स्लिममर कैसे बनें

क्या आप जानते हैं कि शोध में पता चला है कि केवल 20% लोग वजन कम करते हैं, वे इसे फिर से नहीं निकाल सकते हैं? अधिकांश अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जो लोग अपना वजन बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं वे स्वस्थ तरीके से व्यायाम और खाने की संभावना रखते हैं। जो नवीनतम फैशन आहार का पालन करते हैं और अस्थायी साधनों के साथ कवर करने के लिए प्रयास करते हैं, वे 80% अन्य हैं यदि यह आपका पतला होने का पहला प्रयास है, लेकिन भले ही आपने अतीत में सैकड़ों भोजन की कोशिश की हो, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका वजन घटाने स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से होता है। उचित व्यवहार के साथ, आपको स्थायी परिणामों से फायदा होगा

कदम

भाग 1

सक्रिय बनें
छवि शीर्षक स्कींइनेर चरण 1 प्राप्त करें
1
अपने रोज़मर्रा के जीवन में थोड़ा सा गतिविधि पेश करने के तरीकों का पता लगाएं। आप प्रपत्र पुनः प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं और हर रोज अधिक सक्रिय होने के कारण अधिक गंभीर कसरत के लिए अपनी सहनशक्ति विकसित कर सकते हैं क्या आपने कभी सुना है कि फ्रांसीसी महिला पतली होने में विशेष रूप से सफल हैं? बड़े हिस्से में, यह है कि वे यह कैसे करते हैं। बस उन अतिरिक्त कैलोरी जलाने से आप एक बहुत बड़ा अंतर बना सकते हैं, कैलोरी की संख्या में पहुंचने के लिए आपको हर दिन खत्म करने की आवश्यकता होती है, ताकि पतली हो सकें।
  • उदाहरण के लिए, लिफ्ट या एस्केलेटर लेने के बजाय सीढ़ियों पर चलना शुरू करें यदि वह बहुत दूर नहीं है और घर पर खरीदारी करने के लिए, कार का उपयोग करने के बजाय पैरों पर सुपरमार्केट पर जाएं कई तरह से आप हर दिन अपने शरीर का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्कीइनर चरण 2 प्राप्त करें
    2
    आप कर सकते हैं के रूप में चलना। चलना व्यायाम करने और अपने शरीर को एक महत्वपूर्ण वजन घटाने के लिए तैयार करने का एक शानदार तरीका है। यह आपके फेफड़ों की क्षमता को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा और अपनी मांसपेशियों को अधिक गतिविधि के लिए तैयार करके उन्हें ढीला देगा। यहां तक ​​कि एक अधिक तीव्र कसरत शुरू करने के बाद भी, हर दिन चलना जारी रखने पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने गंतव्य से कुछ ब्लाकों को पार्किंग करके और अपनी गाड़ी पूरी तरह से टालने से बचते समय डेली किलोमीटर के अंदर पहुंचते समय अपनी रोज़मर्रा की सैर में थोड़ी सी मात्रा में चलना शुरू कर सकते हैं।
  • आप यात्रा को वास्तविक दैनिक कसरत में बदलने का निर्णय भी ले सकते हैं, उदाहरण के लिए एक जोग के लिए जा रहे हैं। या, दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान, काम की जगह के आसपास घूमते समय अपना सैंडविच खाओ।
  • छवि शीर्षक स्कींइनेर चरण 3 प्राप्त करें
    3
    लंबे समय तक बैठने से बचें शरीर के लिए बैठना अच्छा नहीं है और कई अध्ययनों से पता चला है कि, लंबे समय में, शरीर पर खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, कुछ कार्य जो आप सामान्य रूप से खड़े बैठे रहते हैं, न केवल किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकेंगे, यह आपको कुछ और कैलोरी जला देगा।
