कैसे पानी उबाल लें

उबलते पानी एक ऐसी आम बात है कि यह कई अवसरों पर आपकी मदद कर सकता है। क्या आपको रात्रिभोज तैयार करना है? अंडर को शर्ट में पकाने के लिए कब जाना चाहिए या डिश की सफलता के लिए कितना नमक डालना आवश्यक है। क्या आप पहाड़ की चोटी पर चढ़ाई कर रहे हैं? तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि खाना पकाने का समय कैसे बदलता है और नदी जल पीने योग्य कैसे बना सकता है। इन और अन्य चाल के बारे में जानने के लिए पढ़ें

कदम

विधि 1

खाना पकाने के लिए पानी उबालें
1
एक ढक्कन के साथ एक बर्तन चुनें ढक्कन को पैन में गर्मी के पानी में अधिक तेजी से उष्मा करते हुए फंस जाता है। एक बड़ी सॉसपैक्शन को अधिक समय की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रपत्र स्वतः ही इस प्रक्रिया को स्पष्ट रूप से प्रभावित नहीं करता है।
  • 2
    ठंडा नल का पानी जोड़ें गर्म पानी प्रणाली के पाइपों से लीड कण एकत्र कर सकता है और इसे पीने के लिए या रसोई में इसका उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। हमेशा ठंड नल के पानी से शुरू करें कबाई तक पैन भर मत करो, अन्यथा पानी उबाल आने पर सामग्री छप जाएगी - इसके अलावा, आपको भोजन को बाद में जोड़ने के लिए जगह चाहिए।
  • मेट्रोपॉलिटन मिथक में विश्वास न करें कि ठंडे पानी गर्म पानी से अधिक तेजी से उबाल करता है। यह सुरक्षित है, लेकिन उबलते बिंदु तक पहुंचने के लिए कुछ और मिनट की आवश्यकता होती है।
  • 3
    स्वाद के लिए नमक जोड़ें (वैकल्पिक) नमक का उबलते तापमान पर लगभग कोई प्रभाव नहीं पड़ता, भले ही आप पानी को लगभग समुद्र की तरह बनाने के लिए बहुत कुछ जोड़ते हों! इसका उद्देश्य स्वाद के भोजन, विशेष रूप से पास्ता के लिए है, जो पानी के साथ इसे अवशोषित करेगा।
  • जैसे ही आप नमक को पानी में छोड़ दें, आप बुलबुले को सतह की तरफ बढ़ने की सूचना देंगे, यह एक मजेदार प्रतिक्रिया है जो तापमान को बदल नहीं सकता है।
  • नमक जोड़ें जब मैं अंडे पढ़ता हूं यदि खोल को तोड़ना था, तो नमक सब्जियों को जमने में मदद करेगा, इस प्रकार दरार को सील कर देगा।
  • 4
    उच्च गर्मी पर पॉट रखो स्टोव पर पैन रखें और बर्नर को अधिकतम करने के लिए चालू करें। पानी के उबाल को तेजी से मदद करने के लिए बर्तन पर ढक्कन डालना याद रखें।
  • 5
    उबलते चरणों के बारे में जानें अधिकांश व्यंजनों में पानी के साथ पूरी तरह उबाल लें या उबाल लें। इन व्यंजनों को खाना पकाने के लिए सही तापमान खोजने के लिए, इन चरणों को और एक और कम सामान्य जोड़ी को पहचानना सीखें:
  • प्रारंभिक चरण: छोटे बुलबुले बर्तन के आधार पर बने होते हैं, हालांकि, अभी भी वृद्धि नहीं हो सकती है और पानी की सतह बस कांप रही है। यह 60-75 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर होता है और खाना पकाने के लिए सबसे उपयुक्त होता है सिकी अंडे, उबाल लें फल और उबाल लें मछली.
  • दूसरा चरण: बुलबुले की कुछ पंक्तियों में वृद्धि शुरू होती है, हालांकि अधिकांश पानी अभी भी अभी भी है। इस चरण में पानी का तापमान लगभग 75-90 डिग्री सेल्सियस होता है और इसकी तैयारी के लिए उपयोग किया जाता है स्ट्यू या ब्राजील
  • तीसरा चरण ओ sobbollitura: यह स्पष्ट है कि बर्तन के माध्यम से गुजरने वाले छोटे या मध्यम आकार के बुलबुले की उपस्थिति, सतह पर अक्सर बढ़ जाती है और ब्रेक होती है इस बिंदु पर पानी 90-100 डिग्री सेल्सियस पर है और इसके लिए सही है भाप सब्जियां या चॉकलेट पिघला, आप स्वस्थ कैसे महसूस करते हैं इसके आधार पर
  • चौथा चरण या पूरी उबलते हुए: वाष्प और पानी की आवाजाही तब भी रुकती नहीं जब वे मिश्रित होते हैं। यह पानी तक पहुंचने वाले उच्चतम तापमान है: 100 डिग्री सेल्सियस इस बिंदु पर, आप कर सकते हैं पास्ता खाना बनाना.
  • 6
    व्यंजन जोड़ें यदि आपने कुछ खाना उबालने का फैसला किया है, तो अब इसे पानी में डालने का समय है ठंडे खाद्य पदार्थ पिछले तापमान में पानी के तापमान को कम करते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य प्रतिक्रिया है, जिसे आप मध्यम या उच्च स्तर पर लौ छोड़कर क्षतिपूर्ति कर सकते हैं जब तक कि बर्तन की सामग्री सही तापमान पर वापस नहीं लौटती।
  • जब तक नुस्खा अन्यथा नहीं कहता, पानी उबालने से पहले पानी में भोजन न जोड़ें, अन्यथा आपको खाना पकाने के समय का आकलन करना मुश्किल होगा और आपको अप्रत्याशित परिणाम मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, ठंडे पानी के लिए खाना पकाने के दौरान किसी भी समय उजागर होने पर मांस कठिन और कम स्वादिष्ट हो जाता है।
  • 7
    लौ को कम करें उबलते तापमान को पानी तक पहुंचने के लिए उच्च गर्मी उपयोगी होती है। एक बार जब आप इसे प्राप्त कर लें, तो गर्मी को मध्यम स्तर पर कम करें (यदि आप व्यंजन पकाएं) या मध्यम-कम (उबाल लें)। जब पानी उबल रहा है, तो अधिक गर्मी केवल आंदोलन की गति बढ़ाता है।
  • पहले कुछ मिनटों में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जिस स्तर पर आप चाहते हैं, पानी स्थिर है, पैन को समय-समय पर जांचें।
  • जब आप एक सूप या किसी अन्य पकवान को पकाने के लिए जरूरी होता है, तो ढक्कन को छोड़ दें। यदि जवानों को पूरी तरह से मुहरबंद कर दिया गया है, तो आंतरिक तापमान इस प्रकार के भोजन के लिए अत्यधिक बढ़ जाएगा।
  • विधि 2

