बुरे मूड को कैसे हार जाए

यह सभी के लिए एक बुरे मूड में होना होता है हालांकि, व्यावहारिक समाधान हैं जो आप इसे जल्दी से प्राप्त करने के लिए ले सकते हैं। अपने शरीर, मन और स्वास्थ्य की देखभाल करके, आपके पास एक खुशहाल जीवन जीने का मौका होता है और सबसे खराब क्षणों से निपटने के लिए उत्कृष्ट रणनीतियां मिलती हैं

कदम

भाग 1

अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना
छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झुकाव चरण 5
1
अपने बुरे मूड का कारण निर्धारित करें कभी-कभी, बुरा मूड समय की तरह होता है: ऐसा होता है, अवधि दूसरों, एक विशिष्ट कारण पर निर्भर करता है। शायद काम आप पर जोर दे रहा है या आपके पास एक प्रिय मित्र के साथ लड़ाई है। आपको केवल कुछ ही मिनटों की सांस लेने और सोचने की ज़रूरत है कि आप नीचे-उत्साही क्यों महसूस करते हैं: आपकी समस्या का हल ढूंढने के लिए यह पहला कदम है।
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी के साथ बे फ्रेंड्स शीर्षक वाली छवि 3
    2
    मित्रों से संपर्क करें मनोदशा के लिए सबसे सामान्य कारणों में से एक अकेलापन और अस्वीकृति की भावना है। जब आप अकेला महसूस करते हैं, तो ब्रोइंग के बजाय, अपने दोस्तों या परिवार के साथ संपर्क करने पर विचार करें। एक पत्र लिखें, फ़ोन कॉल करें या कॉफी के लिए अपॉइंटमेंट करें इस तरह आपको एहसास होगा कि आप अकेले नहीं हैं
  • यदि आपके पास कोई मित्र या रिश्तेदार नहीं है, तो एक संघ में भाग लेने पर विचार करें। इसके अलावा, आप उस क्षेत्र में लोगों से मिलने के लिए स्वयंसेवक या पाठ्यक्रम ले सकते हैं जिनके साथ आप समान हितों को साझा करते हैं।
  • छवि रहो खुश रहो और खुद को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे कदम रखता है 12
    3
    अपना आत्मसम्मान फ़ीड करें कभी-कभी बुरे मूड को बधाई से उकसाया जा सकता है, जो आपको आश्वस्त है कि आप लायक नहीं हैं दूसरों की सराहना करते हुए आप की सराहना करने के लिए, स्वयं साहस के माध्यम से अपने साहस को विकसित करना सीखो. एक डायरी में अपने सभी कौशल, क्षमताओं, कौशल और सर्वोत्तम सुविधाओं को लिखें। इस तरह आप खुद को और अधिक सकारात्मक प्रकाश में देख सकेंगे, जैसे दूसरों को आप देखते हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 3
    4
    माफ कर दिया। उंगलियों के एक स्नैप के साथ मूड को गुस्सा करना हमेशा संभव नहीं होता है जब आप नीचे आते हैं और कुछ भी ठीक नहीं जा रहा है, तो अपने अधीरता के बारे में अपने आप से अनुग्रह करें। ध्यान रखें कि हर कोई इन स्थितियों में महसूस करता है। वे व्यक्तिगत स्तर पर आपको कितना महत्व देते हैं, यह प्रतिबिंबित नहीं करते हैं
  • हार्डकोर पंक चरण 8 को सुनें चित्र
    5
    कुछ संगीत सुनें कुछ अध्ययनों के अनुसार, संगीत मूड को सुधारने में मदद कर सकता है। जब आपके पास यह धारणा है कि बुरे मूड लेने के बारे में है, तो अपना पसंदीदा एल्बम डालें या एक नया कलाकार ढूंढें अपने आस-पास की दुनिया की ओर अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए एक ही समय में गाओ और नृत्य करें।
