कैसे एक Rawman बनने के लिए

कच्चे खाद्य आहार भोजन (आमतौर पर पौधे की उत्पत्ति के) पर आधारित होता है जिसे किसी भी तरह से पकाया या संसाधित नहीं किया जाता है। इन खाद्य पदार्थों को अक्सर संदर्भित किया जाता है "जीना" या "जीवित"। इस आहार का आधार यह विश्वास है कि एंजाइमों में समृद्ध आहार उत्कृष्ट स्वास्थ्य की गारंटी देता है एंजाइमों पाचन की सुविधा: इसलिए, इन एंजाइम रखने वाले कच्चे खाद्य पदार्थ प्रक्रिया को सरल करते हैं। जब खाना पकाया जाता है, तो एंजाइमों को उच्च तापमान (वे 48 डिग्री से ऊपर तापमान में नहीं टिकते हैं) को नष्ट कर देते हैं और हमारे शरीर को पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम का उत्पादन करना चाहिए। यह माना जाता है कि इस शरीर के तनाव में, दोनों एंजाइमों का निर्माण करने के लिए मजबूर होना और एक ही समय में पाचन प्रयास करना। डॉ। एडवर्ड हावेल, जो अवधारणा के निर्माता हैं, जिसके लिए एंजाइम कच्चे खाद्य पदार्थों से बने होते हैं, शरीर थकान के इस सिद्धांत का एक समर्थक है। इसके अलावा, यह माना जाता है कि खाना पकाने के कारण पौष्टिक मूल्य घट जाता है, और "महत्वपूर्ण शक्ति" भोजन का

इस मूल कारण के अलावा, अन्य कारण हैं कि कई लोग कच्चे खाद्य आहार का पालन करते हैं। ऐनी फ़ायो का दावा है कि कारणों में से: वजन घटाने, विरोधी उम्र बढ़ने की संपत्ति, स्वास्थ्य लाभ, शारीरिक प्रदर्शन पर लाभ, और लोगों की बढ़ती संख्या के लिए, अधिक रहने "ग्रीन"। जो लोग इस आहार का पालन करते हैं उनमें से कई शाकाहारी होते हैं और मानते हैं कि पशु मांस का खपत न तो नैतिक और न ही स्वस्थ है कच्चे खाद्य आहार अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट और विविध हो सकता है। यदि आप उचित अनुसंधान करते हैं, तो आप पूरी तरह से एक कच्चे खाद्य आहार को संतुलित कर सकते हैं ताकि यह आदर्श स्वास्थ्य और वजन के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करे। यह आलेख आपको अपने कच्चे खाद्य आहार के साथ-साथ आपकी रसोई और खाद्य पदार्थों को शामिल करने के बारे में सलाह देने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

सामग्री

  • ताजा, अधिमानतः कार्बनिक फलों और सब्जियां
  • अंकुरित, बीज और सूखे फल
  • फलियां
  • निर्जलित फल
  • समुद्री शैवाल या ताजा सलाद
  • मसालों
  • स्वीटनर्स (विशेष रूप से प्राकृतिक मूल के)

कदम

एक कच्चे खाद्य आहार चरण 1 पर जाएं
1
कच्चे खाद्य आहार के बारे में जानें इस प्रकार के आहार के लक्ष्य और दर्शन को समझना जरूरी है कि कारणों को समझना और न केवल स्वास्थ्य के संदर्भ में लाभ लेना है, बल्कि स्वाद भी है। इस आहार के कुछ ज्ञात रक्षक हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं, और कई वेब पेज हैं जिनमें बहुत सारी जानकारी है
  • कच्चे भोजन पर कुछ किताबें पढ़ें इस प्रकार के भोजन से आप जितना अधिक सीख सकते हैं उसे जानने के लिए कुछ किताबें खरीदें या खरीदें। कुछ पुस्तकों के साथ आप शुरू कर सकते हैं: कच्चा परिवार: जागृति की एक सच्ची कहानी विक्टोरिया बाउटेंको द्वारा `उत्कृष्ट भी` द चीन अध्ययन टी। कॉलिन कैंपबेल द्वारा, जो प्रोटीन के वैकल्पिक स्रोतों की एक सूची प्रदान करता है। कई कच्चे खाद्य नुस्खा पुस्तकों में थोड़ा इतिहास, पोषण विश्लेषण और दार्शनिक आधार भी शामिल हैं, साथ ही उत्कृष्ट व्यंजनों भी शामिल हैं।

एक कच्चे खाद्य आहार चरण 1 बुलेट 1 पर जाना शीर्षक वाली छवि
