अपने आप को सुरक्षा में सूर्य को कैसे उजागर करें

समुद्र तट पर एक अच्छा दिन खर्च करना भी इसका मतलब सूरज में आराम है, जिससे शरीर को स्वाभाविक रूप से विटामिन डी अवशोषित करने की अनुमति मिलती है। हालांकि, अत्यधिक और लंबे समय तक संपर्क में धूप की कालिमा, त्वचा को नुकसान, समय से पहले त्वचा उम्र बढ़ने, त्वचा कैंसर (कैंसर का सबसे आम फार्म), मोतियाबिंद, असमान रंजकता, और आतपन पैदा कर सकता है। इन खतरों से बचने और स्वस्थ तरीके से सूर्य का आनंद लेने के लिए सही सावधानी बरतें।

कदम

भाग 1

एक सनस्क्रीन चुनें
स्टीव सेफ इन द सन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सही सूर्य संरक्षण कारक चुनें कितने लोगों का मानना ​​है कि सूरज संरक्षण कारक, या एसपीएफ़ का संख्यात्मक मान, इसके प्रभाव के विपरीत नहीं है इसके बजाय, यह इंगित करता है कि सिद्धांत रूप से कम से कम यह पराबैंगनी प्रकार बी (यूवीबी) किरणों से आपकी कितनी देर तक रक्षा करेगा। यह कैसे गणना की जाती है? आप मिनटों को गुणा करते हैं जो आमतौर पर संख्यात्मक एसपीएफ़ के लिए त्वचा को जला लेता है, जो आपको बताता है कि यह कब तक रहना चाहिए। तो, अगर आप 5 मिनट के बाद सुरक्षा के बिना खुद को सूरज के लिए उजागर करते हैं, तो कारक 30 आपको 150 मिनट (हमेशा सिद्धांत में) के लिए सुरक्षित करेगा।
  • अमेरिकन अकादमी की त्वचाविज्ञान 30 एसपीएफ़ या उच्चतर की सिफारिश करता है यह उच्च धूप सेंकने का उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि जब आप अपने आप को सूरज से उजागर करते हैं, तो आपको ये नहीं बताए कि त्वचा अधिक मात्रा में रसायनों के संपर्क में आ जाएगी। वास्तव में, आजकल विशेषज्ञों का कहना है कि 50 से अधिक एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन वास्तव में कम कारक से ज्यादा सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं
  • छवि सुरक्षित रहने के लिए शीर्षक चरण 2
    2
    क्रीम देखो जो कि यूवीए और यूवीबी किरणों दोनों के खिलाफ की रक्षा करते हैं। यूवीबी ऐसे हैं जो जलने का कारण होते हैं, जबकि यूवीए अन्य प्रकार के नुकसान का कारण बनता है, जिसमें वृश्चिक के संकेत जैसे झुर्रियां या स्पॉट यूवी के दोनों प्रकार के त्वचा कैंसर के संकुचन का खतरा बढ़ जाता है। आप उन उत्पादों को पसंद करते हैं जो ब्रॉड-स्पेक्ट्रम संरक्षण प्रदान करते हैं - इसका मतलब है कि सनस्क्रीन आपको पराबैंगनी किरणों के दोनों प्रकार से बचाएगा
  • सूरज संरक्षण कारक निर्दिष्ट करता है कि उत्पाद केवल यूवीबी किरणों को ब्लॉक करने में सक्षम है। शब्दशः "व्यापक स्पेक्ट्रम" इसके बजाय उन यूवीए को भी ब्लॉक करने की क्षमता दर्शाती है।
  • छवि सुरक्षित रहने के लिए चरण 3 में रहें
    3
    सामग्री की सूची पढ़ें कुछ रासायनिक यौगिकों (जैसे पैराबेस) एलर्जी है, संभावित अंतःस्रावी विघटनकारी (जैसे ऑक्सीबेंज़ोन) या बस बेकार (जैसे सुगंध और अन्य निष्क्रिय पदार्थ)।
  • रेटिनॉयड (विटामिन ए का एक रूप) निष्क्रिय तत्व है जो अक्सर सनस्क्रीन में पाए जाते हैं कनाडा में आयोजित कुछ अध्ययनों के मुताबिक, इन योजक यूवी किरणों को संवेदनशीलता बढ़ा सकते हैं।
  • ऐसा माना जाता है कि ऑक्सीबैन्ज़ोन अंतःस्रावी विघटनकारी है। यह शरीर में एस्ट्रोजेन के समारोह की नकल कर सकता है। यह शुक्राणु उत्पादन को बदलने के लिए दिखाया गया है और एंडोमेट्रियोसिस पैदा कर सकता है।
