कैसे गर्भवती के लिए सबसे अधिक उपजाऊ दिवस निर्धारित करने के लिए

गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय मासिक धर्म चक्र उत्कृष्टता का निर्धारण करने वाला कारक है। आपके साथी के साथ यौन संबंध रखने के लिए सही समय चुनना, जो कि ओवुलेशन के दौरान कहने के लिए है, आपको गर्भवती होने की संभावनाओं को बहुत बढ़ा सकते हैं। दिन या सबसे उपजाऊ दिनों की पहचान करने से पहले, हालांकि, के रूप में भी जाना जाता है उपजाऊ खिड़की

, आपको अपने मासिक धर्म चक्र की व्यवस्था के बारे में अधिक जानने और इसे ठीक से ट्रैक करने की आवश्यकता है।

कदम

भाग 1

मासिक चक्र को जानें
धारण करने के लिए अपना सबसे उर्वर दिवस निर्धारित करने वाला पहला शीर्षक चित्र 1
1
मासिक चक्र के मुख्य पहलुओं की पहचान करें पूरे मासिक धर्म की प्रक्रिया को विभिन्न चरणों में विभाजित किया जा सकता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप पूरे महीने उपजाऊ हो सकते हैं। पता है कि आप गर्भवती केवल अपने सबसे उपजाऊ दिनों में, पहले और दौरान ovulation कर सकते हैं। यह तब होता है जब परिपक्व अंडा अंडाशय से जारी होता है और शुक्राणुजोज़ द्वारा निषेचन के लिए फैलोपियन ट्यूबों के माध्यम से गुजरता है। चक्र के चरणों में शामिल हैं:
  • मासिक धर्म, जो प्रारंभ होता है, वास्तव में, मासिक चक्र। वे तब आते हैं जब शरीर योनि के माध्यम से मोटी गर्भाशय की परत को खून बह रहा है जिससे रक्तस्राव होता है, जो आमतौर पर 3 से 7 दिनों तक रहता है। यह भी के पहले दिन निर्धारित करता है कूपिक चरण, जो अंडों को शामिल करने वाले रोम के विकास को उत्तेजित करता है यह चरण ओव्यूलेशन पर समाप्त होता है और आम तौर पर 13-14 दिनों तक रहता है, लेकिन 11 या 21 दिनों के कूपिक चरण वाले महिलाओं को मिलना असामान्य नहीं है।
  • ओवुलेशन चरण अंडे की रिहाई को उत्तेजित करता है जो हार्मोन luteinizing के एक बहुत उच्च शिखर से शुरू हो रहा है यह चरण कम है, आमतौर पर यह 16-32 घंटे से अधिक नहीं रहता है और अंडा जारी होने के बाद समाप्त होता है।
  • ल्यूटल चरण ओव्यूलेशन के बाद शुरू होता है और अगले माहवारी तक जारी रहता है। यह वह क्षण है जब गर्भाशय अपनी दीवारों में प्रत्यारोपित निषेचित अंडे की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है। यह पिछली अवधि से करीब 14 दिनों के बाद शुरू होता है और करीब 14 दिनों के बाद समाप्त होता है
  • छवि का शीर्षक, आपका सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित करने के लिए चरण 2 का अनुमान लगाएं
    2
    उपजाऊ अवधि पता है, ओ "उपजाऊ खिड़की"। यह समय है जब आप गर्भवती होने की अधिक संभावना रखते हैं, यदि आप यौन संबंध रखते हैं। ज्यादातर महिलाओं के लिए, यह चरण लगभग 6 दिनों तक रहता है।
  • ध्यान रखें, हालांकि, कि इस उपजाऊ अवधि में यौन संबंध रखने स्वचालित रूप से गर्भवती हो की गारंटी नहीं है, भले ही अपने अवसरों को सिर्फ ovulation से पहले 5 दिन और अगले 24 घंटों के दौरान नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। उपजाऊ, युवा और स्वस्थ जोड़े में, उपजाऊ खिड़की के दौरान गर्भवती महिला के लिए आम तौर पर आम तौर पर करीब 20-37% होती है।
  • छवि का शीर्षक, आपका सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित करने के लिए चरण 3
    3
    अपने चक्र की नियमितता का मूल्यांकन करें मासिक चक्र प्रत्येक महिला के लिए अलग है और तनाव के रूप में बाहरी कारकों के आधार पर बदल सकते हैं या बदल सकते हैं। यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आपका चक्र नियमित है और अगर हर महीने समान अवधि में हमेशा से शुरू होता है तो तीन या चार लगातार महीनों के लिए तिथियां लिखना है।
  • कैलेंडर पर मासिक धर्म के पहले दिन को चिह्नित करें और इसे परिभाषित करें "दिन एक"। तो यह उस दिन की गिनती करता है जो अगले मैसेंजर तक गुजरती हैं पता है कि औसत अवधि लगभग 28 दिन है, हालांकि यह 21 से 35 दिन हो सकती है।
  • तीन या चार महीनों के लिए इस तरह से जारी रखें और चक्र की नियमितता की जांच करें।
  • छवि का शीर्षक, आपका सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित चरण 4
    4



