एक पैंट्री कैसे संगठित रखें

पेंट्री हर रसोई घर का दिल है पेंट्री में हम अपने भोजन के लिए आधार के रूप में उपयोग करते हैं, साथ ही कुछ स्नैक्स और कभी-कभी हमारे जानवरों के लिए भोजन करते हैं इस कारण से, एक खराब संगठित व्यवस्था समय और धन की हताशा और अपशिष्ट का बड़ा स्रोत हो सकती है, यहां तक ​​कि कुछ अवसरों पर भी अपरिहार्य कीड़े और जानवरों को आकर्षित कर सकते हैं। मार्गदर्शिका को पढ़ें और अपने पैन्री को सर्वश्रेष्ठ तरीके से प्रबंधित करने का तरीका जानें, दोनों व्यावहारिक और आर्थिक दृष्टिकोण से देखें।

कदम

रखो एक पेंट्री संगठित चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपके पास पहले से क्या है की एक सूची ले लो। इस सूची में उत्पाद की किस्मों और उनकी संख्या शामिल होनी चाहिए। यदि आप एक अत्यंत ईमानदार व्यक्ति हैं, तो आप सूची को मुद्रित कर सकते हैं और इसे भविष्य के लिए एक संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं, कंप्यूटर का प्रयोग करके, एक ब्लॉक या टैबलेट के रूप में जब आप डेटा संग्रह और बाद की मुद्रण को सुविधाजनक बनाने के लिए पेंट्री का परीक्षण करते हैं।
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 2 नामक छवि
    2
    पुराने खाद्य पदार्थों को हटा दें उन खाद्य पदार्थों को फेंकने के लिए इस अवसर का उपयोग करें, जिन्होंने अपनी समाप्ति की तारीख को पार कर लिया है। यह आपके द्वारा जो कुछ भी सचमुच खाना नहीं चाहता था, वह भी समाप्त कर देता है (उदाहरण के लिए, उस विदेशी भोजन को खरीद पर खरीदा गया है, हालांकि आप इसे पूरी तरह अस्वीकार करते हैं)। समय-सीमा समाप्त होने वाले खाद्य पदार्थों के साथ, हालांकि बहुत सारे hypothetically अभी भी अच्छे हैं, हम हमेशा अपने आप को एक जोखिम के रूप में उजागर करते हैं। यह चीजें जो कि बिगड़ना शुरू हो गई है या कीड़ों और कीटों से प्रभावित हो गई है, सब कुछ फेंकता है। बारीकी से देखो, कभी-कभी भी प्रतीत होता है कि बरकरार सामग्री शायद उनकी गिरावट शुरू कर दे।
  • यदि भोजन अच्छी स्थिति में है और उसकी समाप्ति की तारीख से अधिक नहीं है, तो इसे दे या इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दें जो इसका इस्तेमाल करता है
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    देखें कि कैसे आपके खाद्य पदार्थों को अलमारियों पर व्यवस्थित किया जाता है विकार को कम करने के लिए और सामग्री की खोज को सुविधाजनक बनाने के लिए, खाद्य समूह द्वारा संगठन की योजना के लिए महत्वपूर्ण है। अक्सर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि चाय, कॉफी, सॉस, मसालों और कुछ डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, मध्यम तकलीफ़ों पर कब्जा करते हैं, तक पहुंचने के लिए सबसे आसान क्षेत्र है।
  • आम तौर पर यह अनाज, आटा, पास्ता, चावल और सूखे सब्जियों के समूह में बेहतर होता है।
  • यह भी एक क्षेत्र में सभी डिब्बाबंद और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ समूह के लिए व्यावहारिक है
  • या, आप प्रकार के आधार पर समूह को पसंद कर सकते हैं, क्योंकि आप उन्हें एक समूह में रखते हैं, लेकिन सॉस और पास्ता सॉस दूसरे में आपके लिए सबसे व्यावहारिक तरीके से खाद्य पदार्थों को व्यवस्थित करें
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अंतरिक्ष को बचाने के लिए छोटे अलमारियां खरीदें वे आपको बक्से, जार और अन्य कंटेनरों को आदेश के साथ बेहतर बनाने की अनुमति देते हैं, जिससे उन्हें पेंट्री में बेहतर दिखाई और सुलभ बनाया जा सके।
  • मसाले, तत्काल सूप, केक की तैयारी और अन्य उत्पादों जैसे डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ पेंट्री में गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं, क्योंकि वे अन्य खाद्य पदार्थों के पीछे घूमते हैं और ठीक से खड़े नहीं रहते हैं। इसलिए एक समूह में एक कंटेनर, जैसे एक टोकरी, एक बड़ा बर्तन या ढक्कन के बिना या एक बॉक्स में उन्हें एक साथ समूह के लिए बेहतर है। एक फूलदान विशेष रूप से मसालों के भंडारण के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • आप सबसे भारी पैकेज से लिफाफे में अवयवों को हटाने और उन्हें छोटे कंटेनरों में स्थानांतरित करने का विकल्प चुन सकते हैं। अगर बॉक्स तैयार करने के निर्देशों को दिखाता है, तो इसे काट कर और इसे कंटेनर में आसान संदर्भ के लिए संलग्न करें। इस तरह से आप बहुत अधिक पैकों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • सामग्री को घुमाने में सक्षम होने के लिए पेंट्री प्लेटों को घूर्णन करने का प्रयोग करें। मसालों, जड़ी-बूटियों, बक्से और मसालों के संगठन में वे बेहद उपयोगी उपकरण हैं। आप के लिए उपलब्ध स्थान का अधिकतम हिस्सा बनाने के लिए दो मंजिलों में से एक को ढूंढें।
