कैसे टैनिंग से बचने के लिए जब आप लंबे समय आउटडोर व्यय

यदि आप लंबे समय तक सूरज के संपर्क में हैं, तो मेलेनिन के उत्पादन के कारण आपकी त्वचा अंधेरे होगी। बहुत से लोग समय बाहर धूप में खपत करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य इसे जितना संभव हो उतना ही बचने की कोशिश करते हैं। सूरज और पराबैंगनी (यूवी) किरणों को एक्सपोजर कमाना बना सकते हैं और दुर्भाग्य से जलने का कारण भी हो सकता है। जब यह अत्यधिक हो जाता है, तो यह त्वचा के कैंसर, समय से पहले उम्र बढ़ने और आंखों के नुकसान सहित अधिक जोखिमों को भी उठाता है। इसलिए, यूवी किरणों और संबंधित क्षति को अतिरंजित होने से बचाने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती जाए, खासकर यदि आप बाहर बहुत समय बिताना चाहते हैं।

कदम

विधि 1

बाहरी गतिविधियां तैयार करें
अति बाहरी गतिविधियां चरण 1 के दौरान रोकें रोकें
1
जल्दी घंटे से बचें जब तक यूवी किरण सामान्य से अधिक तीव्र हो, तब सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक जाने की कोशिश न करें। यह भी याद रखें कि कुछ स्थानों या स्थितियों में सूर्य अधिक धराशायी है:
  • उच्च ऊंचाई पर
  • वसंत और गर्मियों के अंत के महीनों में
  • भूमध्य रेखा के करीब के क्षेत्रों में
  • जब बर्फ, बर्फ, पानी, रेत और डामर जैसी सतहों पर परिलक्षित होता है
  • अति बाहरी गतिविधियां चरण 2 के दौरान रोकें रोकें
    2
    सुरक्षात्मक कपड़े का उपयोग करें लेख में सचित्र अन्य विधियों के साथ संयोजन, जब आप बाहरी गतिविधियों कर रहे हैं, तो अपने आप को ओवीसीपोजर से यूवी किरणों से बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक है। इस संबंध में कुछ आदर्श कपड़े यहां दिए गए हैं:
  • उज्ज्वल या गहरे रंग के कपड़े, जिनमें पराबैंगनी संरक्षण (यूपीएफ) का एक सौर कारक है जो प्रकाश वाले रंगों से अधिक है।
  • हल्के बुने हुए कपड़े यदि आप कपड़े के माध्यम से प्रकाश देख सकते हैं, इसका मतलब यह है कि यूवी किरण त्वचा के साथ संपर्क में आ जाएगा!
  • लंबी बाजू वाली शर्ट और पतलून जोखिम को कम करते हैं, अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। यदि आप शॉर्ट्स की एक जोड़ी पहनते हैं, तो आप लंबे समय तक पसंद करते हैं, जो जांघों का अच्छा हिस्सा दिखाते हैं। शर्ट और शर्ट के लिए, कॉलर वाले लोग आपकी गर्दन की रक्षा में मदद कर सकते हैं।
  • कई ब्रांड जो खुद को सूरज से बचाने के लिए विशिष्ट कपड़ों का निर्माण करते हैं, लेबल पर यूपीएफ सूचित करते हैं। पर्याप्त सुरक्षा के लिए 30 या उससे अधिक के एक यूपीएफ के साथ कपड़े पहनें।
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 3 के दौरान रोकें रोकें छवि
    3
    टोपी और धूप का चश्मा रखो चेहरे की त्वचा और आँखें सूरज के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, बाहरी गतिविधियों को करते हुए खुद को बचाने के लिए आगे के उपायों को लिया जाना चाहिए। कई टोपी और धूप का चश्मा कुछ जोखिमों को रोकने में मदद करते हैं, लेकिन जोखिम को और अधिक प्रभावी ढंग से कम करने के लिए, आप निम्न प्रकारों को पसंद करते हैं:
