कैसे अपने बेटे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाएं

कई माता-पिता अपने बच्चों की खाने की आदतों के बारे में चिंतित करते हैं, जब वे घर के बाहर खाने लगते हैं। जब बच्चे स्कूल में होते हैं, यह पहली बार हो सकता है कि वे एक ऐसे वातावरण में हों जहां वे चुन सकते हैं कि क्या खाएं और क्या न करें, माता-पिता उन्हें सावधानी से देखे बिना और किस खाद्य पदार्थ को लेने के लिए कहें। कई माता-पिता मानते हैं कि बच्चों को स्वस्थ खाने को सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका उनके लिए दोपहर का भोजन तैयार करना है। हालांकि, यह हमेशा संभव नहीं है। हालांकि कई स्वस्थ व्यंजनों को दोपहर के भोजन के समय में पेश किया जाता है, हालांकि, स्कूल कैंटीन में स्वस्थ विकल्प भी कमी नहीं हैं। महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि उनके बच्चों को खाने के बारे में क्या उचित निर्णय लेने और न ही क्या कहना है, इसके बारे में कैसे मदद करें।

कदम

विधि 1

जानने के लिए कौन से स्वस्थ विकल्प आपके बेटे के स्कूल को ऑफर करते हैं

कई स्कूलों ने स्वस्थ दोपहर के भोजन के विकल्प पेश करने की शुरुआत की है आप क्या हैं, इस बारे में जागरूक होने के नाते, आप अपने बच्चे के लिए उपयुक्त वैकल्पिक भोजन विकल्प स्थापित करने में सक्षम होंगे।

स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने बच्चे के साथ टेबल के मेन्यू के माध्यम से स्क्रॉल करें और उस से बात करें कि वह क्या खाएगा और वह क्या पसंद नहीं आया।
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अपने बच्चे से पूछें कि उसका आदर्श मेनू क्या होगा और वह सामान्य रूप से खाने के लिए क्या चुनाव करेगा। स्वस्थ भोजन विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करें जो इन खाद्य पदार्थों की खपत को चुनते हैं और प्रोत्साहित करते हैं। अपने नकारात्मक भोजन विकल्पों के बारे में अधिक बात न करें बल्कि, अपने स्वस्थ विकल्पों का विस्तार करने और उन लोगों के साथ अस्वास्थ्यकर आदतों को बदलने में उनकी सहायता करें।
  • अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे के साथ पूरे सप्ताह के लिए मेनू की योजना बनाएं अग्रिम में योजना बनाकर आप क्या खायेंगे, आपका बच्चा कम से कम दोपहर के भोजन के बारे में फैसला करने के बारे में एक अविचलित फैसला लेने के लिए इच्छुक होगा और आपको उस दिन याद करने की अधिक संभावना होगी जो आपने किसी दिन को उपभोग करने की सलाह दी है।
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक 4 चित्र
    4
    आपको पसंद किए गए किसी भी भोजन को छोड़कर रखें।
  • उसे सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों को बाध्य कर सकते हैं वास्तव में अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं। पूरी तरह से कुछ खाद्य पदार्थों को निषेध करने से उसे उसके साथ जुनून हासिल करने का मौका मिलेगा, जिससे उसे गुप्त में खाने और अतिरंजना करने में मदद मिलेगी।
    स्कूल के चरण 4 बुलेट 1 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
  • उदाहरण के लिए, चॉकलेट चिप्स युक्त कुकीज़ के बारे में सख्त नीति होने के बजाय, उन्हें समय-समय पर खाने के लिए अनुमति दें। इस तरह, आपका बच्चा समझ जाएगा कि आप उसे सज़ा देने की कोशिश नहीं कर रहे हैं या अपने पसंदीदा भोजन को दूर नहीं कर सकते हैं।
    स्कूल के चरण 4 बुलेट 2 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने बच्चे के स्कूल द्वारा दिए गए कम स्वस्थ विकल्पों के बारे में भी जानें यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैंटीन कुकीज, आइसक्रीम या अन्य मिठाई प्रदान करता है और ऐसा कब होता है, इसलिए आप तदनुसार योजना बना सकते हैं।
  • विधि 2

