सौर संरक्षण कैसे लागू करें

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि जब आप समुद्र तट पर बैठते हैं और सूर्य को सोख देते हैं तो आपको सनस्क्रीन लागू करना पड़ता है हालांकि, त्वचा विशेषज्ञ इसे हर बार 20 मिनट से अधिक समय के लिए सर्दियों में भी बाहर जाने का प्रयोग करते हैं। आपको सनस्क्रीन पहनना चाहिए, फिर भी जब आप छाया में हों या आकाश में घबराहट हो। सूरज से पराबैंगनी (यूवी) किरणों को सिर्फ 15 मिनट में त्वचा का नुकसान हो सकता है! ये नुकसान कैंसर का कारण भी हो सकते हैं।

कदम

भाग 1

सौर संरक्षण चुनें
1
पैकेज पर एसपीएफ़ नंबर को देखें "एसपीएफ़" को संदर्भित करता है "सूरज संरक्षण कारक" क्रीम, यानी कितनी देर तक यह यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है एसपीएफ़ की संख्या व्यक्त करती है कि सनस्क्रीन लगाने से सनबर्न किए बिना आप सूरज में कितने समय तक रह सकते हैं, यह बिल्कुल नहीं लगाए जाने के मुकाबले।
  • उदाहरण के लिए, एसपीएफ़ 30 के साथ एक क्रीम का अर्थ है कि आप धूप में 30 गुना अधिक रह सकते हैं इससे पहले कि आप अपने आप को जलाने से पहले सनस्क्रीन को कोट न करें। इसलिए यदि आप आमतौर पर सूरज में 5 मिनट के बाद खुद को जलाने लगते हैं, तो एक एसपीएफ़ 30 सैद्धांतिक रूप से आपको अपने आप को जलाने से पहले 150 मिनट (30 x 5) बाहर का समय बिताने की अनुमति मिलती है हालांकि, आपकी त्वचा की विशेषताओं, आपकी गतिविधियों और सूर्य की तीव्रता सभी कारक हैं जो सनस्क्रीन की प्रभावशीलता को प्रभावित करते हैं, इसलिए आपको इसे अन्य लोगों की तुलना में अधिक उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है
  • हालांकि जागरूक रहें, कि एसपीएफ़ की संख्या भ्रामक हो सकती है क्योंकि इससे सुरक्षा में आनुपातिक वृद्धि नहीं होती है। इसलिए, एसपीएफ़ 60 सुरक्षा के रूप में दो बार प्रभावी नहीं है। एसपीएफ़ 15 ब्लॉकों के बारे में 94% यूवीबी किरणों, एसपीएफ़ 30 ब्लॉक्स के बारे में 97% और एसपीएफ़ 45 ब्लॉक 98% के बारे में हैं। यूवीबी किरणों से कोई सनस्क्रीन 100% की रक्षा नहीं करता है
  • अमेरिका में अमेरिकन अकादमी के त्वचाविज्ञान में एसपीएफ़ 30 या उससे अधिक के साथ एक उत्पाद की सिफारिश की गई है। बेहद उच्च एसपीएफ़ वाले क्रीम के बीच अंतर अक्सर नगण्य होता है और यह उच्च सुरक्षा वाले उत्पाद का उपयोग करने के लायक नहीं है।
  • 2
    एक सनस्क्रीन चुनें "व्यापक स्पेक्ट्रम"। एसपीएफ़ फैक्टर केवल यूवीबी किरणों को अवरुद्ध करने की क्षमता को दर्शाता है जो कारण जलता है। हालांकि, सूरज भी यूवीए किरणों का उत्सर्जन करता है, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, जैसे वृद्धावस्था, झुर्रियाँ और अंधेरे या हल्के स्थानों के लक्षण। वे त्वचा कैंसर के खतरे को भी बढ़ाते हैं। एक व्यापक स्पेक्ट्रम सौर उत्पाद दोनों रे, यूवीए और यूवीबी से सुरक्षा सुनिश्चित करता है।
  • कुछ उत्पाद पैकेज पर दिखाई नहीं देते हैं "व्यापक स्पेक्ट्रम"। हालांकि, उन्हें हमेशा कहना चाहिए कि क्या वे यूवीबी किरणों से रक्षा करते हैं और यूवीए।
  • बड़े स्पेक्ट्रम धूप का चक्कर घटकों में होते हैं "अकार्बनिक", जैसे टाइटेनियम डाइऑक्साइड या जिंक ऑक्साइड, साथ ही साथ घटकों "जैविक", जैसे कि अवबोन्ज़ोन, सिनोक्सेट, ऑक्सीबेन्ज़ोन या ऑक्टाइलमेथॉक्सीकिनमेट।
  • 3
    एक पानी प्रतिरोधी सनस्क्रीन की तलाश करें जैसे आपके शरीर को पसीना के माध्यम से पानी निकलता है, आपको पानी प्रतिरोधी सनस्क्रीन मिलना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप कुछ भौतिक गतिविधियों को चलाने के लिए सूरज से अवगत कराया है, जैसे चलना या लंबी पैदल यात्रा या यदि आपको लगता है कि आप पानी में प्रवेश कर रहे हैं
  • हालांकि, कोई सूरज संरक्षण पूरी तरह से नहीं है "पानी प्रतिरोधी" या "पसीना प्रूफ", भले ही शब्दांकन पैकेज पर संकेत दिया हो "निविड़ अंधकार"।
  • किसी भी स्थिति में, यहां तक ​​कि अगर आप एक पानी प्रतिरोधी सनस्क्रीन प्राप्त करते हैं, तो आपको इसे हर 40-80 मिनट या फिर लेबल पर बताए अनुसार पुन: लागू करना होगा।
  • 4
    आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले सुरक्षा को चुनें कुछ लोग स्प्रे सनस्क्रीन पसंद करते हैं, जबकि अन्य घने या जेल क्रीम पसंद करते हैं। जो भी आप तय करते हैं, एक मोटी, अच्छी तरह से कवर की परत को लागू करना सुनिश्चित करें। आवेदन एसपीएफ़ और अन्य कारकों के रूप में महत्वपूर्ण है: यदि आप इसे सही तरीके से नहीं रखते हैं, तो यह पर्याप्त रूप से इसकी सुरक्षा कार्य नहीं करता है
  • स्प्रे उत्पादों बालों वाले क्षेत्रों के लिए बेहतर हो सकते हैं, जबकि क्रीम आमतौर पर सूखी त्वचा के लिए उपयुक्त हैं। जेल में या शराब के साथ वे तेल त्वचा के लिए इंगित होते हैं
  • आप मोम पर आधारित स्टिक में सनस्क्रीन भी खरीद सकते हैं, यह होंठ के लिए संकेतित उत्पाद है, लेकिन आंखों के आस-पास पेश किया जाने वाला उत्कृष्ट
  • पानी प्रतिरोधी सनस्क्रीन आम तौर पर चिपचिपा होते हैं, इसलिए उन्हें मेकअप से पहले आवेदन करने के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है - इसके बजाय चेहरे के लिए एक विशिष्ट सनस्क्रीन का उपयोग करें - यह आमतौर पर एक उच्च एसपीएफ़ (15 या अधिक) है और यह संभव नहीं है कि pores रोकना या मुँहासे प्रकोपों ​​में वृद्धि कर सकते हैं
  • 5
    घर जाओ और अपनी कलाई के आसपास एक छोटी सी क्रीम का प्रयास करें यदि आप किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया या त्वचा की समस्या देखते हैं, एक अलग प्रकार के खरीदते हैं। प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप अपनी त्वचा के लिए सनस्क्रीन उपयुक्त नहीं पाते या आपको विशिष्ट ब्रांड्स के बारे में सलाह देने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें, यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है या एलर्जी से पीड़ित है
  • खुजली, लालिमा, जल या उबलते एलर्जी की प्रतिक्रिया के सभी संकेत हैं टाइटेनियम डाइऑक्साइड और जस्ता ऑक्साइड आमतौर पर कम से कम एलर्जी त्वचा प्रतिक्रियाओं का कारण होने की संभावना है।
  • भाग 2