    पीने के पानी को शुद्ध करें
    1
    आप पानी उबलते हुए बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों को मार सकते हैं। पानी को गर्म करके, व्यावहारिक तौर पर इसमें मौजूद सभी सूक्ष्मजीवों को मरना होगा। हालांकि, याद रखें कि यह प्रक्रिया नहीं रासायनिक प्रदूषण के अधिकांश हटाता है
    • यदि पानी बादल है, तो आपको पहले होना चाहिए यह फ़िल्टर कर मिट्टी को खत्म करने के लिए
  • 2
    पानी को पूरी तरह उबाल लें। बैक्टीरिया को मारने वाला तत्व गर्मी है और जल आंदोलन नहीं है। हालांकि, थर्मामीटर के बिना, बबल गठन ही एकमात्र सूचक है जो आपको सही बता सकता है कि तरल का तापमान क्या है जब तक वाष्प का गठन नहीं हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें और पानी को हिलाना शुरू हो जाता है अब से, सभी खतरनाक रोगाणु और सूक्ष्मजीवों को मरना शुरू करना चाहिए।
  • 3
    1-3 मिनट (वैकल्पिक) के लिए पानी उबालें। अधिक सुरक्षा के लिए, इसे एक मिनट के लिए चमकदार बुलबुला दें (आप धीरे-धीरे 60 तक गिन सकते हैं)। यदि आप समुद्र तल से ऊपर 2000 मीटर की ऊंचाई पर रहते हैं, तो तीन मिनट प्रतीक्षा करें (धीरे-धीरे 180 तक बढ़ें)।
  • उच्च ऊंचाई पर कम तापमान पर पानी फोड़े, जिसका अर्थ है कि यदि यह थोड़ा ठंडा होता है तो बैक्टीरिया को मारने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।
  • 4
    इसे ठंडा करने और सील कंटेनरों में संग्रहीत करने की अनुमति दें एक बार फिर ठंड वापस, उबला हुआ पानी पीने के लिए सुरक्षित है। इसे साफ और मुहरबंद कंटेनरों में स्टोर करें
  • उबला हुआ पानी स्वाद नहीं बल्कि "समतल" सामान्य की तुलना में, क्योंकि कुछ हवा में उबलने से निष्कासित कर दिया गया है अपने स्वाद को बेहतर बनाने के लिए, इसे बार-बार दो साफ कंटेनर में डाल दें ताकि यह अभी भी कुछ हवा में फंस सकता है क्योंकि यह गिरता है।



