कैट्स चरण 11
    3
    आवर्ती छवियों को पहचानना सीखें समय बीतने के साथ आप ध्यान देंगे कि समान विषयों और पैटर्न अलग-अलग सपनों से उभर आएंगे। उदाहरण के लिए, अगर आप आप तनावपूर्ण स्थितियों में अक्सर के बारे में सपना एहसास, अलग विवरण के साथ यद्यपि, तो यह महत्वपूर्ण निरीक्षण करने के लिए कि यह कैसे वास्तविक जीवन में इस चिंताजनक स्थिति प्रकट होता है।
  • ऐसे एप्लिकेशन हैं जो स्वप्न विवरण का त्वरित विश्लेषण प्रदान करते हैं।
  • इन एप्लिकेशन को पढ़ने के बजाय, सपने में मौजूद छवियों और शब्दों के मॉडल पर ध्यान केंद्रित किया जाता है "भूखंड" या तत्वों के व्यक्तिगत अर्थ को पहचानने पर।
  • छवि का शीर्षक जिसमें एक सपना शामिल है बिल्लियां चरण 12
    4
    विवरणों को फिर से सोचने का प्रयास करें एक बार जब आप सपने देख चुके हैं, तो वापस सो जाओ। बाद में, जब आप पूरी तरह से जागते हैं, तो आप अपने नोट्स में क्या लिखा है और एक अर्थ की तलाश करें। हर सपनों का अनुभव एक मीनार अर्थ है जो आप कई मायनों में व्याख्या कर सकते हैं।
  • कई विशेषज्ञों का कहना है कि सपने देखने वाले को इस बारे में नहीं सोचना चाहिए कि उन्होंने शाब्दिक शब्दों में क्या सपना देखा था। उदाहरण के लिए, स्काइडाइविंग के बारे में एक सपने का आम तौर पर मतलब नहीं है कि एक व्यक्ति एक हवाई जहाज से कूदना चाहता है
  • कभी-कभी एक विवरण एक रूपक नहीं है, लेकिन केवल एक साधन है जो व्यक्ति सूचना प्रक्रिया के लिए उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, जो लोग अपने रंगीन टेलीविजन के आने से पहले अपने जीवन का अधिकांश भाग रहते हैं, वे अक्सर सपना करते हैं "काले और सफेद"।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करना एक सपना सहायित बिल्ली 13 कदम
    5
    सपने की व्याख्या पर प्रलेखित। कुछ विश्लेषणात्मक मनोचिकित्सक अपने चिकित्सीय अभ्यास में सपना विश्लेषण शामिल करते हैं। यदि आप इस विचार को पसंद करते हैं, तो सपनों की व्याख्या के बारे में अधिक जानने के लिए या इस दृष्टिकोण का उपयोग करने वाला एक अच्छा चिकित्सक ढूंढें।
  • आप दोनों ऑनलाइन और बुकस्टोर्स में बहुत सपना शब्द खोज सकते हैं। ये रोचक और मनोरंजक पुस्तकें हैं, लेकिन इन ग्रंथों की तुलना में सपने का सच्चा विश्लेषण एक और अधिक जटिल और नाजुक विषय है।
  • स्वप्न व्याख्या सिग्मंड फ्रायड और कार्ल जंग दोनों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मनोविश्लेषण मॉडल के एक समेकित हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • सपनों में जंग की उत्पत्ति की व्याख्या ने मनोवैज्ञानिकों और विद्वानों की पीढ़ियों का गठन किया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com