कैसे स्वास्थ्य में कंकाल प्रणाली को बनाए रखने के लिए

यद्यपि ऑस्टियोपोरोसिस बड़े पैमाने पर आनुवंशिक कारकों के कारण होता है, हड्डी का स्वास्थ्य एक ऐसा मामला है जो हर किसी को ध्यान में रखना चाहिए। कंकाल प्रणाली ऐसी चीज़ है जिसे हम आसानी से दी जाती हैं जब यह स्वस्थ होता है। हालांकि, यदि हम आहार, जीवनशैली और आसन पर सबसे उपयोगी सलाह पर ध्यान न दें तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इसे स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दृष्टिकोण उन खाद्य पदार्थों को उपभोग करना है जो हमें ज़रूरत हैं। हालांकि, हमारा काम वहां खत्म नहीं होता है समय के साथ कंकाल प्रणाली के रोगों की शुरुआत को रोकने के लिए, हड्डियों का ख्याल रखना आवश्यक है।

कदम

भाग 1

खाद्य व्यवस्था को बदलें
स्केलेटल सिस्टम चरण 1 को बनाए रखने वाला चित्र
1
उच्च कैल्शियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों का उपभोग करें वयस्कों को प्रति दिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए। यह अस्थि स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए एक अनिवार्य खनिज है, क्योंकि यह कंक्रीट तंत्र द्वारा मजबूत रहने और हड्डी की कमजोरी को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है। 50 से अधिक पुरुष और 70 से ज्यादा महिलाओं को कैल्शियम की आवश्यकता होती है: प्रति दिन 1200 मिलीग्राम।
  • कैल्शियम में समृद्ध पदार्थ डेयरी उत्पाद, ब्रोकोली, सामन, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोया उत्पादों और चीज हैं।
  • आपको प्रति दिन 2000 मिलीग्राम कैल्शियम का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। अत्यधिक कैल्शियम सेवन के कारण होने वाले दुष्प्रभावों में कब्ज, अपच और गुर्दा की पथरी का खतरा बढ़ जाता है।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 2 का रखरखाव शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत सारे विटामिन डी लें शोधकर्ता अभी भी मात्रा के संदर्भ में समझने की कोशिश कर रहे हैं, पोषण के संबंध में विटामिन डी का आदर्श सेवन क्या है, लेकिन आमतौर पर कम से कम 600 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) को एक दिन लेने की सलाह दी जाती है। स्वस्थ किशोरों और वयस्क प्रति दिन 4,000 आईयू प्रति दिन तक ले सकते हैं। ऐसा करने का मुख्य तरीका अपने आप को सूर्य के प्रकाश में उजागर करना है यदि यह संभव नहीं है, तो यह पता लगाने के लिए कि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, अन्य तरीके से अपने चिकित्सक से परामर्श करें। विटामिन डी की खुराक की खपत काफी बहस हुई है, इसलिए चिकित्सक आपको इसके बारे में अधिक सटीक सलाह देंगे।
  • सूर्य को एक्सपोजर का अर्थ तन नहीं होने का मतलब है, जो त्वचा के लिए काफी हानिकारक है और कैंसर पैदा कर सकता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त करने में कुछ मिनट लगते हैं: त्वचा के प्रकार और आप जिस जगह पर रहते हैं, उसके आधार पर 15 से अधिक नहीं।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 3 को बनाए रखने वाला चित्र