  • यदि आपको तनाव महसूस होता है, तो शास्त्रीय, सेल्टिक या राग संगीत सुनने पर विचार करें। एक दिन में आधे घंटे में आपके रक्तचाप को कम करने और अधिक आराम और फिट महसूस करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • मल्टीटास्क चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ पूरा करें बुरे मूड के पीछे सबसे आम कारणों में से एक के बारे में सोचने के लिए बहुत अधिक है, जो इसे ईंधन देता है तनाव और उत्पीड़न का एक सामान्य अर्थ है। इस गतिरोध से बाहर निकलने के लिए, सबसे आसान और तेज़ काम की पहचान करें और उसे पूरा करें। यहां तक ​​कि अगर यह कुछ आसान है, तह कपड़े धोने की तरह, आप अपने कार्यों की सूची पर शब्द डालकर बेहतर महसूस करेंगे।
  • आपकी प्रेमिका चरण 9 के साथ अधिनियम सिली के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक खुश व्यक्ति के साथ कुछ समय व्यतीत करें बीमारियों की तरह भावनाएं संक्रामक हो सकती हैं जिस व्यक्ति पर जोर दिया गया है या बुरा मनोदशा में है, आप उसी तरह महसूस कर रहे हैं। एक हंसमुख और लापरवाह दोस्त से संपर्क करें और उसके साथ कुछ समय बिताना आप पाएंगे कि आपका आशावाद आपको भी प्रभावित कर सकता है।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 5 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    8
    अपने आप को विचलित। यदि आप अपने बुरे मूड को हिला नहीं सकते हैं, तो कुछ ऐसा करने के लिए खोजें जिससे मानसिक एकाग्रता और एकाग्रता की आवश्यकता हो। पहेली को हल करें, अपनी पसंदीदा कॉमेडी फिल्म देखें या कुछ चीज बनाएं। अपने दिमाग को कुछ ही मिनटों के लिए सुखद लग रहा है, आप अपनी अधीरता को अनदेखा कर सकते हैं।
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 12
    9
    अपने शौक बढ़ो एक शौक आपको विचलित करने का एक प्रभावी साधन है यह आपको यह समझने की भी अनुमति देगा कि आप कितने प्रतिभाशाली और उत्पादक हैं। जब आप नीचे महसूस कर रहे हैं, तो आप जिस चीज़ में हैं उसके साथ व्यस्त चाहे वह एक उपकरण खेल रहा हो, खुद को एक कलात्मक परियोजना के लिए समर्पित कर रहा है, खेल का अभ्यास कर रहा है या थिएटर कर रहा है, आपका पसंदीदा जुनून आपको अपना मनोदशा बढ़ाने में मदद करेगा
  • प्ले ड्रम ड्रम चरण 31 नामक छवि
    10
    सकारात्मक पक्ष खोजें बुरा मूड एक लाभ हो सकता है यदि यह आपको वास्तविकता और जिस स्थान पर आप दुनिया पर कब्जा कर लेते हैं, उसके बारे में और अधिक ध्यान से सोचने के लिए प्रेरित करता है। यदि आप इस मन की मनोदशा को कमजोर नहीं कर सकते हैं, तो इसे अपने और अपने आसपास के लोगों को बेहतर जानने के लिए एक अवसर के रूप में देखें। अगर आप ध्यान दें तो आप कुछ मूल्यवान जान सकते हैं।
  • एक व्यक्ति का ट्रैक ट्रैक शीर्षक वाला चित्र 7
    11
    सामाजिक नेटवर्क पर कनेक्ट न करें कभी-कभी, आभासी दुनिया हमें वास्तविक एक के संपर्क के बजाय तनावग्रस्त और डिस्कनेक्ट महसूस करती है। यदि आप नीचे महसूस करते हैं, सोशल नेटवर्क नोटिफिकेशन बंद करें और अपना कंप्यूटर बंद करें दोस्तों और परिवार के करीब आने के लिए या कुछ ही मिनटों के लिए घर छोड़ने का प्रयास करने का दूसरा तरीका ढूंढें।
  • इमेज शीर्षक से एक्सप्रेस खुद को चरण 1
    12
    अपने आप को रहो. ऐसा कोई हल नहीं है जो हर किसी के लिए मान्य आत्मा को हल करता है सोचें कि आप क्या करना पसंद करते हैं और इसका उपयोग बुरा मूड से छुटकारा पाने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए करते हैं। यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो खुद को अपने आप को कुछ शांत करने के लिए समर्पित करने के विचार पर विचार करें। यदि आप बहिर्मुखी हैं, तो अपने दोस्तों से संपर्क करने का प्रयास करें। क्या आप सबसे अधिक प्यार करने के लिए अपनी अधीरता दूर ड्राइव
  • एक लैब लिखें ऊपर वर्णित छवि 4
    13



