कैसे फैट जला (पुरुष)

हम लगातार आहार उत्पादों और फ़्लैश आहार के विज्ञापनों के साथ बमबारी कर रहे हैं, जो कि अवांछित पाउंड को जल्दी और आसानी से खत्म करने में मदद करने का वादा करता है कुछ मामलों में, वजन घटाने वास्तविक है, लेकिन लगभग हमेशा कम समय तक रहता है सच्चाई यह है कि वजन कम करने का एकमात्र तरीका सुरक्षित और प्रभावी रूप से नई, स्वस्थ आदतों को विकसित करना है जो आपको लंबे समय तक बनाए रखने की आवश्यकता है। अपने आहार और व्यायाम आहार को बदलने के लिए समय और प्रयास होता है, लेकिन यह निश्चित रूप से लायक, स्वस्थ शरीर प्राप्त करने के लिए और, अधिक संभावना है, एक लंबा जीवन है।

कदम

विधि 1

एक स्वस्थ तरीके से खाएं
1
निर्धारित करें कि आपको कितना खाना चाहिए इतने सारे लोग अपने शरीर की तुलना में बहुत अधिक कैलोरी लेते हैं, जला देते हैं। इसका सीधा परिणाम यह है कि शरीर में वसा के रूप में उन अतिरिक्त कैलोरी को स्टोर किया जाता है, ताकि भविष्य में उनका उपयोग करने में सक्षम होने की आशा हो। अतिरिक्त पाउंड को नष्ट करने में एक महत्वपूर्ण पहला कदम इसलिए है कि आपको खाने की जरूरत के मुकाबले अधिक खाने को रोकना है।
  • वांछित वजन हासिल करने के लिए आपको लगभग हर दिन खाने के लिए कितना खर्च करना चाहिए, यह जानने के लिए एक आसान तरीका है: जितना वजन आप 24 तक पहुंचाना चाहते हैं, उतना गुणा करें, फिर अपनी उम्र पर विचार करें और प्रत्येक वर्ष के लिए 2 से घटाएं 20 से अधिक (अधिकतम लोगों की चयापचय बीस वर्ष की आयु के आसपास धीमी गति से शुरू होती है)। दैनिक कार्यों से निपटने के लिए शरीर को आवश्यक कैलोरी सुनिश्चित करने के लिए 10% जोड़ें हालांकि अनुमानित तरीके से, अंतिम परिणाम बताता है कि आपको लगभग हर दिन कितनी कैलोरी लेनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 34 वर्षीय व्यक्ति हैं जो 72 किलोग्राम वजन करना चाहते हैं, तो आप यह गणना कर सकते हैं: 72 (वांछित वजन) x 24 = 1728- 2 x 14 (20 से अधिक वर्ष की संख्या) = 28- 1728-28 = 1700 - 1700 x 1.1 (दैनिक प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए अतिरिक्त 10%) = 1870 व्यवहार में आपको प्रत्येक दिन लगभग 1870 कैलोरी लेना चाहिए।
  • याद रखें कि यह एक अनुमान है यदि आपके पास एक बहुत सक्रिय जीवन शैली है और आप गहन अभ्यास करते हैं, तो यह संभव है कि आप उच्च कैलोरी गिनती ले सकें। इसके विपरीत, यदि आप बेहद अधिकाधिक व्यक्ति हैं, तो यह बहुत अधिक हो सकता है
  • 2
    खाओ कम आपको कैलोरी की संख्या की गणना करने के बाद, आप इस सीमा से अधिक से बचने के लिए खाद्य पैकेजिंग पर लेबल पढ़ना शुरू कर सकते हैं। सड़कों जो आपको अपने इरादों में सफल होने की अनुमति देती हैं दो: कम खाने और बेहतर खाएं - सभी संभावनाओं में आपको उन दोनों के बीच जाना पड़ेगा। नीचे कुछ रणनीतियां हैं जो आपको कम खाने में मदद कर सकती हैं।
  • छोटे व्यंजन का उपयोग करें छोटे आकार के डिश में बहुत सारे भोजन करना संभव नहीं है एक बार जब आप इसे में सब कुछ खा चुके हैं, तो दूसरे सेवारत से पहले 20 मिनट की प्रतीक्षा करें। उस समय के फ्रेम में मस्तिष्क को यह महसूस करने में सक्षम होना चाहिए कि पेट पहले से भरा हुआ है और संतुष्ट है।
  • नीले रंग के व्यंजन का उपयोग करें मानो या न मानो, कुछ लोग दावा करते हैं कि नीली रंग भूख को कम करने में सक्षम है।
  • जब आप भोजन के बीच नाश्ता करते हैं, तो खाना चुनें, जो खाने के लिए समय लगता है, उदाहरण के लिए मूँगफली अभी भी खोली जा रही है आप गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करने की भी कोशिश कर सकते हैं कई अध्ययनों ने पुष्टि की है कि इन तरीकों का इस्तेमाल कम खाने के लिए किया जा सकता है, इस प्रकार वजन घटाने के पक्ष में।
  • कई लोग तर्क देते हैं कि शरीर में तीन कैरोनिक भोजन के बजाय, कई छोटे-छोटे भोजन समान रूप से दिन के दौरान वितरित किए जाने के लिए बेहतर होता है, ताकि शरीर को एक समय में केवल कुछ कैलोरी को संभाल सकें। हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि यह दृष्टिकोण अनावश्यक वसा के उन्मूलन में बाधा पहुंचा सकता है। अक्सर भोजन करना - भले ही थोड़ा - इंसुलिन स्तर उच्च रहता है, इसलिए शरीर में वसा कोशिकाओं को जलाने में कठिनाई हो सकती है।
