पानी फिल्टर कैसे करें

जब आप किसी आपातकालीन स्थिति में हाथ पर साफ पानी के बिना होते हैं, तो यह जानना ज़रूरी है कि पानी को कैसे फ़िल्टर करें ताकि बीमार होने से स्थिति को और अधिक जटिल न बना सके। जाहिर है, यदि आप एक निवारक तैयारी की लक्जरी का आनंद लेते हैं, तो आप अपने डेरा डाले हुए यात्रा के लिए सबसे आरामदायक समाधान चुन सकते हैं या आप घर पर एक स्थायी फ़िल्टर स्थापित करने का फैसला भी कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

कैम्पिंग में
छवि शीर्षक चित्र जल चरण 1
1
भौतिक फ़िल्टर पर विचार करें "फिल्टर पंप" वे इस श्रेणी में सबसे सस्ता विकल्प हैं, लेकिन वे उपयोग करने के लिए धीमी और उबाऊ हैं यदि आप लंबे समय तक शिविर की योजना बना रहे हैं, तो हम यह भी सुझाते हैं "गुरुत्वाकर्षण फिल्टर", जिसमें एक ट्यूब से दो बैग मिलते हैं। फिल्टर के साथ बैग पानी से भर जाता है और पानी को छानने के लिए और "साफ" बैग तक पहुंचने में मदद करने के लिए लटका दिया गया। यह एक त्वरित, सुविधाजनक तरीका है जो अतिरिक्त फ़िल्टरों के परिवहन की आवश्यकता नहीं है।
  • ये समाधान वायरस के खिलाफ अप्रभावी होते हैं लेकिन बैक्टीरिया को समाप्त करते हैं सभी प्राकृतिक क्षेत्रों को वायरस से सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अपने स्थानीय एएसएल के पर्यटन कार्यालय से उस देश की विशिष्ट विशेषताओं की जांच करें जहां आप जाना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक चित्र जल चरण 2
    2
    रासायनिक कीटाणुशोधन की विशेषताओं को जानें निस्संक्रामक गोलियां धीमी लेकिन सस्ती हैं और वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी हैं दो प्रकार हैं:
  • आयोडीन गोलियां: कम से कम 30 मिनट के लिए पानी में छोड़ दिया जाना चाहिए। वे अक्सर अन्य गोलियों के साथ संयोजन में बेचे जाते हैं जो आयोडिन के स्वाद को मुखौटा बनाती हैं। गर्भवती महिलाओं और थायरॉयड समस्याओं के साथ लोगों को उन का उपयोग नहीं करना चाहिए, जबकि किसी को इन पर कुछ सप्ताह से अधिक के लिए भरोसा नहीं करना चाहिए।
  • क्लोरीन डाइऑक्साइड गोलियां: 30 मिनट की प्रतीक्षा समय की आवश्यकता होती है। आयोडीन के विपरीत, वे जीवाणु के खिलाफ भी प्रभावी होते हैं क्रिप्टोस्पोरिडियम अगर, और केवल तभी, पीने से पहले कम से कम 4 घंटे तक कार्य करने के लिए प्रतीक्षा करें
  • छवि जल चित्र चरण 3
    3
    पराबैंगनी उपचार की कोशिश करो ये यूवी लैंप हैं जो वायरस और जीवाणुओं को मार सकते हैं, लेकिन केवल अगर पानी पारदर्शी है और प्रकाश लंबे समय तक लागू होता है। प्रत्येक मॉडल (चमकदार कलम भी हैं) में प्रकाश की एक अलग तीव्रता है, इसलिए हमेशा निर्माता द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का शीर्षक चित्र जल चरण 4
    4
    पानी उबाल लें यदि आप कम से कम एक मिनट का इंतजार करते हैं, तो यह रोगज़नकियों को मारने का एक बहुत प्रभावी तरीका है। यह दिन में कई बार पानी उबालने के लिए बहुत सुविधाजनक नहीं हो सकता है, लेकिन पता है कि कॉफी या खाना पकाने के भोजन के लिए पानी की कोई अतिरिक्त निस्पंदन की आवश्यकता नहीं है।
  • उच्च ऊंचाई पर, कम से कम 3 मिनट के लिए पानी उबालें, जैसा कि कभी कम तापमान पर उबाल होता है जैसा कि आप समुद्र के स्तर से दूर जाते हैं। यह तापमान है और उबलते नहीं है जो बैक्टीरिया और वायरस को मारता है।
  • छवि जल फ़िल्टर चरण 5
    5
