कैसे दर्द को नियंत्रित करने के लिए

दर्द एक संकेत है कि यह शरीर यह दर्शाता है कि कुछ गलत है। चाहे भौतिक या भावनात्मक, लंबे समय से चलने से व्यक्ति की भलाई को बहुत प्रभावित हो सकता है और रोजमर्रा की जिंदगी को ठीक करने और उसका सामना करने की उनकी क्षमता पर असर पड़ सकता है। इसके अलावा, इससे उत्पन्न होने वाली चिंता और तनाव भौतिक परिस्थितियों को बढ़ा सकते हैं उपचार को बढ़ावा देने और दीर्घकालिक देखभाल या पुराने रोगों को संबोधित करने के लिए दर्द को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। दर्द हमेशा व्यक्तिगत और व्यक्तिपरक होता है, इसलिए केवल आप जान सकते हैं कि यह कैसे प्रकट होता है। यद्यपि इसे बे पर रखने के लिए कोई जादू की छड़ी नहीं है, तो आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श कर सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई तरीकों से कोशिश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

दर्दनिवारकों का उपयोग करें
1
दर्द निवारक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें डॉक्टर को पता है जो दवा मरीज की परेशानी को दूर करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका प्रदर्शन करती है और यह भी पदार्थ है कि आप से बचने या संभाल चाहिए के बीच संभावित बातचीत के बारे में पता है कौशल है। जब अन्य दवाइयों के साथ लिया जाता है, तो कई दवाएं मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकती हैं और गंभीर बातचीत और जटिलताएं भी पैदा कर सकती हैं। इसलिए, कोई भी दर्द निवारक लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • ध्यान रखें कि अधिकांश दवाएं तीव्र दर्द पर कार्य करती हैं गंभीर दर्द, हालांकि, अधिक जटिल है और वर्तमान में इसका मुकाबला करने के लिए कोई प्रभावी दवाइयां नहीं हैं।
  • 2
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक पर विचार करें ओवर-द-काउंटर दवाओं को दो मुख्य समूहों में बांटा गया है: पेरासिटामोल (या एसिटामिनोफेन) और गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) के आधार पर। यहां तक ​​कि अगर वे दर्द और यात्री दर्द के मामले में जोखिम को शामिल नहीं करते हैं, तो यह पैकेज सम्मिलित में दिए गए संकेतों को पढ़ने के लिए उनकी देखभाल करने के लिए उपयोग करने के लिए बेहतर है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको दीर्घावधि औषधि चिकित्सा का पालन करने की आवश्यकता है
  • अपने फार्मासिस्ट और / या चिकित्सक से ओवर-द-काउंटर दवाइयों के उपयोग के बारे में पूछें, खासकर यदि आप अन्य दवाएं ले रहे हैं या यदि आपके पास अन्य स्थितियां हैं एनएसएआईडी स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यकृत रोग, किडनी रोग या आंतरिक रक्तस्राव के कारण लोगों में गंभीर जटिलताओं का कारण हो सकता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, पेरासिटामोल को एसिटामिनोफेन कहा जाता है इसका उपयोग बुखार, सिरदर्द, साथ ही साथ अन्य मांसपेशियों में दर्द और दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह सूजन को कम नहीं करता है, लेकिन अन्य दर्द निवारकों की तुलना में कम दुष्प्रभाव पैदा करता है और आमतौर पर बच्चों के लिए जोखिम नहीं होता है।
  • NSAIDs में एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन शामिल हैं उनका उपयोग बुखार और दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। वे सूजन प्रक्रियाओं को भी कम करते हैं और मामूली चोटों के कारण सूजन आती है। आम तौर पर उन्हें 10 दिनों से अधिक समय लेने की सलाह नहीं दी जाती है। खाड़ी में पुराने दर्द को रखने के लिए लंबे समय तक लिया जाता है, तो कई एनएसएआईडी हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • कुछ देशों में यह उपयोग करने के लिए कानूनी है कौडीन, हल्के-मध्यम दर्द को नियंत्रित करने में सक्षम एक opioid जो कि ओवर-द-काउंटर दवाओं के बीच उपलब्ध है कई अन्य लोगों में, संयुक्त राज्य अमेरिका सहित, कोडाइन युक्त दवाएं आम तौर पर एक डॉक्टर के पर्चे के साथ बेची जाती हैं।
  • इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें उदाहरण के लिए, पेरासिटामोल की अधिक मात्रा से जिगर की क्षति और मृत्यु भी हो सकती है। चूंकि कई दवाएं इस पदार्थ को सिरदर्द गोलियां से लेकर सिरप तक ले जाती हैं, इसलिए राशि से अधिक होना आसान है। ओवर-द-काउंटर दवाओं के बॉक्स में शामिल किए गए पैकेज डालें को ध्यान से पढ़ें।
  • एक ही समय में कई दर्द निवारक न करें। वे हानिकारक बातचीत और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • सामयिक उपयोग के लिए बाजार पर दर्द निवारक भी होते हैं, जैसे लोशन, मलहम और स्प्रे। वे गठिया या मांसपेशियों के दर्द के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • यह भोजन की खुराक की संरचना को जांचना उचित है, ताकि पदार्थों की पहचान कर सकें, जैसे कि ग्लूकोस्माइन, जो गठिया से पीड़ित लोगों में जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं।
  • 3
    अगर आपको एनाल्जेसिक लेने की आवश्यकता है तो अपने डॉक्टर से पूछें अगर ओवर-द-काउंटर दवाएं दर्द के विरुद्ध प्रभावी ढंग से काम नहीं करती हैं, तो एनाल्जेसिक लिखने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। एक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है ताकि वह आपको प्रगति में सभी बीमारियों, आपकी शारीरिक स्थिति, आपको दर्द का प्रकार और अन्य कारकों को ध्यान में रखकर एक दवा ले सकें। किसी भी दर्द निवारक को न लें, जब तक कि आपके चिकित्सक ने विशेष रूप से निर्देश नहीं दिया।
  • सबसे आम दर्द निवारक मांसपेशियों में शिथिलता, पर्चे एनएसएआईडी या अफीम-आधारित दवाइयां (जैसे कोडेन) शामिल हैं।
  • तुम भी (जो ब्लॉक नसों अस्थायी रूप से), एक स्टेरॉयड इंजेक्शन (विरोधी भड़काऊ) एक स्थानीय संवेदनाहारी या फिनोल के रूप में पेशी प्रशासित दवाओं का सहारा द्वारा दर्द को दूर कर सकते हैं। यदि आप इस दवा लेते हैं तो आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है
  • एंटीडिपेंटेंट्स पुराने दर्द को राहत देने के लिए सबसे आम और प्रभावी उपचार हैं, भले ही आप अवसाद से ग्रस्त न हों। वे गठिया, मधुमेह, दाद, नसों का दर्द, माइग्रेन, पीठ दर्द और अन्य स्थितियों के कारण दर्द का प्रबंधन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • 4
    पूछें कि क्या आप इंजेक्शन दे सकते हैं "ट्रिगर बिंदु" (मायोफैसियल एल्गिक बिन्दु)। लगातार मांसपेशियों में दर्द के मामले में, दर्दनाक क्षेत्र में एक इंजेक्शन से गुजरना उपयोगी हो सकता है। इस उपचार के दौरान, चिकित्सक तथाकथित में एक पदार्थ को इंजेक्शन लगाने के लिए एक छोटी सुई का उपयोग करता है "ट्रिगर बिंदु" (अधिक ऊतक घनत्व की विशेषता) कभी-कभी यह संवेदनाहारी या स्टेरॉयड दवा होती है, कभी-कभी यह एक खारा समाधान होता है।
  • फाइब्रोमायलगिया और अन्य क्रोनिक पेशी दर्द के मामले में इस प्रकार के उपचार का सहारा लेना संभव है। इसका आमतौर पर प्रयोग किया जाता है जब अन्य उपचारों के वांछित प्रभाव नहीं होते हैं
  • इंजेक्शन चाहिए एक चिकित्सक द्वारा दिया जाए कभी अकेले ऐसा मत करो
