कैसे बुद्धिमान हो

क्या आप दूसरों के भाषण से कटौती महसूस करने के थक गए हैं क्योंकि आप इस विषय को नहीं जानते हैं? क्या लोग आपको बताकर परेशान करते हैं कि आप स्मार्ट नहीं हैं? खुफिया सिर्फ एक गुणवत्ता नहीं है जिसके साथ आप जन्म लेते हैं - थोड़ा प्रयास और काम के साथ आप अधिक प्रतिभाशाली बनना सीख सकते हैं!

कदम

विधि 1

अपना मस्तिष्क व्यायाम करें
बीर स्मार्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
1
पहेली की तरह रूबिक के घन के साथ खेलते हैं। Enigmas और पहेली अपने दिमाग सक्रिय रखने के लिए और अपनी मानसिक क्षमताओं को बढ़ाने आपका मस्तिष्क मांसपेशियों की तरह है: आपको इसे ऑपरेशन में रखना होगा!
  • सुडोकू करें, इसे हल करने का प्रयास करें और सोचने के अपने तरीके का विस्तार करें। सुडोकू कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में उपलब्ध है और यह आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध है।
  • इमेज शीर्षक वाली स्मार्ट स्टेप 14
    2
    कलात्मक गतिविधियों का अभ्यास ड्राइंग, मूर्तिकला, पेंटिंग और अन्य कलाएं आपके रचनात्मक पक्ष को मुक्त करती हैं और अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल का विस्तार करती हैं। एक रचनात्मक मस्तिष्क बॉक्स के बाहर सोचने के लिए प्रबंधन करता है और बेहतर और तेज़ समाधान ढूंढने में सक्षम है।
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट चरण 15
    3
    अभ्यास गणित मानसिक रूप से खातों को सीखना सीखें ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता आपके दिमाग का काम करेगी और उन कनेक्शनों को विकसित करने में आपकी सहायता करेगी जो आपको तेज़ और अधिक प्रभावी ढंग से सोचने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट स्टेप 16
    4
    कहानियों और कविताओं लिखें रचनात्मक लेखन कड़ी मेहनत के लिए आपके मस्तिष्क को मजबूर करती है, जबकि परिस्थितियों, पात्रों, जगहों और संवादों का आविष्कार करने की कोशिश कर रही है। आप एक बेहतर विचारक बनेंगे और आप जानकारी को प्रभावी ढंग से संसाधित करने में सक्षम होंगे। भाषा का उपयोग आपकी शब्दावली का विस्तार करने और अपनी भाषाई संपत्ति को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा। इसके अलावा, लेखन अपने आप को और अपने विचारों को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है
  • विधि 2

    लोगों के साथ अपने कौशल का विकास करें
    इमेज शीर्षक से स्मार्ट स्टेप 17
    1
    सरल. उन लोगों के साथ जटिल विषयों के बारे में बात कर रहे हैं जो आपको समझ नहीं पाते हैं, आपको स्मार्ट नहीं बनाते हैं वास्तव में प्रतिभाशाली, वास्तव में, एक सरल तरीके से जटिल अवधारणाओं को समझा सकते हैं। उन विषयों पर अच्छी तरह से व्यक्त किए गए एक्सपोजर तैयार करना जो आपके हित में हैं। यह पता करें कि आपका स्पष्टीकरण कितना सरल और स्पष्ट हो सकता है अगर कोई आपको समझ नहीं करता है, तो वह अज्ञानी होने का दोषी नहीं है, आप ही वह है जो अपनी सोच को सही ढंग से व्यक्त करने में असमर्थ हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला हो स्मार्ट स्टेप 18
    2
    दूसरों की राय सुनें भले ही वे तुम्हारा से भिन्न हो और सीखें कि आपके आसपास के लोगों को आपको क्या सिखाना है। यदि आप किसी के साथ सहमत नहीं हैं, तो स्वस्थ तुलना के लिए विकल्प चुनें और अपने दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें, खासकर अगर आप इसे साझा न करें, याद रखें कि हमेशा से किसी से सीखने के लिए कुछ है सवाल पूछो, कभी-कभी आप यह पता लगाएंगे कि आप अपने स्वयं के विश्वासों का पुनर्मूल्यांकन कर सकते हैं या दूसरों की खामियों की रिपोर्ट कर सकते हैं। अपना दिमाग खुले रखिए जितना बुद्धिमान आप हैं, उतने अधिक प्रश्न हैं जो आप अपने आसपास के लोगों से पूछते हैं।
  • बीर स्मार्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    लोगों के लिए अच्छा होगा दयालुता के साथ चुनौतियों का जवाब देना परिपक्वता, कक्षा और बुद्धि का संकेत है याद रखें कि आपको अन्य लोगों से भी बहुत कुछ सीखना है दूसरों के प्रति दयालु होने के नाते आप अपने जीवन और अनुभवों तक पहुंच प्राप्त करने में सहायता करेंगे। कौन जानता है कि आप क्या सीख सकते हैं?
  • विधि 3