    स्टेनलेस स्टील बोतल का प्रयोग करें। प्लास्टिक वाले को केवल एक बार भरने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, क्योंकि प्लास्टिक सामग्री समय के साथ खराब हो जाती है और खतरनाक रसायनों को पानी में छोड़ सकती है और जीवाणु प्रसार के लिए उपयुक्त आवास बन सकता है। यहां तक ​​कि एल्यूमिनियम को अक्सर प्लास्टिक में लेपित किया जाता है और डिशवॉशर सुरक्षित नहीं होता है, इसलिए इसे पूरी तरह से स्वच्छ करना संभव नहीं है।
  • छानने वाली छवि चरण 6 चित्र
    6
    सीधे स्रोत से पी लो यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं जो पहाड़ से पानी बहता है, तो पता है कि यह आमतौर पर पीने का पानी है। हालांकि, जैसे ही आप स्रोत से दूर चले जाते हैं (यहां तक ​​कि सिर्फ आधा मीटर) पानी अब सुरक्षित नहीं माना जाता है
  • यह 100% कुछ नियम नहीं है और यह खाद या कम खनन के इतिहास और शहरी केंद्रों के निकट कृषि क्षेत्रों में एक जोखिम हो सकता है।
  • विधि 2

    आपात स्थिति में
    छवि जल चित्र चरण 7
    1
    आपातकाल में एक तेज़-अभिनय फ़िल्टर का उपयोग करें दृश्यमान अवशेषों को हटाने के लिए एक बैंडना, टी-शर्ट या कॉफी फिल्टर के माध्यम से पानी को फ़िल्टर करें। कंटेनर के नीचे कणों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। यदि संभव हो तो इसे पीने से पहले, रोगजनकों को खत्म करने के लिए। निम्नलिखित कदम आपको सिखाएंगे कि कैसे "अधिक प्रभावी फिल्टर" बनाने के लिए, लेकिन जब तक आपके सक्रिय कार्बन के साथ नहीं हो, जानते हैं कि प्रक्रिया में कई घंटों लगते हैं।
  • छवि जल चित्र चरण 8
    2
    कोयला तैयार करें यह तत्व एक उत्कृष्ट पानी फिल्टर है और इसे वाणिज्यिक लोगों को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप आग को हल्का कर सकते हैं तो आप जंगली प्रकृति में भी लकड़ी का कोयला बना सकते हैं। एक लकड़ी की भट्ठी लाइट करें और उसे पूरी तरह से जला दें। इसे पृथ्वी और राख के साथ कवर करें और इसे खुदाई करने से पहले कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें। जब यह पूरी तरह से ठंडा होता है, तो जले हुए लकड़ी को छोटे टुकड़ों या पाउडर में तोड़ दें। आपने सिर्फ कोयले बनाया है
  • यद्यपि के रूप में प्रभावी नहीं है "सक्रिय कार्बन" वाणिज्यिक, जो जंगली प्रकृति में पाए जाने वाले भाग्य उपकरणों से प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं, यदि आप किसी आपातकालीन स्थिति में हैं तो यह घर का बना लकड़ी का कोयला पानी को फिल्टर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक चित्र जल चरण 9
    3
    दो कंटेनर तैयार करें आपको एक की आवश्यकता है "ऊपरी टैंक" साफ पानी इकट्ठा करने के लिए नीचे के एक छोटे से छेद और नीचे छेद के साथ। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:
  • यदि आप एक प्लास्टिक की बोतल प्राप्त कर सकते हैं, तो उसे दो में कट कर कंटेनरों के रूप में दो हिस्सों का उपयोग करें टोपी में एक छेद करें और इसे छानने का छेद के रूप में उपयोग करें
  • वैकल्पिक रूप से दो बाल्टी का उपयोग करें, जिनमें से एक को छेद ड्रिल करना है
  • आपातकालीन स्थितियों में जहां आपको जीवित रहना चाहिए और आपके पास कुछ औजार उपलब्ध हैं, एक खोखले पौधे जैसे बांस या फटे गए ट्रंक की तलाश करें
  • छवि शीर्षक चित्र जल चरण 10
    4
    एक कपड़े के साथ कंटेनर छेद के ऊपर कवर करें छेद को कवर करने के लिए कपड़े को अच्छी तरह फैलाएं और सुनिश्चित करें कि कपड़े पूरी तरह से "कनस्तर" के अंदरूनी हिस्से को कवर करता है अन्यथा कोयला को धोया जाएगा