  • 5
    निर्धारित दवाएं ले लो दर्द के लिए आपके द्वारा निर्धारित किसी भी दवा को लेना महत्वपूर्ण है यह सरल लगता है, लेकिन वास्तविकता में बहुत से लोग एक दवा लेने या विभिन्न कारणों से भर्ती करने से बचना भूल जाते हैं। कभी-कभी, उनका मानना ​​है कि यह दवाइयों को लेने के लिए अब उपयोगी नहीं है, जबकि दूसरों को बेहतर महसूस होने पर उन्हें रोकना पड़ता है, भले ही चिकित्सा खत्म न हो। यदि आप अपने डॉक्टर के नुस्खे का पालन नहीं करते हैं, तो आपको जटिलताओं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी पीठ के बाईं तरफ दर्द होता है यदि आप कोई दर्द निवारक नहीं लेते हैं, तो आप अज्ञात रूप से आपके शरीर के उस हिस्से का उपयोग नहीं करेंगे। बदले में, अन्य मांसपेशियों को इस कमी के लिए क्षतिपूर्ति होगी और, जब पीठ ठीक हो जाए, मांसपेशियों की स्मृति सही पक्ष का दुरुपयोग करना जारी रखेगी शरीर के मध्य भाग की मांसपेशियों में एक असंतुलन वापस समस्याओं का कारण बन सकता है, आपको शुरुआती बिंदु पर वापस ला सकता है, अगर आपकी शारीरिक स्थिति भी बदतर नहीं करे
  • भाग 2

    दर्द कम करने के लिए वैकल्पिक दृष्टिकोण का उपयोग करें
    1
    कुछ शोध करो सभी पूरक उपचार या तो नहीं "पूरक" वे प्रभावी हैं ऐसे कई उपचार हैं जो वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित नहीं हैं। किसी भी पूरक या वैकल्पिक उपचार का सहारा लेने से पहले "प्राकृतिक" दर्द के विरुद्ध, एक खोज करें और अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श करें
    • "पूरक और एकीकृत स्वास्थ्य के लिए राष्ट्रीय केंद्र" (पूरक और पूरक स्वास्थ्य के लिए राष्ट्रीय केंद्र), जो कि एक विभाजन है "राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान" (यूनाइटेड स्टेट्स हायर इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ) ने दर्द प्रबंधन के पूरक दृष्टिकोणों के बारे में बात करते समय विचार करने वाले पहलुओं के बारे में एक मुफ्त ई-पुस्तक प्रकाशित की है।
    • आपके द्वारा ध्यान में रखा गया चिकित्सीय अभ्यास के पाठ्यक्रम को प्रमाणित करने वाले शरीर से परामर्श करें। उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उल्लिखित डॉक्टर के पास वादा किए गए उपचार का प्रशासन करने के लिए प्राधिकरण या प्रमाणीकरण आवश्यक है और इस क्षेत्र में पर्याप्त तैयारी है।
    • "प्राकृतिक" इसका जरूरी सुरक्षित मतलब नहीं है किसी भी पूरक देखभाल से गुजरने से पहले हमेशा अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श करें कई मामलों में, यह आपको अधिक प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए पूरक दृष्टिकोणों के साथ पारंपरिक चिकित्सा उपचारों को संयोजित करने की अनुमति दे सकता है।
    • ऐसे उपचारों पर भरोसा न करें जो प्रस्तावित हैं "चमत्कारी इलाज" या एक ही समय में विभिन्न रोगों का इलाज करने का दावा करते हैं। अक्सर वे भ्रामक होते हैं
  • 2
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक्यूपंक्चर एक नहीं है "विलक्षण उपाय", लेकिन कई अध्ययनों से पता चला है कि, एक पेशेवर द्वारा किया जाता है, यह दर्द से राहत के लिए प्रभावी हो सकता है, खासकर पीठ के निचले हिस्से में दर्द। यह बहुत पतली सुइयों का उपयोग किया जाता है जो शरीर के संवेदनशील बिंदुओं को उत्तेजित करता है। यह लंबे समय से पारंपरिक चीनी चिकित्सा का एक अभिन्न हिस्सा रहा है और आज इसे कई डॉक्टरों और क्यूरेटर द्वारा अभ्यास में दर्द को कम करने के लिए एक तकनीक माना जाता है।
  • आपके चिकित्सक से वैकल्पिक उपचार के बारे में पूछना महत्वपूर्ण है, जिसमें एक्यूपंक्चर भी शामिल है दर्द को सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के संयुक्त हस्तक्षेप को सौंपे जाने के द्वारा प्रबंधित किया जाना चाहिए, जिनसे इसे संबोधित किया जाता है।
  • हर कोई एक्यूपंक्चर के लिए बेहतर ढंग से प्रतिक्रिया नहीं करता। आम तौर पर परिणाम कुछ हफ्तों के भीतर दिखाई देते हैं। अगर कुछ सप्ताह के उपचार के बाद दर्द ठीक नहीं होता है, तो यह संभावना है कि उसके पास वांछित प्रभाव नहीं हैं।
  • कई अध्ययनों के अनुसार, एक्यूपंक्चर पीठ दर्द से राहत देता है। हालांकि, दर्द निवारक जैसे अन्य उपचारों के साथ संयुक्त होने पर यह अक्सर अधिक प्रभावी होता है।
  • "एक्यूपंक्चर सोसाइटी के इतालवी संघ" संघों, स्कूलों और डॉक्टरों के एक्यूपंक्चरिस्टों के बारे में जानकारी प्रदान करता है यह इस इलाज में विशिष्ट डॉक्टरों का एक रजिस्टर प्रदान करता है, जो एक विश्वसनीय पेशेवर की तलाश में हैं।
  • 3
    अन्य उत्तेजना के तरीकों पर विचार करें दसियों, ओ "transcutaneous तंत्रिका विद्युत उत्तेजना", और अस्थि मज्जा उत्तेजना दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। ये विधियां छोटे उपकरणों का प्रयोग करती हैं जो नसों को उत्तेजित करने और स्पर्श संवेदना को सक्रिय करने वाले प्रकाश बिजली के झटके का उत्पादन करते हैं।
  • प्रत्येक तकनीक दर्द के विभिन्न प्रकारों के साथ सफल होती है। उदाहरण के लिए, अस्थि मज्जा उत्तेजना को पैर की चोटों पर प्रभाव पड़ता है, लेकिन पीछे की ओर नहीं। दोनों मशीन एक इलाज नहीं देते हैं, लेकिन वे समय-समय पर दर्द से राहत के लिए प्रभावी हो सकते हैं।
  • 4
    मालिश की कोशिश करो कई अध्ययनों से पता चला है कि एक योग्य मालिश चिकित्सक द्वारा किया गया हेरफेर दर्द और विकलांगता को कम करने में सक्षम है। मालिश दर्द वाले क्षेत्रों में राहत ला सकता है, खासकर यदि आपको पीठ दर्द और कंधे के दर्द से ग्रस्त हैं
  • अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से पूछें अगर आपको एक से गुजरना पड़ता है "चिकित्सीय मालिश"। यदि आप किसी विशेष बीमारी से पीड़ित हैं, जैसे गर्दन में पुरानी दर्द, डॉक्टर इस क्षेत्र में विशेषज्ञता वाले एक मालिश चिकित्सक को आपको निर्देशित कर सकते हैं। यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो कुछ कंपनियां इस तरह के उपचार को कवर करती हैं, लेकिन अन्य प्रकार के नहीं हैं हालांकि, यह दिखाया गया है कि किसी योग्य मसाज चिकित्सक द्वारा किसी भी प्रकार के हेरफेर का प्रदर्शन दर्द को कम करने में सक्षम है।
  • मालिश दर्दनाशकों को लत को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • 5
    भौतिक चिकित्सा और एर्गोथेरेपी का मूल्यांकन करें ये दर्द, विशेष रूप से मांसपेशियों, हड्डी या जोड़ों के दर्द से बहुत उपयोगी पुनर्वास संबंधी विषयों हैं। वे गर्दन के दर्द या पीठ दर्द को भी आराम दे सकते हैं।
  • एर्गोथेरेपिस्ट (या व्यावसायिक चिकित्सक) दर्द को ऐसे तरीके से पुनर्निर्देशित करने के लिए रोगी को सिखाता है कि शर्तों को कम दैनिक जीवन। अपनी प्रारंभिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, यह चिकित्सक धीरज, ताकत और दर्द से निपटने की क्षमता बढ़ाने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन, योग, ध्यान और नरम अभ्यास का सहारा ले सकता है।