  • उदाहरण के लिए, एक डेस्क का उपयोग करें जो आपको बैठे या सोफे पर खड़े होने और टीवी देखने के दौरान कुछ हल्का व्यायाम करने के बजाय खड़े काम करने देता है।
  • यहां तक ​​कि जब लंबी अवधि के लिए खड़े हो तो ब्रेक लेना महत्वपूर्ण होता है। अपने घुटनों को ढीला करें, कुछ खींचें और कुछ कदम उठाएं। आप जोड़ों और मांसपेशियों को अत्यधिक दबाव के अधीन होने से रोकेंगे।
  • छवि स्कींइनेर चरण 4 प्राप्त करें
    4
    एक व्यायाम दिनचर्या का परिचय यद्यपि आप अपने वर्तमान स्तर के व्यायाम के साथ एक आहार को जोड़ते हैं, तो संभव है कि आप कुछ पाउंड खो सकते हैं, कई शोधों से पता चला है कि प्राप्त किए गए अपने दैनिक दिनचर्या के परिणामों में एक प्रशिक्षण आहार को 20% अधिक प्रभावी होगा आम तौर पर, एक वयस्क के लिए, 30 मिनट की गहन शारीरिक गतिविधि को एक दिन का सुझाव दिया जाता है। यदि आप अतिरिक्त वसा को जलाने में सक्षम होने की संभावना बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो एक घंटे में इसे बढ़ाएं। आपको एक दिन के सत्र में पूरे अभ्यास की ज़रूरत नहीं होगी, जब तक आप एक बार में कम से कम 10 लगातार मिनटों के लिए गहन गतिविधि का स्तर बनाए रखें।
  • आप सुबह के शाम से पहले घर के चारों ओर एक 15 मिनट का जोग ले सकते हैं। लंच ब्रेक, स्कूल या काम पर 15 मिनट के लिए सीढ़ियों तक और नीचे जाएं रात के खाने के लिए इंतजार करते समय, आप बैठने के 15 मिनट कर सकते हैं। सोने से पहले जमीन पर 15 मिनट के व्यायाम के साथ दिन को पूरा करें, उदाहरण के लिए प्रयास करें उदर का मुद्दा.
  • वैकल्पिक रूप से, आप 15 मिनट के लिए बस्पेस चलाकर खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं, 30 मिनट तक साइकिल चलाना, अध्ययन या काम के स्थान तक पहुंचने के लिए, 30 मिनट की कसरत को घर जाने और 20 मिनट की पैदल दूरी के साथ दिन खत्म करने के लिए तेज गति से
  • छवि शीर्षक स्कींइनेर चरण 5 प्राप्त करें
    5
    प्रेरित रहें जब आप अपने आकार को पुनः प्राप्त करना चाहते हैं और वसा जलाते हैं, तब से प्रेरित रहने में सक्षम होने के नाते सबसे कठिन कामों में से एक है, लेकिन यह वास्तव में एक तत्व है, जो वास्तव में आपके लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं। अपने आप को प्रेरित रखने का तरीका ढूंढें, उदाहरण के लिए, आप जिस तरह की शारीरिक गतिविधि को पसंद कर रहे हैं, अपनी योजनाओं में रहना आसान होगा
  • भागीदार के साथ प्रशिक्षण स्वयं को प्रेरित रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है न केवल शारीरिक व्यायाम ही एक अच्छी सामाजिक गतिविधि बन जाएगी और एक प्रिय मित्र या परिवार के किसी सदस्य को देखने के लिए एक बहाना होगा, यह आपको किसी के लिए ज़िम्मेदार भी करेगा, बहाने और procrastinating ढूंढने की प्रवृत्ति को दूर कर देगा। अगर आपके पास कोई दोस्त या रिश्तेदार नहीं है जो आपके साथ ट्रेनिंग करना चाहता है, तो एक स्पोर्ट्स ग्रुप या रेसिंग क्लब के लिए साइन अप करें
  • संगीत, पॉडकास्ट या पुस्तकों को सुनना, आपको एक समय में प्रशिक्षण बदलकर प्रेरित रहने में सहायता कर सकता है जब आप उन गतिविधियों पर खुद को समर्पित कर सकते हैं जो आपके लिए सामान्य समय नहीं होते हैं।
  • भाग 2

