बुरे मनोदशा को कैसे जल्दी से हटा दें

moodiness

आपके और आपके आस-पास के लोगों के लिए यह मुश्किल हो सकता है। अलग-अलग मूडों के माध्यम से जाना सामान्य है, जैसे कि सामान्य रूप से सभी छिद्रों से आनन्द नहीं फेंकना, बल्कि आप यह सीखना चाहते हैं कि अपने बुरे मूड को कैसे जल्दी से हिलाएं। शांति का पता लगाने का सबसे प्रभावी तरीका आपकी ज़रूरतों और स्वाद पर बहुत अधिक निर्भर करता है, लेकिन इस आलेख में सुझाए गए कुछ तरीकों से कोशिश करने से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि आपके लिए क्या सही है।

कदम

विधि 1

मूड में सुधार
एक खराब मूड फास्ट चरण 1 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
1
आपकी पसंद की गतिविधि के लिए समर्पित यह एक अस्पष्ट सुझाव की तरह प्रतीत होगा, लेकिन भाग में यह इस तथ्य के कारण है कि हर कोई विविध हितों के बजाय है सिद्धांत रूप में, जो कुछ आप चाहते हैं वह अपने मनोदशा में सुधार होगा क्योंकि यह तनाव से लड़ने और आपको विचलित करेगा। आप अपनी हितों को किसी और की तुलना में बेहतर जानते हैं, तो सोचें कि आप क्या खुश करते हैं और खुद को समर्पित करते हैं
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 2 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    ध्यान या किसी अन्य आध्यात्मिक अभ्यास (जैसे प्रार्थना) के लिए समर्पित। एक समृद्ध आध्यात्मिक जीवन होने पर अक्सर आश्वस्त होता है ध्यान या प्रार्थना आप अपने आस-पास की हर चीज से एक ब्रेक ले सकते हैं और अपने दिमाग को रोशन कर सकते हैं।
  • ध्यान करने के लिए, एक शांत और आरामदायक जगह की तलाश करें धीमा और गहराई से साँस लें श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और अपने मन को सभी विचारों से मुक्त करने का प्रयास करें कल्पना कीजिए कि जब आप श्वास छोड़ते हैं तो बुरे मूड निकल जाते हैं।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 3 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    पुस्तक पढ़ें या अपने पसंदीदा शो को देखें कुछ अध्ययनों के अनुसार, अप्रत्यक्ष तरीके से रहने वाले अनुभव (जैसे कि किसी टीवी श्रृंखला को पढ़ना या देखना जो आपको पसंद हैं) का सुखदायक प्रभाव हो सकता है
  • एक खराब मूड तेज चरण 4 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    4
    एक सुखद व्याकुलता के लिए देखो कुछ लोग कहते हैं कि वे शॉपिंग के बाद बेहतर महसूस करते हैं, घरेलू काम पूरा कर रहे हैं, या खराब मूड के कारण विचलित होने के बाद। एक सुखद व्याकुलता के दो फायदे हैं: इससे आप अपने आप को उस स्थिति से अलग कर सकते हैं जिससे बुरे मूड का कारण आ गया है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है, क्योंकि आप अपने आप को समय समर्पित करेंगे।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 5 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    5
    हँसने की कोशिश करो हँसी वास्तव में शरीर के भीतर होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बदल सकते हैं यह अन्य भावनाओं के साथ ओवरलैप भी कर सकता है, जैसे उदासी और क्रोध आप मुस्कुराहट कर सकते हैं:
  • एक दोस्त से बात करें जो हमेशा मजाक तैयार करता है।
  • एक कॉमेडी वीडियो या कैबरे टीवी कार्यक्रम से ली गई फिल्म देखें।
  • अपने जीवन का एक अजीब किरकिरा याद रखें
  • व्यंग्य, अजीब लेख या कॉमिक बुक की किताबें पढ़ें
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 6 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    6
    शारीरिक गतिविधि करो मध्यम व्यायाम और मनोदशा में सुधार के बीच एक मजबूत सहसंबंध है। आमतौर पर, शारीरिक गतिविधि के पांच मिनट बेहतर महसूस करना शुरू करने के लिए पर्याप्त हैं। वहाँ विभिन्न प्रकार के व्यायाम हैं सामान्य तौर पर, हर चीज जो दिल की धड़कन को तेज करती है और एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देती है, मूड के लिए एक समस्या हो सकती है। किसी भी मामले में, निम्नलिखित गतिविधियों पर विचार करें कि वास्तव में आपको शुल्क दिया जाये:
