गंभीर अवसाद के साथ सौदा कैसे करें

नैदानिक ​​अवसाद एक समस्या है जो समकालीन समाज में बढ़ रही है। सौभाग्य से, बहुत से लोगों को दवाइयों, उपचारों या दोनों विकल्पों के संयोजन के साथ मदद मिल सकती है। दुर्भाग्य से, कुछ लोग इलाज के वर्षों और एंटिडिएंटेंट्स के कई प्रयासों के बाद भी उदास रह सकते हैं।

कदम

1
अपने प्रियजनों और दोस्तों को पता चले कि आप निराश हैं शान्ति प्राप्त करें यदि आपके पास मित्र या परिवार नहीं है, तो आप हमेशा उनके लिए देख सकते हैं यह असंभव नहीं है! याद रखें: कदम से कदम। ब्रेक ले लो और खुद पर बहुत मुश्किल मत बनो इसमें कुछ समय लगेगा।
  • 2
    पता है कि उपचार का तत्काल प्रभाव नहीं है आप शायद पहले से ही कई एंटीडिपेंटेंट्स का प्रयास कर चुके हैं यदि आप इन दवाओं के साथ इलाज कर रहे हैं और आपको लगता है कि वे काम नहीं कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक से बात करें शायद वे आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं यदि आपने सकारात्मक परिणामों के बिना कई एंटीडप्रेसर्स का प्रयास किया है, तो एक मनोवैज्ञानिक उपचार आपके लिए हो सकता है।
  • 3
    उन्हें एहसास होता है कि अलग-अलग प्रकार के अवसाद हैं, जिसमें बहिर्जात अवसाद (बाहरी कारकों, जैसे बचपन के दौरान यौन दुर्व्यवहार, आदि) द्वारा शामिल किया गया है।) और अंतर्जात एक (प्राथमिक रासायनिक असंतुलन) बहिर्जात अवसाद से ग्रस्त व्यक्तियों को उनके जीवन से इतना दर्द होता है कि उन्हें गोलियां या चिकित्सा से कोई लाभ नहीं मिलेगा। इसी तरह, दवाओं के अंतर्जात अवसाद से पीड़ित कुछ लोगों को कोई परिणाम नहीं मिलता है और उन्हें लगता है कि उन्हें निराश होने का कोई कारण नहीं है। पहला कदम: पता है कि आप अकेले नहीं हैं
  • 4
    अपनी भावनाओं और अपने भय के बारे में बात करें सब कुछ अंदर रखना सही काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में स्थिति को और भी बदतर बना देता है। बात करने के लिए आत्मा और दिमाग की आंतरिक शुद्धि की तरह है आप कुछ दिनों या हफ्तों के लिए चिंता क्यों करता है, इस बारे में दैनिक बोलते हुए आपको आश्चर्य होगा क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि वास्तव में आपकी समस्या उतनी कमजोर नहीं है जैसा आपने कल्पना की थी।
  • 5
    सही व्यक्ति से बात करने के लिए खोजें हर कोई यह नहीं समझता कि आप कैसा महसूस करते हैं, आप कितना प्यार करते हैं और कितना आप खुद का ख्याल रखते हैं व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें किसी व्यक्ति को, जिसे आप पर भरोसा करते हैं, जो आपको बिना किसी ईमानदार राय दे सकते हैं, उसे पहचानने के बिना कोई सुनना महत्वपूर्ण है। अगर आपके पास अपने दोस्तों या परिवार के साथ आपकी मदद करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो किसी विशेषज्ञ से संपर्क करने में संकोच न करें।
  • 6
    अपने विचार लिखें यदि आपको नाखुश करने की बात कर रहे हैं, तो आपको आसानी से नहीं डालता है, एक डायरी लिखना शुरू करने पर विचार करें बेशक, यह एक ही बात नहीं है, लेकिन आप देखेंगे कि लेखन आपको आपकी समस्याओं का विश्लेषण या समाधान करने में सहायता करेगा।
  • आप जो जीवन में प्यार करते हैं और आपके द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्यों की एक सूची बनाएं। उन्हें अपने कंप्यूटर पर सावधानीपूर्वक लिखें Incorniciali। उन्हें हर दिन पढ़ें
  • 7
    अन्य उदास लोगों से संपर्क करें आपसी सहायता के एक समूह का पालन करें, या दूसरों को मदद करने के लिए एक वेब पेज बनाएं
  • 8