  • ऑनलाइन प्रासंगिक वेबसाइटों के लिए खोजें आप खोज के लिए उपयोग कर सकते हैं शर्तें शामिल हैं: "जीवित खाद्य पदार्थ", कच्चे खाद्य आहार, कच्चे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, कच्चे भोजन, डिहाइडेटर, अपकेंद्रित्र, मिक्सर, जीवन मिश्रण, एंजाइम, कच्चे खाद्य व्यंजन, आदि
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 2 पर जाना शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक समुदाय खोजें अपने दलों द्वारा आयोजित डिनर में भाग लें या एक को व्यवस्थित करें दूसरों के साथ भोजन साझा करने के लिए आश्चर्यजनक है ऑनलाइन मंचों, तो, अन्य कच्चे foodists मिलना, व्यंजनों विनिमय और जवाब मिल एक उत्कृष्ट संसाधन हैं। और बहुत सारे कच्चे खाद्य पदार्थ हैं जो इसका इस्तेमाल करते हैं चहचहाना और फेसबुक को संदेशों का आदान-प्रदान करने, बैठकों की स्थापना और विचारों का आदान-प्रदान करना जो आपके ज्ञान और आपके कच्चे खाद्य मित्रों के समूह को चौड़ा कर सकते हैं।
  • कैसे जानने के लिए क्रूडिस्ट पार्टियों, मिलते-जुलते, कैफे और स्कूलों की तलाश करें "पकाना मत"।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 3 पर जाएं
    3
    कोशिश करें। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप कच्चे खाद्य के कारणों से सहमत हैं, तो सबसे अच्छी सलाह यह कोशिश करना है पता करने का सबसे सुरक्षित तरीका है कि कच्चे खाद्य लाभ आपको करने का प्रयास करना है पूरी तरह या आंशिक रूप से कच्चे खाद्य आहार में जाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • निर्णय पर संकट में प्रवेश न करें एक बौद्धिक दृष्टिकोण से, कच्चे भोजन के मूल्य पर ध्यान देने से आपको अपने दिमाग में भटकना पड़ सकता है जब तक कि प्रतिबिंब एक बाधा बनने से बचें जो आपको शुरू करने से रोकता है। क्या सबसे ज्यादा मायने रखता है कि आप इस आहार का अभ्यास करते हुए महसूस करते हैं: आप प्रगति के रूप में पोषक तत्वों के दृष्टिकोण से अधिक सीख सकते हैं (नीचे दिए गए कुछ चेतावनियों में कुछ विषयों को संबोधित किया गया है)
  • लचीला होना कुल कच्चा भोजन करने से पहले, आप कुछ समय के लिए आंशिक रूप से कच्चा आहार पसंद कर सकते हैं। आप कभी भी शुद्ध कच्चे भोजन नहीं प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन 60% कच्चे खाद्य और 40% पका हुआ शाकाहारी खाद्य पदार्थों पर रोक दें। ताजा, जैविक और कच्चे भोजन की आवश्यकता मूलभूत होती है, हालांकि आप अपने आहार को विभाजित करने का निर्णय लेते हैं।
  • अपने स्वाद के कलियों पर भरोसा करें यदि आप अपने सिर को स्पिन करने वाले सवाल करते हैं, तो सबसे पहले, अपने स्वाद कली पर भरोसा करें। वे आपको दिखाएंगे कि कच्चे खाद्य आहार स्वादिष्ट है
  • तैयारी की आसानी का आनंद लें यदि आप सही व्यंजनों को जानते हैं तो कई कच्चे खाद्य पदार्थ तैयार करना आसान है वास्तव में, कई बार इसे व्यंजनों की ज़रूरत नहीं होती है, बस भोजन तैयार करते हैं और उन्हें सलाद या नाश्ते जैसे कच्चे का आनंद लेते हैं।
  • व्यंजनों के लिए खोज करें जिन्हें विदेशी सामग्री की आवश्यकता नहीं है, खोजने के लिए कठिन है। यदि आप पूरे शहर को पार करने या अजीब सामग्रियों के साथ आपको आपूर्ति करने में सक्षम होने के लिए ऑनलाइन आदेश देने की इंप्रेशन देखते हैं तो आप आसानी से हार जाएंगे। आप कभी-कभी कम आम सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अपने दैनिक आहार के लिए उन उत्पादों का चयन करें जिन्हें आप स्थानीय स्तर पर ढूंढ सकते हैं।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 4 पर जाना शीर्षक वाला चित्र