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खाना को पेटी में गर्मी के लिए संवेदनशील न छोड़ें जब तक यह स्वाभाविक रूप से और दृढ़ता से ठंडा नहीं है, तब तक आपके पेंट्री में गर्मी-संवेदनशील सामग्री (जैसे अंडे, चॉकलेट या मक्खन) नहीं होगी, जब तक आपके पास पोलीस्टीरीन या गर्मी प्रतिरोधी बक्से नहीं होते हैं जिसमें उन्हें स्टोर करना होता है। रेफ्रिजरेटर उन खाद्य पदार्थों के लिए उपयुक्त नहीं है, जिनके लिए सिर्फ एक ताजा वातावरण, खासकर चॉकलेट की आवश्यकता होती है, लेकिन गर्म मौसम में यह सबसे अच्छा विकल्प है
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    हर सप्ताह या तो अलमारियों और उत्पादों को धूल करके अपने पेंट्री को साफ रखें क्योंकि पेंट्री दरवाजे लगातार खुलते हैं, धूल और अन्य मलबे आसानी से भोजन के संपर्क में आते हैं। इसके अलावा, मसालों, जड़ी-बूटियों, अनाज और पैकेजिंग की सामान्य आवाजाही अलमारियों पर अवशेषों का पता लगाने के लिए जाती है। रोटी को विशेष पेपर बैग के अंदर रखने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है, यह एक ऐसा खाना है जो अवांछित कीटों को आकर्षित करने की ओर जाता है। तो अपने पेंट्री को नियमित रूप से साफ करने के लिए याद रखें।
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    निचली अलमारियों पर भारी उत्पाद रखें वे आसानी से संभाल लेंगे और गिरने से चोट पहुंचाने का जोखिम नहीं उठाएंगे।
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    8
    मंजिल पर कुछ भी न रखें फर्श पर रखे गए भोजन में घरेलू सफाई अधिक जटिल होती है और इसके आसान पहुंच योग्यता के कारण कष्टप्रद मातम को आकर्षित और छिपाना पड़ सकता है।
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    सील कंटेनरों खरीदें मुहरबंद कंटेनर भोजन के भंडारण और सुरक्षा के लिए आदर्श होते हैं जो हवा के संपर्क में पड़ सकते हैं। वे कीड़ों द्वारा उपद्रव के जोखिम को भी हटाते हैं। चावल, चीनी और आटे जैसे कई खाद्य पदार्थ पहले से ही प्लास्टिक के जारों में बेचे गए हैं जो आपकी सामग्री को संरक्षित करने के लिए धोया जा सकता है। Tupperware® लाइन जैसे महंगे उत्पादों को खरीदने से बचने के द्वारा अपने पैसे बचाने के लिए उन्हें रीसायकल करना सीखें
  • धीरे-धीरे, अपनी खुद की कंटेनर की बैटरी बनाएं, किसी भी ऑफ़र का लाभ भी उठाएं। धीरज रखो, यह उन्हें जमा करने का सबसे सस्ता तरीका है। इसके अलावा ऑनलाइन खोजों को भी करें, अक्सर लोगों को हास्यास्पद कम कीमतों पर बिक्री या नीलामी के लिए कंटेनरों के पूरे सेट को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ता है। आपको केवल एक ही चीज़ करना होगा, उन्हें ध्यान से धो लें
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    के नियम का पालन करें जो पहले आता है, पहले दूर जाता है. यही है, खरीद आदेश का सम्मान करने के लिए अपने भोजन का उपयोग करें। इस तरह से आप कुछ दिनांकित खाद्य पदार्थों को वर्षों से अपनी अलमारियों में फंसे होने से बचेंगे, यह सुनिश्चित करना कि आपका शरीर यथासंभव ताजा है।
  • यहां तक ​​कि सुपरमार्केट डेयरी उत्पादों और रेफ्रिजरेटर उत्पादों के अनुभाग में एक ही नियम का पालन करते हैं। आम तौर पर सबसे पुराना उत्पाद अलमारियों पर सबसे पहले पहुंच योग्य हैं, जबकि नवोदित लोग पीछे हैं। खरीदना करने वाले खरीदारों अक्सर निकटतम उत्पादों को खरीदते हैं, भोजन लाते हैं जो लंबे समय तक अपने घरों में नहीं रहेगा यह आपकी खरीदारी बुद्धिमत्ता के साथ करना है, समाप्ति की तारीख से परामर्श करना और सबसे तेज़ उत्पादों को पसंद करना है जो आपकी पेंट्री में अधिक समय तक रहेंगी।