    3
    मैंगनीज, जस्ता और तांबे में समृद्ध स्वस्थ आहार का पालन करें। एक स्वस्थ आहार दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों के बीच एक संतुलित योगदान प्रदान करता है। इन तत्वों के विशिष्ट निशान हड्डियों के भीतर पाए गए हैं। ऐसे पदार्थ हैं जो मैंगनीज, जस्ता और तांबा के स्तर में वृद्धि करते हैं।
  • मैंगनीज में समृद्ध पदार्थों में अखरोट, समुद्री भोजन, डार्क चॉकलेट, सोया और सूरजमुखी के बीज हैं।
  • बीफ़, क्रस्टेशियंस और मूंगफली एक उच्च जस्ता सामग्री वाले खाद्य पदार्थ हैं
  • कॉपर मुख्यतः स्क्वीड्स, लॉबस्टर, सूखे टमाटर और कस्तूरी में पाए जाते हैं।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 4 को बनाए रखने वाला चित्र
    4
    कम से कम 8 गिलास पानी एक दिन में पियो। स्वस्थ रहने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है हाइड्रेशन पूरे शरीर को विशेष रूप से अंगों और जोड़ों को लाभ देता है, और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • तरल पदार्थ की आवश्यकता विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, लेकिन महिलाओं को आम तौर पर दिन में 2 एल पानी पीते हैं, जबकि पुरुषों 3. अधिक पीने की कोशिश करने के उद्देश्य से कम से कम 1.8 ली प्रतिदिन का उपभोग करें।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 5 को बनाए रखने वाला चित्र
    5
    हानिकारक पदार्थों की अत्यधिक मात्रा से बचें नमक, कार्बोनेटेड और उबरा पेय, कैफीन और हाइड्रोजनीकृत वसा का उपयोग मात्रा में किया जाना चाहिए। यह ज्ञात है कि वे हड्डियों की कैल्शियम सामग्री को कम करते हैं। कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हैं, इसलिए अधिकांश मामलों में उनसे बचने के लिए बेहतर है
  • आपको प्रति दिन विटामिन ए की अधिकतम 5000 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) का उपभोग करना चाहिए। अत्यधिक सेवन से बचने के लिए, अंडे की खपत कम करें या केवल अंडे का सफेद खाएं, कम वसा या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का चयन करें और मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स में मौजूद विटामिन ए की एकाग्रता की निगरानी करें जो आप आमतौर पर लेते हैं।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 6 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    विटामिन ए की सही मात्रा का उपभोग करें हड्डी के विकास के लिए यह एक महत्वपूर्ण तत्व है, लेकिन वास्तव में शरीर में अत्यधिक उपस्थिति हड्डियों के द्रव्यमान के नुकसान को बढ़ावा देती है। किशोरावस्था और पुरुष वयस्कों को विटामिन डी के लगभग 3000 IU लेना चाहिए, जबकि लगभग 2310 आईयू के किशोर और वयस्क बच्चे
  • बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, विचार करें कि 30 हार्ड पनीर में लगभग 300 आईयू विटामिन ए होता है, जबकि 250 ग्राम पूरे दूध 500 आईयू
  • भाग 2