    4
    उपयुक्त रसोई उपकरण खरीदें कुछ रसोई उपकरणों ने कच्चे खाद्य आहार का पालन करना और आपको बहुत समय बचाया है। एक रसोई के उपकरण का प्रयोग करें जो कि प्रयोग में आसान है, बहुत महंगा नहीं है और साफ करने में आसान है, साथ ही, आप जो भी जरूरत है उसे प्राप्त करने में सक्षम बनाने में सक्षम हैं। इस प्रकार के आहार के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली तैयारी तकनीकें हैं: टुकड़ों में कटौती, टुकड़ा, पीसने, चौराहों को बनाइये, खरोंच बनाएं, एक फ्लेडर स्थिरता दें, जुलिएन करें कच्चे भोजन के रूप में, आप इन बहुत उपयोगी उपकरणों के इस्तेमाल से बहुत लाभान्वित होंगे:
  • तेज चाकू आवश्यक हैं और निश्चित रूप से, विशेष काटने बोर्ड (जो कि प्लास्टिक से बन सकता है जो कीटाणुरहित होने के लिए आसान है, लकड़ी के बने लंबे समय तक इसे अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है या बांस में भी बेहतर)।
  • एक खाद्य प्रोसेसर बहुत उपयोगी साबित हो सकता है यह उपकरण भोजन को काटने और मिश्रण करने के लिए असाधारण है।
  • एक डिहाइड्रेटर भोजन में निहित नमी को समाप्त करता है और उन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रखता है।
  • एक ब्लेंडर ऐनी फियो ने भी विटा-मिक्स की सिफारिश की
  • एक ब्लेंडर आपको अपने सब्जियों और अधिक फलों को अपने आहार में पेश करने की अनुमति देता है। फलों के साथ, केवल कभी-कभी इसका उपयोग करें: इसे पूरी तरह से खाने और उसका रस पीने से बेहतर होता है
  • आज़माएं सौर ओवन. सौर ओवन पोषक तत्वों को संरक्षित करने के लिए न्यूनतम तापमान का उपयोग करते हैं। आप इसे विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जैसे स्वादिष्ट कटलेट, गर्म या ठंडा सूप्स, सॉस, बिस्कुट, पटाखे ...
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 5 पर जाएं
    5
    भोजन की उत्पत्ति पर ध्यान दें कच्चे खाद्य आहार की ओर मुड़ते हुए, भोजन की उत्पत्ति बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है कार्बनिक उत्पादों में पारंपरिक रसायनों के बजाय उन रसायनों का इस्तेमाल नहीं होता है। इस तथ्य के बावजूद वैज्ञानिक तर्कों को पोषण संबंधी दृष्टिकोण से परंपरागत तुलना में कार्बनिक के लाभों पर संदेह करना जारी है, यह तर्क देना कठिन है कि पर्यावरण के लिए हानिकारक रसायन भूमि को कमजोर नहीं कर रहे हैं, जलमार्ग को दूषित कर रहे हैं और वहां हैं अधिकांश खाद्य पदार्थों में कीटनाशकों के संदिग्ध स्तरों पर अवशेष इसके अलावा, आपको पता होना चाहिए कि शोध के फंडर्स कौन हैं जो जैविक खाद्य पदार्थों और उनके पोषण संबंधी मूल्यों को बदनाम करते हैं - वैज्ञानिक बहस के नतीजे की प्रतीक्षा करने के बजाय जैविक खाद्य का उपभोग करने के लिए अपनी पसंद पर विश्वास। आपकी मदद करने के कुछ तरीके हैं:
  • अपने उत्पादों को बढ़ाएं बीज और बीज अंकुरित करने की कोशिश करें जड़ी बूटियों. आप पूरे साल पूरे ताजे जड़ी-बूटियों के लिए धूप में आने वाली खिड़की के सामने कुछ बर्तन डाल सकते हैं।
  • का ध्यान रखना खाद खाद्य पदार्थों का इस तरह आपका भोजन पोषक तत्वों में अमीर होगा एक बनाने का प्रयास करें कंपोस्टिंग कंटेनर या अनुभव कीटनाशकों के उपयोग के साथ खाद बनाना.