    निर्धारित करें कि आपका चक्र अनियमित है या नहीं अगर, इसे तीन या चार लगातार महीनों के लिए मॉनिटर करने के बाद, आपको पता है कि यह एक निरंतर पैटर्न का पालन नहीं करता है, इसका मतलब है कि यह नियमित नहीं है। यह एक घटना इतनी दुर्लभ नहीं है और कई कारकों के कारण हो सकती है, जैसे शरीर का बहुत कम वजन, शारीरिक गतिविधि, तनाव या विभिन्न गंभीर बीमारियों के लिए। अनियमित चक्र वाले महिलाएं अभी भी अपनी उपजाऊ खिड़की की पहचान करने में सक्षम हैं, लेकिन नियमित गति से पालन करने वालों की तुलना में अधिक समय और प्रयास आवश्यक है।
  • अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आपके पास 9 0 दिन या उससे अधिक के लिए माहवारी नहीं है और आप गर्भवती नहीं हैं यह सामान्य की अवधि के बाद अनियमित हो जाते हैं या चक्र और अगले के बीच किसी भी खून बह रहा है करने के लिए शुरू होता है, तो आप अपने डॉक्टर से बात करना होगा यकीन है कि वह कुछ अंत: स्रावी रोग से, प्रजनन अंगों या कुछ में एक संक्रमण कष्ट नहीं होता है बनाने के लिए एक अन्य स्वास्थ्य समस्या
  • भाग 2