  • भौतिक चिकित्सक अभ्यास है कि शक्ति और लचीलापन बढ़ाने के लिए, जोड़-तोड़ का सहारा, मुद्रा के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करने और शरीर के यांत्रिकी के बारे में मार्गदर्शन दे, आप समझते हैं कि आपके दर्द करता है बनाने के लिए के माध्यम से दर्द का प्रबंधन करने के लिए खर्च कर सकते हैं।
  • 6
    कायरोप्रैक्टिक हेरफेर पर विचार करें कायरोप्रैक्टर्स ऐसे विशेषज्ञ होते हैं जो शरीर के कार्य और सुसंगतता को बेहतर बनाने के लिए रीढ़ की हड्डी का प्रबंधन करते हैं। पीठ दर्द, गर्दन में दर्द और सिरदर्द का सामना करने के लिए यह काफी सामान्य उपचार है।
  • इस प्रक्रिया के रूप में भी जाना जाता है "कशेरुका स्तंभ का हेरफेर"। हल्का और मध्यम दर्द के खिलाफ इसका प्रभाव दिखाया गया है।
  • यह इलाज हमेशा एक योग्य पेशेवर द्वारा किया जाना चाहिए यह संकेत नहीं है कि आपको दर्द या तंत्रिका क्षति से ग्रस्त हैं। एक चिकित्सक से संपर्क करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप जोखिम नहीं उठाते हैं।
  • 7
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी पर विचार करें दवाओं के साथ पुराने दर्द का प्रबंधन करके, एक खतरा यह है कि शरीर दवाओं पर एक निश्चित निर्भरता विकसित करेगा। नशे की लत तेजी से बड़ी खुराकों का सेवन करती है ताकि आप राहत लेते रहें। पुराने दर्द से पीड़ित व्यक्तियों के लिए, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) एक उपयोगी पूरक उपचार हो सकता है। एक मनोचिकित्सक या एक विशेषज्ञ मनोवैज्ञानिक द्वारा प्रदर्शन, टीसीसी इस बात पर केंद्रित है कि विषय वास्तविकता के प्रति किस प्रकार प्रतिक्रिया करता है।
  • टीसीसी उस नकारात्मक और बेकार तरीके की पहचान करने के लिए विषय को सिखाता है जिसमें वह दर्द के प्रति प्रतिक्रिया करता है और उन्हें अधिक पर्याप्त प्रतिक्रियाओं के साथ बदल देता है उदाहरण के लिए, विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, दर्द पर रयूमिंग - यानी, एक ही विचार में कई बार वापस, एक टूटे हुए रिकॉर्ड की तरह, उदाहरण के लिए कह रही है: "मैं इतनी बड़ी दुःख सहन नहीं कर सकता" - दर्द को बढ़ा सकते हैं टीसीसी आपको ये नकारात्मक विचारों को दूर करने में मदद करता है
  • दवाओं के विपरीत, कोई मनोचिकित्सा की लत विकसित नहीं होती है और साइड इफेक्ट न्यूनतम होते हैं
  • यह दिखाया गया है कि पीठ दर्द, सिरदर्द, गठिया और फाइब्रोमाइल्जी सहित कई प्रकार के पुराने दर्द के प्रबंधन में टीसीसी प्रभावी है। यह ट्यूमर के कारण दर्द को दूर करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • टीसीसी बच्चों और किशोरों में पुरानी, ​​आवर्ती दर्द के इलाज के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है बायोफिडबैक और विश्राम तकनीक, साथ ही साथ पर्याप्त अभिभावकीय प्रशिक्षण, बच्चों को पुराने दर्द का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है, दर्द निवारक लेने के कारण सबसे खतरनाक दुष्प्रभावों को पूरा करने से उन्हें रोका जा सकता है।
  • 8
    जैव-फीडबैक तकनीकों का मूल्यांकन करें यह एक मनोचिकित्सात्मक हस्तक्षेप विधि है जिसमें शरीर को विद्युत सेंसरों की एक श्रृंखला से जोड़ना शामिल होता है। एक योग्य पेशेवर की मदद से, रोगी उत्तेजनाओं को शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए सीखता है: उदाहरण के लिए, वह कुछ मांसपेशियों को आराम करने या दिल की धड़कन को धीमा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। तनाव के लिए शरीर की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए सीखने से, दवाओं के कारण अवांछित दुष्प्रभावों से पीड़ित होने के बिना दर्द का आकार बदलना संभव है।
  • बायोफ़ीडबैक विभिन्न प्रकार के योग्य पेशेवरों द्वारा किया जा सकता है फिजियोथेरेपिस्ट इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि चोट या आघात के बाद लोगों को अपने अंगों को स्थानांतरित करने की क्षमता हासिल हो सके। मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सकों और मनोचिकित्सकों प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के तनाव और चिंता और मनोदैहिक या साइकोजेनिक दर्द (मनोवैज्ञानिक कारणों से संबंधित दर्द) को कम करने के लिए अपने रोगियों को पढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि दंत चिकित्सकों, नर्सों, सामान्य चिकित्सकों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों ने अपने रोगियों पर बायोफीडबैक तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • बायोफीडबैक को चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, माइग्रेन का सिरदर्द, तनाव सिरदर्द, रेनोड सिंड्रोम और पीठ दर्द के कारण दर्द के उपचार में उपयोगी साबित किया गया है।
  • अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या बायोफीडबैक आपकी सहायता कर सकता है अधिकांश चिकित्सक जो बायोफिडबैक तकनीकों को लागू करते हैं, उनके रोगियों को उनके पूरा होने से पहले एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा में पेश करते हैं, ताकि स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए जो चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • विशेष निजी केंद्र या समर्पित वर्ग के साथ, जो इस पद्धति का उपयोग करते हैं, लेकिन जैव-फीडबैक के उपयोग में विशेष रूप से प्रशिक्षित निशुल्क व्यवसाय हैं। किसी भी मामले में इस तकनीक के उपयोग में विशेष और सक्षम लोगों की देखभाल पर निर्भर होना जरूरी है।
  • 9
    चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए मारिजुआना की खपत पर विचार करें। कुछ देशों ने मेडिकल या सामान्य प्रयोजनों के लिए कैनबिस सेवन का प्रमाणन किया है मारिजुआना कुछ प्रकार के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है, विशेष रूप से पुराने दर्द। इस पदार्थ का सहारा लेने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, ताकि लाभ और जोखिम को समझ सकें, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि क्या आपको इसे कानूनी तौर पर लेने की अनुमति है। कुछ लोगों को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों को बढ़ा सकते हैं
  • यह दिखाया गया है कि चिकित्सकीय उद्देश्यों के लिए मारिजुआना कुछ न्यूरोलॉजिकल दर्द के उपचार में प्रभावी है, जैसे कि एचआईवी या मल्टीपल स्केलेरोसिस के कारण।
  • मारिजुआना एक प्राकृतिक पदार्थ है, लेकिन इसमें जोखिम भी शामिल है। यह अस्थमा और कुछ एलर्जी को बढ़ा सकता है, चक्कर आना, रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है और रक्तचाप कम हो सकता है। इसके अलावा, यह नशे की लत हो सकता है
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मारिजुआना का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए यहां तक ​​कि किशोर जो पुराने दर्द से पीड़ित हैं, इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह मनोवैज्ञानिक कारण बन सकता है, प्रतिक्रियाओं को बदल सकता है और एकाग्रता को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • 10