  • जैविक उत्पादों को खरीदें जब आप कर सकते हैं अगर कीमतें आपको ब्लॉक करती हैं, तो स्वस्थ उत्पाद का आधार प्राप्त करने के लिए कम से कम सबसे महत्वपूर्ण कार्बनिक खाद्य पदार्थ खरीदें। कुछ फसलों का इलाज और दूसरों की तुलना में अधिक तीव्रता से किया जाता है - यह महत्वपूर्ण है कि आप इस पर कुछ शोध करें।
  • 6
    कच्चे खाद्य आहार का हिस्सा हैं उन खाद्य पदार्थों को खोजें ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो इस सूची में शामिल हैं, इसके विपरीत जो लोग इस विकल्प का समर्थन करते हैं। क्या खो दिया है संसाधित भोजन है, लेकिन यह एक लाभ नहीं एक समस्या है! सेवन के कम से कम 75% भोजन 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान में गर्म नहीं होना चाहिए आप अप्रसारित खाद्य पदार्थों को खा सकते हैं, अधिमानतः जैविक और संपूर्ण रूप में:
  • ताजा फल और सब्जियां - सुनिश्चित करें कि हाल ही में उनका उत्पादन किया गया है और संभवतः जैविक हैं। हमेशा फ्रिज में सब्जियां, कंद और ताजा जड़ी बूटियों की एक उल्लेखनीय विविधता रखें।


    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 1 पर जाएं
  • सूखे फल और बीज - हमेशा कम से कम दो प्रकार के स्प्राउट्स उपलब्ध होने की कोशिश करें, जिनमें से सूरजमुखी वाले फ्रिज में बादाम भी रखें, जिसे आप पानी में भिगोकर रखेंगे (हर दिन पानी बदल दें, 5 दिन के लिए)। कच्चे खाद्य आहार में सूखे फल से प्राप्त बीज और मक्खन महत्वपूर्ण हैं।
    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 2 पर जाएं
  • तैयार करना फलियां, अनाज या फलियां
    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 3 पर जाएं
  • निर्जलित फल, जैसे कि तिथियां, किशमिश, क्रैनबेरी, goji बेरीज, अनानास, नारियल, खुबानी, आम, सेब, आदि उत्कृष्ट विकल्प हैं। तारीख कच्चे खाद्य डेसर्ट के लिए उत्कृष्ट मिठास भी हैं।
  • ताजा और सूखे जड़ी-बूटियों और मसाले अपने भोजन के लिए स्वाद और विविधता जोड़ते हैं।
    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 5 पर जाएं
  • साल्ट - यदि वे समुद्री लवण हैं तो खनिजों को आहार में बना सकते हैं। स्वाद लाने के विकल्प के रूप में मिसो या नामा शूयू का प्रयोग करें यहां तक ​​कि हिमालय नमक का भी संकेत दिया गया है।
    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 6 पर जाएं
  • तेल - सुनिश्चित करें कि आपके तेल की उत्पत्ति गुणवत्ता की है और कुंवारी और ठंडे दबाये हुए जैतून का तेल, ठंडा अलसी तेल और भांग तेल का चयन करें।
    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 7 पर जाएं
  • सिरका - सेब सिरका माना जाता है कि यह मैलिक एसिड की उच्च मात्रा के लिए सबसे अच्छा होता है। उत्तरार्द्ध प्रोटीन के पाचन में मदद करता है।
  • समुद्री शैवाल - शैवाल आहार और कई विरोधी कैंसर तत्वों के लिए खनिजों की एक विस्तृत श्रृंखला लाती है। हिजकी, नोरि, वकैम और डल्स के लिए खोजें
  • युवा नारियल का दूध
  • कोको और कार्ब - अच्छी गुणवत्ता, जैविक, और उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में संग्रहित करते हैं।
  • कच्चे पैट - हाथ में करीब रखने के लिए यह एक उत्कृष्ट उत्पाद है, हमेशा कुछ स्वस्थ और कच्चा तैयार है।
    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 बुलेट 12 पर जाएं
  • तैयार करें I खट्टी गोभी - उन्हें गोभी या अन्य सब्जियों से घर पर बनाओ, आप उन्हें लंबे समय तक रख सकते हैं और कच्चे भोजन के आधार पर अपने भोजन के लिए एक स्वस्थ मसाले के रूप में उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सर्वव्यापी और मांसाहारी कच्चे भोजन के लिए, अंडे, मछली (सुशी, साशिमी), मांस, दूध और अप्रयुक्त या समरूप डेयरी उत्पादों को आहार में शामिल किया जा सकता है।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 7 पर जाएं
    7
