संरक्षित कैसे तैयार करें

रेफ्रिजरेटर आम उपयोग में आने से पहले, लोगों ने फसलों के ऊंचा और चढ़ाव के लिए बनाया और आने वाले महीनों के लिए अधिशेषों को रखा। समय के साथ ताजा तत्वों के संरक्षण के लिए संरक्षित तैयारियां सबसे आम तरीके थीं। भोजन का सबसे पीएच (एक कम से कम 4.6 के साथ) उच्च दबाव की स्थिति, प्रेशर कुकर से शास्त्रीय गुण, अम्लीय खाद्य पदार्थ उच्च तापमान पर और के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए हालांकि वे भी एक साधारण पूर्ण बर्तन के साथ सुरक्षित रूप संसाधित किया जा सकता उबलते पानी का

डिब्बे की तैयारी के पहले बुनियादी नियम है, जबकि दूसरा पूरी तरह से जार उनके प्रवेश को रोकने के सील है, सभी सूक्ष्मजीवों कि भोजन के खराब होने के कारण को मारने के लिए सक्षम होने के लिए है। इन कारणों के लिए बंध्यता, स्वच्छता और स्वच्छता की डिग्री पर करीब ध्यान देना जरूरी है।

कदम

भाग 1

स्टोर करने के लिए खाना चुनें
कैन फूड चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
तय करें कि आप कौन सा सामग्रियों को संरक्षित करना चाहते हैं जाहिर है, खाद्य पदार्थों को आप जितना पसंद करते हैं उतना बेहतर है जब तक आप उपहार बनाने या बिक्री को व्यवस्थित करने का इरादा नहीं करते, तब तक ऐसा कोई मतलब नहीं है कि आप या आपके परिवार के सदस्यों को खाने के लिए पसंद न होने वाले पाउंड और किलो का संरक्षण करें।
  • यदि आप एक सब्जी उद्यान या बाग के भाग्यशाली मालिक हैं, तो बहुतायत में बढ़ने वाली सामग्री चुनें। यदि इस वर्ष आड़ू का पेड़ विशेष रूप से उदार रहा है, आड़ू की रक्षा करें कुछ स्ट्रॉबेरी का उपयोग करने के बजाय आप इस मौसम में फसल का प्रबंधन करते हैं। यदि, फसल के समय, आपके पास टमाटर या सेब के अतिरिक्त है, उन्हें संरक्षित रूप में बदलना एक विकल्प है
  • कैन फूड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यदि आपने कभी भी तैयार नहीं किया है, तो कुछ सरल से शुरू करें कुछ खाद्य पदार्थों के लिए अधिक काम, समय और दूसरों की तैयारी की आवश्यकता होती है
  • यदि आप एक पूर्ण शुरुआत कर रहे हैं, तो टमाटर या जाम के कुछ हिस्सों से शुरू करें, न कि बीस पाउंड सेब के। यदि आप ध्यान देते हैं कि आप अपनी पसंद की सुरक्षा को तैयार करते हैं, तो आप इस प्रक्रिया से परिचित होने के साथ-साथ इसे फिर से दोहरा सकते हैं। याद रखें कि एक चेरी की रक्षा करना संभव है, लेकिन आपको सबसे पहले उन्हें कर्नेल से वंचित करना चाहिए।
  • कैन फूड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अच्छी हालत में सामग्री चुनें फलों और सब्जियों को फफूंद और पका हुआ होना चाहिए, ढालना या गंदे हिस्से के बिना। संचय में संसाधित होने के लिए, खाद्य पदार्थों को सुंदर होना चाहिए यदि आप टमाटर बढ़ाना या उन्हें बड़ी मात्रा में खरीदना पसंद करते हैं, तो आप टमाटर को अपने घर में सीधे तैयार कर सकते हैं (दूसरे मामले में, पके हुए टमाटर जो शायद नहीं हैं "सुंदर" देखना है कि सामान्यतः सुपरमार्केट में बिक्री के लिए पाए जाने वाले की तुलना में सस्ता होना चाहिए)। यदि आप मसालेदार गारकिंस से प्यार करते हैं तो आप उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं इस अनुच्छेद के परामर्श से.
  • भाग 2

