किसी के साथ चर्चा करने के लिए, जो हमेशा कारणों के बारे में सोचता है

यह वाकई निराशाजनक है कि किसी व्यक्ति के साथ वार्तालाप करें और सोचें कि वे हमेशा सही हैं। आपको इसे शुरू करने से पहले विचार करना चाहिए कि आप चर्चा से क्या हासिल करना चाहते हैं। इसके अलावा, तुलना करने के लिए एक अलग मोड़ देकर अपने दृष्टिकोण को समझने का एक तरीका खोजें और कुछ उपाय उठाएं जिससे आप स्थिति को शांत रख सकें।

कदम

भाग 1

चर्चा के लिए तैयार करें
छवि का शीर्षक किसी के साथ तर्कसंगत कौन सोचता है कि वे हमेशा सही कदम 1
1
समस्या का कारण पता करें सामान्य तौर पर, जो लोग सबकुछ पर विशेषज्ञता और तैयारी को दिखाते हैं, उन्हें दो श्रेणियों (या दोनों के संयोजन) में वर्गीकृत किया जाता है। कुछ लोगों को व्यक्तिगत असुरक्षा की गहरी समझ होती है और इसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध बनाने की कोशिश करते हैं। दूसरों को यकीन है कि वे सब कुछ जानते हैं, इसलिए वे यह दिखाने का अवसर खो नहीं सकते कि उन्होंने क्या सीखा है। एक व्यक्ति की सबसे बड़ी समझ रखने वाले व्यक्ति को समझना, स्थिति को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से कहते हैं जो वह जानता है कि वह क्या जानता है तो वह गलत है, आप कुछ भी नहीं करते हैं, बल्कि अपनी असुरक्षा को भड़काने और रक्षात्मक पर डालते हैं। कोशिश करो, कुछ सवाल पूछने के लिए थोड़ा पक्षपाती यह विधि असुरक्षित श्रेणी से संबंधित लोगों के साथ प्रभावी है।
  • दूसरे समूह के साथ, लोगों को बात करने और फिर उनकी राय व्यक्त करने का प्रयास करने के लिए अक्सर बेहतर होता है।
  • छवि का शीर्षक किसी के साथ तर्कसंगत कौन सोचता है कि वे हमेशा सही हैं चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आप अपने रिश्ते को जोखिम में रखने का क्या इरादा रखते हैं। आत्म-स्टाइल ऑलोगॉर्फ़र के साथ विवाद में अपने आप को फेंकने से पहले सोचें कि आप क्या खोना चाहते हैं दूसरे शब्दों में, अपने आप से पूछें कि आपका रिश्ता दूसरे व्यक्ति के साथ कितना महत्वपूर्ण है और क्या आप जिस स्थिति का इरादा करना चाहते हैं वह महत्वपूर्ण है। चाहे आप कितने विवेकपूर्ण हों, विचारों का गर्म विनिमय संबंधों से समझौता कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह आपके बॉस है, तो शायद वह सबसे अच्छा होगा कि वह यह सोचने के लिए कि वह क्या चाहता है, ताकि आप अपना काम खतरे में डाल न सकें
  • अगर यह एक व्यक्ति है जिसके साथ आपके करीबी रिश्ते हैं, जैसे कि आपके पति या करीबी दोस्त, समझने की कोशिश करें कि क्या यह चर्चा करने योग्य है।
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है वह हमेशा सही तरीके से सोचता है 3
    3
    तय करें कि तुलना से आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं प्रत्येक चर्चा एक लक्ष्य के लिए उद्देश्य चाहिए शायद, आपके पक्ष में, आप चाहते हैं कि दूसरी पार्टी स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखे या स्वीकार करे कि आप खुद को चोट पहुँचाते हैं। जो कुछ भी हो, आपको अपना मुंह खोलने से पहले इसे ध्यान में रखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक किसी के साथ तर्कसंगत कौन सोचता है कि वे हमेशा सही हैं चरण 4
    4
    शुरू होने से पहले तथ्यों की जांच करें यदि विवाद एक तथ्य के आसपास घूमता है, तो कहानी के हर पहलू की जांच करें। अगर आप अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए सबूत इकट्ठा कर सकते हैं हालांकि, जब आप स्थिति का अध्ययन करते हैं, तो केवल उन लोगों का उपयोग करने के बजाय निष्पक्ष स्रोतों पर चिपकाएं जो आपके कारण के लिए प्रासंगिक जानकारी प्रदान करते हैं
  • भाग 2