  • 3
    कम उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ खाएं मिठाई वाले खाद्य पदार्थों से बचने का प्रयास करें, जिनमें फ्रॉचोस सिरप शामिल हैं आम तौर पर, मिठाई और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ बहुत सारे कैलोरी लाते हैं।
  • सुबह में, कॉफी या अनाज पर कुछ दालचीनी को छिड़कने का प्रयास करें: मिठाई खाद्य पदार्थों की इच्छा को नियंत्रित करने के उद्देश्य से खून में चीनी के स्तर को स्थिर करने का एक शानदार तरीका है।
  • जब आप एक स्नैक चाहते हैं, तो चिप्स जैसी उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों से बचें। यहां तक ​​कि जब भी आप एक स्वादिष्ट नाश्ता चाहते हैं तो आप निश्चित रूप से कम कैलोरी विकल्प, जैसे मसालेदार गारकिंस के लिए विकल्प चुन सकते हैं: इसमें बहुत कुछ कैलोरी होते हैं!
  • 4
    उन खाद्य पदार्थों को चुनें, जो आपकी वजन कम करने में सहायता करते हैं ऐसे बहुत सारे हैं जो आपको वास्तव में वजन कम कर सकते हैं, क्योंकि वे शरीर को वसा की प्रक्रिया में मदद करते हैं या कुछ अस्वास्थ्यकर खाने की इच्छा को दूर करते हैं।
  • मसालेदार खाओ कुछ हालिया अध्ययनों के लिए धन्यवाद यह पाया गया है कि मिर्च शरीर को वसा कोशिकाओं का एक प्रकार का उत्पादन करने में मदद करता है जो ऊर्जा पैदा करने के लिए जला देती हैं, बल्कि इसे संचयित करने के बजाय, जब हम कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं,
  • कॉफी पी लो कॉफी में निहित कैफीन चयापचय को सक्रिय करने के लिए उत्तेजक के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, यह तंत्रिका तंत्र को वसा कोशिकाओं को संकेत भेजने के लिए सुझाव दे सकता है जो लिपोलिसिस प्रक्रिया को प्रेरित करता है, यानी वसा का टूटना।
  • हरी चाय पी लो कॉफी की तरह, यह चयापचय को गति देता है और शरीर को वसा जमा को खत्म करने में मदद करता है
  • प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट बदलें प्रोटीन को पचाने में सक्षम होने के लिए, शरीर को बहुत अधिक कैलोरी जलाएं (3 से 5 गुना अधिक)।
  • स्वस्थ वसा को न छोड़ें जो लोग आहार का पालन करते हैं उनमें से बहुत से आश्वस्त हैं कि उन्हें मेज से सभी प्रकार के वसा को खत्म करना होगा सच्चाई यह है कि कोशिकाओं को स्वस्थ रहने के लिए वसा की जरूरत होती है - इसके अलावा, वसा आपके शरीर को समझने में मदद करते हैं जब आपने पर्याप्त खाया है इन कारणों के लिए यह पूरी तरह से बचने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है: जरूरी चीज संतृप्त लोगों को खत्म करने के बजाय, स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों जैसे कि पागल, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और एवोकैडो खाने की कोशिश कर रही है।
  • पर्याप्त कैल्शियम लें जब शरीर को पर्याप्त रूप से प्राप्त नहीं होता है, तो यह हार्मोन पैदा करता है जिससे यह वसा को संग्रहित करता है। बहुत कम कैल्शियम, जैसे कि कम वसा वाला दही खाने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से आपको इस संभावना को रोकने में मदद मिलती है।
  • अधिक विटामिन सी लो। उच्च स्तर के कोर्टिसोल, तनाव से संबंधित एक हार्मोन, शरीर को वसा रखने के लिए कारण हो सकता है विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे संतरे और गोभी, कोर्टिसोल स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं - वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी आपकी सहायता करते हैं।
  • 5
    बहुत पानी पी लो अक्सर, जब शरीर निर्जलित होता है, तो आप भूख से प्यास को भ्रमित कर सकते हैं, इसलिए आप जितना चाहिए उतना खाने के जोखिम को चला सकते हैं।
  • पानी पेट में जगह लेता है, खाने से पहले एक बड़े गिलास पानी पीने से, भोजन के लिए उपलब्ध स्थान कम करें
  • विधि 2