  • ऑक्टोनासेट को अंतःस्रावी विघटनकारी भी माना जाता है। यह वास्तव में हार्मोन के समारोह की नकल कर सकता है। कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों के दौरान, यह प्रजनन प्रणाली और थायरॉयड को प्रभावित करने के लिए दिखाया गया है। यह कुछ विषयों में एलर्जी की त्वचा की प्रतिक्रिया भी पैदा कर सकता है।
  • समसामयिक एक बल्कि ज्ञात अंतःस्रावी विघटनकारी है जो शरीर द्वारा अवशोषित होने पर विषाक्त हो सकता है।
  • यह दिखाया गया है कि कुछ विषयों के लिए ऑक्टोक्रिलीन की त्वचा एलर्जी की अपेक्षाकृत उच्च दर है
  • सनस्क्रीन में पाए जाने वाले पैराबेस आमतौर पर संरक्षक हैं। माना जाता है कि Butylparaben, etilparabene, मिथाइल paraben और propyl paraben एलर्जी प्रतिक्रियाओं, endocrine विघटन और शरीर में विषाक्तता के संबंध में कारकों योगदान दे रहे हैं।
  • एक PABA- मुक्त सौर रक्षक के लिए देखो पैरा-एमिनोबेंज़ोइक एसिड, या पब्बा, लंबे समय से सनस्क्रीन बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया है, लेकिन कुछ व्यक्तियों में यह एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। उच्च खुराक में, यह गंभीर जिगर विषाक्तता का कारण बन सकता है
  • सनस्क्रीन से बचें, जिसमें कीट से बचाने वाली क्रीम भी शामिल है वास्तव में, यह घटक सनस्क्रीन की प्रभावशीलता को कम कर सकता है। दूसरी ओर, सनस्क्रीन विकर्षक में निहित रसायनों की विषाक्तता को बढ़ा सकता है। इस कारण से, विशेषज्ञों ने दो अलग-अलग उत्पादों का उपयोग करने की सलाह दी: प्रभावी सूरज संरक्षण और एक सुरक्षित कीट से बचाने वाली क्रीम
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अगर nuoterai या आप एक बहुत पसीना होगा, एक पानी प्रतिरोधी सनस्क्रीन चुनें याद रखें: कोई उत्पाद पूरी तरह से निविड़ अंधकार नहीं है, इसलिए आपको पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार इसे फिर से दोबारा लागू करना चाहिए।
  • एफडीए एजेंसी, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में दवाओं और भोजन के प्रमाणीकरण और प्रमाणन के साथ काम करती है, बताती है कि पानी के निचले उत्पाद के पानी में सुरक्षा समय 40 मिनट है। जिन लोगों के पानी के प्रतिरोध के उच्च स्तर हैं वे 80 मिनट तक रह सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, सौर पैकेजिंग के बारे में यह जानकारी इंगित करना अनिवार्य है।
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपके लिए सही है कि सूर्य की सुरक्षा का चयन करें इसका उपयोग करना अप्रिय नहीं होना चाहिए, इसलिए अलग-अलग ब्रांड्स और उत्पादों का प्रयास करें ताकि आपकी ज़रूरतें पूरी हों।
  • कुछ सनस्क्रीन जो आप शहर में उपयोग कर सकते हैं, उन्हें बाहरी खेलों के लिए डिज़ाइन किए गए सबसे भारी फार्मूले के रूप में चिपचिपा या बदबूदार नहीं हैं।
  • कुछ सनस्क्रीन में एक स्प्रे, रोल-ऑन और स्टिक फॉर्मेट है। हालांकि, कुछ विशेषज्ञों ने बताया है कि स्प्रे या पाउडर में वे फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं। वास्तव में, इसके रसायनों को साँस लेने का खतरा है। इसके अलावा, सुरक्षा के संदर्भ में, ये स्वरूप तरल-आधारित उत्पादों के रूप में प्रभावी नहीं हो सकते हैं।
  • किसी भी मामले में, बाल स्प्रे बालों से ढंके क्षेत्रों जैसे कि छाती या सिर के लिए उपयोगी हो सकते हैं। शराब या जेल पर आधारित उन तेलिन त्वचा के साथ उन लोगों के लिए अधिक प्रभावी हो सकता है।
