आपकी त्वचा की उपस्थिति कैसे सुधारें (किशोरों के लिए)

किशोरावस्था वयस्कों की तुलना में अधिक मुँहासे से ग्रस्त होती हैं, मुख्यतः क्योंकि वे तीव्र हार्मोनल परिवर्तनों के अधीन हैं - फलस्वरूप, कई लड़कों को उनकी त्वचा की उपस्थिति से चिंतित हैं। हालांकि, संभव है कि इसे सुधारने के लिए, देखभाल के साथ और किसी की जीवनशैली में कुछ सरल बदलाव करके।

कदम

भाग 1

त्वचा की देखभाल करें
एक किशोर चरण के रूप में आपकी त्वचा की देखो सुधारने वाला शीर्षक छवि 1
1
आपकी त्वचा धीरे से इलाज करें यदि आप एक स्वस्थ एपिडर्मिस रखना चाहते हैं, तो यह देखभाल और सौम्य तरीके से इलाज करने के लिए आवश्यक है इस प्रकार, यह उपस्थिति में सुधार और भविष्य में त्वचाविज्ञान संबंधी समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करता है।
  • स्नान या शावर की अवधि कम करें पानी के लिए अत्यधिक संपर्क सूख सकता है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। जब आप धो लें तो गर्म, गैर-उबलते पानी का उपयोग करने की कोशिश करें
  • आक्रामक साबुन से बचें बहुत एसिड डिटर्जेंट त्वचा को सूखते हैं और सीबम हटाते हैं। कई सामग्रियों और रसायनों के बिना केवल तटस्थ उत्पादों को ले लो।
  • स्नान के बाद त्वचा को सूंघकर सूखी। इस तरह, त्वचा नमी को बनाए रखने में सक्षम है - यदि बदले रगड़ें, तो आप कुछ भी नहीं करते लेकिन इसे सूखाते हैं और इसे परेशान करते हैं।
  • Idratala। इत्र के बिना एक नाजुक उत्पाद चुनें, और हर शावर, शारीरिक गतिविधि के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले भी इसे फैलाएं, अगर मौसम शुष्क, ठंडा है या आपकी त्वचा मूल रूप से सूखी है। एक क्रीम खरीदें जो सूर्य के प्रकाश से बचाता है
  • एक किशोर कदम के रूप में अपनी त्वचा की देखो सुधारने शीर्षक छवि
    2
    अपने हाथ नियमित रूप से धो लें उन्हें साफ रखें, त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान करें। बैक्टीरिया और चेहरे की त्वचा के साथ कवर हाथों के बीच का संपर्क मुहिमे के विकास के लिए जिम्मेदार कारक है।
  • अपने हाथों को साफ पानी से गीला करें और साबुन जोड़ें। एक अच्छा फोम बनाने के लिए 20 सेकंड के लिए उन्हें एक साथ मिलाएं। इस समय का सम्मान करने के लिए, आप कर सकते हैं "जन्मदिन मुबारक हो" दो सेकंड के लिए नाखूनों और आपके हाथों के पीछे, अपनी उंगलियों के बीच क्षेत्र को अच्छी तरह धोना याद रखें
  • स्वच्छ चलने वाले पानी से कुल्ला और एक कपड़े से सूखा।
  • एक किशोरी के रूप में आपकी त्वचा की देखो सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    कमाना से बचें त्वचा के लिए टेनिंग बेड खतरनाक होते हैं, खासकर कमजोर किशोरों के लिए। कुछ देशों में यह नाबालिगों के लिए इन सौंदर्य उपचारों से गुज़रना भी प्रतिबंधित है। सूरज के माध्यम से प्राकृतिक कमाना, मेलेनोमा (त्वचा कैंसर) और समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने सहित विभिन्न त्वचीय रोगों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि आप त्वचा की उपस्थिति में सुधार करना चाहते हैं, तो स्वयं-कमाना स्प्रे या रंगीन मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने पर विचार करें।
  • एक किशोर कदम के रूप में अपनी त्वचा की देखो सुधारने शीर्षक छवि
    4
    अपने आप को सूरज से बचाओ यदि आप सूरज में बाहर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा अच्छी तरह से संरक्षित है। समय के साथ अत्यधिक सूरज का जोखिम कैंसर और अन्य त्वचा संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है।
  • एक सनस्क्रीन फैलाएं. एक ब्रांड चुनें, जो 30 के न्यूनतम संरक्षण कारक की गारंटी देता है। यदि आप पूरे दिन सूरज में बिताते हैं, तो उत्पाद दो घंटे दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा लें।
  • सूर्य के प्रकाश 10:00 और 14:00 के बीच अधिक हानिकारक है इन घंटों में, छाया में आश्रय और टोपी, स्कार्फ और लंबी बांह की शर्ट जैसे सुरक्षात्मक कपड़े पहने।
  • एक किशोर कदम के रूप में अपनी त्वचा की देखो सुधारने शीर्षक छवि
    5
    मुँहासे का इलाज. यदि आप मुँहासे के प्रकोप से ग्रस्त हैं, तो उनको प्रभावी तरीके से इलाज करने का तरीका ढूंढें आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आपको ढूंढने से पहले आपको विभिन्न प्रकार के विशिष्ट उत्पादों की कोशिश करनी पड़ सकती है
  • विभिन्न उपचारों पर विचार करते समय, सलाह के लिए अपने परिवार के डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से पूछें। दोनों त्वचा प्रकार और नैदानिक ​​इतिहास के आधार पर ओवर-द-काउंटर क्रीम या प्रिस्क्रिप्शन दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं। संभवतः आपकी स्थिति के लिए प्रभावी होने वाले एक को खोजने से पहले आपको कई प्रयास करने होंगे।
  • कुछ जीवन शैली परिवर्तन वे pimples के खिलाफ उपयोगी सिद्ध कर सकते हैं मुँहासे सक्रिय चरणों के दौरान, मेक-अप का उपयोग करने का प्रयास करें, क्योंकि सौंदर्य प्रसाधन अपने जीवन को लंबा कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि करने के बाद हमेशा अपना चेहरा धो लें सुनिश्चित करें कि बाल, कैप या कपड़े चेहरे के संपर्क में नहीं आते हैं, क्योंकि वे पसीना को जाल और आउटलेट ट्रिगर कर सकते हैं। आप को कुचलने या चिंराट नहीं करना चाहिए, जैसा कि आप जलन पैदा कर सकते हैं।
  • एक किशोर कदम के रूप में अपनी त्वचा की देखो सुधारने शीर्षक छवि
    6



