नए सहयोगियों का चयन कैसे करें

क्या आप कंपनी में एक महत्वपूर्ण भूमिका के लिए एक नए सहयोगी या सहयोगी की तलाश कर रहे हैं? सही उम्मीदवार ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कर्मचारियों को एक ठोस और सफल कंपनी बनाने का आधार है। आजकल, नौकरी विज्ञापनों को समर्पित वेबसाइटों पर या पेशेवर सामाजिक नेटवर्क पर प्रकाशित किया जाता है। अपनी कंपनी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन करने के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

सक्रिय चयन
भर्ती कर्मचारी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने कर्मचारियों के बीच कर्मचारी का चयन करें एक नई भूमिका के लिए एक आदर्श उम्मीदवार ढूंढने का एक सर्वोत्तम उपाय है मौजूदा कर्मचारियों पर विचार करना, जो पहले से ही कंपनी की प्रक्रियाओं के बारे में सीख चुके हैं और पहले से ही अपने सहयोगियों का विश्वास अर्जित कर चुके हैं। इस तरह से आप बहुत समय और नए लोगों को काम पर रखने से जुड़े जोखिम को बचा सकते हैं। अपने कर्मचारियों के बीच, आवश्यक योग्यता और प्रेरणा के बारे में ध्यान से सोचें, और फिर भूमिका के लिए आवेदन करने का प्रस्ताव लें
  • विभिन्न क्षेत्रों के प्रबंधकों की मदद से, सबसे महत्वपूर्ण गुणों की एक सूची बनाएं, जो आपको लगता है कि उम्मीदवार के पास होना चाहिए। यह पहलुओं की जांच करता है जैसे व्यक्ति के विस्तार, अनुभव, शिक्षा के स्तर और लचीलेपन पर ध्यान देना। आपके कर्मचारी उन गुणों का सुझाव दे सकते हैं जो विशिष्ट स्थिति के लिए आदर्श उम्मीदवार बनाते हैं, जो पहले से मौजूद कंपनी में मौजूद कर्मचारी के बीच सही व्यक्ति का संकेत देता है।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 2
    2
    यह सहज अनुप्रयोगों को प्रोत्साहित करता है अपने कर्मचारियों को यह बताने के लिए कि आप किसी व्यक्ति की नई भूमिका तलाश रहे हैं, किसी व्यक्ति से नामांकन पाने का एक प्रभावी तरीका है जो कंपनी को अच्छी तरह से जानता है। भले ही प्रस्ताव तीसरे पक्षों से आते हैं, तो आप निश्चित रूप से आदर्श उम्मीदवार होंगे, क्योंकि कोई भी नौकरी के लिए अयोग्य व्यक्तियों का प्रस्ताव नहीं रखेगा।
  • कर्मचारी जो समान भूमिका निभाते हैं, वे कंपनी के कार्य क्षेत्र में अच्छे संबंध रखते हैं, और उन मित्रों या सहकर्मियों को सुझाव दे सकते हैं जो भूमिका और स्वतंत्र या नए अवसरों की खोज के लिए योग्य हैं।
  • एक ईमेल भेजें जिसमें कार्यों का विवरण शामिल है और अनुरोध है कि इसे सभी कर्मचारियों के लिए अग्रेषित किया जाए जो आवेदन करने में योग्य और रुचि रखते हैं।
  • सही व्यक्ति का प्रस्ताव देने वालों को प्रोत्साहन देने से लोगों को एक आदर्श उम्मीदवार के लिए अपनी खोज लेने को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भर्ती कर्मचारी चरण 3
    3
    व्यावसायिक संपर्कों का उपयोग करें कभी-कभी एक नई स्थिति सबसे अच्छी तरह से बाहर आ रही किसी व्यक्ति द्वारा कवर होती है, जिसका रोल खरोंच से शुरू होता है। सीधे अपील करने के लिए पूर्ण अजनबियों से अनुरोध करने के बजाय आप अपने संपर्कों को चयन के लिए उपयोग कर सकते हैं। पिछले वर्षों में जिन सहयोगियों के साथ आपने काम किया, उन्हें कॉल करें, जो आपकी आवश्यकताओं को समझ सकते हैं और आपको सही व्यक्ति ढूंढने में सहायता कर सकते हैं। सीधे पूछें अगर उनके मन में एक आदर्श उम्मीदवार हैं
  • चयन चरण के दौरान, आप उम्मीदवारों के अनुभव और संदर्भों के बारे में जानकारी के लिए अपने दोस्तों और सहयोगियों से संपर्क कर सकते हैं।