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    पेंट्री के लिए एक पुन: प्रयोज्य व्हाइटबोर्ड संलग्न करें इस तरह, जब आप किसी प्रकार के अंतिम घटक का उपयोग करते हैं, तो आप नोट कर सकते हैं कि इसे अपनी स्मृति से दूर जाने के बिना इसे फिर से खरीदना होगा।
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    उनका उपयोग करने के बाद, हमेशा सामग्री वापस जगह में डाल दिया। यदि आवश्यक हो, लेकिन शायद तब तक नहीं होगा जब तक आप वास्तव में लापरवाह नहीं होते हैं, पेंट्री के विभिन्न क्षेत्रों को लेबल करें जब आप उन्हें इस्तेमाल करने के तुरंत बाद चीजों को स्टोर करने की आदत लेते हैं, तो आदेश देने के लिए यह बहुत आसान होता है और एक अच्छी तरह से संगठित पेंट्री में उन चीजों को स्टोर करना आसान होता है जहां वे मूल रूप से थे क्योंकि अंतरिक्ष अन्य उत्पादों के कब्जे में नहीं था।
  • संगठन को उन उत्पादों को खोजने के लिए उन्हें शिक्षित करने के लिए परिवार के अन्य सदस्यों को भी दिखाएं और उन्हें क्रम में रखें। उपयोग करने के बाद उन्हें सब कुछ वापस करने के लिए प्रोत्साहित करें, यह अच्छी तरह से चलाने वाले रसोई घर में अच्छा सहवास का एक सरल नियम है।
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    खाना पकाने का अपना तरीका देखें और अपनी खरीदारी को तदनुसार बनाएं। यदि आप बेक किए गए सामान तैयार करना पसंद करते हैं, तो लागत को बचाने के लिए और सबसे अच्छे ऑफरों का लाभ उठाने के लिए बड़ी मात्रा में आटा खरीदना समझ में पड़ सकता है। वही पास्ता, चावल, सेम और अन्य सूखे सब्जियों के लिए होता है लक्ष्य को उन्हें शोधणीय और वायुरोधी कंटेनरों में रखना है, इसलिए प्रचुर मात्रा में खरीदारी से पहले आवश्यक कंटेनर प्राप्त करने का प्रयास करें। वह पेलेट और कप खरीदता है ताकि आप कंटेनरों से काउंटरटॉप में सामग्री को स्थानांतरित कर सकें, आपको थोड़ी आटे की ज़रूरत होने पर भारी वजन उठाने के लिए मज़ेदार नहीं है।
  • ऑफ़र पर गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थ एक सुविधाजनक खरीदारी का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, बशर्ते बचत की वजह से निकट समाप्ति तिथि नहीं है कभी-कभी टमाटर सॉस के कई पैक खरीदने से आप एक अच्छी कीमत का फायदा उठा सकते हैं, और यदि यह बहुत ही उपयोगी घटक है तो इसका फायदा उठाने के लिए सलाह दी जाती है। दूसरी ओर, हालांकि, यदि आप जानते हैं कि खुराक अत्यधिक है, तो उन लोगों के लिए उन्हें छोड़ दें जो घर के हर कोने में उन्हें फेंकने के बजाय वास्तव में इस्तेमाल करेंगे।
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    मासिक, अपने पेंट्री की जांच करें जो कुछ भी बहुत अधिक है या जिसकी समाप्ति तिथि बहुत करीब है, इसे फेंकने से बचने के लिए अगले दिनों के भीतर उपयोग किया जाएगा। पुरानी सभी को त्यागें और किसी भी खाली पैकेज और कंटेनरों को हटा दें
  • टिप्स

    • जब आप चुनते हैं कि आपके कंटेनरों ने एक स्क्वायर आकृति के लिए विकल्प चुना है, तो आप अपने निपटान में जगह का अनुकूलन करेंगे। सावधान रहें कि सभी कंटेनर सुरक्षित नहीं हैं, और कुछ भोजन को अप्रिय स्वाद या गंध प्रसारित करते हैं।
    • एक बार फिर से संगठित, एक त्वरित साप्ताहिक सफाई के अलावा, आपके अनुदान के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होगी
    • एक साफ पेंट्री खाना पकाने को आसान बनाता है आपको पता चलेगा कि आपके पास क्या उपलब्ध है, और आप जो पहले से ही अपना है उसे वापस खरीदने से बचेंगे, और आप इसकी स्थिति और उपयोग को जानते होंगे।
    • बच्चों और जानवरों को जब भी संभव हो तो पेंट्री से दूर रखें
    • पेंट्री को साफ रखने के लिए प्रेरित किया जाए, इसे तस्वीर दें और चित्र को अपनी उंगलियों पर रखें यह आपको अपनी जगह पर सब कुछ बदलने के लिए मार्गदर्शन करेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाद्य भंडारण कंटेनरों
    • पेंट्री के लिए टर्नटेबल
    • अलमारियों और अलमारियों
    • डिब्बे
    • पेंट्री की सफाई के लिए रग्ज
    • ब्लैकबोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com