कैसे लिक्पी हनी के लिए

शहद को अक्सर प्रकृति के सही भोजन के रूप में वर्णित किया जाता है। अपने कच्चे अवस्था में इसमें कई फायदेमंद एंजाइम होते हैं और कैंडीज और अन्य हानिकारक संसाधित खाद्य पदार्थों के साथ बड़े हो चुके लोगों के लिए एक स्वादिष्ट व्यवहार का प्रतिनिधित्व करता है। समय-समय पर, शहद कठिन होता है और क्रिस्टल बनाती है। यद्यपि यह एक पूरी तरह से प्राकृतिक प्रक्रिया है जो स्वाद के साथ हस्तक्षेप नहीं करती है, लेकिन कई चीजें हैं जो आप शहद को एक तरल राज्य में वापस लाने के लिए कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

माइक्रोवेव में
लिक्विमेन्ट हनी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
शहद पिघलने के लिए सावधानी के साथ इस उपकरण का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं कि इसे कच्चे माना जाए, तो आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि माइक्रोवेव आसानी से फायदेमंद एंजाइमों को तेज़ी से नष्ट कर सकता है।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि संभव हो तो, प्लास्टिक के कंटेनर से एक ग्लास के लिए शहद डालें इस तथ्य के अलावा कि यह विषाक्त घटकों को छोड़ सकता है, प्लास्टिक कांच के रूप में गर्मी के कंडक्टर के रूप में अच्छा नहीं है। संक्षेप में, यदि आप एक प्लास्टिक के बजाय एक ग्लास जार का उपयोग करते हैं, तो आप शहद को अधिक तेज़ और कुशलता से जोड़ सकते हैं।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 3 नामक छवि
    3
    "डीफ़्रॉस्ट" सेटिंग के साथ 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव चालू करें आवश्यक समय आपको शहद की मात्रा के आधार पर भिन्न होता है जो आपको पिघलाना और आपके ओवन की शक्ति के आधार पर होता है। किसी भी स्थिति में, यह हमेशा न्यूनतम सेटिंग से शुरू होता है "डीफॉस्ट्रस्ट" कार्य को ऑपरेशन पूरा करने में अधिक समय लग सकता है, लेकिन यह आपको शहद में सभी अच्छे एंजाइम रखने की अनुमति देता है।
  • यह देखना है कि आपके उपकरण से कौन से सेटिंग अधिक कुशल हैं, लेकिन सावधानी बरतें। 37 डिग्री सेल्सियस पर शहद का स्वाद बदल जाता है और 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर सभी एंजाइमों को प्रभावी ढंग से रोकना पड़ता है।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रक्रिया 30 सेकंड के बाद कर सकते हैं। यदि कुछ शहद "जेब" पिघलाना शुरू कर दिया है, तो गर्मी को पुनर्वितरित करने के लिए इसे मिलाएं। यदि क्रिस्टल अभी भी बरकरार हैं, तो माइक्रोवेव में जार को एक और 30 सेकंड के लिए बदलें और ऑपरेशन दोहराएं जब तक कि शहद पिघलाना शुरू न हो जाए।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    इस तरह से जारी रखें, 15-30 सेकंड और सरगर्मी के लिए हीटिंग, जब तक सभी शहद फिर से तरल नहीं हो।
  • यदि जार की अधिकांश सामग्री तरल होती है, लेकिन कुछ जिद्दी क्रिस्टल रहते हैं, तो आप फिर से गर्मी स्रोत को भेजने के बजाय शहद को शहद में मिलाकर नौकरी खत्म कर सकते हैं।
  • विधि 2

    गर्म पानी के साथ
    लिक्विमेन्ट हनी चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    यदि आप बहुत सावधानी रखते हैं और शहद के सभी प्राकृतिक गुणों को संरक्षित करना चाहते हैं, तो गर्म पानी के स्नान का उपयोग करें। कई लोग इस उत्पाद को अपने भोजन में एकीकृत करते हैं क्योंकि यह सामान्य रूप से पाचन और स्वास्थ्य में मदद करता है। यदि आप इन लोगों में से एक हैं और आपकी जार क्रिस्टलीकृत शहद की एक बड़ी मात्रा से भरा है, तो अच्छे नतीजे पाने के लिए गर्म पानी के स्नान का उपयोग करें।
    • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, माइक्रोवेव केवल शहद का स्वाद नहीं बदल सकता है, लेकिन तापमान तक पहुंचने से लाभकारी एंजाइमों के अस्तित्व की अनुमति नहीं होती है। चूंकि यह पानी के स्नान की गर्मी को नियंत्रित करना बहुत आसान है, इसलिए इस पद्धति के साथ पोषक तत्वों को नष्ट करने की कम संभावना है।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आवश्यक हो, तो ग्लास जार में शहद को स्थानांतरित करें। जितना संभव हो उतना प्लास्टिक के कंटेनर से बचें- वे केवल उथले नहीं हैं (पानी के जोखिम के साथ) लेकिन वे गर्मी के खराब कंडक्टर हैं।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 8 नामक छवि
    3
    पानी के साथ एक सॉस पैन भरें और इसे स्टोव पर 35-40 डिग्री सेल्सियस तक गर्मी। एक बार जब आप 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचते हैं, तो गर्मी से सॉस पैन निकाल दें, गर्मी स्रोत के बिना भी पानी गर्मी करना जारी रखेगा।
  • यदि आपके पास पानी का तापमान मापने के लिए कोई थर्मामीटर उपलब्ध नहीं है, तो सतह पर बने बुलबुले की जांच करें। जब पानी 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है तो वे उत्पन्न करना शुरू करते हैं इसके अलावा आपको जलाए बिना उंगली में खुद को विसर्जित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक न हो यदि आप पानी के तापमान का आकलन नहीं कर सकते हैं, तो इसे ठंडा और शुरू करें। हनी जिसे 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गरम किया गया है उसे अब कच्चे नहीं माना जाता है।