  • कार्यस्थल में सहकर्मियों और परिचितों ने यह भी सुझाव दे सकता है कि आदर्श उम्मीदवारों के लिए देखने के लिए कौन से साइटें या मेलों में भाग लेना उपयोगी होगा।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी और प्रस्तावित स्थिति को यथासंभव दिलचस्प और उत्तेजक माना जाता है। अच्छे कर्मचारी ढूंढना एक भाषण है, लेकिन सर्वोत्तम उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए, सबसे तैयार और प्रेरित, आपको बदले में कुछ दिलचस्प ऑफर करना होगा। उनका ध्यान कैसे प्राप्त करें, यहां बताया गया है:
  • कार्य परिवेश का विवरण हाइलाइट करें समझाएं कि एक विशिष्ट व्यावसायिक दिन कब होता है, और इस पर विवरण प्रदान करें "व्यक्तित्व" कंपनी। कंपनी में काम करने के सकारात्मक पहलुओं का वर्णन करें
  • वेतन और आकर्षक लाभ प्रदान करें यद्यपि यह हमेशा व्यक्ति को भर्ती करने की संभावना की गारंटी नहीं देता है, निश्चित रूप से यह परिणाम के लिए योगदान देता है
  • भूमिका को प्रतिष्ठित और पेचीदा दिखाई दे ये दो कारक सर्वोत्तम संभावित उम्मीदवारों के लिए महान प्रोत्साहन हैं कार्यस्थल में संतुष्टि से सम्मान प्राप्त करने और नई चीजें सीखने का अवसर होने से, अनपेक्षित घटनाओं और बाधाओं के बावजूद उत्कृष्टता प्राप्त करने से आता है।
  • ऐसी पेशकशें जो अन्य कंपनियों द्वारा नहीं दी जाती हैं लचीला घंटे एक फायदा है जो कई कंपनियों को प्रस्तुत करने के लिए तैयार नहीं हैं। कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देना और घंटे की जरूरत के मुताबिक बंद करना कुछ पहलु हैं जो कार्य संबंधों को विशेष बनाते हैं।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उम्मीदवारों का पूल बनाएं समय-समय पर साक्षात्कारों को निर्धारित करने और उन उम्मीदवारों के बारे में जानकारी रखने के लिए जारी रखें, जिनके पास दिलचस्प विशेषताएं हैं, भले ही आप उन्हें तुरंत किराया नहीं करना चाहते हैं यह आपको जल्द से जल्द आवश्यकता के रूप में किसी भी नई भूमिकाओं के लिए कई संभावित उम्मीदवारों की गारंटी देता है।
  • संभावित उम्मीदवारों की संख्या बढ़ो, उन्हें पूछकर कि क्या उनके पास लोगों का प्रस्ताव है जब आप किसी उम्मीदवार से संपर्क करते हैं, या प्रदान किए गए संदर्भों की सूची जांचते हैं, तो उसके कार्य इतिहास पर अधिक जानकारी मांगें आप वर्तमान उम्मीदवार के पिछले प्रबंधक को भर्ती करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर कर्मचारियों का चयन करें, जैसे कि लिंक्डइन या अन्य विशिष्ट साइटें जो इस क्षेत्र में पेशेवरों की प्रोफाइल पेश करती हैं। बहुत सी नौकरी चाहने वालों को ऐसी नौकरी मिलती है जो उम्मीदवार की क्षमताओं से मेल खाती हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर कोई आदर्श उम्मीदवार पहले से ही शामिल था, तो व्यक्ति में एक-दूसरे को जानने के लिए एक बैठक का आयोजन करने में कुछ भी गलत नहीं है। आप रोजगार के बारे में चर्चा कर सकते हैं और मूल्यांकन कर सकते हैं कि आपके हिस्से में रुचि है या नहीं। यहां तक ​​कि अगर कोई दिलचस्पी नहीं है, तो वार्ताकार आपको उपयोगी संपर्क प्रदान कर सकता है
  • विधि 2

    निष्क्रिय चयन
    भर्ती कर्मचारी चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    1