  • योग। यह अनुशासन मानसिक जागरूकता और शारीरिकता को जोड़ती है, इसलिए इसमें शारीरिक गतिविधि और ध्यान के दोनों लाभ हैं। यदि आप एक कोर्स के लिए साइन अप नहीं कर सकते हैं, तो इंटरनेट पर वीडियो देखें
  • एरोबिक गतिविधि, जैसे चलना, जॉगिंग, तैराकी, नृत्य या फिटनेस यह दिल की धड़कन को तेज कर सकता है और मूड को सुधार सकता है।
  • 7
    यह क्या है के लिए बुरे मूड में आपका स्वागत है इसका मतलब यह है कि आपको इसे पास करने के लिए मजबूर करने की आवश्यकता नहीं है, अन्यथा आप शायद सफल नहीं होंगे। किसी व्यक्ति की दक्षता का स्तर उनके जीवन के विभिन्न क्षणों में भिन्न होता है, इसलिए कुछ मामलों में वह अधिकतम और दूसरों को वह नहीं देता है। उदाहरण के लिए, जब आप उत्साही होते हैं, तो आपकी क्षमता की डिग्री क्षणों से अलग होती है जब आपको लगता है कि नीचे खटखटाया जा रहा है। नतीजतन, यह प्रकार की तुलना करता है "दूसरे दिन मैंने एक जटिल काम कुशलतापूर्वक किया और अब मैं बहुत तुच्छ बात नहीं कर सकता"। किसी भी स्थिति में, आप हमेशा अपने मूड की परवाह किए बिना अपना सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं आप देखेंगे कि तब आपके मन में कोई भी प्रयास किए बिना मूड स्वाभाविक रूप से भंग हो जाएगा।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 7 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    8
    अपने पसंदीदा गीत के नोटों पर नृत्य करें नृत्य आपको आनंद के मस्तिष्क केंद्रों को स्थानांतरित करने और सक्रिय करने की अनुमति देता है। कार्यालय शटर बंद करो, अपने हेडफ़ोन (या नहीं) पर डाल दिया और जंगली हो जाओ!
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 8 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    9
    एक स्वस्थ भोजन या नाश्ता करें भोजन का मूड पर सीधा प्रभाव पड़ता है, भूख से होने वाली बहुत आम चिड़चिड़ापन के अलावा पौष्टिक और स्वस्थ भोजन खाने से आप स्वस्थ और खुश महसूस कर सकते हैं।
  • पूरे अनाज, फलों, सब्जियों और प्रोटीन शामिल करें यहां तक ​​कि स्वस्थ वसा खाने से आप अधिक संतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो वसा और अधिक संसाधित होते हैं। वे अक्सर कुछ पोषक तत्व होते हैं और शरीर की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं।
  • विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ और ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त उन मूड में सुधार के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं। इस श्रेणी से संबंधित कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थों में हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकादोस, शतावरी, अखरोट, डार्क चॉकलेट और हरी चाय शामिल हैं।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 9 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    10
    कुछ अच्छी गुणवत्ता वाला डार्क चॉकलेट खाओ अपने आप को ऐसे उपचार देना जिससे तनाव कम हो जाए, और अंधेरे चॉकलेट के एंटीऑक्सीडेंट गुण वास्तव में आपको बेहतर महसूस कर सकें। खपत को एक छोटे हिस्से (30 ग्राम एक दिन) तक सीमित करने की कोशिश करें। अंत तक इसे स्वाद के लिए धीरे-धीरे खाएं।
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 10 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    11
    आप मुस्कान। यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि जब लोग खुश होते हैं तो लोग मुस्कुराते हैं, लेकिन क्या आपको पता था कि एक सरल मुस्कान में आपको बेहतर महसूस करने की शक्ति है? एक शांत रवैया होने के साथ, एक अच्छी मुद्रा के साथ और 32-दाँत मुस्कान मूड में सुधार कर सकते हैं। मुस्कुराहट का कार्य आपके विचारों और भावनाओं को प्रभावित करेगा
  • विधि 2