    सामग्री तैयार करें
    कैन फूड स्टेप 4 नामक छवि
    1
    नुस्खा या गाइड से परामर्श करें वर्तमान (अनुभाग भी पढ़ें "टिप्स" और "सूत्रों और कोटेशन" अनुच्छेद के) के लिए सामग्री को बचाने के लिए चुना है समय और विशिष्ट तकनीकों की पहचान करने के लिए। विभिन्न खाद्य पदार्थों को अलग प्रसंस्करण की आवश्यकता होती है कुछ भी आपको पुरानी पारिवारिक व्यंजनों का उपयोग करने से रोकता नहीं है, लेकिन समय और प्रक्रियाओं के तरीकों को सही करने के लिए एक आधुनिक रसोई गाइड से परामर्श करके उनकी समान तैयारी के साथ तुलना करना बेहतर है। नई खोजों के लिए धन्यवाद, भोजन की सुरक्षा व्यवस्था अलग-अलग हो सकती है जब उन पुरानी संकेतों को लिखा गया था।
    • एक आधुनिक डिब्बाबंद खाद्य के लिए समर्पित गाइड, जैसे एक धीरे खाद्य द्वारा प्रकाशित परामर्श करें, पता करने के लिए सटीक तैयारी सामग्री और डिब्बे के आकार के आधार पर समय कर रहे हैं क्या, खासकर यदि आप एक पुराने नुस्खा का पालन करने का निर्णय लिया है। प्रसंस्करण के समय वर्षों में बदल गए हैं क्योंकि खाद्य सुरक्षा के मामले में नया शोध किया गया है - इसके अलावा, कुछ खास सामग्रियों को अलग तरीके से उगाया जाता है। उदाहरण के लिए, टमाटर, बहुत कम अम्लीय होते हैं जो वे करते थे।
  • कैन खाद्य चरण 5 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने हाथों को धो लें ध्यान से, यह भी याद रखें कि उन्हें पूरी तैयारी में साफ रखें। लक्ष्य को जीवाणुओं की मात्रा को कम करना है जो भोजन को दूषित कर सकता है इसे फिर से धो लें अगर यह आप के साथ होता है छींक, की बाथरूम जाना या आप जिस भोजन को तैयार कर रहे हैं उसके अलावा अन्य वस्तुओं को स्पर्श करें।
  • कैन फूड चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नुस्खा के निर्देशों के बाद सामग्री तैयार करें। अधिकांश खाद्य पदार्थों को काट दिया जाना चाहिए ताकि उन्हें जार में आसानी से प्रवेश कर सकें।
  • छाल और फल और सब्जियां कटौती। कुछ सामग्री हो सकती है "छीन लिया" कुछ ही क्षणों के लिए उबलते पानी में डूबने के बाद आसानी से उदाहरण के लिए, आड़ू की त्वचा को हटाने के लिए और टमाटर विपरीत दिशा में थोड़ा यह रिकॉर्ड कर सकते हैं picciolo- एक बार सामग्री उबलते पानी में डूबा हुआ है, त्वचा और उस समय आपके एक slotted चम्मच से पानी से उन्हें हटाने और उन्हें स्थानांतरित कर सकते हैं वृद्धि करने के लिए शुरू हो जाएगा बर्फ के पानी के स्नान में जैसे ही वे छूने के लिए पर्याप्त ठंडे होते हैं, आप उन्हें बहुत आसानी से छील कर पाएंगे।
  • गड्ढों, पीली, कोर और किसी भी अन्य भाग को निकालें जो आप नहीं खायेंगे ध्यान दें कि अमृत विविधता (या नेक्टेरिन) के आड़ूों का कठिन लुगदी मूल से अधिक आसानी से आती है। सामग्री का चयन करते समय इन विवरणों को ध्यान में रखें
  • जाम तैयार करें.
  • कुक या नमकीन में सब्जियों डाल।
  • संबंधित व्यंजनों के बाद सॉस, क्रीम और सॉस तैयार करें।
  • इत्र शीर्षक स्ट्राबेरी वाइन चरण 3 बनाएं
    4
    परिरक्षण तरल तैयार करें, यदि नुस्खा की आवश्यकता होती है। अधिकांश फल और सब्जियां एक सिरप (पानी या रस और चीनी का मिश्रण) या एक नमकीन (पानी और नमक का मिश्रण) में रखा जाना चाहिए। यह जानने के लिए कि क्या सबसे अच्छा उपयोग करना है, अपने नुस्खा के निर्देश पढ़ें।
  • सरल सिरप: एक हल्के सिरप के लिए 500 ग्राम चीनी के साथ 1 लीटर और आधा पानी उबाल लें। आपको लगभग 1.75 लीटर सिरप मिलेगी। एक मध्यम सिरप के लिए 750 ग्राम चीनी के साथ 1 लीटर और आधा पानी उबाल लें। आपको 1.6 लीटर सिरप मिलेंगे। एक मजबूत सिरप के लिए 1 किलोग्राम चीनी के साथ 1 लीटर और पानी का आधा उबाल लें। आपको लगभग 1.75 लीटर सिरप मिलेगी।
  • कैलोरी की संख्या कम करने के लिए, आप स्वीर्टरो या स्टेविया जैसे स्वीटनर के साथ शक्कर का स्थान बदल सकते हैं - एस्पेरेटम का उपयोग न करें
  • अचार के लिए आधार: एक पॉट में 1.2 लीटर सिरका, 240 मिलीलीटर पानी, 20 ग्राम नमक, 30 ग्राम चीनी और 2 लौंग लहसुन (वैकल्पिक, लेकिन स्वाद देने में उपयोगी) डालें। फोड़ा को मिश्रण ले आओ - एक बार फोड़ा तक पहुंच गया है, इस सामग्री को 10 मिनट के लिए कम गर्मी पर उबाल लें। लहसुन के लौंग को हटाने के लिए याद रखें जब आप गर्मी बंद कर देते हैं
  • भाग 3