    कंपनी को एक अच्छी शुरुआत लिखें सबसे योग्य कर्मचारी उन कंपनियों के लिए काम करना चाहते हैं, जो रोचक और उत्तेजक हैं, और सबसे अच्छा उम्मीदवार उन कंपनियों के साथ संपर्कों को गहरा करने से बचेंगे, जो उबाऊ ग्रंथों के साथ खुद को पेश करते हैं या बुरी तरह से लिखे जाते हैं, और भी अगर त्रुटियों के साथ। आपकी कंपनी का विवरण बहुत ही आकर्षक होगा, गतिविधि के क्षेत्र को सही और पूर्ण तरीके से पेश करना चाहिए, और उस व्यक्ति की भूमिका को विस्तृत रूप से वर्णन करेगा, जो उस व्यक्ति को जोड़ना चाहती है जो कर्मचारियों को जोड़ना चाहती है।
    • उन विवरणों को लिखें, जो आपकी कंपनी को एक ही क्षेत्र में काम करने से बेहतर बनाती हैं।
    • कंपनी के मिशन को लिखें कॉर्पोरेट लक्ष्यों पर जोर देते हैं, जो भी वे हैं
  • भर्ती कर्मचारी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    कॉर्पोरेट व्यक्तित्व को व्यक्त करने का प्रयास करें संभावित उम्मीदवारों को यह समझना पसंद है कि प्रस्तावित कार्य वातावरण कैसे हो सकता है। अपने काम के माहौल का बेहतर ढंग से वर्णन करके, सुनिश्चित करें कि आप उन उम्मीदवारों को आकर्षित करते हैं जो धुन में सर्वोत्तम हैं। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शर्तों की सामग्री और चुनाव आपको समझने चाहिए कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं और आप जिस रिश्ते को नए संभावित सहयोगी के लिए प्रस्तावित करते हैं
  • यदि आपकी कंपनी संरचित और औपचारिक है, तो इस अवसर के लिए सही शब्दों का चयन करें और कैलिब्रेट करें।
  • यदि आप एक अनौपचारिक और रचनात्मक कंपनी को निर्देश देते हैं, तो आप एक स्वतंत्र और मजाक करने वाली भाषा का उपयोग कर सकते हैं, ताकि उम्मीदवारों को संकेत मिलता है कि एक मजबूत व्यक्तित्व स्थिति के लिए आवश्यक आवश्यकताओं का हिस्सा है।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    उस भूमिका का वर्णन करें जिसे आप ढूंढ रहे हैं यह कार्य के साथ शुरू होता है, कुछ बुनियादी आवश्यकताओं को जोड़ती है जो उम्मीदवारों को कम से कम योग्यता की उम्मीद कर सकती है, जो कि योग्यता प्राप्त नहीं कर रहे लोगों द्वारा दी गई candidacies को कम करने के उद्देश्य से भूमिका को भरने की उम्मीद है। फिर सामान्य और विशिष्ट जिम्मेदारियों सहित, योजनाबद्ध कार्य का विस्तृत विवरण दर्ज करें।
  • काम को रोचक बनाएं, लेकिन असाइनमेंट में शामिल होने वाले ईमानदारी से कम सुखद बिंदु दिखाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप सिर-ऑफिस किराए पर लेना चाहते हैं, तो शायद आप एक ऐसे व्यक्ति को चाहें, जो एक टीम को समन्वयित तरीके से निर्देशित करना और उसी समय आप उपभोक्ताओं की आपूर्ति का ध्यान रख सकते हैं या वातावरण का आवधिक नवीकरण कर सकते हैं। उम्मीदवार जो कार्य करने के लिए अब और अनुकूल नहीं हैं "विनीत" वे खुद को पेश करने से बचेंगे
  • अनुभव या प्रशिक्षण के 5 से अधिक बुनियादी बिंदुओं के लिए विशिष्ट अनुरोधों के साथ अतिरंजित न करें। यदि आप बहुत अधिक विशिष्ट अनुरोध जोड़ते हैं, तो संभावित संभावित उम्मीदवारों को खारिज कर सकते हैं जो विशिष्ट अनुभव के बिना भी आसानी से काम सीख सकते थे। काम नैतिकता और निजी प्रेरणा अक्सर योग्यता या अनुभव के रूप में महत्वपूर्ण हैं
  • भर्ती कर्मचारी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    आवेदन निर्देश प्रदान करें एक फिर से शुरू और एक आवरण पत्र, साथ ही किसी भी अन्य प्रमाण पत्र या दस्तावेज़ जिन्हें आप आवश्यक समझते हैं, के रूप में अनुरोध करें कि जिन परियोजनाओं पर उम्मीदवार ने अतीत में काम किया है एप्लिकेशन भेजने के लिए अपने संपर्कों और जानकारी जोड़ें यदि आवश्यक हो, तो स्वरूपण और अग्रेषण के बारे में जानकारी जोड़ें।