    सौर संरक्षण लागू करें
    1
    समाप्ति तिथि जांचें आम तौर पर इतालवी कानून में यह आवश्यक है कि उत्पाद को सुरक्षात्मक शक्ति बनाए रखने के लिए, उद्घाटन के 12 महीनों की अवधि समाप्त होने पर विचार किया जाए। हालांकि, आपको हमेशा उस पैकेज को खोलने की तिथि का ध्यान रखना चाहिए और यदि यह 12 महीनों से अधिक है, तो क्रीम में फेंकने और एक नया खरीदना उचित होगा।
    • यदि उत्पाद पैकेज पर मुद्रित समाप्ति तिथि नहीं दिखाता है, तो आप स्थायी मार्कर या लेबल का उपयोग कर सकते हैं और जब आप पैकेज खोलते हैं तो दिनांक लिख सकते हैं। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आपके पास उत्पाद कितना समय है।
    • यदि क्रीम रंग और / या तरल हिस्से से अलग ठोस हिस्से के साथ स्थिरता में काफी बदलाव करता है, तो इसका मतलब है कि इसकी समय सीमा समाप्त हो गई है।
  • 2
    सूर्य में जाने से पहले सुरक्षा लागू करें उत्पाद के रसायनों को त्वचा में बाँध करने और पूरी तरह से प्रभावी होने में कुछ समय लगता है - इसलिए सनस्क्रीन लागू करना अच्छा है पहले अपने आप को किरणों को उजागर करने के लिए
  • सनस्क्रीन को त्वचा पर 30 मिनट के बाहर जाने से पहले लागू किया जाना चाहिए, जबकि सनस्क्रीन को सूरज से पहले 45-60 मिनट पहले रखा जाना चाहिए।
  • 3
    पर्याप्त मात्रा में उन्हें प्रयोग करें सनस्क्रीन का उपयोग करने में सबसे बड़ी गलतियों में से एक पर्याप्त नहीं है। आम तौर पर वयस्कों को लगभग 30 ग्राम की ज़रूरत होती है - हाथ की पूरी हथेली के समान या जितनी ज्यादा एक होती है शॉट उजागर त्वचा को कवर करने के लिए पूर्ण सनस्क्रीन
  • क्रीम या जेल में उत्पाद को लागू करने के लिए, अपने हाथ की हथेली में एक अखरोट को दबाएं और उसे सभी त्वचा पर वितरित करें जो कि सूरज से उजागर किया जाएगा जब तक आप फिर से सफेद दिखाई नहीं देते (इसका मतलब यह है कि त्वचा द्वारा त्वचा को अवशोषित किया गया है)।
  • सनस्क्रीन स्प्रे को लागू करने के लिए, बोतल सीधा और त्वचा की पूरी सतह के साथ दबाएं जबकि छिड़क रहा है। वर्दी और प्रचुर मात्रा में कवरेज लागू करें सुनिश्चित करें कि हवा में क्रीम को उगलने से पहले त्वचा से सम्पर्क नहीं आता है और सावधानी बरतें कि वह श्वास न करे, क्योंकि इस तथ्य के कारण यह जोखिम है कि यह छिड़काव किया गया है। विशेष रूप से बच्चों पर, अपने चेहरे के आसपास स्प्रे उत्पाद लगाने में विशेष रूप से सावधान रहें