    व्यायाम के साथ वसा जला
    1
    अपने आप को हर रोज सक्रिय रखें वसा जलाने के लिए जितना संभव हो उतना व्यायाम करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। अधिकांश लोगों को हर दिन जिम जाने का समय नहीं होता है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि आंदोलन को अपने दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करने का प्रयास करने के लिए अतिरिक्त कैलोरी जलाएं। हर छोटी सी कोशिश आपको वांछित परिणाम के करीब लाने की अनुमति देती है!
    • अगर नौकरी आपको अनुमति देता है, अपना काम करते समय चलें दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान टहलने के लिए समय लें, एलेवेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें, बाइक द्वारा कार्यालय तक पहुंचें या बागवानी को थोड़ा अतिरिक्त व्यायाम करने का अवसर के रूप में देखें। हर गतिविधि जो आपको इस समय कम समय बिताने और अधिक समय बिताने की अनुमति देती है, उसका स्वागत है।
  • 2
    जिम पर जाएं जिम में उपलब्ध विशेष मशीन आपको गहरी कसरत करने की अनुमति देती है जो आप अकेले कर सकते हैं, उदाहरण के लिए ब्लॉक के चारों ओर चल रहे हैं कई मामलों में आप पाठ्यक्रम, समूह या व्यक्ति में भी शामिल हो सकते हैं, जो आपको प्रेरित रहने में मदद करेंगे।
  • जितनी बार आप व्यायाम कर सकते हैं, जिम को एक वास्तविक व्यायाम की शुरुआत करने की कोशिश कर रहा है यदि आपके पास पर्याप्त समय उपलब्ध है तो सप्ताह में तीन दिन का प्रशिक्षण एक उत्कृष्ट लक्ष्य है