    अपने दृष्टिकोण को देखने के लिए दूसरे व्यक्ति की सहायता करना
    छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह हमेशा सही तरीके से सोचता है चरण 5
    1
    सुनो उसे क्या कहना है यहां तक ​​कि अगर आपके वार्ताकार का मानना ​​है कि वह हमेशा सही है, तो उसे आपके जितना सुना जा सकता है। तो, अपने तर्क पर ध्यान देने में संकोच न करें
    • यह दिखाने के लिए कि आप इसे सुन रहे हैं, को दबाएं और अपने भाषण को संक्षेप में संक्षेप में प्रस्तुत करें, उदाहरण के लिए: "तो क्या तुम मुझे बता रहे हो ..."।
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वे हमेशा सही हैं 6
    2
    बेहतर कुछ समझने के लिए कुछ प्रश्न पूछें ऐसा होने की संभावना है कि आपके वार्ताकार ने अपने दृष्टिकोण के सबसे गहरे पहलुओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं किया है। इसके अलावा, यह पूछे जाने पर, आप समस्या का अधिक सटीक विचार करने में सक्षम होंगे और आपकी राय क्या है
  • यहां तक ​​कि कुछ सरल प्रश्न, जैसे "क्यों?" या "आप कैसे मन में आया था?", यह समझने में आपकी मदद कर सकता है कि सतह के नीचे क्या चल रहा है
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह हमेशा सही तरीके से सोचता है 7
    3



    सहमति दें और फिर अपने आपत्तियों को व्यक्त करें किसी व्यक्ति के साथ चर्चा करने के लिए जो सोचता है कि वह सबकुछ जानता है, आपको पहले अपने पक्ष में खुद को दिखाया जाना चाहिए, या कम से कम अपने दृष्टिकोण को स्वीकार करना चाहिए। तब आप काउंटर पर जा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं यह एक दिलचस्प तर्क है, लेकिन मुझे लगता है ..."।
  • आप यह भी जवाब दे सकते हैं: "मुझे आपकी स्थिति जानने के लिए धन्यवाद। अब मैं समझता हूं कि तुम्हारा क्या मतलब है, लेकिन मेरा दृष्टिकोण थोड़ा अलग है ..."।
  • छवि का शीर्षक किसी के साथ तर्कसंगत कौन सोचता है कि वे हमेशा सही हैं चरण 8
    4
    जब आप अपनी सोच को तैयार करते हैं तो दूसरे व्यक्ति को डरा नहीं। यदि आपके पास शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण है, तो आपका वार्ताकार एक हेजहोग की तरह बंद हो सकता है हालांकि, यदि आप शांत टिप्पणियों के साथ अपनी टिप्पणियां पेश करते हैं, तो आप अपने आप को सुनने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "मैं निश्चित रूप से सही हूं", इसके साथ प्रयास करें: "खैर, मैंने जो पढ़ा है वह यह है ..."
  • कहने के बजाय: "यहाँ देखने का सही बिंदु है ...", आप अपने आप को इस तरह से संबोधित कर सकते हैं: "शायद इस पूरी कहानी में अन्य निहितार्थ हैं ..."।
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वे हमेशा सही हैं 9
    5
    प्रत्यक्ष लड़ाई से बचें कभी-कभी, जब आप एक राय व्यक्त करते हैं जो बहुत सीधा है, तो आपके सामने वे चुप हैं और सुनो नहीं, जैसा कि आप अपने आप को आक्रामक रूप से समझाते हैं चाहे वह सलाह या समाधान हो, यह जरूरी नहीं है कि आप क्या कह रहे हैं, यह सुनें।
  • जब आप किसी मध्य दिशा में अपने वार्ताकार का तर्क करना चाहते हैं, तो आप पा सकते हैं कि प्रत्यक्ष तुलना के मुकाबले प्रवृत्त प्रश्नों का उपयोग अधिक प्रभावी है।
  • उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "आपको क्या लगता है?" कहने के बजाय: "यह गलत लगता है"।
  • इसके बजाय "यह बिल्कुल गलत है", इसके साथ प्रयास करें: "क्या आपने कभी सोचा है ...?"।
  • भाग 3