  • छवि जल चित्र चरण 11
    5
    कपड़ों के शीर्ष पर कूड़े या लकड़ी का कोयला पाउडर। जितना भी आप कर सकते हैं उतना उन्हें सम्मिलित करें- ताकि फ़िल्टर प्रभावी हो, कोयले के माध्यम से पानी धीरे-धीरे ढंकना चाहिए। यदि पानी बहुत आसानी से बहता है, तो आपको अधिक कोयले को जोड़कर पुन: प्रयास करना होगा। आपको एक मोटी, यहां तक ​​की परत मिलनी चाहिए जो कंटेनर आधे रास्ते भरती है (यदि आप आधा प्लास्टिक की बोतल का उपयोग कर रहे हैं)।
  • छवि शीर्षक चित्र जल चरण 12
    6
    बजरी, रेत और दूसरे कपड़े के साथ कोयले की परत को कवर करें अगर आपके पास एक और कपड़े उपलब्ध है, तो इसका उपयोग कोयला को कवर करने के लिए करें ताकि पानी डालने के दौरान कणों को पानी में खो न जाए। कपड़े के बावजूद, बड़े कणों को अवरुद्ध करने के लिए रेत या कंकड़ की एक परत जोड़ने के लिए मत भूलें और कोयले को अभी भी रखें।
  • यदि आप सुनिश्चित हैं कि वे जहरीले प्रजातियों से संबंधित नहीं हैं, तो आप पत्तियों और घास का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक चित्र जल चरण 13
    7
    पानी फिल्टर करें ऊपरी कंटेनर को निचले एक से ऊपर रखें ताकि कार्बन नीचे का सामना कर रहा हो। पानी को लंबे कंटेनर में डालें, यह जांचें कि यह फिल्टरिंग सिस्टम के माध्यम से बहती है और फिर तल पर टैंक में आते हैं।
  • छवि जल चित्र चरण 14
    8
    प्रक्रिया को फिर से दोहराएं जब तक कि पानी का प्रवाह स्पष्ट न हो जाए। सभी कणों को हटा दिए जाने से पहले आपको इसे दो या तीन बार फिल्टर करना होगा
  • छवि नामित चित्र जल चरण 15
    9



    यदि संभव हो तो, पानी उबालें। ऊपर वर्णित निस्पंदन सिस्टम में अधिकतर विषाक्त पदार्थों और odors को हटा दिया जाता है, लेकिन अक्सर बैक्टीरिया के खिलाफ अप्रभावी होता है उबलते अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है
  • छवि शीर्षक चित्र जल चरण 16
    10
    समय-समय पर निस्पंदन परतों को बदलें। रेत और बजरी में रोगाणुओं और अन्य दूषित पदार्थ होते हैं जो पीने के लिए सुरक्षित नहीं हैं। कुछ बार फिल्टर का उपयोग करने के बाद, रेत को हटा दें और इसे एक और साफ के साथ बदलें
  • विधि 3

    घरेलू उपयोग के लिए वाणिज्यिक फ़िल्टर
    छवि जल चित्र चरण 17
    1
    जांच करें कि पानी में कौन से दूषित पदार्थ मौजूद हैं। आप अपने क्षेत्र की ARPA वेबसाइट पर ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या जानकारी के अन्य स्रोतों पर भरोसा कर सकते हैं। आप उस कंपनी से भी संपर्क कर सकते हैं जो जल वितरण से संबंधित है और एक गुणवत्ता की रिपोर्ट के लिए पूछता है या स्थानीय पारिस्थितिकी संस्था के संगठन से पूछता है।
  • छवि शीर्षक चित्र जल चरण 18
    2
    फ़िल्टर का प्रकार चुनें एक बार जब आप पानी में भंग कर रहे रासायनिक तत्वों को जानते हैं, तो आप लेबल या ऑनलाइन पर विनिर्देशों को पढ़ कर सबसे उपयुक्त फिल्टर पा सकते हैं - इस तरह आप देख सकते हैं कि कोई विशिष्ट उत्पाद आपके पास के दूषित पदार्थों को खत्म करने में सक्षम है या नहीं क्या करना है चुनने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • कार्बन फिल्टर सस्ते और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं वे लीड, पारा और एस्बेस्टोस सहित अधिकांश प्रदूषकों को फ़िल्टर करते हैं।