  • जिस तरीके से उम्मीदवार दस्तावेज प्रस्तुत करता है वह व्यक्ति के पहलुओं को प्रकट कर सकता है। यदि कोई उम्मीदवार आपके सरल निर्देशों का पालन नहीं कर सकता है, तो शायद आपको इसे नहीं लेना चाहिए।
  • भर्ती कर्मचारी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    कर्मियों के चयन के लिए साइटों और खोज इंजनों पर अपने विज्ञापन पोस्ट करें नेट पर विज्ञापन को प्रकाशित करने का लाभ कई संभावित उम्मीदवारों तक पहुंचने में सक्षम होना है। नकारात्मकता यह है कि आप निश्चित रूप से बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त करेंगे, और आपको बहुत सारे पाठ्यक्रम से चयन करना होगा चूंकि आप अभी भी कई एप्लिकेशन प्राप्त करेंगे, इसलिए शोध को प्रकाशित करने के लिए सावधानीपूर्वक सबसे योग्य साइटें चुनें ताकि वह सबसे उपयुक्त उम्मीदवारों तक पहुंच सकें।
  • एक विशेष पृष्ठ पर, कंपनी की वेबसाइट पर खोज प्रकाशित करें "नौकरी के अवसर"। इससे आप उन उम्मीदवारों के संपर्क में मदद कर सकते हैं जिन्होंने साइट का पता लगाने के लिए आवश्यक समय बिताया है, बल्कि उन लोगों के बजाय जो मौके से विज्ञापन पढ़ चुके हैं।
  • कॉर्पोरेट फ़ोरम साइट्स पर शोध प्रकाशित करें, और सेक्टर-विशिष्ट चयन पोर्टल्स या योजनाबद्ध कार्यों पर। उदाहरण के लिए, यदि आप फिल्म उद्योग में काम करते हैं, तो उन साइटों पर अपने शोध प्रकाशित करें जो अंदरूनी सूत्रों द्वारा पढ़ाए जाते हैं।
  • केवल नौकरी विज्ञापनों की सामान्य साइटों पर खोज प्रकाशित करें यदि आप कई अनुप्रयोग चाहते हैं आपको तुरंत पता होना चाहिए कि कुछ एप्लिकेशन बेकार होंगे और समय की बर्बादी होगी
  • भर्ती कर्मचारी चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    6
    सशुल्क लिस्टिंग के साथ प्रयास करें बड़ी कंपनियां विज्ञापन की खोज करने के लिए विज्ञापन की जगह खरीद सकती हैं, जिससे उन्हें और अधिक स्पष्ट और आकर्षक बना दिया जा सके। वास्तव में, निजी अनुसंधान को प्रकाशित करने के लिए विज्ञापन अंतरिक्ष का इस्तेमाल करना सबसे आधुनिक कंपनियों के लिए अधिक फैशनेबल होता जा रहा है
  • भर्ती कर्मचारी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को चुनें और साक्षात्कार शुरू करें जब आपको पर्याप्त संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं, तो यह तय करने का समय है कि भूमिका के लिए कौन सबसे योग्य है। उन लोगों के पाठ्यक्रम के लिए खोज करें जिनके पास अनुभव, कौशल और व्यक्तित्व है, जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं, और फिर एक सीमित संख्या में उम्मीदवारों के साथ व्यक्तिगत बैठकों का आयोजन करें। इस बिंदु पर आप इस बारे में सूचित विकल्प कर सकेंगे कि आपके द्वारा प्रस्तावित नौकरी के लिए सही व्यक्ति कौन है।
  • अगर आपको लगता है कि आप जो एप्लिकेशन प्राप्त कर रहे हैं, वे वास्तव में आप के अनुरूप नहीं हैं, जो घोषणा आपने प्रकाशित की है और इसे संशोधित कर इसे वास्तविक अनुरोधों के अनुरूप बनाते हैं।
  • धैर्य रखें और जितना संभव हो उतने साक्षात्कार और साक्षात्कार पूरे करें, ताकि किसी ऐसे व्यक्ति का चयन कर सकें जो अच्छे परिणाम के साथ निश्चित भूमिका निभाए। चयन प्रक्रिया के दौरान दबाया महसूस करना आसान होता है, लेकिन व्यवस्थित काम अंततः सही परिणाम देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com