कैसे एक बिगाड़ने से कम होना

यदि आप विकृत की तरह महसूस करते हैं, तो आप अपने कामुक विचारों और यौन कृत्यों से शर्मिन्दा हो सकते हैं। शायद आप क्योंकि आपके धार्मिक या आध्यात्मिक विश्वासों, या अपने वैवाहिक स्थिति (आप एक मोनोग्राम रिश्ता है या शादी कर रहे हैं) के कारण शर्मिंदा हैं। कारण के बावजूद, आप शायद असामान्य महसूस करते हैं या अन्यथा आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं कि आप यौन संबंध चाहते हैं याद रखें कि यह परिभाषित करना कठिन है कि यह क्या है "साधारण" यौन क्षेत्र में, क्योंकि यह विभिन्न विचारों, इच्छाओं और प्रथाओं की श्रृंखला पर आधारित है।

कदम

भाग 1

विचार और संवेदनाओं का मूल्यांकन करें
इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 1
1
अपने आप से पूछें कि सेक्स के बारे में आपका विचार आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है। आप कुछ वीडियो से ग्रस्त हो सकते हैं या एक दिन में कई घंटों तक सेक्स के बारे में कल्पना कर सकते हैं, इतना कि आप अन्य दैनिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते। आपकी विकृति आपको कितनी हद तक एक उत्पादक और संतुष्ट जीवन जीने से रोकती है? क्या आपको किसी को चोट लगी है? अन्य समस्याओं की उत्पत्ति के बारे में आपके विचार और व्यवहार कितने हैं?
  • अपने विचारों और इशारों को अपने रोजमर्रा के जीवन पर कैसे प्रभावित होता है और यह कैसे परिवर्तित हो सकता है यदि वे मौजूद नहीं हैं, पर ध्यान दें। क्या आपके पास अधिक समय उपलब्ध होगा? क्या आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे? क्या आपके बारे में लोगों के बारे में अलग राय है?
  • याद रखें कि कामुक विचार प्राकृतिक हैं अगर आपने सुना है कि सेक्स के बारे में सोचने से आपको एक बुरा व्यक्ति बना है या आपको अपने विचारों के लिए दंडित किया जाएगा, याद रखें कि हम सभी समान विचारों से व्याप्त हैं और यह कि वे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान आप कई कामुक फंतासीओं से प्रभावित होंगे जो आपकी कामुकता का पता लगाने के लिए आवश्यक मार्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • छवि कम प्रति विकृत चरण 2 शीर्षक
    2
    स्वस्थ कामुकता की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करें हर किसी के यौन जीवन में स्वस्थ नहीं है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए कोई पूर्व-स्थापित सीमाएं नहीं हैं उदाहरण के लिए, कुछ लोग आकस्मिक संबंधों के लिए आकर्षित होते हैं, जबकि दूसरों का मानना ​​है कि वे अनैतिक हैं - कुछ को हस्तमैथुन करना अच्छा लगता है, जबकि दूसरों को शर्मिंदा महसूस होता है या ऐसा करने से इनकार करते हैं। स्वस्थ कामुकता रखने का मतलब है कि जो कुछ हद तक स्वस्थ होता है वह आपके जीवन को समृद्ध करता है। दूसरे शब्दों में, इसका अर्थ है कि आप के लिए शर्मिंदा या घृणा महसूस किए बिना यौन संतुष्ट और खुशहाल लगाना
  • याद रखें कि मनुष्य स्वभाव से यौन प्राणी हैं और कामुक इच्छाओं और विचारों के लिए यह सही और सामान्य है
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 3
    3
    स्वस्थ कामुकता की अपनी व्यक्तिगत परिभाषा तैयार करने का प्रयास करें जैसा कि आप अपने विकृत विचारों को रोकने की कोशिश करते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप जो स्वस्थ भी मानते हैं उसे भी स्थापित करें। अपने जीवन से लिंग को खत्म करने की कोशिश मत करो - इसके विपरीत, अपने शरीर और मन में अपने लिए एक स्वस्थ यौन आधार बनाने की कोशिश करें। याद रखें कि आप हर कीमत पर कामुक विचारों या इच्छाओं को न करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आपको खासतौर पर कुछ रुख बनाए रखना होगा।
  • क्या आपको लगता है कि यौन क्षेत्र में वैध है की एक सूची लिखें। स्वस्थ विचारों और इशारों को परिभाषित करने पर ध्यान दें, आप यौन स्तर पर कैसे दूसरों से संबंधित हैं और आप अपने बारे में बाद में कैसा महसूस करते हैं
  • इस बारे में सोचें कि आपको क्या अच्छा लगता है और आप किस प्रकार बीमार हैं दोनों के बीच अंतर क्या है?