  • यदि आप रोज सुबह मॉइस्चराइज़र आवेदन करते हैं, तो उत्पाद लेबल पढ़ें: कई लोगों में सूर्य संरक्षण कारक होता है। इसके बजाय, यदि आप दोनों उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो पहले मॉइस्चराइज़र, फिर सनस्क्रीन लागू करें इससे अवशोषण और संरक्षण को अधिकतम करना संभव होता है
  • छवि सुरक्षित रहने के लिए शीर्षक चरण 6
    6
    बच्चों के लिए सौर उपयुक्त चुनें। जस्ता और टाइटेनियम जैसे खनिजों पर आधारित यूवी फिल्टर सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि उन्हें बच्चों और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं का शायद ही कोई कारण नहीं है। हालांकि, वे रासायनिक आधारित यूवी फिल्टर से कम प्रभावी हो सकते हैं। अधिकांश क्रीम बच्चों की उम्र 6 महीने और ऊपर की त्वचा पर लागू किया जा सकता है।
  • आम तौर पर, 6 महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए सनस्क्रीन के उपयोग से बचने के लिए सलाह दी जाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, एक सुरक्षात्मक बाधा (प्राकृतिक या एक मूर्ति के साथ बनाया) का उपयोग करना सबसे अच्छा समाधान है अगर आपको 6 महीने से कम उम्र के बच्चे की त्वचा पर सनस्क्रीन लगाने की जरूरत है, तो बच्चों के चिकित्सक से यह समझने के लिए सलाह लें कि सबसे सुरक्षित निर्णय क्या है।
  • अपने बच्चे की त्वचा में एक जगह पर सनस्क्रीन का परीक्षण करें बच्चों की त्वचा अधिक नाजुक है और सूरज पर प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार है, इसलिए सुनिश्चित करें कि बच्चे को पूरी तरह से शरीर को लागू करने से पहले उत्पाद की एक छोटी मात्रा की कोशिश करके एक खराब एलर्जी प्रतिक्रिया नहीं है।
  • भाग 2

    सूर्य क्रीम लागू करें
    स्टीव सेफ इन द सन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    समाप्ति तिथि देखें हर विशिष्ट उत्पाद का स्वयं का है - यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रभावी है, आपको इसे हमेशा सम्मान करना चाहिए। सिद्धांत रूप में, साल में एक बार सौर ऊर्जा को बदलने के लिए बेहतर होगा, क्योंकि इन्हें आम तौर पर खोलने से 12 महीने के एक पीएओ (समय में एक उत्पाद सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है) है।
    • यदि बोतल किसी समाप्ति की तारीख का संकेत नहीं करता है, तो खरीद की तारीख एक लेबल पर लिखें और इसे पैकेज में संलग्न करें। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि एक नया उत्पाद खरीदने का समय कब आता है।
  • स्टीव सेफ़ इन द सन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    सनस्क्रीन लागू करें पहले बाहर जाने के लिए उत्पाद के रसायनों को त्वचा द्वारा पूरी तरह से अवशोषित होने के लगभग 30 मिनट की आवश्यकता होती है और इसकी रक्षा होती है। सूरज की ओर जाने से पहले, आधे से अधिक एक घंटे में जाने से पहले इसे फैलाएं।
  • अपने होंठों को मत भूलना बाहर निकलने से 45-60 मिनट पहले एक सुरक्षात्मक बाम लागू करें।
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    उत्पाद उदारता से लागू करें यदि आप क्रीम का उपयोग करते हैं, तो आप जिस राशि को लागू करना चाहिए वह नियमित गोल्फ बॉल का आकार या उससे कम है, या 30 मिलीलीटर (शॉट ग्लास को भरने के लिए आवश्यक राशि के बारे में)
  • आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता है उससे अधिक का उपयोग करें। जब आप लंबे समय तक समुद्र तट पर रहते हैं, तो आपको 250 मिलीलीटर की बोतल का एक चौथाई या आधी का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • शरीर का सबसे संवेदनशील क्षेत्रों को कवर करना सुनिश्चित करें: पूरे चेहरे (विशेष रूप से माथे, नाक और कान के सुझावों), खोपड़ी, गर्दन, घुटनों, हाथ और हथियारों के पीछे। यदि आप सैंडल पहनते हैं, तो पैरों के ऊपरी भाग को मत भूलना: इस क्षेत्र में एक सनबर्न बहुत दर्दनाक हो सकता है। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने वाली सभी त्वचा को संरक्षित किया जाना चाहिए
  • उत्पाद को सावधानीपूर्वक लागू करें प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ा सा निचोड़ें और मालिश करें फिर, एक प्रभावी सुरक्षात्मक परत बनाने के लिए, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार दोहराएं। यदि आप सही तरीके से सौर लागू करते हैं, तो यह आपको परेशान नहीं करेगा: आप देखेंगे कि यह आपको सूरज से बचाएगा
  • कड़ी मेहनत वाले स्थानों, जैसे पीठ और कंधे के लिए उत्पाद को लागू करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी से पूछिए
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    उत्पाद को फिर से दोबारा लागू करें ध्यान रखें कि आप शायद पसीना और / या तैरेंगे चूंकि पसीना और पानी का उपयोग संरक्षण को समाप्त करते हैं, आपको आमतौर पर एसपीएफ़ के संख्यात्मक मूल्य के संकेत के मुकाबले अधिक और पहले से दोबारा पुनः अर्जित करना होगा।
  • भाग 3

    खुद को कपड़ों से बचाओ
    स्टीव सेफ़ इन द सन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को कवर। यह कसकर बुने हुए कपड़े के हल्के परतों को बनाने के लिए आदर्श है आस्तीन वाले स्वेटर या टैंक टॉप पहनने की कोशिश करें, फिर एक हल्की लंबी आस्तीन शर्ट जोड़ें। लंबी पैंट शॉर्ट्स से अधिक की रक्षा करते हैं कपास की तरह प्राकृतिक फाइबर, सबसे ताकतवर हैं
    • जबकि हल्के कपड़े अंधेरे के रूप में बहुत गर्मी नहीं अवशोषित करते हैं, बाद में सूरज से अधिक की रक्षा करते हैं
    • बहुत पतली कपड़े, जैसे एक सफेद टी-शर्ट, ज्यादा सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। प्रकाश और ढीले कपड़े पहनने से पहले एक सनस्क्रीन लागू करें।
    • यदि आप तैरने का इरादा रखते हैं, तो एक पोशाक पर विचार करें जिसका शीर्ष टुकड़ा लंबा है "दानेदार गार्ड")। यह आप जल में जलते समय बर्बाद होने से बच सकते हैं।
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    विशिष्ट यूवी संरक्षण कारक के साथ कपड़े चुनें कपड़ों की कई वस्तुएं, विशेष रूप से बाहरी गतिविधि दुकानों में खरीदी गईं, एक लेबल है जो फाइबर के यूवी संरक्षण के स्तर को दर्शाता है।
  • स्टीव सेफ इन द सन स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही टोपी पहनो एक को चुनें जो कम से कम 8 सेमी की पिच है
  • बेसबॉल टोपी कान और गर्दन का पर्दाफाश करते हैं, इसलिए वे सूर्य से सुरक्षा के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हैं।
  • एक टोपी भी चमक से अपनी आंखों की रक्षा करने में आपकी सहायता करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे भी टोपी पहनते हैं एक का चयन करें जो आपके चेहरे और गर्दन को कवर करता है



  • स्टीव सेफ़ इन द सन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    रखो धूप का चश्मा. यूवी किरणों को अवरुद्ध करने वाली एक जोड़ी चुनें और एक फ्रेम है जो पक्षों पर भी सुरक्षा करता है। यूवी किरणों के लिए लंबे समय तक संपर्क में मोतियाबिंद पैदा हो सकता है, और विकिरण पलकें की त्वचा के लिए हानिकारक है। नेत्र सुरक्षा को अनुकूलित करने के लिए टोपी के साथ धूप का चश्मा रखो।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पुराने धूप का चश्मा यूवी किरणों को ठीक से अवरुद्ध कर रहे हैं, तो एक ऑप्टिस्टिस्ट को एक नज़र लेने के लिए कहें।