    दोपहर के भोजन के साथ एक Sacco तैयार की तैयारी

    अधिकांश बच्चों को विद्यालय में दोपहर का भोजन खरीदने के लिए बहुत पसंद है। वे पसंद की स्वतंत्रता की सराहना करते हैं और ऐसा करना चाहते हैं क्योंकि उनके कई दोस्तों की अनुमति है हालांकि, एक या दो बार सप्ताह में दोपहर घर पर दोपहर का भोजन तैयार करने के लिए उनकी मदद मांगने से उनकी खाने की आदतों में अंतर हो सकता है।

    अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    पैक किए गए दोपहर के भोजन के लिए स्वस्थ भोजन विकल्पों के साथ एक साथ सोचो। बुद्धिशीलता प्रक्रिया में अपने बच्चे को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • अपने बच्चे को स्कूल में स्वस्थ लंच खाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    दोपहर के भोजन के बैग में शामिल किए जाने वाले संभावित खाद्य पदार्थों का विस्तार करें, क्लासिक लोगों से परे जाकर मूल समाधान पर आने से रचनात्मक सोचें
  • सैंडविच तैयार करते समय पिटा या टोटिलास के साथ रोटी के दो विशिष्ट स्लाइसों को बदलें।
    स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक चरण 7 बुलेट 1
  • दोपहर के भोजन के समय के लिए नाश्ता खाद्य पदार्थ और अन्य गैर-पारंपरिक खाद्य पदार्थ दर्ज करें


    स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षकः चरण 7 बुलेट 2
  • केवल एक सैंडविच और एक स्नैक के बजाय स्वस्थ भोजन प्रदान करें यदि आपके बच्चे को सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, तो उनके भोजन में पारंपरिक भोजन शामिल नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, स्वस्थ नाश्ते से भरे दोपहर के भोजन की पेशकश करें, जैसे फल, स्वस्थ अनाज के एक मुट्ठी, आपके द्वारा तैयार किए गए सूखे फल, गाजर, एक सॉस के साथ उन्हें डुबाना, पनीर क्यूब्स आदि।
    स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक 7 बुलेट 3
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    अपने बेटे की बेपहियों की दोपहर के भोजन में पिछली रात के रात्रिभोज से पलायन शामिल करें, खासकर यदि आपने अपना पसंदीदा व्यंजन तैयार किया हो।
  • विधि 3

    अपने बेटे के लिए आदर्श बनें

    एक अच्छा उदाहरण दें अपने बच्चे को यह बताएं कि आपने अपने आहार में स्वस्थ खाने की आदतों को शामिल किया है, इसलिए वह अपने आप को विकसित करके आपकी नकल करेगा।

    स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षकः चरण 9
    1
    यदि आप घर के बाहर काम कर रहे हैं तो अपने पैक लंच को अपने बच्चे के साथ तैयार करें यह उन्हें आपके स्वस्थ भोजन विकल्पों का पालन करने देता है आदर्श अच्छी आदतें और, जहां तक ​​आप चिंतित हैं, अपने बच्चे को उनको उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्वस्थ भोजनों के लिए चुनते हैं। यदि आप बच्चे को दूध पीना चाहते हैं तो कार्बोनेटेड पेय न लें।
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक चरण 10
    2
    अगर किसी दिन पर आपका बच्चा स्कूल में लंच खरीद लेगा, तो उसी दिन खाने की योजना है। निर्णय लें कि आप दोपहर के भोजन के लिए कहाँ जाएंगे और आप किस खाद्य पदार्थ का उपभोग करेंगे अपने बच्चे के साथ अपने भोजन के विकल्पों की चर्चा करें और उनके लिए समान भोजन का चयन करने के लिए प्रोत्साहित करें। मुझे दोपहर के भोजन के फैसले के बारे में बताएं, जैसा आपने कहा था।
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    अपने घर में स्वस्थ भोजन विकल्प प्रदान करें और उन्हें अपने बच्चे को दिखाई दें।
  • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को सीमित करें यदि आपके परिवार को कुकीज़ और अन्य डेसर्ट पसंद हैं, तो उन्हें केवल कभी-कभी प्रदान करें कुछ परिवार सप्ताह के दौरान एक दिन चुनते हैं, जिसके दौरान वे खाने की आदतों के बारे में अधिक आराम देते हैं। दूसरों ने एक मजेदार भोजन तैयार करने के लिए एक साप्ताहिक शाम का चयन किया, जिसके दौरान उन्हें व्यवहार दिया जाता है। यह पद्धति आपके बच्चे को सिखाती है कि रोज़ाना उपभोग के लिए अस्वस्थ भोजन विकल्प आदर्श नहीं हैं, लेकिन कभी-कभी इसे अनुमति दी जा सकती है। लड़का शायद उन्हें विशेष खाद्य पदार्थ के रूप में पहचान लेगा और जल्द ही यह समझ जाएगा कि वे दैनिक पोषण के लिए आवश्यक व्यंजन नहीं हैं
    स्कूल का चरण 11 बुललेट 1 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
  • कुकीज़ और चिप्स स्टोर न करें जहां आप और आपके बच्चे किसी भी समय उन्हें चुन सकते हैं। अशुभ wholesomeness एक जगह में रखा जाना चाहिए केवल जब जरूरत है इसके बजाय, स्वस्थ नाश्ता समाधानों तक आसान पहुंच प्रदान करें ऐसा करने का एक तरीका रसोई काउंटर पर फलों की टोकरी डालना या रेफ्रिजरेटर में कटा हुआ सब्जियों का कटोरा रखना है।
    स्कूल के चरण 11 बुलेट 2 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
  • विधि 4