  • 5
    जब आप यात्रा करते हैं तो पानी उबालने के लिए एक पोर्टेबल डिवाइस लें यदि आपके पास बिजली तक पहुंच है, तो आप एक हीटिंग कॉइल का उपयोग कर सकते हैं - अन्यथा एक शिविर का स्टोव या एक केतली का प्रयोग करें, न कि ईंधन या बैटरी का उल्लेख करें
  • 6
    अंतिम रूप में बढ़े हुए, प्लास्टिक के कंटेनर को सूरज में छोड़ दें। यदि आप इसे उबाल नहीं कर सकते हैं, तो पानी को पारदर्शी प्लास्टिक के कंटेनरों में डालें और उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश के लिए कम से कम 6 घंटे का पर्दाफाश करें। इस तरह आप कुछ खतरनाक जीवाणुओं को मार डालेंगे, लेकिन आपको उबलने की समान सुरक्षा नहीं होगी।
  • विधि 3

    माइक्रोवेव में पानी उबाल लें
    1
    एक कटोरा में पानी या एक कांच में माइक्रोवेव में उपयोग के लिए उपयुक्त फैलाने। यदि आपके पास एक कंटेनर स्पष्ट रूप से उपलब्ध शब्दों के साथ लेबल नहीं है "माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त", तो एक ग्लास या सिरेमिक डिश ले लो नहीं धातु के तत्व हैं यह जांचने के लिए कि कंटेनर सुरक्षित है, इसे उपकरण में एक कप पानी के पास खाली रख दें। यह एक मिनट के लिए गरम करें - यदि मिनट के अंत में, कंटेनर उबल रहा है, तब नहीं यह माइक्रोवेव के लिए सुरक्षित है
    • यहां तक ​​कि अधिक सुरक्षित होने के लिए, एक कंटेनर का उपयोग करें जिसमें आंतरिक सतह पर एक स्क्रैच या चिपिंग (वैज्ञानिक शब्द न्यूक्लेमेशन केंद्र में) है इस तरह बुलबुले एक पानी विस्फोट के खतरे को कम करने (यद्यपि नहीं) को कम कर देंगे "अतितापित"।
  • 2
    माइक्रोवेव में गरम किया जा सकता है कि पानी में एक वस्तु रखो इसका उद्देश्य बुलबुले के गठन को ट्रिगर करना है। एक लकड़ी के चम्मच, एक चीनी छड़ी या हिमचींठी छड़ी डालने का प्रयास करें यदि आप पानी को सुगंधित करने में कोई दिक्कत नहीं करते हैं, तो आप अपने चम्मच नमक या चीनी को भी सीमित कर सकते हैं।
  • प्लास्टिक के ऑब्जेक्ट्स से बचें क्योंकि उनकी सतह बुलबुले बनाने के लिए चिकनी हो सकती है।
  • 3
    उपकरण में पानी से भरा कंटेनर स्थानांतरण। अधिकांश मॉडलों में, रोटरी प्लेट का किनारा केंद्र के मुकाबले तेजी से गर्म हो जाता है
  • 4
    कम अंतराल पर पानी को गर्म करें, इसे एक दूसरे के बीच नियमित रूप से मिलाएं। वास्तव में सुरक्षित होने के लिए, पानी को गर्म करने के लिए आवश्यक समय के बारे में अपने उपकरण के निर्देशों की जांच करें। यदि आपके पास माइक्रोवेव मैनुअल नहीं है, तो एक मिनट अंतराल पर आगे बढ़ें। प्रत्येक सत्र के बाद, ध्यान से पानी को मिश्रण करें और माइक्रोवेव से उसके तापमान को देखने के लिए निकालें। पानी तैयार है जब यह भाप का उत्सर्जन करता है और स्पर्श करने के लिए बहुत गर्म है।
  • यदि कुछ मिनटों के बाद भी यह ठंडा है, तो सत्रों में 90-120 सेकेंड तक बढ़ जाता है। कुल समय आपके मॉडल की शक्ति पर निर्भर करता है और उस पानी की मात्रा जिसे आप गर्म कर रहे हैं
  • उम्मीद है कि यह तक पहुंचने के लिए नहीं "पूर्ण उबाल" माइक्रोवेव में हालांकि, यह 100 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा, लेकिन कम स्पष्ट तरीके से।
  • विधि 4