  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    डुबकी शहद पानी में सघन। ढक्कन खोलें और, बहुत सावधान रहना, पानी में जार डाल दिया। गर्मी को अपना काम करने की प्रतीक्षा करें और जार की दीवारों पर ग्लूकोज क्रिस्टल को तोड़ना शुरू करें।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    वह प्रक्रिया को गति देने के लिए समय-समय पर मिक्स करता है। सघन शहद गर्मी का एक बुरा कंडक्टर है और मिक्सिंग करने के तथ्य यह कंटेनर की दीवारों से बहुत दूर भीतरी भाग में पुनर्वितरण की अनुमति देता है।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    जब पानी पूरी तरह द्रवीभूत होता है तो पानी के स्नान से शहद निकालें। चूंकि पानी गर्मी के स्रोत के सामने नहीं आ रहा है, इसलिए यह समय के साथ ठंडा हो जाता है और शहद को गरम करने का कोई खतरा नहीं है। सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए समय-समय पर हिचकते हैं, वैकल्पिक रूप से गर्मी को बिना चिंता किए अपने काम करते हैं।
  • विधि 3

    क्रिस्टलीकरण को रोकना
    लिक्विमेन्ट हनी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    शहद क्रिस्टल मिलाकर घर्षण उत्पन्न होता है उन सभी को जो घर्षण का सामना करना पड़ा है, वे जानते होंगे कि दो सतहों को रगड़ कर बहुत ही तेज गर्मी पैदा होती है। गर्मी में शहद पिघलता है। इसलिए यदि आप खुद को क्रिस्टलीय शहद से भरा जार ले लेते हैं और आपके पास न तो एक स्टोव और न ही माइक्रोवेव होता है (या आप बस एक नई तकनीक का प्रयास करना चाहते हैं), कुछ शक्ति के साथ 30-60 सेकंड के लिए सामग्री मिश्रण करें और देखें कि क्या समस्या हल करती है
    • यदि आप क्रिस्टलीकरण को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप किस प्रकार का शहद चुनते हैं यह निर्धारित करता है कि यह प्रक्रिया कितनी तेजी से होगी। उच्च ग्लूकोज की सामग्री वाले हनी कम ग्लूकोज वाले लोगों की तुलना में अधिक तीव्र हो जाती है। तो अल्फला, सूरजमुखी और डंडेलाइंस का शहद शहद, चूने या देवता से पहले क्रिस्टेट करता है। इस प्रकार की शहद मिलाकर इस समस्या को स्थगित करने के लिए एक रणनीति है।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    2
    यह कणों को बनाए रखने वाले कणों को बनाए रखने के लिए माइक्रोफिल्टर के माध्यम से कच्चे शहद को फिल्टर करता है जो क्रिस्टलीकरण को गति देते हैं। पराग, मोम अवशेष और हवा के बुलबुले "बीज" बन जाते हैं जिसके चारों ओर शहद क्रिस्टल होता है। तरल शहद को लंबे समय तक रखने के लिए उन्हें पॉलिएस्टर माइक्रोफ़िल्टर से हटा दें।
  • यदि आपके पास एक माइक्रोफिल्टर नहीं है, तो बहुत कसकर बुना हुआ नायलॉन कपड़े का उपयोग करें या एक छलनी पर रखे धुंध का उपयोग करें।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    शहद को ठंडे अलमारी या फ्रिज में स्टोर करने से रोकने के लिए इसे ठोस बनाना आदर्श भंडारण तापमान 21-27 डिग्री सेल्सियस के आसपास है एक निरंतर तापमान जगह में जार को स्टोर करने की कोशिश करें।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 15 नाम की छवि
    4
    यदि आप क्रिस्टल देख रहे हैं, तो धीरे-धीरे उन्हें प्रसारित करने के लिए गर्मी के समान एक प्रसार को रोकने के लिए। क्रिस्टल की उपस्थिति अन्य क्रिस्टल के निर्माण को बढ़ावा देती है और तेज करती है, इसलिए यदि आप सावधान रहें तो आपको शहद को अक्सर बार-बार दिक्कत नहीं करना पड़ेगा।
  • चेतावनी

    • स्रावयुक्त शहद को पानी न जोड़ें, इसे तरल रूप से बनाने के लिए, बस गर्मी
    • यदि आप गलती से पानी जोड़ते हैं, तो शहद एक मीड फोम में फैल जाएगा।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com