रिटेलर के रूप में सफलता कैसे करें

वाणिज्य में कार्य करना एक अनूठा अनुभव है अगर ग्राहकों को माल बेचने से आपके जीवन का जुनून होता है या भले ही यह काम पूरा करने का काम हो, तो यह समझना जरूरी है कि आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है, आप कई लोगों के संपर्क में हैं और आप अपना अंक बना सकते हैं इसलिए, आपको हमेशा सबसे अच्छा देना चाहिए। इस पेशे में बढ़िया मतलब है कि आपकी भूमिका को गंभीरता से लेना, समझना कि आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है और आपकी टीम के सदस्यों के साथ समर्थन और सहयोग करने का सही तरीका ढूंढना है।

कदम

भाग 1

व्यक्तिगत वफ़ादारी
1
विश्वसनीय हो. समय पर काम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, इस पर विचार करें कि यात्रा के दौरान यातायात हो सकता है (चाहे आप आपकी कार का उपयोग करें या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें) और कुछ अनपेक्षित घटनाएं आपकी बारी शुरू होने से 10 मिनट पहले यह एक अच्छा विचार है। इस तरह, आप काम के दिन शांति से शुरू करेंगे और ट्रैक पर जाने से पहले तैयार होने के लिए कुछ समय होगा।
  • आदी में आ रहा है विलंब इसका अर्थ है कि आपके सहयोगियों को कठिनाई में डाल देना रोजगार के अपने क्षेत्र के नियमों के आधार पर अनुशासनात्मक उपायों या बर्खास्तगी को भी खतरा है।
  • यदि आप काम पर नहीं जा सकते क्योंकि आप बीमार हैं या किसी अन्य वैध कारण के लिए, प्रबंधक को यथाशीघ्र बताएं। यह आपको अपनी बारी को कवर करने के लिए एक समाधान खोजने की अनुमति देगा इसी तरह, यदि आप अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो उन्हें यह बताना चाहिए कि आप कम समय पर किसी शिफ्ट को कवर करने के लिए उपलब्ध हैं। इस तरीके से आप ध्यान देंगे, आप अधिक पैसा देंगे और आपको एक बहुत ही विश्वसनीय व्यक्ति के रूप में देखा जाएगा।
  • 2
    अपने आप को अच्छी तरह से प्रस्तुत करें इस प्रकार के काम में, उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है, और यह केवल बेचा जाने वाले सामान ही नहीं है, बल्कि जो इसे बेचते हैं। एक सुव्यवस्थित केश और सुंदर कपड़े आपके लिए एक पेशेवर छवि पेश करने के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो आपके द्वारा सौंपे गए सभी लोगों पर आत्मविश्वास को प्रेरित करता है। एक प्रयास करें, भले ही आप थोड़ा अशिष्ट और अधिक आरामदायक कपड़े पसंद करते हैं। एक अच्छी प्रस्तुति, आपको पेशेवरों की "ढाल" प्रदान कर सकती है जिससे कि आप और आपके ग्राहकों के बीच में रहें, आपको अपने आप में अधिक आत्मविश्वास प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आप जिस दुकान पर काम करते हैं, तो आपको एक वर्दी पहनने की आवश्यकता होती है, यह सुनिश्चित करें कि यह हमेशा साफ और इस्त्री करता है (जांच करें कि कंपनी पेशेवर धोने की लागत को कवर करती है)।
  • काम के दौरान अपने बालों को समायोजित करने के लिए एक कंघी या ब्रश का काम रखो, और शायद एक दर्पण और कुछ तरकीबें आपके देखने में कुछ समायोजन करने के लिए।
  • 3
    स्टोर के नियमों को जानें जहां आप अच्छी तरह से काम करते हैं। अगर आपको इसके बारे में संदेह है कि आप क्या कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं, तो कार्रवाई करने से पहले पूछिए या आप नियमों को तोड़ने का जोखिम उठा लेंगे। कई दुकानों में आप के साथ अपने रोजगार की शुरुआत में प्रशिक्षण का ख्याल रखना है, लेकिन समय के साथ हालात बदलते हैं, इसलिए किसी भी परिवर्तन पर अद्यतन रहना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, आप रिक्त डिब्बों को ले जाना चाहते हैं, जो कि स्टोरेज के सामान घर में चलते हैं। लेकिन स्टोर के नियम हो सकते हैं कि कर्मचारियों को स्टोर से दूर नहीं ले जाया जा सकता है - आपको अग्रिम में पता होना चाहिए ताकि उतारा जा रहा जोखिम नहीं हो।
  • भाग 2