  • भाग 4

    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें
    छवि सुरक्षित रहने का शीर्षक चरण 15
    1
    एक अच्छा जलयोजन रखें एल `पानी यह गर्म दिनों पर हाइड्रेशन के लिए आदर्श है (लेकिन आपको इसे ठंडा होने पर भी पीना है!)। विशेषज्ञों के मुताबिक पुरुषों को प्रति दिन 13 गिलास (3 लीटर) तरल पदार्थ का उपभोग करना चाहिए, जबकि 9 दिन में ग्लास (2 लीटर) प्रति दिन महिलाओं का उपभोग होना चाहिए।
    • यदि आप गर्म दिन में सामान्य व्यायाम करते हैं, विशेषज्ञों ने हर 15-20 मिनट में एक गिलास पानी पीने की सलाह दी।
    • विशेषज्ञों के मुताबिक, इलेक्ट्रोलाइट्स के अधिक लाभ वाले लाभों के बावजूद पानी आमतौर पर हाइड्रेट्स स्पोर्ट्स ड्रिंक से बेहतर होता है। यह इसलिए है क्योंकि ज्यादातर स्पोर्ट्स ड्रिंक में उच्च स्तर की चीनी और सोडियम शामिल हैं - याद रखें कि चीनी बहुत कैलोरी है, जबकि नमक, यद्यपि यह एक इलेक्ट्रोलाइट है, तो आप निर्जलीकरण कर सकते हैं। यदि आप कम इलेक्ट्रोलाइट्स होने से डरते हैं, तो उन्हें मुहैया कराने के लिए प्रेट्ज़ेल या मूंगफली खाने के लिए खाएं।
  • स्टीव सेफ इन द सन स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    कैफीन और अल्कोहल से बचें वे आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं, इसलिए बेहतर रहें। हालांकि, एक ताजा कोका-कोला पीने से आपको कभी-कभार चोट लगी होगी, लेकिन पानी का उपयोग हाइड्रेट के लिए करना बेहतर होगा।
  • इसके अलावा, शराब आपके मानसिक संकायों को कम कर सकती है और प्रतिक्रिया समय बढ़ा सकती है जलीय मनोरंजक गतिविधियों के दौरान होने वाली 70%, वयस्क और किशोरों की मौत शराब की खपत से संबंधित होती है। यदि आप कभी-कभी समुद्र तट पर बीयर पीते हैं, तो अल्कोहल के रूप में कम से कम दो बार पानी के साथ क्षतिपूर्ति करना सुनिश्चित करें
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण शीर्षक वाली छवि 17
    3
    जब तुम प्यास नहीं हो तब भी पानी पी लो निर्जलीकरण के बाद मानव शरीर को प्यास लगता है, इसलिए यह दिन के दौरान पानी भरने के लिए यह पूरी तरह से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • स्टीव सेफ इन द सन स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    याद रखें कि बच्चों को भी निर्जलीकरण। यदि आपके पास एक बच्चा है, तो सुनिश्चित करें कि जब आप बाहर निकलते हैं तो इसे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड किया जाता है, इसे कम से कम स्तनपान या कृत्रिम दूध की सामान्य मात्रा दे। इसके अलावा, अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें कि आप उसे थोड़ी मात्रा में पानी, रस या बच्चों के लिए मौखिक इलेक्ट्रोलाइट समाधान (कृत्रिम या मातृ दुग्ध के अतिरिक्त) दे सकते हैं।
  • चूंकि बच्चों को वयस्कों के रूप में पसीना नहीं होता है, इसलिए जब वे सड़क पर होते हैं तो उन्हें अधिक से अधिक ताप और निर्जलीकरण का खतरा होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह अच्छी तरह से और संरक्षित है, अपने बच्चे पर नज़र रखें।
  • भाग 5

    आगे सुरक्षा उपाय
    स्टीव सेफ इन द सन चरण शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    यूवी सूचकांक की जांच करें इंटरनेट पर, आप इस मूल्य के बारे में विशिष्ट और अद्यतन जानकारी पा सकते हैं। यह एक चर है जो यूवी किरणों के संपर्क के कारण होने वाले नुकसान के जोखिम की गणना करता है। किसी दिए गए दिन आपके भविष्यवाणियों को अग्रिम रूप से जानकर आपको जलने से बचने में मदद मिल सकती है।