    हड्डियों के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करना


    स्केलेटल सिस्टम चरण 7 को बनाए रखें
    1
    शारीरिक गतिविधि करो अभ्यास अभ्यास जिसमें शरीर के वजन का प्राकृतिक भार शामिल होता है, जैसे चलना, जॉगिंग, सीढ़ियों पर चढ़ना, साइकिल चलाना और भार उठाना अगर नियमित रूप से किया जाता है, तो उन्हें सप्ताह में 5 दिनों के लिए लगभग 30 मिनट रहना चाहिए। हड्डियों को तब लाभ मिलता है जब कभी-कभार, वज़न के अभ्यास के माध्यम से, जैसे वे कैल्शियम खो देते हैं, यदि उन्हें किसी भी तरह का आग्रह नहीं किया जाता है। वे मजबूत होते हैं क्योंकि उनका उपयोग किया जाता है
    • यह साबित होता है कि गतिहीन जीवन शैली हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है क्योंकि उन्हें शारीरिक गतिविधि की कमी है जिनकी उन्हें ज़रूरत है बहुत देर तक बैठने के बाद भी रीढ़ की हड्डी के लिए हानिकारक है, यह वास्तव में एक डबल हार है
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 8 को बनाए रखने वाला चित्र
    2
    प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे सो जाओ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि नींद के दौरान शरीर में क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत होती है। ऐसी स्थिति में आराम करने के लिए सावधान रहें जो रीढ़ की हड्डी को सीधा रहने की इजाजत दे। यदि आप अपनी तरफ सोना पसंद करते हैं, तो अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखकर अपनी रीढ़ को गठबंधन रखने के लिए। यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो इसे अपने घुटनों के नीचे रखें
  • हर भौतिक विज्ञानी को एक अलग तरह की गद्दे की जरूरत है, इसलिए किसी भी विकल्प को प्राप्त करने से पहले किसी की कोशिश करें। उन कठोर लोगों से बचें, जो शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव डाल सकता है, अन्यथा आप पीड़ा के साथ उठने का जोखिम उठाते हैं।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 9 को जारी रखने वाला छवि
    3
    सही आसन करने की कोशिश करें यह एक ऐसा पहलू है जिसमें कई लोग वजन नहीं देते हैं। जब आप बैठे, खड़े, झूठ बोल रहे हों और उठते वक्त आसन को सुधारने के लिए सरल तरीके होते हैं आप जिस तरह से रीढ़ की हड्डी के गठबंधन को बनाए रखने में कामयाब हुए कुछ दिनों के बाद ही आपको अपनी पीठ को सीधा महसूस करते हुए आश्चर्यचकित होंगे।
  • जब आप बैठे हैं, तो अपनी पीठ को कुर्सी के पीछे वापस ले लें ताकि इसे सीधे रखें अपने घुटनों को मोड़ लें ताकि कम पैर अपने जांघों और पैरों को मंजिल पर बैठने के साथ 90 डिग्री वाले कोण के रूप में तैयार कर सकें। खड़े हो जाओ और आधे घंटे में कम से कम एक बार चलें।
  • जब आप ऑब्जेक्ट उठाते हैं, अपने घुटनों को मोड़ लेते हैं, अपनी पीठ पर झुकने के बजाय इन जोड़ों को लीवर करते हैं और उन्हें खींचने की जोखिम रखते हैं। घुमा और अचानक आंदोलनों से बचें
  • ज्यादातर लोगों को पैर में एक सही मुद्रा संभालने में कम कठिनाई होती है सुनिश्चित करें कि आप अपने कंधों को मोड़ नहीं लेते हैं और अपनी पीठ को सीधे रखने की कोशिश करें
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 10 को बनाए रखने वाला चित्र
    4
    धूम्रपान और अत्यधिक पीने से बचें निकोटीन और अल्कोहल हड्डियों को कमजोर और भंगुर बनाते हैं, कैल्शियम कम हो रहे हैं जब आप थोड़ा पीड़ा या नशे में बिस्तर पर चले जाते हैं, तो आप शरीर को नींद के सभी चरणों में जाने से रोकते हैं जिससे इसे पूरी तरह से विश्राम किया जा सकता है। इसके अलावा, इन स्थितियों में सो रही है, आप कंकाल प्रणाली के स्वास्थ्य की हानि के लिए, एक गलत आसन लेने या लगातार चारों ओर घूमने का जोखिम उठाते हैं।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 11 को बनाए रखें
    5
    अपने डॉक्टर से इसे रोकने में आपकी मदद करने के लिए कहें अगर आपको ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा है या आपको खतरे में हैं, तो आपको इस हालत को रोकने या नियंत्रित करने के लिए शायद अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य के बारे में अपनी चिंताओं को समझाओ और उन्हें पूछें कि क्या आपको भोजन की खुराक लेने की जरूरत है उसे अपने हड्डियों की स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में किसी भी घटनाक्रम के बारे में सूचित करें और उसे चेक-अप के दौरान बताएं।
  • टिप्स

    • ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम के बारे में हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें और कैल्शियम की खुराक लेने की ज़रुरत की आवश्यकता है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com