    डिब्बे को जीवाणुरहित करें
    कैन फूड चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जीवाणुरहित ग्लास जार निर्माण पानी में उबाल लें 10 मिनट के लिए उन्हें स्टरलाइज़ करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वर्तमान में मौजूद किसी बैक्टीरिया से भोजन ख़राब होता है। यदि आप पहाड़ों में हैं, तो समुद्र के स्तर से प्रत्येक 300 मीटर के लिए एक अतिरिक्त मिनट की गणना करें। पानी से उन्हें निकालने के बाद, डिब्बे बंद करो, उन्हें एक साफ रसोई तौलिया पर रखें और उपयोग करने तक तैयार होने तक तौलिया के साथ उन्हें कवर करें।
    • यदि आप चाहें, तो आप जार को उच्च तापमान पर डिशवॉशर में धो कर उन्हें बाँझ सकते हैं।
  • कैन फूड चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    2
    एक मध्यम आकार के बर्तन के नीचे 2.5 सेमी पानी उबाल लें। गर्मी स्रोत से बर्तन निकालें, फिर पानी में lids को विसर्जित कर सकते हैं। एक-दूसरे से अलग और उन्हें नीचे धकेल दिया ताकि वे जलमग्न हो जाएं और समान रूप से गर्म करें। उन्हें एक या दो मिनट नरम करने के लिए भिगो दें। यदि आप सही ढंग से संगठित हो सकते हैं, तो आप इसे कैन्स भरते समय और किनारों को साफ कर सकते हैं।
  • भाग 4

    डिब्बे भरें
    कैन फूड स्टेप 10 नामक छवि
    1
    डिब्बे भरें कभी-कभी इस मार्ग को कहा जाता है "potting"। उत्पाद खड़ा किया जा सकता है "गरम" या "ठंड", तैयारी के आधार पर - आम तौर पर, जो कि खाना पकाने के बाद आ गईं अभी भी गर्म हो जाएंगी, जबकि जो लोग केवल धोया और कट जाएंगे वे ठंडा हो जाएंगे कुछ मामलों में यह अंतर एक ही भोजन के खाना पकाने के समय को प्रभावित कर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने नुस्खा ध्यान से पढ़ लिया है
    • एक बड़े फ़नल का उपयोग विशेष रूप से तरल, अर्ध-तरल या छोटे टुकड़ों के लिए, पोटिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है।
    • व्यक्तिगत सामग्री, उदाहरण के लिए, हरी बीन्स को जार में मैन्युअल रूप से रखा जाना चाहिए। संभव के रूप में साफ होने की कोशिश करें अगर आप को बेचने या सुरक्षित रखने का इरादा है, तो आपको सौन्दर्य पहलू को महत्व देना चाहिए। अन्यथा, यदि आप इसे अपने सूप में जोड़ना चाहते हैं, तो सामग्री को पूरी तरह से संरेखित करने के लिए यह बेकार हो सकता है
  • कैन खाद्य चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    कबाड़ को जार भरने के बिना थोड़ा खाली जगह छोड़ दें यह आवश्यक है कि उनके अंदर कुछ हवा है। रिक्त स्थान की मात्रा विधि के हिसाब से भिन्न हो सकती है - आमतौर पर, यह 3 से 25 मिमी के बीच होगी अपने विशिष्ट संरक्षण के लिए निर्देशों की जांच करें।
  • कैन फूड स्टेप 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    नुस्खा के अनुसार परिरक्षकों को जोड़ें परिरक्षकों कि घर का बना बरकरार रखता है तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है चीनी, नमक और एसिड, नींबू का रस या एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में इस तरह के (बेहतर विटामिन सी के रूप में जाना पाउडर या फार्मेसी के रूप में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है) शामिल हैं। तरल डालने से पहले परिरक्षकों को जोड़ें: इस प्रकार सिरप या नमकीन उन्हें समान रूप से वितरित करने में मदद करेगा।
  • कैन फूड 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    तरल को जार में डालें। लगभग 1-1.5 सेंटीमीटर खाली स्थान छोड़ दें।
  • कैन फूड चरण 14 का शीर्षक चित्र