    उपजाऊ खिड़की निर्धारित करें
    आपका सबसे उपजाऊ दिवस निर्धारित करने के लिए शीर्षक चरण 5 में छवि का शीर्षक
    1
    मासिक चक्र की अवधि के आधार पर अपने उपजाऊ दिनों का पता लगाएं यदि आपके पास एक नियमित चक्र है, तो आप समझ सकते हैं कि इसकी विशिष्ट अवधि के आधार पर कौन सा दिन गर्भ धारण करना सबसे अच्छा है। पहले से ही उल्लेख किया है, उपजाऊ खिड़की जब तक अंडे के दिन जारी की है ovulation से पहले छह दिनों तक फैली हुई है, भले ही उन उत्पादों को अधिक सफल होने की संभावना हो रहे हैं से दो दिन पहले और ovulation के दिन। आप अपने चक्र की अवधि 14 दिनों से निकालकर अवधारणा के अनुकूल महसूस कर सकते हैं - दूसरे शब्दों में:
    • यदि आपकी अवधि 28 दिनों की है: इस मामले में चक्रवृद्धि के चौदहवें दिन के आसपास ओव्यूलेशन होता है - इसलिए सबसे उपजाऊ दिन 12, 13 और 14 के दिन होंगे।
    • यदि आपकी अवधि 35 दिन है: इस मामले में मासिक चक्र अधिक लंबा है और बीस-पहले दिन ओव्यूलेशन होता है - इसलिए गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय 1 9, 20 और 21 पर होगा।
    • यदि आपकी अवधि 21 दिनों की है: चक्र वास्तव में कम है, सातवें दिन ओव्यूलेशन होता है और सबसे अधिक उपजाऊ तिथियां 5, 6 और 7 के दिन होती हैं
    • यदि आपका चक्र नियमित है, लेकिन इस सीमा के भीतर नहीं है, तो आप अपनी उपजाऊ खिड़की निर्धारित करने के लिए एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। आपको इस मामले में सभी की जरूरत है आखिरी मासिक धर्म के पहले दिन की तारीख।
  • अनुष्ठान चरण 6 को अपना सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    आपके शरीर के तापमान का आकलन करें या यदि आपके पास एक अनियमित चक्र है तो ओव्यूलेशन टेस्ट का उपयोग करें यदि आपकी अवधि एक नियमित पैटर्न का पालन नहीं करती है या आपको लगता है कि मासिक चक्र बंद हो गया है, तो आप ओव्यूलेशन के समय होने पर समझने के लिए अन्य विधियों का उपयोग कर सकते हैं:
  • शरीर के तापमान पर नज़र रखें ओवल्यूशन के दौरान तापमान बढ़ता है और आप एक ही समय में हर दिन तापमान को मापकर इस तापमान परिवर्तन को मॉनिटर कर सकते हैं। ज्यादातर महिलाओं में यह मूल्य ओवल्यूशन के 24-48 घंटों के करीब आधा डिग्री से बढ़ता है। आप एक सामान्य थर्मामीटर का उपयोग करने या बेसल तापमान के लिए एक विशेष प्राप्त करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • ओव्यूलेशन टेस्ट प्राप्त करें जो आप फार्मेसी में खरीद सकते हैं। यद्यपि बेसल तापमान पद्धति की तुलना में यह सबसे महंगी समाधान है, फिर भी यह ओव्यूलेशन के पल का पता लगाने के लिए सबसे सटीक है। यह किट ल्यूतियनिंग हार्मोन (एलएच) के स्तर का पता लगाने के लिए मूत्र का विश्लेषण करती है। आपको कुछ मूत्र को छड़ी पर चलाने की जरूरत है, यह देखने के लिए कि हार्मोन का स्तर बढ़ गया है या नहीं। उस स्थिति में आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि दो अंडाशय में से एक अंडा छोड़ने के लिए तैयार है या आप अंडाकार हैं
  • ग्रीवा बलगम में परिवर्तन की जांच करें ओव्यूशन से कुछ ही समय पहले, योनि एक बड़ी मात्रा में तरल और स्पष्ट बलगम को रिलीज करता है जो डिंब पर पहुंचने के लिए शुक्राणु के पारित होने की सुविधा देता है। ओवरी से पहले आप अंडरवियर या योनि के चारों ओर इस स्पष्ट बलगम को देख सकते हैं, आप देखेंगे कि यह लोचदार, पतला और अंडे का सफेद जैसा है। आप ऊतक के एक टुकड़े के साथ योनि खोलने या स्वच्छ उंगली को धीरे से रगड़कर इस बलगम का नमूना एकत्र कर सकते हैं। यदि आप इस बलगम की उपस्थिति की कई बार एक दिन देखते हैं लेकिन ध्यान नहीं देते, तो आप संभवत: अपने उपजाऊ दिनों में नहीं हैं
  • आपका सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित करने के लिए चरण 7 का संकल्प करने वाला चित्र
    3
    उपजाऊ खिड़की के दौरान संभोग को केंद्रित करता है। ज्यादातर डॉक्टर अपने साथी के साथ हर दिन या हर दूसरे दिन के साथ संभोग करने की सलाह देते हैं, 5 दिनों में ओवल्यूशन से पहले 24 घंटे तक शुरू होने से पहले। शुक्राणु महिला के शरीर के अंदर करने के लिए पांच दिनों के लिए रह सकते हैं हालांकि, अंडे के जीवन वास्तव में है धूप 12-24 hours- इसलिए यदि आप इस समय अधिक यौन संबंध, आप का एक बड़ा मौका है गर्भ धारण।
  • ओवरी से 3-5 दिन पहले आपकी उपजाऊ अवधि के भीतर यौन संबंध रखने की कोशिश करें। यदि आप ओवुलेशन के बाद इंतजार करते हैं तो आपके शरीर में शुक्राणु की उपस्थिति के बावजूद, यह बहुत देर हो सकती है।
  • आप पुराने 35 वर्ष से कम है और किसी भी परिणाम के बिना 12 महीनों के लिए अपने उपजाऊ चरण में सेक्स किया है या आप 35 साल या उससे अधिक है और आप छह महीने की उपजाऊ विंडो के दौरान संभोग कर रहे हैं, लेकिन गर्भवती नहीं मिला है, तो आप को गंभीरता से विचार करना चाहिए प्रजनन परीक्षा के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें आप और आपके साथी को अन्य समस्याओं की उपस्थिति का निर्धारण करने के लिए विश्लेषण करना चाहिए, जो आपको गर्भवती होने से रोकें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलेंडर
    • थर्मामीटर
    • ओव्यूलेशन टेस्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com