    भोजन को ठीक से संरक्षित करने के लिए जानें कच्चे खाद्य पदार्थ अधिक आसानी से बिगड़ते हैं और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों तक लंबे समय तक नहीं रह जाते हैं। उन्हें जल्दी से खपत करें और नियमित रूप से भरें।
  • अनुशंसित समय में खाद्य पदार्थ का उपयोग करें इस समय पर काबू पाने से गुणवत्ता खराब हो जाती है।
  • जब आप की आवश्यकता होती है, तब उत्पादों को इकट्ठा करें, ताकि आप इसका लाभ उठा सकें "प्राण" इसकी अधिकतम से अधिक भोजन
  • सूखे फल जैसे गोले, सूखे फल, बीज, नारियल, अनाज, कार्बो ... जैसे पदार्थों को रोकें, इस तरह आप सभी पोषक तत्वों को अपने स्वास्थ्य के लिए उपयोगी रखेंगे।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 8 पर जाना शीर्षक वाला चित्र
    8
    संक्रमण। अपने आहार में धीरे-धीरे कच्चे खाद्य पदार्थ पेश करें
  • अपना आहार बदलें उत्पादों की एक सूची बनाओ, जड़ी बूटियों, सूखे फल है कि आप आहार में शामिल करना चाहते हैं। मौसमी उत्पादों का उपयोग करें, लेकिन व्यापक संभव किस्म को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • नाश्ते के लिए ताजे फल से शुरू करें या डेयरी उत्पादों के बिना एक फलों के धब्बे की कोशिश करो।
  • दूसरे भोजन में कच्चे और ताजा पौध खाद्य पदार्थ दर्ज करें, हर हफ्ते दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए, इसमें शामिल होने के लिए एक बड़ा सलाद तैयार करें: सूखे फल, अंकुरित और अंकुरित फलियां।
  • पौधे, डेयरी उत्पादों के बिना मसालों, ताजा जड़ी बूटियों, आदि, कच्चे भोजन के मौसम के लिए बने पेटे का उपयोग करें। तैयार करेंhummus एक अतिरिक्त स्वाद देने के लिए उन खाद्य पदार्थों के लिए स्वाद जोड़ना बेहद जरूरी है, जिनके तंतुओं को खाना पकाने से नहीं टूटा गया है और ये मसालों भोजन में सलाद को मोड़ने में मदद करते हैं।
  • विविधता बढ़ाने के लिए विभिन्न तैयारी तकनीकों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, विभिन्न स्प्राउट्स, अनाज और बीन्स, फलों के रस और सब्जियों का उपयोग करें, सूखे फल जोड़ें और सबकुछ मिश्रण करें।
  • कच्चे भोजन के आधार पर मिठाई तैयार करने के बारे में जानें आपको डेसर्ट छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, कई कच्चे डेसर्ट सिर्फ एक फलों के सलाद से ज्यादा हैं
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 9 पर जाना शीर्षक वाला चित्र
    9
    बनाना शारीरिक व्यायाम और आराम. उत्कृष्ट स्वास्थ्य केवल एक स्वस्थ जीवन शैली के माध्यम से प्राप्त किया जाता है क्या आपके शरीर में चला जाता है बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन इतना काफी गतिविधियों कर रही है, तनाव को कम करने और सकारात्मक लगता है बुरे विचार की नकारात्मकता के साथ शरीर बौछार नहीं करने के लिए, को दबाकर भावनाओं और resentments के लिए आराम करो।
  • टिप्स

    • कुछ स्रोतों से संकेत मिलता है कि जिस तापमान पर कच्चे भोजन गरम किया जाना चाहिए, इस अनुच्छेद में 48ºC के बजाय 47ºC से अधिक नहीं होना चाहिए। अन्य लेख पढ़ें और तय करें कि आपको कौन सा सबसे उपयुक्त तापमान है
    • क्या आप जानते हैं कि युवा लोगों के 30 बार एंजाइम हैं कि वे बुजुर्ग हैं? जितना अधिक हम उम्र, उतना अधिक पाचन थका हुआ हो जाता है यह याद रखें कि जैसे-जैसे साल बीते जाते हैं: कच्चे खाद्य आहार के फायदे हम जितने बड़े हो जाते हैं उतने ही बढ़ते हैं। यह भी ध्यान रखें कि अधिकांश वैज्ञानिक और पोषण विशेषज्ञों द्वारा एंजाइम सिद्धांतों को अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है उत्तरार्द्ध का मानना ​​है कि एंजाइमों अन्य जीवित जीवों द्वारा इस्तेमाल किया जा करने का इरादा कर रहे हैं, लेकिन वे मानव शरीर के स्वास्थ्य को कोई लाभ नहीं कर रहे हैं ... इसलिए खाने कच्चे खाद्य कोई मूल्य नहीं है, यहां तक ​​कि नहीं एंजाइमों प्राप्त करने के लिए, इन के बाद से गैस्ट्रिक रस द्वारा हमला किए जाने पर उन्हें नष्ट कर दिया जाता है। जब आप किसी आहार पर हों तो सूचित रखें!