    5
    हवाई बुलबुले निकालें जब व्यक्तिगत सामग्री पर तरल डाला जाता है, तो हवा की जेब बनती है। उन्हें खत्म करने के लिए, आप एक लंबे प्लास्टिक की चाकू (भंडार में मौजूद स्टोर्स में उपलब्ध हैं) को अंदर की दीवारों के साथ स्लाइड कर सकते हैं, एक ही समय में थोड़ी नीचे की ओर भोजन कर सकते हैं या आगे बढ़ सकते हैं।
  • कैन फूड स्टेप 15 नामक छवि
    6
    किसी भी बूँदें या भोजन अवशेषों को हटाने के लिए साफ, नम कपड़े के किनारों और जार के धागे को साफ करें उस क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें जो ढक्कन का पालन करेंगे।
  • कैन फूड स्टेप 16 नामक छवि
    7
    उन्हें नरम करने के बाद जार पर ढक्कन व्यवस्थित करें। बिना पानी के उबलते पानी से उन्हें निकालने के लिए एक चुंबकीय आवरण-ढक्कन बहुत उपयोगी है। एक बार जब आप कर सकते हैं, तो आप उपकरण को थोड़ा झुकाव करके ढक्कन को छोड़ सकते हैं।
  • यदि आपके पास चुंबकीय पिकअप ढक्कन नहीं है, तो आप रसोई के टुकड़ों की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि नंगे हाथों से साफ और गर्म ढक्कन को छूना नहीं है।
  • छवि शीर्षक अचार अखरोट पहचान
    8
    कवर के आसपास दृढ़ता से छल्ले पेंच। आपको बल के साथ उन्हें बंद करना होगा, लेकिन बहुत सी संभव सील को कुचलने से बचने के लिए अतिरंजित दबाव लागू करने के बिना, जो अपनी सीट से निकल सके।
  • भाग 5