    अपने आप को निर्देशित करें
    इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट चरण 1
    1
    आपके शिक्षा सबसे पहले ध्यान रखें कि शिक्षा केवल स्कूल में आपको जो सिखाया जाता है, उसके बारे में नहीं है: इसका अर्थ है कि आप अपने आसपास की दुनिया को समझें। स्वाभाविक रूप से उत्सुक लोग स्कूल की शुरुआत के साथ आवेदन करना बंद कर देते हैं। हालांकि, वास्तव में प्रतिभाशाली दिमाग अपनी दुनिया को इसके बारे में समझने की कोशिश कर रहा है। यह का रहस्य है जीन.
    • अपने आप को शिक्षित करने की कोशिश करो आप अपने जीवन के अनुभवों से भी सीख सकते हैं, एक घटना जिसे कभी-कभी `डी-स्कूलींग` के नाम से जाना जाता है
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट स्टेप 2
    2
    अपना बनाएं शब्दावली. गुणवत्ता पुस्तकों को पढ़ें, हर दिन नई परिभाषाएं सीखें और हर दिन एक नया शब्द प्राप्त करने के लिए "एक शब्द एक दिन" जैसी साइटों द्वारा ऑफ़र की जाने वाली ऑनलाइन सेवा के लिए साइन अप करें एक समय में एक शब्दकोश थोड़ा सा पढ़ें: यह आपको एक साल लेगा लेकिन यह वास्तव में उपयोगी व्यायाम है
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट स्टेप 3
    3
    कई पुस्तकें पढ़ें एक गहन पढ़ना अक्सर इंटेलिजेंस के रहस्य के रूप में वर्णित है दुनिया में प्रतिभाशाली लोग रोजाना पढ़ते हैं। आप हमेशा इसे पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन पढ़ने से नए विचारों और अनुभवों की एक विस्तृत विविधता के लिए मन खोलता है उपन्यासों के अलावा अन्य सभी पुस्तकों को पढ़कर गतिविधि को अलग करना।



  • इमेज का शीर्षक स्मार्ट स्मार्ट 4
    4
    अपने आसपास की दुनिया के बारे में जानें। वह वर्तमान घटनाओं, जिज्ञासु तथ्यों, मजेदार और प्रेरणात्मक उद्धरण, गुणवत्ता पुस्तकों और फिल्मों, वैज्ञानिक अध्ययन और दिलचस्प आविष्कार जैसे विषयों में रुचि पैदा करता है। शैक्षिक टेलीविजन सीखने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण भी है। दुनिया के बारे में गंभीर रूप से सोचें और घटनाओं के कारण और प्रभावों के बारे में जानें। ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता बढ़ जाएगी
  • यदि आप जितना अधिक बात करते हैं, आप किसी पुस्तक को पढ़ने के लिए और वीडियो या टीवी देखने के लिए अभी भी एक इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ (जैसे विकीहाउ लेख) को बेहतर तरीके से पढ़ सकते हैं। वाणिज्यिक टेलीविजन विशेष रूप से हानिकारक है क्योंकि इसका वास्तविक उद्देश्य केवल आपकी ज़रूरत के किसी प्रकार की संतुष्टि के बिना, कार्यक्रमों और विज्ञापनों पर आपका ध्यान आकर्षित करना है। इसलिए कुछ और करने के लिए चुनिए।
  • बी स्मार्ट स्टेट 5 नामक छवि
    5
    कनेक्शन बनाएं एकत्रित की गई जानकारी के लिए उपयोग कीजिए, बल्कि इसे साधारण जिज्ञासा के रूप में जमा करें मस्तिष्क के कुछ सुदूर कोने में विचारों को दफनाने का कोई फायदा नहीं है, आपको वास्तविक दुनिया परिस्थितियों में उन तक पहुंचने में सक्षम होना होगा। वास्तविक दुनिया परिस्थितियों के बारे में सोचें जहां आपकी जानकारी का अर्थ हो सकता है फिर इसे साझा करें और इसे बढ़ो देखें!
  • विधि 4