    अपना आहार बदलें
    छवि स्किनेयर चरण 6 प्राप्त करें
    1
    अपनी जीवन शैली बदलें और अस्थायी उपचार से बचें। एटकिंस और दक्षिण समुद्र तट जैसे फैशनेबल आहार से दूर रहें, और विशेष रूप से उन लोगों की गारंटी दें "शुद्ध"। ये भोजन एक पोषण स्तर पर खतरनाक हो सकते हैं और स्पष्ट प्रमाण हैं कि जो लोग उनका पालन करते हैं, भले ही वे वजन कम करते हैं, वे कुछ वर्षों में ही खो देते हैं। सबसे अच्छा विकल्प आप कर सकते हैं अपनी जीवन शैली में एक वास्तविक परिवर्तन करना है। एक खेल की पहचान करें जो आपका शौक बन सकता है बाइक द्वारा कार्यस्थल तक पहुंचें शाकाहारी आहार पर स्विच करें आपके लिए जो भी कारगर है, उस आहार पर भरोसा करने की बजाए उसका पालन करें, जो आपको सुझाव देता है कि आप केवल आलू को खाने के लिए 20 पाउंड को जादुई तरीके से खो देते हैं
  • छवि स्कींइनेर चरण 7 प्राप्त करें
    2
    अपने भोजन की आवृत्ति और मात्रा बदलें बेशक आप अपने शरीर को भूखा नहीं करना चाहते जब आपको भूख लगी है, तो आपको खाने और अपनी आवश्यकताओं को सुनने के लिए सीखना चाहिए। हालांकि, बहुत से लोग हैं जो अत्यधिक मात्रा में खाते हैं और इसलिए विश्लेषण करते हैं कि आप कितनी बार खाती हैं और कितनी मात्रा में आप इसे करते हैं भोजन के बीच कई नाश्ते से बचें और, अगर आप वास्तव में कुछ खाना चाहते हैं, तो सब्जियां चुनें इसके अलावा मुख्य भोजन के दौरान खाए गए भोजन की मात्रा में कमी का चयन करें।
  • साइड डिश भरने के लिए पर्याप्त भोजन से शुरू करें यदि आप 15 मिनट तक खाने के बाद भी भूख लगी हैं, तो अपने आप को एक दूसरे छोटे हिस्से की अनुमति दें।
  • स्कींइगर चरण 8 प्राप्त करें
    3
    अपने आहार को संतुलित करें सुनिश्चित करें कि आपका शरीर उन खाद्य पदार्थों को प्राप्त करता है जो स्वस्थ खाद्य पदार्थों की मुख्य श्रेणियों का हिस्सा होते हैं, संतुलित मात्रा में प्रत्येक हां, फल पोषक तत्वों में समृद्ध होता है, लेकिन आपको अपने अधिकांश आहार में फल नहीं मिलना चाहिए। इसके बजाय, विभिन्न खाद्य समूहों के कई अलग-अलग खाद्य पदार्थ लेते हैं और उन आहारों से बचें जो आपके मौके को सीमित करते हैं। आपके शरीर को कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और अक्सर असामान्य स्रोत इसे लंबे समय तक बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं।
  • एक अच्छी तरह से संतुलित आहार में लगभग 40% सब्जियां, 10% फल (फाइबर और विटामिन सी में समृद्ध, यदि संभव हो तो चीनी में कम), 30% पूरे साबुत और 20% दुबला प्रोटीन होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपको पूरी तरह से शर्करा को छोड़ देना चाहिए
  • यदि आप डेयरी उत्पादों को लेने का निर्णय लेते हैं, तो बहुत सावधान रहें, क्योंकि अधिकांश डेयरी उत्पादों में कई हानिकारक वसा और कैलोरी होते हैं, उन्हें उनके पोषण लाभों की तुलना करते हैं। मुख्य रूप से, आपको कैल्शियम की खोज करनी चाहिए जिसे आप आमतौर पर विभिन्न उत्पादों में डेयरी उत्पादों के माध्यम से लेते हैं, जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां और भोजन की खुराक।
  • छवि स्कींइनेर चरण 9 प्राप्त करें