    एक रिच सामाजिक जीवन होने
    एक खराब मूड फास्ट चरण 11 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    एक दोस्त के साथ त्वरित बैठक के लिए समय निकालें जब किसी को दूसरों से अलग महसूस होता है तो किसी के दोस्तों की कंपनी को रोशन करने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है दोपहर के भोजन के लिए एक अपॉइंटमेंट करें, कॉफी पीयें, सिनेमा पर जाएं या रात का भोजन करें यदि आप बाहर जाने, पैदल चलना या पार्क में नहीं जा सकते और चैट के लिए झूलों पर बैठ नहीं सकते हैं।



  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 12 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    फ़ोन द्वारा एक मित्र को कॉल करें शायद आप एक बुरे मूड में हैं क्योंकि आपको अलग महसूस होता है। अकेले होने और केवल स्क्रीन के माध्यम से दूसरों के साथ संवाद करने से अलगाव की बुरी भावना पैदा हो सकती है। फोन पर बात कर रहे हैं और एक असली बातचीत (विशेष रूप से एक अच्छा दोस्त के साथ) होने के तुरंत मूड में सुधार कर सकते हैं
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 13 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    वीडियो कॉल करने के लिए दोस्तों और परिवार को आमंत्रित करें। यदि आप किसी व्यक्ति में नहीं देख सकते हैं, तो उसे वीडियो कॉनॉल करने का प्रयास करें, खासकर अगर यह एक दोस्त या रिश्तेदार जो आपको एक अच्छे मूड में डालता है। वीडियो आपको महसूस कर सकता है कि आप वास्तव में अपनी कंपनी में हैं, इस तथ्य का उल्लेख नहीं करने के लिए कि वार्तालाप चैट के माध्यम से बातचीत के मुकाबले अधिक आकर्षक होगा।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 14 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    4
    एक टीम खेल लो फुटबॉल या बास्केटबॉल टीम को नए खिलाड़ियों को प्राप्त करने में रुचि रखने की तलाश करें, या अपने दोस्तों को फुटबॉल खेलने के लिए आमंत्रित करें एक टीम खेल मनोदशा में सुधार कर सकती है क्योंकि यह आंदोलन बनाने के दौरान सामूहीकरण करने का अवसर प्रदान करता है।
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 15 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    5
    एक गतिशील सामाजिक जीवन की कोशिश करो अपने दोस्तों के साथ नियमित नियुक्तियों को ठीक करना बुरे मूड को रोकने में मदद कर सकता है। आपके साप्ताहिक कार्यसूची में आप सामाजिककरण के लिए महत्वपूर्ण और आवर्ती अवसरों को नहीं याद कर सकते हैं।
  • विधि 3

    आसपास के वातावरण को बदलें
    एक खराब मूड फास्ट चरण 16 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    सड़क पर चलना यह तुरंत मूड में सुधार कर सकता है यह आपको उस वातावरण से दूर स्थानांतरित करता है, जिसमें आप हैं, जो कर सकते हैं "हिलाना" इंद्रियों और आप अपने मन को बदलते हैं। यह आपको कम से कम शारीरिक गतिविधि करने की अनुमति भी देता है, जो मूड के लिए एक इलाज है। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि प्रकृति के संपर्क में खर्च करने का समय आश्वस्त है।
    • जब आप बाहर निकलते हैं, तो अपने आसपास की चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जैसे जानवरों, कीड़े या फूल जिन्हें आप आमतौर पर नोटिस नहीं करते हैं। प्रकृति के साथ बातचीत करते हुए दूसरों को देखें एक तालाब के उथले तरंगों को देखो। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, मूड दूर स्मृति बन जाएगा
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 17 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    इसे सामाजिक नेटवर्क से अनप्लग करें हाल के अध्ययनों के अनुसार, सामाजिक नेटवर्क पर व्यक्त मूड संक्रामक हो सकता है। अपने दोस्तों के नकारात्मक राज्यों को पढ़ना आपके विचार से ज्यादा आपके मन को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, अपने जीवन की तुलना इस विचार से करें कि आपने अपने मित्रों के जीवन को अपनी पोस्ट पढ़ने के द्वारा बनाया है, यह आपके आत्मसम्मान को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 18 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    प्रकाश व्यवस्था बदलें यदि लैंप फ्लोरोसेंट हैं, तो उन्हें थोड़ी देर के लिए बंद करने की कोशिश करें और एक दीपक को चालू करें जो एक नरम प्रकाश का उत्सर्जन करता है। यदि आप उस जगह में अंधेरे हैं, तो प्रकाश का उज्ज्वल स्रोत निर्यात करने का प्रयास करें रोशनी बदलने से आप अपने परिवेश को अलग-अलग समझ सकते हैं, जो आपके मनोदशा को सुधार सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो, प्राकृतिक प्रकाश को निर्यात करने का प्रयास करें शटर खोलें या, बेहतर अभी भी, एक खिड़की, और ताज़ा हवा में भी चलो
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 19 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    4
    संगीत सुनें पसंद आपके स्वाद पर निर्भर करता है कुछ लोग इसे संगीत सुनने के लिए दिलासा देते हैं जो अपनी भावनाओं को साउंडट्रैक के रूप में कार्य करता है (यानी उदास संगीत अगर आप दुखी, आक्रामक संगीत महसूस करते हैं, अगर आपको गुस्सा आ रहा है और ऐसा लगता है), तो मूड में सुधार होने पर, वे आगे बढ़ते हैं एक अधिक हंसमुख संगीत दूसरों को लगता है कि उदासी के क्षणों में संगीत को सुनने से मूड में सुधार हो सकता है यह समझने के लिए दोनों तरीकों की कोशिश करें कि कौन सा आपके लिए सही है।
  • विधि 4