    अच्छी आदतें विकसित करें
    इमेज शीर्षक वाला हो स्मार्ट चरण 9
    1
    हमेशा सवाल पूछें पूछने और लगातार हमारे चारों ओर की दुनिया पर पूछताछ हमारे बुद्धि को तेज इसमें कोई शक नहीं है कि कैसे या क्यों नहीं! हम सब कुछ है जो हमें नहीं पता है। जब हम कुछ नहीं जानते हैं तो प्रश्न पूछने की अच्छी आदत विकसित करके, हम उत्तरोत्तर अधिक से अधिक बुद्धिमान बनेंगे।
  • इमेज शीर्षक वाला स्मार्ट स्टेप 10
    2
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें साप्ताहिक समाप्ति के साथ प्रत्येक प्रोग्रामिंग सत्र में पिछले उद्देश्यों के बारे में प्राप्त परिणाम ध्यान दें। अपने आप से पूछें कि कुछ परिणाम क्यों हासिल नहीं हुए हैं और आप अपने आप को सफलता की अधिक संभावना कैसे दे सकते हैं।
  • अपने प्रत्येक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार प्रतिबद्ध लक्ष्यों के बिना आपको कुछ भी करने की इच्छा नहीं होगी जब आप वांछित परिणाम तक पहुंच जाते हैं, तो अपने आप को इनाम देने के लिए याद रखें
  • व्यवस्थित रहें. आपको ऑर्डर करने के लिए एक बेकार बनने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन समय बर्बाद करना एक स्मार्ट पसंद नहीं है बेशक दुनिया वहाँ कई जीन है कि पूरी तरह से अव्यवस्थित (बादलों में उसके सिर के साथ उन प्रोफेसरों के बारे में सोच) कर रहे हैं, लेकिन आप होशियार बनने के लिए एक सक्रिय प्रयास कर रहे हैं, एक रणनीति है कि आप अपने समय के सबसे अधिक खर्च करने की अनुमति देता है चुनें सही दिशा
  • बीर स्मार्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    शिक्षा पर समय बिताएं अपने आप को शिक्षित करने में समय लग जाता है, और यदि आप अपने स्तर की बौद्धिकता को बढ़ाने के लिए चाहते हैं तो आपको खुद को तनाव करना होगा परिवर्तन को रातोंरात होने की उम्मीद न करें। स्मार्ट होने के लिए, आपको सक्रियता और सीखने के बारे में सोचने में बहुत समय खर्च करना होगा।
  • इमेज शीर्षक वाली स्मार्ट स्टेप 12
    4
    हमेशा सीखो आपके आसपास की जानकारी के कई स्रोत हैं उदाहरण के लिए: पुस्तकें, वृत्तचित्र, और इंटरनेट स्कूल उपलब्ध संसाधनों में से सिर्फ एक है अच्छे स्कूल ग्रेड होने का मतलब जरूरी नहीं कि स्मार्ट होने का मतलब है अपना दिमाग खोलें और वांछित परिणाम के करीब पाने के लिए सीखना बंद न करें।
  • विधि 5