    4
    पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ लें यह उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने में मददगार होगा जिन में कई पोषक तत्व होते हैं जो कैलोरी में स्वाभाविक रूप से कम होते हैं। यह विकल्प आपको स्वस्थ रखेगा और कम खाने के दौरान आपको अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद करेगा, वास्तव में आपके वजन घटाने को बढ़ावा देना। यहां पर कुछ उत्कृष्ट उदाहरण दिए गए हैं:
  • साइट्रस, कीवी और नाशपाती
  • गोभी, ब्रोकोली, पालक और ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • ब्राउन चावल, क्विनॉआ, जई और जौ
  • सैल्मन, एन्क्विवि, सार्डिन, टर्की और चिकन त्वचा से वंचित हैं
  • मटर, सफेद सेम, मसूर और सोया सेम
  • छवि स्कींइनेर चरण 10 प्राप्त करें
    5
    खाली कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों से बचें उन खाद्य पदार्थों से दूर रहने का चुनाव करें जो बहुत कैलोरी होते हैं और एक ही समय में अपेक्षाकृत पोषक तत्व-गरीब। अन्यथा आप दैनिक कैलोरी की संख्या को आसानी से पार कर सकते हैं। पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें और उदाहरण से बचें:
  • फ्राइड खाद्य पदार्थ, जैसे चिप्स और तला हुआ चिकन
  • मिठाई, आइस क्रीम, फिजी पेय और फलों के रस (हां, फलों के रस) जैसे सुगंधित खाद्य पदार्थ
  • उदाहरण के लिए सफेद ब्रेड, केक, बिस्कुट और पिज्जा में परिष्कृत अनाज
  • 6
    झुंझलाहट की अपेक्षा करें और उन्हें आपको रोकना न दें आहार और व्यायाम दोनों वाला हैं फिलहाल आप बुरे होते हैं, लेकिन आप नए और अच्छे लोगों को प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, हर आदत के साथ, मौजूदा लोगों को रोकने के लिए कुछ समय लग सकता है जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप आसानी से कुछ गलत शुरूआत में चला सकते हैं और कुछ गलतियां कर सकते हैं। इसे पहले से जानते हुए, आप निराश नहीं होंगे।
  • जब आप निराश महसूस करते हैं, तो आप यह सोचते हैं कि कोई उम्मीद नहीं है और हार मानना ​​है। हालांकि, पता है कि असफलता के बाद भी आगे बढ़ना संभव है। बस कोशिश कर रहें और आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे।
    छवि स्किनेयर चरण 11 प्राप्त करें
  • भाग 3