  • स्टेथ सेफ इन द सन चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    सूर्य से दूर रखें यह विशेष रूप से पीक घंटों के दौरान महत्वपूर्ण है, अर्थात सुबह 10 बजे से दो बजे के बीच। दोपहर के आसपास, जब सूरज सीधे सिर को मारता है, तो यूवी किरण अपने चरम पर पहुंच जाते हैं। यदि आप इस समय के बाहर हैं, तो छाया में रहें। आप अब भी खुद को इस तरह से जला सकते हैं (जैसा कि यह बादल होने पर हो सकता है), लेकिन छाया आपकी रक्षा करने में सहायता करेगा।
  • अपने आप से छाया बनाएँ बस एक टोपी पहनने की तरह, एक छाता या एक मूर्ति ले जाती है और अपने आप को बचाने के लिए इसका उपयोग करना अपने आप को सुरक्षित रखने का एक अच्छा तरीका है
  • यदि आपको सड़क पर भारी शारीरिक गतिविधि करनी है, तो सुबह या रात में इसके साथ काम करने की कोशिश करें, पीक घंटों के दौरान नहीं। यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो हर 15-20 मिनट में कम से कम एक ग्लास पानी पीने से कई ब्रेक लें और पीने से।
  • यदि आप बच्चों को बाहर ले जाना चाहते हैं, तो यह दिन के सबसे अच्छे समय के दौरान करें। जब आप दिन के दौरान बाहर जाते हैं, घुमक्कड़ को एक छतरियों के साथ सुरक्षित रखें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बच्चा कपड़े, टोपी, धूप का चश्मा और सनस्क्रीन के साथ ठीक से कवर किया गया है।
  • छवि सुरक्षित रहने के लिए शीर्षक चरण 21
    3
    अपनी छाया को देखो यूवी किरणों की तीव्रता पृथ्वी पर आपकी स्थिति के सापेक्ष सूर्य के कोण से संबंधित होती है। यदि शरीर में एक छोटी छाया की योजना है, तो आपको छायांकित क्षेत्र में शरण लेनी चाहिए।
  • स्टेथ इनफ इफेक्ट इन द सन चरण 22
    4
    यदि आप गर्म महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने आप को ताज़ा करें बहुत लंबे समय तक सूरज को निर्यात करने से आपको जलाया जा सकता है और गर्मी का स्ट्रोक पैदा हो सकता है। ताजे पानी के साथ एक तौलिया को कम करना और इसे अपने माथे या गर्दन पर रखकर कुछ जलपान प्राप्त करना।
  • एक करें तैरना. ताजा पानी में अपने शरीर को विसर्जित करने से आपके शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसे बहुत अधिक ड्रॉप न होने दें। ठंड हवा के संपर्क में होने के बावजूद शरीर का तापमान ठंडे पानी में 25 गुना तेजी से गिर सकता है - यदि यह 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाता है, तो आपको हाइपोथर्मिया का जोखिम होता है। पानी और हवा के तापमान का पूर्वानुमान अग्रिम में जानने से आपको अत्यधिक परिवर्तनों से बचने में मदद मिल सकती है।
  • स्टेथ इनफ इन द सन स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    5
    ड्राइविंग करते समय सूरज को निर्यात करने से बचें खिड़कियां उठाएं और एयर कंडीशनिंग चालू करें, अपना हाथ बाहर मत छोड़ो। कांच ब्लॉकों यूवी किरण काफी अच्छी तरह से हैं, लेकिन आपको अभी भी सनस्क्रीन लागू करना चाहिए (अन्य यात्रियों को भी ऐसा करना होगा)
  • यदि आप परिवर्तनीय कार को चलाने के लिए भाग्यशाली हैं, तो सनस्क्रीन को लागू करना और सुरक्षात्मक टोपी पहनना सुनिश्चित करें।
  • स्टेथ सेफ इन द सन स्टेप्स 24 शीर्षक वाली छवि
    6