    अपने दिन की गतिविधियों के साथ योजना बनाएं जिनके लिए निम्न स्तर के तनाव की आवश्यकता होती है। इस योजना का अनुसरण करने का प्रयास करें यह कुछ भी बहुत विस्तृत नहीं होना चाहिए उदाहरण: 8 घंटे अलार्म घड़ी 8 बजे सुबह- नाश्ता, शावर, बिस्तर बनाओ, पैदल चलना। मेज़ोगिओर्नो: दोपहर का भोजन। दोपहर -3 बजे: टीवी देखना या पहेली बनाना। 3-5 बजे: कुछ कलात्मक बनाएं या खुद को डायरी में समर्पित करें। 5-7 बजे: विभिन्न गतिविधियों 7-10 बजे: स्नान कर लें, चाय पीओ, एक दोस्त को फोन करें ... इस उदाहरण को विचार करना चाहिए।
  • 9
    जब आप एक बच्चा थे और अपने आप को तस्वीर बनाते हैं, तो उसे ढूंढें। जब आप खुद के साथ बीमार हैं (मरने की इच्छा, आत्म-क्षति, अपराध और शर्म की भावना), देखो कि आप कैसे जवान थे और याद रखें कि वह बच्चा अब भी आपके भीतर रहता है और इस पर निर्भर करता है कि आप उसकी रक्षा कर सकते हैं।
  • 10
    याद रखें कि पोषण आपके मनोदशा को प्रभावित करता है यहां तक ​​कि अगर आप स्वस्थ भोजन करते हैं, तो आप कुछ डिश के प्रति संवेदनशील या एलर्जी हो सकते हैं। भोजन एलर्जी परीक्षण करने पर विचार करें
  • प्रतिदिन विटामिन लें यदि आप सो विकारों से पीड़ित हैं, तो मैलेतनिन (स्वस्थ खाने के लिए समर्पित स्टोरों पर उपलब्ध), गर्म दूध और / या वेलेरियन जड़ों की कोशिश करें।
  • 11
    पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो यदि आपको जागने के बिना सो रही है और सो रही परेशानी है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वह आपकी सहायता के लिए दवाएं लिख सकता है केवल दीर्घकालिक नींद का अभाव स्वास्थ्य, मनोविकृति और अवसाद के लिए गंभीर क्षति पैदा कर सकता है। यदि आप दिन के दौरान घबराहट से थके हुए और थके हुए महसूस करते हैं, तो विचार करें कि यह आपके अवसाद का कारण हो सकता है। चेक करें: यदि आप अनीमिया से पीड़ित हैं, तो अपने थायरॉयड की जांच के लिए खून की जांच करें। आप एक नींद चिकित्सा केंद्र पर जाने का भी प्रयास कर सकते हैं स्लीप एपनिया सिंड्रोम जैसी समस्याएं गंभीर स्लीप एंड डिक्शनरी के लक्षणों के समान हो सकती हैं, लेकिन किसी भी व्यक्ति के लिए नींद चिकित्सा केंद्र के अलावा उन्हें निदान करना बहुत कठिन है।
  • 12
    ध्यान रखें कि हर दिन नया और अलग है यादों के अलावा, अतीत बीत चुका है और अब मौजूद नहीं है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके साथ क्या हुआ। आप हमेशा से शुरू कर सकते हैं
  • 13
    फिल्मों को देखें जो उन लोगों के बारे में बात करते हैं जिन्होंने अवसाद और अन्य पीड़ाओं के क्षणों का सामना किया है और जिन्होंने ताकत और साहस की खोज की है। कुछ समय बाद, जब हम नीचे महसूस करते हैं और ध्यान केंद्रित करना मुश्किल पाते हैं, तो एक सकारात्मक संदेश के साथ एक फिल्म हमें खुश कर सकती है (कुछ मामलों में, पढ़ना जटिल हो सकता है)
  • 14
    अपनी रुचियों को मत भूलना उदाहरण के लिए, एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो इतिहास और संगीत के बारे में भावुक है, ऐतिहासिक घटनाओं का अध्ययन कर रहे हैं और नए संगीत समूहों की खोज से उनके मनोदशा को सुधारने में मदद मिल सकती है और उन्हें जीने की इच्छा फिर से हासिल कर सकती है। क्या आपको उत्तेजना देता है पर फोकस यदि अब के लिए कुछ भी नहीं जो आपको रूचि कर सकता है, निराशा मत करो, तो वह आ जाएगा।
  • 15
    असामान्य तनाव स्थितियों को ट्रिगर करने वाले कारणों को पहचानें यदि कुछ लोग आपको तनाव देते हैं, तो अपने संपर्कों को उनके साथ सीमित करें और छेड़छाड़ करने वाले व्यक्तियों से निपटने के लिए सहायता प्राप्त करें। हमेशा याद रखें कि आप प्यार और सम्मान के योग्य हैं।
  • अपने रिश्तों का मूल्यांकन करें ईमानदारी से, आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ कैसा महसूस करते हैं? कौन आपका समर्थन करता है? कौन आपको प्रयोग और तनाव महसूस करता है?