  • इमेज का शीर्षक, कम प्रति विकृत चरण 4
    4
    अपनी शर्म आनी चाहिए यह प्रायः पूर्वधारणा के कारण होता है कि कुछ व्यवहार विकृति को निरूपित करते हैं यदि आप मानते हैं कि आप बिगाड़ने वाले हैं, तो यह संभावना है कि इस विश्वास से आपकी शर्म की बात हो रही है, लेकिन याद रखना कि शर्म की भावना आपके आत्मसम्मान को कम करने में मदद कर सकती है। शर्म का सामना करें और ध्यान दें कि यह आपके जीवन को किसी भी लाभ को नहीं लाता है।
  • उन स्थितियों की पहचान करने की कोशिश करें जो आपको शर्मिंदा करें क्या यह आप के साथ masturbating या अश्लील वीडियो देख रहे हो? या कामुक विचारों के बाद? सब कुछ है कि आप शर्मिंदगी कारण का नोट ले लो अगला निर्धारित करें कि क्या यह अधिक उचित नहीं है कि आप एक ही इशारे को दोहराने के लिए या शर्म की भावना को हटाने के लिए। उस भाव से ट्रिगर होने वाली अपनी भावनाओं को पहचानें, यदि आप इसे से बचने के बारे में बेहतर महसूस करते हैं या आपको अधिक शर्मिंदा महसूस न करने के लिए इसे संसाधित करने की आवश्यकता है
  • आपकी लाज कब से आती है? क्या यह उस मूल्य पर निर्भर करता है जो आपके माता-पिता ने आपके पास या गहराई से जड़ें धार्मिक विश्वासों पर फैलता है? अपनी शर्म के स्रोत को समझना आपकी मदद कर सकता है
  • यदि आप शर्मिंदगी से निपटने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आप को दोहराएं: "मैं आनंद और भलाई के अपने सिद्धांतों के अनुसार मेरी कामुकता को प्यार और अभिव्यक्त करने में सक्षम हूं। मुझे मेरी कामुकता से शर्मिन्दा नहीं होना चाहिए "।
  • इमेज का शीर्षक, कम बेपरेटेड चरण 5
    5
    अपने अपराध का सामना करें अपराध की भावना एक स्वस्थ भावना हो सकती है जब यह आपके व्यवहार की समीक्षा करने और उसे ठीक करने के लिए आपको ड्राइव करेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप एक विशेष इशारा करने के लिए अफसोस, अपने पछतावा अपराध के साथ और आप एक अलग निर्णय अगली बार जब आप अपने आप को लगता है इसी तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ लेने में मदद की जा सकती है।
  • यदि आपकी भावनाओं का भाव आपके कामुक विचारों से आता है, तो इसे एक सूचक के रूप में मानें और इसे सुनें। अपने अपराध की भावना को समझने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, समझने के लिए कि यह कहां से पैदा हुआ है और आप कैसे पछतावा महसूस किए बिना स्वस्थ कामुकता प्राप्त कर सकते हैं।
  • पूछें जब आप अपराध से हमला कर रहे हैं क्या यह आपके कार्यों और आपके कामुक विचारों, आपकी कामुकता या बाहरी प्रभावों (जैसे धर्म या अन्य मान्यताओं) के कारण होता है? क्या आपकी प्रतिक्रिया उचित है?