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    1
    अपने सहयोगियों के साथ हो जाओ. आपके साथ काम करने वालों की जरूरतों के साथ मैत्रीपूर्ण, दयालु, लचीला और सुसंगत होने की कोशिश करें सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध रखने से यह सुनिश्चित होगा कि वे आप पर भरोसा करें, यह एक साथ काम करना आसान है और आपको लगता है कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं। इसके अलावा, जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं, उनकी कंपनी भी सबसे उबाऊ दिनों में तेजी से बढ़ेगी
    • उन क्षणों के बारे में क्या होगा जब एक सहयोगी आपसे अंतहीन चैट करना चाहता है? एहसास करें कि यह ग्राहकों पर क्या बुरा प्रभाव डालता है और आपकी मदद के लिए पूछने से उन्हें निराश क्यों किया जाएगा। सहकर्मियों को पल के लिए पलकों को आरक्षित करने के लिए कहें, जब कोई भी क्लाइंट नहीं हैं - अगर वह जारी है, तो वह एक असुविधाजनक समय पर बातचीत में शामिल होने के अपने प्रयासों को अनदेखा करने में मदद कर सकता है।
    • बिक्री या बिक्री की अवधि बहुत ही तनावपूर्ण हो सकती है, जब कई ग्राहक होते हैं, तो माल हर जगह फैल जाता है और आपको कैश डेस्क में ले जाया जाता है। इन मामलों में, सहकर्मियों को प्रोत्साहित करें, समय-समय पर प्रशंसा का एक शब्द प्रदान करें, उन पर नजर रखें जो ब्रेक को छोड़ देते हैं और उन्हें कवर करने की पेशकश करते हैं, जब वे एक छोटे से ब्रेक लेते हैं
    • कभी-कभी सहकर्मी बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। आपको अवश्य पता होना चाहिए कि कार्यस्थल संघर्ष एक सामान्य बात है और यह कुछ ऐसा है जो इसे से बचने में कामयाब नहीं है प्रारंभ में, अपने आप से चीजों का प्रबंधन करने की कोशिश करें, लेकिन अगर यह बहुत मुश्किल हो जाता है या यदि गंभीर समस्याएं (जैसे उत्पीड़न) तुरंत आपके प्रबंधक / पर्यवेक्षक की मदद लेना चाहते हैं
    • ऐसे समय आएंगे जब आपकी टीम के कुछ सदस्य नौकरी गंभीरता से नहीं लेंगे। एहसास है कि हर कोई बुरा दिन हो सकता है और वे क्या करते हैं के साथ तंग आ सकता है। यह पर निर्भर नहीं करता है आप, इसलिए व्यक्तिगत तौर पर इसे न लें। उनसे पूछो "क्या हो रहा है?" और उनकी समस्याओं के प्रति सहानुभूति रखें
  • 2
    काम साथ आपके मालिक नहीं, उनके लिए नहीं अपने प्रबंधक (उदाहरण के स्टोर प्रबंधक) और अन्य प्रबंधन आंकड़े (उदाहरण के लिए, प्रबंधन सहायक, बिक्री प्रबंधक, विभागीय प्रबंधक, आदि) को जानें। समझें कि वे आपके और आपकी स्थिति से क्या उम्मीद करते हैं।
  • लचीला होने की कोशिश करें इसका अर्थ यह है कि यदि उपलब्ध हो तो प्रबंधन आपको गर्मियों की बिक्री के दौरान काम करने के घंटे बंद करने या अतिरिक्त जिम्मेदारियों को लेने के लिए कहता है। अगर आपको अच्छे परिणाम मिलते हैं, तो आपके प्रयासों का पुरस्कृत होगा और आप लंबी अवधि के लाभ प्राप्त कर सकते हैं, यदि नहीं तो पदोन्नति।
  • प्रश्न पूछें चाहे आप कुछ नहीं जानते या आप कुछ नया प्रयोग करना चाहते हैं जो आपको नहीं पता कि यह काम कर सकता है, सवाल पूछने से पता चलता है कि आप शामिल हैं और अपने काम में रुचि रखते हैं।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि ये ग्राहक आसानी से महसूस करता है. प्रत्येक ग्राहक को नमस्ते कहो और पता करें कि वह सीधे प्रश्न पूछकर स्टोर में क्यों आए। उसे उत्पाद (यदि उपलब्ध हो) पर मार्गदर्शन करें और उसके सवालों के जवाब दें उसके बाद, उसे कुछ और ढूंढने में मदद करें जो उसे मदद दे सकें और यदि संभव हो तो पूछें कि क्या वह वारंटी योजनाओं में दिलचस्पी है (शुरू में खरीदे गए एक से जुड़ी बिक्री-बिक्री वाले उत्पादों)।
  • मुस्कुराओ और आशावान रहें, तब भी जब ग्राहक आपका मुस्कान वापस नहीं करता है ग्राहक आपका मुस्कान देख रहे हैं, शायद वे बहुत व्यस्त हैं या अपने विचारों में डूबे हैं आपका दयालुता पर्याप्त हो सकता है क्योंकि ग्राहक उस व्यक्ति को मुस्कान देता है जिसे वह पूरा करेगा!
  • याद रखें कि आपके कार्य के लिए छोटी प्रतिबद्धता या उत्साह की कमी सभी के लिए स्पष्ट है - सहयोगियों, वरिष्ठ अधिकारियों ... और हाँ, यहां तक ​​कि ग्राहकों के लिए भी। और ग्राहक अपनी प्रतिबद्धता की कमी के बारे में फैसला करने के लिए तैयार हैं, उनकी सहायता न करने की इच्छा है, जो उन्हें रक्षात्मक पर तुरंत डालती है। भले ही यह आपका सपना नहीं है, भले ही पेशेवर हो, भविष्य की नौकरियों के लिए यह एक अच्छा प्रशिक्षण है। और फिर आपको कभी पता नहीं, अगली ग्राहक सूचना का एक अच्छा स्रोत या संभावित नियोक्ता हो सकता है!
  • 4