    सम्मोहन पर विचार करें सम्मोहन के लिए तैयार होने के अलावा, आपको इस तरह के दृष्टिकोण के लिए एक योग्य चिकित्सक की आवश्यकता होगी। यह एक अभ्यास है जो दिमाग से दर्द को दूर करने में सक्षम सुझावों में सुधार के द्वारा काम करता है। हालांकि, प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहता है, इसलिए यह दीर्घकालिक समाधान नहीं है। यह एक महंगी विधि भी है, इसलिए यह सभी के लिए सुलभ नहीं है। यदि आप रुचि रखते हैं तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • सम्मोहन जीर्ण दर्द के खिलाफ एक उपयोगी चिकित्सा हो सकता है। यह जिस तरह से मन को दर्द के प्रति प्रतिक्रिया देता है उसे बदलकर काम करता है
  • 11
    ध्यान का प्रयास करें यह दर्द को कम करने और कम करने में मदद कर सकता है। इसमें विभिन्न प्रकार के ध्यान होते हैं, लेकिन एक ख़तरे को कम करने के लिए आमतौर पर अनुशंसा की जाती है सचेत ध्यान, क्योंकि यह वास्तव में जिस तरह से मस्तिष्क उत्तेजनाओं का जवाब बदल सकता है
  • आप ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन भी कोशिश कर सकते हैं, जिससे आप एक मंत्र को कई बार दोहरा कर स्वयं ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • डॉक्टर से पूछें कि क्या वह आपको एक विशेषज्ञ के लिए निर्देशित कर सकता है जो जागरूकता-आधारित तनाव में कमी करने की विधि को लागू करता है (मानसिकता आधारित तनाव में कमी)।
  • भाग 3

    छोटे परिवर्तन करके दर्द को प्रबंधित करना
    1
    कुछ ऐसा प्रयोग करें जो आपको बेहतर महसूस करता है चूंकि भावनात्मक और शारीरिक दर्द एक-दूसरे के साथ दृढ़ता से जुड़ा हुआ है, आपको आसानी से आराम करने और आराम देने वाली तकनीकों को लागू करने से आपको दर्द को दूर करने का अवसर मिलेगा। कई अध्ययनों के अनुसार, प्लेसीबो उपचार अक्सर चिकित्सा उपचार के रूप में प्रभावी होते हैं। ऐसा ही नतीजा किसी की उम्मीदों पर निर्भर हो सकता है: यदि उपचार से काम करने की उम्मीद की जाती है, तो यह बहुत संभावना है कि यह पूरी तरह प्रभावी हो जाएगा यही कारण है कि कुछ उपचार, जैसे चिकन सूप, वास्तव में आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं।
    • जब आप एक बच्चे के रूप में बीमार थे, तब आपको बेहतर महसूस होने वाली सभी चीज़ों के बारे में सोचें शायद कुछ पकवान या पेय अच्छी तरह से, स्नेह और शारीरिक राहत की भावना से जुड़ा हो सकता है
  • 2
    आसपास के वातावरण का तापमान जांचें कुछ प्रकार के दर्द के लिए, अत्यधिक गर्मी या ठंडा दर्द को बढ़ा सकते हैं। कुछ मामलों में यह एक गर्म पानी की बोतल का उपयोग कर एक अच्छा गर्म स्नान लेने, एक स्वेटर पहने, एक कंबल जोड़कर गर्म रहने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके बजाय, यदि आप बहुत गर्म महसूस करते हैं, तो आप एक ठंडे बौछार, तैराकी, एक प्रशंसक बदल कर, माथे पर एक नम कपड़े डालकर दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • गर्दन में दर्द, पीठ दर्द और अन्य तनाव के दर्द के लिए एक गर्म संक्रामक उपयोगी हो सकता है।
  • विकृतियों, खरोंच, घावों और कटौती के मामले में एक आइस बैग उपयोगी है
  • 3
    एक शांत, शांत और सुखद स्थान पर जाएं रोज़मर्रा की जिंदगी की हलचल और हलचल से कमरे या क्षेत्र का पता लगाएं, जहां आप थोड़ी देर तक बैठकर अकेले रह सकते हैं। आराम से, आपके पास तनाव को कम करने का अवसर होगा जो दर्द को बढ़ेगा।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में "अमेरिकन क्रोनिक पेन एसोसिएशन" पांच मिनट की एक छोटी छूट का व्यायाम प्रदान करता है जो आपको दर्द को नियंत्रित करने की अनुमति दे सकता है। आप इसे यहां पा सकते हैं: theacpa.org/Relaxation-Guide
  • 4
    आरामदायक कपड़े पहनो अगर एक परिधान शरीर के गले हिस्से पर दबाव या जोर देकर कहते हैं, तो आप आराम नहीं करेंगे और दबाव से परेशानी बढ़ सकती है आरामदायक कपड़े पहनें, जो दर्द वाले क्षेत्रों पर कस नहीं करते हैं, भले ही इसमें कुछ आकार के कपड़ों के उपयोग को और अधिक शामिल करना चाहिए। यदि आपके पास नहीं है, उन्हें मॉल में या दूसरी हाथ की दुकानों में खरीद लें: आपको आरामदायक महसूस करने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है
  • 5
    दर्द को नियंत्रित करने के लिए साँस लेने की तकनीक का प्रयोग करें कई तरह के तरीकों से आप दर्द पर दर्द को दूर रख सकते हैं और श्वास से आराम कर सकते हैं। नियंत्रित श्वास (एथलीटों और योग करने वाले व्यक्ति) किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप आराम करने, ध्यान केंद्रित करने और दर्द को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • पेट से श्वास लेना, फेफड़ों को हवा से पूरी तरह से कोलार्बोनों तक भरना। फिर उन्होंने उकसाया, रिवर्स में उसी प्रक्रिया को दोहराया। आप श्वास से अधिक श्वास लेना सुनिश्चित करें। 4 तक की गणना करके हवा में प्रवेश करने की कोशिश करें और यदि आप कर सकते हैं तो 6 या 8 तक की गिनती करके शिकार करें। जब आप साँस लेते हैं, तो उस समय की मात्रा बढ़ाने की कोशिश करें जब आप अंदर और बाहर निकल जाएं।
  • 4 सेकंड के लिए श्वास लेने की कोशिश करें, फिर 6 अधिक के लिए श्वास छोड़ दें। फिर फेफड़े को खाली रखें और ऑपरेशन दोहराएं: इस अभ्यास को शांत होना चाहिए और दर्द से आपको विचलित करना चाहिए।
  • 6
    दर्द कम करने के लिए distracts व्याकुलता कुछ अलग करने में होती है, मन को अपने बेचैनी से मन को ध्यान में रखते हुए। दर्द के प्रबंधन के लिए अक्सर डॉक्टरों द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है विकर्षण तकनीक लोगों द्वारा अलग-अलग होती है, इसलिए यह संभव है कि आपको सबसे अधिक उपयोगी होने वाला एक ढूंढने से पहले विभिन्न लोगों की कोशिश करनी होगी।
  • 7



    अपने आप को विचलित करके अचानक दर्द से छुटकारा दिलाता है जब आप दर्द को सहन करने के लिए तेज और कठोर अनुभव करते हैं, तो आप विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको जल्दी से अपने आप को विचलित करने की अनुमति देगा वे दर्द को समाप्त नहीं करते हैं, लेकिन वे आपको इसे नियंत्रित करने तक ताकत दे सकते हैं जब तक कि यह शांत नहीं हो जाता। कम गंभीर असुविधा और सूजन को देखते हुए, आपके पास एक मजबूत दर्द से ध्यान हटाने का अवसर है त्वरित व्याकुलता तकनीकों में शामिल हैं:
  • स्ट्रोक, घुलनशील क्षेत्र के चारों ओर त्वचा को रगड़ें या रगड़ें।
  • दर्दनाक क्षेत्र की मालिश करें
  • अपने हाथ में एक बर्फ घन निचोड़ या अपने शरीर के एक हिस्से पर एक वैकल्पिक झटका पैदा करने के लिए और अपने आप को वास्तविक दर्द से विचलित।
  • अपने हाथों को कड़ाई से टालना ताकि आप इन अंगों पर ध्यान केंद्रित कर सकें, अपने हाथों को कड़ी मेहनत से टाप करें ताकि आपको दर्द कम हो, हालांकि कम गंभीर हो, और अपने आप को वास्तविक दर्द से विचलित कर लें।
  • किसी चीज को चिपकाने के लिए, एक ध्रुव की तरह, एक नरम खिलौना, एक कुर्सी, आदि।
  • अपमान की एक श्रृंखला शुरू करने से दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • 8
    एक गेम के लिए समर्पित कुछ शोध के अनुसार, विचलन सक्रिय (जिनके लिए कुछ प्रयास की आवश्यकता होती है) विकर्षण से अधिक प्रभावी हैं निष्क्रिय (उदाहरण के लिए, टीवी देखकर) दर्द प्रबंधन में। यदि आप पीड़ित हैं, तो किसी अन्य आकर्षक गतिविधि में खेलने, पहेली, या संलग्न करने का प्रयास करें।