    एक शांत स्वर रखें
    छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है वह हमेशा सही सोचता है 10
    1
    परिस्थिति का वेग न करें एक तर्क के दौरान आप उत्तेजित होने के लिए प्रलोभन में दे सकते हैं। भावनाओं को उठता है और दोनों वार्ताकारों ने अपना गुस्सा खो दिया है। यदि आप गुस्से को सबसे अच्छा करने की इजाजत देते हैं, तो तुलना अपमान और चीख के बदले में होती है। जब आप एक पंडिताऊ व्यक्ति के साथ बहस करते हैं, तो स्थिति को हाथ से बाहर निकलने का जोखिम बहुत अधिक होता है, क्योंकि यह आपके नसों को कूद कर सकता है हालांकि, अगर आप कुछ परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको शांत रहना चाहिए।
    • यदि आपकी त्वचा पर नसें हैं, तो एक पल के लिए गहराई से सांस लेना बंद करो। आप बाद में एक बार फिर चर्चा शुरू करने के लिए कह सकते हैं, जब आप दोनों शांत और शांतिपूर्ण होंगे
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वह हमेशा सही हैं 11
    2
    अपनी बाहों को पार मत करो शरीर की भाषा स्पष्ट रूप से व्यक्त करती है कि आप बोलते वक्त क्या महसूस कर रहे हैं। यदि वह एक चर्चा के दौरान बंद होने का संचार करता है, तो आपका वार्ताकार भी खोलने के लिए इच्छुक नहीं होगा।
  • अपनी बाहों को पार करना बंद करो, अपने पैरों को पार मत करो और अपने शरीर को दूसरे व्यक्ति के सामने रखें। इसके अलावा, उसे आंखों में देखने की कोशिश करें, ताकि वह समझ सके कि आप उसे सुन रहे हैं।
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वे हमेशा सही हैं 12
    3
    अपने दिमाग को किसी अन्य बिंदु पर खोलें। कभी-कभी भी पंडितिक लोग सही हो सकते हैं जब आप स्वयं को उनके साथ चर्चा करते हैं, तो आप अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए, अन्यथा आप कहीं भी नहीं जाएंगे।
  • छवि जिसका नाम किसी व्यक्ति के साथ तर्कसंगत है, वह सोचता है कि वह हमेशा सही हैं 13
    4
    आप समझते हैं कि कब का समय है - और रास्ता दूर होने. कभी-कभी, जब आप समझते हैं कि कोई भी जीतने में सफल नहीं होता है, तो बातचीत को बंद करना बेहतर है हालांकि, आपको शत्रुतापूर्ण नहीं होना चाहिए, अन्यथा अन्य व्यक्ति बहस जारी रखेगा।
  • आप कहकर समाप्त कर सकते हैं: "ठीक है, मुझे लगता है कि हम कहीं भी नहीं जा रहे हैं मुझे लगता है कि हमें केवल असहमति के तथ्य को स्वीकार करना है"।
  • आप अपने आप को इस तरह भी व्यक्त कर सकते हैं: "मुझे खेद है कि हम इस विषय पर सहमत नहीं हो सकते। शायद हम फिर से भाषण फिर से शुरू कर सकते हैं"।
  • टिप्स

    • झूठ और झूठ इनकार करने की कोशिश करो यदि आपका वार्ताकार उद्धरण चिह्न "तथ्यों" अविश्वसनीय या पक्षपातपूर्ण आंकड़े, विश्वसनीय स्रोतों के साथ अपनी बहस का विरोध करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com