    कठिन ग्राहकों के साथ काम करते समय अधिक पेशेवर बनें बेशक, सभी ग्राहकों को सुखद नहीं है, और कुछ वास्तव में क्रोधी और मुश्किल से निपटने के लिए मुश्किल हो सकते हैं, खासकर जब वे लंबे समय से इंतजार करते हैं या उन्हें क्या पेशकश कर सकते हैं, इस बारे में अवास्तविक उम्मीदें हैं। इन मामलों में, एक व्यक्तिगत हमले के रूप में उनका रवैया न लें। एहसास है कि कुछ लोगों का मतलब है, चाहे आप क्या कहें या करते हैं, और कोई अन्य किसी भी कारण अनाज के पौधे के आसपास ही हैं।
  • अक्सर, एक मांग वाले क्लाइंट को भावनात्मक समस्याएं होती हैं, जैसे अधिक खर्च करने वाली चिंता, दुकान / बिक्री से पूरी तरह से असंबंधित किसी चीज़ के बारे में गुस्सा (और आप दुख की बात एक आसान लक्ष्य) या आप ऐसा करने के लिए हकदार हैं। नहीं यह कुछ खास है (और वह शायद यही कारण है कि यह अधिक दर्द होता है, क्योंकि आपको लगता है कि एक स्वैपलन की तरह व्यवहार किया गया है)। जो कुछ भी कारण, शांत रहें और दयालु हो और अगर आप ध्यान दें कि स्थिति हाथ से निकलती है, तो अपने प्रबंधक को कॉल करें।
  • एक विशेष रूप से कठिन ग्राहक से निपटने के बाद खुद को वेंट करें यद्यपि यह एक स्थानीय संस्कृति और व्यवहार द्वारा प्रोत्साहित दृष्टिकोण है, वह कम से कम एक सहयोगी को मुश्किल अनुभवों पर चर्चा करने के लिए पाता है। यदि आप अभी भी अपने कार्यस्थल में मौजूद नहीं हैं, तो प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का सुझाव दें जो आपको पेशेवर और रचनात्मक तरीके से कठिन परिस्थितियों से निपटने में मदद कर सकते हैं। सभी संघर्षों से निपटने के लिए कोई भी पैदा नहीं हुआ है, और इस तरह के प्रशिक्षण को कार्य पथ का हिस्सा होना चाहिए।
  • भाग 3