  • आप अपनी कामुकता पर शर्म आनी नहीं करना चाहते हैं, तो अपने आप को दोहराने: "मैं एक यौन जा रहा है हो सकता है और दोषी महसूस के बिना एक स्वस्थ तरीके से मेरी कामुकता व्यक्त करने का अधिकार है।"
  • यदि आप किसी व्यक्ति को यौन दृष्टिकोण से चोट लगी है तो स्थिति का सामना करना उचित है।
  • इमेज का शीर्षक, कम बेकाया हुआ चरण 6
    6
    अपने शरीर से स्वस्थ तरीके से संबंधित यदि आप शर्मिंदा महसूस करते हैं या अपने शरीर से शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो आप खुद को स्वीकार करते हैं जैसा कि आप हैं। अपनी त्वचा का रंग, अपने बाल, अपनी ऊंचाई और अपना वजन स्वीकार करें यदि आप अपने शरीर से घृणा करते हैं, तो आप खुद को दूसरों पर खुद को घूर सकते हैं और प्रतिकूल मनोवैज्ञानिक तंत्र में पड़ सकते हैं। अपने आप को स्वीकार करके शुरू करो: जितना अधिक आप खुद से प्यार करते हैं, आपके शरीर और आपकी कामुकता, जितना अधिक आप एक पूर्ण यौन जीवन जीएंगे।
  • आप खिंचाव के निशान, saggy त्वचा या निशान पर शर्म हैं, तो अपने भौतिक स्वरूप भूल जाते हैं, और इस तरह के पाचन, विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन और पोषक तत्वों में भोजन के परिवर्तन के रूप में महत्वपूर्ण कार्य वे प्रदर्शन करते हैं, के लिए अपने शरीर की सराहना करने के बारे में जानें।
  • आप अपने शरीर के सभी हिस्सों पर गर्व नहीं कर सकते हैं, लेकिन अपने कार्यों के प्रदर्शन के लिए और अपने आपको क्या करने की अनुमति देता है, इसके लिए अपने समय का आभारी होने की अनुमति दें।
  • आपका शरीर एक कहानी बताता है: आपकी त्वचा का टोन और निशान आपके जीवन के अनुभवों और आपके पूर्वजों के इतिहास को शामिल करते हैं।
  • भाग 2

    अधिनियम
    छवि कम प्रति विकृत चरण 7 शीर्षक
    1
    अपने पीसी से छवियों और अश्लील वीडियो हटाएं किसी भी ऐसी सामग्री को निकालें जो आपको अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से सही रास्ते से दूर कर सकती है। अपने कंप्यूटर और अपने मोबाइल फोन को किसी भी प्रलोभन से मुक्त करने का मतलब है ठोस नींव बनाने का मतलब है जो आपको सेक्स के प्रति विकृत विचारों को बंद करने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद कर सकता है।
    • "दुर्घटनावश" ​​अश्लील वेबसाइट खोलने से बचने के लिए अभिभावकीय नियंत्रण उपकरण का उपयोग करें यदि आप इसे फिर से अनलॉक करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको केवल कुछ सेकंडों को फिर से सोचने और दूसरे चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है।
    • यदि आप अश्लीलता के आदी होने से डरते हैं, तो एक नज़र डालें इस आलेख के लिए.