  • 4
    सभी त्वचा पर सुरक्षा लागू करें कानों, गर्दन, पैरों और हाथों की युक्तियों और यहां तक ​​कि खोपड़ी जैसे क्षेत्रों को भी याद रखें। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने वाली त्वचा के किसी भी क्षेत्र को सनस्क्रीन से ढंकना चाहिए।
  • पीठ के रूप में पहुंचने के लिए मुश्किल क्षेत्रों में क्रीम डाल करने में सक्षम होने के लिए जटिल हो सकता है इस मामले में, किसी को आपकी मदद करने के लिए कहें
  • हल्के कपड़े अक्सर सूरज संरक्षण की पेशकश नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, एक सफेद टी-शर्ट में सिर्फ 7 एसपीएफ़ है। यूवी किरणों को अवरुद्ध करने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए कपड़े पहनने की कोशिश करें या अपने कपड़े के नीचे एक सनस्क्रीन धब्बा।
  • 5
    अपना चेहरा मत भूलना चेहरे को शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में सनस्क्रीन की अधिक आवश्यकता होती है, क्योंकि कई प्रकार के त्वचा कैंसर यहां होते हैं, विशेष रूप से नाक पर या आसपास कुछ सौंदर्य प्रसाधन या लोशन में सनस्क्रीन शामिल हो सकते हैं, लेकिन यदि आप 20 मिनट से अधिक समय के लिए बाहर रहने की योजना बनाते हैं, तो आप अपने चेहरे पर सनस्क्रीन भी लागू कर सकते हैं।
  • आप क्रीम या लोशन के रूप में बाजार पर कई विशिष्ट सनस्क्रीन सुरक्षा पा सकते हैं। यदि आप सनस्क्रीन स्प्रे का उपयोग करते हैं, तो इसे अपने हाथों पर स्प्रे करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लागू करें किसी भी मामले में, यदि संभव हो तो स्प्रे प्रारूप में इन सुरक्षाओं से बचना चाहिए।
  • चेहरे के लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन के बारे में अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात करें, या ऑनलाइन खोज करें
  • होंठ पर लागू करने के लिए कम से कम 15 के एसपीएफ़ के साथ एक बाम या लिप क्रीम का प्रयोग करें।
  • यदि आप बाल या पतले या पतले बाल हैं, तो अपने सिर पर सनस्क्रीन लागू करना याद रखें। आखिरकार आप सूरज क्षति से बचाने के लिए भी एक टोपी पहन सकते हैं।
  • 6
    15-30 मिनट के बाद उत्पाद पुन: लागू करें अध्ययनों से पता चला है कि सूरज के प्रदर्शन के बारे में 15-30 मिनट के बाद फिर से सनस्क्रीन लगाने से 2 घंटे इंतजार करने की तुलना में एक और अधिक सुरक्षात्मक कार्रवाई होती है।
  • एक बार प्रारंभिक सुरक्षा लागू हो जाने के बाद, आपको इसे हर 2 घंटे वापस करना चाहिए या जैसा कि पैकेज पर बताया गया है।
  • भाग 3