    वह सब लिखें जो आप पर जोर देते हैं एक मानसिक चिंता उत्पन्न होती है जब आपको अपने सभी चीजों को ढीली करने में कठिनाई होती है, आप जो भी गलती करते हैं या जो सबसे ज्यादा तनावपूर्ण घटनाएं हैं जिसके लिए आपको तैयार करने के लिए मजबूर किया जाता है इस प्रकार का जुनून आपको बुरे मूड में डाल सकता है इसे रोकने के लिए, अपने विचारों को एक डायरी पर लिखें इस तरह आप मन को सब कुछ परेशान करने से रोकेंगे, जो इसे नियंत्रित नहीं कर सकते और यह आपके जीवन के अधिक सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 15
    14
    कृतज्ञता के बारे में एक डायरी रखें याद करने के लिए कि आपका जीवन भी खुशियों से बना है, एक रहें कृतज्ञता की डायरी जिसमें आप उन सब बातों को लिखते हैं जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। छोटे इशारों (उदाहरण के लिए, जब कोई आपको बस पर अपनी जगह देता है) या बड़े लोगों के लिए अपना आभार दिखाएं (उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता ने जब आप बच्चे थे तो प्रेम के लिए)। जिस चीज के लिए आप आभारी हैं उसे लिखकर, आप अपने साथ और अपने आस-पास की दुनिया के साथ मजबूत और खुश महसूस करेंगे।
  • भाग 2