  • एक विस्तृत-ब्रमीड टोपी (न्यूनतम 8 सेमी), जो चेहरे, गर्दन (सामने और गर्दन) और कान की रक्षा करता है, लेकिन सिर के गंजा स्पॉट भी। जैसे ही सुरक्षात्मक कपड़ों के साथ सिफारिश की गई है, सबसे अच्छी टोपी घने हैं, जो रोशनी के पारित होने को रोकते हैं।
  • धूप का चश्मा जो कि यूवी किरणों से 100% की रक्षा करते हैं, विशेष रूप से यूवीए और यूवीबी फिल्टर के साथ मॉडल। नहीं यह सोचने के लिए कि अंधेरे लेंस स्पष्ट लोगों की तुलना में बेहतर रक्षा करते हैं: यह निश्चित रूप से पैरामीटर नहीं है जो सौर क्षति से संरक्षण की डिग्री दर्शाता है। वास्तव में, कई स्पष्ट लेंस यूवीए और यूवीबी किरणों से रक्षा करते हैं (जब तक यह गुण लेबल पर दिखाया गया हो)।
  • लपेटना धूप का चश्मा भी बेहतर है, क्योंकि वे यूवी किरणों से पलकें सहित संपूर्ण आकाशीय और पेरोक्जिकल क्षेत्र की रक्षा करते हैं। यूवी किरणों के 99-100% अवरुद्ध करके, यह मॉडल मोतियाबिंद और मेलेनोमा जैसे विकारों को प्रभावी रूप से रोका जा सकता है।
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 4 के दौरान रोकें रोकें
    4
    सनस्क्रीन का उपयोग करें जोखिम में आने वाले जोखिम को रोकने के लिए हर रोज इसे लागू करने की सिफारिश की जाती है, लेकिन यह है बिल्कुल बाहरी क्रियाकलापों का अभ्यास करते हुए कमाना से बचने के लिए इसका उपयोग करना आवश्यक है, भले ही यह बादल हो। उपयोग के समय, अपने आप को बेहतर ढंग से बचाने के लिए निम्नलिखित पर विचार करें:
  • दोनों UVB किरणों, जो तन हैं से त्वचा की रक्षा और जलने पैदा करने के लिए या एक व्यापक स्पेक्ट्रम सुरक्षा या यूवीए / यूवीबी फ़िल्टर के साथ चुनें यूवीए, जो बाह्य त्वचा में गहरी प्रवेश और तथाकथित तस्वीर-एजिंग कारण से।
  • 15 या उससे अधिक की एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) चुनें यदि आपके पास उचित त्वचा है, तो न्यूनतम सूर्य संरक्षण कारक 30-50 होना चाहिए।
  • क्रीम की एक छोटी मात्रा 30 मिनट तक लागू करें पहले बाहर जाने के लिए, फिर हर 2 घंटे में आवेदन दोहराना, लेकिन तैराकी, पसीना या त्वचा पर एक तौलिया के बाद भी। हालांकि उत्पाद पानी प्रतिरोधी है, इसे अक्सर पुन: लागू करना सुनिश्चित करें, क्योंकि इसका यह मतलब नहीं है कि यह निविड़ अंधकार है!
  • संपूर्ण शरीर पर उत्पाद को लागू करने की कोशिश करें, विशेष रूप से उन क्षेत्रों पर, जिन्हें अधिक बार उपेक्षित किया जाता है, जैसे कि कान, नीप, होंठ, हेयरलाइन और पैरों के ऊपरी हिस्से।
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 5 के दौरान रोकें रोकें
    5
    जब भी आप कर सकते हैं छाया पर जाएं। छाया पूरी तरह से यूवी किरणों को ब्लॉक नहीं करता है, लेकिन अगर यह अन्य तरीकों से जुड़ा होता है, यह गर्म हो जाने पर शांत हो सकता है और परिलक्षित यूवी किरणों की चमक से बचा सकता है। जब आप बाहरी गतिविधियों का अभ्यास करते हैं, तो स्वाभाविक रूप से छायांकित क्षेत्रों की तलाश करें या छाता या एक तिरपाल के साथ छाया बनाएं, ताकि जितना संभव हो उतना समय पर यूवी प्रकाश के संपर्क में न हो सके।
  • विधि 2