  • असमस फिल्टर रिसेस्ड आर्सेनिक और नाइट्रेट जैसे अकार्बनिक दूषित पदार्थों को बनाए रखता है। वे बेहद अक्षम हैं और यदि आप निश्चित हैं कि पानी उन तत्वों से दूषित होता है जो एक कार्बन फिल्टर को समाप्त नहीं कर सकता है।
  • विआयनीज़र फिल्टर खनिजों को हटाने के पानी को कठिन और नरम बनाते हैं वे प्रदूषकों को दूर नहीं करते
  • छवि का शीर्षक फ़िल्टर पानी चरण 1 9
    3
    स्थापना के प्रकार को चुनें। बाजार पर कई मॉडल हैं जो विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यहां घर के उपयोग के लिए सबसे आम हैं:
  • कैरफ़े के लिए वे घर के उपयोग के लिए सबसे अधिक आरामदायक हैं, आप दिन में एक या दो बार जांघ भर सकते हैं और इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं।
  • नल पर यह मॉडल सीधे रसोई के नल पर माउंट करता है और सीधे पानी फिल्टर करता है, हालांकि इसके लिए पानी की धीमी गति की आवश्यकता होती है।
  • रसोई काउंटर के ऊपर या नीचे इन मॉडलों को एक प्लंबर द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए, क्योंकि पाइपों में परिवर्तन करना चाहिए, हालांकि वे लंबे होते हैं और कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • अगर पानी बहुत ही दूषित है तो बाथरूम के लिए भी सुरक्षित नहीं होना चाहिए, पूरे घर के लिए एक निस्पंदन सिस्टम स्थापित करें
  • छवि का शीर्षक चित्र पानी चरण 20
    4
    निर्माता के निर्देशों के अनुसार फ़िल्टर माउंट करें प्रत्येक फिल्टर एक निर्देश मैनुअल से सुसज्जित है जो बताता है कि उसे कैसे माउंट और इसे काम करना है। ज्यादातर मामलों में, स्थापना मुश्किल नहीं है, लेकिन अगर आपको कोई समस्या है, तो निर्माता के ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें
  • छवि नामित चित्र पानी 21 चरण
    5
    फिल्टर के माध्यम से पानी स्लाइड करें ठंडे पानी खोलें और यह फिल्टर में स्वाइप करते हैं, आमतौर पर पहुँच फिल्टर खुद के ऊपरी भाग में है, इसलिए इसे और अधिक आसानी से अशुद्धियों को दूर करने प्रणाली के माध्यम से चूना कर सकते हैं। साफ पानी नीचे से बहती है और आप एक बोतल, एक जग उठा सकते हैं, या नल (फिल्टर मॉडल आपके द्वारा खरीदी के आधार पर) से सीधे बहती है।
  • फिल्टर को पानी में डुबोकर मत दबाएं, क्योंकि उसमें से पानी बह जाता है क्योंकि जो वापस बहती है वह शुद्ध नहीं हो सकता।
  • कुछ प्रकार बहुत गर्म पानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, हमेशा निर्माता द्वारा दिए गए निर्देशों की जांच करें।
  • चित्र पानी फिल्टर चरण 22 शीर्षक
    6
    सुझाए गए अनुसार कारतूस बदलें। कुछ महीनों के उपयोग के बाद, फिल्टर में सक्रिय कार्बन भरा जाता है और ठीक से काम करना बंद कर देता है। एक ही निर्माता से अपने मॉडल के लिए उपयुक्त नई कारतूस खरीदें
  • कुछ फिल्टर दूसरों की तुलना में पिछले लंबे समय तक विनिर्देशों के लिए हमेशा निर्देशों की जांच करें या निर्माता से संपर्क करें।
  • विधि 4

    घर का सिरेमिक फ़िल्टर
    छवि नामित चित्र जल चरण 23
    1
    आप की जरूरत है सब कुछ प्राप्त करें सिरेमिक घर के फिल्टर इस सामग्री के porosity का फायदा उठाने। छेद छिद्रपूर्ण हैं जो प्रदूषण के लिए मार्ग को अवरुद्ध कर सकते हैं, लेकिन एक ही समय में, पानी को फ़िल्टर करने की अनुमति दें। आगे बढ़ने के लिए आपको आवश्यकता होगी:
    • एक सिरेमिक फ़िल्टर तत्व आप खरीद सकते हैं एक मोमबत्ती फिल्टर या इस उद्देश्य के लिए "बर्तन" दोनों ऑनलाइन और DIY स्टोर में उपलब्ध हैं एक चुनें जो कि यूरोपीय समुदाय द्वारा लगाई गई सभी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करता है और उन पीडि़तों के प्रतिशत को निर्दिष्ट करता है जो पीने के पानी के लिए फ़िल्टर कर सकते हैं