  • 3
    एरोबिक कसरत के साथ वसा जलाओ पेट की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए क्रेन की तरह कोर व्यायाम बहुत अच्छा होता है, लेकिन आपको एरोबिक व्यायाम (या कार्डियो) चलने, साइकिल चलाना, तैराकी और इतने पर की जाने वाली वसा से छुटकारा पाना पड़ता है। सभी गतिविधियों जो आपको आपके दिल की दर को बढ़ाने के लिए अनुमति देते हैं आपको कैलोरी जलाते हैं।
  • एक उच्च गति रखें हालांकि यह सच है कि हर एरोबिक गतिविधि आपको कैलोरी जलाने की अनुमति देती है, एक उच्च तीव्रता कसरत के दौरान शरीर में वृद्धि वाले हार्मोन को रिलीज किया जाता है जो ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली वसा कोशिकाओं के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, आपका चयापचय प्रशिक्षण के बाद भी कई घंटे तक सक्रिय रहेगा, जिससे आपको और भी अधिक वसा जलाने की इजाजत मिलेगी।
  • 4
    यह ताकत और मांसपेशियों की ताकत को भी ट्रेन करता है भारोत्तोलन और अन्य समान व्यायाम न केवल मांसपेशियों को वसा विकसित करने और जलाए जाने की अनुमति देते हैं: वे शरीर की इंसुलिन की संवेदनशीलता को भी सुधारते हैं, जिससे इस प्रकार ग्लूकोज को अधिक कुशलता से संसाधित करने और वसा के रूप में इसे कम रखने में मदद मिलती है।
  • शरीर के सभी क्षेत्रों पर फोकस करें, हथियार, धड़, पैर, आदि के लिए वैकल्पिक व्यायाम इसका उद्देश्य सभी मांसपेशियों को कुशलतापूर्वक प्रशिक्षित करना है ताकि वे बहुत लंबे समय तक आराम न कर सकें।
  • उच्च-तीव्रता वाले अभ्यासों के साथ शुरू करने की कोशिश करें, दूसरों के द्वारा हल्के गति से पीछा करें, फिर प्रशिक्षण के दौरान कई बार खरोंच से दोहराएं। चरणों का यह परिवर्तन आपको जितना संभव हो उतना मोटी जलाने की अनुमति देता है, क्योंकि यह प्राकृतिक जैविक लय का अनुसरण करता है।
  • एरोबिक और मांसपेशियों की ताकत के प्रशिक्षण का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, उन्हें एक साथ मिलाएं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि चलने से पहले कुछ मिनट की भारोत्तोलन करना या साइकिल चलाना आपको एरोबिक चरण के दौरान अधिक कैलोरी जला देता है। कुछ लोगों को यह उच्च-तीव्रता वाले हृदय गतिविधि की कम अवधि के साथ शक्ति प्रशिक्षण में तोड़ने के लिए उपयोगी लगता है। उदाहरण के लिए, भार उठाने के 15 मिनट के बाद, आप शॉट लेने की कोशिश कर सकते हैं और फिर पिछले 15 मिनट के लिए पिछले अभ्यास पर वापस जा सकते हैं और इसी तरह।
  • धीरे धीरे आगे बढ़ें वजन के साथ शुरू करें कि आप बहुत ज्यादा थका नहीं होने या घायल हो गए जोखिम को पाने के लिए बहुत प्रयास किए बिना उठा सकते हैं। आप उत्तरोत्तर लोड बढ़ा सकते हैं
  • 5
    अंतराल प्रशिक्षण का प्रयास करें इस प्रशिक्षण तकनीक को कम तीव्रता पर अन्य अभ्यासों के साथ जुड़े उच्च तीव्रता पर किए गए अभ्यासों की एक श्रृंखला की विशेषता है। उच्च तीव्रता के चरणों के दौरान, शरीर को सांस लेने के माध्यम से अधिक ऑक्सीजन जलाया जा सकता है। क्षतिपूर्ति करने के लिए, चयापचय बढ़ता है और लंबे समय तक ऊंचा रहता है, इसलिए प्रशिक्षण के अंत होने के बाद भी, शरीर को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन इकट्ठा करने की इजाजत देने के लिए।
  • उच्च तीव्रता वाली एरोबिक प्रशिक्षण की तरह, अंतराल प्रशिक्षण भी प्रशिक्षण खत्म हो जाने के बाद भी वसा जलाने की अनुमति देता है।
  • इस तकनीक के लिए सर्वोत्तम अनुशासन है जो कि आप पूरे शरीर को एक साथ प्रशिक्षित करने की अनुमति देते हैं (उदाहरण के लिए रस्सी लंघन, जैक कूद, lunges, स्लेजहेमर के साथ प्रशिक्षण)। मौलिक तत्व व्यायाम को जितनी जल्दी संभव हो उतना ही करना है। कुछ मिनटों के बाद आप 60 सेकंड तक आराम कर सकते हैं, जिसके बाद आपको फिर से शुरू करना होगा।
  • 6
    सबसे जिद्दी वसा जमा पर ध्यान केंद्रित। कुछ हफ्तों तक एक सामान्य व्यायाम के बाद, आप देख सकते हैं कि शरीर के कुछ हिस्सों पतली (या टोन) होते हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक तेज़ी से या अधिक आसानी से होते हैं इस बिंदु पर उन लक्षित क्षेत्रों को एकीकृत करने के लिए उपयोगी होगा जो उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जहां अधिक से अधिक कठिनाई के साथ वसा जमा का निपटान होता है
  • कुछ लोगों को शरीर के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग दिनों को समर्पित करने में यह उपयोगी लगता है। उदाहरण के लिए, सोमवार को आप हथियारों और सीने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, मंगलवार को कोर पर, हथियारों और पीठ पर और इतने पर।
  • 7
    स्थिर रहें शारीरिक व्यायाम करने के लिए नियमित रूप से बहुत इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है, लेकिन वसा जलाने और वजन को बनाए रखने के लिए यह हमेशा बहुत अधिक आंदोलन करना और स्वस्थ खाने को जारी रखना आवश्यक है
  • टिप्स