    अपने शरीर की देखभाल करें
    छवि शीर्षक से चलना चुपचाप चरण 1
    1
    एक लकड़ी में बीस मिनट बिताएं कुछ अध्ययनों के अनुसार, आप प्रकृति से घिरे कुछ समय बाहर, खर्च करके अपने आप को खुश कर सकते हैं। एक पार्क, जंगल या आपके पास एक हरा स्थान खोजें जहां आप कम से कम 20 मिनट खर्च कर सकते हैं। पैदल चलना, एक बेंच पर बैठे पुस्तक पढ़ो या बस बैठो ताकि आप पक्षियों का आनंद ले सकें और फूलों का दृश्य देख सकें। प्रकृति के संपर्क में आने के बाद आप अधिक आराम और संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • डायट स्टेप 20 नाम वाली छवि
    2
    एक स्वस्थ नाश्ता करें जब आप थका हुआ हो और भूख लगी हो तो खराब मूड में होना आसान होता है यदि आप जमीन पर नैतिक रूप से महसूस करना शुरू करते हैं, अपने आप को एक पौष्टिक नाश्ता दे मूड को बढ़ाने के लिए और आपको अधिक ऊर्जा दे। बादाम, दही, ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज आपको खुश और फिट रखने के लिए सभी उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • तथाकथित खाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें "आरामदायक भोजन"। इन खाद्य पदार्थों में से बहुत से स्वादिष्ट हैं, लेकिन वे बहुत कम ऊर्जा लेते हैं और तृप्ति की भावना को पूरा नहीं करते हैं इसका मतलब यह है कि आपको ऊर्जा में तेजी से गिरावट आ सकती है और थोड़े समय बाद एक बुरे मूड में महसूस हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का उपयोग करके सो जाओ चरण 2
    3
    नींद अच्छी तरह से देर से रहने और रात में थोड़ा और बुरी तरह आराम करने से, आपको बुरे मूड से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। सामान्य तौर पर, जब लोग बिस्तर पर जल्दी चले जाते हैं और प्रकाश में होते हैं, तब अधिक से अधिक लोग खुश होते हैं। इसलिए, आपको चाहिए:
  • सुनिश्चित करें कि बेडरूम एक शांत और अंधेरी जगह है जब आप सोते हैं;
  • एक उपकरण का उपयोग करें जो पर्यावरण के शोर को कवर करने के लिए सफेद शोर का उत्सर्जन करता है;
  • दिन के दौरान एक झपकी लेने से बचें;
  • दोपहर और शाम के घंटे में कैफीन, शराब और बड़े भोजन की खपत से दूर रहें;
  • आराम करने और सोने से पहले आराम करने का समय ढूंढें;
  • सोते समय से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें
  • एक सी अनुभाग के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 14
    4
    शारीरिक गतिविधि करो उच्च तीव्रता वाले एरोबिक अभ्यासों को अभ्यास से 20 से 30 मिनट के लिए कम से कम तीन बार एक सप्ताह में अभ्यास करके अपना हृदय गति बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, आप जॉग, तैरना, लें या एरोबिक्स क्लास ले सकते हैं। जितनी जल्दी आपको लगता है कि बुरे मूड को खत्म करने के बारे में प्रशिक्षित करने के लिए भी प्रयास करें शारीरिक गतिविधि शरीर को एंडोर्फिन को छोड़ने की अनुमति देती है और यह तनाव से प्रभावी व्याकुलता है। यह आपको तुरंत अपना मनोदशा बढ़ाने में मदद करेगा और यदि नियमित रूप से अभ्यास किया जाता है, तो जब आप नीचे महसूस करते हैं तो क्षणों को कम कर सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इन निर्देशों का सुरक्षित और अच्छे स्वास्थ्य में पालन करते हैं, एक नया प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब आप काम पर जाते हैं तो परिवहन बदलें कार द्वारा दैनिक यात्रा आपको खराब मूड में डाल सकती है और परेशान हो सकती है। यदि आप कार्यालय के पास रहते हैं, तो चलना या साइकिल चलाना पर विचार करें। आप फुलर और स्वस्थ महसूस करेंगे और मनोदशा से अधिक दिक्कत से पीड़ित होंगे।
  • डो केगल व्यायाम का शीर्षक चित्र 12
    6
    सक्रिय रखें बुरा मूड में पकड़े जाने के लिए आसान हो जाता है जब विचारों को बिना किसी उद्देश्य से भटकना पड़ता है इसलिए, हर दिन लुभाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें: अपने आप को मानसिक और शारीरिक रूप से व्यस्त रखें किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित करके, आप सबसे प्रतिकूल मूड को रोका जा सकता है।
  • भाग 3