    • भोजन के उपयोग के लिए दो बाल्टी एक का उपयोग "अशुद्ध" पानी के लिए किया जाता है और दूसरा, स्वच्छ पानी के लिए। आप उन्हें घर-निर्मित दुकानों में खरीद सकते हैं या आप क्षेत्र के कुछ रेस्तरां पूछ सकते हैं यदि वे आपको दो दे सकते हैं।
    • एक नल पीने के पानी को निकालने के लिए यह बाल्टी के नीचे तय की गई है।
  • छवि जल चित्र चरण 24
    2
    बाल्टी में छेद का अभ्यास आपको तीन उद्घाटन की आवश्यकता होगी: एक ऊपरी बाल्टी के नीचे, एक नीचे की बाल्टी ढक्कन पर और नीचे वाली बाल्टी के तल पर आखिरी हिस्से में जहां आप नल संलग्न करेंगे।
  • ऊपरी बाल्टी के नीचे के बीच में एक 1.2 सेमी व्यास के छेद के साथ शुरू करें।
  • निचली बाल्टी ढक्कन के बीच में एक दूसरा छेद (हमेशा 1.2 सेमी) का अभ्यास करें। यह पहले एक के साथ बिल्कुल गठबंधन होना चाहिए। पानी पहली बाल्टी से दूसरी तक गुजरता है, दो खुदाई के बीच टपकाव।
  • दूसरी बाल्टी की दीवार पर, तल के पास, 1.8 सेमी का छेद बनाओ। यहाँ आप नल छड़ी करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह नीचे से 2.5-5 सेमी है।
  • छवि नामित चित्र पानी 25 चरण
    3
    नल स्थापित करें उन निर्देशों का पालन करें जो आपको पैकेज में मिलेंगे और उसे छेद में डालेंगे। इसे बाल्टी के अंदर से ठीक करें और सुनिश्चित करें कि यह फर्म है
  • छवि नामित छवि जल फ़िल्टर 26
    4
    निस्पंदन सिस्टम माउंट करें ऊपरी बाल्टी के छेद में सिरेमिक तत्व सम्मिलित करें जिससे कि वह उसी के नीचे आराम कर रहे हों और इसके "टोंटी" बाहर निकलना कलेक्शन बाल्टी के ऊपर ऊपरी कंटेनर रखें ताकि स्पॉट उत्तरार्द्ध के ढक्कन पर छेद से हो सके। इस बिंदु पर फिल्टर इकट्ठा किया जाता है।
  • छवि नामित चित्र पानी 27 कदम
    5
    पानी फिल्टर करें गैर-पोषक एक को शीर्ष कंटेनर में डालें इसे फिल्टर के माध्यम से झुकाव शुरू करना चाहिए, टोंटी से बाहर निकलें और संग्रह बाल्टी में निकास। शुद्ध होने के लिए पानी की मात्रा के आधार पर प्रक्रिया में कुछ घंटों लग सकते हैं। जब आपके पास निचली बाल्टी में पर्याप्त राशि होती है, तो उस तक पहुंचने के लिए टैप का उपयोग करें। यह पीने के पानी के बारे में है
  • छवि नामित चित्र जल चरण 28
    6
    फिल्टर को साफ करें ऊपरी बाल्टी के नीचे पानी में मौजूद दोष एकत्र किए जाते हैं, जिन्हें समय-समय पर साफ करना चाहिए। हर 2 या 3 महीने, फिल्टर को निकालें और उसे साफ करने के लिए सिरका या ब्लीच के साथ साफ करें इसे अधिक बार साफ़ कर दें यदि आप इसे अक्सर उपयोग करते हैं
  • टिप्स

    • थोड़ी देर के लिए एक वाणिज्यिक फिल्टर स्थापित करने के बाद आप पानी के कैरफ़ में निलंबन में कुछ काले रंग के कणों को देख सकते हैं। यह फिल्टर से ही कार्बन है - यह खतरनाक नहीं है लेकिन यह एक संकेत है कि फ़िल्टर को बदला जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • घर-निर्मित प्रणाली के साथ छानने का पानी अभी भी पीने योग्य नहीं हो सकता है यदि आप इसे पीने के बाद बुरा महसूस करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से बात करें
    • आप घर पर समुद्री जल को पीने योग्य बनाने के लिए फिल्टर नहीं कर सकते, भले ही इस अर्थ में शोध हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com