    ग्रीष्मकालीन क्रियाकलापों का अभ्यास करते समय त्वचा को सुरक्षित रखें
    अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 6 के दौरान रोकें रोकें छवि
    1
    गर्मी के बावजूद वह सुरक्षात्मक कपड़े पहनता है गर्मियों में, आपके लिए बाहरी गतिविधियों के लिए जितना संभव हो उतना संभवतः पोशाक करना स्वाभाविक है, लेकिन आपकी त्वचा को सूरज में इतनी उजागर करना आपको तन और जला देगा। याद रखें कि हल्के ढंग से बुने हुए कपड़े आपकी त्वचा की मरम्मत और मरम्मत करते हैं, जैसा कि आप चलाते हैं, बाइक चलाते हैं, गोल्फ खेलते हैं और अन्य बाहरी गतिविधियां करते हैं।
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां चरण 7 के दौरान रोकें रोकें



    2
    आसपास के वातावरण पर विचार करें बेहतर यूवी किरणों से स्वयं को बचाने के लिए, आप विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकते हैं, जो कि कार्यप्रणाली के प्रकार के अनुसार किया जाता है।
  • गोल्फ। कई घंटे क्षेत्र पर खर्च किए जाते हैं, और यूवी किरणों को तालाबों और बंकरों में अधिक परिलक्षित होता है, इसलिए जोखिम अधिक होता है हमेशा एक व्यापक ब्रूमिड टोपी पहनें (एक टोपी का छज्जा या बेसबॉल टोपी नहीं!), धूप का चश्मा, पैंट या लंबी शॉर्ट्स की एक जोड़ी, कम से कम कंधों और ऊपरी बाहों को कवर करने वाला शर्ट।
  • टेनिस, चलने और ट्रेकिंग चूंकि ये गतिविधियां गहन पसीना आती हैं, इसलिए सनस्क्रीन को नष्ट करने का अधिक जोखिम है। परिणामस्वरूप, आवेदन को दोहराने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको सूरज के लंबे समय तक संपर्क से बचाने के लिए आपको 30 या उससे अधिक के यूपीएफ के साथ कपड़े और टोपी भी पहनना चाहिए।
  • साइकल चलाना। आसन के लिए जो शरीर पर ले जाता है, नीप, किनारों और जांघों के ऊपरी भाग को शरीर के शेष हिस्सों से बहुत अधिक उजागर किया जाता है लंबी सवारी के दौरान कमाना या जलाने से बचने के लिए, घुटने के लम्बे शॉर्ट्स, लंबे बाजू वाली स्वेटर और एक व्यापक-ब्रूमिड टोपी पहनें या बुनना कॉलर या एक बैंडना के साथ अपनी गर्दन को कवर करें।
  • सर्फ और तैरना वे गतिविधियों है कि उच्च जोखिम के कारण बीच में हैं, क्योंकि पराबैंगनी किरणों पानी पर परिलक्षित होते हैं। इसके अलावा सुरक्षात्मक कपड़े पहनने और नाविकों और तैराकों के लिए सनस्क्रीन की उदार खुराक, लागू करने के लिए यह, जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड युक्त उत्पादों का चयन करने के लिए सिफारिश की है क्योंकि वे सामग्री के अन्य प्रकारों से ब्लॉक और पराबैंगनी किरणों को प्रतिबिंबित और अधिक प्रभावी ढंग , जो उन्हें अवशोषित करते हैं
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां के दौरान रोकें रोकें छवि 8
    3
    क्रीम को अधिक बार आपके द्वारा जरूरी लगता है, फिर से दोहराएं। जब आप झुकाते हैं या सीलों की सवारी करते हैं जो आप को भूलते हैं, लेकिन क्रीम को बदलने से बचने के मुख्य तरीके में से एक है। सिद्धांत रूप में, एक सामान्य गतिविधि के लिए, दोबारा दोबारा प्रदर्शन किया जाना चाहिए, लेकिन तैराकी, पसीना या एक तौलिया के बाद सभी खुले क्षेत्रों पर क्रीम डाल देना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3