    उबलते हुए उच्च आल्टिट्यूड पानी
    1
    प्रक्रिया को समझें जैसा कि एक समुद्र के स्तर से उगता है, हवा धीरे-धीरे अधिक से अधिक दुर्लभ होती जाती है। चूंकि हवा के कम अणुओं को पानी से नीचे धकेलते हैं, इसलिए पानी के हर अणु दूसरों से दूर तोड़ने और हवा तक पहुंचने के लिए कम प्रतिरोध से मिलता है। दूसरे शब्दों में, पानी को उबालने के लिए कम समय लगेगा हालांकि, तापमान कम हो जाएगा और गर्मी की कम मात्रा में खाना पकाना अधिक जटिल बना देगा।
    • आपको इस आशय के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक आप 610 मीटर से अधिक ऊंचाई पर नहीं होते हैं
  • 2
    अधिक पानी से शुरू करें जैसे-जैसे उच्च ऊंचाई पर तरल पदार्थ तेजी से लुप्त हो जाते हैं, आपको आवश्यक होने से अधिक पानी जोड़कर इसके लिए क्षतिपूर्ति करना चाहिए। यदि आपने पानी में खाना पकाने का फैसला किया है, तो आपको और भी अधिक जोड़ना होगा। व्यंजन को पकाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी, इसलिए अधिकांश पानी वाष्पित होगा।
  • 3
    भोजन को लंबे समय तक उबालें। कम तापमान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, आपको भोजन को अब तक खाना बनाना होगा समय का अनुमान लगाने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • यदि नुस्खा खाना पकाने का समय शामिल है "कम" समुद्र के स्तर पर 20 मिनट पर, प्रत्येक 350 मीटर की ऊँचाई के लिए एक मिनट जोड़ें।
  • यदि तैयारी में शामिल है "अधिक" समुद्र के स्तर पर 20 मिनट का खाना पकाना, फिर हर 305 मीटर ऊँचाई में दो मिनट जोड़ें।
  • 4
    प्रेशर कुकर का उपयोग करें. उबलते पानी में खाना पकाने के लिए विशेष रूप से उच्च ऊंचाई पर, समय की आवश्यकता होती है जो कि बहुत तर्कसंगत नहीं है। इस कारण से, प्रेशर कुकर में पानी उबलने योग्य है। यह साधन एक वायुरोधी ढक्कन के साथ जलता है और आंतरिक दबाव बढ़ाता है ताकि तरल उच्च तापमान तक पहुंच सकें। प्रेशर कुकर का उपयोग करते समय, आप नुस्खा का पालन कर सकते हैं जैसे कि आप समुद्र के स्तर पर थे।
  • टिप्स

    • यदि आप पानी के अलावा किसी अन्य चीज़ को उबलते हैं, जैसे सॉस, तो फोम के नीचे जलने से बचने के लिए लौ को कम करने के लिए लौ को कम करें।
    • पास्ता, आमतौर पर, उबलते पानी के एक बड़े बर्तन (लगभग 8-12 लीटर प्रति किलोग्राम पास्ता) में पकाया जाना चाहिए। हाल ही में, कुछ रसोइयों ने पास्ता को छोटे सॉस पैन में उबालने शुरू कर दिया है, यहां तक ​​कि इसे ठंडे पानी में फेंक दिया है। दूसरी विधि बहुत तेज है

    चेतावनी

    • भाप में उष्मीय ऊष्मीय ऊर्जा की वजह से उबलते पानी की तुलना में अधिक जल जाता है।
    • उबलते पानी और भाप से निकलता है आप को जलाने के लिए पर्याप्त गर्म है यदि आवश्यक हो, तो एक पॉट होल्डर का उपयोग करें और बर्तन को सावधानी से संभाल लें।
    • डिस्टिल्ड वॉटर माइक्रोवेव में ज़्यादा गरम होने की संभावना है क्योंकि इसमें ऐसी अशुद्धियों नहीं होती हैं जो बुलबुले के गठन को ट्रिगर करती हैं। भले ही यह लगातार नहीं हो, तो नल का पानी इस्तेमाल करना बेहतर होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com