    • कच्चे खाद्य ब्लॉग व्यंजनों का उत्कृष्ट स्रोत हैं और रसोई घर में अक्सर विचारों और सुझाव शामिल होते हैं जो कि आगंतुकों ने पहले से ही प्रयोग किया है, उन्हें सबसे प्रसिद्ध किताबों से लेकर।
    • कच्चे खाद्य आहार के लाभों का एक बड़ा हिस्सा कच्चा खाद्य पदार्थ खाने से नहीं आता है, लेकिन तला हुआ या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से नहीं। कुछ लोगों ने सप्ताह में कुछ दिनों के लिए अपने आहार में अधिक कच्चा खाद्य पदार्थ जोड़कर बहुत कुछ लाभ प्राप्त किया है प्रत्येक व्यक्ति की चयापचय भिन्न है और कड़ाई से कच्चे खाद्य आहार आपके लिए सही नहीं है, इसलिए कुछ परीक्षण करें और जांच करें कि आपका शरीर क्या जवाब देता है। आप मिश्रित आहार से लाभ ले सकते हैं!
    • एनीमिया को रोकने के लिए विटामिन बी 12 के साथ भोजन को एकीकृत करता है। कुछ उत्पादों में यह शामिल है लेकिन उन उत्पादों के लिए देखें जो उन्हें संसाधित, पकाया या गर्म करने के लिए बनाए गए हैं।
    • यदि आप बाहर आते हैं, तो अपने कुछ अवयवों को आओ, जैसे कि एक avocado, एक नींबू, कुछ जड़ी बूटियों या सलाद के लिए एक प्राकृतिक मसाला। ध्यान रखें, हालांकि, स्वच्छता के नियम आपको रेस्तरां में भोजन लाने से रोकते हैं, इसलिए आगे बढ़ें और पूछें यदि आप कुछ भी नहीं ला सकते हैं, कुछ पीने के लिए आदेश और एक सलाद, जब आप घर मिलते हैं तो आप कुछ और खायेंगे
    • सावधान रहें यदि आप पशु मूल के कच्चे उत्पादों को शामिल करते हैं गुणवत्ता और उत्पत्ति के बारे में जानें और सुनिश्चित करें कि उन्हें स्वच्छता से और सभी आवश्यक देखभाल के साथ इलाज किया गया है।
    • तंतुओं को बरकरार रहने के रूप में सेंट्रीफ्यूज किए गए पेय जूस से बेहतर हो सकते हैं। स्वाद, हालांकि, काफी अलग है, याद रखें जब आप चुनते हैं।
    • अपनी पाचन में परिवर्तन और सामान्य रूप से आपके कल्याण पर ध्यान दें।
    • ऑर्गेनिक खरीदने के लिए चुनें जब आप जिस उत्पाद को खोज रहे हों, वह आमतौर पर कीटनाशकों की बड़ी खुराक के साथ किया जाता है यह डेटा आसानी से ऑनलाइन पाया जा सकता है
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कच्चे सामग्रियों में सूखे फल का दूध, सुगंध और जमी केले क्रीम शामिल हो सकते हैं।
    • आपने सोचा हो सकता है कि कच्चे खाद्य आहार सशक्त रूप से आधुनिक उपकरणों जैसे कि छोटे उपकरण, फ्रिज और फ्रीजर पर निर्भर है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि सच है। आप किसी भी मदद के बिना कच्चे भोजन कर सकते हैं - आपको केवल अधिक ध्यान और अधिक दैनिक काम की आवश्यकता होगी, साथ ही खरीद की आवृत्ति या उत्पादों के संग्रहण में वृद्धि होगी। यह सब निर्भर करता है कि आपके पास कितने समय उपलब्ध हैं।

    चेतावनी

    • विश्वास है कि कच्चे खाद्य आहार एंजाइम लाता है, वैज्ञानिक और पोषण विशेषज्ञों के बहुमत से पूछताछ की जाती है। शोध, पता चला है कि इन एंजाइमों नीचा करने के लिए शुरू और संग्रह (अर्थात, संयंत्र की मौत हो गई) और फल और व्यापार में सब्जियों के क्षण से अलग किया है बहुत कुछ, या कोई भी के क्षण से भंडारण समय पर निर्भर करता है संग्रह। यदि अभी भी एंजाइम उपलब्ध हैं, तो उन्हें पेट एसिड और गैस्ट्रिक रस द्वारा नष्ट कर दिया जाएगा। यह अभी तक बाहर है कि क्या वहाँ इस प्रक्रिया को जीवित रहने में सक्षम एंजाइमों हैं पाया गया है नहीं और, अगर वे ही