    वैक्यूम पैक वाले रखरखाव रखें
    कैन फूड स्टेप 18 नामक छवि
    1
    यदि आवश्यक हो, तो व्यंजन के लिए एक डिब्बा मशीन का उपयोग करें। यह विधि कई पकाया व्यंजन (जाम, अचार) और खट्टा फल (सेब सॉस, आड़ू, नाशपाती, खुबानी) के लिए उपयुक्त है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक आधुनिक मार्गदर्शिका के निर्देशों का पालन करें कि यह आपके संरक्षित रखने के लिए सही पॉट है।
    • उचित टोकरी में जार व्यवस्थित करें, फिर केटल में डालें यदि आपके पास एक पेस्टर्च्यूजेशन केतली नहीं है तो आप किसी बड़े बर्तन का उपयोग कर सकते हैं। जार को पूरी तरह से डूबने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें (उन्हें लगभग 2.5-5 सेमी पानी से ढक दिया जाना चाहिए) याद रखें कि यदि आपके पास गर्म रोल है, तो आपको गर्म पानी का उपयोग करना होगा - इसके विपरीत, यदि आपके पास ठंडे सामग्रियां हैं, तो ठंडे पानी का उपयोग करें। अचानक तापमान में परिवर्तन करने के लिए डिब्बे का पर्दाफाश न करें - इसके अलावा, उन्हें एक ही परत में एक दूसरे के ऊपर कभी भी ढेर करने के बिना ऑर्डर करें।
  • कैन फूड चरण 1 9
    2
    यदि आप एक आम बर्तन का उपयोग कर रहे हैं, तो नीचे से एक ग्रिल या अन्य ऑब्जेक्ट डाल कर आपको बेस से डिब्बे (जैसे कि एक छोटे से तौलिया) को स्थान दिया जा सकता है।
  • बर्तन को कवर करें, तब तक इंतजार करें जब तक कि पानी थोड़ी सी उबाल तक नहीं पहुंचता। इस बिंदु पर, यदि आप समुद्र तल से 900 मीटर से अधिक हो तो इसे बढ़ाने के लिए बिना भूल के खाना पकाने का समय शुरू करें।
  • कैन फूड चरण 20 का शीर्षक चित्र
    3
    नुस्खा द्वारा आवश्यक होने पर प्रेशर कुकर का उपयोग करें। यह विधि मांस को बरकरार रखने और लगभग सभी सब्जियों को तैयार करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से कम एसिड सामग्री हैं। प्रेशर कुकर के उपयोग से कुछ खाद्य पदार्थों के खाना पकाने का समय भी कम होता है, जैसे आड़ू और टमाटर। खतरनाक जीवाणुओं के गठन को रोकने के लिए, उच्च दबाव में कम-एसिड खाद्य पदार्थों को शुद्ध करने के लिए आवश्यक है। प्रेशर कुकर के अंदर का तापमान बढ़ते दबाव से बढ़ता है। आम तौर पर, हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए लगभग 120 डिग्री सेल्सियस तक लाया जाना चाहिए।
  • प्रेशर कुकर में जार की व्यवस्था करें। बशर्ते आप उन्हें वैकल्पिक रूप से व्यवस्थित करें, आप एक-दूसरे के ऊपर छोटे जारों को ढेर कर सकते हैं। जब आप दूसरी परत बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि टॉप के डिब्बे के नीचे एक ढक्कन पर आधा और दूसरे के ऊपर आधा बैठ कर, पूरी तरह से संरेखित करने के बजाय, कर सकते हैं।
  • प्रेशर कुकर के उपभोज्य भागों की जांच करें: सुरक्षा वाल्व सील और कवर गैसकेट दोनों मौसम और उच्च तापमान के कारण कठोर होते हैं। कुछ मामलों में उन्हें उबलने वाले पानी में डुबोकर उन्हें वापिस वापस लेना संभव है, लेकिन अगर वे बहुत बूढ़े हो या टूट गए तो उन्हें बदलने के लिए आवश्यक है आम तौर पर, आपको प्रत्येक एक या दो साल में गश्किट बदलना होगा।
  • यह हुक गाइड के साथ फिट होने के पैन पर ढक्कन रखें। अक्सर, संभाल एक लीवर के रूप में कार्य करता है जो खुल जाता है और बर्तन को बंद करता है इसे सील करने के लिए संभाल कम करें यदि आपका कुकर दबाव नियामक से लैस है, तो उसे ढक्कन से हटा दें।
  • एक फोड़ा को पानी लाओ। वेंट वाल्व से बचने वाली स्टीम का निरीक्षण करें जहां दबाव नियामक खराब हो गया था। आमतौर पर, ढक्कन पर एक दबाव सूचक भी होता है जो बर्तन के दबाव के साथ ही सक्रिय होता है।
  • भाप को आवश्यक रूप से लंबे समय तक भागने दें। कुछ समय बाद, एक तीव्र और एकमात्र जेट बाहर आ जाएगा। उस समय, 7 मिनट (या अपने नुस्खा या बर्तन के अनुदेश मैनुअल द्वारा निर्दिष्ट समय) की प्रतीक्षा करें।
  • पैन के ढक्कन पर दबाव नियामक को दोहराएं, फिर खाना पकाने के समय की गणना करना शुरू करें। यदि एक दबाव गेज है जो बर्तन के अंदर दबाव को मापता है, तो आप इसी सूचक चाल देखेंगे।
  • लौ की तीव्रता को समायोजित करें ताकि बर्तन में दबाव नुस्खा के लिए आवश्यक हो (ऊंचाई पर आधारित आवश्यक परिवर्तन करने के लिए याद रखें)। आम तौर पर, समुद्र के स्तर पर आवश्यक दबाव 0.6 9 बार होता है। अधिकतर संभावना है, आपको सही स्तर तक पहुंचने के लिए कई छोटे सुधार करने होंगे। हर बार जब आप गर्मी की डिग्री बदलते हैं, तो प्रभावों का आकलन करने से पहले कुछ पल इंतजार करें - आप जिस बर्तन का उपयोग कर रहे हैं वह बहुत बड़ा है, साथ ही साथ पानी और जार से भरा है, इसलिए परिवर्तन होने के लिए कुछ समय लगेगा। यह तब सूचक द्वारा दिखाया जाएगा
  • पूरे खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान पॉट की नज़र न खोएं, जब भी आवश्यकता होती है तब गर्मी की डिग्री बदलती है। स्टीम रिलीज और किसी अन्य बदलाव से लगातार परिवर्तन हो सकते हैं। अगर दबाव बहुत अधिक बढ़ जाता है तो थोड़ी सी लौ को कम करें - इसके विपरीत, दबाव बढ़ने पर थोड़ा सा बढ़ाएं। किसी भी मामले में, मान लें कि इष्टतम विनियमन तक नहीं पहुंचे हैं - जैसा कि हमने कहा, भाप का जेट और कोई अन्य बदलाव शीघ्र दबाव को कम कर सकते हैं। जब दबाव बहुत कम होता है, तो बर्तन के अंदर गर्मी सामग्री को सही ढंग से पकाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती - इसके विपरीत, जब यह बहुत अधिक होता है, तो जार जोखिम को तोड़ सकता है।
  • नुस्खा द्वारा संकेतित खाना पकाने के समय का सम्मान करें एक बार समाप्त होने पर, लौ बंद कर दें और दबाव गेज को स्थिति में छोड़ दें जब तक कि संकेतक कम न हो जाए। उस बिंदु पर, आप इसे हटा सकते हैं और कुछ मिनट के लिए पॉट वेंट डाल सकते हैं।
  • ढक्कन को बहुत धीरे से खोलें, इसलिए थोड़ी देर के लिए इसे और जार के बीच रखें। यदि आप चाहते हैं, तो आप इसे कुछ बक्से के लिए, बर्तन पर आराम कर सकते हैं, केवल थोड़ा किनारे से दूर कर सकते हैं यह लगभग कभी नहीं होता है (खासकर यदि आपके पास दबाव धीरे-धीरे कम करने के लिए दूरदर्शिता है), लेकिन ऐसा हो सकता है कि दबाव कुकर जब दबाव जारी होता है तो टूट जाता है।
  • भाग 6