  • 16
    यदि आप उस जगह में रहते हैं जो इसे अनुमति देता है, तो एक पालतू लेने पर विचार करें बेहतर अगर यह एक जानवर है जिसके साथ आप इंटरैक्ट कर सकते हैं। बिल्लियों उत्कृष्ट साथी हैं, क्योंकि वे cuddles प्यार करता हूँ, और आप आसानी से उनकी देखभाल कर सकते हैं यदि आपके पास पर्याप्त समय है, तो भी एक कुत्ता ठीक होगा, क्योंकि यह आपको बिना शर्त प्यार देगा। जानवरों के साथ दुर्व्यवहार या आश्रय वाले जानवर को अपनाने से, आप इसकी सहायता करेंगे, और इससे आपको अच्छा लगेगा!
  • यदि आपको लगता है कि आपके पास बिल्ली या कुत्ते की देखभाल करने के लिए कौशल नहीं है, तो भी एक मछली या हम्सटर आपको अवसाद से निपटने में मदद कर सकता है।
  • 17
    अपनी रुचियों के बारे में सोचो इससे पहले कि आप उदास थे, आपने क्या किया? यद्यपि यह एक घर का काम हो सकता है, ऐसा करने का प्रयास करें जो आपको प्रति दिन कम से कम आधे घंटे के लिए करना चाहिए।
  • हँसते याद रखना! किस प्रकार का मनोदशा आपको हंसी के साथ हँसता है? कई प्रकार हैं ब्लैक कॉमेडीज, ब्रिटिश कॉमेडीज़, कैबरेट्स और अजीब टीवी सीरीज़ क्या आपको हंसी करता है? यहां तक ​​कि अगर यह एक तरह का हास्य है, तो इसे अधिकांश लोगों द्वारा मजाक नहीं माना जाता है, कौन परवाह करता है? महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको हंसते हैं!
  • एक पहेली, एक मॉडल या एक कलाकार की किट खरीदें और शांति से काम करें। यह किसी समयसीमा के बिना एक परियोजना होना चाहिए, जिसे आप दूसरों के फैसले को प्राप्त किए बिना पूरा कर सकते हैं।
  • एक संग्रह शुरू करें यह गतिविधि आपको ध्यान देगी और इसे खेती की जा सकती है। ऐसा कुछ करने की कोशिश करें जो ज्यादा खर्च नहीं करता है और अधिक स्थान नहीं लेता है। कुछ सुझाव हैं: बोतल टोपियां, बुकमार्क्स, पेंसिल, कलम, erasers, पोस्टकार्ड, खिलौने (खासकर जो लोग दूसरे हाथ की दुकानों में कर रहे हैं), मशीनों और वाहनों, फिल्म के पोस्टर के मॉडल ... की सूची तैयार क्या आप इकट्ठा करना चाहते हैं
  • उन क्लबों या समूहों की सदस्यता लें जिनके पास आपके अवसाद और आपकी मानसिक स्वास्थ्य स्थिति के साथ कुछ भी नहीं है आसानी से पहुंचने वाले स्थान में होने वाली आर्थिक या निशुल्क गतिविधि की खोज करें यदि आप एक क्लब के लिए साइन अप करते हैं जहां अनिवार्य बैठकों हैं, तो आप किसी को खो सकते हैं और बीमार हो सकते हैं। याद रखें कि तनाव का स्तर कम रखा जाना चाहिए! अब अपने दायित्वों और जिम्मेदारियों को कम करें!
  • 18
    यदि आप स्वयं-नुकसान का अनुभव करते हैं, तो आपको कुछ भी छुटकारा मिल सकता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है कौन परवाह करता है कि आपके पैरों का मुंडा नहीं है या आपकी दाढ़ी बेतरतीब है? महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सुरक्षित हैं!
  • 19
    अपने स्थान को व्यवस्थित करें जब आपको लगता है कि आप अपने जीवन को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, कभी-कभी वातावरण को ढकने में मदद मिल सकती है। सब कुछ और अपनी जगह में सब कुछ के लिए एक जगह दे या फेंक दो जो आपको ज़रूरत नहीं है या फिर नहीं चाहिए यदि कोई ऑब्जेक्ट अपरिवर्तनीय है लेकिन आपको परेशान कर लेता है, तो उसे बॉक्स में रखें। बस उन चीजों को फेंक दें जिन पर कोई भावनात्मक मूल्य नहीं है या आप प्रतिस्थापित कर सकते हैं।
  • 20
    जब आप निराश हो जाएं तो गंभीर निर्णय लेने की कोशिश न करें
  • 21
    अपने आप को खराब करने के लिए कुछ खाली समय लें और अपने आप को लाड़ प्यार करें। अपने आप को शैली का एक बदलाव दें आप इसे छोटे चरणों में कर सकते हैं दंत चिकित्सक के पास जाओ अपने बाल डाई एक चेहरे का मुखौटा या नया कपड़े खरीदें