    सही चालें चुनें उन ब्रांडों की तलाश करें जो प्रकाश उत्पादों की पेशकश करते हैं, तेलों के बिना और शब्दों के साथ लेबल किए जाते हैं "गैर comedogenic" या "मुँहासे नहीं है", जिसका मतलब है कि वे प्रारम्भ और ब्लैकहैड्स के निर्माण में योगदान नहीं करते हैं। मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए जल या खनिजों पर आधारित मेकअप बेहतर होता है पियर्स क्लॉजिंग की संभावना को कम करने के लिए, आपको हमेशा दिन के अंत में, बिस्तर पर जाने से पहले और खेल करने से पहले मेक-अप निकाल देना चाहिए। मेक-अप करने और ब्रश को सुरक्षित और स्वच्छ स्थान पर स्टोर करने से पहले अपने हाथों को धो लें
  • भाग 2

    किसी की जीवनशैली में बदलाव
    एक किशोर कदम के रूप में अपनी त्वचा की देखो सुधारने शीर्षक छवि
    1
    धूम्रपान न करें यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो आपको चाहिए रोक. तम्बाकू धूम्रपान न केवल सामान्य रूप से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनता है यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने की कोशिश करें - सलाह और सहायता के लिए अपने माता-पिता, अपने दोस्तों और डॉक्टर से बात करें
  • एक किशोर कदम के रूप में अपनी त्वचा की देखो सुधार शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    ठीक से खाओ पोषण स्वास्थ्य और त्वचा की उपस्थिति को प्रभावित करती है। एक स्वस्थ आहार घावों और निशानों को जल्दी से ठीक करने में मदद करता है बेहतर खाने के लिए प्रतिबद्ध, यदि आप स्वस्थ होना चाहते हैं और अधिक सुंदर त्वचा है
  • विटामिन ए, सी और जस्ता से समृद्ध आहार एपिडर्मिस को मदद कर सकता है। उन खाद्य पदार्थों में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, पालक, ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, डेयरी उत्पाद और गढ़वाले अनाज, लाल मांस, मूली, नारंगी और पीले सब्जियां शामिल हैं ।
  • स्वस्थ प्रोटीन त्वचा को और अधिक सुंदर बनाने में सक्षम हैं। पौधे, अंडे, दूध, टोफू, सोया डेरिवेटिव और सूखे फल प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • पर्याप्त पानी पी लो कई किशोर कई कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का उपभोग करते हैं, लेकिन थोड़ा सरल पानी। एक दिन में 9-13 चश्मा लेने की कोशिश करें।
  • एक किशोर कदम के रूप में अपनी त्वचा की देखो सुधारने शीर्षक छवि
    3
    शारीरिक गतिविधि करो अभ्यास वास्तव में त्वचा के लिए फायदेमंद है, केवल प्रशिक्षण के अंत में धोने के लिए याद रखें इस तरह, त्वचा की सतह को रक्त की आपूर्ति में वृद्धि, पोषक तत्वों को पूरे जीव में बेहतर पहुंचने की इजाजत देता है।
  • सिद्धांत रूप में, आपको सप्ताह के लगभग हर दिन व्यायाम पर एक घंटे या अधिक खर्च करना चाहिए। अगर आपके पास पूरे घंटे को प्रशिक्षित करने का समय या ताकत नहीं है, तो कई दैनिक सत्रों को व्यवस्थित करने का प्रयास करें सुबह में आधे घंटे और शाम को आधे घंटे काम करें।