    कार्य को अंतिम रूप से लाओ
    कैन फूड स्टेप 21 नामक छवि
    1
    बर्तन से जार निकालें सबसे अच्छी बात यह है कि इस उपयोग के लिए विशिष्ट पित्ती की एक जोड़ी का उपयोग करने के लिए, पानी या गर्म बर्तनों के साथ जलाया जाने के जोखिम से बचने के लिए। बेहतर अभी भी, यदि आपका बर्तन इसके साथ सुसज्जित है, तो आप उस टोकरी को उठा सकते हैं जिसमें जार रखे जाते हैं और एक बार में उन सभी को निकाल सकते हैं। इस बिंदु पर, उन्हें ठंडा करने के लिए एक साफ तौलिया पर रखें।
  • कैन फूड स्टेप 22 नामक छवि
    2
    डिब्बे को एक मसौदा जगह में 24 घंटे तक शांत करने के लिए छोड़ दें। आप धातु की ध्वनि सुन सकते हैं जो संकेत कर रहे हैं कि सामग्री कूलिंग कर रही है, जार के भीतर आंशिक वैक्यूम का निर्माण कर रहा है। अभी के लिए, ढक्कन को छूएं नहीं - उन्हें खुद को मुहर लगा दें।
  • कैन फूड स्टेप 23 नामक छवि
    3
    कई घंटों के बाद, आप देख सकते हैं कि जार ठीक से मुहरबंद हैं या नहीं। शून्य होने के कारण सामग्री को ठंडा किया जाना चाहिए था "तंग" ढक्कन का केंद्र नीचे। अपनी उंगलियों से इसे दबाएं: यदि आप इसे कुचल सकते हैं, तो इसका मतलब है कि प्रक्रिया सही ढंग से नहीं हुई है। एक बार जारी होने पर, उसे वापस नहीं जाना चाहिए। यदि एक जार मोहरबंद नहीं किया गया है, तो आप नई ढक्कन डाल सकते हैं और प्रक्रिया दोहरा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं, सामग्री का जल्दी से उपयोग कर सकते हैं
  • कैन फूड स्टेप 24 का शीर्षक चित्र
    4
    बाहर से किसी भी अवशिष्ट भोजन को हटाने के लिए गर्म पानी और साबुन के साथ जार धोएं। आप कवर्स के रिंग को भी निकाल सकते हैं, जो दृढ़ता से बने रहें - बनाने के लिए जंग को रोकने के लिए दोनों को पूरी तरह से सूखने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • कैन फूड स्टेप 25 नामक छवि
    5
    कम से कम तैयारी के वर्ष को निर्दिष्ट करते हुए, आपकी सुरक्षितता को लेबल करें। आप सामग्री का भी संकेत दे सकते हैं, चूंकि कुछ हफ्तों में आड़ू से सेब को अलग करना मुश्किल होगा। अगर आप इसे देना चाहते हैं तो अपना नाम जोड़ने के लिए मत भूलना। आप एक चिपकने वाले लेबल या स्थायी मार्कर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप जार का पुन: उपयोग करना चाहते हैं, तो lids को चिह्नित करें। उन्हें पेंट्री में रखें, प्रकाश और गर्मी से सुरक्षित रखें एक बार खोली, उन्हें फ्रिज में रखें
  • टिप्स