  • 9
    दर्द को खत्म करने या उससे निपटने के लिए कल्पना का उपयोग करें यह ध्यान भंग करने और समाशोधन के लिए उपयोगी है। यह अच्छी तरह से काम करता है विशेष रूप से जब दर्द निवारक के सेवन के साथ मिलाया जाता है
  • यह सोचने की कोशिश करें कि आपका दर्द कम मजबूत है उदाहरण के लिए, यदि आपका सिर दर्द होता है, तो यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपको चोट लगने के लिए सही या बायां ओर है या नहीं। क्या दर्द आगे या पीछे केंद्रित है? आपके पास स्थित बिंदु के ऊपर या नीचे? और इतने पर। इस तरह आप इसे कम करने में सक्षम होंगे, क्योंकि आपको इस धारणा होगी कि यह कम गंभीर है
  • एक सुखद और आरामदेह जगह की कल्पना करने की कोशिश करें फिर सोचें कि दर्द एक ऐसी वस्तु है जो आप उस जगह से निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह एक पत्थर द्वारा प्रतीक हो सकता है जिसे समुद्र में फेंक दिया जा सकता है
  • 10
    संगीत सुनें यह चिंता और तनाव को शांत करने का एक बढ़िया तरीका है, जो अक्सर अपनी असुविधा को बढ़ाते हुए योगदान करते हैं। इसलिए, एक आराम गीत को सुनना, आपके पास शारीरिक दर्द और भावनात्मक दर्द को नियंत्रित करने की क्षमता है।
  • शास्त्रीय संगीत और प्रति मिनट लगभग 70 बीट्स के आधार पर अन्य संगीत शैलियों आराम और सुखदायक दर्द के लिए महान हैं। उन गीतों से बचें जो बहुत तेज़ हैं या लयबद्ध हैं, क्योंकि वे आपको खराब महसूस करने का जोखिम उठाते हैं।
  • अपने आराम कुर्सी पर या उस स्थान पर आराम करें जहां आप आराम करना पसंद करते हैं। आरामदायक होने की कोशिश करें (ऐसी स्थिति को चुनना जो आपकी पीड़ा को जोरदार नहीं करता है) और अच्छे आधे घंटे के लिए संगीत सुनें।
  • 11
    एक सामाजिक जीवन बनाओ अपने आप को उन लोगों से भरे हुए हैं जो आपसे प्यार करते हैं और उनके साथ समय बिताते हैं। कभी-कभी अकेलापन और सीमांतता से दर्द बढ़ जाता है कुछ अध्ययनों के अनुसार, दोनों शारीरिक और भावनात्मक पीड़ा मस्तिष्क के समान मार्गों का पालन करते हैं। यदि आपके पास दोस्त या परिवार के सदस्य हैं जो आपकी सहायता करते हैं, जिनके साथ आप अच्छा और आसानी से महसूस करते हैं, तो वे आपको अपनी बीमारी से विचलित कर सकते हैं और आपको फिर से पता लगा सकते हैं कि इसका क्या मतलब है और समझने का मतलब है।
  • भाग 4

    लाइफस्टाइल बदलें
    1
    अपने कार्यस्थल का मूल्यांकन करें, वह जगह जहां आप पढ़ते हैं या जहां आप घर पर बैठते हैं स्थिति और समय है कि आप बैठे खर्च दर्द का एक ट्रिगर कारण हो सकता है। अगर आपकी गर्दन, सिर, कंधे, धड़, ऊपरी और / या निचले हिस्से, पैर या बांह से दर्द होता है, तो यह समझने की कोशिश करें कि यह दर्द गलत स्थिति और अभाव के कारण हो सकता है या बढ़ा सकता है नियमित शारीरिक गतिविधि का
    • सुनिश्चित करें कि दोनों डेस्क और कुर्सी कुछ एर्गोनोमिक आवश्यकताएं पूरी करते हैं और आपकी ऊंचाई और आपके द्वारा किए गए कार्य के अनुसार समायोजित की जाती हैं। सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर सही ऊंचाई पर है
    • जब आप अपने पीसी पर काम करते हैं, नियमित ब्रेक लेते हैं, तो अन्य कार्यों को पढ़ें या करें जो आपको अभी भी बैठने और विस्तारित अवधि के लिए एक ही स्थिति में खड़े होने पर मजबूर करते हैं। मानव जीविका शारीरिक रूप से निष्क्रिय रहने के लिए क्रमादेशित नहीं है, इसलिए हर अब और फिर उठो और अपने शरीर को टूटने की आवश्यकता के लिए आगे बढ़ें।
    • यदि आप दोहराए जाने वाले कार्य करते हैं, तो जिस तरह से आप बैठते हैं, खड़े होकर या स्थानांतरित करने के तरीके को बदलते हैं अन्यथा, यह दर्द का अनुभव करने के लिए लगभग अनिवार्य होगा और, कुछ मामलों में, स्थायी हो सकता है
    • कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर कार्य करते समय कुछ लोग एक तालिका शीर्ष के साथ ट्रेडमिल का उपयोग करते हैं
  • 2
    दर्द कम करने के लिए वजन कम करने पर विचार करें। अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो अतिरिक्त पाउंड लोड को बढ़ाता है जो आपके जोड़ों को सहन करने के लिए मजबूर होता है, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से दर्द होता है, लेकिन सूजन भी होती है। पोषण में कुछ बदलाव करके और बहुत ज्यादा कसरत (जैसे पूल में चलने या 1 किलो भार उठाना) के बाद, आप शरीर को बनाए रखने वाले दबाव को कम करने में सक्षम होंगे और दर्द को बहुत कम कर सकते हैं
  • यद्यपि आपको शारीरिक दर्द होने पर प्रशिक्षित करने के लिए अव्यवहारिक लग सकता है, लंबे समय में यह आदत उन्हें काफी कम कर सकती है छोटे, सरल अभ्यास करके शुरू करो और आप धीरे धीरे अपनी ताकत बढ़ा देंगे डॉक्टर से पूछिए कि आप कैसे शुरू कर सकते हैं और आपके लिए किस प्रकार का व्यायाम सही है
  • अपने आहार का मूल्यांकन करें और सुनिश्चित करें कि आप एक का पालन करें संतुलित आहार, स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों में अमीर ट्रैक पर वापस आने के लिए अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • 3
    तनाव कारक प्रबंधित करें आप क्या तनाव है? यह सवाल पूछना और यह जानना महत्वपूर्ण है कि रोजमर्रा की जिंदगी का तनाव किस प्रकार निर्भर करता है। एक बार आपके पास इस बारे में स्पष्ट विचार होने पर, आप इस कारक को सीमित करने या उससे बचने के कुछ तरीकों की तलाश करना शुरू कर सकते हैं। तनावपूर्ण एजेंट, जैसे कि अस्वास्थ्यकर भोजन, बाकी की कमी, शारीरिक गतिविधि की कमी, एक अपर्याप्त वातावरण, और नकारात्मक पारस्परिक संबंधों से दर्द बढ़ सकता है
  • उच्च पोषण मूल्य वाले खाद्य पदार्थों को खाएं हालांकि जब आप बीमार होते हैं तो आप चॉकलेट, मिठाई और फ्राइज़ के लिए आकर्षित होते हैं, ये व्यंजन कम पोषण का सेवन प्रदान करते हैं और शरीर से उबरने की योग्यता कम करते हैं। इसलिए, अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें: आप उन लोगों के बीच एक खोज कर सकते हैं जिनके उपचार गुण हैं।
  • पर्याप्त आराम करो यदि आप दर्द से थकान लेते हैं, तो आप बदतर हो जाएँगे शरीर को एक नियमित और पर्याप्त तरीके से आराम करना चाहिए ताकि उपचार की प्रक्रिया का समर्थन किया जा सके। वास्तव में, आप एक दुष्चक्र में प्रवेश करने का जोखिम उठाते हैं: दर्द आपको सोता, नींद में कमी, दर्द बढ़ने से रोकता है। इन मामलों में, अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें व्यायाम, जिस पड़ोस में आप रहते हैं, के माध्यम से एक लंबी पैदल चलने की तरह, तनाव को दूर करने और दबा हुआ चिंता से छुटकारा पाने का आदर्श तरीका है, जो नींद में बाधा डाल सकता है।
  • अपने काम या घर के वातावरण का मूल्यांकन करें आपकी संवेदनशीलता के आधार पर, आस-पास के वातावरण तनावपूर्ण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, शोर, गोपनीयता की कमी और भीड़ वाले स्थान तनाव उत्पन्न कर सकते हैं, यदि आप लगातार इन वास्तविकताओं के संपर्क में आते हैं और आपको उन्हें प्रबंधित करने में कठिनाई होती है। विचार करें कि आप हेडफ़ोन की एक जोड़ी पहन कर, शांत स्थान पर जाकर या अधिक बार बाहर जाकर तनाव के इन प्रकारों के आपके जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • स्थगित न करने का प्रयास करें अपने कार्यों, घर के काम और समय पर काम पूरा करके, आप तनाव के स्रोत को समाप्त कर देंगे