    अपने बच्चे को एक स्वस्थ आहार से प्राप्त फायदे के बारे में बताएं

    अपने बच्चे को स्वस्थ आहार के लाभों को पढ़ाने के द्वारा, आप उसे खुद को बढ़ने, परिपक्व और स्वस्थ निर्णय लेने की अनुमति देंगे

    स्कूल के चरण 12 में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
    1
    अपने बच्चे को यह बताएं कि आप क्या खाने को नियंत्रित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं और स्वस्थ भोजन एक सजा नहीं है उसे स्वास्थ्य को खाने के लिए सिखाते हुए, न केवल अपने वर्तमान स्वास्थ्य के लिए, बल्कि उनके भविष्य के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • स्कूल में स्वस्थ लंच खाने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक 13
    2
    आपके बच्चे को यह जानना चाहिए कि स्वस्थ भोजन भी मन के अच्छे कार्य को बढ़ावा देता है और इसे स्कूल में बेहतर बनाने में मदद करता है। उसे इस तथ्य से सूचित करें कि यदि वह एक वसा भरे हुए भोजन का सेवन करता है, तो वह दोपहर को थका हुआ महसूस करेगा और अतिरिक्त स्कूल के कार्यों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होगा।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे की वरीयताओं और व्यभिचार का सम्मान करें हर दिन ब्रोकोली खाने के लिए मत पूछो यदि आपको पता है कि वह इसे नफरत करता है। खाने में आप जो दिलचस्पी रखते हैं उसका लाभ लेना बहुत महत्वपूर्ण है और इस प्रक्रिया को उसके लिए और अधिक सुखद बना देगा।
    • अपने बच्चे को एकदम सही स्वास्थ्य जागरूक बनाने की कोशिश न करें कोई भी बच्चा इस दबाव को महसूस नहीं करना चाहता है। यही कारण है कि उसे कभी-कभार सनक देना और स्वस्थ खाने के कार्यक्रम के लिए उनके मुकाबले पर विचार करना उनके लिए सफल होना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिनके पास कैलोरी छिपा हुआ है इसके अलावा, उन खाद्य पदार्थों के लिए देखें जो कहते हैं कि वे स्वस्थ हैं लेकिन वास्तव में साधारण शर्करा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट होते हैं।
    • अपने बच्चे को भोजन योजना के हर पहलू में शामिल करें कारणों में से कुछ बच्चों को स्कूल में खाने के लिए चुनना पसंद करता है कि वे क्या चाहते हैं, बिना किसी के बगैर उन्हें चुनने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यदि आप स्वस्थ दोपहर के भोजन की योजना बनाने की प्रक्रिया में बच्चे को शामिल करते हैं, तो इससे उसे खाने के लिए क्या करना है या नहीं, इसके बारे में पसंद करने की स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com