कैसे खाद्य कंटेनरों की सुरक्षा की डिग्री की पहचान करने के लिए

प्लास्टिक के कंटेनरों में भोजन जमा करना बहुत उपयोगी है यह आप आपातकाल के समय के लिए अनाज और सूखे सब्जियों जैसे ढीले भोजन की बड़ी मात्रा में स्टोर करने की अनुमति देता है। प्लास्टिक के कंटेनर आपको बड़ी मात्रा में भोजन खरीदने की अनुमति देते हैं, और इसलिए पैसे बचाने और उन्हें कीड़ों से बचाने की अनुमति देते हैं, हेमेटिक सील के लिए धन्यवाद हालांकि, सभी प्रकार के प्लास्टिक खाने के संपर्क के लिए उपयुक्त नहीं हैं - कुछ विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए, आपको उन्हें इस्तेमाल करने से पहले कंटेनरों के प्रकार की पहचान करना सीखना होगा।

कदम

नाम से चित्रित किया गया खाद्य ग्रेड बाकेट चरण 1 को पहचानें
1
कंटेनर के नीचे रीसाइक्लिंग प्रतीक की जांच करें। यह समझने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है कि क्या यह भोजन के उपयोग के लिए उपयुक्त है। यह संख्या 1 और 7 के बीच है, और तीरों से बना त्रिकोण के अंदर छपी हुई है। एक सामान्य नियम के रूप में, 1-2-4-5 नंबर खाने के लिए सुरक्षित कंटेनरों से पता चलता है
  • भोजन के दीर्घकालिक भंडारण के लिए सबसे अच्छा प्रकार के प्लास्टिक उच्च घनत्व पॉलीथीन (एचडीपीई) है, जो कि संख्या के अनुसार दर्शाया जाता है "2"। एचडीपीई सबसे स्थिर और निष्क्रिय प्लास्टिक में से एक है, और खाद्य भंडारण के लिए डिज़ाइन किए गए सभी कंटेनर इस सामग्री से बने होते हैं।
  • स्वीकार्य माना जाने वाला अन्य प्लास्टिक पीईटीई, एलडीपीई और पॉलीप्रोपाइलीन (पीपी) है। इन सामग्रियों को क्रमशः 1, 4 और 5 नंबर के साथ संकेत मिलता है
  • इस नियम का एक अपवाद जैव-प्लास्टिक द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसे सभी शामिल प्रतीक के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है "7"। जैव-प्लास्टिक प्लास्टिक के समान सामग्रियां हैं लेकिन मकई जैसे पौधे के तत्वों द्वारा संश्लेषित हैं। वे गैर-प्रतिक्रियाशील हैं और खाद्य भंडारण के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। नोट करें कि संख्या के आधार पर सभी प्लास्टिक चिह्नित नहीं हैं "7" वे जैव-प्लास्टिक हैं
  • इमेज नामक खाद्य ग्रेड बाकेट्स चरण 2 को पहचानें
    2
    कंटेनर के निचले भाग पर मुद्रांकित सभी खाद्य प्रतीकों की जांच करें भोजन के साथ इसका उपयोग करने के लिए एक मानक प्रणाली है एक कप और कांटा का मतलब है कि कंटेनर खाद्य भंडारण के लिए सुरक्षित है। उज्ज्वल तरंगों से संकेत मिलता है कि कंटेनर में उपयोग किया जा सकता है "माइक्रोवेव"- एक हिमपात का एक संकेत इंगित करता है कि इसमें संग्रहीत किया जा सकता है "फ्रीज़र" और पानी में एक डिश सुरक्षित धोने इंगित करता है "डिशवॉशर"।
  • नाम से चित्रित किया गया खाद्य ग्रेड बाकेट चरण 3 पहचानें



    3
    कंटेनर लेबल पढ़ें यदि आपने इसे हटा नहीं दिया है, तो आप खाद्य सामग्री की सुरक्षा की डिग्री पढ़ सकते हैं। चूंकि खाद्य कंटेनरों का उत्पादन अधिक महंगा है, इसलिए पैकेजिंग और लेबल पर सामग्री की सुरक्षा की डिग्री हमेशा व्यापक रूप से विज्ञापित होती है, क्योंकि यह एक अतिरिक्त मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है। यदि आपको कोई संकेत नहीं मिलता है तो आप निर्माता से संपर्क कर सकते हैं और जानकारी मांग सकते हैं।
  • नाम से चित्रित किया गया खाद्य ग्रेड बकेट चरण 4 पहचानें
    4
    उन कंटेनरों का उपयोग करें जिनका उपयोग पहले से ही भोजन को स्टोर करने के लिए किया गया है। अगर किसी उत्पाद को भोजन के संपर्क में बनाया गया है, तो आप यह शर्त लगा सकते हैं कि यह बल्क भोजन को संचय करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कई बेकर 20 लीटर की बड़ी बाल्टी में ग्लेज़ और अन्य सामग्री प्राप्त करते हैं। वे अक्सर इन पाल को बेचते हैं या दान करते हैं, जो अब जनता के लिए खाली हैं, ताकि आप अपने भोजन को स्टोर करने के लिए उनका उपयोग कर सकें।
  • छोटे कंटेनर इस नियम का पालन नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, पानी की बोतल पीईटीई (पहचान संख्या) से बनायी जाती है "1"), जिसे केवल एक बार और फिर पुनर्नवीनीकरण के लिए उपयोग किया जाता है। पीईटीई शुरू में भोजन के संपर्क में सुरक्षित है, लेकिन यदि इसका पुन: उपयोग किया जाता है तो खतरनाक पदार्थों को नीचा और छोड़ सकता है।
  • टिप्स

    • ढक्कन के नीचे एक रबड़ की मुहर के साथ बड़े प्लास्टिक के कंटेनर खाना संचय करने के लिए सबसे अच्छा होते हैं क्योंकि वे बेहतर हवा, नमी और कीड़ों के मुकाबले बंद हैं।

    चेतावनी

    • चरम तापमान और नमी की स्थिति में खाद्य कंटेनरों को उजागर करने से बचें, क्योंकि वे प्लास्टिक की गिरावट को तेज कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com