  • 22
    यदि आपको दवाओं का निर्धारित किया गया है, तो उन्हें ले लो! दवाएं आपके शरीर को सही रास्ते पर पुनर्निर्देशित करने में मदद कर सकती हैं। अवसाद के खिलाफ ड्रग्स को अक्सर नकारात्मक रूप से चिह्नित किया जाता है कुछ आवाजों को मत सुनो वे आपकी सहायता करेंगे और आप इसे रोकने की स्थिति में हैं जब आपको इसकी ज़रूरत नहीं है। ऐसे लोग हैं जो कई सालों के बाद उन्हें लेने से रोकते हैं, इसलिए जल्दी में मत बनो।
  • अपने लिए निर्धारित खुराक लें। अपना सिर मत करो या, इससे भी बदतर, अचानक बंद मत करो हमेशा अपने चिकित्सक के निर्देशों को सुनें
  • 23
    फिट रखें शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन को रिलीज करती है, जो आपको अच्छी तरह से महसूस कर रही है, जिससे आप अतिरिक्त वसा जलाने में मदद कर सकते हैं। अवसाद और तनाव वजन बढ़ने का कारण बन सकता है, जो निस्संदेह आपको बुरा महसूस कर देगा। पैमाने को बाहर निकालें और याद रखें कि वसा को मांसपेशियों द्वारा बदला जा सकता है जो कि भारी है
  • 24
    छोटे लक्ष्यों की उपलब्धि का जश्न मनाएं आप रोज़ दिन क्या कर सकते हैं की एक सूची बनाएं और अच्छे परिणाम के लिए पुरस्कृत करें। आपके अवसाद के स्तर पर निर्भर करते हुए, ये परिणाम छोटी चीजें हो सकते हैं, जैसे दंत फ्लॉस का उपयोग करना, कचरे को फेंकना या बिल्ली कूड़े की बॉक्स को साफ करना।
  • 25
    साफ। कई लोगों के लिए, अवसाद के कारण जीवन में अर्थ का नुकसान होता है और वे खुद को गंदे व्यंजन से भरा सिंक, कचरा के डिब्बे से उगलते हैं और यहां और यहां पर गंदे कपड़ों से भरा बेडरूम मिलते हैं। अपने जीवन में मूर्त गड़बड़ को साफ करने में भी आपको भावनात्मक गंदगी से छुटकारा मिल सकता है।
  • 26
    भविष्य के बारे में अपने आप को एक पत्र लिखें आप तीन महीनों में कहाँ होना चाहते हैं? और एक साल में? एक पत्र लिखें एक दिन आप उसे विस्मय में पढ़ेंगे और सोचेंगे कि आपने क्या हासिल किया है।
  • 27
    गहरी सांस लेने और ध्यान करने के लिए जानें
  • 28
    बार सेट करें जब आप अपनी सारी चिंताओं को भूल जाएंगे। अगर कुछ ऐसी चीज है जो आपको परेशान करती है, तो उस कठिनाई के बारे में सोचने में वक्त सेट करने की आदत डालें प्रोग्राम के बजाय एक और समय जब आप इस समस्या को हल करने के बारे में सोच सकते हैं जो आपको बहुत परेशान करता है बाद में, इसे अपने मन से पूरी तरह खत्म करने का प्रयास करें
  • 29
    एक दीपक खरीदें इसे चालू करें जब आप ऐसी गतिविधियां करते हैं जो आपको शांत या उत्पादक बनाती हैं। वे हर रोज़ क्षणों में हो सकते हैं, जैसे कि निजी स्वच्छता का ख्याल रखना, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलना या किताब पढ़ना। हालत अवचेतन जब प्रकाश चालू होता है, इसका मतलब है कि आशा है।
  • टिप्स

    • शराब से जितनी दूर हो सके रहना। यह पदार्थ अवरोधों को कम करता है और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के लिए शामक है। लंबे समय में यह आपको फिर से महसूस कर सकता है अधिक उदास।
    • हार न दें जब आपको लगता है कि चीजें किसी भी खराब नहीं हो सकती हैं, तौलिया में फेंकना नहीं दिन के मिनट मिनट से चलें
    • यदि आप लंबे समय से अवसाद से पीड़ित हैं, तो ऐसा हो सकता है कि आप मृत्यु और आत्महत्या के बारे में सोच सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको आत्महत्या के बारे में विचारों की सहायता की आवश्यकता है, तो तुरंत एक विशेषज्ञ पर जाएं

    चेतावनी

    • यह लेख चिकित्सा पेशेवरों की सलाह को प्रतिस्थापित नहीं करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com