    गर्मी स्ट्रोक या विरंजन के लक्षणों को जानें यदि आप निम्नलिखित लक्षणों का पालन करते हैं, तो सूर्य को निर्यात करना बंद कर दें (शायद एक ठंडे स्थान पर शरण लेना) और बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें:
  • स्पर्श करने के लिए गर्म त्वचा
  • अत्यधिक पसीना
  • चक्कर आना या भटकाव
  • थकान।
  • मतली या उल्टी
  • त्वरित दिल की धड़कन
  • डार्क मूत्र और / या विलक्षण पेशाब।
  • यदि आधे घंटे के बाद लक्षण कम नहीं होते हैं, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं
  • टिप्स

    • जब आप बाहर जाते हैं, तो अपने साथ पानी की एक बोतल लें।
    • कुछ लोग ऑक्सीबैनेज़ोन से बचने को पसंद करते हैं, सौर का एक विशिष्ट घटक हालांकि, रोग निवारण और नियंत्रण और अन्य कठोर अध्ययनों के लिए अमेरिकी केंद्रों को इस पदार्थ और प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के बीच कोई संबंध नहीं मिला।
    • जब आप स्कीइंग या स्नोबोर्डिंग करते हैं, तो यह आपके चेहरे को जलाने के लिए हो सकता है यदि आप पहाड़ों पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो किसी भी मौसम में सनस्क्रीन लागू करें।
    • आप कपड़े के माध्यम से जला सकते हैं, जिसमें आमतौर पर 3-10 एसपीएफ़ होता है, कम जब वे गीली होते हैं सुरक्षित होने के लिए, नीचे सुरक्षा लागू करें वैकल्पिक रूप से, उन्हें एक सुरक्षात्मक उत्पाद के साथ धो लें जो 30 के एक यूपीएफ (पराबैंगनी संरक्षण कारक) प्रदान कर सकते हैं और जो 20 से अधिक धोया जाता है।
    • सनस्क्रीन आंखों को बहुत ज्यादा परेशान कर सकती है इसे आंखों के क्षेत्र में लागू न करें। यदि यह आपकी आंखों में आती है, तो पानी का उपयोग कर तुरंत ध्यान से उन्हें धो लें

    चेतावनी

    • बादल छाए रहने पर भी अपने आप को जलाने के लिए संभव है, और दिन के दौरान आकाश को उजलना कर सकते हैं। जब आप घर छोड़ देते हैं तो तापमान शांत और बादल छाए रहेंगे, तब भी आपके साथ सौर लोअर लें।
    • यदि आप सनस्क्रीन लागू होते हैं तो आपकी आंखें पानी होती हैं, आपकी त्वचा लाल होती है और आपके पास अन्य अजीब प्रतिक्रियाएं होती हैं, शायद आप एलर्जी हो। अधिक नाजुक उत्पाद पर स्विच करें या अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें
    • तन पाने का कोई सुरक्षित तरीका नहीं है यदि आप सुनहरा रंग चाहते हैं, तो आप सूरज को निर्यात किए बिना स्वयं-टान्नर का उपयोग कर सकते हैं स्वयं-टैनर में डाइहाइड्रोक्सीटाइटीन (डीएचए) होता है, एक रासायनिक जो अस्थायी रूप से और कृत्रिम रूप से त्वचा को काला कर देता है। कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार, डीएचए युक्त एक स्प्रे उत्पाद का उपयोग फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है और, यदि धुएं में प्रवेश किया जाता है, तो इसका कारण कैंसर हो सकता है।
    • यदि संभव हो तो, पैराबेस के बिना उत्पाद खरीदें। लंबे समय तक उपयोगी जीवन के साथ उत्पादों में परिरक्षकों के रूप में प्रयोग किया जाता है, स्तन कैंसर से जुड़े हुए हैं और संवेदनशील व्यक्तियों के बीच त्वचा एलर्जी या रोसैसिया पैदा कर सकता है। किसी भी मामले में, सौंदर्य प्रसाधन उद्योग उन्हें सुरक्षित समझता है और आगे के अध्ययन की आवश्यकता होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयुक्त सूर्य संरक्षण (30 से ऊपर एसपीएफ़ के साथ अधिमानतः)
    • वस्त्र और टोपी
    • छाया
    • हाइड्रेशन विधि (पानी की एक बोतल लाना)
    • धूप का चश्मा
    • सूरज से तुम्हारी रक्षा करने के लिए छाता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com