    अपने क्षितिज का विस्तार करें
    इमेज शीर्षक से स्मार्ट स्टेप 6
    1
    भाषा सीखिए. अपनी बौद्धिक क्षमताओं को उत्तेजित करने के अलावा, एक नई मुहावरे आपको नए लोगों और संस्कृतियों के संपर्क में आने की अनुमति देगा। ऐसी जगह पर जाकर जहां आप भाषा जानते हैं, आपको कम विदेशी महसूस करेंगे। अभ्यास के साथ आप देखेंगे कि ऐसे कुछ वाक्यांश या अवधारणाएं हैं जिन्हें सीधे इतालवी में अनुवाद नहीं किया जा सकता है और आप एक मजेदार और उत्तेजक मानसिक व्यायाम का सामना करेंगे। (ध्यान दें: जब कोई विदेशी भाषा पढ़ती है तो धीरज और सकारात्मक रहने की कोशिश करें और ध्यान रखें कि उसे वांछित स्तर तक पहुंचने में समय लगेगा।)
  • इमेज शीर्षक से स्मार्ट चरण 7
    2
    संभव के रूप में कई नए स्थानों पर जाएँ जब आप विदेश जा सकते हैं आपके देश या अन्य जगहों में, विभिन्न शहरों का दौरा, आपको दुनिया को जानने के लिए आपको सिखाते हुए अपना मन खोलने में मदद करेगा जिसमें आप रहते हैं। आप नई संस्कृतियों (उदाहरण के लिए विभिन्न आदतों, व्यवहार और जीवन शैली) को समझने में सक्षम होंगे। आप यह भी देख पाएंगे कि ग्रह पृथ्वी विशाल है और बहुत सी चीजें देखने और करते हैं। आपको पता चल जाएगा कि दुनिया में कितने विभिन्न संस्कृतियों और लोग हैं और अधिक खुले और रोचक व्यक्ति बन गए हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला हो स्मार्ट चरण 8
    3
    मानसिक रूप से खुला होना चुनें और नई चीजें सीखना चाहते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप किसी गतिविधि में बहुत अच्छे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ और नहीं कर सकते रास्ता खोजने के लिए अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें. यह वहाँ है कि आप सीखना शुरू करेंगे!
  • टिप्स

    • विभिन्न प्रकार की खुफिया जानकारी हैं: अध्ययन खुफिया, सड़क खुफिया, लोगों की खुफिया, भावनात्मक खुफिया, तकनीकी बुद्धि और कई अन्य
    • "बुद्धिमान" और "सूचित किया जा रहा है" समानार्थक नहीं हैं। बुद्धिमान होने का मतलब किसी विषय पर बहुत सी चीजों को जानने का नहीं है। बुद्धिमत्ता का अर्थ समझने के लिए और उन्हें प्रभावी ढंग से हल करने में सक्षम होने के नाते। मेनैडिटो के विषय के बारे में जानने के बजाय क्षेत्र में विशेषज्ञ होने का मतलब है। अपने आप से एक सवाल पूछो, क्या आप स्मार्ट या जानकार हैं, या दोनों?
    • अगर कोई आपको एक सवाल पूछता है जो आप जवाब नहीं दे सकते, तो उसे जवाब देने के लिए या सवाल को सुधारने के लिए कहें। शायद सवाल सही, या सीधे से नहीं पूछा गया है, या शायद वह व्यक्ति कोई भी प्रश्न पूछे बिना अपना विचार व्यक्त कर रहा है। उदाहरण के लिए, "ये पैंट मुझे मोटा लगते हैं" यह वास्तव में एक सवाल नहीं है, लेकिन आश्वासन मांगने का एक तरीका है। यदि आप मानते हैं कि आपका वार्ताकार ईमानदारी से उत्तर देता है, लेकिन आपको यह नहीं पता है, तो पूछें कि उस प्रश्न या संदर्भ में किस प्रकार पाया जाता है। जब आप समझते हैं कि वह व्यक्ति आपके बारे में क्या जानना चाहता है, अगर आपको अभी तक जवाब नहीं पता है, तो ईमानदारी से और स्वीकार करें कि आप नहीं जानते हैं
    • अपने ज्ञान के साथ लोगों को विस्मित करने के लिए वेब पर खोज करने के लिए स्वयं को सीमित मत करें एक विषय चुनें और इसे अच्छी तरह जानने के लिए सीखें

    चेतावनी

    • "मुझे सब कुछ पता है", "मैं खुद को सबकुछ करता हूं" या विवादास्पद व्यक्ति नहीं बनना चाहता हूं यह घृणित व्यवहार है यह स्पष्ट से पतले होना बेहतर है।
    • अपनी सीमाओं को जानें और आकृति में वापस लाने के लिए ब्रेक लें और अपने प्राथमिक लक्ष्य को प्राप्त करने के तरीके ढूंढें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com