अस्तित्व में है, अगर वे मानव स्वास्थ्य के लिए लाभ प्रदान करने में सक्षम हैं। याद रखें कि पौधों को जमीन से पोषण मिलता है। जब से हम मनुष्य यह नहीं कर सकते, यह नहीं बल्कि संभावना नहीं एंजाइमों हम बदलाव करते हैं कि कुछ लाभ है (बयान जिसके लिए एंजाइमों सभी एक ही होने लगते हैं से भ्रामक है। प्रत्येक शरीर की अपनी विशिष्ट, एंजाइमों को समान रूप से विशिष्ट कार्यों का मिश्रण है। यह संभावना है कि पौधों की एंजाइमों मानव शरीर में किसी भी भूमिका निभा नहीं है, और वहाँ एक छोटा सा संभावना है कि बाहरी एंजाइमों मानव शरीर द्वारा उत्पादित उन के साथ हस्तक्षेप और रोग को जन्म दे सकती है)। इसका अर्थ यह नहीं है कि लाभ कच्चे आहार से प्राप्त नहीं होते हैं - लोगों को निश्चित रूप से कम प्रसंस्कृत, पका हुआ या तला हुआ भोजन खाने से बेहतर लगता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वास्तव में आपके शरीर में क्या चल रहा है और अच्छे कारणों से आहार पर हैं कई आहार जो विभिन्न फॅशन का पालन करते हैं, वे वास्तविक लाभ लाते हैं, लेकिन वे भी संदिग्ध हो सकते हैं।
    • यह भी ध्यान रखें कि आप क्या खाते हैं और आप इसे कैसे तैयार करते हैं, इसके बारे में आपको अच्छी जानकारी होगी। सब्जियां खाना पकाने के साथ पोषक तत्वों को खो देती हैं, लेकिन दिन के लिए फ्रिज में शेष द्वारा भी समाप्त हो सकती हैं। पोषक तत्वों को भी देहार्दीकरण, ठंड और निचोड़ने से खो दिया जाता है। और, हालांकि यह दुखी हो सकता है, कच्चे खाद्य आहार की वजह से आपको कुछ पदार्थों के घाटे में पड़ सकता है, क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थों में निहित पोषक तत्व खाना पकाने से आत्मसात करता है। कुछ विशेष खाद्य पदार्थों के लिए निरंतर इच्छा आहार में कुछ की कमी, और अकुशल पोषण संबंधी आवश्यकताओं की उपस्थिति का संकेत कर सकती है
    • कुछ खाद्य पदार्थ पकाए जाने के बाद ही सुरक्षित हैं यह लाल सेम और काजू का मामला है इन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें
    • हर कोई इस आहार का पालन करने के लिए जरूरी काम की मात्रा की सराहना करता है। उदाहरण के लिए, न्यू यॉर्क टाइम्स के जूली पॉवेल ने कहा कि यह आहार करके उसे उसकी धारणा थी "पूरे दिन बिताने के लिए कुछ भी नहीं बल्कि मुझे खिलाने की कोशिश करना"। यह विशेष अवसरों के लिए सबसे परिष्कृत और सुरुचिपूर्ण व्यंजनों को छोड़ने के लिए सलाह दी जाती है, खासकर अगर तैयारी बहुत समय लेती है एक कच्चा खाद्य आहार आपकी चिंता के स्तर में वृद्धि नहीं करनी चाहिए, या आपको उस कारण के लिए एक पागल शहीद में बदलना चाहिए जो धीरता सेवन कर रहा है प्रारंभ में यह माना जाता है कि तैयारी के तरीके सीखना और बदलना बहुत समय ले सकता है, आखिरकार, रहना "unlearning" पकाने के लिए, और इसे प्राकृतिक बनाने के लिए कुछ काम की आवश्यकता है। लेकिन कुछ समय बाद, सब कुछ बहुत तेज़ होना चाहिए, विशेषकर यदि आप कुछ वस्तुओं का उचित मात्रा तैयार करना सीखते हैं। इसके अलावा, पूरी तरह से बदलती आदतों के बजाय कच्चे खाद्य पदार्थ को अपने आहार में जोड़ने की संभावना हमेशा होती है। कुछ लोग केवल कुछ दिनों के लिए कच्चे भोजन हैं, या वे घर पर कच्चे भोजन खाते हैं और जब वे बाहर जाते हैं तो वे क्या चाहते हैं। पता लगाएं कि आपके लिए, आपके शरीर, आपके स्वास्थ्य और आपकी जीवन शैली के लिए क्या सबसे अच्छा काम करता है!