    रूट समस्या पता
    एक खराब मूड फास्ट चरण 20 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आपको क्यों मनोभाव महसूस होता है? आपको कारण निर्धारित करने के लिए अपने आप को अच्छी तरह से विश्लेषण करना होगा बुरे मूड के स्रोत की पहचान करने से आपको समस्या का सिर लेने का मौका मिलता है। कभी-कभी समाधान हाथ में हो सकता है (जैसे जब आप भूखे हो या आप अकेला महसूस करते हैं), लेकिन आप पा सकते हैं कि इस स्थिति के पीछे एक अधिक गंभीर कारण है जिसके पास तत्काल उपाय नहीं है।
    • यदि आपको लगता है कि बुरे मूड का कारण एक बड़ी समस्या है और आपके पास इसके साथ सौदा करने का सही मतलब नहीं है, तो एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें यह आपकी भावनाओं के साथ काम करने में आपकी मदद कर सकता है और एक स्थायी तरीके से जीवन की ओर अपनी प्रकृति को बदल सकता है।
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 21 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    अपनी टू-डू सूची से प्रविष्टियों की जांच करें कई लोग महसूस करते हैं कि जब वे पेशेवर या अन्य प्रतिबद्धताओं के साथ बाढ़ आते हैं, तो उनका मनोदशा गहरा हो जाता है। किसी को बाहर ले जाना और यहां तक ​​कि एक छोटी सी आवाज भी आपको बेहतर महसूस कर सकती है सूची का मूल्यांकन करें और देखें कि क्या आपको एक या दो प्रतिबद्धताओं मिलती हैं जो आप जल्दी से पूरा कर सकते हैं उन्हें हटाने से आपको और अधिक मांग वाले कार्य से निपटने के लिए प्रेरणा मिल सकती है।
  • एक बुरा मूड फास्ट चरण 22 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    कृतज्ञता और सकारात्मकता का अभ्यास करें। अपने दिन या अपने हफ्ते पर प्रतिबिंबित करें और आपके साथ हुई सुखद चीजों के बारे में सोचें (बेहतर अभी तक, उन्हें लिखिए) अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना, सामग्री और आपके द्वारा किए गए अवाकशाली उपहार के प्रति अपना आभार मानना, आपको खुशहाल बना सकता है।
  • टिप्स

    • अपनी किस्मत के बारे में सोचो शायद आपके जीवन में आपके पास कई शानदार चीजें हैं जिसके लिए आप कृतज्ञ हो सकते हैं।
    • किसी भी तापमान पर आप चाहते हैं एक स्नान या स्नान ले लो यह आपको कुछ समय के लिए बंद करने और वास्तविकता से दूर होने में मदद कर सकता है।
    • कुछ मज़ा के बारे में सोचो हास्य आपके मनोदशा में सुधार कर सकते हैं
    • एक झपकी ले लो थकान के कारण शायद तुम चिड़चिड़ा हो
    • यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि पालतू होने से लोगों को स्वयं के साथ बेहतर लाभ मिल सकता है। आप एक बिल्ली या एक कुत्ते के साथ snuggle सकता है
    • भविष्य की सभी सुंदर चीजों के बारे में सोचो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com