  • कसरत करते समय हमेशा भरपूर पानी पीते हैं इस तरह, प्रशिक्षण में खो जाने वाले तरल पदार्थ को बहाल करें।
  • एक किशोर कदम के रूप में अपनी त्वचा की देखो सुधारने शीर्षक छवि
    4
    इसे प्रबंधित करें तनाव. मनो-भावनात्मक दबाव यह सामान्य रूप से स्वास्थ्य के साथ हस्तक्षेप कर सकता है और परिणामस्वरूप त्वचा की उपस्थिति के साथ। यदि आप बहुत तनावग्रस्त हैं, तो आप मुँहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं। यदि आप एक अच्छी त्वचा चाहते हैं, तो भावनात्मक लोड को प्रबंधित करने के लिए काम करें
  • इसे अभ्यास करें योग या ध्यान. दोनों ही आपको वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने और सामान्य रूप से तनाव को कम करने में मदद करते हैं। अपने शहर में कुछ योग या ध्यान कक्षाएं खोजें। आप निर्देशित ऑनलाइन पाठ भी ले सकते हैं।
  • यदि आपको तनाव का प्रबंध करने में समस्या हो रही है, तो अपने माता-पिता से परामर्श करें कि एक चिकित्सक के साथ नियुक्ति करके आपको सहायता करें। एक सक्षम मनोवैज्ञानिक आपको सिखा सकता है कि कैसे चिंता और भावनात्मक दबाव से निपटने के लिए। परिवार चिकित्सक आपको उस विशेषज्ञ को दिखाने में सक्षम होना चाहिए जो आप उस क्षेत्र में अभ्यास करते हैं जहां आप रहते हैं।
  • एक किशोर कदम के रूप में अपनी त्वचा की देखो सुधारने शीर्षक छवि
    5
    परेशानियों से दूर रहें किसी भी चीज पर ध्यान दें जो त्वचा को परेशान कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि आप एक दाने या दाने विकसित कर रहे हैं, तो आप त्वचा देखभाल, मेकअप, शैंपू या लोशन का उपयोग कर रहे हैं का उपयोग करना बंद करो। यदि आपको कोई सुधार दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि ये एपिडर्मिस को नुकसान पहुंचा रहे थे। किसी अन्य प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन, क्रीम और क्लीनर पर स्विच करें
  • यदि आप कुछ पदार्थों से एलर्जी होने से डरते हैं, तो अपने परिवार के डॉक्टर या त्वचा देखभाल और स्वच्छता उत्पादों के बारे में एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • चेतावनी

    • यदि पहली बार आवेदन पर आपके पास एक उत्पाद की खराब त्वचा की प्रतिक्रिया है, तो अब इसे उपयोग करने के लिए बेहतर नहीं है यह बहुत संभावना है कि भविष्य में आपको एक ही समस्या होगी। हालांकि, यदि आप केवल थोड़ी सी लाल रंग की सूजन या थोड़ी सूखापन देखते हैं, तो कम मात्रा में आवेदन करने की कोशिश करें, पहले दो हफ्तों के लिए केवल दो या तीन दिन और परिणाम देखें। सूखापन नियंत्रण में रखने के लिए, आप उपचार के तुरंत बाद एक न्यूरॉइराइजर आवेदन कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com