    • अपनी जरुरतों को खाएं, न केवल उन सभी काम को खुश करने के लिए शेल्फ पर सादे दृष्टि में उन्हें छोड़ दें। गृह निर्मित रखरखाव के पास सीमित शेल्फ जीवन है, उन्हें 1-2 वर्षों में सबसे ज्यादा उपभोग करने की कोशिश करें
    • नोट्स ले लो एक वर्ष से अगले तक आप भूल सकते थे कि आपने क्या किया था और आप क्या खोज चुके हैं। रखरखाव के बगल में पेंट्री में रखी एक सरल नोटबुक आपको महत्वपूर्ण कदमों को याद करने में मदद करेगी। निम्नलिखित बिंदु लिखें:
    • प्रारंभिक सामग्री की मात्रा और आपके द्वारा प्राप्त जार की संख्या (जार के आकार को निर्दिष्ट करें)।
    • आपके द्वारा बनाए गए रखरखाव की संख्या और आपने कितने साल के दौरान खाया है
    • तकनीक और व्यंजनों आपको सीखा है
    • जहां आप सामग्री खरीदा है और आप कितना खर्च करते हैं
    • स्टोव के प्रकार के आधार पर, आपको एक समानता का उपयोग करने के लिए एक समान गर्मी और सीधे लौ से पैन के नीचे स्थानांतरित करना पड़ सकता है, इस प्रकार इस बात पर ध्यान न दें कि उस समय तापमान बहुत अधिक है।
    • अंगूठियां और जार पुन: प्रयोज्य हैं। इसके विपरीत, ढक्कन को प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए, क्योंकि नरम हिस्से उपयोग के साथ विकृत होते हैं। यह भी जंगली या चोट की अंगूठी की जगह है।
    • यदि आप उन जारों का उपयोग करना चाहते हैं जिन्हें आपने पहले इस्तेमाल किया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें कि वे पूरी तरह बरकरार हैं। धीरे-धीरे किनारे के किनारे अपनी उंगली को स्लाइड करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह निर्दोष है और क्षति से मुक्त है
    • हैं, सॉकेट के अंत में, एक जार केवल आधी भरी है, अगले मैच के लिए इसे रखने के (तुरंत अन्य सामग्री के लिए सामग्री जोड़), हस्तांतरण एक छोटे जार में बनाए रखने या फ्रिज में रख दिया उस हिस्से का उपभोग करने के लिए जल्दी से : यह आपके कार्य के परिणाम का परीक्षण करने का एक शानदार अवसर है
    • यदि आप एक बड़ी मात्रा में बचाए रखना चाहते हैं, तो सर्वोत्तम संभव कीमत पर फलों और सब्जियों को ढूंढने के लिए एक से अधिक स्टोर पर जाएं।