    एक चिकित्सा उपचार की तलाश करें
    डायट स्टेप 8 में फाइबर में होने वाले डीकेरेस गैस का शीर्षक
    1
    अगर आप अक्सर बुरे मूड से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें समय-समय पर अधीर होना सामान्य और स्वस्थ है। हालांकि, यदि खराब मूड दो सप्ताह से अधिक समय तक रहता है या आपको अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी से बचाता है, तो आपको इसे अपने डॉक्टर से रिपोर्ट करना चाहिए। यह संभव है कि आप स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, जैसे कि थायराइड डिसफंक्शन, जिसे चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है
  • स्टॉप टेकिंग ज़ोलफ्ट स्टेप 16 नामक छवि
    2
    एक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से परामर्श करें यदि आप अक्सर बुरे मूड में होते हैं कुछ लोग नैदानिक ​​अवसाद से पीड़ित हैं, सामान्य मनोदशा की तुलना में अधिक गंभीर समस्या इस विकार से शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं और काम के प्रदर्शन, नींद या सामान्य दैनिक जीवन के साथ समझौता कर सकते हैं। यदि आप पीड़ा और पीड़ा की भावना को दूर नहीं चला सकते हैं या यदि आप अपने आप को या किसी और को चोट पहुंचाने के लिए ध्यान दे रहे हैं, तो आपको यथाशीघ्र पेशेवर मदद लेनी चाहिए।
  • याद रखें कि अवसाद एक मनोदशा विकार है जिसे इलाज की आवश्यकता होती है, जैसे कि एक शारीरिक स्वास्थ्य समस्या एंटीडिपेंटेंट लेने या उपचार के लिए जाने के लिए सहूलियत करना बिल्कुल सामान्य है।
  • गाउट के लिए एक आहार के साथ खो वजन के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गर्भनिरोधक गोली लेने पर विचार करें चक्र से पहले के दिनों में कुछ महिलाएं गंभीर और गंभीर रूप से पीड़ित हैं। वे अभिव्यक्ति के साथ जाना जाता है "प्रीमेन्स्ट्रवल सिंड्रोम"। यदि आपके पास यह धारणा है कि यह विकार स्वस्थ और सुखी जीवन जीने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर रहा है, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके मामले में यह गर्भनिरोधक गोली लेने के लिए उपयोगी होगा। इसके उपयोग करने वाली कई महिलाएं मूड और पीएमएस के लक्षणों में सुधार की रिपोर्ट करती हैं।
  • कृपया ध्यान दें कि औषधीय गर्भनिरोधक के संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आपके लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में चिकित्सक से सावधानी बरतें।
  • एक मनोचिकित्सक चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    मौसमी उत्तेजित विकार के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें अगर बुरे मूड सर्दियों के महीनों में मुख्य रूप से होता है, जब प्रकाश के घंटे गर्मी की तुलना में कम होते हैं, और मजबूत चिड़चिड़ापन, चिंता और ऊर्जा में कमी के साथ, आप इस विकार से ग्रस्त हो सकते हैं। मौसमी उत्तेजित विकार सूर्य के प्रकाश की कमी के कारण होता है और इसे प्रभावी ढंग से फोटैरेपी, ग्रुप थेरेपी और एंटीडिपेंटेंट्स के साथ इलाज किया जा सकता है। अपने डॉक्टर के साथ इन विकल्पों पर चर्चा करें
  • टिप्स

    • बुरे मूड को दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं हालांकि, अगर आप इसे दूर नहीं चला सकते तो अपने आप को माफ़ कर दो: हम सब कभी-कभी नकारात्मक विचार होते हैं और अप्रिय भावनाओं को महसूस करते हैं।
    • अपने आप को कुछ देने की कोशिश करें, लेकिन स्वस्थ तरीके से: आराम से भोजन या मादक पेय के साथ अपने आप को कटाई करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। लंबे समय में, स्थिति खराब हो सकती है। बल्कि, अपने पसंदीदा शौक को बढ़ाकर, एक दोस्त को बुलाकर या महान आउटडोर में चलने के द्वारा कुछ सुख में शामिल हों।

    चेतावनी

    • बुरे मूड एक सामान्य मूड है और कभी-कभी भी स्वस्थ भी है। हालांकि, यह स्वस्थ नहीं है कि वह खुद को या दूसरों को चोट लाना चाहता है यदि आप इस संभावना के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको तुरंत मदद मांगनी चाहिए। आवश्यक चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें, आपातकालीन सेवाओं या टोल-फ्री नंबर जैसे टेलीफ़ोनो अमीको (199-284-284) आवश्यक सहायता प्राप्त करें
    • अपने आहार और प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपने परिवर्तनों को बदलने के लिए अपने चिकित्सक से चर्चा करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इन निर्देशों का सुरक्षित और अच्छे स्वास्थ्य में पालन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com