  • दर्द को आगे बढ़ाने वाले अन्य तनाव कारकों से दूर रहने के लिए सिस्टम ढूंढें क्या आप पीक समय पर ट्रैफ़िक को घृणा करते हैं? इसे से बचने के लिए अपनी गतिविधियों को व्यवस्थित करें क्या सांसारिक घटनाएं आपको हलचल देती हैं और आपको सिरदर्द का कारण देती हैं? किसी व्यक्ति से बात करने और बाहर चलने के लिए एक व्यक्ति का पता लगाएँ। क्या परिवार के सम्मलेन आपको निराशा के कगार पर ले जाते हैं? मुस्कुराहट और कहने के लिए सीमित "नहीं, धन्यवाद" या "मुझे बताने के लिए धन्यवाद" बेकार चर्चाओं में उलझा होने के बजाय आप जोखिम को बचा सकते हैं कि भावनात्मक उत्पीड़न के कारण दर्द बढ़ जाता है
  • भाग 5

    अभ्यास करना
    1
    घायल या क्षतिग्रस्त भाग को आराम से छोड़ दें यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं, तो आप शारीरिक गतिविधि या कुछ और कर रहे हैं, तो आपको उस इलाके को अनुमति देनी होगी जिससे वह चोट लगी है ताकि वह ठीक हो सके। उदाहरण के लिए, यदि कोई पैर आपको दर्द पहुंचाता है, तो इसका प्रयोग तब तक न करें जब तक कि यह मजबूत न हो, ताकि आप ठीक हो सकें हालांकि, पूरी तरह से अभी भी नहीं रहें, क्योंकि फिर से स्वस्थ होने के लिए जाने के लिए आमतौर पर आवश्यक है। सही संतुलन प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें
    • याद रखें कि दर्द एक अलार्म संकेत है यदि यह इतना असहनीय है कि आप वसूली चरण के दौरान घायल भाग का उपयोग नहीं कर सकते, तो हिम्मत मत करो। इसका मतलब है कि आप अभी तक पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं। यदि, दर्द के बावजूद, आपको अपनी ताकत बहाल करने के लिए इसे इस्तेमाल करने के लिए मजबूर किया जाता है, ऐसा केवल एक विशेषज्ञ की देखरेख में करें, जैसे फिजियोथेरेपिस्ट
  • 2
    जब अभ्यास आवश्यक है, तब पहचानने के लिए जानें चोट या dislocations के मामले में, सबसे प्रभावी उपाय आरआईसीसीई आवेदन है (अंग्रेजी रेस्ट, आइस, संपीड़न, ऊंचाई, जो आराम, आइस, संपीड़न, ऊंचाई से मेल खाती है) से। हालांकि, यदि आप एक कठिन सतह पर गिर गए हैं और एक एनीकेस वापस आ गए हैं, तो शारीरिक गतिविधि बाकी की तुलना में अधिक फायदेमंद हो सकती है। हल्के और निम्न-प्रभाव वाले कसरत से कुछ प्रकार के पुराने दर्द कम हो सकते हैं।
  • यदि यह चिंता को कम करता है, तो व्यायाम भी दर्द को दूर करता है, क्योंकि चिंता एक मानसिक स्थिति है जो दर्द की धारणा को बढ़ाती है।
  • 3
    अभ्यास खींच अभ्यास कुछ मामलों में, जैसे पीठ दर्द, खींचने से दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है। एक फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करना एक अच्छा विचार होगा जो प्रभावित क्षेत्र में बीमारी को कम करने के लिए उचित अभ्यास की सिफारिश कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि अपर्याप्त अभ्यास करना और अत्यधिक शारीरिक परिश्रम करने से दर्द में वृद्धि हो सकती है और कुछ मामलों में, समस्या को भी बदतर बनाते हैं एक और चोट का सामना करने के लिए जोखिम भी। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि व्यायाम उचित हैं, तब तक उनसे न करें, जब तक कि आप उचित सलाह प्राप्त न करें
  • अक्सर योग और पाइलट्स को दर्द से राहत देने के लिए संकेत दिया जाता है। हमेशा योग्य प्रशिक्षक का पालन करें और सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट आपकी पसंद को मंजूरी देता है।
  • 4
    ताई ची या योग पर विचार करें कई अध्ययनों से पता चला है कि ताई ची और योग दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। शायद इस तथ्य पर निर्भर करता है कि वे ताकत और लचीलेपन के विकास का समर्थन करते हैं। जागरूकता और ध्यान पर जोर भी नियंत्रण में दर्द को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • ताई ची एक चीनी मार्शल आर्ट है जो ध्यान और द्रव आंदोलनों को शामिल करता है। कई जिम और मनोरंजन केंद्र ताई ची पाठ्यक्रमों का आयोजन करते हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं, संयुक्त समस्याएं हैं, फ्रैक्चर का सामना करना पड़ता है या हर्निया से ग्रस्त हो, तोई ची या योग का अभ्यास करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • भाग 6

    लगातार दर्द को सहने के लिए
    1
    ध्यान केंद्रित पुरानी या लगातार दर्द को दूर करने की कोशिश कर रहा यह एक प्रक्रिया है, एक यात्रा है। यह संभावना है कि कुछ पल, घंटे या दिन में यह असहनीय होता है, जबकि दूसरों में इसे नियंत्रित करना आसान होता है। यदि आप जानते हैं कि यह एक लंबी लड़ाई है, तो आप इसे बेहतर सहन करने में सक्षम होंगे और आप इसके साथ रहना सीखेंगे।
    • कभी-कभी धैर्य रखना मुश्किल होता है, लेकिन दर्द अक्सर हमें सहिष्णु होने के लिए सिखाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो सब कुछ जल्दी से करने के लिए इस्तेमाल होते हैं दर्द दैनिक क्रियाओं को धीमा कर देती है: उपचार और वसूली चरण के दौरान धीरे धीरे आगे बढ़ना आवश्यक है। दुर्भाग्य से, यह ताल तेजी से बढ़ती दुनिया के साथ संघर्ष में आता है, जो हम जीते हैं, जिससे आप दुख पैदा कर सकते हैं यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं जब आप ऐसा नहीं कर सकते। एहसास है कि चीजें कभी खत्म नहीं होती हैं, इसलिए अपना ताकत ठीक करने के लिए समय निकालें। यदि आप पूरी तरह से उपचार करने से पहले अपनी आदतों को फिर से शुरू करते हैं, तो आपको पदक नहीं मिलेगा, लेकिन आपको अधिक क्षति होने का जोखिम है।
  • 2
    एक एजेंडा या एक डायरी रखें अपनी भावनाओं और भावनाओं को लिखना, रेंगनात्मक और खुलासा हो सकता है। आप दूसरों के साथ जो भी लिखते हैं उसे साझा करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए आप जो भी सुनते हैं वह सब आसानी से लिख सकते हैं। डायरी को फिर से पढ़ना, आप उस समय की खोज कर सकते हैं जब दर्द दूसरों की तुलना में खराब था और संभवत: उस व्यवहार या चूक को पहचानें जो आपको इसे शांत करने में मदद करें।
  • आप क्या सोचते हैं इसका विश्लेषण करने के साधन के रूप में लेखन का प्रयोग करें। कितने नकारात्मक विचारों को आप पर भरोसा करते हैं? क्या आपके प्रतिबिंब अक्सर हानिकारक होते हैं या उतार चढ़ाव के अधीन होते हैं? यद्यपि नकारात्मक विचारों को बाहर निकालना महत्वपूर्ण है, लेकिन उनके अस्तित्व को स्थापित करने के बाद, उन्हें हटाने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। उन्हें नीचे लिखित करने से आपको उन्हें संसाधित करने और उन्हें एक तरफ सेट कर सकते हैं, जिससे आपको दर्द को कम करने की इजाजत मिलती है, क्योंकि आप नकारात्मकता में उलझन या कैद महसूस करना बंद कर देंगे।
  • 3