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 8
    2
    पत्रिकाओं और अश्लील तस्वीरों से छुटकारा पाएं इसका मतलब यह है कि आपको अपने कमरे की दीवारों से पोस्टर निकालने या टी-शर्ट, स्टिकर या टोपी को फेंक देना चाहिए जो स्वस्थ यौन जीवन की अपनी अवधारणा से मेल नहीं खाते। आपको एक ऐसा वातावरण बनाना होगा जो आपको अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने और अपने प्रतिकूल विचारों को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करती है।



  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 9
    3
    हास्य की अपनी भावना की जांच करें यौन चुटकुले बनाना दूसरों की नजरों में मजाकिया टिप्पणी करने का अपना तरीका हो सकता है, लेकिन वास्तव में चुटकुले अनादर को दर्शाते हैं। अक्सर वे अजीब नहीं होते हैं, खासकर जब वे विशेष रूप से किसी के प्रति निर्देशित होते हैं और कठोर और आक्रामक हो सकते हैं किसी व्यक्ति की कामुकता का मजाकिया करना कभी उपयुक्त नहीं होता है, खासकर गपशप करना या घायल होना। इसे करने से बचें
  • अगर आपको लगता है कि मजाक हास्यास्पद है, लेकिन आप जानते हैं कि आप किसी को चोट पहुँचा सकते हैं, तो इसे अपने लिए रखें
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 10
    4
    अपने आप को विचलित। शायद आपको अपने विचारों और व्यवहारों से खुद को विचलित करने की आवश्यकता हो। जब आप खुद को सोचते हैं या आप जैसे अभिनय नहीं करना चाहते हैं, तो अन्य बातों पर आपका ध्यान केंद्रित करें। आप दूर दिख सकते हैं, स्थिति से दूसरे भाषण या दूरी खुद से शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, तो ब्रेक लें और बाथरूम में जाएं, पैदल चलें या कुछ और में संलग्न हों।
  • यदि आप अपने आप को किसी को अनुपयुक्त से घूर पाते हैं, तो खुद को नियंत्रित करने और अपना ध्यान हटाने की कोशिश करें
  • यदि आप जगह के बाहर एक मजाक बनाने के बारे में हैं, बंद करो और कुछ अलग बोलो
  • छवि कम प्रति विकृत चरण 11 शीर्षक
    5
    एक सम्मानजनक ढंग से बातचीत करें यदि आप अन्य लोगों के प्रति विकृत विचार हैं, तो उन्हें सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार करना सुनिश्चित करें। यदि आप महिलाओं में रुचि रखते हैं, तो उन्हें विनम्र तरीके से संपर्क करें। यदि आप पुरुषों के लिए आकर्षित हैं, सम्मान के साथ उनका इलाज करें प्रत्येक के यौन सीमा का सम्मान करें यौन दृष्टिकोण करने से पहले, अपने साथी से बात करें। सीमा निर्धारित करें और अपनी वरीयताओं और इच्छाओं को संवाद करें, न कि आपके साथी की कमियों को कम करके बताएं।
  • इस तरह से किसी से संपर्क न करें क्योंकि उसे यौन दृष्टिकोण से कम करना है।
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 12
    6
    गलत राय को मजबूत करने की कोशिश न करें जो लोगों के बारे में आपके पास है यदि दूसरों को लगता है कि आप एक बिगाड़ने हैं, तो ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इन पूर्वाग्रहों को ईंधन भरने से बचने के लिए कर सकते हैं। कुछ व्यवहारों को यौन उत्पीड़न या धमकाने के कार्य भी माना जा सकता है और इस तरह से समस्या पैदा हो सकती है। बचने का प्रयास करें:
  • मजाक या यौन स्पष्ट इशारों;
  • अनुपयुक्त सेटिंग्स में सेक्स के बारे में बात करें, उदाहरण के लिए, पाठ के दौरान, जबकि कोई आपको एक कहानी कह रहा है या अन्य स्थितियों में अन्य लोगों को असहज महसूस हो सकता है;
  • यौन पृष्ठभूमि या अनुपयुक्त फ़ोटो के साथ पाठ संदेश भेजें;