    सुरक्षा में सूरज में रहें
    1
    छाया में रहें यहां तक ​​कि जब भी आप सनस्क्रीन पहनते हैं, तब भी आप सूरज के शक्तिशाली किरणों के संपर्क में रह सकते हैं। छाया में रहना या छाता के नीचे आश्रय से आपको सूरज की क्षति से बचाने में मदद मिलेगी।
    • उनसे बचें "शिखर घंटे"। सूर्य 10:00 से 14:00 तक उच्च है यदि आप कर सकते हैं, तो इस समय के दौरान सूर्य के संपर्क को टालने का प्रयास करें। यदि आप इस समय घर से दूर हैं तो छाया में रहें।
  • 2
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें सभी कपड़े ही नहीं हैं हालांकि, लंबे बाजू वाली शर्ट और लंबी पतलून आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा चेहरे पर अधिक छाया प्रदान करने और खोपड़ी की रक्षा करने के लिए टोपी डाल दीजिए।
  • मोटे, काले रंग के कपड़े चुनें क्योंकि वे अधिकतम सुरक्षा प्रदान करते हैं। यदि आप सड़क पर बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो आप विशेष कपड़े प्राप्त कर सकते हैं जो पहले से ही विशेष रूप से सूरज संरक्षण का एक रूप है, विशेष स्टोर या ऑनलाइन में उपलब्ध है।
  • भी धूप का चश्मा याद है! सूरज की यूवी किरणें मोतियाबिंद पैदा कर सकती हैं, इसलिए लेंस के साथ चश्मे की एक जोड़ी खरीदें जो यूवीबी और यूवीए किरणों को ब्लॉक करते हैं।
  • 3
    बच्चों को सूरज तक न देखें सूर्य के प्रकाश, खासकर घंटों के दौरान "शिखर" 10:00 से 14:00 तक, वे विशेष रूप से युवा बच्चों के लिए हानिकारक हैं बच्चों और बच्चों के लिए विशिष्ट सनस्क्रीन की तलाश करें अपने बच्चे के लिए कौन से उत्पाद सुरक्षित है यह पता लगाने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को सनस्क्रीन पहनना नहीं चाहिए या सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में न हों। नवजात शिशुओं की युवा त्वचा अभी तक "परिपक्व" नहीं है और उत्पाद में मौजूद अधिक रसायनों को अवशोषित करेगी। यदि आपको छोटे बच्चों को बाहर ले जाना है, तो उन्हें छाया में रखें
  • यदि आपका बच्चा 6 महीने से अधिक पुराना है, कम से कम 30 एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें। आँखों के पास क्रीम लगाने में बहुत सावधानी बरतें।
  • अपने बच्चे को कुछ कपड़े दें जो सूरज से बचाता है, जैसे टोपी, लंबी बाजू वाली शर्ट या लंबी हल्की पतलून
  • यूवी सुरक्षा धूप का चश्मा भी उसे पहनना सुनिश्चित करें
  • टिप्स

    • चेहरे के लिए एक विशेष सनस्क्रीन खरीदें यदि आपके पास तेल का तेल होता है या भरा हुआ छिद्र होता है, तो सनस्क्रीन लगाना "comedogene नहीं" या "बिना तेल"। संवेदनशील त्वचा के लिए, विशेष सूत्र के साथ उत्पाद बाजार पर उपलब्ध हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप सही ढंग से सनस्क्रीन लागू होते हैं, तो बहुत लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में न रहें।
    • गीला होने के बाद, हर 2 घंटे या लेबल पर संकेत के बाद सनस्क्रीन को फिर से लागू करें। यदि आप इसे एक बार डालते हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप पूरे दिन को कवर कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • कोई तन नहीं है "सुरक्षा"। कमाना बेड की यूवी प्रकाश और सूर्य के प्राकृतिक प्रकाश त्वचा कैंसर का कारण बनता है। एक सुनहरा तन सुंदर लग सकता है, लेकिन यह इसके लायक नहीं है अगर यह आपके जीवन को खतरे में डालता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com