    अपने आप को स्वास्थ्य में रखें
    छवि शीर्षक स्कींइनेर चरण 12 प्राप्त करें
    1
    अपने प्रयासों में लगातार और लगातार रहें वैज्ञानिक प्रमाण बढ़ रहे हैं कि मानव शरीर को एक पसंदीदा प्राकृतिक अवस्था है: आप स्वाभाविक रूप से पतले या विपरीत राज्य से संबंधित हो सकते हैं यदि स्वभाव से आप दूसरे समूह के हैं, तो आपको कम वजन बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। यह आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए समय और प्रयास करेगा और आपको इसे बनाए रखने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा। समय के साथ पतली रहने के लिए आप सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी जीवन शैली में वास्तविक बदलाव कर सकते हैं और लंबे समय तक लगातार चल सकते हैं।
  • छवि स्कींइनेर चरण 13 प्राप्त करें
    2
    अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके परहेज़ पर निर्भर होने और अपने व्यायाम के लिए पर्याप्त परिवर्तन करने के बावजूद आपके पास कोई भाग्य नहीं है, तो अपने डॉक्टर से बात करें आपको कुछ विकृति से पीड़ित हो सकता है जो आपको वजन कम करने से रोकता है। किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करने के लिए आवश्यक सभी परीक्षाओं को सबमिट करें और अपनी विशिष्ट स्थिति के बारे में अपने विशेषज्ञ सलाह को सुनें।
  • किसी भी आहार लेने या अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। कुछ रोग आहार और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक व्यायाम कर सकते हैं, इसलिए यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि अपने डॉक्टर से सलाह लें और सुनिश्चित करें कि आपकी पसंद आपके शरीर के लिए स्वस्थ है।
  • जब आप अपने डॉक्टर के शब्दों को समझते हैं या असहमत नहीं करते हैं, तो दूसरी राय के लिए पूछें चिकित्सा एक विज्ञान की तुलना में एक कला है और कुछ डॉक्टर अपरंपरागत शरीर प्रकार या वर्तमान अनुसंधान के परिणामों के बारे में सकारात्मक नहीं दिखाते हैं। किसी व्यक्ति को ढूँढें जो आपके शरीर को समझता है और अपने लक्ष्यों को सुरक्षित और सकारात्मक रूप से प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए तैयार है
  • छवि स्कींइनेर चरण 14 प्राप्त करें
    3
    अपने हार्मोन को संतुलित करें खासकर यदि आप एक महिला हैं, तो आपके हार्मोन का आपके वजन पर बड़ा असर हो सकता है। मासिक धर्म चक्र में थायरॉयड समस्याओं में अनियमितताओं से सब कुछ वजन का कारण बन सकता है। यदि आपने देखा है कि, चक्र के दौरान या महीने के किसी अन्य अवधि में, आपका वजन काफी बढ़ जाता है, अपने डॉक्टर से बात करें
  • दुर्भाग्य से घर पर हार्मोन का स्तर नियंत्रित नहीं किया जा सकता। उन्हें चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए ऑनलाइन उपलब्ध लक्षणों की सूची पर भरोसा मत करें और मूल्यांकन के एक विश्वसनीय स्रोत को सौंपे।
  • छवि स्कींइनेर चरण 15 प्राप्त करें
    4
    स्वास्थ्य पर ध्यान दें, वजन पर नहीं। अपने आप को किसी विशेष संख्या तक पहुंचने का लक्ष्य पैमाने पर या एक विशिष्ट आकार में प्रवेश नहीं करें। यह न तो स्वस्थ है और न ही एक वास्तविक दृष्टिकोण है। दुबला होना चाहता है सही है, लेकिन आपका ध्यान आपके स्वास्थ्य पर होना चाहिए, न कि आपके शारीरिक रूप से। उदाहरण के लिए कोशिश करें कि वजन और आकृति के स्तर तक पहुंचने के लिए आप आसानी से सीढ़ियों के कुछ उड़ान पर चढ़ने की अनुमति दें। एक वजन तक पहुंचें जिससे आप ऊर्जावान और खुश महसूस कर सकें। किसी और चीज के बारे में चिंता मत करो
  • पता चलता है कि आपका शरीर आपके स्वस्थ वजन का स्तर निर्धारित करता है हम में से प्रत्येक दूसरों से अलग है कुछ लोगों को एक अच्छा `पैडिंग` होने के दौरान बिल्कुल फिट और स्वस्थ हो सकता है जब तक आपके जोड़ों पर बल नहीं दिया जाता है, आपकी संचार प्रणाली स्वस्थ होती है और आपके फेफड़े और दिल खुश होते हैं, आपको शायद चिंता करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी
  • टिप्स

    • अपने लिए गुणवत्ता की नींद सुनिश्चित करता है, यह बहुत महत्वपूर्ण है जब आप निगरानी करते हैं कि आप क्या खाते हैं।
    • चरम आहार से बचें, आपको खाने से ज्यादा जरूरत पड़ सकती है

    चेतावनी

    • ज़्यादा वजन कम करने की कोशिश न करें याद रखें, स्वस्थ रहने के लिए, आपके शरीर को कुछ वसा चाहिए। वास्तव में यह है कि किसी भी समय की जरूरत के लिए भंडार जम जाता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com