  • सार्वजनिक में निजी भागों को स्पर्श करें;
  • अन्य लोगों को अनुचित या अप्रिय तरीके से स्पर्श करें;
  • प्रदर्शनकारी होने के नाते
  • भाग 3

    व्यक्तिगत परिवर्तन करना
    छवि कम प्रति विकृत चरण 13 शीर्षक
    1
    प्रभावी ढंग से तनाव का प्रबंधन करने की कोशिश करें यदि आपको दबाव महसूस होता है, तो आप बुरी आदतों में गिरने के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं हर दिन तनाव को कम करने और प्रबंधित करने के लिए सिस्टम ढूंढें और इसे बढ़ा न दें शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करना, सामाजिक रूप से सक्रिय होना और अनावश्यक थकान से बचने तनाव का प्रबंधन करने के लिए उत्कृष्ट उपाय हैं
    • धावक के एक सहयोगी में शामिल हों, योग का अभ्यास करें या पैदल चलने के लिए अपने कुत्ते को ले जाएं।
    • एक मित्र को बुलाओ, एक कार्ड गेम व्यवस्थित करें या रात के खाने के लिए अपने दोस्तों को आमंत्रित करें
    • यदि आप हमेशा तनाव महसूस करते हैं, लेकिन आपको तनावपूर्ण कारकों की पहचान करने के बारे में नहीं पता है, तो आपको हर दिन, सप्ताह या महीने में तनाव का सामना करने के लिए एक डायरी लिखना शुरू करें। आप तनाव को पहचानना शुरू कर सकते हैं और फिर उनसे एक-एक करके सौदा कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 14
    2
    अपने दोस्तों को सावधानीपूर्वक चुनें अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर मत करो, जो आपको एक विकृत तरीके से सोचने या काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। आपको अपने पुराने दोस्तों से दूर जाना और दूसरों को ढूंढना पड़ सकता है आपके जीवन में आपका स्वागत है, जो आपकी सहायता करते हैं और आपको ऐसे तरीके से जीने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिसे आप अपने लिए लाभदायक मानते हैं। अच्छा समर्थन करने से आपको तनाव से लड़ने में मदद मिलती है
  • यदि कोई ऐसे लोग हैं जो आपके पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, लेकिन जो बर्खास्त नहीं किया जा सकता है, तो कृपया उन्हें अपनी टिप्पणियों या व्यवहारों को मॉडरेट करने के लिए कहें या आपकी उपस्थिति में कुछ विषयों पर चर्चा न करें।
  • छवि कम प्रति विकृत चरण 15 शीर्षक
    3
    अपने दोस्तों से संपर्क करें वे आपके रास्ते पर आपकी सहायता कर सकते हैं और अपने समर्थन की पेशकश करके इसे आसान बना सकते हैं। एक समर्थन नेटवर्क शुरू करें, भले ही आपके दोस्तों की समस्याएं आपके जैसी ही हों उन्हें प्रोत्साहन के संदेश भेजें, दोपहर के भोजन के लिए मिलें और एक-दूसरे की सहायता करें
  • आप स्थानीय और ऑनलाइन दोनों तरह के साइको-शैक्षिक सहायता समूह में भी शामिल हो सकते हैं।
  • छवि कम प्रति विकृत चरण 16 शीर्षक
    4
    एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें अगर आपको लगता है कि आप अपने विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और आप महसूस करते हैं कि आप स्वतंत्र रूप से पथ का पालन नहीं कर सकते, तो एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें वह आपको अपने विचारों से निपटने में मदद कर सकता है, रणनीतियों का मुकाबला कर सकता है, और अपने नकारात्मक कामुक विचारों को दूर करने के लिए काम कर सकता है। आपका मनोचिकित्सक आपकी सहायता करने के लिए तैयार है और आप एक खुशहाल और अधिक संतुष्ट जीवन जीने में सहायता करते हैं।
  • यदि आपके कोई संदेह है, तो अपने परिवार के किसी सदस्य से बात करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com