    खुद के साथ कृपालु हो यह अक्सर लोगों को कोशिश करने में पीड़ित होने से इनकार करते हुए सुनना होता है "दृढ़तापूर्वक कार्य करें", "नरम नहीं बनें" या "पकड़ो"। दर्द एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है और कोई भी यह नहीं बता सकता कि यह वास्तविक, गंभीर या कमजोर नहीं है। हालांकि पीड़ित उनके दर्द को दूर करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करने के लिए कोशिश कर सकते हैं, सच्चाई यह है कि कभी कभी यह उसे शांत करने के लिए यह कैसे किया जाता है की परवाह किए बिना, गायब नहीं होता है आसान नहीं है। खुद का न्याय न करें और दूसरों को अपने बारे में निर्णय लेने की अनुमति न दें
  • आप जिस दर्द का अनुभव कर रहे हैं उसके बारे में सब कुछ पढ़ें। उपाख्यानों और दूसरों के अनुभवों से ड्रा उन तकनीकों और समाधानों को अपनाना जो आपको प्रभावी समझते हैं और देखें कि क्या होता है (स्वाभाविक रूप से, कुशलता और सावधानी के साथ)
  • कुछ लोग इसे किसी चीज़ के रूप में देखकर दर्द को खारिज कर सकते हैं "केवल सिर में"। चूंकि मन और शरीर के बीच संबंधों के अध्ययन तेजी से सटीक होते हैं, इसलिए उस दर्द को दिखाने के लिए साक्ष्य बढ़ रहा है, इसके अलावा, "सिर में मौजूद", यह भी असली है
  • ध्यान रखें कि अवसाद और चिंता पुराने दर्द के अविभाज्य दोस्त हैं। उन्हें भी इलाज किया जाना चाहिए, इसलिए मदद मांगें एक मनोचिकित्सक को संबोधित करना ताकत और साहस का संकेत है, कमजोरी नहीं है। हो सकता है कि आपको पता चल जाए कि आपके पास इस स्थिति का सामना करने की क्षमता है और यह कि जिस तरह से आपकी धारणा बदलती है, उसके संबंध में दर्द कम हो जाएगा। जीवन की आशा पर वापस लौटने के लिए इसे पुनर्प्राप्त करना आवश्यक है
  • भाग 7

    समझना कि दर्द क्या है
    1
    दर्द के शारीरिक कारणों पर वापस जाने की कोशिश करें बेहतर महसूस करने के लिए, आपको प्रकृति और जिस तरह से शरीर और मन द्वारा इसका अनुभव किया जाता है, उसे समझना चाहिए। संक्षेप में, दर्द हमें एक खतरा, एक पीड़ा या एक समस्या की उपस्थिति का संकेत देता है, जो उस क्षेत्र की रक्षा करने की आवश्यकता को ट्रिगर करता है जिसने चोटों का सामना किया है। यह उपचार को बढ़ावा देने का भी एक तरीका है: वसूली चरण के दौरान दर्द की धारणा से शरीर को सतर्क रहने की अनुमति मिलती है जिससे कि उनके घावों का ख्याल रखना संभव हो।
    • शारीरिक दर्द धारणा तंत्रिका अंत, कहा जाता nociceptors (दर्द रिसेप्टर्स) की सक्रियता के माध्यम से होता है, और घर्षण, सूजन, जलन, जलता है, आदि की वजह से शुरू किया जा सकता म्युलिन म्यान से लेपित तंत्रिका तंतुओं के माध्यम से, ये रिसेप्टर्स रीढ़ की हड्डी के क्षेत्र में संकेतों को भेजते हैं, जिसे पृष्ठीय सींग कहते हैं "फैसला करता है" चाहे मस्तिष्क में उन्हें भेजने से पहले दर्द सिग्नल को ढंका या बढ़ाना है।
    • Nociceptors अधिकांश शरीर के ऊतकों में मौजूद होते हैं और अधिक संवेदनशील क्षेत्रों में अधिक सामान्य होते हैं।
    • मस्तिष्क में दर्द महसूस होता है: यही कारण है कि हम इस बारे में बात करते हैं "दर्द की सूचना दी" जब शरीर का एक हिस्सा यह मानता है, हालांकि घाव एक अन्य क्षेत्र में स्थित है। मस्तिष्क द्वारा निभाई गई भूमिका हमें यह भी समझने की अनुमति देती है कि हम एक बार भी चंगा होने के बाद क्यों पीड़ित हो सकते हैं। मस्तिष्क के संकेतों को भेजना जारी रख सकते हैं "दर्द के खिलाफ संरक्षण" एक स्पष्ट कारण के बिना
    • सिर से भेजा दर्द और चेहरे सीधे brainstem के लिए जाना इन क्षेत्रों से थलमास तक पहुंच सकते हैं, एक "ट्रांसमिशन केंद्र" जो मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों में सिग्नल की एक श्रृंखला को प्रसारित करता है।
  • 2
    तीव्र और क्रोनिक दर्द के बीच अंतर को पहचानें दर्द दो रूपों में होता है: तीव्र और पुराना पहले अचानक प्रकट होता है, एक चोट, बीमारी या अन्य चोट के बाद: एक स्पष्ट और तत्काल कारण है, और एक बार आप शारीरिक रूप से बहाल कर रहे हैं गायब हो जाएगा। गंभीर दर्द लगातार रहता है और अक्सर चोटों पर निर्भर करता है जो ठीक करने में मुश्किल होता है। यह 3-6 महीने से अधिक समय तक रहता है या यदि यह अपेक्षित उपचार प्रक्रिया से परे रहता है तो यह गंभीर माना जाता है चिकित्सा दृष्टिकोण से इसे बीमारी के रूप में माना जाता है, जो मधुमेह या अस्थमा के बराबर होता है।
  • शारीरिक रोगों के अतिरिक्त, गंभीर दर्द अक्सर मनोवैज्ञानिक पहलुओं से जुड़ा होता है। भावनात्मक प्रतिक्रियाएं, जैसे कि चिंता, क्रोध और डर, इससे भी बदतर हो सकती है इन मामलों में, इलाज जटिल और मुश्किल हो सकता है
  • तीन सबसे आम प्रकार के पुराने दर्द हैं: कम पीठ दर्द, सिरदर्द या माइग्रेन और ग्रीवा के दर्द।
  • फाइब्रोमाइल्गीआ का अक्सर पुराने दर्द और / या थकान से पीड़ित लोगों के बीच निदान किया जाता है। कारण अभी भी चिकित्सा विज्ञान के लिए बहुत कम जाना जाता है वे शायद शारीरिक या भावनात्मक आघात, दर्द, सो विकारों या संक्रमण के लिए अलग मस्तिष्क प्रतिक्रियाओं शामिल हैं। फ़िब्रोमायलगिआ अधिक बार 20 से 50 वर्ष की आयु के महिलाओं को प्रभावित करती है।
  • 3
    दर्द को शारीरिक प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करना संभव है यह समझें कई सिद्धांत हैं कि कैसे शरीर प्रक्रियाओं को दर्द में प्रतिक्रिया देता है। इस संदर्भ में एक जगह पर जोरदार नहीं है गेट सिद्धांत (गेट नियंत्रण सिद्धांत) 1 9 60 में पहली बार प्रस्तावित, यह सुझाव देता है कि दर्द एक खुले द्वार की तरह हो सकता है जो हो सकता है "बंद" यांत्रिक उत्तेजनाओं से असल में, मस्तिष्क भ्रम में है क्योंकि यह एक साथ दो संदेश भेजता है: "दर्द खतरे के बराबर है" और "छूना या बेकार करना खतरे का नहीं है"। यह भ्रम उसे प्रतिक्रियाओं से अधिक दर्द के लिए प्रसंस्करण से रोक सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक हथौड़ा के साथ अपने अंगूठे को मारते हैं, तो पहली प्रतिक्रिया आपकी उंगली को चूसने या इसे हिला सकती है। गेट सिद्धांत के अनुसार, यांत्रिक उत्तेजना केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से आने वाली दर्द की धारणा को दबा सकती है।
  • दर्दनाशक ग्रे मामला दर्द को नियंत्रित करने में शामिल मस्तिष्क का क्षेत्रफल है। यह क्षेत्र किसी प्रक्रिया के माध्यम से जाना जाता है जिसे ज्ञात किया गया है उत्तेजना से प्रेरित analgesia ओ एसपीए (उत्तेजना का एनाल्जेसिया का उत्पादन) रीढ़ की हड्डी में रीढ़ की हड्डी के स्तर पर पेरियाक्यूक्लेक्टिकल ग्रे की उत्तेजना न्यूरॉन्स को रोकती है, जिससे उन्हें रीढ़ की हड्डी के स्तर पर (उदाहरण के लिए, कम) दर्द को नियंत्रित करने में मदद मिलती है
  • विरोधाभासी संदेश उत्तेजित या कर सकते हैं "सक्रिय करें" पेरियाक्वेक्टेकल ग्रे कोशिकाओं जब अप्रिय पदार्थों को मुक्त किया जाता है, तो इस मामले में एंडोर्फिन, इन उत्तेजित कोशिकाओं में एंडोर्फिन रिसेप्टर पाए जाते हैं जो उन्हें प्राप्त कर सकते हैं और दर्द कम कर सकते हैं। यह तंत्र समझने में मदद कर सकता है कि दर्द प्रबंधन में एक्यूपंक्चर प्रभावी क्यों हो सकता है।
  • कुछ पदार्थ (जैसे मोर्फीन) एंडोर्फिन (शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारकों) के समान रिसेप्टर्स से बाँधते हैं।
  • 4