    • यह आहार बच्चों, गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं, एनीमिया या ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है। यदि आपके पास कोई बीमारी, प्रतिरक्षात्मक विकार, शारीरिक कमजोरी है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें बस अपने आहार से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को समाप्त करें और स्वास्थ्य लाभ लाने के लिए कच्चे खाद्य पदार्थों को बढ़ाएं, इसलिए यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
    • मौलिक अलग आहार शुरू करने के तुरंत बाद बहुत से लोग बीमार महसूस करते हैं यद्यपि हम अक्सर इन एपिसोड के रूप में देखें "detoxification के लिए प्रतिक्रियाएं", यह उन कठिनाइयों से संबंधित है जो पाचन तंत्र को आहार के अनुकूल करते हुए सामने आते हैं (यह किसी भी आहार के साथ होता है!)। कैफीन को दूर करना सिरदर्द पैदा कर सकता है, चाहे आप जो भोजन कर रहे हों, और तंतुओं को बढ़ाना अस्थायी दस्त में हो सकता है। पोषण में बदलाव अक्सर पेट फूलना (एक प्रसिद्ध प्रभाव होता है जो कच्चे खाद्य आहार शुरू करने वाले को प्रभावित करता है) कुछ विशेषज्ञ अपने भोजन की आदतों को धीरे-धीरे संशोधित करने की सलाह देते हैं, धीरे धीरे नए खाद्य पदार्थों को शुरू करते हैं और धीरे-धीरे दूसरों को नष्ट करते हैं, ताकि पाचन तंत्र अनुकूल हो सके। किसी भी मामले में, अगर बर्ताव बनी रहती है, तो यह आहार आपके और आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के लिए उपयुक्त नहीं होगा।
    • कोई आहार किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान नहीं है, वजन से स्वास्थ्य तक प्रत्येक व्यक्ति की उम्र, आनुवंशिकी, पर्यावरण, जीवनशैली और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर विभिन्न आहार की जरूरत है। एंजाइमों और आंतों के बैक्टीरिया का मिश्रण समान रूप से अनूठा है, प्रत्येक व्यक्ति के पास एक फिंगरप्रिंट की तरह है। निराश मत हो अगर यह आहार, या कोई अन्य, कुछ लोगों के लिए अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन आपके लिए नहीं। अपने चिकित्सक से आहार के बारे में बात करें और अपने विशिष्ट मामले के अनुसार उचित आहार खोजने के लिए उसके साथ काम करें।
    • पाक कला कुछ तत्वों के रसायन को बदल सकती है, जिससे उन्हें पचाने में आसानी हो सकती है या पचाने योग्य हो सकती है। इसके अलावा, शरीर कुछ खाद्य पदार्थों को अधिक कुशलता से पकाता है जब वे पकाए जाते हैं
    • अपने चयापचय को ठीक से काम करने के लिए, आपको अपने शरीर को पर्याप्त प्रोटीन और स्वस्थ वसा के साथ प्रदान करना होगा।
    • यह आहार हर किसी के लिए पर्याप्त नहीं है - कुछ निकायों दूसरों की तुलना में अधिक अनुकूल हैं अपने शरीर की जरूरतों और इसकी प्रतिक्रियाओं को सुनो अगर कुछ आपको परेशान कर रहा है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • कच्चे खाद्य आहार शुरू करने से पहले अगर आपके पास पिछले डॉक्टर हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें अंत में, यह केवल आप ही है जो खुद का निर्णय लेता है, लेकिन एक पेशेवर सलाह के लिए पूछा जाना चाहिए और उसकी बात सुनी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक क्रूडिस्ट नुस्खा किताब
    • एक खाद्य प्रोसेसर, गुणवत्ता वाले चाकू, एक डिहाइडेटर, एक अपकेंद्रित्र, आदि। (जैसा कि विभिन्न चरणों में दर्शाया गया है)
    • इंटरनेट का उपयोग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com