    • बहुत ज्यादा बीयर न लें: इसमें कई कैलोरी होते हैं और वसा जमा के कारणों में से एक हो सकता है।
    • आहार का पालन करने में लगातार रहें, लेकिन किसी भी समय-समय पर रियायत के लिए खुद को दोष न दें। यदि आप समय का 95% स्वास्थ्य सेवन करते हैं, लेकिन समय-समय पर आप अपने आप को केक का टुकड़ा या थोड़ी वसायुक्त भोजन देते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके सभी प्रयास व्यर्थ हैं। कुछ लोगों को कभी-कभी कुछ हासिल करने की आदत होती है, जो कि परिणाम प्राप्त करने के लिए खुद को बधाई देता है।
    • पर्याप्त नींद जाओ नींद की कमी से शरीर को घ्रालीन के एक अतिरिक्त उत्पादन का कारण बनता है, एक हार्मोन जो मिठाई और फैटी खाद्य पदार्थों की इच्छा को ट्रिगर करता है।
    • तनाव नियंत्रण में रखें कोर्टिसोल चोटियों से बचना अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने की इच्छा को रोकने में मदद करता है। सांस की ओर ध्यान दें और जब आप तनाव और जोर महसूस करते हैं तो धीमा और गहरा साँस लेते हैं।

    चेतावनी

    • कसरत करते समय खुद को टायर न करें, अन्यथा आप अपनी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाएंगे। चरम मामलों में, आप स्थायी रूप से घायल भी हो सकते हैं तीव्रता के साथ ट्रेन, लेकिन अपने आप को चोट पहुंचाने के जोखिम के बिना
    • कम समय में कई पाउंड खोने से स्वास्थ्य को गंभीर जोखिम में डाल सकता है अपने आप को उचित लक्ष्य दें और सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त खाएं कठोर आहार आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन आप निश्चित तौर पर सभी खोए हुए पाउंड को लगभग तुरंत वापस ले लेंगे। इसके अलावा, आप अपनी मांसपेशियों को जरूरी नहीं बल्कि ज़्यादा से ज़्यादा वसा वाले जलाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com