    शीतकालीन क्रियाकलापों का अभ्यास करते समय त्वचा को सुरक्षित रखें
    अत्यधिक बाहरी गतिविधियां के दौरान रोकें रोकें चित्र 9
    1
    याद रखें कि त्वचा सर्दियों के महीनों में भी जोखिम पैदा करती है। बहुत से लोग सोचते हैं कि आपको गर्म या तन मिलता है जब सूरज मुश्किल लगता है, लेकिन यह ऐसा नहीं है: बर्फ और बर्फ पानी, रेत और डामर की तुलना में पराबैंगनी किरणों को प्रतिबिंबित करती है, इसलिए उजागर त्वचा का जोखिम है सर्दियों की गतिविधियों के दौरान अधिक नहीं लगता है कि क्रीम केवल समुद्र में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए!
  • अति बाहरी गतिविधियां के दौरान रोकें रोकें शीर्षक 10
    2
    अतिरिक्त उच्च ऊंचाई सावधानी बरतें यूवी किरणों का एक्सपोजर 2800-3000 मीटर की ऊंचाई पर बढ़ता है, क्योंकि समुद्र स्तर की अपेक्षा यह 35-45% अधिक तीव्र है। सर्दियों में बाहरी गतिविधियां करते समय, त्वचा दोगुना जोखिम भरा रहता है, क्योंकि यूवी एक्सपोजर श्रेष्ठ है और बर्फ को बर्फ या बर्फ पर अधिक दिखाई देता है
  • अत्यधिक बाहरी गतिविधियां के दौरान रोकें रोकें छवि 11
    3
    हवा सूरज संरक्षण की प्रभावशीलता को प्रभावित करती है गर्मियों में, मुख्य कारणों में से एक क्यों क्रीम दूर हो जाता है पसीना है सर्दियों में बाहर होने के कारण, पसीना के अलावा, आपको बर्फ और हवा से निपटना होगा सर्दियों के मौसम में त्वचा की रक्षा के लिए:
  • एक क्रीम चुनें जो न केवल यूवीए / यूवीबी संरक्षण की गारंटी देता है, बल्कि हवा में त्वचा की सूजन का मुकाबला करने के लिए मॉइस्चराइजिंग भी है। लैनोलिन और ग्लिसरीन जैसी सामग्री युक्त उत्पाद देखें
  • अपने होंठ मत भूलो! इस क्षेत्र की त्वचा बहुत नाजुक होती है, जो हवा से जलन और सूजन से अधिक होती है, इसलिए एसपीएफ़ 15 या इससे अधिक के साथ एक मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर लागू करना सुनिश्चित करें।
  • सर्दियों के कपड़े और उपकरणों का चयन सुनिश्चित करें जो आपकी त्वचा को यथासंभव अधिक कवर करेंगे। नेत्र क्षेत्र के लिए अपने चेहरे और गर्दन, धूप का चश्मा या चश्मे की रक्षा के लिए एक टोपी, दस्ताने की एक जोड़ी, एक बालाकलावा या एक स्कार्फ पहनें। यूवी संरक्षण कारक के साथ एक स्की मुखौटा विशेष रूप से प्रभावी है, क्योंकि यह चेहरे को अच्छी तरह से कवर करता है
  • टिप्स

    • छोड़ने से पहले, दैनिक यूवी सूचकांक की जांच करें इस साइट.
    • अपने आप को सूरज से बचाने के लिए उपाय अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनना चाहिए। क्रीम लागू करें और हर दिन इन सावधानी बरतें, न केवल जब आप बाहरी गतिविधियों कर रहे हैं जलने से बचें, विशेष रूप से बचपन के दौरान, एक वयस्क त्वचा ट्यूमर को संक्रमित करने की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है, इसलिए तुरंत अच्छी आदतें शुरू करें!
    • सिर से पाँव तक शरीर में हर महीने, अगर रंग, बनावट, आकार और freckles और मोल्स की समरूपता प्रभावित करने वाले परिवर्तन का मूल्यांकन करने से भी जाना जाता है, यह भी किसी भी प्रोफ़ाइल या अनियमित किनारों का मानना ​​जांच करता है। आपको एक साल में एक बार परीक्षा लेने के लिए चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • आप जो दवाएं लेते हैं उसके लेबल्स पढ़ें, क्योंकि कुछ मौखिक या सामयिक दवाएं त्वचा को बढ़ा सकती हैं और यूवी किरणों के लिए ओक्यूलर संवेदनशीलता बढ़ा सकती हैं। कुछ सौंदर्य प्रसाधन भी सूरज जोखिम के लिए त्वचा की संवेदनशीलता को बदल सकते हैं, इसलिए उत्पाद लेबल पर सभी चेतावनियां पढ़िए, खासकर अगर अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com