    चेतावनी

    • दादाजी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विधि को जब्त करने के लिए उलटा जारों को ठंडा करने में शामिल किया गया ताकि सामग्री द्वारा जारी गर्मी उन्हें सील कर दिया। खाद्य सुरक्षा के मामले में नई खोजों ने यह आदेश दिया है कि यह तकनीक स्वास्थ्य की रक्षा करने में सक्षम नहीं है। यहां तक ​​कि पैराफिन का उपयोग विवादास्पद है। सबसे अच्छी बात यह है कि धातु के ढक्कन का उपयोग करें और सुझाए गए समय के लिए जार उबाल लें।
    • बिगड़ती या सुरक्षित रखरखाव के कारण गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है, जो कुछ मामलों में मौत का कारण बन सकता है। हमेशा आवश्यक उबलते समय का सम्मान करें, उपयोग करने से पहले ठीक से धो लें और डिब्बे को बाँध लें और सुरक्षित रूप से मुहरबंद नहीं किए जाने वाले संरक्षण को फेंक दें। अगर, एक खोलने के बाद, सामग्री ढीली, फीका लगा या गंदे हो, तो उसे फेंकने में संकोच न करें।
    • उबलते पानी या इसके विपरीत में ठंडे डिब्बे को विसर्जित न करें। तापमान में अचानक परिवर्तन के कारण, कांच टुकड़ों में तोड़ सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप सुपरमार्केट में खरीदा भोजन के खाली जार का पुन: उपयोग कर सकते हैं (बशर्ते आप एक ही आकार के रिंग हैं), संरक्षित रखने के लिए विशेष रूप से तैयार जार खरीदने के लिए हमेशा बेहतर होता है। अधिक बार ग्लास होने के नाते, बाद में कई प्रक्रियाओं का सामना करने में सक्षम होते हैं आम खाली जार आम वस्तुओं में छोटी वस्तुओं को रख सकते हैं, उदाहरण के लिए सिक्कों का संग्रह
    • सॉस, अचार, आदि के खाली जार का उपयोग न करें, क्योंकि उन्हें पानी में या प्रेशर कुकर में लंबे समय तक उबला नहीं किया गया है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    सभी आवश्यक उपकरण प्राप्त करें: कुछ ऑब्जेक्ट्स आशुरचना का नतीजा नहीं हो सकता। इस सूची की सीमा तक डरे मत हो, यदि आपके पास अच्छी तरह से बने रसोई है तो आपको पहले से ही सब कुछ उपलब्ध होना चाहिए।

    • विशाल पैन्स
    • रसोई एप्रन
    • बिग चम्मच
    • तीव्र चाकू
    • टेरेन्स और चम्मच
    • करछुल
    • Colino
    • स्वच्छ तौलिए (बेहतर अगर पुराने, क्योंकि वे गंदे हो सकते हैं)
    • रसोई टाइमर
    • स्पंज और डिश डिटर्जेंट
    • रसोई कपड़ा
    • चलनी

    बनाए रखने की तैयारी के लिए मूल उपकरण:

    • ग्लास जार
    • विभिन्न आकारों का चयन, उदाहरण के लिए 250 मिलीलीटर, 500 मिलीलीटर, 750 मिलीग्राम या 1 लीटर से। वहाँ बहुत छोटी या बहुत बड़ी डिब्बे हैं, लेकिन वे शुरुआती के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उदाहरण के लिए, 2-लीटर जार में, बहुत उबलते समय की आवश्यकता हो सकती है - ठीक से जब्त करने के लिए बहुत छोटी जार भी अधिक मुश्किल हो सकते हैं
    • डिब्बे के विभिन्न प्रकार के डिब्बे में अंतर। आम तौर पर, दो मुख्य आकार होते हैं: एक नियमित और बड़े वही स्वाभाविक रूप से भी ढक्कन के लिए लागू होता है एक बड़े मुखपत्र बड़े तत्वों को पेंट करने के लिए आदर्श है, उदाहरण के लिए केवल आधा कटौती नाशपाती
    • अंगूठियां और डिब्बे के लिए ढक्कन आप उन्हें एक ही समय में जार के रूप में खरीद सकते हैं, लेकिन अलग से भी
    • पित्ती के डिब्बे को पकड़ने (उन्हें उबलते पानी से सुरक्षित रूप से निकालने के लिए)
    • यह चुंबकीय lids या छोटे रसोई के टुकड़े लिफ्टों लिफ्ट
    • केरल को बरकरार रखने या बड़े बर्तन के पेस्ट्युरराइजेशन के लिए
    • अपनी विशेष आवश्यकताओं के आधार पर इन टूल का उपयोग करें और उपयोग करें:

    • प्रेशर कुकर
    • स्टोव के लिए डिफ्यूज़र
    • ग्रिड
    • खाद्य कपड़े
    • लंबे प्लास्टिक की चाकू
    • कीप
    • रसोई की किताब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com