    बेचना तकनीक को परिष्कृत करें
    1
    दुकान और उत्पादों को बेचो, जो इसे बेचता है। अपने आप को पर्यावरण से परिचित करा ताकि आपको पता हो कि माल कहाँ है स्टोर द्वारा बेचे गए उत्पादों के बारे में जानकारी के लिए खोजें और अन्य दुकानों या प्रतिस्पर्धी उत्पादों की तुलना में यह लाभ क्या प्रदान करता है। इस तरह, जब किसी ग्राहक को कोई उत्पाद या सेवा बेचने का समय है, तो आपको अच्छी तरह सूचित किया जाएगा और आप शांति में बिक्री को बंद कर सकते हैं।
  • 2
    सीखना जारी रखें लगभग सभी दुकानें नए कर्मचारियों के लिए एक बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान करती हैं जो प्रत्येक के कार्यों की रूपरेखा देती हैं और ग्राहकों के साथ सामान्य परिस्थितियों से निपटने के तरीके। हालांकि, आप सब कुछ नहीं सीख सकते हैं, इसलिए आपको कंपनी से यह पूछने में स्वतंत्र लग रहा है कि आपको एक समीक्षा की आवश्यकता हो तो वहां क्या प्रशिक्षण के अवसर हैं।
  • 3
    स्टोर को बनाए रखने में योगदान करें यहां तक ​​कि अगर आप लॉजिस्टिक्स के समन्वय का प्रबंधन नहीं करते हैं, तो आप अभी भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि अलमारियों को साफ, जगह में माल, कि कोई गड़बड़ी या संभावित खतरों के आसपास नहीं हैं और कर्मचारियों को समर्पित क्षेत्र सुरक्षित और अच्छी तरह से रखे गए हैं।
  • दूसरों को दिखाएं कि जमीन से सामान इकट्ठा करना कितना ज़रूरी है, साफ-सफाई आदि स्टोर से साफ रखने के लिए आपको ऊपर से निर्देशों की आवश्यकता नहीं है
  • 4
    मज़े। सबसे महत्वपूर्ण बात, आनंद लें कि आप क्या करते हैं और अनुभव से सीखते हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आप कौन से मिल सकते हैं और भविष्य में आपकी नौकरी आपको किस अवसर प्रदान करेगी।
  • टिप्स

    • अपने आप को व्यस्त रखें, भले ही ऐसा करने के लिए बहुत कुछ न हो। आपको मृत समय के दौरान चलने और उत्पादक बनाने के लिए गतिविधियों का पता लगाएं। न केवल आप समय को तेजी से पार करने में मदद करेंगे लेकिन यह स्टोर की मदद करेगा और आपको अपने बॉस के सम्मान की कमाई करेगा।
    • तनाव का प्रबंधन करना सीखें ऐसे समय होंगे जब आप काम से डूब जाएंगे, सभी ग्राहक आपका ध्यान आकर्षित करेंगे और शायद वे कठोर हो जाएंगे। शांत रहें, विनम्र रहें और उनकी मदद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

    चेतावनी

    • सामाजिक मीडिया पर अपने काम के निराशा को साझा न करें आप आसानी से पहचाने जाने योग्य हो सकते हैं और आपके गैरकानूनी अवमानना ​​के लिए होगा। अगर आपको काम पसंद नहीं है, तो दूसरे की खोज करना शुरू करें और अपने लिए निश्चित चीजें रखें। एक और नौकरी खोजने के लिए अच्छे संदर्भ होने के लिए आवश्यक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com