    ध्यान रखें कि दोनों शारीरिक और भावनात्मक दर्द असली है "चोट लगने की भावनाएं" वे सिर्फ एक कह नहीं रहे हैं, लेकिन एक वैज्ञानिक तथ्य अनुसंधान ने दिखाया है कि भावनात्मक दर्द मस्तिष्क के समान क्षेत्रों को शारीरिक रूप में उत्तेजित करता है। यदि आप शारीरिक या मानसिक रूप से पीड़ित हैं तो शर्मिंदा मत हो चूंकि यह एक व्यक्तिपरक अनुभव है, जिस तरह से आप इसे संभालते हैं या इसके साथ सौदा करते हैं वह पूरी तरह से व्यक्तिगत है। किसी को भी बताए न दें "आप चाहिए" जिस दर्द से आप सामना कर रहे हैं उससे दूर रहें।
  • उदाहरण के लिए, एक अध्ययन से पता चला है कि सामने के सिंगुलेट प्रांत को महसूस करना सामाजिक जीवन से बाहर रखा जाना महसूस किया गया है। भौतिक दर्द महसूस होने पर भी यह क्षेत्र सक्रिय होता है।
  • एक अन्य अध्ययन के अनुसार, यहां तक ​​कि एक टूटना भी लोगों को भुगतना पड़ सकता है। जब प्रतिभागियों को उनके प्रदर्शन के चित्र दिखाए गए थे, तो उनके अलगाव के बारे में सोचने से मस्तिष्क और शरीर के समान क्षेत्रों - माध्यमिक somatosensory कॉर्टेक्स और insula लोब - शारीरिक दर्द के लिए जिम्मेदार है।
  • जिस तरह से आप अनुभव करते हैं और दर्द को लेकर गर्भ धारण करते हैं, उस तरीके को बहुत प्रभावित कर सकते हैं जिस तरह से आप इसे देख रहे हैं। इस संबंध में आपके द्वारा तैयार किए गए विचार मस्तिष्क के संदेशों को बढ़ा सकते हैं या कम कर सकते हैं जो दर्द को रोकते हैं। जितना अधिक आप चिंतित, नकारात्मक या उदास होते हैं, उतना अधिक पीड़ा और इसे समझने की संभावना। एक मनोवैज्ञानिक सहायता का प्रयोग करें, जैसे मनोचिकित्सा, क्योंकि यह आपको शारीरिक और साथ ही भावनात्मक दर्द से निपटने में मदद कर सकता है।
  • 5
    दर्द का कारण पहचानें दर्द को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए, आपको इसकी वजह जानने की जरूरत है यहां तक ​​कि अगर इसके बारे में बहुत जानकारी है, तो यह समझने का विचार है कि यह किस प्रकार निर्भर करता है, आपकी चिंता बढ़ सकती है या गलत निदान हो सकती है। इसलिए, डॉक्टर की सलाह आपको सही निदान करने में और आपकी दर्द को ठीक करने के लिए समझने में मदद करेगी। विभिन्न प्रकार के दर्द हैं जो आपको इस कारण की खोज में क्षेत्र को कम करने में मदद कर सकते हैं:
  • न्यूरोपैथिक दर्द. इस प्रकार का दर्द तंत्रिका तंत्र के लिए चोट के कारण होता है यह अक्सर लक्षणों का कारण बनता है जैसे:
  • जलन या झुनझुनी;
  • दर्द को असंवेदनशीलता;
  • धड़कन दर्द
  • रेडियल दर्द. इस प्रकार का दर्द गर्दन और रस्सी के तंत्रिकाओं के संपीड़न या जलन से निर्धारित होता है। यह शरीर के निचले क्षेत्रों जैसे कि हथियार या पैर के रूप में फैलता है, जिससे दर्दनाक दर्द पैदा हो सकता है।
  • सौम्य दर्द. यह अक्सर साथ जुड़ा हुआ है "पीड़ा"। ऐसा तब होता है जब nociceptors सतह पर दोनों पेश करते हैं और मस्कुल्सोस्कैटल टिश्यू में प्रेरित होते हैं।
  • मायोफैसियल दर्द. मायोफैसियल दर्द, विशेष रूप से मांसपेशियों के संदर्भ में, दैहिक दर्द की एक और अभिव्यक्ति है। यह एक मांसल या मांसपेशी समूह को प्रभावित कर सकता है
  • आंत में दर्द. यह आंतरिक अंग से जुड़ा है, जैसे कि दिल, फेफड़े और मूत्राशय। यह एक बहुत ही गलत या बहुत स्थानीय तरीके से प्रकट नहीं हो सकता है: हो सकता है कि आप इसे समझें कि यह कहां से आता है और, फिर भी, अप्रिय उत्तेजनाओं की कोशिश करें।
  • दर्द के सभी कारण आसानी से पहचाने जाने योग्य नहीं होते हैं। यह लंबे समय तक लम्बे समय के लिए क्या करना है, यह जानने के लिए अपने चिकित्सक, विशेषज्ञ और / या मनोवैज्ञानिक से सलाह जारी रखना महत्वपूर्ण है और यह मूल या उपयुक्त समाधान की पहचान करना मुश्किल है। कारणों पर वापस जाने के लिए, अपने दर्द के रूप में दृढ़ रहें।
  • 6
    दर्द का वर्णन करना सीखें ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर मरीज के दर्द के विवरण पर भरोसा करते हैं कि यह कैसे इलाज किया जा सकता है। विश्लेषण और परीक्षणों के अलावा, डॉक्टर शायद आपकी बीमारी के बारे में पूछेंगे इस प्रक्रिया को कहा जाता है "इतिहास"। जितना अधिक सटीक हो उतना ही डॉक्टर आपको दर्द का प्रबंधन करने में मदद करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं कि यह क्या है तीव्र या बहरा, नियमित या रुक-रुक कर, जल या भारी.
  • दर्द के बारे में विचार करने के लिए अन्य विशेषताएं शामिल हैं:
  • यदि यह एक क्षेत्र में केंद्रित है या हर जगह व्यापक है
  • किस समय यह अधिक तीव्र है
  • कौन सी गतिविधियां या आंदोलनों को जोर देना या कम करना।
  • यह गतिविधियों और दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करता है
  • ऐसे कई शब्द हैं जो आपकी समझ में आने वाले दर्द का वर्णन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आपको लगता है कि उत्तेजना व्यक्त करने के लिए कुछ शब्दों का उपयोग करना, आप अपने चिकित्सक को अपनी शारीरिक स्थिति के बारे में बता सकते हैं। आप इसे परिभाषित कर सकते हैं:
  • तीव्र, जोरदार, भेदी, कष्टदायक;
  • कौन सा पीड़ा, दमन, भारी, असहनीय;
  • बटन, गर्म, जल;
  • एक ऐंठन, एक सजा, एक पीड़ा, एक सूजन के समान।
  • टिप्स

    • अपने चिकित्सक से परामर्श करने से पहले कुछ नोट लिखने में सहायक हो सकता है, खासकर अगर आप उदास महसूस करते हैं और चीजों को भूल जाते हैं।
    • यदि शल्य चिकित्सा दर्द को कम करने के लिए एक वैध विकल्प प्रतीत होता है, तो निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक के साथ अच्छी तरह से चर्चा करें सर्जरी के सफल होने के लिए, दर्द के कारणों को सुनिश्चित करना चाहिए। हालांकि, कुछ मामलों में यह अधिक दर्द या आगे जटिलताओं उत्पन्न कर सकता है।
    • यदि आप चिकित्सक की देखरेख में दर्द का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं, तो उसे एक दर्द चिकित्सा केंद्र या एक विशेषज्ञ की सलाह देने के लिए कहें जो दर्द के इलाज के लिए चिकित्सीय सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं और जितना अधिक आप उनका इस्तेमाल करते हैं, उतनी ही जोखिम बढ़ेगा। दर्द निवारक कब्ज, रेचक प्रभाव, मतली और कमजोरी के कारण हो सकते हैं। अपनी प्रतिक्रियाओं पर नज़र रखें और संदेह के मामले में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • निर्देशों के अनुसार दवाएं का उपयोग करें। आमतौर पर वे सुरक्षित होते हैं यदि आप निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करते हैं यदि आप खुराक या सेवन के तरीकों में परिवर्तन करते हैं, तो कुछ जोखिम ले सकते हैं, फिर आवश्यकताओं के साथ पालन करें।
    • मदद के लिए तत्काल पूछें अगर आपको दर्द महसूस हो रहा है या आप अपने आप को चोट या अपने आप को आत्महत्या करने के लिए ध्यान दे रहे हैं क्योंकि बेताब और असहाय महसूस करते हैं
    • किसी भी प्रकार के दर्द की धारणा में चिंता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। तकनीक जो किसी की संवेदनाओं, भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने और पुनर्स्थापित करती है, वह कठिनाई के क्षणों में एक की आंतरिक शांति के लिए एक समस्या हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com